निर्भरता पर काबू पाने के लिए व्यायाम का उपयोग कैसे करें

एक लत पर काबू पाने के लिए कई तरह से व्यायाम का उपयोग किया जा सकता है चूंकि किसी भी शारीरिक गतिविधि से आपको बेहतर प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, सलाह यह है कि आप जिस प्रकार की पसंद करें और नशे की वजह से दुष्प्रभावों को कम करने में सहायता करें, जैसे चिंता और अनिद्रा जैसे ही आप अपने जीवन को सुधारने के लिए तैयार हैं, आपको प्रशिक्षण शुरू करना चाहिए। बेशक, व्यायाम के अलावा, एक और पारंपरिक चिकित्सा पर भरोसा करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए मनोवैज्ञानिक यथार्थवादी लक्ष्यों और अलग-अलग विषयों के साथ प्रयोग करने के लिए यह पता लगाने के लिए कि आपकी लत पर काबू पाने के लिए कौन सबसे प्रभावी है।

कदम

भाग 1
सबसे उपयुक्त गतिविधि चुनें

छवि का प्रयोग करें व्यायाम को मदद करने के लिए आप नशे की लत कदम 1 चरण
1
घूमने की कोशिश करो जब आप चलते हैं, तो आपके शरीर में डोपामाइन का स्तर बढ़ता है। डोपामिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मस्तिष्क पैदा करता है जब यह सुखद होता है। जब भी आप अपनी लत में दे देते हैं, आपके शरीर में डोपामाइन का उत्पादन बढ़ता है, इसलिए आपको लगता है "revs पर"। सौभाग्य से आप अपने पड़ोस या सड़कों की सड़कों पर चलने की खुशी भी आनंद ले सकते हैं।
  • चलना नए मस्तिष्क कोशिकाओं के उत्पादन को भी उत्तेजित कर सकता है जो पुराने बुरी आदतों से क्षतिग्रस्त या नष्ट होने वाले लोगों की जगह लेगा।
  • छवि का प्रयोग करें व्यायाम को मदद करने के लिए आप नशे की लत कदम 2 चरण
    2
    ट्रेन मांसपेशियों की ताकत मजबूत और अधिक प्रतिरोधी मांसपेशियों के लिए, भारोत्तोलन आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। व्यायाम उपकरण, डंबल्स और बारबल्स आपको वसा जलाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इस तरह की व्यायाम आपको अपनी लत के कारण नींद विकारों पर काबू पाने में मदद कर सकती है। मादक दवाओं वाले लोग अक्सर अनिद्रा से पीड़ित होते हैं। प्रशिक्षण मांसपेशियों की ताकत नींद के चक्र को सामान्य करने में मदद कर सकती है।
  • छवि का प्रयोग करें व्यायाम करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें व्यसन का चरण 3
    3
    योग की कोशिश करो यह शारीरिक व्यायाम का एक रूप है जो ताकत और संतुलन दोनों में सुधार करता है, जबकि डोपामिन स्तर भी बढ़ रहा है। इसके अलावा, इससे आप कम तनावपूर्ण, कम उत्सुक महसूस कर सकते हैं और लत पर काबू पाने के अपने लक्ष्य पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • पारंपरिक योग में लचीलेपन और शारीरिक शक्ति को सुधारने के लिए डिजाइन की जाने वाली स्थिति और आंदोलनों की एक श्रृंखला होती है, इसलिए यह आपके मामले में बहुत उपयोगी हो सकती है। इसके अलावा, वहाँ भी कहा जाता है कि गहरी छूट की एक तकनीक है "योग पुनस्थापना", जिसमें ध्यान भी शामिल है और आप अपने नशे की लत व्यवहार के बारे में अधिक जागरूक और चिंतनशील बनने के लिए सिखा सकते हैं। यह आपको कठिन समय में केंद्रित रहने में भी मदद करेगा।
  • मदद के लिए किसी मित्र से पूछें या अपने घर के पास एक योग केंद्र को खोजने के लिए वेब पर खोजें।
  • छवि का प्रयोग करें व्यायाम को मदद करने के लिए आप नशे की लत का उपयोग चरण 4
    4
    एक टीम के खेल की कोशिश करो यदि आपकी निर्भरता ने आपको खुद को अलग करने के लिए प्रेरित किया है, तो एक समूह में शामिल होने से आपको सामाजिक बांड फिर से स्थापित करने में मदद मिलेगी। आप किस खेल का चयन कर सकते हैं, यह जानने के लिए अपने पड़ोस के जिम, स्कूल या नगर पालिका से संपर्क करें, तो उस टीम के कोच से बात करें, जिसमें आप भाग लेना चाहते हैं और उन्हें चयन में भाग लेने के लिए कहें।
  • छवि का प्रयोग करें व्यायाम का उपयोग करने के लिए आप नशे की लत कदम 5 कदम
    5
    मित्रों की कंपनी में खेलें खेलें आप एक टीम में शामिल होने के बावजूद किसी समूह के खेल का अभ्यास भी कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, किसी मित्र या परिवार के सदस्य को फुटबॉल खेलने के लिए पार्क में जाने के लिए आमंत्रित करके याद रखें कि उन लोगों के साथ जाना महत्वपूर्ण है जो दवाओं का उपयोग नहीं करते हैं या कम से कम आपको अपनी लत में देने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते हैं।
  • अन्य लोगों के संपर्क में आने के तरीके ढूंढना, जिनसे नशीली दवाओं के इस्तेमाल या अन्य गलत व्यवहार शामिल नहीं होते हैं, उन्हें फिर से समाज का एक हिस्सा महसूस करने और नए स्वस्थ संबंध बनाने में मदद मिलेगी।
  • भाग 2
    साइड इफेक्ट्स पर काबू पाने

