विश्वविद्यालय में स्वस्थ कैसे खाएं

यदि आप एक आउट-ऑफ स्कूली छात्र हैं, तो शायद आप पहली बार अकेले रहते हैं और आपको खुद का ख्याल रखना पड़ता है यह मुश्किल हो सकता है स्वस्थ रखना

विश्वविद्यालय में, खासकर क्योंकि आप बिस्तर से बाहर काम कर रहे हैं किताबें, आपके पास एक है बजट सीमित है और आप अक्सर ऐसा होता है निकास. स्मार्ट भोजन विकल्प बनाने और खेल के लिए समय तैयार करने से, आप स्वस्थ खा सकते हैं और फिट रह सकते हैं।

कदम

भाग 1

खुद को मेन्सा और सुपरमार्केट के बीच ओरिएंट
इट हेल्थी इन इलैक्ट कॉलेज चरण 1
1
सही भोजन चुनें अक्सर विश्वविद्यालय में वह टेबल पर बने भोजन के विकल्प, सुपरमार्केट में और वेंडिंग मशीनों के सामने, कुछ पाउंड पर रखता है। व्यावहारिक रूप से असीमित विकल्प होने से रोमांचक होता है, लेकिन यह सोचने के लिए कि आप जो कुछ भी चाहते हैं, आप खा सकते हैं, जल्द ही खराब परिणाम हो सकते हैं। याद रखें कि ज्यादातर छात्र अपने स्वास्थ्य और पोषण के बारे में परवाह नहीं करते हैं, इसलिए एक स्वस्थ जीवन शैली के चुनावों का उद्देश्य शायद ही सीमित है। इस प्रवृत्ति को उल्टा और आप देखेंगे कि आप अपने आप को एक महान कृपा करेंगे।
  • निर्णय लेने से पहले, अपने विश्वविद्यालय के कैफेटेरिया या बार द्वारा प्रस्तुत मेनू पर विचार करें कई अतिरंजित क्योंकि वे सही विकल्प नहीं बना सकते हैं और ट्रे के साथ भोजन को भर सकते हैं, अक्सर उच्च कैलोरी यह समझने के लिए विभिन्न कैफेटेरिया और कैफेटेरिया के प्रस्ताव का मूल्यांकन करने के लिए उपयोगी है, जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
  • जब संदेह में, सब्जियां चुनें बहुत से खाएं और उन्हें चिकन, ट्यूना या टोफू जैसे प्रोटीन स्रोतों के साथ दें मोटी और मलाईदार सलाद के लिए मसालों से बचें, क्योंकि वे उच्च कैलोरी हैं। बस उन्हें गाढ़ा: जैतून का तेल और सिरका पर्याप्त हैं आप veggies के साथ भरवां सैंडविच भी खा सकते हैं
  • आपको सिर्फ एक भोजन का चयन करने की ज़रूरत नहीं है अलग-अलग लोगों के संयोजन आप फाइबर, दुबला प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध भोजन को बनाने के लिए, सभी पदार्थों को आकार में रहने की आवश्यकता कर सकते हैं।
  • सामान्य रूप से, मिठाई से बचें कोई बात नहीं है कि आप कितनी मेज प्रदान करते हैं, आपको इसे स्वीकार नहीं करना है। इसे सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार खाने की कोशिश करें। स्वस्थ एक चुनें, जैसे जमे हुए दही के साथ सूखे फल या अनाज पट्टी के साथ, चीज़केक या अन्य केक से बचें।
  • इट हेल्दी इन इलैक्ट कॉलेज स्टेप 2 नामक छवि
    2
    घर या छात्रावास में, केवल स्वस्थ नाश्ते की कोशिश करें स्नैक्स या त्वरित भोजन के लिए, ताजा या सूखे फल, म्यूसली और डिब्बाबंद सूप का विकल्प चुनें। यदि आप देर से काम कर रहे हैं, तो आप वेंडिंग मशीन पर चलने के बजाय इन स्वस्थ विकल्प पसंद करते हैं। वे सस्ते हैं, वे आपको वसा नहीं बनाते, वे आपको भोजन करते हैं और आपको घंटों तक ऊर्जा देते हैं।
  • इन खाद्य पदार्थों को आप लंबे समय तक भर लेते हैं और आपको गिरने का कारण नहीं देते हैं, जो मीठा पेय और मिठाई के साथ होता है
  • कई प्रकार के फलों को फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए: संतरे, केले, सेब और नाशपाती के बारे में सोचो।
