लोगों को कैसे सशक्त बनाने के लिए

सशक्त बनाने और लोगों को कार्य करने के लिए वैध महसूस करने के द्वारा, आप न केवल यह सुनिश्चित करते हैं कि आप अपने कार्यों को पूरा करें, बल्कि उन वातावरण में सकारात्मकता भी संचारित करें, जिसमें वे काम करते हैं। जब सभी को लगता है कि वह नियंत्रण में है और प्रतिबद्धता और परिणाम साझा करने में सक्षम है, तो काम अधिक परिश्रम और कटाई के फल के साथ किया जाता है बेहतर है यदि आप अपने कर्मचारी, लड़के या लोगों के समूह के लिए ज़िम्मेदारी लेना चाहते हैं, तो सकारात्मक, विश्वास और अवसरों को जीवित रखना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

अपने कर्मचारियों को सशक्त बनाना
इमेज शीर्षक से लोगों को सशक्त बनाना चरण 1
1
अपने कर्मचारियों को जानें किसी का न्याय करना और किसी कारण का पता लगाना आसान है नहीं responsibilise। अपने कर्मचारियों के कौशल और योग्यता के बारे में जानें अपने पाठ्यक्रम जीवन की जांच करें और पता करें कि उनकी ताकत और क्षमताओं क्या हैं। इस तरह, आप तय कर सकते हैं कि किन क्षेत्रों में उनकी क्षमता बढ़ेगी
  • उनसे सुनो, बात से ज्यादा। अपने भावनात्मक स्थिति को ध्यान में रखें और समझें कि उनकी अधीनता मुश्किल परिस्थितियों पर निर्भर कर सकती है
  • उनसे पूछें कि वे अपने कार्य के भीतर काम करने में सबसे अधिक सक्षम हैं और अधिक आनंद लेते हैं। इस तरह से आप उन्हें अपने क्षेत्र में विशेषज्ञता और उनके हितों के क्षेत्र में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं - और सुनिश्चित करें कि ऐसा होता है
  • इमेज शीर्षक से सशक्त लोग चरण 2
    2
    Lodali अक्सर, हर बार उन्होंने एक अच्छा काम किया है ज्यादातर लोग ऐसे वातावरण में बढ़ते और सुधारते हैं जहां उन्हें लगातार सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है। यह कहने का एक तरीका है कि आप उनके योगदान की सराहना करते हैं, ताकि उन्हें आगे बढ़ने और उन्हें सशक्त महसूस करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
  • ऐसी जलवायु बनाएं जो खाते की सफलता और उनकी विफलताओं दोनों को ध्यान में रखे। उन कर्मचारियों को बधाई देना उचित है जो जोखिम उठाते हैं, भले ही वे वांछित परिणाम प्राप्त न करते हों। हालांकि, आप जानते हैं कि उन्होंने खुद के लिए और कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण सबक सीखा है वे सभी के लिए एक उदाहरण के लिए पर्याप्त बहादुर थे
  • इमेज शीर्षक से सशक्त लोग चरण 3
    3
    आलोचना से बचें, अगर आप कर सकते हैं आलोचनाओं ने प्रशंसा की वजह से एक विपरीत प्रभाव उत्पन्न किया: वे दृढ़ता से लोगों को हतोत्साहित करते हैं और अक्सर उन्हें जमीन पर फेंक देते हैं आश्वस्त रहें कि दूसरों को हमेशा अच्छे विश्वास में रहना, सहानुभूति रखें, स्थिति के सकारात्मक पहलुओं के बारे में सोचें और अपनी गलतियों की तुलना उन लोगों के साथ करें जिन्हें आपने खुद किया है या आप प्रतिबद्ध हो सकते हैं
  • यदि आपको एक करना है आलोचना, रचनात्मक बनने की कोशिश करें, हमेशा ध्यान में एक प्रशंसा करें और सुधार करने के तरीके पर स्पष्ट सुझाव दें। आलोचनाएं जो कोई भी समाधान प्रदान नहीं करती हैं वे नगण्य और बेकार हैं।
  • इमेज शीर्षक वाले लोगों को सशक्त बनाना चरण 4
    4
    प्रशिक्षण और शिक्षा के अवसरों से अपने कर्मचारियों को अपने ज्ञान और कौशल का विस्तार करने की अनुमति दें ताकि वे कंपनी में बेहतर योगदान कर सकें। कभी कभी, विशेष रूप से कार्यस्थल में, लोगों को लाचारी की भावना, लग रहा है जैसे कि वे कितना मुश्किल वे कोशिश के लिए किसी भी छाप छोड़ने के लिए, विफल रहा है। हालांकि, जब वे अधिक कौशल प्राप्त करते हैं, वे महत्वपूर्ण और अधिक शामिल लगते हैं।
