स्टील को कठोर कैसे करें

इस्पात धातु के उपकरणों के निर्माण में और अन्य अनुप्रयोगों के लिए, निर्माण में इस्तेमाल लोहे का एक मिश्र धातु है। चूंकि यह बहुत सारे वस्त्रों के संपर्क में है, इसलिए स्टील को कठोर किया जा सकता है और फिर विशिष्ट उपयोग के लिए आवश्यक प्रतिरोध के स्तर को बदल दिया जा सकता है। यह कैसे कठोर स्टील है

सामग्री

कदम

1
एक पर्याप्त कार्बन सामग्री के साथ एक स्टील से शुरू करें सख्त प्रक्रिया कार्बन संरचना को क्रिस्टलीज करने का कारण बनती है, जैसे ही कोयले या ग्रेफाइट हीरे में बदलते समय पृथ्वी में उच्च तापमान और दबाव के अधीन होता है। मिश्र धातु में अन्य धातुओं के बिना, स्टील को लगभग 1% कार्बन कठोर होना चाहिए। इस प्रकार को एक उच्च कार्बन सामग्री के साथ स्टील कहा जाता है (स्टेनलेस स्टील जैसे इस्पात मिश्र धातुएं कार्बन में अधिक होती हैं)
  • 0.7% और 0.8% के बीच औसत कार्बन सामग्री के साथ स्टील्स कठोर हो सकते हैं, लेकिन सटीक प्रक्रिया के लिए अन्य सामग्रियों के साथ मिश्रित होना चाहिए।
  • हल्के स्टील्स, 0.4% या उससे कम की सामग्री के साथ, सीधे कठोर नहीं हो सकते। हालांकि उन्हें अन्य सामग्रियों के साथ लेपित किया जा सकता है जो उन्हें कठोर बनाते हैं, और इस प्रक्रिया को सतह सख्त कहा जाता है।
  • 2
    स्टील को गर्म करें शुरू में इसे धीरे से और पूरी तरह से गर्मी। फिर, केवल उस क्षेत्र पर गर्मी को ध्यान केंद्रित करें जिसे आप कठोर करना चाहते हैं, जैसे कि छेनी या एक पेचकश की नोक, जब तक यह गरमागरम नहीं हो जाता
  • 3
    तरल पदार्थ में स्टील को बुझाना चमकदार स्टील को तरल या एक गैस में भिगो दें जो इसे जल्दी से ठंडा करे, इस प्रकार धातु को सख्त करना। आप सख्त के लिए विभिन्न तरल पदार्थ का उपयोग कर सकते हैं।
  • ठंडा पानी सबसे आम तरल है, लेकिन यह स्टील को कुचलना कर सकता है। यदि आप बुलबुले के रूप में जाने देते हैं, तो वे शीतलन प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और स्टील में कमजोरियों को बना सकते हैं - यही कारण है कि आपको बुलबुले से बचने के लिए पानी को हिला देना चाहिए।
  • नमक पानी तेजी से गरमागरम स्टील को सख्त बनाता है क्योंकि नमक तेजी से बुलबुले चलती है हालांकि, इसे तत्काल भुना हुआ होना चाहिए क्योंकि यह इस्पात को और अधिक ढेर कर देगा।
  • खनिज तेल, कपास के बीज और व्हेल तेल के तेल जैसे तेल, पानी की तुलना में अधिक धीरे धीरे। तेल में कठोर स्टील पानी के रूप में कठोर नहीं होगी, लेकिन यह कम नाजुक हो जाएगा। तेलों के साथ सख्त प्रदर्शन से वाष्प, फैल और फैल हो जाता है और अगर उचित रूप से नियंत्रित नहीं किया जाता है तो यह एक संभावित आग खतरा है।
  • ग्लाइकॉल पॉलिमर, पानी के साथ मिलाकर, शुद्ध पानी और तेलों के बीच एक मध्यवर्ती समाधान होते हैं, जो ठंडा करने की दर के साथ होता है जो ग्लाइकॉल की मात्रा पर निर्भर करता है। वे शुद्ध जल से कम संक्षारक होते हैं और आग लगने की संभावना कम होती है, लेकिन अच्छे परिणाम सुनिश्चित करने के लिए पानी में ग्लाइकॉल का प्रतिशत निरंतर मॉनिटर किया जाना चाहिए।
  • क्रायोजेनिक तड़के का उपयोग कमजोर स्थानों के गठन को रोकने के लिए किया जाता है और स्टील को भी कठिन बना देता है। इस प्रकार की प्रक्रिया का उपयोग मध्यम सामग्री स्टील्स के बजाय उच्च कार्बन स्टील्स के साथ किया जाता है।



  • 4
    स्टील साफ करो इस तरह, शीतलक के अवशेषों को निकालें और स्टील को सामान्यीकृत बनाने के लिए तैयार करें। यदि आपने सख्त चरण में पानी के अलावा अन्य तरल का उपयोग किया है, तो आप सफाई के लिए पानी का उपयोग कर सकते हैं। अन्यथा थोड़ा घर्षण उत्पाद जैसे कि एमरी क्लॉथ का उपयोग करें।
  • 5
    स्टील को फिर से गरम करें गर्मी में यह दूसरा मार्ग स्टील को सामान्य बनाता है और सख्त प्रक्रिया द्वारा उत्पन्न नाजुकता को निकालता है। स्टील को भट्ठी या एक तेल के स्नान में सोडियम और पोटेशियम नाइट्रेट या सीसा के मिश्रण के साथ गर्म किया जा सकता है। जिस तापमान पर स्टील को इस प्रक्रिया के दौरान लाया जाता है, उसके परिणामस्वरूप कठोरता का निर्धारण होता है- तापमान जितना अधिक होता है, उतना अधिक स्टील नरम हो जाएगा, लेकिन अधिक प्रतिरोधी।
  • सामान्यीकरण प्रक्रिया के दौरान, गर्म स्टील इसकी सतह पर ले जाता है, ऑक्साइड रंग तापमान पर आधारित होता है। रंग एक से लेकर पुआल पीला करीब 200 डिग्री सेल्सियस तक वाइला 300 डिग्री सेल्सियस का ये रंग अंतिम उपयोग के आधार पर, सही तापमान पर स्टील को सामान्य करने के संदर्भ हैं। मिश्र स्टील्स को कार्बोनेट की तुलना में एक निश्चित रंग तक पहुंचने के लिए उच्च तापमान की आवश्यकता होती है।
  • 6
    ठंडा करने के लिए छोड़ दें इस बिंदु पर, कड़ी मेहनत की प्रक्रिया के विपरीत, जिसे आप तेजी से कूलिंग की आवश्यकता कर सकते हैं, आप यह तय कर सकते हैं कि अंतिम गुणों को हासिल करने के लिए आप जल्दी या धीरे-धीरे स्टील को ठंडा करने चाहे। सामान्य होने के बाद इस्पात मिश्र धातु भंगुर हो जाते हैं और धीरे-धीरे ठंडा हो जाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • स्टील को गर्म और सामान्यीकृत होने से पहले यह छेद पूरी तरह से फिर से खोला जाना चाहिए और फिर एस्बेस्टोस ऊन के साथ खराबी से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com