  • यदि आप छात्र के घर में रह रहे हैं और आपके कमरे में रेफ्रिजरेटर नहीं है, तो दही, हुमस और गाजर जैसे नाशपाती वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए एक मिनी खरीदें
  • इट हेल्दी इन इलैक्ट कॉलेज स्टेप 3 नामक इमेज
    3
    आधी रात को नाश्ता रोकें विश्वविद्यालय के छात्र अक्सर एक शब्द कागज खत्म करने या परीक्षाओं के लिए तैयार होने में देर तक रहते हैं, इसलिए वे जागने के लिए नाश्ते पर भरोसा करते हैं। हालांकि, यदि आप सावधान नहीं हैं, तो ये अतिरिक्त कैलोरी आसानी से जमा कर सकते हैं।
  • चाय और हर्बल चाय पीते हैं यदि आप छात्र के घर में रहते हैं, तो अपने कमरे में इलेक्ट्रिक चायदानी रखें और शाम में हर्बल चाय, हरा या काली चाय पी लें। यदि आप मीठा चाहते हैं, तो शहद जोड़ें। ये पेय आपको जागते रहने की भी अनुमति देते हैं, लेकिन कॉफी के रूप में झटकों के बिना।
  • यदि आप रात में नाश्ता बनाते हैं, तो ताजा या सूखे फल जैसे स्वस्थ भोजनों के लिए विकल्प चुनें: वे आपको विटामिन और पोषक तत्वों को भरने के लिए उत्पादक बनाने के लिए आवश्यक हैं।
  • इट हेल्दी इन इट कॉलेज स्टेप 4 नामक छवि
    4
    जब भी आप कर सकते हैं, घर पर खाएं। विश्वविद्यालय में जाकर सामाजिककरण का भी अर्थ है, खासकर यदि आप एक ऑफ-साइट छात्र हैं। यह अक्सर बाहर खाने और स्थानीय लोगों के लिए चारों ओर जा रहा है। घर पर खाना पकाने न केवल आपके कैलोरी और पोषण का सेवन नियंत्रण में रखने में मदद करता है, यह आपको पैसे बचाता है।
  • यदि आप घर पर खाना बनाते हैं, तो दो या तीन दिन या एक सप्ताह के लिए भोजन की योजना बनाना बहुत आसान होता है
  • इट हेल्दी इन इलैक्ट कॉलेज चरण 5
    5
    स्वस्थ खाद्य पदार्थों पर स्टॉक करें यह सुनिश्चित करने का सबसे प्रभावी तरीका है कि आप अच्छी तरह से खाएं पोषक तत्वों से भरपूर उत्पादों को खरीदना है। अपनी उंगलियों पर उन्हें होने से आपको स्वस्थ खाने की आदतों को प्राप्त करने और बुरी आदतों से बचने में मदद मिलेगी।
  • आम तौर पर, यह गैयरेंग्रेकर से हाइपरमार्केट तक अधिक यात्राएं शामिल करता है। यदि आपके पास समय नहीं है, तो आप जमे हुए फलों और सब्जियां खरीद सकते हैं: वे ताजे लोगों की तरह स्वस्थ हैं और उन्हें कम से कम तरीके से इलाज किया जाता है आप उन्हें आसानी से किसी भी भोजन में जोड़ सकते हैं, जैसे यूनानी दही, और उन्हें पैन में सॉस करें।
  • पूरे मसाले पास्ता, जई और भूरे रंग के चावल जैसे गैर-नाशयोग्य पूरे अनाज पर शेयर करें, ताकि आप स्वस्थ भोजन को जल्दी और आसानी से तैयार कर सकें।
  • दूध और डेयरी उत्पाद खरीदें, जैसे दही या पनीर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको प्रोटीन और कैल्शियम मिले।
  • प्रोटीन से समृद्ध पदार्थ खरीदें, जैसे फलियां, सूखे फल और ताजी मांस
  • जैतून, अखरोट और तिल के बीज जैसे स्वस्थ तेलों को पसंद करें। मक्खन या मार्जरीन से बचें
  • अपनी उंगलियों पर सुगन्धित जड़ी-बूटियों और मसालों की एक विस्तृत श्रृंखला रखें: आप अपने व्यंजनों को सचेत कर सकते हैं और उन खाद्य पदार्थों को सीज़न बना सकते हैं जिन्हें आप अलग-अलग बनाते हैं।
  • भाग 2

    हिलना से बचें
    इट हेल्थी इन इलैक्ट कॉलेज चरण 6
    1
