क्लिप्टोमानीएक होने के नाते कैसे रोकें

चोरी एक आवर्ती सामाजिक समस्या है यद्यपि कुछ लोग कभी-कभी अपने जीवन में कुछ समय चुराते हैं, अन्य लोग इस प्रलोभन का विरोध करने में सक्षम नहीं हैं। कुछ लोग ऐसा करते हैं क्योंकि उनकी ज़रूरत को खरीदने के लिए उनके पास कोई मतलब नहीं होता है, दूसरों को चोरी से कुछ उत्तेजना महसूस हो सकती है, जबकि अन्य लोग बिना भुगतान के लिए क्या चाहते हैं। इस इशारे में नकारात्मक परिणामों की एक श्रृंखला शामिल है, जैसे कारावास और गंदा आपराधिक रिकॉर्ड। हालांकि बाध्यकारी चोरी को अभी तक एक नशे की लत के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है, क्लेप्टोमैनिया आवेग नियंत्रण के एक विकार है जिसके कारण अनावश्यक रूप से चोरी की आवश्यकता होती है, जिससे अपराध और शर्म की भावना को छोड़ दिया जाता है। बाध्यकारी चोरी से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए यह समस्या खुद को पहचानना, बाहरी सहायता प्राप्त करना, इस व्यवहार के संबंध में सोचने का तरीका बदलने, किसी भी पुनरुत्थान को रोकने, विकल्प ढूंढने और चोरी करने की अनियंत्रित इच्छा के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

बाध्यकारी चोरी से जुड़े समस्या की पहचान करें
स्टेपिंग चरण 1 में आपका व्यसन रोकें
1
एहसास है कि आपको मदद चाहिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप को ध्यान में रखा जाना चाहिए क्योंकि कई व्यक्ति इसे से ग्रस्त हैं अपराध की भावनाएं (चोरी की कार्रवाई के साथ शर्म की भावना भी शामिल है), वे खुद को मदद के योग्य नहीं मानते हैं। अक्सर यह विश्वास उन्हें समर्थन प्राप्त करने से रोकता है तो, याद रखिए कि गुण समर्थन और समझ और आप अकेले नहीं हैं।
  • स्टेपिंग चरण 2 के लिए आपका व्यसन रोकें
    2
    अपने मजबूरी के अंतर्गत व्यवहारिक पैटर्न को पहचानें सबसे पहले, इस व्यवहार को संशोधित करना शुरू करने के लिए, आपको विशिष्ट कारणों को अलग करना चाहिए जिससे आप चोरी कर सकते हैं।
  • क्या आप कभी भी मजबूत भावनाओं का अनुभव करने के लिए चोरी करते हैं? क्या आप प्रारंभिक तनाव महसूस करते हैं, फिर उत्तेजना का एक कंपक़र जो चोरी से पहले बढ़ता है और अपराध बन जाता है एक बार गायब हो जाता है? फिर वे अपराध, लज्जा और पश्चाताप की भावनाओं का पालन करते हैं? ये संकेत हैं जो संकेत देते हैं कि चोरी एक समस्या हो सकती है।
  • क्या आप बचने के लिए चोरी करते हैं? जब आप डकैती करते हैं, क्या आप अलग महसूस करते हैं, जैसे कि आप में नहीं थे या वास्तविकता के साथ संपर्क खो गए थे? चोरी करने वाले लोगों में यह काफी आम मूड है
  • स्टेप 3 में चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    3
    नीचे लिखें जो आप महसूस करते हैं खोज करने के बाद कि आप इस व्यवहार को किस प्रकार ले जाते हैं, चोरी करने की आपकी ज़िम्मेदारी का आज़ादी से वर्णन करें। अपने आप को सेंसर न करें: आपको जो कुछ भी लगता है या आपको लगता है उसे ध्यान में रखना चाहिए।
  • अपनी मजबूरी के साथ भावनाओं को नाम देने की कोशिश करें, जिनमें शामिल हैं क्रोध, भय, दुख, अकेलापन, भय, जोखिम, भेद्यता और इतने पर।
  • स्टेप 4 चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    4
    परिणाम का जवाब दें अपने स्वयं के व्यवहार के परिणाम को दर्शाते हुए आवेग को कम करने में योगदान दे सकता है। यदि आप लगभग लगभग खुला या अधिनियम में पकड़े गए हैं (बार-बार पकड़े नहीं तो), इसे नीचे लिखें इसके अलावा निम्नलिखित भावनाओं को ध्यान दें, जैसे अपराध और शर्म की बात है, और उन कार्यों को जो पछतावा या खेद को दूर करने की कोशिश करने के लिए किया जाता है, जैसे कि ज़्यादा सेवन करें, आपके शरीर पर कटौती करें, आप चुराए हुए या अन्य विनाशकारी इशारों को अलग करें