    छवि का प्रयोग करें व्यायाम को मदद से आप नशे की लत कदम 6
    1
    एक नियमित नींद जगा चक्र स्थापित करें शायद आपकी लत ने आपको गलत जीवन शैली लाने और असामान्य घंटे में सोने के लिए प्रेरित किया है। आप अनिद्रा से भी पीड़ित हो सकते हैं व्यायाम करना आपको अधिक सामान्य आदतों को विकसित करने में मदद कर सकता है जिससे आप बेहतर सो सकते हैं। यदि आप अपने वर्तमान गलत नींद पैटर्न (दवाओं के उपयोग के कारण) को सही करने की कोशिश करने के लिए कसरत करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा उपाय एक तीव्र तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम करना है। उदाहरण के लिए, आप एक बाइक चल सकते हैं या सवारी कर सकते हैं
  • छवि का प्रयोग करें व्यायाम करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें नशे की लत 7 कदम
    2
    चिंता को नियंत्रण में रखें यह आमतौर पर दवाओं के कारण होने वाली एक साइड इफेक्ट है असलियत यह है कि बहुत से लोग पहले से ही मौजूदा चिंता को शांत करने की कोशिश करने के लिए ड्रग्स लेने लगते हैं। सौभाग्य से, शारीरिक गतिविधि करने से आपको तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है जो आप अपनी लत की वजह से अनुभव कर रहे हैं।
  • चिंता को समाप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए कोई विशिष्ट प्रकार का व्यायाम नहीं है, इसलिए आपको उस सर्वश्रेष्ठ का चयन करने का लाभ मिलता है, जिसे आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं। आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण के दौरान वर्तमान पर ध्यान केंद्रित रहने की कोशिश करना है। उदाहरण के लिए, यदि आपने बेसबॉल खेलने का फैसला किया है, तो अपने चेहरे पर सूरज की गर्मी की सराहना करें। अपनी आँखों को गेंद पर रखें जैसा कि आप की ओर बढ़ता है, ध्यान दें यह दिशा किस दिशा में घूमता है और प्रभाव को महसूस करता है जैसा कि आप इसे अपने दस्ताने के साथ पकड़ लेते हैं।



