कैसे एक मुट्ठी ले लो

चाहे आप एक पेशेवर पहलवान बनना चाहते हैं या बस एक लड़ाई में बचाव कैसे करें, एक पंच लेने के बारे में जानने से जीत और एक चौंकाने वाली हार या जीवन और मृत्यु के बीच भी अंतर हो सकता है। चोट पहुंचाने के बिना अपने पेट या चेहरे को कैसे पंच करना सीखने के लिए इस गाइड को पढ़ें।

कदम

भाग 1

खुद को स्थिति में रखें
ले लो एक पंच कदम चरण 1
1
अपने मुंह को अपने चेहरे पर उठाएं आपके तंग पोर को गाल को छूना चाहिए। इस तरह आप झटके को वितरित करने में सक्षम होंगे यदि आप चेहरे पर हिट हो जाते हैं, और यह पहला रक्षात्मक उपाय है जिसे आप लेना चाहिए, जब आपको पता होना चाहिए कि यह आ रहा है।
  • जब आप अपनी मुट्ठी झपकी लेते हैं, तो अपनी अंगूठियों को अपनी अंगूठे से दूर रखें, बजाय उन्हें बंद करने की बजाय
  • इसका उद्देश्य अपने मुट्ठी के साथ अपना चेहरा बचाने की कोशिश करना है, फिर उन्हें जगह दें ताकि जितना संभव हो उतना सतह को कवर कर सकें।
  • अपनी मुट्ठी को ऊंचाई के मुकाबले बढ़ाने से आपको एक अच्छा स्थिति में डाल दिया जाता है ताकि हमले के जवाब में जरूरी हो। यदि आप इस स्थिति में अच्छी तरह से महसूस नहीं करते हैं, तो आप कोहनी से परामर्श कर सकते हैं - इस स्थिति के साथ प्रतिक्रिया समय बहुत अधिक होगा और आपके प्रतिद्वंद्वी को दूसरा पंच पेश करने का समय होगा, इससे पहले कि आप प्रतिक्रिया दें।
  • ले लो एक पंच स्टेप 2
    2
    अपनी ठोड़ी कम करें ऐसा करने से गर्दन में उद्घाटन सीमित करते हुए उजागर हुए चेहरे का भाग कम हो जाएगा। इसे अपनी छाती के खिलाफ झुकाव अपनी मुट्ठी के साथ उठाया, लेकिन अपने सिर को बहुत दूर नहीं मोड़ो या आप अपने प्रतिद्वंद्वी को देखने और उनकी चाल की भविष्यवाणी नहीं कर सकेंगे।
  • ले लो एक पंच स्टेप 3
    3
    अपने कोहनी अपने शरीर के संपर्क में मजबूती से रखें आपको अपने आंतरिक अंगों की रक्षा करनी चाहिए, जो एक अच्छी तरह से रखी पार्श्व मुट्ठी से गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकती है। कंधे, छाती, हथियार और मुट्ठी विशेष रूप से उच्च क्षति के बिना हिंसक वार हो सकती हैं। कोहनी कूल्हों के खिलाफ सपाट होनी चाहिए, लेकिन किसी भी घूंसे को स्थानांतरित करने और अवरुद्ध करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • ले लो एक पंच स्टेप 4
    4
    विस्तृत स्थिति रखें। अपने घुटनों को झुकाव और अपने पैर फर्म रखें गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को कम करके, आप अपनी स्थिरता बढ़ा देंगे। इसके अलावा, आप हिट करने के लिए एक बहुत ही कठिन लक्ष्य बनेंगे, क्योंकि आप तेज़ी से आगे बढ़ने के लिए सही स्थिति में रहेंगे और डॉज।
  • अपने केंद्र की रेखा की रक्षा करने के लिए अपने शरीर को थोड़ा घूमते हुए झटका मारो जिसमें गले, सौर जाल और गले शामिल हैं।
  • अपने प्रमुख पैर को थोड़ा आगे रखो, पीछे के अधिकांश वजन को स्थानांतरित करने के लिए, ताकि आप प्रभावी ढंग से विरोध कर सकें।
  • ले लो एक पंच कदम चरण 5
    5
    हमलावर पर अपनी आँखें रखें आँख से संपर्क रखें और जांचें कि आपकी आंखें झूठ बोल रही हैं- आम तौर पर, लोग मुट्ठी के साथ उसे मारने की कोशिश करने से पहले एक बिंदु को देखते हैं। ऐसा करने पर आपको यह पता चल जाएगा कि शॉट कहाँ आ सकता है, यह चकमा देने के बावजूद बढ़ रहा है।
  • यदि आपको लगता है कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को आंखों में देखकर धमकाया जा सकता है या विचलित हो सकता है, तो सौर मंडल को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं। कुछ लोग आंखों के संपर्क को लेकर आसानी से विचलित हो जाते हैं।
  • "सीमित दृष्टि" दर्ज करने की कोशिश न करें एक खतरे की उपस्थिति में, इस पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए यह काफी सामान्य है। इस प्राकृतिक प्रवृत्ति से बचने के लिए प्रयास करें, और अपने परिदृश्य के परिधीय स्वरूप और ज्ञान रखने की कोशिश करें, खासकर अन्य हमलावरों की उपस्थिति में।
  • ले लो ए पंच एक्शन चरण 6
    6
    शांत रहो . आपकी लड़ाई या उड़ान वृत्ति शायद खेलेंगे, लेकिन आपको ध्यान केंद्रित रहना होगा और सही निर्णय लेने का प्रयास करना होगा। अपने आप को चोट पहुंचाने की संभावना के बावजूद सतर्क रहें - यह आपको पता चलेगा कि एक पंच के बाद शरीर एक आश्चर्यजनक तेजी से ठीक हो जाता है। सबसे महत्वपूर्ण चीज सिर की रक्षा करना है, इसलिए उस पर ध्यान केंद्रित करें।
  • भाग 2