  • यदि आपको पता चला था, तो उस क्षण के साथ कितनी भावनाएं बढ़ीं? आपको यह धारणा क्यों है कि पकड़े जाने की बात चोरी करने की अदम्य इच्छा को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं है? प्रत्येक विवरण लिखें
  • भाग 2

    बाहरी समर्थन की तलाश करें
    स्टेप चरण चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    1
    मनोचिकित्सा पर विचार करें हालांकि एक अच्छी खुराक के साथ दृढ़ संकल्प इस प्रकार की लत को अपने आप से हारना संभव है, यह स्वयं की देखभाल करने के लिए उतना ही उपयोगी है मदद का सबसे अच्छा तरीका एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक से संपर्क करना है क्लेप्टोमैनिया और बाध्यकारी चोरी के खिलाफ दवा के साथ मनोचिकित्सा को जोड़ना प्रभावी हो सकता है।
    • चिंता न करें: क्लेप्टोमैनिया और बाध्यकारी चोरी के खिलाफ चिकित्सा वास्तव में आपको इस प्रकार के विकार पर काबू पाने में मदद कर सकती है, बल्कि यह भी याद करती है कि परिणाम आपकी इच्छाशक्ति पर निर्भर करते हैं और आप खुद को कैसे तैयार करना चाहते हैं!
  • स्टेपिंग चरण 6 के लिए अपनी लत रोकें शीर्षक वाली छवि
    2
    चिकित्सीय विकल्प के बारे में जानें बाध्यकारी चोरी के लिए मनोचिकित्सा के सबसे आम रूप में संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (टीसीसी), डायलेक्टिकल-व्यवहार थेरेपी (टीडीसी), साइकोडायमिक उपचार और 12-कदम विधि शामिल हैं। टीसीसीसी लोगों को भावनाओं और व्यवहार को बदलने के लिए अपनी सोच को बदलने में मदद करता है। सीसीटी ने असुविधा और असुविधा, नियंत्रण भावनाओं, पारस्परिक प्रभावकारिता और जागरूकता को सहन करने के लिए सिखाया है। मनोदैहिक उपचार अतीत पर केंद्रित होता है और उन कारणों की पहचान करने के लिए प्राप्त शिक्षा पर केंद्रित होता है जिससे समस्या उत्पन्न होती है और उन्हें सुलझाने का तरीका मिल जाता है। 12-कदम विधि आमतौर पर विषाक्त पदार्थों पर लत पर केंद्रित है, लेकिन बाध्यकारी चोरी वाले उन लोगों के लिए समान कार्यक्रम मौजूद हैं।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ इन विकल्पों पर चर्चा करने की कोशिश करें
  • आपके पास स्व-सहायता कार्यक्रमों द्वारा इन उपचारों को स्वयं करने का अवसर भी है उदाहरण के लिए, टीसीसी आपको संवेदी और व्यवहारिक पैटर्न बदलकर सोचने का अपना तरीका बदलने देता है।
  • स्टेपिंग चरण 7 के लिए अपनी लत रोकें शीर्षक वाली छवि
    3
    औषधीय विकल्प का मूल्यांकन करें क्लेप्टोमैनिया के उपचार में प्रोजाक और एंटैक्सोन सहित विभिन्न दवाओं का विवरण दिया गया है।
  • अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए मनोचिकित्सक से परामर्श करें या मनोवैज्ञानिक दवाओं पर चर्चा करें।
  • भाग 3

    बाध्यकारी चोरी के बारे में सोचने का अपना तरीका बदलें
    स्टीपल चरण 8 के लिए अपनी लत रोकें शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने विचारों को जानें और पूछें संवेदी और व्यवहार को बदलने में सक्षम होने के तरीके को बदलना, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) का मूल लक्ष्य है, जिसे आमतौर पर बाध्यकारी चोरी और क्लेप्टोमैनिया के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आप अचानक विचारों को नियंत्रण में रखते हैं, तो आप चोरी से संबंधित व्यवहार पैटर्न को बदल सकते हैं।
    • जब आप कुछ चीजों को चोरी करते हैं तो उस पर विचार करें जो उत्पन्न होते हैं। शायद इस स्थिति में आपको लगता है कि नेतृत्व किया जाता है "मैं वास्तव में यह चाहता हूँ" या "मैं इसके साथ भागने का प्रबंधन करूँगा"।
