कैसे खाना जश्न करना

खाना खाने के तरीके के बारे में जानने से उन लोगों में भ्रम पैदा हो सकता है जिन्होंने इसे पहले कभी नहीं करने की कोशिश की। गार्निश करने के लिए, आम तौर पर एक साधारण रंगीन घटक का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है, इसलिए अपने व्यंजनों से मेल खाने के लिए एक नया जटिल नुस्खा बनाने की आवश्यकता महसूस न करें। यदि आप अधिक आकर्षक विचारों की तलाश कर रहे हैं, तो किसी भी प्रकार के एपेटाइज़र या मिठाई के साथ प्रयास करने के लिए कई रचनात्मक विकल्प हैं

कदम

विधि 1

सील चुनें
गार्निश फूड चरण 1 नामक छवि
1
जितना संभव हो उतना संभव खाद्य खाने का उपयोग करें। जवानों को सिर्फ सजावट के लिए नहीं है, वे उन व्यंजनों को भी नए रूपों और बनावट जोड़ सकते हैं जो आप तैयारी कर रहे हैं। खाने वाले गॉकेट्स का उपयोग करके आप खाने से पहले उन्हें निकालने की परेशानी से बचते हैं।
  • गार्निश फूड चरण 2 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि सभी गैर-खाद्य जवानों को आसानी से पहचाने जाने योग्य और हटाने योग्य हैं कॉकटेल छतरियां और जन्मदिन की मोमबत्तियां खाद्य-सामग्री के साथ प्रतिस्थापित करने के लिए गैर-खाद्य गॉकेट्स के सामान्य उदाहरण हैं। हालांकि, ये तत्व स्पष्ट रूप से अतुलनीय हैं और भोजन से आसानी से हटाने योग्य हैं, इसलिए कोई संभावना नहीं है कि कोई उन्हें खाएगा। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अन्य सभी गैर-खाद्य सामग्री में इन समान विशेषताएं हैं
  • गार्निश फूड चरण 3 नामक छवि
    3
    निर्धारित करें कि क्या मजबूत या नाजुक जायके का उपयोग करना है। नाजुक व्यंजन जड़ी बूटियों या मसालों से बने मुहरों के साथ जोड़ रहे हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि सभी सजावटों में एक मजबूत स्वाद है। यदि भोजन में पहले से ही एक मजबूत स्वाद है, तो आमतौर पर उन स्वादों से बचने के लिए बेहतर होता है जो अन्य अवयवों के साथ संघर्ष कर सकते हैं।
  • गार्निश फूड चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    रंग और निरंतरता बदलता है। डिश में भोजन के साथ विरोधाभास वाले रंग का चयन करें, ताकि गार्निश अधिक दृश्यमान और आकर्षक हो। इसी तरह, एक छोटे से कुरकुरे सब्जी एक शराबी और नरम पकवान के लिए विविधता और रुचि कहते हैं।
  • दो अलग-अलग अवयवों से बना गैस्केट को प्लेट पर वैकल्पिक परतों में व्यवस्थित किया जा सकता है, जिससे दोनों रंगों के बीच एक अंतर पैदा हो सकता है। टमाटर और खीरे के स्लाइस, या दो अलग-अलग रंगों के जेली क्यूबों की कोशिश करें।
  • गार्निश फूड चरण 5 नामक छवि
    5
    थाली पर सील रखें। सजावट अधिक आसानी से डाइनर का ध्यान आकर्षित करती है अगर यह बाकी के साथ विरोधाभासी होती है। यदि भोजन में विभिन्न रंग शामिल हैं, तो प्लेट या कटोरे पर सीधे गार्निश रखें। अधिकांश सजावट सफेद रकाबियों चमचों इत्यादि का सेट पर अच्छी तरह से बाहर खड़ा है, लेकिन चमकीले रंग की जवानों भी अंधेरे सिरेमिक व्यंजन पर अच्छा कर रहे हैं।
  • याद रखें कि सील आमतौर पर पकवान को बढ़ाने और सुशोभित करने के लिए कार्य करता है, यह एक कलात्मक परियोजना नहीं होनी चाहिए जो बाकी सब कुछ को अस्पष्ट कर दे। अंतराल पर व्यवस्थित दो या तीन टुकड़े वाली प्लेट प्लेट के पूरे किनारे या अत्यधिक मुहर से लगातार सजावट की तुलना में अधिक आकर्षक होती है।
  • गार्निश फूड चरण 6 नामक छवि
    6
    सेवा तापमान की उपेक्षा न करें गर्म भोजन के बगल में रखे जाने पर जमे हुए गॉकेट्स पिघल कर सकते हैं - भले ही यह टूट न जाए, गर्म सूप के साथ खाने के लिए एक बड़ा ठंडा गार्निश अप्रिय हो सकता है - एक गर्म सजावट शायद एक ठंडा मिठाई से मेल नहीं खाता।
  • विधि 2

