अपने कर्मचारियों को प्रेरित कैसे करें

अपने कर्मचारियों को प्रेरित करने की कोई चुनौती नहीं होनी चाहिए। यह सरल है यदि आप अपने कर्मचारियों को प्रेरित करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें हर दिन काम करने के लिए उत्साहित करना होगा और आप और आपके सहकर्मियों के साथ समय बिताना होगा। तो यह कैसे करना है? इन सरल चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

एक दोस्ताना कार्य वातावरण बनाएँ
अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 1
1
सुखद वातावरण बनाएं आपके कर्मचारी अपने कार्यालय में अपने अधिकांश जीवन व्यतीत करते हैं, इसलिए आपको कार्यालय को एक दोस्ताना और सुखद स्थान बनाने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप अपने कर्मचारियों के लिए एक दोस्ताना और आरामदायक माहौल बनाते हैं, तो वे हर रोज काम करने के लिए तैयार होंगे। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • ऐसी जगह बनाएं जो बहुत भीड़ वाली नहीं है क्या आपके कर्मचारियों के लिए चलना और साँस लेने के लिए कमरा है या क्या वे सार्डिन की तरह संकीर्ण हैं? जितना अधिक वे स्थानांतरित करने के लिए स्वतंत्र होंगे, उतना ही वे खुश महसूस करेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि कार्यालय में तापमान बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं है। यदि वे फ्रीज या इतने गरम होते हैं कि वे ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं तो आपके कर्मचारियों को प्रेरित नहीं किया जाएगा
  • रोशनी के साथ एक सुखद वातावरण बनाएं यहां तक ​​कि अगर आप अपने कार्यालय में आक्रामक फ्लोरोसेंट रोशनी में कुछ भी नहीं कर सकते हैं, तो आप कम-वोल्टेज वाले प्रकाश बल्बों को स्थापित करके बड़ा अंतर कर सकते हैं, जिससे आपकी आँखें कम हो सकती हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारी प्राकृतिक प्रकाश का लाभ ले सकते हैं और यदि संभव हो तो खिड़कियों के पास सीटें हैं वे कम घुटन महसूस करेंगे अगर वे हल्के और ताजी हवा के करीब हैं
  • यदि आपका वातावरण अधिक अनौपचारिक है, तो आप कार्यालय में आराम के फर्नीचर को रख सकते हैं और अपने कर्मचारियों को बता सकते हैं कि वे समय-समय पर काम कर सकते हैं यदि उन्हें डेस्क से चिपकाने की आवश्यकता नहीं है।
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 2
    2
    दीवारों का लाभ उठाएं आपके कर्मचारी दीवारों पर घूरते हुए बहुत समय बिताएंगे, इसलिए उनका ध्यान आकर्षित करने और बेहतर काम करने के लिए उन्हें प्रेरित करने के लिए एक शानदार जगह है। यहां कुछ चीजें हैं जो आप दीवारों पर रख सकते हैं:
  • आप एक बुलेटिन बोर्ड पोस्ट करते हैं जहां लोग फ़ोटो, ग्रीटिंग कार्ड और अन्य प्रासंगिक जानकारी जो वे अपने साथियों के साथ साझा करना चाहते हैं जोड़ सकते हैं। इससे लोगों को अधिक आराम से और सहज महसूस होगा, और जब वे बुलेटिन बोर्ड को देखेंगे तो वे मुस्कुरा सकते हैं।
  • असाधारण कर्मचारियों को पहचानें यहां तक ​​कि अगर आप की छवि को लटका नहीं है, तो भी"महीने के कर्मचारी" दीवार पर, आप एक छोटे से नोट या किसी व्यक्ति की सफलता ब्लैकबोर्ड पर लिख सकते हैं, ताकि पूरे कार्यालय उन्हें पढ़ सके।
  • अगर आपकी कंपनी ठीक है, तो पोस्टर को लटका दें जो कंपनी की प्रगति को दिखाते हैं, ताकि कर्मचारियों को एक अच्छा काम करने के लिए प्रेरित किया जा सके।