    • के बारे में सोचो कौन लाभ जब आप चोरी करते हैं, तो आप इसे या अपने परिवार, दोस्तों या किसी और से भी लाभ ले सकते हैं? यह इशारा आपको या दूसरों को कैसे लाभ पहुंचाएगा? यदि आपके पास यह धारणा है कि आपकी मजबूरी आपकी स्थिति को मान्य करती है या आपको मित्रों या आपके परिवार के समूह के भीतर सुरक्षा की भावना प्रदान करती है, क्योंकि यह आपको अनुमति देता है "खरीद" उनकी स्नेह या वस्तुओं के साथ अपना ध्यान इनाम, तो आप इन ड्राइवों आंतरिक असुरक्षा के स्रोत के रूप में विचार करना शुरू करना चाहिए।
  • स्टीपल चरण 9 के लिए आपका व्यसन रोकें
    2
    अलग ढंग से सोचने के लिए इस्तेमाल करें एक बार जब आप अपने मानसिक पैटर्न की पहचान कर लेते हैं, तो आप सोच के अन्य तरीकों को खोजना शुरू कर सकते हैं। असल में, आपको उन नकारात्मक विचारों पर ध्यान देना होगा जो चोरी करने के विचार को सुदृढ़ करते हैं और तर्क को बदलने के लिए खुद को इकट्ठा करते हैं जिससे आपको चोरी करने की ओर बढ़ जाता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपको लगता है कि: "मुझे वाकई यह अंगूठी चाहिए अब मैं इसे चोरी करता हूं", बजाय सोचो: "मुझे वह अंगूठी चाहिए, लेकिन चोरी करना गलत है। तो, मैं इसे खरीदने के लिए पैसे को अलग करने का प्रयास करूंगा"।
  • स्टेपल 10 में चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    3
    संपूर्ण स्थिति पर प्रतिबिंबित करें जब आपके पास सटीक विचार होते हैं कि आप क्या चोरी करने के लिए ड्राइव करते हैं और आप इसका उपाय कैसे करना चाहते हैं, तो आप क्या कर रहे हैं इसके बारे में लंबे समय से सोचें और आप जिस दिशा की संभावना लेते हैं उसके बारे में सोचें। प्रतिबिंब के इन क्षण महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आप शायद महसूस करेंगे कि आपके पास नहीं है जीवन में एक उद्देश्य या अपने अस्तित्व के कुछ पहलुओं पर नियंत्रण।
  • कुछ लोगों को चोरी के लिए ऐसी परिस्थितियों के खिलाफ निष्क्रिय विद्रोह का एक रूप है जो नपुंसकता की भावना पैदा करता है। संपूर्ण स्थिति पर विचार करते हुए, आप उन लोगों की पहचान करना शुरू कर सकते हैं उद्देश्यों में एहसास आपके जीवन और अनुत्पादक व्यवहारों की सीमा निर्धारित करता है जो आपको उन्हें प्राप्त करने से रोकते हैं।
  • स्टेप 11 चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    4
    मात्रा के लिए तैयार करें और अपनी आवश्यकताओं पर जोर दें यदि आप अपने आप को बचाने के लिए काफी मजबूत महसूस नहीं करते हैं या आपको हमेशा की ओर ध्यान नहीं दिया जाता है, लक्षित या अपमानित किया जाता है, तो आपको एक रूप के रूप में चोरी करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा "बदला" उन लोगों के खिलाफ जो आप को पीड़ित या आप की अनदेखी करते हैं वैकल्पिक रूप से, आप जो कुछ भी अनुभव कर रहे हैं उसे चुप्पी करने के लिए चोरी करना शुरू कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, यदि आप खुद को लागू नहीं करते हैं और आत्मसम्मान नहीं करते हैं, लेकिन चोरी करना चाहते हैं, तो अपने भविष्य को खतरे में डाल दें और दूसरों के कार्यों को आपको चोट पहुंचाने की अनुमति दें। याद रखें कि आपको चोट पहुंचाने में सक्षम एकमात्र व्यक्ति है आप: जो आपको प्यार करता है, आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन आपको सज़ा देने की शक्ति नहीं है, क्योंकि जो खुद को दंडित करने में सक्षम है वह केवल आप ही है।
  • अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित लेख पढ़ें: अपने आप को कैसे बचाव करने के लिए, कैसे मुखर होना और कैसे जोर से संवाद करने के लिए.
