एक अच्छा प्रबंधक कैसे बनें

सभी बड़े संगठनों में उन अधिकारियों की एक पदानुक्रम है जो काम करते हैं ताकि पूरी कंपनी आसानी से काम कर सके। एक अच्छा प्रबंधक पर्यावरण में भ्रमित होने में सक्षम है, एक महान प्रभाव के लिए यहां और वहां छोटे विवरण बदल रहा है। आप उदाहरण के लिए एक अच्छे प्रबंधक धन्यवाद बन जाते हैं। यह सबसे जटिल नौकरियों में से एक है - आंशिक रूप से क्योंकि आपको दूसरों की अपेक्षाओं का प्रबंधन करना है - और कम से कम मान्यता प्राप्त लोगों में से एक भी इसके बावजूद, कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपकी शैली और ऊर्जा के साथ आपकी सभी ज़िम्मेदारियों का प्रबंधन करने में मदद करेंगे।

कदम

भाग 1

कर्मचारियों को प्रेरित करना
छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 1 शीर्षक
1
लोगों को प्रेरित करें वहां कर्मचारी क्यों हैं? क्या उन्हें अपने व्यापार में रखता है और उन्हें कहीं और जाने से रोकता है? क्या दिन अच्छा बनाता है? क्या उन्हें बुरे दिन या खराब सप्ताह के बाद रहने के लिए प्रेरणा मिलती है? मान लें कि वे इसे पैसे के लिए नहीं करते हैं ज्यादातर लोग एक दिशा में नहीं सोचते हैं
  • याद रखें कि यह मूल्य है जो लोगों को प्रेरित करता है यदि आप अपने मूल्यों के संबंध में समूह का प्रबंधन करते हैं, तो यह संभवतः अधिकतम संभव प्रयास के साथ आपको चुका देगा।
  • अपने कर्मचारियों से नियमित रूप से पूछें काम कैसे चला जाता है उन्हें आप के साथ ईमानदार होना प्रोत्साहित करें फिर वे जो आपको बताते हैं उसके आधार पर कार्रवाई करें।
  • प्रस्तावों की सराहना की जाएगी जो कि सराहना की जाएगी। यदि आपके कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है, तो उन्हें जिम और ट्रेन में जाने का समय दें यदि परिवार महत्वपूर्ण है, तो बच्चों को सुबह शाम को लेने और दोपहर में उन्हें वापस लेने के लिए समय का सम्मान करना चाहिए।
  • 2
    लोगों को अच्छा लगता है सफल प्रबंधक, कर्मचारियों की शक्तियों की पहचान करने और समय-समय पर उनकी प्रशंसा करने में बहुत अच्छा है। इसका कारण यह है कि अच्छे प्रबंधकों को पता है कि खुशी लोगों को उत्पादक बनाती है। अपने कर्मचारियों की शक्तियों की सार्वजनिक रूप से और यहां तक ​​कि निजी तौर पर भी प्रशंसा करने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, अपने मालिक के साथ बैठक में, कुछ का उल्लेख करें कि आपके एक कर्मचारी ने अच्छी तरह से किया यदि आप उस कार्यकर्ता को रिपोर्ट करते हैं कि आपने उस पर अच्छी बात की है, तो बाद में शायद यह महसूस होगा कि आप उसकी सराहना करते हैं, क्योंकि आपने उसके लिए अच्छा शब्द दिया है। इस प्रकार के पूरक का ध्यान नहीं जाता है।
  • निजी तौर पर अपने कर्मचारियों द्वारा अच्छी तरह से क्या किया है प्रशंसा जैसे ही आपके पास एक मुफ्त पल है, उसे बताइए। विवरण दर्ज करें एक निजी चैट, भले ही छोटा हो, आत्म-प्रेरणा बढ़ाने पर मनोबल पर सकारात्मक प्रभाव हो सकता है।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 3 शीर्षक से
    3
    समय-समय पर, अपने कर्मचारियों को बताएं कि आप उन्हें कैसे महत्व देते हैं इसे इस तरह कहो, बस उन्हें कॉफी के लिए आमंत्रित करें और उन्हें बताएं कि आप उनके बारे में क्या पसंद करते हैं: वे गंभीरता से काम करते हैं - वे दूसरों को प्रभावी ढंग से प्रेरित करने में सफल होते हैं - वे प्रबंधन करना सरल होते हैं - वे अनुशासित होते हैं या अन्यथा वे आपको संतोष देने का प्रबंधन करते हैं - और इसी तरह शब्दों के मुड़ने का उपयोग न करें - सहज हो। एक कर्मचारी जो जानता है कि वह कितना सराहना करता है कि वह कड़ी मेहनत करेगा, अधिक शांत होगा और उसकी मानसिक खुशी को अन्य सहयोगियों को स्थानांतरित करेगा।