    फल के साथ गार्निश
    गार्निश फूड चरण 7 नामक छवि
    1
    फल टॉपिंग का उपयोग करने के बारे में जानें। अधिकांश फल मीठे होते हैं, इसलिए छोटी मात्रा में प्रयोग किए जाने पर सजाने के डेसर्ट या सलाद के लिए वे महान होते हैं। नींबू और देवदार की तरह खट्टे का फल, हल्के से स्वादिष्ट मछली और मांस व्यंजनों के साथ-साथ अन्य प्रकार के फल और डेसर्ट के रंग और स्वाद को जोड़ने के लिए उत्कृष्ट हैं।
    • खट्टे के फलों को आसानी से पतले वाशर, लौंग या सर्पिल में काटने के द्वारा आकर्षक मुहरों में बदल दिया जा सकता है नीचे अन्य फलों को तैयार करने पर सुझाव दिए गए हैं
  • गार्निश फूड चरण 8 नामक छवि
    2
    साधारण फल वर्ग प्राप्त करें नारंगी या एक कीवी जैसे विभिन्न आंतरिक उपस्थिति के साथ एक उबले हुए फल का चयन करें फल के केंद्र से एक आयताकार ब्लॉक निकालें, फिर कट जो नियमित वर्गों में रहता है।
  • विभिन्न रंगों और किस्मों के विभिन्न प्रकार के फल का उपयोग करें। वे सरल दिखने वाले फल भी हो सकते हैं, जैसे किटलाओप तरबूज या आम, वर्गों में कटौती या तरबूज चाकू के साथ गोले में खोदा।
  • गार्निश फूड चरण 9 नाम वाली छवि
    3
    एक स्ट्रॉबेरी प्रशंसक बनाएं एक स्ट्रॉबेरी धो लें और सूखा रसोई के चाकू का उपयोग करके, वह स्ट्रॉबेरी की तरफ से चार या पांच स्लाइस खींचता है, लेकिन पेटी के चारों ओर एक छोटा टुकड़ा बरकरार रहता है। प्लेट को सजाने की इच्छा रखने वाले स्ट्राबेरी के पंखे के आकार के स्लाइस को धीरे से काटें।
  • गार्निश फूड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक फूल बनाने के लिए एक maraschino चेरी कट। फल के साथ अपने दो तिहाई से एक चेरी काट लें चेरी को घुमाएं और दो कटौती करें, इसे छह में विभाजित करें "पंखुड़ियों" उन्हें एक दूसरे से अलग किए बिना ध्यान से पंखुड़ियों को फैलकर धीरे से प्लेट पर दबाएं।
  • वैकल्पिक रूप से, बीच में मधुमेह के फल या अन्य खाद्य सामग्री का एक टुकड़ा जोड़ें, नीचे एक या दो टकसाल छोड़ दें।
  • गार्निश फूड चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    मधुर फल के टॉपिंग बनाता है सभी फल धो लें, फिर एक कागज तौलिया के साथ इसे सूखा। एक अंडा सफेद को कटोरे में अलग करें और जब तक यह फ्राइड न हो जाए फल पर अंडा सफेद ब्रश करें, एक पतली और भी परत बनाकर, फिर सफेद चीनी से छिड़ककर इसे बर्फीले लगाना दें।
  • गार्निश फूड चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    सेब के बने हंस बनाएं यदि आपके पास कुछ समय उपलब्ध है और एक तेज चाकू है, तो एक सेब के एक स्वान आकार को प्राप्त करें, जैसा कि अंग्रेजी लेख में वर्णित है जिसे आप विकीहाऊ पर पाएंगे। सेब के बजाय, बड़ी मूली और अन्य कठोर और मोटी सब्जियों या फलों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अन्य जटिल डिजाइन विशेष अवसरों के लिए केंद्र या मोहर के रूप में सेवा कर सकते हैं। आप थैली चित्र बनाने या तलाश करने के निर्देशों के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं "भोजन कला" (कला सजावट और सजावट की कला)
  • विधि 3