  • भाग 4

    रद्दी को रोकने के लिए एक योजना बनाएं
    स्टीपल चरण 12 के लिए आपका व्यसन रोकें
    1
    उस आवृत्ति का पता लगाएं जिसके साथ आपने चुरा लिया। किसी भी दुराग्रह को रोकने के लिए एक योजना स्थापित करना आवश्यक है जो आपको चोरी करने की इच्छा को नियंत्रित करने की अनुमति देता है, लेकिन भविष्य में आपको चोरी करने से रोकता है। इसे व्यवस्थित करने के लिए पहला कदम यह है कि आप अतीत में आपकी मजबूरी के साथ समस्याओं की पहचान करें।
    • इस योजना की रूपरेखा तैयार करना शुरू करने के लिए आप पहले जो नोट ले चुके थे, उसका उपयोग कर सकते हैं।
    • उस आवृत्ति को रिकॉर्ड करें जिसके साथ आपने चुरा लिया। जब आप बच्चे थे तब से सभी एपिसोड की याद रखें लिखो कि समय पर क्या हो रहा था या चोरी करने के आपके फैसले से क्या प्रभाव पड़ा।
    • प्रत्येक प्रकरण के आधार पर अपनी मजबूरी का मूल्यांकन करें यह देखने के लिए 1 से 10 के पैमाने का उपयोग करें कि आपको हर बार ऐसा होने पर चोरी करने का अवसर मिला।



  • स्टेप 13 चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    2
    उन कारकों को समझें जो आपकी मजबूरी को ट्रिगर करें और उन्हें नियंत्रण में रखें। ये एक ऐसी स्थिति में उत्पन्न होने वाले विचार और भावनाएं हैं और जो आपको कुछ व्यवहार करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं आप जो भी सोचते हैं उसे नीचे लिखें और जब आप चोरी करते हैं, तब प्रयास करें।
  • उच्च जोखिम वाले स्थितियों के बारे में जानें आवेगों को नियंत्रित करने का रहस्य खतरे में स्थितियों को समझना और उनसे बचने के लिए है।
  • जब आपको डकैती हुई तो आपको कैसा महसूस हुआ? देखें कि क्या आप कुछ ट्रिगर कारकों की पहचान कर सकते हैं, जैसे कि आप जिस किसी से नफरत करते हैं या जो आप पर लेटा हुआ है, असुविधा की भावना, स्नेह की कमी, की भावना इनकार और इतने पर।
  • नोट करें कि क्या उस चीज के बीच संबंध हैं जो चोरी करने के लिए आवेग पैदा करता है और आपके द्वारा आवेगों से उत्पन्न होने वाली उत्तेजनाओं को दिया गया मूल्यांकन
  • इस सूची, डायरी या रखो नोटपैड एक सुरक्षित जगह में
  • ऐसी परिस्थितियों से दूर हो जाएं जो आपको आपकी मजबूरता को चोरी या पक्षपात करने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं। विभिन्न संभावनाओं में से, ऐसे दोस्तों में शामिल होने से बचें, जो चोरी करते हैं या दुकानों में जाते हैं जहां आप जानते हैं कि सुरक्षा का स्तर कम है। इन परिस्थितियों से हर तरह की कीमतों से बचें ताकि चोरी करने के लिए प्रलोभन न दें।
  • स्टेप 14 चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें शीर्षक
    3
    अपनी मजबूरी को नियंत्रित करने के लिए एक योजना को अपनाना इससे आगे बढ़ने से पहले आप खुद से बात करेंगे। निम्नलिखित सुझावों का प्रयास करें:
  • रोक. आवेग पर अभिनय करने के बजाय, तुरंत बंद करो
  • एक सांस लें. अभी भी रहो और खुद को साँस लेने में समय दें।
  • दिखता है. क्या हो रहा है पर प्रतिबिंबित आपको कैसा महसूस होता है? आप क्या सोच रहे हैं? आप क्या प्रतिक्रिया कर रहे हैं?