  • भाग 2

    लक्ष्य स्थापित करें
    छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 4 नामक छवि
    1
    वादे मत करो, लेकिन अधिक उत्पादन। इस अवधारणा को जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर लागू किया जा सकता है, लेकिन प्रबंधक के लिए यह एक महान मंत्र है। क्या आप उस तरह के व्यक्ति बनना चाहते हैं जो बहुत व्यापक आशावादी लक्ष्यों वाले हैं जिन्हें आप कभी नहीं मिलते हैं या आप अपने निर्धारित लक्ष्यों के लिए जो निर्धारित करना चाहते हैं और अंतराल के नतीजों से परे जा रहे हैं, यद्यपि यह एक रूपक छवि है, हालांकि यह बहुत महत्वपूर्ण है।
    • उस व्यक्ति की तरह न हों जो उच्च लक्ष्य को हासिल करने में असमर्थ हो समझदार लक्ष्यों का मतलब यह नहीं है कि आपको किसी भी प्रासंगिक लक्ष्य को लाने के बिना हमेशा स्थिर रहना चाहिए। एक प्रबंधक जो बढ़ने की कोशिश नहीं करता, वह महत्वाकांक्षा की कमी दर्शाता है यहां तक ​​कि सबसे रूढ़िवादी पोकर खिलाड़ी जानता है कि उसे समय-समय पर सब कुछ करना होगा।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 5 शीर्षक
    2
    सुनिश्चित करें कि हर कर्मचारी जानता है कि उसके द्वारा क्या अपेक्षा की जाती है ठोस उद्देश्यों के चलते हमारे कर्मचारियों को सशक्त बनाया जाता है और उन्हें काम पर केंद्रित रखता है। यह स्पष्ट रूप से अपेक्षाओं की रूपरेखा, समय सीमा, और प्राप्त परिणामों के साथ आप क्या करेंगे।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 6 शीर्षक
    3
    लक्ष्यों पर प्रतिक्रिया दें अपने काम के बारे में तेजी से प्रतिक्रिया वाले कर्मचारियों को प्रदान करने से उन्हें सुधारने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। व्यक्तिगत या छोटे समूह की बैठकों को व्यवस्थित करें और विस्तार से टिप्पणियों का विश्लेषण करें।
  • प्रतिक्रिया के लिए समय सेट करें इसे नियमित रूप से करें ताकि आपके कर्मचारियों को यह पता हो कि कार्य दिवस के दौरान कब व्यवस्थित हो और समय लगता है।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा प्रबंधक चरण 7
    4
    उच्चतम मानकों को रखें हम सभी प्रकार के प्रबंधक को जानते हैं जो लगातार चीखता है और दूसरों की गलतियों के बारे में कड़वा शिकायत करता है, लेकिन अपने स्वयं के लिए कभी नहीं। इस प्रकार का मालिक न हो। आदर्श रूप से आपको अपने सहकर्मियों के मुकाबले खुद के साथ कठिन होना पड़ता है। इसमें एक डोमिनो प्रभाव हो सकता है: कर्मचारी नोटिस करेंगे कि किस प्रकार के उद्देश्यों और मानदंड आपके लिए निर्धारित हैं और आप का अनुकरण करेंगे क्योंकि वे आपकी प्रशंसा के साथ देखेंगे
  • भाग 3

    प्रतिनिधि जिम्मेदारियां
    छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 8 नामक छवि
    1
    प्रतिनिधि। आप एक प्रबंधक हैं क्योंकि आप जो कर रहे हैं, उसके लिए आप अच्छे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको यह सब स्वयं करना है आपका काम दूसरों को एक अच्छा काम करने के लिए सिखाना है
    • छोटे से शुरू करें लोगों को नौकरी दें जिन्हें समायोजित किया जा सकता है यदि वे गलत तरीके से किए जाते हैं। अपने कर्मचारियों को सिखाने और प्रेरित करने का अवसर लें। फिर धीरे-धीरे ऐसे कार्यों को आवंटित करें जिनके लिए ज़्यादा जिम्मेदारी की आवश्यकता होती है, जैसे ही आप अपनी ताकत और कमजोरियों को जानना सीखते हैं।