    शरीर को एक मुट्ठी लो
    ले लो एक पंच कदम 7
    1
    अपने पेट को कस लें यदि पंच पर्याप्त मजबूत है, यह आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है जब तक कि यह आपको मार नहीं सकता। अपने पेट को पकड़कर अपने महत्वपूर्ण हिस्सों की रक्षा करेगा झुकने से बचने की कोशिश करें यदि स्थिति की अनुमति देता है, तो थोड़ा पीछे की ओर आराम करने की कोशिश करें।
    • अगर उन्हें प्रशिक्षित नहीं किया जाता है, तो उन्हें पेट में बांटना मुश्किल होता है, इसलिए ऐसा करने का प्रयास करें: मुट्ठी आने से पहले, अपने मुंह या नाक से थोड़ी देर बाद साँस लें (एक त्वरित और शॉर्ट सांस लें)। आपके पेट में स्वाभाविक रूप से अनुबंध होगा, दर्द को कम करने और आंतरिक अंगों को नुकसान होगा।
    • अपने श्वास को पकड़ते वक्त या अपने सांस को पकड़ने के दौरान अपने आप को मारने की कोशिश न करें, या आप अपने आप को बेदम लग जाने या अपने फेफड़ों से बाहर निकालने का प्रयास करेंगे। जब शरीर इस तरह सदमे की स्थिति में है, तो कुछ समय के लिए जवाब देने में सक्षम नहीं है, अन्य शॉट्स से निपटने के लिए हमलावर का समय देता है।



