सेंकना कैसे करें

बेकिंग - यह ऐसा एक सरल ऑपरेशन है कि पहले भट्टों को केवल 4000 साल पहले उबलते चट्टानों के साथ बनाया गया था। हालांकि, चूंकि यह पाक-शैली के कई प्रकार की अनुमति देता है, पाक आज भी एक ऐसा क्षेत्र है जहां सबसे उत्सुक शेफ प्रयोग कर सकती है। यदि आपने पहले कभी बेक किया हुआ नहीं है, तो यह गाइड बुनियादी अवधारणाओं को समझाएगा, आपको विशिष्ट खाद्य पदार्थों के लिए सुझाव देगा और इससे शुरू करने के लिए कुछ व्यंजनों का सुझाव दिया जाएगा। चिंता न करें- यदि प्राचीन मिस्रियों ने ऐसा किया हो, तो आप भी ऐसा कर सकते हैं!

कदम

भाग 1

बेक्ड बेकिंग की कुर्सियां
1
एक गर्मी स्रोत खोजें जब आप एक बेक्ड भोजन बनाते हैं, तो इसे बाहर से अंदर से गर्म किया जाता है, और इसका परिणाम एक कच्चा चोंच वाला बाहरी और एक नरम इंटीरियर होता है। ओवन में खाना बनाने के लिए आपको गर्मी स्रोत की ज़रूरत होती है जो हर जगह इसे पकाने के लिए आपके भोजन को पर्याप्त गर्मी कर सकती है (यह मांस के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिसमें पित्ताशय नहीं होने पर रोगजनन हो सकते हैं) - आधुनिक ओवन आपको तापमान सेट करने की अनुमति देते हैं सटीक और नियंत्रित और आसपास के वातावरण को गर्म किए बिना भोजन की आसान पहुंच प्रदान करते हैं। यहां तक ​​कि अगर ये कम सामान्य तरीके हैं, तो बेकिंग को अन्य तरीकों से पुन: उत्पन्न करना संभव है, जिसमें शामिल हैं:
  • तंदूर जैसे पारंपरिक आउटडोर ओवन
  • पुलाव
  • माइक्रोवेव ओवन (तकनीकी तौर पर खाना पकाने से अलग होता है, विकिरण के कारण)
  • 2
    एक उपयुक्त नुस्खा चुनें। बेकिंग प्रोजेक्ट सरल या बेहद जटिल हो सकते हैं यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो कुछ आसान के साथ बेहतर शुरू - कुकीज़ या चिकन पैर के लिए एक नुस्खा। सुनिश्चित करें कि आपके पास शुरू करने से पहले नुस्खा में सभी अवयव हैं - किराने की दुकान पर चलते समय खाना पकाने में तनावपूर्ण होता है और आपके नुस्खा को गंदगी में बदल सकता है।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो शुरू से पहले अपने सामग्रियों को मापें। यह जरूरी नहीं है, लेकिन यह तैयारी बहुत तेज बनाता है
  • स्वच्छता के नियमों का सम्मान करें पकाना शुरू करने से पहले अपने हाथों को धो लें और कच्ची सामग्री को छूने के बाद में खतरनाक बैक्टीरिया (विशेषकर मांस, मुर्गी और अंडे) हो सकते हैं।
  • कपड़े पहनें जो आप गंदे हो सकते हैं या एक एप्रन
  • 3
    पहले से गरम ओवन उनकी प्रकृति के कारण, सभी बेक्ड व्यंजनों को उच्च तापमान की आवश्यकता होती है। नुस्खा में आवश्यक तापमान में ओवन सेट करें फिर, अगले चरण पर जाएं! गर्म होने पर ओवन को न छूएं - इसके लिए आवश्यक तापमान तक पहुंचने में समय लगता है। इस बीच, आप नुस्खा में अन्य चरणों को पूरा कर सकते हैं। जब यह सेंकना करने का समय होता है, तो ओवन सही तापमान पर होना चाहिए।
  • ओवन में डालने से पहले ओवन का दरवाज़ा न खोलें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप ओवन के अंदर संग्रहीत गर्मी को छोड़ देंगे, और इसका तापमान कम होगा।
  • 4
    नुस्खा का पालन करें प्रत्येक नुस्खा अलग है - नियमों का कोई सेट नहीं है जो आपको पूर्णता के लिए मार्गदर्शन कर सकता है। हालांकि अधिकांश पके हुए व्यंजनों में इनमें से कुछ या सभी सामान्य कदम होते हैं:
  • खाद्य पदार्थ तैयार करें (मांस, मुर्गी और सब्जियों के लिए) किसी भी तैयारी के बिना सीधे बेक किए जाने वाले खाद्य पदार्थ सूखे हो जाएंगे और सबसे अच्छा मामले में बहुत स्वादिष्ट नहीं होंगे और खराब होने पर अच्छी तरह से खाना नहीं पड़ेगा। चिकन स्तनों जैसे कटियां अक्सर मसालेदार होने की ज़रूरत होती हैं, भूनने से पहले पैन में भरा हुआ या सीला हुआ होता है। आलू जैसे सब्जियां फटा होने से पहले एक कांटा के साथ छिद्रित होनी चाहिए, नमी से बचने की अनुमति देने के लिए लगभग सभी व्यंजनों भोजन के लिए एक प्रकार की तैयारी प्रदान करते हैं
  • अपनी सामग्री मिक्स करें (पेस्ट्री और डेसर्ट आदि) अक्सर, सूखी और नम सामग्री को अलग-अलग कटोरे में मिलाया जाता है, फिर खमीर या बल्लेबाज बनाने के लिए मिलाया जाता है।
  • खाना पकाने के बर्तन तैयार करें बर्तन और धूपदान ओवन में खाना पकाने के लिए हमेशा उपयुक्त नहीं होते हैं। कुछ मामलों में, उन्हें विशेष तैयारी की जरूरत है - कई व्यंजनों, उदाहरण के लिए, पैन को मक्खन की आवश्यकता होती है।
  • एक कंटेनर में खाना रखो यदि आप ओवन के नीचे उन्हें डालते हैं, तो आपका आटा, तैयार मांस या सब्जियां सही तरीके से नहीं खाएगी। आम तौर पर, आपको गर्मी प्रतिरोधी धातु, कांच या सिरेमिक कंटेनर पर भोजन डालना या डालना होगा जिसे आप आसानी से ओवन (पॉट धारकों के साथ) से निकाल सकते हैं।
  • उच्च तापमान पर ओवन में सेंकना यह वह ऑपरेशन है जो इस प्रकार की खाना पकाने को परिभाषित करता है भोजन और गर्मी स्रोत के बीच की दूरी के संबंध में संकेतों पर ध्यान दें।
  • 5
    ओवन में खाना रखो। जब आपने नुस्खा दिशानिर्देशों का उपयोग करके अपना भोजन तैयार किया है और यह सुनिश्चित करने के बाद कि ओवन को गरम किया जाता है, सेंकना ओवन के दरवाज़े को बंद करें और नुस्खा में निर्दिष्ट समय के साथ टाइमर सेट करें। अब, खाना खाने के लिए इंतजार करें और स्वादिष्ट खुशबू का आनंद लें जो आपकी रसोई भरता है।
  • खाने के लिए इस्तेमाल किए गए बर्तन धोने के लिए इस मौके को लो।
  • ओवन में रोशनी का इस्तेमाल करते हुए खाना पकाने या दरवाजा खोलने के दौरान आप भोजन की जांच कर सकते हैं। यदि आप इसे खोलने का निर्णय लेते हैं, तो ओवन को ठंडा करने से रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके इसे बंद करें। यदि आप चिंतित हैं कि आपकी प्लेट जला सकती है, खाना पकाने के माध्यम से आधे रास्ते की जांच कर सकती है, और वहां से आगे की आवश्यकता के अनुसार।
  • 6
    ओवन से भोजन का लाभ उठाएं जब समय समाप्त हो जाता है और आपने यह जाँच कर लिया है कि खाना अच्छी तरह से पकाया जाता है, तो उसे ओवन से हटा दें अपने हाथों की रक्षा करने के लिए सुनिश्चित करें - पॉट धारक आरामदायक होते हैं क्योंकि जब आप भोजन करते हैं, तो कुछ हाथों की निपुणता रखने की अनुमति देते हैं, लेकिन आपके हाथों में रखे गए नैपकिन का एक सेट और कंटेनर ठीक हो जाएगा यदि आपके पास कोई अन्य समाधान नहीं है
  • ध्यान दें! जब आप ओवन से डिश हटा दें, इसे धीरे से संभाल लें, विशेष रूप से गर्म तरल पदार्थ डालना नहीं करने के बारे में चिंता करें बेकिंग एक मजेदार और आराम की गतिविधि हो सकती है, लेकिन अगर आप इस कदम पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपको दर्दनाक चोट लग सकती है।
  • ऐसी सतह पर अपने सृजन को छोड़ दें जो जला या अन्य वस्तुओं के करीब न हो। रसोई काउंटरों की रक्षा के लिए एक टिकाऊ कपड़े, एक पॉट होल्डर या धातु ग्रिल का प्रयोग करें।