  • वापस नीचे. स्थिति को निष्पक्ष रूप से देखने की कोशिश करें क्या कोई दूसरा विचार है, जिससे आप इसे देख सकते हैं? चोरी के बाद के पलों में प्रोजेक्ट होने पर, जब आप चोरी किए गए सामान पकड़ रहे हों, तो अपने आप से पूछें कि आप क्या करेंगे और आप अपराध से कैसे मुकाबले करेंगे।
  • क्या काम करता है अभ्यास में रखो. चुनें कि चोरी करने के बजाय आप क्या करेंगे हर बार जब आप चोरी करने की इच्छा महसूस करते हैं तो अपना व्यवहार बदलने की कोशिश करें। यहाँ क्या मदद कर सकता है के कुछ उदाहरण हैं: अपने आप को कह रहा कि आप कौन हैं और क्या अपने मूल्य हैं, अपने आप को याद दिलाना है कि आप एक अच्छे व्यक्ति सम्मान के योग्य, उपयोग तकनीक शांत और शांतिपूर्ण दृश्यों की कल्पना दिल की धड़कन को धीमा करने के लिए कर रहे हैं और तनाव से राहत
  • स्टेप 15 चोरी करने के लिए अपनी लत बंद करो शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपना व्यवहार जांचते रहें एक बार जब आप आवेगों को नियंत्रित करने, अनिवार्य चोरी के प्रकरणों को कम करने या चोरी को रोकने के लिए सीखा है, तो आपको अपने दुर्घटना की रोकथाम योजना की समीक्षा करना और आवश्यक परिवर्तन करने की आवश्यकता होगी।
  • वर्तमान स्थिति पर वापस जाएं सबसे हालिया चोरी की घटनाओं की दैनिक रिपोर्ट लें, यदि कोई हो पहले की तरह, अपनी भावनाओं को रिकॉर्ड करते रहें और आपकी मजबूरी का मूल्यांकन करें।
  • अपनी डायरी को संतुलित करने की कोशिश करें लिखने के लिए ध्यान रखना जो कुछ भी आपने पूरा किया है, जिन चीजों पर आप गर्व कर रहे हैं और जो आप हैं कृतज्ञ. जब आप अपनी डायरी को अपडेट करते हैं, तो समय के साथ इन पहलुओं पर अधिक से अधिक ध्यान देने की कोशिश करें ताकि आपके आत्मसम्मान को मजबूत किया जा सके।
  • भाग 5

    बाध्यकारी चोरी के विकल्प ढूंढना
    स्टेरिंग चरण 16 में आपका व्यसन रोकें
    1
    अपने आप को विचलित। बाध्यकारी चोरी के कुछ विकल्प खोजें, जो आपको एक भावना या लक्ष्य देता है, लेकिन इससे आपके जीवन में और नुकसान नहीं आता है। आप खुद को एक शौक के लिए समर्पित कर सकते हैं, एक विशेष गतिविधि कर सकते हैं, करते हैं स्वैच्छिक, दूसरों की मदद करना, कुछ निर्माण करना, बढ़ते पौधे, जानवरों की देखभाल, लेखन, चित्रकला, अध्ययन, एक कार्यकर्ता बनें ऐसे कारणों में जहां आप कई अन्य अद्भुत समाधान मानते हैं या अपनाते हैं, आपके मजबूरी के विकल्प जो कुछ भी आपकी पसंद है, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह स्वस्थ है और यह केवल एक विकार से दूसरे में बदलने की बात नहीं है (शराब पीते समय शांत हो जाना)।
  • स्टीपल चरण 17 के लिए आपका व्यसन रोकें
    2
    सक्रिय रहें. यदि यह मजबूरी आपके जीवन में खाई भर रही है, तो इसे व्यायाम से भरें। खेल शुरू करना या थोड़ा सा आंदोलन करना, एक शौक या स्वयंसेवक बनना शून्य को भरने के बजाय चोरी करने के बजाय, अपने समय का अधिक लाभकारी और लाभ उठाएं। ऐसा करने से आप अपने आत्मसम्मान को मजबूत करेंगे, आप नई ऊर्जा पैदा कर सकते हैं और ऊब को समाप्त कर सकते हैं। आप चोरी से भी बचेंगे क्योंकि शायद आपके पास कुछ भी बेहतर नहीं है या क्योंकि आपके पास अर्थहीन जीवन जीने की धारणा है। अपने आप को व्यस्त रखने की कोशिश करें और शेष अपने आप में आ जाएंगे।