    यह सुनिश्चित करने के लिए संगठित हो जाओ कि आप स्वस्थ भोजन करें स्वस्थ खाने की आदतों को लागू करने और गलत व्यवहार से बचने के लिए एक योजना लिखें। एक संतुलित कार्यक्रम विकसित करना: पोषण के अलावा, इसमें व्यायाम शामिल होना चाहिए, लेकिन यह भी आराम करने का समय है और अपने खुद के साथ या अपने दोस्तों के साथ आराम करो।
    • योजना में भोजन शामिल होना चाहिए जो आपके सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, ताकि आप स्वस्थ रह सकें और अपनी मानसिक और शारीरिक कल्याण की देखभाल कर सकें। उदाहरण के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि मांस, नट्स, ताजे फल और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों से आपको पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन और फाइबर मिले। खराब इलाज वाले उत्पादों का उपभोग करने की कोशिश करें, जिनकी खराब खाना पकाने की आवश्यकता होती है या जो उनके मूल आकार के एक छोटे बदलाव को प्रदान करते हैं।
    • व्यायाम करने के लिए समय निकालना सुनिश्चित करें, जैसे चलना या चलना, कम से कम 30 मिनट प्रतिदिन। आपको आराम और आराम भी करना होगा, उदाहरण के लिए आप खुशी के लिए एक किताब पढ़ सकते हैं इस प्रकार, आप स्वस्थ खाने की आदतों को अधिक प्रभावी ढंग से बनाए रख सकते हैं और फिट रहने के लिए विभिन्न मोर्चों पर हस्तक्षेप कर सकते हैं।
    • ऐसे स्थानों या स्थितियों पर ध्यान दें जिनसे आपको गलतियों को होने की संभावना अधिक हो सकती है, जैसे अपने दोस्तों के साथ दोपहर का भोजन करना या बोरियत होना इन मामलों में, जानबूझकर बेंजी या अतिरेक स्नैक्स बनाने से बचें। यदि यह आपकी मदद कर सकता है, तो अपने आप को विचलित कर सकते हैं। स्वादिष्ट भोजन, जैसे कि सेब या पहले से ही कटौती सब्जियां, आप को पटरी से उतर नहीं कर सकते हैं
    • आप अपने आप को एक दिन दे सकते हैं "sgarra" और उन खाद्य पदार्थों को खाएं जिन्हें आप आम तौर पर बचते हैं जानकार और सीमित गले के पाप आप अन्य दिनों में स्थिर हो सकते हैं।
  • इट हेल्दी इन इट कॉलेज स्टेप 7 नामक छवि
    2
    अपने भोजन की योजना जितनी बार संभव हो। जल्दी संगठित होने से आपको खराब खाने की आदतों से बचने में मदद मिल सकती है। यह आपको कई पोषक तत्वों को लेने की अनुमति भी दे सकता है, वसा नहीं मिल सकता है और कुछ पैसे बचा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, सही पैरों पर दिन शुरू करने के लिए नाश्ता शुरू करें। पैक्ड लंच आपको भूख के समय फास्ट फूड पर चढ़ने के लिए प्रेरित नहीं करेंगे। यदि आपको दोपहर के भोजन के लिए दोस्तों को देखना है, मेनू पर स्वास्थ्यप्रद डिश का आदेश दें, जैसे कि एक मिश्रित सलाद जिसमें बहुत अधिक पनीर या भारी मसाले नहीं होते हैं
  • इट हेल्दी इन इलैक्ट कॉलेज चरण 8
    3
    अपने आप को दिन के लिए व्यवहार करें "sgarra"। कोई भी सही नहीं है और कभी कभी यह खामियों में देने के लिए सामान्य है कभी-कभी, जब आप जंक फूड या खाने को खा सकते हैं तो दिन के लिए योजना होती है जिसे आप आमतौर पर भी स्पर्श नहीं करते हैं। और भी अधिक समय का आनंद लेने के लिए, आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं।
  • अधिक से अधिक सबूत से पता चलता है कि मैं "sgarra" कभी-कभार और जागरूकता आपको लंबे समय तक उचित पोषण करने में मदद करेगी क्योंकि आप खुद को कुछ भी नहीं मानेंगे।
  • कभी अपने आप को नफरत नहीं करते और गलतियों या दिन के दिन न दें "sgarra" आप अपने स्वस्थ आदतों से दूर हो जाओ एक अड़चन है यह सामान्य है।
