कैसे होना चाहिए वह व्यक्ति जिसे आप हमेशा रहना चाहते थे

जो कोई भी खुद को सर्वश्रेष्ठ से मिलने का सपना देखता है, वह एक पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी बनना चाहता है, एक विश्व प्रसिद्ध चित्रकार या दुनिया में बस सबसे अच्छा अभिभावक। अपनी पूरी क्षमता को समझें

यह एक मुश्किल काम की तरह लग सकता है, लेकिन यह संभव है एक बार आप सभी चरित्र पहलुओं से छुटकारा पा सकते हैं जो आपको सीमित करते हैं। अपने भीतर के उपहारों को पहचानें और उन व्यक्ति को बनने के लिए खजाना करें जो आप बनना चाहते हैं।

कदम

भाग 1

आत्मनिरीक्षण
छवि जिसे आप हमेशा वांछित होना चरण 1 होना चाहिए
1
पहचानें कि आप पहले से ही व्यक्ति हैं, जिसे आप चाहते हैं अपने लक्ष्य तक पहुंचने का रहस्य यह है कि आप पहले से ही कौन हैं! आप पहले से ही एक ऐसे व्यक्ति हैं जो खुद से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त कर सकते हैं। आपको इस व्यक्ति को कैसे जानना चाहिए जो कुछ भी आप चाहते हैं, वह पहले से ही आपके भीतर है, और आपके लिए जरूरी सभी संसाधनों का भी एहसास है।
  • आप जो तलाश कर रहे हैं वह ब्रह्मांड के कुछ छिपे कोने में नहीं है अगर आत्मसम्मान, विश्वास या संपत्ति बाहरी परिस्थितियों पर निर्भर होती है, तो आप लगातार डर में रहेंगे कि आपको घटा दिया जाएगा। सच्ची आंतरिक शक्ति इस धारणा से आती है कि जिस चीज का आप बनना चाहते हैं उसका स्रोत आपके भीतर है।
  • छवि जिसे आप हमेशा वांछित होना चरण 2 होना चाहिए
    2
    रास्ते में बाधाओं को देखें एक उद्धरण है जो कहता है "केवल एक चीज जो आपको वापस रखती है वह स्वयं है"। यह सच है हालांकि, आपको उन सभी गुणों या आदतों की कुछ प्रकार की सूची बनाने की ज़रूरत है जो उस व्यक्ति को प्रतिबिंबित न करें जिसे आप चाहते हैं यह आपको कुछ प्रियजनों के साथ बात करने और उनसे यह पूछने की भी आवश्यकता हो सकती है कि क्या उन्होंने उन असत्य गुणों को देखा है जो आपको रोक सकते हैं। दो सबसे आम हैं:
  • अपने आप को संदेह करना यह एक विशेषता है जो आपको स्थिर कर सकती है, अपनी वास्तविक क्षमता को बदलने और पहुंचने में असमर्थ है। यदि आप असफलता या अनिश्चितता के डर से ग्रस्त हैं, तो आपको अब उन्हें लड़ना होगा। एक शानदार तरीका अपनी क्षमताओं के बारे में संदेह से छुटकारा पाने के लिए यह आपकी उपलब्धियों के साक्ष्य की तलाश में है आपके द्वारा प्राप्त की गई सभी शानदार उपलब्धियों को याद रखें फिर, कुछ भरोसेमंद मित्रों से बात करें और उन्हें बताएं कि आप सबसे ज्यादा किस चीज की सराहना करते हैं
  • विलंब। इन अवांछनीय विशेषता को आम तौर पर आंतरिक बातचीत से दूर किया जा सकता है। आप खुद को यह कह कर अपने आप को धोखा देते हैं कि आप दबाव में अच्छी तरह से काम करते हैं या यह गतिविधि ज्यादा समय नहीं लेती है ताकि आप इसे स्थगित कर सकें। एक घंटे के बाद चलना दिन में बदल जाता है और अंत में आप खुद को इसे पूरा करने के लिए रातों की तलाश कर रहे हैं। इस बुरी आदत को जीतें पहली जगह में समझने की कोशिश कर रहा है कि आपको इस आदत क्यों है इसलिए, जिस तरह से आप मांग गतिविधियों से निपटते हैं, उसमें बदलाव करें। एक सत्र में बहुत सारे काम पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय, हर बार जब आप एक छोटे भाग को पूरा करते हैं तो एक ब्रेक ले लो। साथ ही, एक ऐसे वातावरण पर जाएं जो काम के अनुकूल है - संभवतः विकर्षणों से मुक्त।
  • यदि आपको अभी भी दर्दनाक यादों, भय, अवसादग्रस्तता राज्यों आदि से मुकाबला करने में कठिनाई हो रही है, तो आप अकेले इन समस्याओं से निपटने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। एक मानसिक बीमारी विशेषज्ञ से बात करें जो पुराने घावों की चिकित्सा प्रक्रिया के माध्यम से आपका मार्गदर्शन कर सकता है, ताकि आप आखिर में उज्ज्वल और अपने जीवन की पूरी इच्छा कर सकें।
