अपने आप को सशक्त कैसे करें

अपने आप को सशक्त बनाने का अर्थ है कि आपके पास जीवन के जीवन को नियंत्रित करने के लिए कौशल हैं। जो लोग सशक्त महसूस नहीं करते हैं वे आत्मसम्मान कम कर सकते हैं, अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रेरित नहीं महसूस कर सकते हैं और उनके जीवन में खुशी की खोज को रोक सकते हैं। आप अपने आप को शारीरिक और भावनात्मक गतिविधियों से सशक्त बना सकते हैं जो आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि आप अपने आसपास के वातावरण को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

बुनियादी जरूरतों को पूरा करें
इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है सशक्त खुद कदम 01
1
सुनिश्चित करें कि आप भोजन, पानी, काम और रहने की जगह के संदर्भ में अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करते हैं। इन ज़रूरतों को पूरा करना आपको निश्चित होगा कि आपको अपने जीवन के नियंत्रण में महसूस करना होगा। अगर ये ज़रूरतें अभी तक संतुष्ट नहीं हैं, तो कवर के लिए चलने के लिए अब कदम उठाएं।
  • इमेज शीर्षक से सशक्त खुद कदम 02
    2
    सैर करें व्यायाम और गतिविधि एक अन्य आवश्यक मानव की आवश्यकता है यदि संभव हो तो, उस जगह पर, जहां आप धूप, प्रकृति और अन्य लोगों के साथ बातचीत का आनंद ले सकते हैं, सड़क पर चलने या ट्रेन करें।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है सशक्त खुद चरण 03
    3
    अपने दैनिक नींद की आदतें देखें यदि औसत दैनिक नींद 7 घंटे से कम है, तो इस महत्वपूर्ण जरूरत को पूरा करने के लिए अपने एजेंडे की समीक्षा करें। अच्छी तरह से विश्राम किया लोगों को कम तनाव और खुश महसूस कर रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है सशक्त खुद कदम 04
    4
    अन्य लोगों के साथ बातचीत की योजना बनाएं अपने सबसे करीबी दोस्तों या अपने परिवार को कॉल करें, किसी मित्र के साथ डिनर को व्यवस्थित करें या किसी घटना के दौरान या एक कोर्स के दौरान नए परिचितों को बनाएं सामाजिक संपर्क एक बुनियादी आवश्यकता है और आत्मसम्मान बढ़ा सकता है।
  • यदि आप नए लोगों को जानते हैं तो यह मुश्किल लगता है, एक छोटे से कदम से शुरू करें। स्काइपे का उपयोग करते हुए एक दूरदराज के मित्र के साथ चैट करें या चैट करें। एक साप्ताहिक सामाजिक बैठक की योजना बनाने की कोशिश करें और इसे अपने जीवन का एक अभिन्न अंग बनाएं।
    इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है एम्पावर खुद चरण 04 बुलेट 01
  • आपका लक्ष्य एक सामाजिक समर्थन प्रणाली बनाना है जो आपकी सहायता कर सकता है, जब आप इसकी आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। यदि आपके पास करीबी दोस्त और परिवार के सदस्यों के लिए पर्याप्त भाग्यशाली है, तो मदद के लिए उन्हें पूछकर, या उन्हें खुद के लिए पेशकश करके उनका लाभ उठाएं
    इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है एम्पावर खुद चरण 04 बुललेट 02
  • भाग 2

    वर्तमान के बारे में जागरूक होना
    इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक सशक्त है चरण 05
    1
    सकारात्मक पक्ष का पता लगाएं उन पिछली घटनाओं के बारे में सोचें जो आपको असहाय महसूस करते हैं। उस पहलू को ढूंढने की कोशिश करें जिसमें आपने अपना जीवन सुधार लिया है।
    • उस जीवन को स्वीकार करना संभवतः गलतियों से भरा है और परिवर्तन सशक्तिकरण की प्रक्रिया का हिस्सा है। भविष्य के बारे में अनिश्चितता सामान्य है, और वसूली और मानसिक वृद्धि के लिए त्रुटियों और विफलताओं को दूर करने की क्षमता आवश्यक है।
    इमेज शीर्षक से एम्पावर खुद को चरण 05 बुलेट 01
  • एक सकारात्मक परिणाम आपके जीवन में किसी दिए गए व्यक्ति के साथ बैठक हो सकती है, वह समय जो आप प्यार करते हैं, अपने आप को बेहतर जानने की संभावना, एक नई नौकरी का अवसर या आपको पसंद किए गए स्थान पर स्थानांतरित करने का अवसर हो सकता है।
    इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक Empower yourself 05 05 Bullet02 है
  • इमेज शीर्षक से एम्पावर खुद चरण 06
    2
    शब्दों का प्रयोग बंद करो "मैं नहीं कर सकता`" वे नपुंसकता की परिभाषा हैं, क्योंकि उनका यह अर्थ है कि आपके पास कुछ बदलने या करने की क्षमता नहीं है। उन्हें दुनिया के साथ बातचीत करने की आपकी क्षमता पर जोर देने के लिए "मैं नहीं चाहता" के साथ बदलें
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है सशक्त खुद कदम 07
    3
    एक सकारात्मक मंत्र की कोशिश करो यह एक लक्ष्य हो सकता है, एक ऐसी भावना है जिसे आप तक पहुंचना चाहते हैं या एक वाक्य जो आपको खुश कर देता है। इसे दोबारा दोहराएं जब भी आप सोच या नकारात्मक बोलने लगें।
  • उदाहरण के लिए उद्धरण सशक्त बनाने के लिए पढ़ें और दोहराएं।
  • स्टीफन किंग ने कहा, "आप कर सकते हैं, आपको करना चाहिए, और यदि आप बहादुर शुरू करने के लिए पर्याप्त हैं, तो आप इसे प्राप्त करेंगे।"
  • मदर टेरेसा ने कहा, "नेताओं के आने के लिए इंतजार न करें - अकेले करो, व्यक्ति द्वारा व्यक्ति।"
  • वेब पर अन्य उद्धरण खोजें
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है एम्पावर खुद चरण 08



