कैसे मजबूत बनने के लिए

हममें से सबसे ज्यादा बाधाओं के चेहरे पर बने रहना, खतरनाक परिस्थितियों में दूसरों का नेतृत्व करना और जब कोई उन्हें आलोचना करता है तो सिर पर बने रहें। अगर आप मजबूत होना चाहते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, अपने सर्वश्रेष्ठ गुणों को तेज करने और नकारात्मकता को हराकर कड़ी मेहनत करनी होगी। आप की तुलना में अधिक सुरक्षित होने, शारीरिक रूप से मजबूत बनना और अपने सिद्धांतों के लिए लड़ना सीखना सभी मजबूत पहलुओं को मजबूत बनाना है अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

मानसिक रूप से मजबूत बनें
टॉफन अप स्टेप 1 नामक छवि
1
दबाव में मत देना एक मजबूत व्यक्ति के सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक यह है कि जब मजबूत हो जाता है तो मजबूत होने की क्षमता होती है भावनाओं से अभिभूत होकर, गुस्सा या छोड़ने से आपको कोई मदद नहीं मिलेगी जब सब कुछ अलग हो जाएगा। पता करें कि आपको आपातकालीन स्थितियों में आराम करने के लिए क्या अनुमति मिलती है या आपको धमकी दी जाती है। अपनी मानसिक स्थिति को दूसरी प्रकृति बनाने के लिए ट्रेन जितनी संभव हो सके।
  • अगली बार जब आपको एक कठिन परिस्थिति का सामना करना पड़ता है, तो एक ब्रेक ले लो, चुप रहो और प्रतिक्रिया करने से पहले 10 तक गिनती करें। सर्वोत्तम कार्य के बारे में सोचने के लिए समय निकालें याद रखें कि आप कितने सशक्त हैं और आपके पास स्थिति का सामना करने के लिए मन की उपस्थिति है।
  • यदि कोई आपको धमकाता या आपसे नफरत करता है, तो आपको बोलने से पहले सोचें। शांत रहें और दूर रहने या खराब तरीके से प्रतिक्रिया देने के बजाय स्थिति का मूल्यांकन करें।
  • आप ध्यान की एक विधि के रूप में कोशिश कर सकते हैं कि बाहरी विकर्षण की परवाह किए बिना ध्यान केंद्रित और शांत रहने का क्या मतलब है।
  • टुगेन अप स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उन चीजों पर ध्यान न दें जो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता मिनुटीया पर रम्युमिना आपकी ऊर्जा निकासी करेगा और आपको कमजोर बना देगा। अगर आप मजबूत बनना चाहते हैं, तो सबसे तुच्छ चीजों की उपेक्षा करना सीखें जो आपके समय या आपकी प्रतिबद्धता के लायक नहीं हैं परिस्थितियों और समस्याओं के लिए ऊर्जा बचाने के लिए जो अधिकतम ध्यान और एकाग्रता की आवश्यकता होती है।
  • भावनाओं में पकड़े मत बनो अन्य लोगों के साथ सीधे संभव के रूप में बातचीत करने की कोशिश करें और दूसरों में उसी रवैया को श्वास लेने का प्रयास करें।
  • व्यंग्यात्मक टिप्पणियों या आप को परेशान करने के लिए डिजाइन किए गए कार्यों से आसानी से नाराज मत हो। इन बातों को लंबे समय में कोई फर्क नहीं पड़ता
  • चिंता मत करो यदि आपको मानसिक रूप से थका हुआ नहीं लगता है तो इसके बारे में चिंता करना बेकार है। छाती की समस्याएं ले लो, इसलिए आपको उन पर मस्तिष्क का समय बर्बाद करने की ज़रूरत नहीं है।
  • टुगेन अप स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने संदेह को अपने आप पर रखो यदि आप अपने बारे में निश्चित नहीं हैं, तो जीवन में मुश्किल निर्णय करना मुश्किल है, क्योंकि आप सही विकल्प नहीं बनाना सुनिश्चित करेंगे बुद्धिमान, सूचित फैसले करना शुरू करें, जिसमें आपको विश्वास है और वे इससे सहमत हैं। जब आप एक निश्चित मार्ग चुनते हैं, तो इसे सही तरीके से पालन करना जारी रखें कि यह सही है हिचकिचाहट, पीछे हटने और अनिर्णित होने के लिए मानसिक कमजोरी के सभी लक्षण हैं
  • अपनी शक्तियों को जानने और परिशोधित करके और अपनी कमजोरियों को सुधारने के लिए काम करके अपनी सुरक्षा में सुधार करें। हर कोई कुछ क्षेत्रों में सुधार कर सकता है - मजबूत और कमजोर के बीच के अंतर यह है कि पूर्व हमेशा स्वयं को सुधारने की कोशिश करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप निर्दोष झूठ को चीजों को आसान बनाने के लिए कहने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो इस विनाशकारी व्यवहार को रोकने की कोशिश करें।