  • जांचें कि सभी लोगों के पास तकनीकी उपकरण हैं जिनके लिए उन्हें कुशल होना चाहिए और सुनिश्चित करें कि वे उनका उपयोग कर सकते हैं। उन्हें बताओ: "यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो उनसे पूछो और मैं देखूंगा कि आपकी मदद कैसे की जाती है"। और किसी भी समस्या का समाधान करें
  • यह कर्मचारियों को रोजाना जीवन में उपयोग के लिए तकनीकी और गैर तकनीकी दोनों - नए कौशल सीखने में लगभग दस मिनट का समय बिताते हैं।
  • इमेज शीर्षक से लोगों को सशक्त बनाना चरण 5
    5
    स्वतंत्रता और आसानी से जानकारी साझा करें कर्मचारियों के साथ जानकारी साझा करना, विश्वास और संसाधनों का एक हिस्सा है। मुख्य रूप से नियोक्ता और कर्मचारियों के बीच विश्वास का समर्थन करता है - आखिरकार, हम उन लोगों के साथ मुश्किल से जानकारी साझा करते हैं जिन पर हम विश्वास नहीं करते हैं दूसरे, यह कर्मचारियों को एक सटीक नौकरी करने के लिए आवश्यक संसाधनों को देता है - वास्तव में, हम जानते हैं कि यह एक बुद्धिमान निर्णय लेने के लिए कितना जटिल है जब हमारे पास कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है
  • लक्ष्यों और उद्देश्यों की स्थापना करें और स्पष्ट रूप से संवाद करें। समूह के उद्देश्यों से लेकर व्यक्ति के कार्यों तक, कंपनी के मिशन से संस्थापकों के दर्शन के लिए हर विस्तार को व्यवस्थित करना सुनिश्चित करें। जब कर्मचारी छोटे और बड़े लक्ष्यों को समझते हैं और सुधार करने के लिए मजबूर नहीं होते हैं, तो कर्मचारियों को और अधिक प्रेरित महसूस होता है।
  • इम्पीवर पीपुल स्पीप 6 नामक छवि
    6
    यह सीखने के माहौल को ईंधन देता है सुनिश्चित करें कि हर सप्ताह काम करने वाले समूह अलग-अलग स्थितियों का परीक्षण करते हैं और एक दूसरे के साथ चर्चा करते हैं कि यह निर्धारित करने के लिए कि वे कैसे उन्हें संभाल सकते हैं और एक अलग परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यह जीवन में क्या होता है: नई चीजें सीखना जैसा कि हम बड़े होते हैं और उनका विश्लेषण करते हैं, जो अतीत में किया गया है।
  • एक वातावरण बनाएं जिसमें त्रुटियां स्वीकार की जाती हैं। कभी कभी कर्मचारियों को सशक्त बनाने का मतलब है उन्हें पैंतरेबाज़ी ताकि ऑडिशन बातें वे नहीं किया है के लिए कुछ कमरे की पेशकश, और परिणाम स्वीकार करते हैं, हालांकि अनिश्चित। कर्मचारी जो नकारात्मक प्रतिक्रियाओं या आलोचनाओं के डर के लिए कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, वे अपनी स्थिति से निर्धारित सीमा से आगे नहीं बढ़ेंगे यह दृष्टिकोण, बदले में, उनकी क्षमताओं का दोहन करने के लिए उनकी स्थिति नहीं है। कुछ सीमाओं को छोड़कर - काम पर भेदभाव या गैरकानूनी आचरण - जोखिम लेने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। जब कोई कर्मचारी गलती करता है, तो उसे जानने और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • भाग 2

    बच्चों और लड़कों को सशक्त बनाना
    इमेज शीर्षक से सशक्त लोग चरण 7
    1
    यह जानने का प्रयास करें कि एक बच्चा अपनी क्षमताओं से वंचित क्यों महसूस करता है समस्या को हल करने के लिए, आपको इसके मूल पता होना चाहिए क्या वह स्कूल में एक धमाकेदार शिकार है? क्या आप बेवकूफ या बदसूरत महसूस करते हैं? माता-पिता और शिक्षकों के साथ संबंध क्या हैं? आमतौर पर बच्चे लापरवाह हैं, जब तक कि एक विशिष्ट समस्या न हो।