  • इट हेल्थी इन इट कॉलेज, स्टेप 9
    4
    जब एक रेस्तरां में खाना खाएं, स्वस्थ भोजन चुनें। ऑफ-साइट के छात्र अक्सर खा जाते हैं, समस्या यह है कि संसाधित, वसा और उच्च कैलोरी व्यंजनों की पेशकश उन लोगों के लिए एक खामी हो सकती है जो आमतौर पर एक स्वस्थ आहार लेना चाहते हैं। जानबूझकर कुछ खाद्य पदार्थों से बचें और समझदार फैसले करें: यह आपकी अच्छी खाने की आदतों को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • जब आप बाहर खाते हैं, स्वस्थ विकल्प चुनने का मतलब अक्सर अपने आप को बाकी समूह से अलग करना है, शायद कठोर वेतनमान को छोड़ने की तरह लग रहा है चिंता मत करो! मत दबाव में न दें क्योंकि आपके मित्र जंक फूड खाने या बड़ी मात्रा में शराब पीते हैं
  • रेस्तरां, जैसे रोटी की टोकरी, तले हुए खाद्य पदार्थ या भारी सॉस युक्त व्यंजन (जैसे कि क्रीम पर आधारित) के क्लासिक नुकसान को झेलने से बचें।
  • उदाहरण के लिए, आप एक स्टेक या मछली के साथ एक सलाद या उबले हुए सब्जियों के साथ आदेश कर सकते हैं।
  • बुफे से बचें, अक्सर अस्वास्थ्यकर और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से भरा होता है जो आपको प्रलोभन में पड़ने और अधिक खा सकते हैं।
  • मिठाई के लिए, सरल फल, स्वस्थ और उत्कृष्ट पोषक तत्वों से भरा भोजन करें।
  • इट हेल्दी इन इट कॉलेज स्टेप 10 नामक इमेज



    5
    कम पियो जितना ज्यादा आप स्वस्थ खाते हैं, उतना ही शराब के अतिरिक्त कैलोरी आपके आहार को तोड़ सकते हैं। इसके अलावा, पार्टियों और पेय के बीच देर तक रहने से अस्वस्थ मध्यरात्रि नाश्ते हो सकते हैं।
  • जब आप कुछ पीना चाहते हैं, तो मिठाई के माध्यम से प्राप्त मिर्च कॉकटेल या अन्य पेय से बचें: वे उच्च-कैलोरी हैं कुछ कॉकटेल 600 कैलोरी से भी अधिक हैं
  • स्प्रिटज़ या लाइट बियर को पसंद करने की कोशिश करें
  • इट हेल्दी इन इलैक्ट कॉलेज चरण 11
    6
    कमरे में शेष राशि रखें स्वस्थ खाने के लिए शुरू करने से पहले कुछ पाउंड डालने के लिए इंतजार मत करो। एक आसान संतुलन रखने से आप समय-समय पर नियंत्रण कर सकते हैं जिससे चीजें आसान हो सकती हैं।
  • हमेशा सबसे सटीक पढ़ने संभव पाने के लिए हर दिन एक ही समय में तौलना
  • यह जानने के लिए कि कितना वजन आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि कौन-सी सेगमेंट रखनी चाहिए और कौन सा व्यर्थ है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक निश्चित सप्ताह के दौरान अपना वजन कम करते हैं, तो अपने खाने वाले खाद्य पदार्थों और व्यायाम के बारे में सोचें। अपने आप को भविष्य में उसी तरह व्यवस्थित करने का प्रयास करें
  • आपको माप लेने की ज़रूरत है, वास्तव में मांसपेशियों को वसा से ज्यादा तौलना है। इसके अलावा, अन्य कारक, जैसे पानी की अवधारण, वजन और भ्रम को प्रभावित कर सकते हैं
  • इट हेल्दी इन इलैक्ट कॉलेज चरण 12
    7
    शारीरिक गतिविधि करो पांच बार एक सप्ताह को प्रशिक्षित करने की कोशिश करें। एरोबिक व्यायाम आपको वजन कम करने या अपना वजन बनाए रखने और अच्छा महसूस करने में मदद कर सकता है। कक्षा से पहले या बाद में अपने वर्कआउट को व्यवस्थित करें, ताकि वे आपके दैनिक कार्यों का एक अभिन्न अंग हो सकें और उनको नहीं करने के लिए बहाने मिलना कठिन होगा।