  • ऐसी गतिविधियों को हटा दें जो आपको असुरक्षित महसूस करते हैं। यदि आप ऐसे व्यवहारों से प्रभावित होते हैं जो आपको असुरक्षित बनाते हैं तो आप जीवन में सूचित, बुद्धिमान और तर्कसंगत विकल्प नहीं बना पाएंगे। इसका मतलब है कि आपको बुरी आदतों को दूर करना होगा जैसे बहुत अधिक पीने से, ड्रग्स, जुआ और अन्य व्यवहारों का उपयोग करना जो आपको सही से गलत पहचानने से रोकते हैं।
  • टुगेन अप स्टेप 4 नामक छवि
    4
    लक्ष्य निर्धारित करें और उन तक पहुंचें। क्या आप एक आदमी हैं, सभी शब्द और कुछ भी नहीं किया? हर कोई उन चीजों को देख सकता है जो वे हासिल करना चाहते हैं, लेकिन लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए काम करना कुछ अलग है। एक लक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करना उबाऊ, दर्दनाक और मुश्किल हो सकता है। जितना अधिक आप चीजों को पूरा करने के लिए व्यायाम करेंगे, भविष्य में ऐसा करना आसान होगा।
  • प्रतिरोधी होने का फैसला करें यदि आप एक नया प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करते हैं, तो एक नई नौकरी शुरू करें, या एक विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम को लेने का फैसला करें, यह जानने के लिए कि आपको सफल होने के लिए क्या करना है और इसे करें
  • एक बार में एक-एक दिन अंकित बातें महान लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत होने के नाते मतलब रोगी होना चाहिए। एक कार्य को छोटे में विभाजित करें, हर एक को अपनी योग्यता में बदल दें और लगातार अपने लक्ष्य के करीब पहुंचने की कोशिश करें।
  • टॉफन अप चरण 5 नामक छवि
    5
    अपनी विफलताओं से पुनर्प्राप्त करें यहां तक ​​कि सबसे मजबूत लोग कभी-कभी विफल होते हैं जब आप गिरते हैं, तो जानने के लिए मजबूत बनने की मौलिक क्षमता है। जब भी आप किसी चीज़ में असफल हो जाते हैं, तो विश्लेषण करें कि गलत क्या हुआ और आप अगली बार अलग-अलग कर सकते हैं। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और आत्मविश्वास से पुनः प्रयास करने के लिए एक नई रणनीति बनाएं।
  • अपनी गलतियों को स्वीकार करें बहाने मत बनो और किसी और को दोष मत करो।
  • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो यदि आप जो कुछ हुआ उसके लिए आपकी ज़िम्मेदारी के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं तो आप कमजोर होंगे। अपनी गलती को ठीक करने की आपकी क्षमता पर भरोसा करें।
  • टुगेन ऊपर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    सकारात्मकता के साथ भविष्य को देखो आशावादी रवैये के साथ जीवन की बाधाओं का सामना करें, और पराजित न करें। यदि आप मानते हैं कि जीवन का अर्थ है और आपके पास चुनौतियों पर काबू पाने की क्षमता है, तो कठिन परिस्थितियों को संभालने में आपके लिए यह बहुत आसान होगा मत देना जब जा रही मुश्किल हो जाता है और जब आप विफल होते हैं फिर से प्रयास करें।
  • हास्य की अच्छी समझ रखने के लिए यह सहायक होगा हमेशा जीवन के और अधिक गंभीर हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय परिस्थितियों का हल्का पक्ष देखने में सक्षम हो।
  • यह अन्य लोगों में आशावाद भी प्रेरित करता है। दूसरों के जीवन में एक सकारात्मक बल बनें सशक्त होने का हिस्सा जीवन में मुश्किल क्षणों को पार करने में अन्य लोगों की सहायता कर रहा है।
  • भाग 2

    शारीरिक रूप से मजबूत बनें
    टुगेन अप चरण 7 नामक छवि
    1
    अपनी फिटनेस का ख्याल रखना शारीरिक रूप से मजबूत होने के लिए बहुत सी काम की आवश्यकता होती है आपका लक्ष्य दुगुना होना चाहिए: मजबूत मांसपेशियों का निर्माण करना और प्रतिरोध पर काम करना। लक्ष्य निर्धारित करें और शारीरिक प्रशिक्षण को अपने दिन का नियमित हिस्सा बनाएं जब आप कई लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, तो नए लोगों को ढूंढें, हमेशा सबसे अच्छा आकार संभव बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • कार्डियोवस्कुलर व्यायाम करें भागो, बाइक की सवारी करें या एक सप्ताह में कई बार तैरिये। जब आप एक निश्चित दूरी की यात्रा कर सकते हैं, तो आगे बढ़ने की कोशिश करें। अपने आप को और भी आगे बढ़ाने के लिए मैराथन और ट्रायथ्लॉन में शामिल हों