  • आप प्रेरक नारे का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करें आपके कर्मचारी आपके बहुत व्यस्त संकेतों के लिए अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देंगे
  • रुको छवियों आंखों के लिए भाता है आकर्षक और चिपचिपा पोस्टर मत डालें - कुछ समय बिताने के लिए तस्वीरों या चित्रों का चयन करें जो सुखद प्रभाव छोड़ते हैं।
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 3
    3
    एक प्रोत्साहन के रूप में भोजन का उपयोग करें कार्यालय में भोजन रखने की शक्ति को कम मत समझो। लोग बहुत अधिक स्वेच्छा से काम करने के लिए आते हैं यदि उन्हें पता है कि भोजन उनके लिए इंतज़ार कर रहे हैं। यहां कुछ चालें हैं जो आपके कर्मचारियों को प्रेरित करती हैं:
  • चाय और कॉफी के साथ एक रसोईघर की पेशकश करें ताकि आपके कर्मचारियों को कार्यालय में रहने दें, जब उन्हें कॉफी की आवश्यकता हो।
  • नाश्ते के लिए डोनट्स या पेस्ट्री ले आओ एक हफ्ते या एक महीने में एक दिन इस तरह आपके कर्मचारियों को पहले काम करने और कार्यालय में अधिक समय बिताने के लिए मिल जाएगा।
  • समय-समय पर दोपहर के भोजन के लिए पिज्जा का आदेश दें आप एक कॉल भी कर सकते हैं "पिज़्ज़ा दिन" महीने में एक बार
  • कार्यालय में स्नैक्स की व्यवस्था करें पॉपकॉर्न, आलू या मिठाई बनाएं
  • एक दिन की घोषणा करें जिसमें हर किसी को दोपहर के भोजन में भाग लेना होगा। यह खाने के लिए हर किसी को अच्छा देने का एक सस्ता तरीका है, और लोगों को बात करने दो।
  • अपने कर्मचारियों के जन्मदिन के लिए एक केक या कपके लाना
  • भोजन के साथ उत्सव का माहौल बनाएं हर किसी को घर पर महसूस करने के लिए क्रिसमस में ईस्टर और पैनटन के लिए ईस्टर अंडे ले जाएं
  • स्वस्थ भोजन भी प्रदान करने के लिए याद रखें कुछ लोग ऐसे कार्यालय में काम करने में वजन ले सकते हैं जो बहुत सारे भोजन प्रदान करता है
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 4
    4
    दिन की स्थापना करें जब आप अनौपचारिक कपड़ों के साथ काम करने के लिए आ सकते हैं। ये दिन लोगों को काम पर जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, और उन्हें अधिक सहज महसूस करते हैं। आप एक अनौपचारिक शुक्रवार को सेट कर सकते हैं या बेतरतीब ढंग से कैलेंडर में अनौपचारिक दिन जोड़ सकते हैं।
  • आप अनौपचारिक दिनों के लिए एक थीम भी बना सकते हैं। यदि आपके पास फुटबॉल प्रशंसकों है, तो आप उन्हें अपनी पसंदीदा टीमों के रंग पहन सकते हैं।
  • आप उत्सव के माहौल को प्रेरित करने के लिए अनौपचारिक दिन भी उपयोग कर सकते हैं। जब क्रिसमस का दृष्टिकोण आता है, तो कर्मचारी अजीब हिरन सींग पहन सकते हैं, या काले और नारंगी हेलोवीन कपड़ों पहन सकते हैं।
  • विधि 2

    अपने कर्मचारियों को स्वीकृति और पुरस्कार दें
    अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 5
    1
    व्यक्तिगत रूप से अपने कर्मचारियों के मूल्य को पहचानें असाधारण व्यवहार के मामले में, आपको उन सफलताओं को पहचानने में कुछ समय बिताना चाहिए। लोगों को यह बताने के बजाय कि हर कोई एक अच्छा काम कर रहा है, किसी विशेष व्यक्ति को अपने कार्यालय में आमंत्रित करता है या उस व्यक्ति की जांच के साथ एक ईमेल या नोट लिख सकता है, उसे यह बताने के लिए कि उसके काम की अत्यधिक सराहना की गई है
    • आप कार्यालय बुलेटिन बोर्ड पर कुछ प्रकाशित करके कर्मचारियों के काम को पहचान सकते हैं।
    • अगर किसी ने एक नया और प्रतिष्ठित ग्राहक की तरह, वास्तव में कुछ असाधारण किया है, तो आप उस व्यक्ति को सार्वजनिक रूप से प्रशंसा करने के लिए खड़े हो सकते हैं और घोषणा कर सकते हैं। अपने शब्दों को प्रशंसा के साथ पालन न करें, अगर यह प्राकृतिक परिणाम लगता है