    • आपको जो भी समस्याएं आ सकती हैं, उसे रोकने के लिए जानें, ताकि आप शुरू करने से पहले उन्हें ठीक से संबोधित कर सकें।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 9 शीर्षक से
    2
    कर्मचारियों के बीच वितरित होने वाले कार्यों की पहचान करें जैसे ही वे अधिक जिम्मेदारियां शुरू कर देते हैं और यह दिखाने के लिए कि वे सक्षम हैं, उन्हें अधिक कौशल प्रदान करें और उन्हें अपने काम के लिए जिम्मेदार महसूस करने में सहायता करें। न केवल आपको पता चल जाएगा कि आपके कर्मचारी कितना कर सकते हैं, लेकिन आप उन्हें कंपनी के लिए और भी अधिक मूल्यवान बना देंगे।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 10 शीर्षक
    3
    अपने कर्मचारियों की गलतियों के लिए जिम्मेदारी ले लो जब आपकी किसी को गलती का सामना करना पड़ता है, तो उसे निंदा न करें - दिखावा दें कि वह तुम्हारा है, भले ही तकनीकी रूप से यह नहीं है। आप जो कर रहे हैं वह एक कॉर्पोरेट संस्कृति बना रही है जिसमें आपके कर्मचारी गलतियां करते हुए भी आरामदायक महसूस करते हैं। यह एक बहुत महत्वपूर्ण अवधारणा है:
  • यह व्यवहार आपके कर्मचारियों को खुद को नवीनीकृत करने और अंत में सीखने और बढ़ने की अनुमति देता है। श्रमिक जो अपनी गलतियों से सीखते हैं, वे बेहतर श्रमिक बनते हैं - जो पहली जगह में गलती करने में विफल होते हैं, इसका मतलब है कि वे स्वयं का खुलासा नहीं करना चाहते हैं या अधिक जटिल मामलों में नहीं जाना चाहते हैं।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 11 शीर्षक



    4
    अपने सहयोगियों के काम के लिए योग्यता न लें। उन्हें इसका फायदा उठाएं इससे उन्हें सफलता के बाद भी आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है एक अच्छा प्रबंधक एक कंडक्टर की तरह है: वह संगीतकारों को निर्देशित करता है ताकि प्रत्येक तत्व को जितना संभव हो उतना अच्छा लगता है और पूरे समूह के इंटीरियर को प्रतिध्वनित करता है। एक महान ऑर्केस्ट्रा कंडक्टर अपने ही उदाहरण से नेतृत्व करेंगे, पृष्ठभूमि में सुसंगत होगा।
  • क्या होगा अगर आप ऐसे मालिक हैं जो दूसरे लोगों के विचारों को चुराते हैं और अपने खुद के लिए बेचते हैं? उस संदेश को भेजें, जिसे आप अपनी छवि के बारे में केवल ध्यान रखते हैं और आप किसी और को बलिदान करने के लिए अग्रिम करने के लिए पर्याप्त कच्चे हैं यह देने के लिए एक सुंदर छवि नहीं है और निश्चित रूप से अपने अधीनस्थों को अधिक जीवंत तरीके से काम करने के लिए प्रेरित नहीं करता है
  • आप सोच सकते हैं: "दूसरों की गलतियों के लिए जिम्मेदारी लेना और मेरे कर्मचारियों के लिए योग्यता नहीं लेना ... यह सब मुझे कहां से लेता है?" यदि आप एक अच्छा काम करते हैं और आप एक कुशल प्रबंधक हैं, तो आपको अपने गुणों के बारे में बलिदान करने की चिंता नहीं करनी चाहिए। लोग अब भी आपके द्वारा किए गए कार्य को पहचानेंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात, आप इस तथ्य से प्रभावित होंगे कि आप अपने कर्मचारियों को प्रेरित करते हैं और आपको पता है कि कैसे विनम्र होना चाहिए। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप इससे लाभान्वित होंगे।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 12 शीर्षक
    5