  • छवि जिसे आप हमेशा वांछित होना चरण 3 के नाम से प्राप्त किया गया चित्र
    3
    अपने व्यवसाय की खोज करें प्रत्येक व्यक्ति का अपना जन्मजात झुकाव होता है आपके जीवन का एक विशिष्ट उद्देश्य है और इसे खोजने के लिए आप पर निर्भर है। जैसा पाब्लो पिकासो ने कहा "जीवन का अर्थ अपने उपहार को ढूंढना है जीवन का उद्देश्य उसे देना है"। अपने पेशे के करीब और करीब पहुंचने के लिए आत्मनिरीक्षण करें और उस व्यक्ति के रूप में बनें जिसे आप होना चाहिए। अपने आप को इन सवालों का पता लगाएं:
  • हर सुबह आप क्या जागते हैं? क्या आपको वास्तव में जिंदा महसूस करता है?
  • आप स्कूल में थे, जब आप किस विषय को पसंद करते थे? क्या बातें आप अधिक जानने के लिए पसंद है?
  • आपके द्वारा किए गए कार्यों में से आपको क्या अधिक उपयोगी महसूस हो रहा है?
  • आप किस गतिविधियों में भाग लेते हैं, आप समय की धारणा खो देते हैं क्योंकि आपको यह बहुत पसंद है?
  • लोग अक्सर क्या कहते हैं कि आप अच्छे हैं?
  • कौन सा विचार आप के बारे में सबसे अधिक भावुक है?
  • आप जीवन में छोड़ नहीं सकते हैं?
  • छवि जिसे आप हमेशा वांछित होना चरण 4 में होना चाहिए
    4
    अपने सच्चाई के विपरीत किसी भी विचार से खुद को मुक्त करें जब भी आप नकारात्मक, गंभीर, डरावना या हानिकारक विचारों को अपने आप से करते हैं, तो आप अपने सच्चाई से दूर हो जाते हैं जब भी आप खुद को बताते हैं कि आप कुछ नहीं कर सकते हैं या कुछ नहीं कर सकते, यह एक ऐसी भविष्यवाणी है जो सच हो जाती है - आप अपने लक्ष्य इस तरह से नहीं पहुंच सकते। सच्चाई यह है कि आपके पास कुछ भी बनने की क्षमता है जो आप चाहते हैं। आपको केवल सफल होने के लिए करना है, विश्वास करना है।
  • अनावश्यक विचारों को रोकने के लिए, उन्हें पहचानने का प्रयास करें और फिर उनका सामना करें। यदि आप अक्सर दोहराते हैं "मैं ऐसा नहीं कर सकता" जब आप कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, तो आप केवल अपनी अक्षमता साबित करने के लिए सबूत ढूंढ रहे हैं बहुत से लोग अपने बारे में नकारात्मक शब्दों में बात करते हैं जो मदद नहीं करते हैं। इन विचारों के बारे में जागरूक होने की कोशिश करें और उन्हें सकारात्मक पुष्टि के साथ बदलें, जैसे कि "मुझे डर है कि मैं इसे नहीं बनाऊँगा, लेकिन अगर मैं कोशिश नहीं करता, तो मुझे कभी नहीं पता होगा कि मैं क्या कर सकता हूं"।
  • अपने आप में विश्वास करना कभी-कभी मुश्किल हो सकता है, खासकर जब आपके भीतर की आवाज़ नकारात्मक शब्दों में व्यक्त होती है जैसे-जैसे आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचते हैं, आप भी अपने लक्ष्यों के बारे में पूर्ण जागरूकता करना शुरू करते हैं। विज़ुअलाइज़ेशन एक शक्तिशाली प्रोत्साहन हो सकता है और अपनी क्षमताओं में अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करने में सहायता करता है।
  • देखने का अभ्यास करने के लिए, एक शांत कमरे में जाएं और आराम से बैठें। अपनी आँखें बंद करो एक गहरी सांस लें कल्पना कीजिए कि आप एक लक्ष्य हासिल करते हैं। कम चुनौतीपूर्ण लक्ष्यों, कैसे वजन के 4 या 5 पाउंड खो देते हैं या सबसे अधिक अंकों के साथ तिमाही समाप्त करने के लिए के साथ यह करने के लिए प्रयास करें। खत्म लाइन पर खुद के चित्र, लेकिन यह भी वापस जाने के लिए और अपने मन में हर छोटा कदम आप (उदाहरण के लिए ठीक से खाना और व्यायाम या हर दिन और व्यवहार का अध्ययन) सफल होने के लिए क्या करना है प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • भाग 2