    • अपने कर्मचारियों के व्यक्तिगत प्रयासों की पहचान करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी बहिष्कार न करें क्योंकि आप हमेशा कुछ कर्मचारियों को बधाई देते हैं
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 6



    2
    एक समूह के रूप में अपने कर्मचारियों के मूल्य को पहचानें आपको अपनी टीम को यह बताने के लिए समय लेना चाहिए कि वे एक समूह के रूप में एक अच्छा काम कर रहे हैं, और दिखाते हैं कि आप हमेशा अपनी प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं। प्रत्येक दिन अपने कर्मचारियों की तारीफ़ करने में कुछ मिनटों का खर्च करना, उन्हें काम करने के लिए प्रेरित करना बहुत कठिन होता है। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • कंपनी को पूरी तरह से चर्चा करने के लिए एक बैठक आयोजित करें, और यह दिखाएं कि कंपनी के मिशन में आपके कर्मचारी के प्रयासों में योगदान कैसे होता है। आपके कर्मचारी एक तंत्र की तरह महसूस नहीं करना चाहते हैं, लेकिन जो लोग अनमोल चीज़ों में योगदान करते हैं, इसलिए उन्हें विशेष महसूस करने का समय दें यदि आपके पास अपने निपटान संख्याओं और चार्ट्स हैं जो आपकी कंपनी के योगदान को दिखाते हैं, यहां तक ​​कि बेहतर।
  • ईमेल, न्यूज़लेटर या साप्ताहिक अपडेट भेजें जो आपके कर्मचारियों को बताते हैं कि उनकी कड़ी मेहनत दे रही है अपनी टीम के प्रयासों को पहचानें और उनके अच्छे काम का वर्णन करने के लिए सकारात्मक विशेषण का उपयोग करें।
  • अगर आपको लगता है कि सुधार के लिए जगह है, तो यह समस्या नहीं है काम करने के बारे में अभी तक अपने कर्मचारियों के साथ ईमानदार रहें एक मानसिक नोट लें और अपने कर्मचारियों की तारीफ करने के लिए याद रखें कि आप उन्हें डांटते हैं। इससे उन्हें कड़ी मेहनत के महत्व को समझने में मदद मिलेगी।
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 7
    3
    अपने कर्मचारियों को अपनी कड़ी मेहनत के लिए बकाया अपने कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए पुरस्कार प्रणाली का आयोजन करना एक शानदार तरीका है आप यह तय करने के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन कर सकते हैं कि कम समय में कौन कुछ हासिल कर सकता है, या आप उस प्रतियोगिता का अनुमान लगा सकते हैं जो महीने के अंत तक अधिक आय अर्जित करेगा। सभी चुनौतियां जो पुरस्कार प्रदान करती हैं, भले ही नाबालिग हों, अपने कर्मचारियों को अपने सर्वश्रेष्ठ काम करने के लिए प्रेरित करेगी यहां कुछ महान पुरस्कार हैं जो आप अपने कर्मचारियों को अच्छी तरह से काम करने के लिए पेश कर सकते हैं:
  • छोटे उपहार के साथ उन्हें पुरस्कार। अपने दो सिनेमा टिकटों से, एक स्टोर के लिए एक कूपन, या एक खेल आयोजन के लिए नायाब टिकट। पहले अपने कर्मचारियों से पहले पूछें कि उपयुक्त इनाम क्या हो सकता है यदि आपका पुरस्कार उनकी पसंद के मुताबिक नहीं है तो आपके कर्मचारियों को प्रेरित नहीं किया जाएगा
  • अपने कर्मचारियों को कम काम के साथ पुरस्कृत करें आप अपने कर्मचारियों के काम की गति में वृद्धि पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं यदि आप उन्हें 15 या 30 मिनट पहले मुक्त करने की पेशकश करते हैं, या यदि आप अगले दिन एक घंटे बाद काम करने का मौका देते हैं।
  • अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का अवसर देकर उन्हें बकाया सुनिश्चित करें कि यह उपाय यह विचार नहीं देता कि हर कोई हमेशा घर पर रहना पसंद करता है - याद रखें, आपके कर्मचारियों को काम पर आने के बारे में उत्साहित होना चाहिए।
  • अपने कर्मचारियों को उनके लिए नौकरी करने का ब्योरा दें लोग अपने मालिक को अपनी नौकरी करने के लिए देख रहे हैं, चाहे वह कार्यालय के स्नानघर को साफ रखे या ग्राहकों को फोन कॉल कर सके।
  • उन्हें अनौपचारिक रूप से तैयार होने का मौका दोबारा प्रदान करें। कर्मचारी अनौपचारिक रूप से पोशाक करना पसंद करते हैं, और जो लोग कड़ी मेहनत करते हैं, वे इस विशेषाधिकार को प्राप्त कर सकते हैं।
  • दोपहर के भोजन के साथ उन्हें बदला जो कर्मचारी प्रतियोगिता जीतता है वह आपके द्वारा दी जाने वाली दोपहर का भोजन अर्जित करेगा - यह आपको बेहतर जानना भी एक अवसर होगा।
  • विधि 3

    अच्छी नौकरी रिपोर्टें विकसित करें
    इमेज का शीर्षक, अपने कर्मचारियों को प्रेरित करें चरण 8
    1
    अपने कर्मचारियों को जानना सीखें आप अपने कर्मचारियों को जानने के लिए समय व्यतीत करने में बहुत व्यस्त महसूस कर सकते हैं - आपकी स्थिति का पुनः मूल्यांकन करें। यदि आप अपने कर्मचारियों के साथ मजबूत संबंध विकसित करते हैं, तो आप बेहतर समझेंगे कि उन्हें क्या उत्तेजित करता है, लेकिन वे आपकी अधिक सराहना करेंगे और आपके साथ बात करने के लिए और प्रेरित होंगे। यहां बताया गया है कि कैसे:
    • अपने कार्यालय में कॉफी पर अपने कर्मचारी से बात करते हुए सप्ताह में प्रति दिन बीस या तीस मिनट खर्च करने की आदत करें। आपको काम के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं होगी आप अपनी रुचि, शौक और परिवारों के बारे में बात करके बेहतर एक-दूसरे को जान सकते हैं। इन बैठकों के दौरान अपने कर्मचारियों से सलाह लेने से डरो मत। आपके कर्मचारी आपको समझने में सहायता कर सकते हैं कि उन्हें क्या प्रेरित किया गया है।
    • अपने कर्मचारियों के परिवारों के बारे में कुछ जानें याद रखें कि आपके कर्मचारी असली समस्याएं और परिवारों के साथ असली लोग हैं यदि आप अपने पति, पत्नियां, बच्चों या पालतू जानवरों के नामों को जानते हैं, तो आप के बारे में बात करने के लिए अधिक चीजें होंगी, और जब आप अपने परिवारों के बारे में पूछें तो आप अधिक विचारशील लगेंगे।
    • अपने कर्मचारियों के हितों के बारे में कुछ जानें यदि आप अपने पसंदीदा टीवी शो में से किसी एक को देखकर अपने कर्मचारियों में से एक पाते हैं, तो आप इसे बातचीत के विषय के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    • याद रखें कि आपके कर्मचारियों के बीच एक मजबूत संबंध बनाने और अपने कर्मचारियों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के बीच अंतर है। आपकी बातचीत खुली और मैत्रीपूर्ण होनी चाहिए, लेकिन बहुत निजी नहीं है
  • अपने कर्मचारी के कदम 9 को प्रेरित करें
    2
    सामाजिक घटनाएं बनाएं सामाजिक घटनाओं की योजना बनाना आपके कार्यालय के लोगों को एक-दूसरे को पता करने में मदद करेगा लोग काम करने के लिए आते हैं और अधिक स्वेच्छा से काम करेंगे और अगर उनके पास मैत्री सहयोगी हैं यहां आपको क्या करना है:
  • एक महीने में एक बार व्यापार लंच व्यवस्थित करें। इससे लोगों को खाने का समय कम महसूस करने में मदद मिलेगी और एक-दूसरे को जानना होगा।
  • एक गेंदबाजी या पांच-एक-साइड टीम बनाएँ। यह आपके कर्मचारियों के लिए सामाजिककरण के लिए एक शानदार अवसर होगा, और यदि वे एक अलग टीम का हिस्सा हैं तो लोग अधिक टीम की भावना विकसित करेंगे। बोनस अंक यदि आप अपनी कंपनी के अन्य कंपनियों या विभागों के साथ प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं।