    अपनी गलतियों को पहचानो जब चीजें आपके विचारों के अनुसार नहीं जातीं, तो मानें कि आप अलग-अलग कर सकते हैं और इसे अपने कर्मचारियों को व्यक्त कर सकते हैं। इससे पता चलता है कि आप भी गलत हैं, और उन्हें दिखाता है कि अपनी गलतियों को कैसे प्रबंधित करें।
  • जब भी आप किसी गलती के ठीक पहले कुछ कर रहे हों, तो जानकार को यह पता चले। उदाहरण के लिए: "कारण मुझे पता है कि यह बटन कुचल दिया गया है क्योंकि जब मैंने यहां काम करना शुरू किया तो मैंने गलती से नीले बटन को कुचलने के लिए किया। जैसा कि मैंने सोचा, `यह व्यवस्था को बंद कर देगा, जिसने समस्या को हल करना चाहिए,` मुझे पता चला, बिना नुकसान के, मैंने जो कुछ किया था, उससे स्थिति बदतर हो गई थी!"।
  • भाग 4

    प्रभावी रूप से संवाद करें
    छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 13 शीर्षक
    1
    दरवाजा खुला रखो याद रखें कि अगर लोगों के संदेह या प्रश्न हैं, तो आपको सुनने के लिए उपलब्ध होना चाहिए। एक खुले संचार चैनल को बनाए रखने से आपको समस्याओं के बारे में जल्दी से जानकारी मिलेगी, ताकि आप जितनी जल्दी हो सके उन्हें प्रबंधित और हल कर सकें।
    • उन प्रबंधकों में से एक मत बनो जो उपशोषित रूप से कर्मचारी को एक उपद्रव महसूस करते हैं यदि वह संदेह या प्रश्न उठाते हैं इसे हल करने के लिए एक संकट के रूप में देखने के बजाय, एक कर्मचारी को दिखाने का एक अवसर के रूप में देखें कि आप कितना ध्यान रखते हैं कि कंपनी एक ऐसी जगह है जहां आप पेशेवर रूप से काम कर सकते हैं
    • उन्हें कम करके अपने कर्मचारियों की समस्याओं को कम से कम नहीं करें हमेशा सुनिश्चित करें कि आपने अपने प्रश्नों का विस्तृत रूप से उत्तर दिया है।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 14 नामक छवि
    2
    अपने कर्मचारियों में दिलचस्पी सख्ती से काम करने के साथ उनके साथ हर बातचीत को न करें। उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछें, उनके साथ चैट करें, व्यक्तिगत संपर्क स्थापित करें
  • अपने कर्मचारियों के जीवन में, कार्यालय जीवन के बाहर ट्यून होने पर, संभवतः आप को सचेत कर सकते हैं, जब उनमें से कुछ को आप पर अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होती है - उदाहरण के लिए, अगर कोई व्यक्ति अचानक किसी के लिए अनुमति मांगे परिवार में अंतिम संस्कार यदि आप अपने कार्यकर्ताओं के निजी जीवन में इन उथल-पुथल का स्वागत करते हैं, तो वे आपको अपनी वफादारी के साथ इनाम देना चाहेंगे।
  • अपनी सीमाओं को ध्यान में रखें आगे मत जाओ और अपने कर्मचारियों को ऐसे मामलों के लिए पूछें जो बहुत अंतरंग हैं, जैसे कि धर्म, राजनीति या व्यक्तिगत संबंध। आप घुसपैठ के बिना भी एक मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रख सकते हैं
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 15 शीर्षक
    3
    नकारात्मक प्रतिक्रिया के साथ सकारात्मक प्रतिक्रिया न करें मान लीजिए कि गुणवत्ता नियंत्रण के दौरान आप अपने किसी सहयोगकर्ता को प्रतिक्रिया दें। आप उसे बताकर शुरू करते हैं कि उसके साथ काम करना कितना अच्छा है और एक या दो अतिरिक्त चीज़ों को ध्यान में रखते हुए जिसमें वह उत्कृष्टता प्राप्त करता है इसके बाद, आप अपनी कमियों की घनी सूची पर खुद को फेंक देते हैं - "इस तिमाही में बिक्री घट गई", "आय में गिरावट आई", और इसी तरह। क्या आपको लगता है कि सहयोगी, सकारात्मक या नकारात्मक पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है?