    • एक बार जब आप इस व्यवहार के पीछे कारण समझना शुरू करते हैं, तो आप अगले चरण पर जा सकते हैं और आत्मविश्वास प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं।
    • कभी-कभी समस्या स्थिति पर निर्भर करती है। यदि यह चार छोटी बहनों में से छोटी है, तो एक बच्चा जो अल्पसंख्यक समूह या लड़की का हिस्सा है, यह हो सकता है कि पर्यावरण में जिन पावर रिश्ते रहते हैं, वे अपने व्यक्ति की धारणा को प्रभावित करते हैं। यदि आप बच्चे के विकास के चरण के दौरान इन समस्याओं से निपट सकते हैं, तो आप अपने वयस्क जीवन को असीम रूप से सरल बनाने में सक्षम होंगे।
  • इमेज शीर्षक से लोगों को सशक्त बनाना चरण 8
    2
    सकारात्मक भाषा का उपयोग करें उच्छ्वास मत करो, क्योंकि यह गिरावट का संकेत माना जा सकता है। हालांकि वह एक मुश्किल स्थिति रहती है, उन्हें पता है कि तुम उसे पर गर्व कर रहे हैं, क्योंकि वह जोखिम को स्वीकार करने और यह पता लगाने के काम नहीं करता है क्या करने का प्रयास करने के लिए, संकोच नहीं करता हैं। उसकी तरफ रहें, चाहे सब कुछ हो, और उसके लिए हमेशा खुश रहें
  • कहने के बजाय "यह बेवकूफी नहीं है", उसे बताओ कि वह एक बुद्धिमान लड़का है कहने के बजाय "वह गलत नहीं था", उसे बताओ वह अच्छी तरह से व्यवहार किया। उसने जो कुछ किया है, उसके बारे में वह बात करता है और सकारात्मक दृष्टिकोण से सब कुछ देखता है, ताकि वह महसूस कर सके कि वह स्थिति पर नियंत्रण में है।
  • इम्पीरपमेंट पीपुल स्टेप 9 के शीर्षक वाले चित्र
    3



    उसे सुरक्षित महसूस करने में मदद करें भौतिक या चरित्र पहलुओं को मान दें जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं और इसे व्यक्तिगत जागरूकता के उच्च स्तर पर ले आएँ उदाहरण के लिए, यदि आप बदसूरत महसूस करते हैं, तो छोटी चीज़ों पर जोर दें, जैसे "आपकी सुंदर त्वचा क्या है!"। कभी-कभी वह प्रशंसा में और अधिक सटीक होने की कोशिश करता है, उदाहरण के लिए कह रही है: "आपकी आंखें दो सितारों की तरह हैं वे सुंदर हैं"। जितना अधिक आप विवरण में नीचे जाते हैं, जितना अधिक आप समझेंगे और स्वयं को इसके बारे में सोचेंगे।
  • यदि आप आश्वस्त हैं, तो उसे उस व्यक्ति के पहलुओं पर खुद को प्रतिबिंबित करने और अभिव्यक्त करने के लिए लाएं जो वह पसंद करते हैं। जब भी आप इसे नीचे सुनाते हैं, तो आप इस विषय को स्पर्श कर सकते हैं। आपको अन्य विवरण भी जोड़ना चाहिए जो आपको ध्यान में रखते हुए अपना ध्यान रखे: "क्या आपको याद है कि शुक्रवार की रात को अपनी बहन के बारे में चिंतित होने के दौरान आपने कितना खर्च किया था? आप वास्तव में बहुत दयालु और सावधानी वाले लड़के हैं"।
  • इम्पीवर पीपुल स्पीप 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    सकारात्मक प्रोत्साहन प्रदान करें तारीफ और पुरस्कार के लिए धन्यवाद आप किसी को भी प्रोत्साहित कर सकते हैं एक बच्चे के साथ यह एक विशेषाधिकार देने की तरह है जब वह रिपोर्ट कार्ड में अच्छे ग्रेड के साथ स्कूल से वापस आ जाता है, तो उसे बताएं कि उसने एक शानदार काम किया है, आपको उस पर गर्व है और वह चुन सकते हैं कि शाम को क्या करना है। यदि आप उसे इनाम देते हैं क्योंकि वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है, तो वह यह समझने लगेंगे कि वह अपने चारों ओर दुनिया को आकार दे सकता है: वह सशक्त महसूस करेगा और कार्य करने के लिए वैध होगा।
  • ज्यादातर लोग जो वे नहीं कर सकते हैं के सामने नहीं फंसते हैं, लेकिन जो वे सोचते हैं कि वे ऐसा नहीं कर सकते हैं। जब आप एक ऐसा वातावरण बनाते हैं जिसमें कोई व्यक्ति कुछ भी करने में सक्षम होता है, तो वह खुद पर भरोसा करता है, अपनी उम्मीदों से भी ज्यादा।