  • 7
    अपना खाना शांत करें जब ओवन से भोजन निकलता है, तो अक्सर खाने के लिए बहुत गर्म होता है यह अभी तक अपनी स्थिरता प्राप्त नहीं हो सकता है "अंतिम" - जब बिस्कुट ओवन से बाहर निकलते हैं तो उनके हाथ में रखा जाना लगभग नरम होता है अंत में, कुछ व्यंजनों को ओवन से निकाला जाने के बाद खाना खाना पकाने के लिए पैन की गर्मी का उपयोग किया जाता है डिश को उपभोग करने से पहले ठंडा करने दें - यदि नुस्खा के लिए जरूरी है, तो ध्यान से एक धातु ग्रिल पर भोजन को आगे बढ़ाएं, जो ताजा हवा को इसके सभी सतहों को शांत करने की अनुमति देता है।
  • 8
    गार्निश या अपने भोजन को सजाने कुछ खाद्य पदार्थों के लिए, बाहरी सजावट का उपयोग मुख्य रूप से दूसरों के लिए, उनकी उपस्थिति में सुधार करने के लिए किया जा सकता है, ये डिश के स्वाद के मौलिक तत्व हैं। उदाहरण के लिए, अजमोद गार्निश, बेक्ड पास्ता की थाली के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन बिना किसी केक के टुकड़े के लिए ज्यादा स्वाद नहीं होगा आपका नुस्खा आपको सजावट के लिए विशिष्ट निर्देश दे सकता है, या इस प्रयोजन के लिए सामग्री की एक अलग सूची भी रख सकता है (जैसा कि अक्सर ग्लेज़ और सॉस के लिए होता है)। अपनी प्लेट में अंतिम छोर दे, उसे सेवा दें और आनंद लें!
  • भाग 2

    विभिन्न खाद्य समूहों के लिए पकाना
    1
    सेंकना रोटी, पेस्ट्री और डेसर्ट जब लोग इसके बारे में सोचते हैं पके हुए सामान, वे रोटी और पास्ता के बारे में सोचते हैं - आमतौर पर बेकर द्वारा खरीदा जाने वाले खाद्य पदार्थ खाद्य पदार्थों के इन प्रकार के आम तौर पर इस तरह के आटा, मक्खन, अंडे, चीनी, बेकिंग सोडा, नमक, दूध, तेल, स्टार्च, पनीर और खमीर एक आटा जो तब बेक किया जाता है के रूप में के रूप में सरल सामग्री के साथ बना रहे हैं। रोटी और पास्ता अक्सर मसाले, सिरप और अन्य एडिटिव्स के साथ स्वाद करते हैं, उन्हें मिठाई या सुगंधित सुगंध देने के लिए। रोटी या पेस्ट्री पकाना जाने पर याद रखने के लिए यहां कुछ बुनियादी चीजें हैं:
    • पकवान का अंतिम रूप आमतौर पर कंटेनर द्वारा निर्धारित किया जाता है जिसमें आप इसे पकाना होगा। उदाहरण के लिए, रोटी पैन में पकाया जाने वाली रोटी का एक रोटी, एक बेकिंग डिश पर पका आटा की एक गेंद की तुलना में एक अलग आकार होगा।
    • बेकरी उत्पादों को अक्सर यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है कि वे पैन का पालन नहीं करते। इस समस्या से बचने के लिए अक्सर मक्खन, तेल, तेल या स्प्रे का उपयोग किया जाता है
    • कुछ बेकरी उत्पाद जो खमीर (विशेष रूप से रोटी) का उपयोग करते हैं, खमीर बनाने के लिए कुछ समय लेते हैं "ऊपर जाना"। खमीर सूक्ष्म जीवित मशरूम द्वारा बनाई जाती है जो मिश्रण में निहित चीनी पर फ़ीड करता है, कार्बन डाइऑक्साइड को जारी करता है (जो इसे बनाता है ख़मीर) और अन्य यौगिक जो उत्पाद के स्वाद को प्रभावित करते हैं।
    • आम तौर पर, एक नुस्खा में नम (अंडे, तेल, दूध, आदि) की तुलना में शुष्क सामग्री (आटा, आदि) का अनुपात अधिक है, भुना हुआ आटा होगा। एक विशेष रूप से कुरकुरी आटा के साथ काम करने के लिए एक चाल फ्रिज या फ्रीज़र में ठंडा करने के लिए है - यह अधिक मोटा होता है, और बिना किसी ब्रेकिंग के संचालन और आकार को आसान बना सकता है।
  • 2