  • जब आप सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रिया का मिश्रण करते हैं, तो दोनों क्षेत्रों में इसका लाभ उठता है। पॉजिटिव एक नकारात्मक से धुंधला होता है और बाद के संभावित प्रभाव को खो देता है। स्वाभाविक रूप से, स्थितियों में प्रभाव कम करने के लिए मौजूद हो सकते हैं, लेकिन अंत में यह संचार कम प्रभावी बनाता है
  • जब आप सकारात्मक और नकारात्मक फीडबैक का मूल्यांकन करते हैं, तो पॉजिटिव अधिक से अधिक खड़े होते हैं और नकारात्मक हो जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा प्रबंधक चरण 16
    4
    सुनें कि आपके कर्मचारियों और सहयोगियों को क्या कहना है। ऐसा नहीं कहा गया है कि आपको हमेशा बैठकों का कंडक्टर होना चाहिए, मंच पर हावी होना चाहिए और दूसरों को दूर रखना चाहिए। लगातार सुनने के लिए एक सच्चे प्रयास करते हैं, लेकिन विशेष रूप से निम्न स्थितियों में प्रयोग किया जाता है:
  • जब सहयोगी सक्रिय रूप से विचार साझा कर रहे हैं घुसपैठ मत करो और केवल बात करें कि आप गाना बजानेवालों को योगदान देते हैं। इससे विचारों को साझा करने के ठोस परिणाम हो सकते हैं
  • जब अशांत भावनाएं मौजूद हैं लोगों को अपनी भावनाओं को एक सुरक्षित और नियंत्रित वातावरण में व्यक्त करें। दमदार भावनाएं आपके काम के रिश्तों को खारिज कर रही हैं, नाराजगी बन सकती हैं। इसी तरह, अनावश्यक भावनाएं तर्कसंगत चर्चाओं में हस्तक्षेप कर सकती हैं, जो आपके काम के माहौल का आधार होना चाहिए।
  • जब संबंध समूह में बनाए जाते हैं या चर्चा किए जा रहे हैं अपने सहयोगियों को जब वे संबंध बनाते हैं और रचनात्मक बनते हैं, तो उन्हें ग्रहणशील कान प्रदान करें
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 17 शीर्षक है
    5
    स्पष्ट करें कि आपने क्या सुना है। एक अच्छा प्रबंधक न केवल स्पष्ट होने का प्रयास करता है, बल्कि यह भी समझने के लिए कि अन्य क्या कह रहे हैं। आप इसे दोहरा कर, अपनी बातचीत के भीतर कर सकते हैं, दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा। इस तकनीक का उपयोग करें जब आप वास्तव में नहीं समझते कि आपका वार्ताकार क्या कह रहा है।
  • अपने सहयोगी से पूछने के बजाय: "मुझे माफ़ करना, क्या आप दोहरा सकते हैं कि आपने अभी क्या कहा है? मुझे यकीन नहीं है कि मैं समझता हूं, "आप ऐसा कुछ कह सकते हैं:" तो आप कह रहे हैं कि हम अधिक महत्वपूर्ण प्रोत्साहनों की पेशकश करके उत्पादकता में वृद्धि कर सकते हैं। वे वास्तव में क्या शामिल हो सकते हैं? "
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 18 शीर्षक से
    6
    प्रश्न पूछें स्मार्ट प्रश्न बनाने से पता चलता है कि आप बातचीत के प्रवाह का पालन कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो स्पष्टीकरण कर सकते हैं। चिंता मत करो कि सवाल पूछने से आपको "बेवकूफ" दिखाई देगा प्रबंधकों जो काम करते हैं वे समझने में सावधान हैं कि क्या ज़रूरी है - उन्हें परवाह नहीं है कि आप वहां कैसे आएं। यह भी जानिए कि जिन लोगों के पास प्रश्न हैं, लेकिन उनको व्यक्त न करें। यदि आप अनुस्मारक हैं, तो आप एक सुविधाकर्ता के रूप में कार्य कर सकते हैं और आपकी टीम की प्रतिबद्धता के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यह ठीक प्रबंधक के सच ब्रांड है।
  • भाग 5

    Egalitarianism से शादी करने के लिए