  • इमपारेंट पीपल स्टेप 11
    5
    यह पर्यावरण को बदलता है जिसमें बच्चों को एक स्वस्थ और सकारात्मक स्थान पर रहते हैं। यदि आप कर सकते हैं, उन्हें उन लोगों के साथ घेर लें जो अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं, जो वे सब कुछ बताते हुए रुचि दिखाते हैं और सीखते हैं। यदि कुछ दोस्त इन मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, तो आप उन्हें उनसे दूर रखने के लिए क्या कर सकते हैं अंत में वे खुद को समझेंगे और इस तरह के लोगों के उन नकारात्मक प्रभावों को देखेंगे।
  • यह एक स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करती है जब कोई व्यक्ति अच्छी तरह से खाता और खेलता है, तो वह बेहतर महसूस करता है - बच्चों सहित अपने शरीर की देखभाल करने से आपको अपने बारे में और अधिक कुशल, खुश और महसूस करने में मदद मिलेगी यदि आप कर सकते हैं, अच्छा उदाहरण और सहायता दें, शारीरिक गतिविधि कर और अच्छी तरह से खाएं एक साथ लड़कों के लिए आपको भी सक्रिय रहना चाहिए और स्वस्थ खाना चाहिए!
  • इम्पायर लोक स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    उसे पता है कि हम में से प्रत्येक की असुरक्षा है, और कोई भी सही नहीं है। यहां तक ​​कि जो लोग खुद को पूर्णता के प्रतीक के रूप में दुनिया में पेश करना चाहते हैं, वे अब भी एक असुरक्षित व्यक्ति हैं, क्योंकि वे हमेशा डरेंगे कि दूसरों को अपनी गलतियों को ध्यान में रख सकेंगे। इसलिए, असुरक्षित महसूस करने के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है। आप हर दिन सीखते हैं, बढ़ते हैं और सुधार करते हैं, इसलिए यह एक सकारात्मक विकासवादी पथ है।
  • हम सभी रोज़ प्रगति करते हैं कोई भी कभी नहीं होगा "वह क्या बनना चाहता है"। यह ज्ञात हो कि उस समय को दिया जाना चाहिए, क्योंकि यह विकास, परिवर्तन और परिवर्तन के पथ का अनुसरण कर रहा है। सुनिश्चित करें कि आपको इसके विकास पर भरोसा है, क्योंकि यह आवश्यक है कि आप प्रत्येक चरण में जाएं
  • भाग 3

    एक समूह को सशक्त बनाना
    इमपारेंट पीपुल स्टेप 13
    1
    संचार के माध्यम से समूह को आवाज दें मीडिया की मान्यता और उन परिणामों के संबंध में प्रस्ताव, समस्याएं या अन्यायपूर्ण उपचार जो एक निश्चित श्रेणी के लोगों को प्रभावित करते हैं, एक समूह या सामाजिक वर्ग को सशक्त बनाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। इन तरीकों की शक्ति एक बड़े दर्शकों को संवेदनशील बनाने, एक समर्थन नेटवर्क बनाने और लोगों को सुनने की भावना देने में सक्षम है। बहुत से लोग दुनिया में उनकी मौजूदगी की पुष्टि करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि इस तरह से वे स्वीकार करते हैं।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो फेसबुक, ट्विटर और अन्य सामाजिक नेटवर्क पर समूह लें। स्थानीय समाचार पत्रों को बुलाओ, दोनों टेलीविजन और प्रेस, आंदोलन को बढ़ावा देने और शब्द फैलाने।
    • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक अपना हिस्सा खेलना एक समिति का गठन जो विचारों को एकत्र करता है, जिसमें हर कोई योगदान कर सकता है, बिना जनता के साथ बातचीत खोलने के लिए आपके निर्देशों का पालन कर सकता है
  • इम्पापमेंट पीपल स्टेप 14 नामक छवि
    2
    दबाव समूह बनाएं समूह बनाने वाले लोगों में वैधता की भावना पैदा करने का एक और तरीका है एकजुट होने और एक कारण के लिए लड़ने से लोगों को अपने जीवन को नियंत्रित करने में अधिक सक्रिय और अधिक सक्रिय बनाते हैं और एकजुटता की भावना प्रदान करते हैं, जिसके बिना वे शक्तिहीन महसूस करते हैं।