    सब्जियां, फूल और जड़ी बूटियों के साथ गार्निश


    गार्निश फूड चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    1
    दिमागदार व्यंजनों के लिए इन सामग्रियों का उपयोग करें सब्जियां और फूल सलाद, मीट, सब्जी के व्यंजन, पास्ता और चावल के लिए उत्कृष्ट मुहर हैं। यदि आपको यकीन नहीं है कि कौन सा सब्जी या फूल उपयोग करने के लिए है, तो आपने जिस डिश में तैयार किया है, उसमें एक घटक का उपयोग करें, या एक नाजुक स्वाद के साथ सब्जी का चयन करें, जैसे कि ककड़ी या डिकॉन मूली।
  • गार्निश फूड स्टेप 14 नामक छवि
    2
    गाजर या ककड़ी के साथ, एक फूल बनाओ। आधा ककड़ी या एक गाजर धो लें, सभी गंदे या अनियमित छील को हटा दें। सब्जी की लंबाई के साथ एक पट्टी काटने के लिए एक रसोई चाकू का उपयोग करें, लेकिन इसे पूरी तरह से काट नहीं करें। की एक श्रृंखला बनाने के लिए ऑपरेशन दोहराएँ "पंखुड़ियों" गाजर या ककड़ी के आसपास अगर वहां जगह है, उसी तरह पंखुड़ियों की एक दूसरी आंतरिक परत बनाएं मोटे अंदरूनी हिस्से को निकालें और पंखुड़ियों के बाहर धीरे से गुना करें
  • गार्निश फूड चरण 15 नामक छवि
    3
    एक टमाटर का उपयोग कर गुलाब बनाएं टमाटर की त्वचा को एक छोर से दूसरी तरफ एक लंबी सर्पिल पट्टी में पील करें, धीरे-धीरे पट्टी को करीब और करीब बना कर। एक तंग कर्ल बनाने के लिए त्वचा के इस प्रालंब को कर्ल करें, फिर इसे एक फूल के आकार के रूप में छोड़ दें। आपको सर्पिल के दो गुना के बीच इसे सबसे कम हिस्से में रखने की जरूरत पड़ सकती है, या इसे अधिक दृढ़ता से सुरक्षित करने के लिए टूथपिक का उपयोग कर सकते हैं।
  • गार्निश फूड चरण 16 नामक छवि
    4
    वनस्पति के छल्ले की एक श्रृंखला कनेक्ट करें सफेद प्याज, सभी मिर्च और यहां तक ​​कि खुली खीरे आसानी से गोल में कटौती कर सकते हैं। प्रत्येक अंगूठी में एक भट्ठा काटने और भोजन के शीर्ष पर या सेवा करने वाले पकवान के आसपास एक दूसरे से जुड़े हुए टुकड़ों की एक श्रृंखला बनाकर उन्हें और अधिक कल्पनाशील बनाएं।
  • गार्निश फूड चरण 17 नामक छवि
    5
    प्याज के साथ एक गार्निश बनाने के लिए खाद्य रंग का उपयोग करें। एक सफेद प्याज को पच्चर में टुकड़ा दें, लेकिन आधार पर जड़ को एक साथ रखने के लिए छोड़ दें। गर्म पानी में प्याज को डुबो दें, इसे ठोस बनाने के लिए और मजबूत गंध को कम करने के लिए, फिर इसे 20 या 30 मिनट के लिए भोजन रंग में विसर्जित करें ताकि यह बहुत नरम रंग विकसित कर सके।
  • गार्निश फूड स्टेप 18 नामक छवि
    6
    खाद्य फूल चुनें Violets, गुलाब, गेरियनिअम, डेसीज़ और नास्ट्राटियम खाद्य फूलों के सभी उदाहरण हैं, लेकिन अन्य फूलों के लिए देखें जिन्हें आप भोजन में जोड़ना चाहते हैं, क्योंकि उनमें से कुछ विषाक्त हैं। सड़कों या प्रदूषण के अन्य स्रोतों के पास फूलों को कभी भी न खाएं, कीटनाशकों या अज्ञात प्रजातियों के फूलों से बढ़े फूल। केवल कुछ फूल खाद्य होते हैं, और यहां तक ​​कि उन खाए जा सकते हैं जो थोड़े से इस्तेमाल किए जाने चाहिए क्योंकि वे पाचन समस्याओं का कारण बन सकते हैं। उसने कहा, एक फूल की कलड़ी एक ही समय में उपलब्ध सरल और सबसे आकर्षक जवानों में से एक है
  • एक फूल का स्वाद विविधता, वर्ष के समय और उस माहौल के आधार पर बदल सकता है जिसमें यह उगाया जाता था। फूलों को एक गार्निश के रूप में इस्तेमाल करने से पहले एक पत्ती का स्वाद दें, भले ही आपने पहले कि फूलों की विविधता खाई हो।
  • गार्निश फूड चरण 19 नामक छवि
    7
    सुगंधित जड़ी बूटियों के एक sprig का उपयोग करें सरल और सबसे आम जवानों में से एक अजमोद का एक गुच्छा है यह समृद्ध या भारी स्वाद के साथ व्यंजनों के लिए उत्कृष्ट रूप है, उदाहरण के लिए मांस, क्योंकि डिश एक प्राकृतिक और लाइटर संघटक के साथ संतुलित है। आप रोजामी पत्ते, टकसाल या अन्य जड़ी-बूटियों का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन गैर-खाद्य पदार्थों को हटाने के लिए पहले याद रखना चाहिए।
  • कभी-कभी, जड़ी-बूटियों या मसालों का छिड़काव ऐसा होता है कि एक डिश को सुखद होना चाहिए। पेपरिका, मिर्च पाउडर और हल्दी के सभी रंग हैं जो कि जीवंत हैं, ताकि वे अपने दाहिनी ओर उत्कृष्ट टॉपिंग बना सकें।
  • विधि 4