  • ले लो एक पंच स्टेप 8
    2
    अपनी मुट्ठी उड़ाओ यदि आप झटका से बच नहीं सकते हैं, शरीर के साथ मुट्ठी पर जाएं। शरीर की ओर से प्रभाव के बिंदु के पक्ष में ओरिएंट, केंद्र लाइन में हिट होने से बचने के लिए। इससे प्रभाव की अवधि बढ़ जाएगी, मुट्ठी की गति को बदलते हुए और इसकी ताकत कम हो जाएगी
  • आप आगे झुक कर सकते हैं, या अपने शरीर को थोड़ा अपने प्रतिद्वंदी के प्रति आगे बढ़ सकते हैं। इस आंदोलन को मुट्ठी की शक्ति को कम करने का लाभ होता है या पूरी तरह से इसे शून्य कर रहा है। यदि आप अपने विरोधी को संतुलन से बाहर निकाल सकते हैं, तो आप उसे छोड़ सकते हैं और बचने के लिए समय निकाल सकते हैं
  • ले लो ए पंच एक्शन चरण 9
    3
    संतुलन रखें मुट्ठी में लड़ाई लैंडिंग अच्छा नहीं है, क्योंकि इससे बचने की आपकी क्षमता कम हो जाती है, आपको किक और घुटनों के प्रति कमजोर पड़ता है और आपको गिरावट के लिए आपको चोट पहुंचाने का खतरा मिलता है।
  • भाग 3

    फेस में एक मुट्ठी लो
    ले लो एक पंच स्टेप 10
    1
    अपना मुंह बंद रखें और अपने जबड़े को तंग रखें यदि आप एक खुले जबड़ा पंच लेते हैं तो आप इसे टूटी हुई हो या दाँत के साथ कम इसे काटने से बचने के लिए अपनी जीभ अंदर रखें
  • ले लो एक पंच स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मुर्गा को अपने माथे से ले लो। यदि एक पंच को चेहरे या गले पर निर्देशित किया जाता है और अवरुद्ध या डोजड नहीं किया जा सकता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि मोड़ और नाक या गर्दन के बजाय माथे पर प्रभाव डालने का प्रयास करें। जाहिर है यह चोट लगी है, लेकिन उसी तरह नहीं।
  • यदि आप अपने माथे के साथ मुट्ठी पा सकते हैं, तो आपके हमलावर की मुट्ठी आपकी खोपड़ी को कुछ भी नहीं छूएगी, और आप टूटी हुई उंगलियों को स्मृति के रूप में समाप्त कर सकते हैं
  • अपनी ठोड़ी को नीचे रखें और अपनी मुट्ठी को याद रखें
  • ले लो एक पंच स्टेप 12
    3
    अपनी मुट्ठी के साथ ले जाएँ अगर आपको अपने सिर पर निर्देशित किया जाता है तो आपको हमेशा अपनी मुट्ठी के साथ घुमाए जाने चाहिए - अपनी मुट्ठी की दिशा में आगे बढ़ने के बजाय, इसके खिलाफ जाने की बजाय। अगर कभी अपने आप को गंभीरता से चोट पहुँचना नहीं चाहता है, तो अपने सिर को अपने मुट्ठी के सामने कभी भी नहीं ले जाएँ
  • ले लो ए पंच एक्शन चरण 13
    4
    अपनी आँखें खोलो जब एक पंच आता है, तो आपकी आंखें बंद करना स्वाभाविक है बहुत लंबे समय के लिए उन्हें बंद करने की कोशिश न करें, ताकि आप प्रतिद्वंद्वी के अगले कदम की भविष्यवाणी कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि हमला कब करना है।
  • टिप्स