    4
    एक "खुशहाली परियोजना समूह को जीवन दें" Gretchen रुबिन परियोजना पर एक खोज करें। इन समूहों का उद्देश्य लोगों को उन भावनाओं को पहचानने में मदद करना है जो उन्हें खुश रहने से और उनके जीवन में सुधार लाने वाले समाधान ढूंढने से रोकते हैं।
  • कृतज्ञता की सूची बनाकर एक छोटे से कदम से प्रारंभ करें। दैनिक उन चीजों को सूचीबद्ध करता है जिन्हें आप कर सकते हैं और उनके लिए आभारी महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है एम्पावर खुद चरण 09
    5
    एक कोर्स के लिए साइन अप करें स्थानीय पहल या पाठ्यक्रम में भाग लेने के द्वारा कुछ नया जानें, यह दुनिया के अपने दृष्टिकोण को बदलने का एक सस्ता और शक्तिशाली तरीका है। शिक्षा विश्वास का एक शक्तिशाली उपकरण है, जो आपको अधिक अवसर देने में सक्षम है।
  • उदाहरण के लिए, कंप्यूटर का उपयोग कैसे करें, अपनी कर रिटर्न का प्रबंधन करें, अपने बगीचे का निर्माण करें, वेबसाइट बनाएं, स्कीइंग शुरू करें, पक्षियों की पहचान करें या एक शौकिया फोटोग्राफर बनें। ऐसा करने से आपको कई क्षेत्रों में अपने आप को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी, या दुनिया में सौंदर्य अनुभव करने की आपकी क्षमता में वृद्धि होगी।
    इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है एम्पावर खुद चरण 09 बुलेट 01
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक सशक्त है चरण 10
    6
    ध्यान का प्रयास करें गहराई से श्वास और वर्तमान पर आपका ध्यान केंद्रित करने से आपके मन को मुक्त किया जा सकता है और आपको अपने शरीर और मन पर अधिक नियंत्रण महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • भाग 3

    लक्ष्य पहुंचे
    इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक सशक्त है चरण 11
    1
    यदि किसी लक्ष्य की हालिया उपलब्धि से आपकी कमजोरी दी जाती है तो एहसास करें कठिनाई के साथ लक्ष्य हासिल करने के बाद लोग अक्सर उदास या असहाय महसूस करते हैं अपने आप को विश्राम का समय दें, फिर आप एक नए लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक सशक्त है चरण 12
    2
    अपने जीवन में बदलाव करें एक छोटी सी चीज चुनें जिसे आप हमेशा तदनुसार संशोधित और कार्य करना चाहते थे। कई छोटे निर्णयों में एक बड़ा निर्णय हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, पैदल या बाइक से काम करना, शराब या सिगरेट की खपत को कम करने, सुबह जल्दी उठना, जल्दी से बिस्तर पर जाने, कंप्यूटर स्क्रीन या मोबाइल फोन के सामने बिताए समय को कम करना, समय निर्धारण समय खुद के लिए या हर हफ्ते एक नया नुस्खा स्वाद लेना।
  • इमेज का शीर्षक
    3
    एक स्पोर्टिंग इवेंट में हिस्सा लें एक अनुशासन चुनें जिसे प्रशिक्षण की आवश्यकता है, जैसे कि आधा मैराथन या बाधा कोर्स व्यायाम मानसिक लोच बढ़ाता है क्योंकि यह आपको सिखाता है कि कैसे दर्द से निपटने के लिए और इसके लाभों का अनुभव
  • इसके अलावा, शारीरिक शक्ति आपको मानसिक रूप से अधिक शक्तिशाली महसूस करने में सक्षम है
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक सशक्त खुद चरण 14
    4
    अपने आप को छोटा और दीर्घकालिक लक्ष्य दें एक लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ना आत्म-सशक्तिकरण की परिणति है, क्योंकि यह आपको महसूस करने की अनुमति देता है कि आपके कार्यों से आपको एक लक्ष्य प्राप्त करने के करीब आ जाता है।
  • एक अल्पकालिक लक्ष्य की कोशिश करें जैसे कि 1 महीने के लिए सप्ताह में 5 बार प्रशिक्षण, या छोटे अंतराल में काम पर आपकी उत्पादकता में वृद्धि।
    छवि शीर्षक शीर्षक टोन 08 देखें
  • छुट्टी के लिए बचत या एक प्रमाणपत्र प्राप्त करने का दीर्घकालिक लक्ष्य आज़माएं
    इमेज शीर्षक से सशक्त स्वयं चरण 14 बुलेट 02
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक सशक्त खुद चरण 15
    5
    अपने आप को स्वयंसेवक प्रदान करें आप अपने स्थानीय समुदाय या दान में योगदान देते हैं, आपको पता चल जाएगा कि आपकी शक्ति दूसरों को कैसे प्रभावित कर सकती है। अपने आस-पास के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए हर हफ्ते एक घंटे या आधे दिन का समय निर्धारित करें, जिससे उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com