    सेंकना मांस और मुर्गी एक पैन में खाना पकाने के साथ ही, ग्रील्ड या भुना हुआ, बेकिंग मांस और मुर्गी पकाने का एक शानदार तरीका है। गर्म, शुष्क ओवन हवा मुर्गी को कुरकुरा और सोने का बाहरी भाग दे सकती है, अंदर नम और रसदार रख सकते हैं। घंटों के लिए कम तापमान पर बीफ़ या मेमने की एक बड़ी कटौती को भुनाकर एक पूरा नमी और स्वादिष्ट उत्पाद सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है जो पूरी तरह से पकाया जाता है। मांस और मुर्गी पकाना जब याद करने के लिए कुछ चीजें हैं:
  • मांस के बड़े कटौती के दौरान, मांस के थर्मामीटर को प्राप्त करें, विभिन्न प्रकार के मांस के लिए वांछित आंतरिक तापमान की सूची के साथ। थर्मामीटर का उपयोग करने के लिए यह बहुत आसान है कि अगर मांस को हर बार ओवन से निकालने की तुलना में पकाया जाता है, तो उसे काटकर उसे अपने स्थान पर वापस रख दिया जाता है।
  • कुछ लोग पोल्ट्री से त्वचा को निकालना पसंद करते हैं, अन्य इसे छोड़ना पसंद करते हैं। सीजनयुक्त और पकाया जाता है, त्वचा में स्वादिष्ट कुरकुरे बनावट हो सकती है, लेकिन यह कैलोरी और वसा की वसा सामग्री को थोड़ा बढ़ा सकती है।
  • मांस में हड्डी को छोड़ने में (इसे हटाने के बजाय) पेशेवर और विपक्ष हैं बोन-इन-मांस में कटौती आम तौर पर कम खर्चीली होती है और, कुछ स्रोतों के अनुसार, अधिक स्वादिष्ट (हालांकि कोई निश्चित प्रमाण नहीं है)। कुछ मामलों में वे तैयारी के लिए अतिरिक्त विकल्प भी प्रदान करते हैं (उदाहरण के लिए, आप को भरने के विकल्प का विकल्प दे रहे हैं) दूसरी ओर, हड्डियों के चारों ओर खाने से परेशान हो सकते हैं
  • हमेशा मांस और मुर्गी पकाना। 2011 के एक अध्ययन में पाया गया कि परीक्षण मांस और मुर्गी के नमूनों के लगभग आधे में खतरनाक स्टेलिलोकोकस बैक्टीरिया है। जोखिम न करें - सुनिश्चित करें कि मांस का केंद्र पकाया जाता है और इसमें कोई गुलाबी स्पॉट नहीं होता, और यह कि मांस का रस स्पष्ट होता है हड्डी पर मांस के लिए, हड्डी के लिए एक कांटा डालें, और नोटिस यदि आप प्रतिरोध महसूस - एक कांटा आसानी से और आसानी से पकाया हुआ मांस का एक टुकड़ा बेध जाएगा।
  • 3
    बेक्ड सब्जियां बेक्ड या भुना हुआ सब्जियों के साथ व्यंजन सभी भोजन के लिए एक पौष्टिक अतिरिक्त हैं कुछ, बेक्ड आलू जैसे, स्वादिष्ट मुख्य पाठ्यक्रम हो सकते हैं। जब फ्राइंग की तुलना में, बेकिंग लगभग हमेशा एक कम कैलोरी और पौष्टिक विकल्प होता है यदि आप थोड़ा तेल के साथ सब्जियों को कवर करते हैं और उन्हें नमक और काली मिर्च के साथ मिलाते हैं, तो आप उन्हें कुरकुरे और स्वादिष्ट परत भी दे सकते हैं। बेक्ड सब्जियां खाना पकाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • आम तौर पर, सब्जियां हैं "पकाया" जब वे निविदाएं हैं जबकि केवल आधा गाजर आंतरिक कद्दू, उदाहरण के लिए, नरम करने के लिए एक घंटे से अधिक की आवश्यकता हो सकती, - विभिन्न सब्जियां, हालांकि, अलग अलग समय पर नरम हो जाते हैं। सेंकना की कोशिश करने से पहले सब्जियों का खाना पकाने के बारे में जानें
  • कुछ सब्जी व्यंजन (जैसे बेक्ड आलू) आपको पकाने से पहले एक कांटा या चाकू के साथ भोजन को छिड़कने की आवश्यकता होती है। जब सब्जियां खाना बनाती हैं, तो अंदर फँसने वाला पानी गर्म हो जाता है और भाप बन जाता है। यदि आप इन छेदों से बच नहीं सकते हैं, तो दबाव बढ़ सकता है और आपकी सब्जियों को विस्फोट कर सकता है!