  • स्टेप 18 चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    3
    नौकरी खोजिए, वेतन वृद्धि करने का प्रयास करें, बेहतर वेतन प्राप्त करें या अपनी वित्तीय स्थिति की समीक्षा करें। यदि आपने चुरा लिया है क्योंकि आपको नहीं पता कि कैसे बचना है, तो आपने आखिर क्यों किया? आर्थिक कठिनाई या क्योंकि आप भावनात्मक कारकों से प्रेरित हो गए हैं, आय का अधिक स्थिर स्रोत होने पर आप इच्छा को नरम कर सकते हैं या "ज़रूरत" चोरी करना इसके अलावा, नौकरी की सुरक्षा और नियतकालिक जिम्मेदारी और आत्मसम्मान की भावना को बहाल कर सकती है जो आपके जीवन में गायब हो सकती है। शायद इस सुझाव, आप चिंता का विषय नहीं है, तो अपने विरासत समृद्ध है एक अच्छा काम है, या अगर पैसे मुख्य समस्या नहीं है, लेकिन अगर आधार पैसे के साथ एक बुरा रिश्ता है, यह आय का एक विश्वसनीय स्रोत के लिए उपयोगी हो सकता है ।
  • स्टीपल चरण 19 के लिए आपका व्यसन रोकें
    4
    भावनात्मक विस्फोट ढूंढें भावनाओं और संवेदनाओं का प्रबंधन करने के लिए चिकित्सकीय लेखन का धन्यवाद पैदा करने वाली जानकारी का लाभ उठाएं, जिसमें से चोरी होने की आवश्यकता होती है। चेहरा क्रोध, भ्रम, उदासी, पीड़ा और इसी तरह की भावनाओं बाध्यकारी चोरी में पड़ने से बचने, इस सबको प्रबंधित करने के लिए आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं और नए रास्तेों को हराकर पहचानें।
  • उन उपायों का ध्यान रखें जिन्हें आप विचलित, मनोरंजन और स्वयं का आनंद लेते हैं। क्या आप नए विचारों और इशारों की खोज कर रहे हैं जो आपको बेहतर महसूस करते हैं? वे किस तरह के हैं?
  • भाग 6

    खुद को बाध्यकारी चोरी के बारे में सूचित करें
    स्टेली 20 की चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    1
    साधारण चोरी और क्लेप्टोमैनिया के बीच अंतर को समझें अपनी समस्या का समाधान करने के लिए, यह समझने में सहायक हो सकता है कि आपके पास सरल व्यवहार हैं जो आपको चोरी करने के लिए प्रेरित करते हैं या यदि आप किसी विशिष्ट विकार से ग्रस्त हैं इन मामलों में, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना बेहतर होगा।
    • क्लेप्टोमैनिया जनसंख्या का लगभग 0.3% और 0.6% के बीच फैल रहा है। दूसरे शब्दों में, 200 लोगों में से 1 के बारे में लक्षण दिखाते हैं जो क्लेप्टोमैनिया के निदान के लिए मानदंडों को पूरा करते हैं।
    • 11% लोग अपने जीवन में कम से कम एक बार चुराते हैं। व्यवहार में, 1 से अधिक 10 लोगों ने कम से कम एक चोरी किया है। हालांकि, अगर एक या दो बार किया जाता है, यह एक अशांति का गठन नहीं करता है
    • क्लेप्टोमैनिया आवेग नियंत्रण का एक विकार है: यह एक के साथ है "मजबूत भावना" चोरी के कार्य के दौरान, अपराध की भावना के बाद एक बार अपराध किया। इसके अलावा, यह दोहराया प्रयासों के बावजूद आवेग को नियंत्रित करने या रोकने के लिए असमर्थता की विशेषता है।
    • के अनुसार "नैदानिक ​​और मानसिक विकारों के सांख्यिकीय मैनुअल" (भी संक्षिप्त नाम डीएसएम द्वारा ज्ञात), चोरी एक लत नहीं माना जाता है। तिथि करने के लिए, यह मैनुअल अपने पांचवें संस्करण तक पहुंच गया है और मानसिक विकार के निदान में मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों के लिए संदर्भ संदर्भ है।