  • छवि का प्रयोग करें व्यायाम की मदद से आप नशे का सफाया चरण 8
    3
    शरीर के वजन नियंत्रण में रखें जब आप किसी नशीली दवाओं या किसी नशे की लत पदार्थ का उपयोग बंद कर देते हैं, तो यह उस दुष्प्रभाव में से एक है जिसे आप कर सकते हैं। आप इस दुष्परिणाम को रोकने और नियंत्रित करने के लिए व्यायाम का उपयोग कर सकते हैं। आपको सिर्फ अपनी दैनिक कैलोरी की जरूरतों की गणना करने की ज़रूरत है, आप वास्तव में कितने कैलोरी ले रहे हैं और आप कितने मानक दिन पर जलाएं।
  • यह जानने के लिए कि आपका वर्तमान वजन स्वस्थ माना जा सकता है, तो डॉक्टर पर जाएं। अगर आप सामान्य हैं, तो भी आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, लेकिन वज़न कम करने की कोशिश न करें
  • यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो बस सामान्य दिन पर कैलोरी की संख्या की गणना करें। यह आसान है, बस पैक किए गए खाद्य पदार्थों के लेबल पर डेटा का उपयोग करें या एक ऑनलाइन पोषण चार्ट देखें जो कि ताजी सामग्री में शामिल कैलोरी सूचीबद्ध करता है। आपके द्वारा कैलोरी की गणना करने में आपकी सहायता के लिए आप अपने स्मार्टफोन पर एक ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, ऐप "Fitbit")।
  • यह भी गणना करें कि आप कितनी कैलोरी जलाएं फिर आप अपने दैनिक कैलोरी खपत का पता लगाने के लिए एप या वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपना वजन कम करने के लिए, प्रत्येक दिन कैलोरी की संख्या को आप व्यायाम और अन्य दैनिक गतिविधियों के माध्यम से जला नहीं करना चाहिए।
  • भाग 3
    सामान्य दिशानिर्देशों को अपनाना