    • यदि आप मैदान पर हैं, तब तक उठने की कोशिश न करें जब तक कि आप अपने हमलावर की हमले की सीमा से बाहर न हों। याद रखें कि आप पूरी तरह से उनके शॉट्स की दया पर हैं जैसा कि आप उठते हैं। अपने शॉट्स की पहुंच (लगभग 2 मीटर) से दूर रोलिंग की कोशिश करें। आपका प्रतिद्वंद्वी अभी भी खड़ा होगा, इसलिए आप उस पर नजर रखने की कोशिश करें जैसे आप दूर रोल करें।
    • याद रखें कि एक मुट्ठी लेने के लिए सीखना एक गाइड पढ़ने से कहीं अधिक की आवश्यकता है आपको मन और शरीर को प्रशिक्षित करना है, और यह समय और बहुत प्रयास लेता है।
    • मुट्ठी की लड़ाई में खुद को फेंकने से पहले, यह करना बेहतर होगा कि क्या करना है - उदाहरण के लिए, हिट करने की कोशिश में अपने हथियार को आगे नहीं बढ़ाना। "दाएं, बाएं और परीक्षण" की तरह आगे बढ़ना बेहतर होता है क्योंकि वे एक श्रृंखला की एक श्रृंखला को जोड़ती हैं जिससे प्रतिद्वंद्वी पर दर्द हो जाता है, जिससे आपको बचने के लिए अधिक समय मिलता है
    • यदि आप सिर पर हिट हो जाते हैं और रक्तस्राव प्रारंभ करते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आपके शरीर उस क्षेत्र में उच्च रक्तचाप बनाए रखेगा। अगर आप अपनी नाक से बहने लगे, यहां तक ​​कि नदियों में भी, क्योंकि यह वास्तव में है की तुलना में खराब दिखता है। अगर जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, तो भी आपको शांत रहने और खतरे की जरुरत से बाहर निकलने की कोशिश करनी चाहिए।
    • मुट्ठी के प्रभाव के समय को अधिकतम करने का प्रयास करें जैसा कि भौतिक कानून सिखता है, आवेग अब (इस मामले में मुट्ठी), कम बल प्रबल होता है।

    चेतावनी

    • एक "विशेषज्ञ" पहलवान आप पर सबसे कमजोर भागों में आक्रमण कर सकते हैं: गले, गले, आंख, गुर्दे- या ऐसा करने के लिए किसी वस्तु (एक बीयर, एक कुर्सी, एक पत्थर आदि) की एक वस्तु का उपयोग करने की कोशिश करेंगे। दुर्भाग्य से, आप समझेंगे कि आप इस प्रकार के लड़ाई सेनानी के साथ काम कर रहे हैं। किसी भी मामले में, आपका सबसे अच्छा विकल्प सभी हमलों को खतरनाक माना जाता है, एक बार हिट नहीं होने की कोशिश कर रहा है। नहीं कोशिश करो "लेना" एक पंच जब तक आप इसे किसी भी तरह से बच सकते हैं। बहुत से लोग गंदे तरीके से लड़ने का प्रयास करते हैं, और यदि आपका जीवन खतरे में है, तो आपको कम नहीं होना चाहिए। हमलावर के निचले हिस्सों को हटा दें, भागो और कार्बिनेरिरी को फोन करें।
    • यदि संभव हो तो, घूंसे से बचें! एक पंच प्राप्त करने से आपके तंत्रिका तंत्र या हड्डी, यहां तक ​​कि घातक भी बहुत गंभीर क्षति हो सकती है। हालांकि, अगर आप किसी पंच के मुकाबले की स्थिति में हैं, तो लड़ाई समाप्त होने तक इन चीजों के बारे में मत सोचो।
    • सिस्टमा एक रूसी मार्शल आर्ट है, जो स्ट्रोक के अवशोषण पर केंद्रित है और इन स्थितियों के लिए आदर्श है। तकनीक और प्रशिक्षण की सही मात्रा के साथ, घूंसे बहुत सीमित क्षति का कारण होगा।
    • इस गाइड के बाद आपको अभेद्य नहीं बनाते। याद कभी एक पंच लेने के बाद खुद को चिकित्सक द्वारा जांचने के लिए।
    • इस गाइड नहीं शारीरिक टकराव को प्रोत्साहित करना चाहता है लड़ाई हमेशा हर स्थिति में बहुत अंतिम समुद्र तट होना चाहिए बचने का लगभग हमेशा सबसे अच्छा समाधान होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com