  • 4
    बेकिंग डिश में व्यंजन करें। कुछ व्यंजनों में ओवन में पकाए गए व्यंजन बनाने के लिए कई तरह के भोजन (कुछ से अलग से पकाया जाता है) का उपयोग करना शामिल है अक्सर ये व्यंजन कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करते हैं, जैसे चावल, पास्ता या स्टार्च, एक केंद्रीय घटक के रूप में। इन व्यंजनों में सामग्री स्तरित या स्वतंत्र रूप से एकत्रित की जाती है आमतौर पर डिश सीधे गहरे पैन से परोसे जाते हैं जहां इसे पकाया जाता था। इस प्रकार की व्यंजनों को सेवा करना आसान है, वे आपको भर देंगे और अक्सर बहुत समृद्ध होंगे। इस तरह के व्यंजनों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • lasagne
  • ziti
  • आलू एयू gratin
  • बेक्ड पास्ता
  • Moussaka
  • भाग 3

    अपने कौशल का उपयोग करें
    1
    तैयार करें "snickerdoodels". ये सरल (लेकिन सुरुचिपूर्ण) चीनी कुकीज़ हैं जो आपको पीते हैं यदि आप उन्हें दूध या आइसक्रीम के साथ जोड़ते हैं यह शुरुआती, आसान बनाने और यहां तक ​​कि आसान खाने के लिए एक महान नुस्खा है!
  • बेक शीतल आलू चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ओवन में स्वादिष्ट मीठे आलू बनाओ. मीठे आलू एक स्वादिष्ट और पौष्टिक स्टार्च हैं वे फाइबर में समृद्ध हैं, वे महान स्वाद, और आश्चर्यजनक रूप से बहुमुखी हैं - मीठे आलू मक्खन और एक क्लासिक पकवान के लिए कुछ सरल मसालों के साथ किया जा सकता है या सेम, पनीर, मांस और अन्य मसालों एक अवनति दावत के लिए साथ साथ।
  • छवि बेक चिकन जांघों में ओवन चरण 1 9
    3
    कुछ खस्ता चिकन पैरों को तैयार करें. चिकन जांघों एक underrated चिकन काट रहे हैं - सस्ती, स्वादिष्ट हैं, और आप पके हुए बर्तन उंगली चाट बनाने के लिए अनुमति देते हैं। मैरिनेल उन्हें पकाने से पहले, उन्हें एक अमीर, प्रहार या चकाचौंध देने के लिए उन्हें एक कुरकुरे स्थिरता देने के लिए।
  • बैक ए हैम इंट्रो नामक छवि
    4
    पालेदार हैम पाले सेओढ़ लिया हैम. यह पकवान एक महान मुख्य कोर्स है। चिंता मत करो अगर आप इसे खत्म नहीं करते हैं, तो आपको हफ्तों के लिए स्वादिष्ट हम सैंडविच बनाने के लिए अभी भी बचा होगा।
  • आइस ए केक चरण 15 नामक छवि
    5
    एक जन्मदिन वापस तैयार करें. केक व्यंजन कुछ मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन अगर आप एक अच्छी तरह से कर सकते हैं, तो आप तुरंत पार्टी के नायक बन जाएंगे। जन्मदिन का केक आपको सजावट के लिए अंतहीन संभावनाएं प्रदान करता है - अभ्यास के साथ, आप मेहनती और चमक के साथ मास्टरपीस बनाने में सक्षम होंगे!
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com