स्टेनलेस स्टील पॉट का इलाज कैसे करें

एक बर्तन का इलाज एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें भोजन वसा के माध्यम से एक गैर-छड़ी की सतह का निर्माण शामिल है, जो समय के साथ धातु के छिद्रों को चिपकाते हुए चिपकाते हैं। स्टेनलेस स्टील एक ऐसी सामग्री नहीं है जो इलाज के लिए खुद को उधार देती है (केवल कच्चा लोहा और कार्बन स्टील का इलाज किया जा सकता है), लेकिन कुछ सावधानियां हैं जिन्हें आप इसे थोड़ा अधिक गैर-स्टिक बनाने के लिए ले सकते हैं। हालांकि, बर्तनों से अधिक का सबसे अच्छा तरीका यह जानने के लिए है कि किस प्रकार की खाना पकाने से वह हर प्रकार की सामग्री को उधार लेता है!

कदम

भाग 1
भोजन पर हमला करने से रोकें

सीज़न अ स्टेनलेस स्टील पैन चरण 1 नामक छवि
1
"गर्म बर्तन और ठंडा तेल" चाल का उपयोग करें बर्तन से चिपके हुए व्यंजनों को रोकने का सबसे अच्छा तरीका बाद में गरम करना है। हमेशा एक मध्यम गर्मी का उपयोग करें, कभी लंबा नहीं है, और खाना जोड़ने से पहले मक्खन या तेल डालना
  • सीज़न अ स्टेनलेस स्टील पैन चरण 2 नामक छवि
    2
    खाना पकाने का तापमान समायोजित करता है बहुत अधिक गर्मी का उपयोग करना यह अधिक संभावना है कि भोजन हमला करेगा। याद रखें: आपके स्टोव की अधिकतम सीमा का उपयोग केवल पानी और भून को उबालने के लिए किया जाना चाहिए। आग को कम करें यदि आप भोजन को बर्तन और जल से चिपकाने से रोकना चाहते हैं।
  • सीज़न अ स्टेनलेस स्टील पैन चरण 3 नामक छवि
    3
    खाना पकाने से पहले भोजन को गरम करें। उबलते पैन में बहुत ठंडा होने वाले खाद्य पदार्थ अक्सर छड़ी करते हैं इस समस्या से बचने के लिए, सामग्री को रेफ्रिजरेटर से हटा दें और उन्हें कमरे के तापमान तक पहुंचने की अनुमति दें। हालांकि, रसोई काउंटर पर उन्हें बहुत लंबा न दें!
  • सीज़न अ स्टेनलेस स्टील पैन चरण 4 नामक छवि
    4
    पॉट को खत्म न करें पैन में व्यंजनों की एक अत्यधिक मात्रा में गर्मी के एक समान वितरण की अनुमति नहीं होती है, जिससे भोजन पर हमला करने के लिए अनुकूल परिस्थितियां पैदा होती हैं। इसके अलावा आपको असमान खाना पकाने होंगे!
  • सीज़न एक स्टेनलेस स्टील पैन चरण 5 नामक छवि
    5
    गैर छड़ी स्प्रे तेलों से बचें। ये उत्पाद अवशेषों को छोड़ देते हैं जो हल करने से भी अधिक समस्याएं पैदा करते हैं, खासकर किनारों पर जहां स्प्रे गर्मी नहीं करता
  • सीज़न अ स्टेनलेस स्टील पैन चरण 6 नामक छवि
    6
    Teflon उपचार रखने की कोशिश करें यदि आपका बर्तन गैर-छड़ी है, तो आपको इसे पूरी तरह से बर्बाद करने के लिए नहीं करना चाहिए धातु कटलरी का उपयोग न करें, बहुत अधिक आग का उपयोग न करें और घर्षण सामग्री जैसे स्पंज या स्काउरर्स के साथ पॉट की सतह को पोंछ न करें।
  • भाग 2
    पॉट को ठीक से इस्तेमाल करें

    प्रत्येक प्रकार का बर्तन एक विशिष्ट उपयोग के लिए और एक विशिष्ट भोजन के लिए बनाया गया है। एक उचित तरीके से विभिन्न बर्तन का उपयोग करके आप उन्हें उत्कृष्ट स्थिति में रखने की अनुमति भी देते हैं।