    मिठाई सामग्री के साथ गार्निश
    गार्निश फूड चरण 20 नामक छवि
    1
    आकृति बनाने के लिए चॉकलेट का छिलका उपयोग करें। आप इसे पिघला हुआ चॉकलेट या चॉकलेट सिरप का उपयोग करते हुए सीधे डेसर्ट पर या प्लेटों पर स्पंज कर सकते हैं। अधिक जटिल डिजाइन बनाने के लिए, एक पिघला हुआ चॉकलेट ट्यूब का उपयोग करने की कोशिश करें और बेकिंग पेपर के साथ एक पका रही शीट पर फैलाएं। फ्रिज या फ्रिज में लगभग 10 मिनट या चॉकलेट के ठंडा और मजबूत होने तक पकाना कागज की शीट को ध्यान में रखें। इन डिज़ाइनों को खड़ी आइसक्रीम पर फैलाना या उन्हें नियमित रूप से एक ठंडा मिठाई पर व्यवस्थित करना, बस सेवारत करने से पहले।
    • अपने गार्निश की उपस्थिति अलग करने के लिए सफेद, काले या दूध चॉकलेट का उपयोग करें
  • गार्निश फूड चरण 21 नामक छवि
    2
    चॉकलेट में फल डुबकी। स्ट्रॉबेरी, अंगूर या क्यूब्स में किसी अन्य फल काट चॉकलेट में डूबा जा सकता है, फिर एक स्वादिष्ट मिठाई बनने के लिए ठंडा और कठोर हो सकता है। क्यूब्स को क्यूवर्स में फैंसी में रखकर और स्काईर के दूसरे छोर को छिड़कें, जो कि हल्क तरबूज वाले फलों का सलाद या किसी अन्य मिठाई के लिए होता है।
  • गार्निश फूड चरण 22 नामक छवि
    3
    खाद्य फूलों की चीनी की परत के साथ कोट। यह एक खाद्य फूल का उपयोग करता है जो कीटनाशकों के बिना बढ़े, विशेष रूप से सुखद खुशबू के साथ। एक अंडा सफेद मारो, जब तक फोम नहीं होते, तब फूल को कवर करने के लिए ब्रश का उपयोग करें। फूल पर कुछ सफेद दानेदार चीनी छिड़क और चावल के हलवा या अन्य डेसर्ट के लिए एक गार्निश के रूप में इसे कम से कम उपयोग करें।
  • गार्निश फूड स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    4
    मोल्ड में रंगीन जिलेटिन का प्रयोग करें। किसी भी स्वाद वाले तरल को जिलेटिन पाउडर से मिलाकर चाय से फलों के रस में मिलाया जा सकता है। पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए जिलेटिन को गरम करें, फिर इसे ढालना डालें और जब तक यह ठोस न हो जाए तब तक इसे ठंडा करे। यदि आपके घर में सजावटी ढालना नहीं है, तो जेली को क्यूब्स, हीरे या अन्य आकृतियों में काट लें।
  • आप एक स्वादिष्ट जेली बनाने के लिए पानी में शोरबा या नमकीन जड़ी बूटियों का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अगर आप नियमित रूप से अपने व्यंजनों को गार्निश करने की योजना बनाते हैं, तो उच्च गुणवत्ता वाले चाकू का एक सेट खरीदें और सुनिश्चित करें कि वे हमेशा तेज होते हैं। ये चाकू आपको अपने मुहरों को और अधिक सटीक रूप से काटने की अनुमति देगा।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com