    क्रियान्वयन
    छवि जिसे आप हमेशा वांछित होना चरण 5 में होना चाहिए
    1
    अपने सहज ज्ञान के जवाब सुनें बहुत से हम अपने सहज ज्ञान की सुखदायक आवाज को नजरअंदाज करते हैं जो हमें इतना प्यार करता है यह हमें आराम और भरोसा करने की याद दिलाता है। इसके बजाए, हम अक्सर एक मजबूत आवाज सुनते हैं जो हमारे मन में गूंजता है और हमें कार्य करने के लिए कहता है यह हमें पूरी तरह से अपनी सहजता पर भरोसा करने से रोकता है और इसके बजाय हमें अपने आस-पास की दुनिया के भौतिक और सतही चीजों से अपने जवाब तलाशने का आग्रह करता है।
    • महत्वपूर्ण और दंड की आवाज़ के बीच भेद का अभ्यास जो आपको किसी चीज की ओर धकेलता है और सुखदायक और लापरवाह आवाज़ जो आपको प्यार करता है और आपको बचाता है। इसलिए, सुनकर एक को सुनने के लिए चुनिए।
  • आप जिस व्यक्ति को हमेशा चरण 6 के बारे में जानना चाहते हैं उसका शीर्षक
    2
    उन चीजों की पहचान करें जो आप नहीं चाहते हैं। यदि आप नहीं जानते कि यह क्या है, तो आप अपनी पूरी संभावना तक नहीं पहुंच सकते। अक्सर जीवन के लक्ष्यों में बदलाव होता है और समय-समय पर, हम भ्रामक महसूस कर सकते हैं और जिस दिशा में हम जा रहे हैं उसे समझने में असमर्थ हैं। हालांकि, यह जानने के लिए कि आप क्या नहीं चाहते हैं, सही दिशा खोजने के लिए उपयोगी है और आपको स्पष्ट सीमा निर्धारित करने की अनुमति मिलती है।
  • छवि जिसे आप हमेशा वांछित होना चरण 7 का शीर्षक देना होगा
    3
    आशावादी सोच का अभ्यास करें वैज्ञानिक अनुसंधान ने पाया है कि आशावादी लंबे समय तक जीवित रहते हैं और निराशावादी की तुलना में अधिक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का आनंद लेते हैं। अधिक बार मुस्कुराते हुए कांच के आधे पूर्ण साधन को देखने के लिए, अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करने से बचें और अधिकांश स्थितियों में सकारात्मक पक्ष ढूंढने के लिए।
  • अधिक आशावादी बनने के लिए शोध द्वारा सुझाए गए समाधान के लिए अपने भविष्य पर सर्वोत्तम संभव अभ्यास करना है। इस अभ्यास में आप अपने भविष्य के बारे में लगभग 20 मिनट के लिए विशेष रूप से लिखेंगे। "अपने भविष्य के जीवन के बारे में सोचो कल्पना करो कि सब कुछ अच्छी तरह से चला गया आपने कड़ी मेहनत की और अपने सभी लक्ष्यों को हासिल करने में कामयाब रहे। इस के बारे में सोचो अपने जीवन के सपने की प्राप्ति के रूप में अब, जो आपने कल्पना की थी उसे लिखें"। अभ्यास को पूरा करने के लिए तीन दिनों तक एक पंक्ति ले लो।