    • एक भारोत्तोलन कार्यक्रम शुरू करें शरीर के सभी मांसपेशी समूहों को काम में लाएं। जब आप बेहतर हो, भारी वजन उठाने की कोशिश करें और अधिक पुनरावृत्ति करें।
    • यदि आपके पास समय है तो टीम गेम में हिस्सा लें यह आपको फिट रहने के लिए भी मुश्किल काम करने के लिए एक प्रोत्साहन देगा
    • अपने शरीर को मजबूत रखने के लिए अच्छी तरह से खाएं फलों और सब्जियों, दुबला मीट और मछली, नट, फलियां और साबुत अनाज जैसे अनुपचारित भोजन खाएं। फास्ट फूड खाद्य पदार्थ, पैक किए गए खाद्य पदार्थ और खाली कैलोरी से बचें।
    • बहुत सो जाओ कड़ी मेहनत के बाद आपके शरीर को पुनर्जन्म करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, और नींद आपको मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत बनने की अनुमति देती है।
    • अपने आहार और जीवनशैली से जितना संभव हो उतने जहुर को हटा दें दवाओं का उपयोग न करें और शराब की खपत को सीमित करें।
  • टुगेन अप चरण 8 नामक छवि
    2
    जीतने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें, सिर्फ जीवित रहने के लिए नहीं। शारीरिक रूप से यह दृष्टिकोण यह है कि मरीन द्वारा अपनाया गया। हर कोई अच्छी शारीरिक आकृति प्राप्त कर सकता है, लेकिन शारीरिक रूप से मजबूत होने के लिए आपको सबसे अच्छा होने के लिए पर्याप्त मजबूत बनने की कोशिश करनी चाहिए। प्रतियोगिताओं को जीतने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें, न केवल योग्यता प्राप्त करने के लिए।
  • अपनी प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए निविदाओं के लिए साइन अप करें जीतने का मौका देने के लिए आपका लक्ष्य ग्रुप में सर्वश्रेष्ठ के 10% पर वापस जाना चाहिए।
  • आप अभी भी जीतने के लिए प्रशिक्षित करने में सक्षम होंगे, भले ही आपके पास वर्तमान में मौका न हो। हर बार जब आप प्रतिस्पर्धा करते हैं, तो अपना व्यक्तिगत रिकॉर्ड हरा दें।
  • टुगेन अप चरण 9 नामक छवि
    3
    दर्द को दूर करना दर्द के बिना फार्म के शीर्ष पर होना संभव नहीं है प्रशिक्षण सत्र के दौरान और बाद में, दोनों की मांसपेशियों में पीड़ादायक होने पर, मुश्किल से दर्द होता है। जब आप शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं, तो आप उन दर्दनाकुमाओं को सामना कर पाएंगे जो मांसपेशियों के माइक्रॉस्ट्रैक से आते हैं, जो उनके लिए बढ़ने की आवश्यकता होती है। आप जानते हैं कि आपके प्रयासों का अंत में भुगतान किया जाएगा
  • जब आप ट्रेन करते हैं, तो इसे सभी दें जितना संभव हो आपको लगता है जितना तेज़ी से और कड़ी मेहनत से आगे बढ़ो। जब आप सोचते हैं कि आप 10 मिनट के लिए ट्रेन तैयार कर चुके हैं।
  • खुद को चोट न दें सुनिश्चित करें कि आप दर्द और चोट के बीच का अंतर समझते हैं व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ काम करें यदि आप उच्च तीव्रता वाले शारीरिक प्रशिक्षण के लिए उपयोग नहीं किए गए हैं
  • टुगेन अप स्टेप 10 नामक छवि



    4
    अगले दिन फिर से करो। शारीरिक रूप से मजबूत होना असंभव है यदि आप कुछ समय में केवल एक बार ट्रेन करते हैं। आपको अपने शरीर को हर दिन, हर हफ्ते और हर साल ऐसा करना होगा कि वह अपने शरीर को शीर्ष आकार में बनाए रखे। उठो और ट्रेन जब भी आप थका हुआ हो, दर्द में और आप नहीं चाहते हैं
  • टुगेन अप चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    चरम स्थितियों में जीवित रहने के लिए जानें आप मजबूत मांसपेशियों और महान सहनशक्ति हो सकती है, लेकिन अगर आप एक भालू द्वारा हमला किया गया था या यदि आप बर्फ के तूफान में फंस गए थे तो आप क्या करेंगे? सभी भौतिक स्थितियों में सही ढंग से प्रतिक्रिया करने के लिए मजबूत तरीके बनना बचने की तकनीक जानें जो आपको खतरों या चरम मौसम की स्थिति में भी मजबूत होने की अनुमति देगी।