  • उस स्थिति के बारे में सोचें, जिसमें एक पक्ष दूसरे के खिलाफ लड़ रहा है, क्या यह कुछ भयानक है, जैसे कि जातिवाद, या कुछ योजना और योजना बनाई है, जैसे राजनीतिक चुनाव अधिक दबाव के समय, लोग एकजुट होते हैं, आंदोलन बनाते हैं और कार्रवाई करने के लिए आगे बढ़ते हैं एक दबाव समूह इस प्रेरणा को मजबूर कर सकता है।
  • इम्पापमेंट पीपल स्टेप 15 नामक छवि
    3
    समूह के सदस्यों को अपनी आवाज का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें उन्हें पता है कि उनके पास अपने जीवन, उनकी खुशी या यहां तक ​​कि उनके नागरिक अधिकारों से संबंधित चीजों में स्वयं व्यक्त करने की शक्ति है। क्या यह एक छोटा असंतोष या एक समस्या है जो सभी नागरिकों को प्रभावित करती है, उन्हें बात करने के लिए प्रोत्साहित करती है अन्यथा वे कुछ नहीं मिलेगा
  • उदाहरण के लिए, कुछ यूरोपीय देश नागरिकों को प्रवेश से संबंधित मुद्दों पर वोट देने या यूरोपीय संघ में रहने की अनुमति देते हैं, उन्हें स्वायत्तता प्रदान करते हैं और इसलिए उन्हें जिम्मेदार बनाते हैं। इस उदाहरण का प्रयोग करें और इसे छोटे पैमाने पर लागू करें। आप वोटों को पकड़ सकते हैं, बैठकों का आयोजन कर सकते हैं और यहां तक ​​कि कम औपचारिक सम्मेलनों जो समितियों को इकट्ठा कर सकते हैं।
  • इम्पीवर पीपुल स्पीप 16 नामक छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि वे ध्यान दें सशक्त बनाने और लोगों को कार्य करने के लिए उचित महसूस करने के लिए, उनके लिए आरामदायक होने और ध्यान देना उचित शर्तों को बनाने के लिए आवश्यक है। वे कुछ भी अच्छा नहीं सीखेंगे, अगर वे चौकस नहीं होंगे या परेशान महसूस करेंगे, क्योंकि वे जो कहते हैं, वे नहीं सुनेंगे।
  • आपका रवैया बहुत महत्वपूर्ण होगा यदि आप एक अनुकरणीय तरीके से कार्य करने के लिए वैध या काम करने के लिए वैध नहीं मानते हैं, तो आप स्वयं को मुक्त करने की ताकत खोजने में मदद नहीं कर सकेंगे। यदि आप अपने कौशल पर भरोसा करते हैं, तो आप दूसरों पर भी विश्वास पैदा कर पाएंगे।
  • सशक्त लोग चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    आखिरकार, यदि आप अपने आप की दिवार हैं, तो आप दूसरों के जीवन में प्रकाश लाएंगे। जब भी आपको मौका मिलता है, सीखें और सिखें, और हमेशा आपको क्या सोचते हैं इसके अनुसरण करने के बजाय हमेशा एक राय मांगें। अपने दिमाग को नए विकल्पों में खोलें, जो समूह आपको प्रस्तुत करता है घटकों को एक कदम आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करें, यदि आप विकास के लिए एक मौका देखते हैं। काम साथ उन्हें, अपने आप को उनके ऊपर डाल दिए बिना
  • इसके अलावा आप क्या कहते हैं पर विश्वास करते हैं। यदि आप सभी के लिए सक्षम होने का दावा करते हैं, तदनुसार व्यवहार करें अन्यथा वे धोखा नहीं होंगे और आप को बदनाम करेंगे। यदि आप ईमानदार, सही, अपने बारे में सुनिश्चित हैं और आप अपने हितों की देखभाल करते हैं, तो वे आपकी उम्मीदों पर निर्भर रहना चाहेंगे।
  • टिप्स

    • सहयोग को उत्तेजित करता है यह एक पुआल को तोड़ना आसान है, लेकिन यह एक पूरी पुतली के साथ ऐसा करना बहुत मुश्किल है लोगों को एक सहयोगी वातावरण में संलग्न करने के लिए प्रोत्साहित करके उन्हें सशक्त बनाएं
    • समर्थन आओ। हमेशा की जरूरत के मामले में दूसरों की सहायता के लिए उपलब्ध और तैयार रहें। इस तरीके से आप एक सकारात्मक भावना का एहसास करेंगे और उन्हें इशारे पर प्रतिबंधात्मक स्थिति में डाल देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com