  • प्रति दिन 10,000 कदम करने की कोशिश करें, जो लगभग आठ किलोमीटर है। एक पेडीमीटर लाए जाने से आपको दैनिक रूप से किए गए कदमों की गणना में मदद मिल सकती है।
  • स्वस्थ रहने के लिए आप किसी भी प्रकार के कार्डियोवस्कुलर व्यायाम कर सकते हैं। चलने के अलावा, आप चला सकते हैं, तैर कर सकते हैं, नौकायन कर सकते हैं या बाइक की सवारी कर सकते हैं।
  • एरोबिक गतिविधि के अतिरिक्त, वजन प्रशिक्षण आपको वजन कम करने या स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है। मांसपेशियों के विकास को प्रोत्साहित करता है, जो आपको कैलोरी जला देता है, और स्वास्थ्य के एक इष्टतम राज्य को बढ़ावा देता है।
  • इट हेल्दी इन इट कॉलेज स्टेप 13 नामक इमेज
    8
    पर्याप्त नींद जाओ यदि आप उतना जितना आराम नहीं करते जितना आप की ज़रूरत है, मस्तिष्क और शरीर अपने सर्वश्रेष्ठ काम नहीं करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपने अध्ययन से सोते हैं और ब्रेक लेते हैं, तो आप अपना वजन कम कर सकते हैं या आपका वजन बनाए रख सकते हैं।
  • हाल के अध्ययनों से पता चला है कि बाकी के वजन को बनाए रखने और तनाव कम करने के लिए आवश्यक है।
  • रात में सात से आठ घंटे सोते रहें।
  • एक सप्ताह में एक बार, अपने शरीर और मस्तिष्क को आराम करने और अध्ययन से ठीक करने की अनुमति देने के लिए कम से कम एक दिन का समय लें। आप उस दिन के साथ मेल खा सकते हैं, जिस दिन आप अपने आप को अनुमति देते हैं "sgarra"।
  • भाग 3

    आवश्यक पोषक तत्वों को ले लो
    ईट हेल्दी इन कॉलेज स्टेप 14 नामक छवि
    1
    उचित पोषण की विशेषताओं के बारे में जानें मूल बातें जानने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि शरीर को स्वस्थ कैसे होना चाहिए और वसा प्राप्त करना चाहिए। यह आपको भोजन योजना विकसित करने के लिए सबसे अच्छा भोजन की पहचान करने में भी मदद कर सकता है जो आपको ट्रैक पर रखेगा।
    • शारीरिक गतिविधि के प्रकार पर निर्भर करते हुए, पुरुषों को एक दिन में 2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है, जबकि महिलाओं की संख्या लगभग 2000 है।
    • यदि आप हर दिन पांच मुख्य खाद्य समूहों से संबंधित खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आप सही पोषक तत्वों को मिला देंगे। ये समूह क्या हैं? फल, सब्जियां, अनाज, प्रोटीन, दूध और डेरिवेटिव
  • इट हेल्दी इन इलैक्ट कॉलेज चरण 15
    2
    बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं स्वस्थ आहार के लिए वे महत्वपूर्ण हैं उनके पास बुनियादी पोषक तत्व होते हैं जो आपको स्वस्थ रहने में मदद करेंगे और वसा प्राप्त नहीं करेंगे।
  • आपको एक दिन में पांच सर्विंग्स फलों और सब्जियों को खाना चाहिए। फलों के लिए, आप ग्लास या कांच और आधा फल जैसे कि रास्पबेरी, ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी भर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, 100% शुद्ध फलों का रस पीते हैं। विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित करें इलाज के फल से बचने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, एक कप बेरी ब्लूबेरी तीखा की तुलना में बहुत स्वस्थ है।
  • सब्जियों और सब्जियों के लिए, आप दो और एक आधा या तीन गिलास कृषि उत्पादों जैसे कि ब्रोकोली, गाजर या मिर्च भर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, 100% शुद्ध सब्जी का रस पीते हैं। विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों को इकट्ठा करने के लिए चुना गया सब्जियों और सब्जियों को बदलने की कोशिश करें।