  • जानवरों के हमले पर प्रतिक्रिया करने का तरीका जानें जानें कि कैसे अपने आप को एक शार्क, एक भालू, एक कुत्ते और अन्य वन्यजीव से बचाने के लिए
  • जानें कि चरम मौसम की स्थिति कैसे बचें बर्फ और रेत तूफान, अत्यधिक गर्मी और ठंड के कारण आपको अपने शारीरिक कौशल दिखाने की आवश्यकता होती है।
  • प्रकृति में अकेले कैसे जीवित रहना सीखें यदि आवश्यक हो तो सभ्यता पर लौटने के लिए भोजन और पानी ढूंढने के लिए एक आश्रय का निर्माण करना सीखें।
  • टुगेन ऊपर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    लड़ने के लिए जानें यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति का सामना करना पड़ता है जो आपको सड़क पर लूटना चाहता है या यदि आप बदमाशी के शिकार का बचाव करना चाहते हैं, तो जानें कि कैसे लड़ें, यह उपयोगी होगा जानें कि हमलावर के खिलाफ कैसे पंच या खुद का बचाव करें।
  • एक असली लड़ाकू बनने के लिए आपको समझना चाहिए जब लड़ते हैं। आपको हमेशा दूसरी रणनीति के साथ एक संभावित हिंसक स्थिति को हल करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • एक मार्शल आर्ट में प्रशिक्षण संघर्ष का मूलभूत कौशल सीखने और लड़ाई का सामना करने के लिए आवश्यक मानसिकता के लिए एक शानदार तरीका है।
  • भाग 3

    ड्यूरो से अधिनियम
    टॉफन अप चरण 13 नामक छवि
    1
    शिकायत मत करो यदि आप चाहते हैं कि लोग सोचें कि आप मजबूत हैं, तो आपको सकारात्मक रहने और आपकी परेशानी के बिना मुश्किल परिस्थितियों से निपटना बेहतर है। शिकायत समय की बर्बादी है और आपको कमजोर और अप्रभावी दिखती है। आप के रूप में मजबूत, निर्धारित और आत्मविश्वासपूर्ण व्यक्ति के रूप में कार्य करें। आप दूसरों को अपने जैसा बनना चाहते हैं।
    • अगर आपको (सभी की तरह) निकलने की आवश्यकता है, तो इसे निजी में करें अपने विचारों को लिखें या अपनी ऊर्जा को कुछ सकारात्मक में प्रशिक्षण दें, जैसे प्रशिक्षण।
    • नकारात्मक भावनाओं को साझा करने का मतलब शिकायत नहीं है। आपको हमेशा ऐसा व्यवहार नहीं करना पड़ेगा जैसे कि आप ठीक कह रहे हों, या आप क्या सोचते हैं, यह कहने से बचें-बस शिकायत न करने का प्रयास करें
  • टुगेन अप चरण 14 नामक छवि
    2
    अपनी भावनाओं की जांच करें आप शायद उन लोगों को जानते हैं जो नाटकों से घिरे हुए हैं और अन्य जो पहले उत्तेजना में क्रोध में फंस गए थे किसी की भावनाओं को नियंत्रित नहीं करना कुछ लोगों के लिए भारी बोझ हो सकता है। अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने की कोशिश करें ताकि दूसरों पर नकारात्मक प्रभाव न हो। अपने आप को रचनात्मक तरीके से व्यक्त करने के तरीके खोजें
  • इसका मतलब यह नहीं है कि भावनाओं को दमन करना, क्योंकि इस अभ्यास के समय के साथ नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। उदासी, खुशी, शर्मिंदगी, क्रोध और इसी तरह व्यक्त करना सामान्य है, जब तक कि आप दूसरों पर बोझ किए बिना ऐसा करते हैं
  • एक मजबूत दृष्टिकोण के साथ एक गैर भावुक रवैया को भ्रमित न करें। सशक्त लोग भावनाओं को नहीं होने का दिखावा नहीं करते हैं अपने आप को ईमानदार होना, अपने भावनात्मक दर्द या खुशी को स्वीकार करना और दूसरों के साथ साझा करने के लिए पर्याप्त बहादुर होना कठिन है।
  • टुगेन अप चरण 15 नाम की छवि
    3
    वास्तविकता का सामना करें इस बारे में सोचें कि आप क्या चल रहे हैं या उससे बचने और निपटने का प्रयास कर रहे हैं नकारात्मक परिस्थितियों का सामना करने के बजाए, समस्याओं से दूर रहना, बहुत अधिक टीवी देखने या हर रात बाहर जाने के लिए आसान है सशक्त लोग ऐसा करते हैं इस क्षमता के मालिक होने से आपको जीवन में और अधिक सफल होने की अनुमति मिल जाएगी, क्योंकि आप बुरी आदतों के साथ नहीं बोलेंगे।
  • आप जीवन से बचने की कोशिश कर रहे हैं के बारे में बहुत सोचो क्या आप व्यक्तिगत अनदेखी कर रहे हैं? क्या एक परिवार के सदस्य को आपकी मदद की ज़रूरत है? कुछ गलत है जिसे आप सही कर सकते हैं?