  • काम करने के बाद अपने कर्मचारियों को आराम करने और हंसने के लिए एक खुश घंटे व्यवस्थित करें। यदि उपयुक्त हो तो अपने कर्मचारियों द्वारा व्यवस्थित एक एपीरिटिफ़ में भाग लेने से डरो मत।
  • स्वयंसेवकों की एक टीम बनाएं आप और आपके कर्मचारी एक अच्छा काम करेंगे और आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानते होंगे।
  • अपने कर्मचारियों को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 10
    3
    अपने लाभ के लिए थीम दिवस का उपयोग करें थीम दिन एक दूसरे को जानना और अधिक स्वेच्छा से काम करने के लिए आने का एक शानदार तरीका है। इन दिनों के दौरान, लोगों को अधिक आराम दिया जाता है और जब वे काम करते हैं तो उन्हें एक-दूसरे को जानना आसान हो जाएगा। यहां कुछ चीजें हैं जो आप मज़ेदार दिनों वाले दिनों में मजबूत रिश्तों को विकसित करने के लिए कर सकते हैं:
  • एक पाक विषय का दिन है। हर कर्मचारी को स्थानीय इलाके के कुछ विशिष्ट भोजन लाने या खाना बनाना होगा, उदाहरण के लिए मैक्सिकन
  • छुट्टियों के लिए कपड़े यहां तक ​​कि अगर आप अपने कर्मचारियों को अपने कीबोर्ड पर अपने हेलोवीन मेकअप का प्रसार करने के लिए नहीं चाहते हैं, तो आप उन्हें सबसे सुंदर पोशाक के लिए प्रतियोगिता का आयोजन कर सकते हैं।
  • एक खेल-थीम वाला दिन व्यवस्थित करें हर कोई अपने पसंदीदा एथलीट की तरह पोशाक कर सकता है
  • हवाईयन-थीम वाले दिन को व्यवस्थित करें एक गर्मी का दिन चुनें जहां हर कोई कपड़े पहना सकता है जैसे कि वे छुट्टी पर थे, और लोगों को अधिक आराम से महसूस होगा
  • टिप्स

    • अपने कर्मचारियों में वास्तविक रुचि दिखाएं उन्हें स्वयं के बारे में बात करें और उनको क्या कहना है में रुचि दिखाएं। कर्मचारी उन नियोक्ताओं की सराहना करते हैं जो व्यक्तिगत रूप से उनके बारे में परवाह करते हैं और न सिर्फ उनके काम के बारे में।
    • उन नेताओं के बारे में सोचो जो प्रेरित थे आप. उनमें से किन पहलुओं ने आपको प्रेरित किया? इन नेताओं के क्या लक्षण और आदर्शों ने आपको सबसे अच्छा देने के लिए प्रेरित किया? अपने प्रेरक कौशल विकसित करने के लिए उनके उदाहरण का उपयोग करें।
    • दोस्ताना और सुलभ रहें हर कर्मचारी को मुस्कुराहट और एक के साथ शुभकामनाएं "गुड मॉर्निंग" यह स्पष्ट करने के लिए कि आप इसे देखकर बहुत खुश हैं
    • किसी कर्मचारी को सार्वजनिक रूप से नहीं डालना समस्याओं पर चर्चा करने के लिए अपने कार्यालय में एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें
    • टीम भावना अभ्यास आपके कर्मचारियों के कौशल में सुधार लाने और मजबूत कार्य संबंधों को विकसित करने का एक शानदार तरीका है।
    • काम के बाहर अपने कर्मचारियों को अपने जीवन में सहायता करें उन चुनौतियों की पहचान करें जिनके आप सामना कर रहे हैं और जब वे मुसीबत में हैं, तो उनके लिए अपनी चिंताओं को व्यक्त करते हैं।
    • लॉटरी का आयोजन कर्मचारियों को प्रेरित करने का एक मजेदार तरीका है, भले ही पुरस्कार बहुत ही कम मूल्य का हो।
    • प्रशिक्षण और कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण प्रेरणा बनाने का एक और शानदार तरीका है। उन्हें बोरिंग गतिविधियों के बजाय मज़ेदार और चुनौतीपूर्ण गतिविधियां लगाना जो हर किसी से बचने की कोशिश करता है
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com