  • छवि जिसे आप हमेशा वांछित होना चरण 8
    4
    थोड़ा जोखिम अभी तक आप असफलता के डर के निर्यात के बारे में चिंतित थे? बहादुर होना सीखें और आपके आने वाले अवसरों का लाभ उठाएं। सफल लोग नहीं आये हैं जहां वे हमेशा मखमल पर खेल रहे हैं परिस्थितियों और लोगों को यह जानने के लिए जानें कि आपके समय के लिए कौन से अवसरों के हकदार हैं - फिर एक जीतने वाली रणनीति का विकास करें
  • जिन लोगों का जोखिम उठाने के लिए उपयोग किया जाता है, उन्हें लगातार परिष्कृत करने और परिणाम प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका खोजने के लिए लगातार अपने तरीकों से प्रयोग कर रहे हैं। वे कभी भी प्रयोग बंद नहीं करते
  • सफलता की अपेक्षा करें, लेकिन विफलता को स्वीकार करने के लिए तैयार रहें। आपको हमेशा अपने आप को कल्पना करनी चाहिए क्योंकि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं। हालांकि, आप दिवालिया होने से इनकार नहीं कर सकते एक पलकों को बिना बल्लेबाजी करने की गलतियों का सामना करें और उन्हें अपने कौशल को सही करने के लिए एक सबक के रूप में देखें और पहले की तुलना में पुनर्जन्म मजबूत करें।
  • लगातार अपने आराम क्षेत्र में रहने से बोरियत और असमानता हो सकती है पहल करें और जो भी आप आमतौर पर करते हैं उसके अलावा एक परियोजना शुरू करें। स्वयंसेवक काम करते हैं और जब आप करते हैं, तो ऐसे समूह के साथ काम करें जिसे आप से रोक दिया गया (जैसे नशीली दवाओं, बेघर लोगों, आदि)। अपने रूटीन को हिला देने का दूसरा तरीका हमेशा कार्यों में हमेशा से रोकना है एक नेतृत्व की स्थिति ले लो जहां आपके पास ज़्यादा ज़िम्मेदारियां हैं और आप पर भरोसा रखने वाले अधिक लोग।
  • छवि जिसे आप हमेशा वांछित होना चरण 9 में रखें
    5
    कहने के लिए जानें "नहीं" कभी कभी। जो आमतौर पर जोखिम लेते हैं वे अधिक बार कहने के लिए जाने जाते हैं "हां" तुलना की तुलना में "नहीं"। यह प्रवृत्ति उस संदेह या भय से बचने पर आधारित है जो विकास के लिए अविश्वसनीय अवसरों को रोकती है। हालांकि, जब आप अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने की कामना करते हैं, तो आपको सीखना होगा कि कैसे कहें "नहीं" यदि आवश्यक हो। अपने उद्देश्यों के लिए उपयोगी नहीं हैं कि गतिविधियों में भाग लेने से इनकार कर अपने आप को सम्मान और अपने सिद्धांतों को बढ़ाने के लिए
  • आप स्वाभाविक रूप से क्षणों का सामना करेंगे, जब आप कहने के लिए बाध्य होंगे "हां" एक रिश्ता बनाए रखने के लिए इन स्थितियों में, कुछ करने के लिए स्वीकार करना आपके उद्देश्य की सेवा कर सकती है, अगर उस रिश्ते का आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • अगर आपको यकीन है कि क्या कहना है "नहीं" यह आपके लिए सही विकल्प है, बिना माफी या बहाने देने के बिना करो।
  • भाग 3