    सीज़न अ स्टेनलेस स्टील पैन चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    सॉस, तरल पदार्थ और अम्लीय खाद्य पदार्थों के लिए स्टेनलेस स्टील पैन का उपयोग करें। जब आपको एक कमी, एक सॉस या तरल भोजन तैयार करने की आवश्यकता होती है, तो यह सामग्री सबसे अच्छा है। गैर छड़ी कोटिंग या अन्य सामग्री से बने पदार्थ अम्लीय खाद्य पदार्थों के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, जबकि स्टील अक्रिय रहता है।
  • छवि का शीर्षक सीजन ए स्टेनलेस स्टील पैन चरण 8



    2
    अंडे और अन्य समान खाद्य पदार्थों के लिए गैर-स्टिक cookware का उपयोग करें। टेफ्लॉन धूपदान, कच्चा लोहा या कार्बन स्टील (पिछले दो का उपचार किया जाना चाहिए) यदि आप मांस, अंडे या क्रेप्स खाना बनाना चाहते हैं तो सबसे अच्छा है।
  • सीज़न ए स्टेनलेस स्टील पैन चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    3
    तांबे के कुकवेयर का उपयोग करें यदि आपको उच्च तापमान पर खाना बनाना पड़ता है। यह सामग्री तापमान के प्रति बहुत संवेदनशील है और जल्दी से गरम हो जाता है (उच्च तापमान अन्य सामग्री के साथ सुरक्षित नहीं हैं)। हालांकि, आपको सावधानीपूर्वक याद रखना चाहिए कि अगर आप कुछ "छोड़ा" तैयारी करना चाहते हैं या अन्य लोगों को उच्च गर्मी की आवश्यकता होती है,
  • भाग 3
    वैकल्पिक विकल्प

    हालांकि अनुशंसित नहीं है, यह एक स्टेनलेस स्टील के बर्तन के इलाज के लिए सबसे आम तरीका है।

    सीज़न एक स्टेनलेस स्टील पैन चरण 10 नाम वाली छवि
    1
    पॉट के तल पर नमक डालो। कुछ चम्मच पर्याप्त हैं
  • छवि शीर्षक सीजन ए स्टेनलेस स्टील पैन चरण 11
    2
    मूंगफली जैसे उच्च तापमान के लिए तेल प्रतिरोधी जोड़ें
  • सीज़न ए स्टेनलेस स्टील पैन स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    तेल को धूम्रपान शुरू होने तक उच्च गर्मी पर बर्तन गरम करें।
  • सीज़न अ स्टेनलेस स्टील पैन 13 का शीर्षक चित्र
    4
    स्टोव बंद करें और इसे शांत करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • सीज़न अ स्टेनलेस स्टील पैन स्टेप 14 नाम वाली छवि
    5
    जब तेल सुरक्षित तापमान तक पहुंचता है, तो उसे बर्तन से हटा दें और उसे कपड़े या रसोई के पेपर से साफ करें। याद रखें कि एक इलाज पॉट को अब धोया नहीं जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • स्टेनलेस स्टील के बर्तन का इलाज करना, हालांकि तकनीकी रूप से व्यवहार्य है, इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। इस सामग्री की प्रमुख विशेषता यह है कि डिशवॉशर में धोना और सुरक्षित होना आसान होना चाहिए। एक बार जब आप किसी ऑब्जेक्ट का इलाज करते हैं, तो इसे अब धोया नहीं जाना चाहिए।
    • आक्रामक डिटर्जेंट जो डिशवाशर में उपयोग किए जाते हैं, उन्हें बर्तनों को सूखे स्टील से तेल निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह वास्तव में ज्ञात है कि कुछ डिटर्जेंट पॉट को स्वयं को नुकसान पहुंचाते हैं।
    • जब आप एक सॉस पैन का इलाज करते हैं, तो आप मूल रूप से धातु के छिद्रों को पोलीमराइज्ड ऑयल और वसा से भरते हैं जो एक प्राकृतिक गैर-स्टिक सतह बनाते हैं। हालांकि, स्टेनलेस स्टील ज्यादातर गैर-छिद्रपूर्ण है यही कारण है कि यह समय के बीतने के साथ ही हमेशा उज्ज्वल और चमकदार लगता है।

    चेतावनी

    • जब तक बर्तन ठंडा होने से पहले इसे ठंडा किया जाता है, तब तक रुको।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com