    एक अच्छा प्रबंधक चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह सब उसी तरह व्यवहार करता है हममें से कई समानता के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि वे कहते हैं कि वे चाहते हैं। अक्सर अवचेतन एहसान होते हैं। प्रवृत्ति उन लोगों को मान्यता देना है जो हमारे समान हैं या जिन्हें हम सबसे अधिक पसंद करते हैं, उन लोगों के बजाय जो कंपनी में सबसे बड़ा योगदान देते हैं। लंबे समय में, यह आखिरी समूह में लोग हैं जो कंपनी के लक्ष्यों को प्राप्त करने में प्रगति करेंगे, इसलिए सावधान रहें ताकि आप अपना ध्यानपूर्वक ध्यान दें, और यह सुनिश्चित कर लें कि आप गलती से एहसान नहीं करते हैं, भले ही आपके पास यह धारणा है कि आपका सकारात्मक रवैया उन्हें स्पर्श नहीं करते हैं कुछ लोग प्रशंसा से भागते हैं लेकिन वैसे भी उनकी सराहना करते हैं।
  • एक अच्छा प्रबंधक चरण 20 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने कर्मचारियों को अच्छी तरह समझें यदि आप उनके साथ अच्छे हैं और वे अपने काम से खुश हैं, तो वे ग्राहकों को दयालुता वापस भेज देंगे और यह आपकी कंपनी की छवि को मजबूत करेगा। या वे अपने सहयोगियों के साथ एक ही बात करेंगे, एक सकारात्मक कॉर्पोरेट संस्कृति बनाए रखेंगे
  • टिप्स

    • अपनी टीम के साथ अच्छा रहें आपके सहयोगियों के बिना आप ऐसा नहीं कर सकते
    • उस व्यक्ति के लिए पूरे विभाग को डांट मत करें, जिसने बुरी तरह से व्यवहार किया हो। उदाहरण के लिए: यदि आप देख रहे हैं कि एक व्यक्ति को हमेशा देर से आने के लिए, पूरे समूह को ईमेल भेजने की बजाय उन्हें अद्यतन करने के बजाय, वह अकेले व्यक्ति को निजी तौर पर संबोधित करता है
    • पीठ पर एक पॅट के साथ हिट के लिए अपने समूह को बधाई देना, उन्हें दोपहर के भोजन के लिए बाहर ले जाना या दोपहर को ले जाना
    • अगर कर्मचारियों के बीच संघर्ष हो तो तत्काल कार्रवाई करें इस समस्या को अनदेखा न करें, या खुद को हल करने का सुझाव दें एक कर्मचारी, इन परिस्थितियों में, अक्सर फंस जाता है और बिना शक्ति के, विशेष रूप से अगर अन्य कर्मचारी श्रेष्ठ है या कंपनी के भीतर वरिष्ठता है। दो कर्मचारियों में से प्रत्येक के साथ व्यक्तिगत बैठकों की अनुसूची करें और फिर उन्हें एक साथ मिलें। यदि आवश्यक हो तो एक व्यापार दलाल को कॉल करें यह एक विशिष्ट समस्या (एस) को संबोधित करता है, आम शिकायतों के नहीं। उदाहरण के लिए: "मैं रॉबर्टो की मदद करने के लिए खड़े नहीं रह सकता जब वह कार्य के साथ वापस आ जाता है, क्योंकि वह मेरे लिए ऐसा नहीं करता है" यह एक विशिष्ट समस्या है जब "मुझे रॉबर्टो का रवैया पसंद नहीं है" यह एक सामान्य शिकायत है
    • अपने कर्मचारियों को सामान्य कामकाजी घंटे से आगे रहने के लिए मजबूर करना अपना समय और व्यक्तिगत प्रतिबद्धता का सम्मान करें: वे आपको और कंपनी के लिए असाधारण परिणाम देने का भुगतान करेंगे।
    • बर्खास्तगी जैसे कठोर कदम उठाने से पहले, कर्मचारी को दूसरे विभाग में स्थानांतरित करने पर विचार करें। वह एक अलग वातावरण में खिल सकता है
    • अगर बर्खास्तगी बिल्कुल जरूरी है, तो तुरंत क्लर्क को एक बुरा संदर्भ न दें। शायद यह उसके लिए सही काम नहीं था बल्कि, यह अपनी शक्तियों और क्षमताओं पर जोर देती है
    • एक अच्छे प्रबंधक होने का मतलब यह नहीं है कि लोगों के साथ मिलनसार होना है अगर कोई कर्मचारी काम करता रहता है तो उसे उम्मीदों तक नहीं पहुंचने चाहिए या नहीं, स्थिति को सही करने के लिए सकारात्मक या अहिंसक संचार का उपयोग करना चाहिए। यदि प्रयास विफल रहता है, तो बर्खास्तगी पर विचार करें।
    • किसी सार्वजनिक कर्मचारी को कभी नफरत न करें, चाहे उसे कितना भी हकदार हो।
    • हिमपात दिन उन बच्चों के लिए एक समस्या है जिनके पास बच्चे हैं। नर्सरी या स्कूल बंद किया जा सकता है क्या आप अपने कर्मचारियों को अपने बच्चों को उनके साथ काम करने की अनुमति दे सकते हैं? मानव संसाधन से पूछें, क्योंकि सुरक्षा या बीमा के साथ समस्या हो सकती है अपने कर्मचारियों के निजी जीवन और समय का सम्मान करना बहुत महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com