    छवि का प्रयोग करें व्यायाम को मदद से आप नशे की लत का उपयोग करें चरण 9
    1
    नियमित समय पर व्यायाम करें। जैसे-जैसे दवाओं का इस्तेमाल करना नियमित अंतराल पर होता है, यहां तक ​​कि "औषधि की मात्रा" दैनिक व्यायाम का निरंतर होना चाहिए की संख्या "खुराक" आप की लत से बाहर निकलने की जरूरत है आप पर निर्भर करता है आपको सप्ताह में कम से कम 2.5 घंटे शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन आपको अधिक ट्रेनिंग की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, 5 साप्ताहिक संचालन के घंटे आपको कम से कम 2 स्तर की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से निर्भरता से दूर करने में मदद कर सकते हैं।
    • विभिन्न रणनीतियों और कार्यक्रमों की कोशिश करें उदाहरण के लिए, प्रति सप्ताह प्रशिक्षण के एक घंटे से शुरू करें, जब तक आप 2½ घंटे के न्यूनतम कोटा तक नहीं पहुंच जाते, तब 3 घंटे तक स्विच करें और इसी तरह। हर स्तर पर अपनी भावनाओं की निगरानी करें यदि आप ध्यान दें कि अधिक से अधिक व्यायाम के साथ आप बेहतर महसूस करते हैं और इसलिए लत में कमी करने की इच्छा घटती है, तब तक गति में वृद्धि करें जब तक कि आप अपने आप पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर सकें।
  • छवि का प्रयोग करें व्यायाम को मदद करने के लिए आप नशे की लत कदम 10
    2
    व्यायाम के विभिन्न रूपों में खुद को चुनौती दें। आपके व्यक्तित्व और अपनी लत के आधार पर, आप पा सकते हैं कि विभिन्न विषयों को अलग-अलग तरीके से पीछे की बुरी आदतों को छोड़ने की आपकी क्षमता पर असर पड़ता है। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि साइकिल चलाना ड्रग्स का इस्तेमाल करने की आवश्यकता को कम कर देता है या समाप्त भी कर सकता है। अन्यथा, जब आप तैरते हैं, इच्छा कम हो सकती है केवल थोड़ा आप विभिन्न गतिविधियों को गठबंधन करने की कोशिश कर सकते हैं और समझने के लिए अपनी प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रख सकते हैं कि आपके लिए किस रणनीति सबसे उपयुक्त है
  • ऐसी गतिविधियों के लिए अधिक स्थान दें, जो आपको सार्थक तरीके से बेहतर तरीके से प्राप्त करने में मदद करें और कम से कम उपयोगी लोगों से बचें या उनसे बचें।
  • छवि का प्रयोग करें व्यायाम करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें नशे की लत 11 कदम
    3
    तुरंत व्यायाम शुरू करें पुरानी बुरी आदतों को छोड़ने के बाद उभरने वाले अवांछित प्रभावों को नियंत्रित करने के लिए इसका उपयोग न करें। जैसे ही आप लत छोड़ने का निर्णय लेते हैं, आपको शारीरिक गतिविधि को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना शुरू कर देना चाहिए, यह एक इलाज का एक अभिन्न हिस्सा है।
  • ड्रग्स या अन्य हानिकारक पदार्थों के उपयोग के क्रमिक रुकावट के दौरान, आपको तब व्यायाम करना चाहिए जब आपको लगता है कि आप प्रलोभन में पड़ने के खतरे में हो सकते हैं। प्रशिक्षण के अंत में, शारीरिक गतिविधि की खुशी और उन पदार्थों के इस्तेमाल के बिना बिताए लंबी अवधि की आवश्यकता हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, 15 घंटे तक धूम्रपान न करने का प्रयास करें, फिर चलें या 15 मिनट के लिए साइकिल चलाएं।
  • छवि का प्रयोग करें व्यायाम को मदद से आप नशे की लत का पीछा करें चरण 12
    4
    अन्य उपचार के साथ व्यायाम का मिश्रण। लत पर काबू पाने के लिए सबसे अच्छी बात सिर्फ एक ही विधि पर निर्भर नहीं है। मनोचिकित्सक को जाने या शारीरिक गतिविधि करने के लिए, अपने समर्थन समूह की बैठकों में भाग लेने के लिए स्वयं को सीमित मत करें। सुनिश्चित करें कि पुराने वर्कआउट्स से छुटकारा पाने के लिए आपके वर्कआउट्स में सिर्फ कई रणनीतियों में से एक है
  • अगर आपको लगता है कि आपको व्यक्तिगत ड्रग प्रोग्राम की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • छवि का उपयोग करें आप मदद करने के लिए व्यसन काबू पाएं चरण 13
    5
    शारीरिक गतिविधि से भयभीत न हो आप सोच सकते हैं कि आपको घंटों तक काम करने की ज़रूरत है ताकि व्यायाम फायदेमंद हो, लेकिन सच्चाई यह है कि दिन में कुछ ही मिनटों की मदद से आप अपनी लत को दूर कर सकते हैं। 15 मिनट के लिए हर दिन घूमने की कोशिश करें, फिर धीरे-धीरे गति बढ़ाएं जब तक आप बिना कठिनाई के 15 मिनट के लिए दैनिक चला सकते हैं। उस समय, आपकी दौड़ की अवधि धीरे-धीरे बढ़ जाती है।
  • इसके बारे में सोचो, एक हफ्ते का अभ्यास करने में ढाई घंटे का दिन प्रति दिन 20 मिनट से भी कम समय के बराबर होता है।
  • छवि का प्रयोग करें व्यायाम को मदद से आप नशे की लत कदम 14
    6
    लक्ष्य निर्धारित करते समय यथार्थवादी बनें एक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रभावी होने के लिए, यह आवश्यक है कि यह व्यावहारिक है यदि आप अपने लक्ष्यों को आप तक नहीं पहुंच पाते हैं, उदाहरण के लिए, हर बार जब आप अपनी लत में देते हैं, तो आप अपने आप को विफल होने पर मजबूर करेंगे। इसके विपरीत, अपनी वास्तविक क्षमताओं के आधार पर यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित करना, आत्म-नियंत्रण और आत्मसम्मान को सुधारने के लिए शारीरिक गतिविधि एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हो सकती है।
  • टिप्स

    • मज़े। एक लत पर काबू पाने के लिए व्यायाम एक उपद्रव नहीं होना चाहिए इसके विपरीत, आपको खुश होना चाहिए वास्तव में आप बुरी आदतों को छोड़ने के लिए कुछ अच्छा नहीं कर रहे हैं, बल्कि अधिक फिट और स्वस्थ भी हैं। ताज़ा और स्वच्छ हवा की खुशी का आनंद लें क्योंकि आप प्रकृति के माध्यम से चलते हैं जब आप साइकिल चलते हैं, तो उन पहलुओं का आनंद लें, जो कार में बंद हो गए हैं, वे सूरज की गर्मी, शंकु या परिदृश्य के कुछ विवरण की तरह ध्यान नहीं दे सकते।
    • अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से व्यायाम करने वाले लोग अवसाद, मधुमेह या हृदय रोग से पीड़ित होने की संभावना नहीं रखते हैं। व्यायाम करते समय खुश महसूस करने का यह बहुत अच्छा कारण है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com