  • अपने मन को साफ करने और शॉट को सही करने के लिए कुछ समय के लिए अपने आप को विचलन से दूर रखने की कोशिश करें। टीवी बंद करें और फोन और कंप्यूटर को कुछ दिनों के लिए दूर रखें।
  • टुगेन अप स्टेप 16 नामक छवि
    4
    खुद को चीजें हैं जो आपको डराने वाली बातें करने के लिए खुद को स्वयंसेवा करें आप कभी भी मजबूत नहीं बढ़ेंगे यदि आप अपने आप को उस गतिविधियों में करने के लिए सीमित कर देते हैं जिसमें आप अच्छे हैं मजबूत होने के लिए आपको नई चीजें सीखना होगा और एक पूर्ण व्यक्ति बनना होगा। स्थिति को बदलने और नई गतिविधियों का प्रयास करने की कोशिश करें - उन अनुभवों के लिए खोलें जिन्हें आप स्वाभाविक रूप से बचने का प्रयास कर सकते थे।
  • क्या तुम्हें डराता है? अपने डर पर काबू पाने के लिए प्रतिबद्ध यदि आप सार्वजनिक रूप से बोलने से नफरत करते हैं, तो अपने दोस्त की शादी में भाषण दें यदि आप पानी से डरते हैं, तो तैराकी सबक ले लो
  • टुगेन अप स्टेप 17 नामक छवि
    5
    दूसरों के लिए मजबूत हो सशक्त लोग दूसरों की देखभाल करते हैं जब वे मुसीबत में होते हैं आपके व्यक्तिगत हित के लिए कार्य करने की तुलना में अन्य लोगों पर विचार करना अधिक मुश्किल है अपने परिवार और दोस्तों को जब उन्हें कंधे की जरूरत होती है तो मजबूत रहें यदि आप एक अजनबी को देखते हैं जिसकी मदद की ज़रूरत है, तो उसे आपका प्रदान करें। यदि आप एक समूह में हैं, तो मदद करने के लिए एक पेशकश की हो।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने परिवार की देखभाल करें विश्वसनीय और ज़िम्मेदार बनो, ताकि सभी को पता है कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • आगे बढ़ो और जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो एक नेता बनें उदाहरण के लिए, यदि आप एक इमारत में हैं, जब आग अलार्म शुरू हो जाता है, यह लोगों को शांत हो जाता है और उन्हें चलाने के बजाय सिर्फ अपने बारे में सोचने के बजाय सुरक्षा में ले जाता है
  • टुगेन अप स्टेप 18 नामक छवि
    6
    उन चीजों के लिए लड़ें जो आप में विश्वास करते हैं सबसे सशक्त लोग कठिनाइयों, खतरे और आलोचना का सामना करते हैं, जो कि अक्सर सभी की सबसे मुश्किल बाधा होती है। अपने सिद्धांतों को जानना और उनको बचाने का सशक्त मतलब होने के नाते आपको कुछ मामलों में ऐसा करने में भी संघर्ष करना पड़ सकता है पीछे मत करो और हार न दें
  • टिप्स

    • अनुकरण करने के लिए एक मजबूत व्यक्ति ढूंढें क्या गुण हैं जो इसे मजबूत बनाते हैं? उन्हें अनुकरण करने का प्रयास करें।




    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com