  • फलों और सब्जियां सूप, स्टॉज, सॉटेड डिश या यूनानी दही के एक साधारण कप के साथ ताजा फल (मिठाई के लिए) सहित कई व्यंजनों के लिए खुद को उधार देते हैं।
  • इट हेल्थी इन इट हेल्थ इन कॉलेज स्टेप 16
    3
    अनाज खाने से आपको ऊर्जा मिलती है ईंधन भरने के लिए उन्हें मुख्य स्रोतों में से एक होना चाहिए। प्रत्येक दिन पर्याप्त मात्रा में उपभोग करने से आपको ऊर्जावान महसूस होगा और आपको अतिरिक्त पोषक तत्व भी प्रदान कर सकते हैं, जैसे लोहे
  • आपको रोजाना 150-200 ग्राम अनाज खाने चाहिए, लेकिन याद रखना चाहिए कि आधा भरा होना चाहिए। आप चावल, पास्ता, रोटी या नाश्ता अनाज सख्ती से पूरी मील और ओट चुन सकते हैं। उन्हें कम से कम संभव के रूप में काम करना चाहिए। उदाहरण के लिए, चावल और सब्जी की रोटी उनके संबंधित परिष्कृत संस्करणों की तुलना में बहुत स्वस्थ हैं।
  • लोहे, विटामिन बी, फाइबर और प्रोटीन के साथ गढ़वाले अनाज चुनें
  • इट हेल्थी इन इट हेल्थ इन कॉलेज स्टेप 17
    4
    मजबूत और ऊर्जा से भरा रहने के लिए प्रोटीन लें। ये पदार्थ किसी के लिए महत्वपूर्ण हैं, खासकर जब आप अध्ययन के कारण दबाव में महसूस करते हैं। मांस प्रोटीन का एक पारंपरिक स्रोत है, लेकिन आप उन्हें मछली और सूखे फल के लिए धन्यवाद भी ले सकते हैं।
  • आपको प्रति दिन 150-180 ग्राम प्रोटीन चाहिए।
  • आप मांस, सूअर का मांस या चिकन, पकाया सेम, अंडे, मूंगफली का मक्खन, नट और बीज जैसे दुबला मांस से प्रोटीन बना सकते हैं।
  • फिर आप उन्हें मांस से विभिन्न खाद्य पदार्थों और ऐसे बादाम या मूंगफली, टोफू, क्विनोआ, या ऐसे लीमा सेम के रूप में फलियां की तरह सोया उत्पादों के रूप में सूखे फल मक्खन की एक विस्तृत विविधता में पा सकते हैं।
  • समुद्री भोजन या मछली लेने पर सावधान रहें एक हफ्ते में 250 से 350 ग्राम ताजे मछली न खाएं, जबकि डिब्बाबंद मछली के लिए आपको सप्ताह में 170 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए। ट्यूना, तलवार मछली, मैकेरल, शार्क या किसी अन्य मछली के स्लाइस से बचें जिसमें उच्च स्तर के पारा शामिल हैं।
  • इट हेल्दी इन इट कॉलेज ऑफ़ स्टेप 18
    5
    अधिक प्रोटीन प्राप्त करने के लिए दूध और डेरिवेटिव खाएं, साथ ही हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करें अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने और अपना वजन बनाए रखने के लिए कैल्शियम आवश्यक है। पनीर, दही और आइसक्रीम जैसे खाद्य पदार्थ खाने से आप डेयरी उत्पादों की सिफारिश की मात्रा ले सकते हैं।
  • आपको एक दिन में 350 ग्राम डेयरी उत्पादों की आवश्यकता होती है।
  • आप खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला, इस तरह पनीर, दूध या दही, जैसे पालक, सेम या सूखे मटर और टोफू के रूप में हरी पत्तेदार सब्जियों के रूप में डेयरी उत्पादों को शामिल करने से कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • भूख और ऊब के बीच अंतर जानने के लिए जानें कई बंजी क्योंकि वे ऊब या बेचैन हैं, इसलिए नहीं कि वे भूखे हैं
    • खाने की डायरी को रखने के लिए जांचें कि आप क्या खाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com