    सकारात्मकता को बढ़ावा दें
    छवि जिसे आप हमेशा 10 वां स्थान पर रखना चाहते हैं
    1
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा जिन लोगों के साथ आप अपना अधिकांश समय बिताते हैं, वे खुद का प्रतिबिंब हैं एक पुरानी कहावत के रूप में कहते हैं "भगवान उन्हें बनाता है और फिर उन्हें साथी"। यह देखने के लिए कि क्या आप दैनिक या साप्ताहिक से मिलने वाले लोगों को अच्छी तरह से आपके प्रतिनिधित्व करते हैं, अपने सामाजिक मंडलों की जांच करें। इन लोगों के पास विशेषताओं और गुण हैं जिनकी आप प्रशंसा करते हैं और एक दिन आपको स्थानांतरित किया जा सकता है। अपने आप को उन लोगों के साथ घेरने का प्रलोभन का विरोध करें जो इस समय मज़ेदार या रोमांचक हो सकते हैं, लेकिन लंबे समय में वे आपको अपनी क्षमता तक पहुंचने से विचलित कर देते हैं।
    • हंस एफ। हैनसेन का कहना है: "लोग आपको प्रेरित करते हैं या आप को खाली करते हैं ज्ञान के साथ चुनें"। आपके पास उन सबसे नज़दीकी वजन के आधार पर अभ्यास करना इस बारे में सोचें कि ये लोग आपको कैसा महसूस करते हैं क्या वे आप में सुधार करते हैं और आपको प्रेरित करते हैं? क्या आप स्वस्थ और सकारात्मक आदतों के लिए स्वयं को प्रोत्साहित करते हैं?
    • अपने आसपास के लोगों को आप खाली करना या आपको नीचे दस्तक दे, यदि आप अपने जीवन में उन्हें रखना चाहते हैं तो आपकी संभावित उपलब्धियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। तय करें कि आपको ऐसे लोगों के साथ संपर्कों को काटने की आवश्यकता है जो आप जिस जीवन का नेतृत्व करना चाहते हैं उसका प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं
  • इमेज का शीर्षक जिसे आप हमेशा वांछित होना चरण 11
    2
    अपनी ताकत बढ़ाएं अपने अद्वितीय कौशल और प्राकृतिक कौशल की खोज करें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें हर दिन उपयोग करते हैं। इस तरह, आप परिष्कृत कर सकते हैं और उन्हें सुधार सकते हैं। जब आप अपनी शक्तियों पर काम करते हैं, तो अपने आप को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ लाभ दें इसके अलावा, अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ाएं और आप अधिक पूर्ण महसूस करते हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि अपनी कमजोरियों का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण नहीं है - सभी पहलुओं को जानना बहुत महत्वपूर्ण है जो काम कर सकते हैं। हालांकि, अपनी ताकत जानने और खेलने से आप अपने सपने और खुद को महसूस कर सकते हैं। इसके बारे में सोचो: ये तोहफे आपको एक कारण के लिए दिए गए थे। उन्हें का प्रयोग करें!
  • छवि जिसे आप हमेशा चरण 12 में रहने की तलाश में रहें
    3
    अपने आप को अच्छी तरह से व्यवहार करें जैसा कि आप स्वयं का एहसास करने की कोशिश करते हैं, याद रखें कि अपने आप को अच्छी तरह से इलाज करने का समय लगता है। लगातार सुधार करने के लिए अपने आप को पुश करने में अच्छी चीज हो सकती है, लेकिन हम सभी को सीढ़ी में वापस कूदने और 100% होने से पहले अपने आप को रोकना और ध्यान रखना होगा। जब आप तनावग्रस्त या अभिभूत महसूस करते हैं, तो कुछ स्वयं-चिकित्सा पद्धतियों के लिए समर्पित होते हैं जो आपको अपने दिमाग को खाली करने और नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने की अनुमति देते हैं, जिससे कि आपके द्वारा किए गए मार्ग से प्रभावित नहीं होता है।
  • स्वयं की देखभाल में उन सभी गतिविधियों को शामिल किया गया है जो आप खुद को समर्पित कर सकते हैं और मानसिक, शारीरिक या भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देते हैं। इसमें एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के अलग-अलग पहलू होंगे यह फोम का स्नान हो सकता है, एक डायरी में लिख सकता है, शारीरिक गतिविधि कर रहा है, ध्यान दे रहा है, प्रार्थना कर रहा है या किसी भी गतिविधि का अभ्यास कर सकता है जिसे आप आराम महसूस करते हैं
  • कुछ गतिविधि को देखने के लिए देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है और जब आप तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं, तो इसका अभ्यास करें। एक दैनिक या साप्ताहिक अनुष्ठान एक महान विचार हो सकता है तनाव को कम करने से पहले अत्यधिक हो जाता है।
  • छवि जिसे आप हमेशा 13 वां स्थान पर रखना चाहते हैं
    4
    अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ाएं और आराम करो खुद के साथ अच्छे संबंध रखें कभी-कभी हम जीवन के उन चीजों में डूब जाते हैं जो हम स्वयं की उपेक्षा करते हैं नियमित रूप से अपनी अंतरात्मा के संपर्क में रहें और निदान करें। क्या आपको कुछ चाहिए? क्या आपको ब्रेक की आवश्यकता है? अपने साथ समय व्यतीत करें और अपने मार्ग की जांच करें और अगर आप चाहें कि आप कहां जा रहे हैं हम सब कुछ काम की तरह चल रहे हैं, इसलिए चिंता न करें जब आपको कार्यक्रम या रिश्ते बदलने होंगे खुद के लिए एक चैंपियन बनने की कोशिश करो!
  • टिप्स

    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com