  • स्टेप 21 को चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    2
    अन्य कारणों की पहचान करें चोरी का लक्षण एक अलग विकार का हिस्सा हो सकता है उदाहरण के लिए, उनके लक्षणों के बीच विकार, द्विध्रुवी विकार, असामाजिक व्यक्तित्व विकार, और जुनूनी-बाध्यकारी विकार का संचालन, चोरी से संबंधित व्यवहार संबंधी पैटर्न शामिल करता है। इसके अलावा, संज्ञानात्मक, भावात्मक, व्यवहारिक या संबंधपरक क्षेत्र को प्रभावित करने वाली अन्य रोग संबंधी परिस्थितियों के लिए मूल्यांकन करना आवश्यक है और जो कपटोपज्ञियों को प्रोत्साहित कर सकते हैं, जैसे कि पृथक्करण, तनाव,चिंता और मूड विकार
  • स्टेप 22 को चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    3
    बाध्यकारी चोरी पर व्यापक शोध करें पुस्तकालय में या किताबों की दुकान में जानकारी खोजें इंटरनेट के युग में यह केवल इस तरह के स्वास्थ्य के बारे में पोर्टल मंत्रालयों और डॉक्टरों और अच्छा संदर्भ के साथ मनोवैज्ञानिकों द्वारा प्रबंधित साइटों द्वारा प्रायोजित के रूप में सम्मानित साइटों, खोजने के लिए और कौशल की जांच करने के लिए स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक शारीरिक-बीमा स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ करने के लिए आसान है। इसके अलावा, मंचों में पोस्ट पोस्ट पढ़िए, जहां आपके समान विकार वाले लोग विचारों, भावनाओं और चिंताओं को साझा करते हैं, इसलिए आपको महसूस होगा कि आप अकेले नहीं हैं
  • टिप्स

    • यदि आप कुछ बर्दाश्त नहीं कर सकते, लेकिन यह चाहते हैं, तो बहुत अधिक पैसा खर्च किए बिना इसे प्राप्त करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए इसे दूसरे हाथ से खरीदें या किसी और चीज़ के साथ बार्ट कर दें यहां तक ​​कि अस्थायी रूप से किसी आइटम से उधार लेने से आपकी यह स्वामित्व हो जाने के बाद इसे रोकने में आपकी सहायता हो सकती है।
    • अपने सबसे अच्छे दोस्त या अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपनी समस्या के बारे में बात करें वे आपको अच्छी सलाह दे सकते हैं और बहुत मदद कर सकते हैं किसी प्यार के लिए एक समस्या पर भरोसा करना बहुत फायदा हो सकता है
    • अगर आपको लगता है कि आप किसी डॉक्टर से बात नहीं कर सकते हैं, तो उस परिवार के किसी सदस्य से बात करें जिसे आप भरोसा करते हैं।

    चेतावनी

    • एक चोरी की वस्तु वापस लौटना कानूनी समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि आप इसे बिना किसी अपराध के वापस लौटने का एक तरीका है, तो संकोच न करें। आप स्टोर खोलने से पहले इसे बाहर भी छोड़ सकते हैं, या उसे माफी पत्र के साथ भेज सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक नोटपैड या डायरी जो आपको लगता है कि लिखने के लिए, जो आपको चोरी और किसी भी समाधान के लिए ड्राइव करता है। इसे अपने हाथों से पुनर्नवीनीकरण पेपर का उपयोग करके बनाएं या खरीदने के लिए जाओ एक बहुत कुछ खर्च नहीं करता है आपको इसे भुगतान करना होगा या इसे ईमानदारी से प्राप्त करना होगा, अन्यथा आप अपने लक्ष्य को शुरू करने से पहले भी हारेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com