एक साहित्यिक चोरी की पहचान कैसे करें

साहित्यिक चोरी जानबूझकर नकल की नकल या किसी और के काम से ली गई पूरी अवधि में होती है और बिना किसी उद्धरण के अपने स्वयं के माध्यम से पारित होती है। वेब पर उपलब्ध सामग्री के प्रसार के साथ, साहित्यिक चोरी "नकल और चिपकाने" के रूप में आसान हो गया है, जिससे यह निरंतर रक्षा के लिए कुछ हो जाता है चाहे आप एक शिक्षक, एक वेबमास्टर या एक प्रकाशक हो, यह आलेख आपको ऑनलाइन उपकरण के जरिए साहित्यिक चोरी की पहचान करने के साथ-साथ साहित्यिक चोरी की खोज के लिए आपकी आंखों को परिष्कृत करने का तरीका बताएगा।

कदम

भाग 1

ऑनलाइन उपकरण का उपयोग कर साहित्यिक चोरी खोजें
छवि शीर्षक शीर्षक वाली साहित्यिकता चरण 1 खोजें
1
मुफ्त ऑनलाइन आवेदनों का उपयोग करें जिनके लिए इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों को देखने के लिए सदस्यता या सदस्यता की ज़रूरत नहीं है। Google पर "साहित्यिक चोरी चेकर" टाइप करें जिसमें कई निशुल्क एप्लिकेशन प्राप्त होते हैं जिसमें संदेहजनक पाठ चिपकाने वाले बक्से होते हैं सत्यापन बटन को दबाएं और एप्लिकेशन को डुप्लिकेट ग्रंथों के लिए इंटरनेट स्कैन करने दें।
  • अगर आप चाहें तो पीडीएफ को पाठ दस्तावेज़ में बदलना, ऐसा करना संभव है कोई व्यक्ति जो अपनी फाइल को किसी पीडीएफ में परिवर्तित करता है, भले ही वह काफी संदिग्ध न हो, इसका मतलब यह हो सकता है कि वह खोजना नहीं चाहता है - पीडीएफ़ अक्सर छवियों के रूप में स्कैन की जाती हैं, न कि पाठ दस्तावेजों के रूप में।
  • एक अच्छा साहित्यिक चोरी के सत्यापनकर्ता आपको पाठ तुलना फ़ंक्शन प्रदान करेंगे। यह फ़ंक्शंस अलग अलग अनुप्रयोगों के बीच थोड़ा भिन्न हो सकता है, लेकिन यह विचार हमेशा समान होता है: सत्यापन बटन पर क्लिक करने के बाद, आवेदन समान पाठ के भाग को उजागर करेगा जो समान हैं। यह आपको यह बताने की अनुमति देगा कि आप "यह आलेख / पाठ / विषय की प्रतिलिपि की गई है" के बजाए पाठ के कौन सा भाग कॉपी किए गए हैं
  • कुछ मुफ्त साहित्यिक वार्ताकार हैं:
  • Copyscape
  • Plagiarisma
  • लघु एसईओ उपकरण
  • Plagscan
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाली साहित्यिकता चरण 2 खोजें
    2
    साहित्यिक वार्ताकर्ता - Google की कोशिश करो - Google सांख्यिकीय असंबद्ध वाक्यांशों (सांख्यिकीय रूप से असमंजसनीय वाक्यांश, एसआईपी) की खोज पर जाएं, उन्हें निकालें और फिर अपने विशाल डाटाबेस में समान वाक्यांशों को देखने के लिए उन्हें Google पर पेस्ट करें।
  • सबसे पहले, एसआईपी चुनने के बाद, खोज बार में उद्धरण में उन्हें डालने का प्रयास करें। उद्धरण केवल Google को पाठ के सटीक प्रतिकृतियों को देखने के लिए मजबूर करते हैं यदि यह कोई परिणाम नहीं पेश करता है, तो उद्धरण हटाएं और समान वाक्यांशों को खोजने के लिए खोज बटन पर क्लिक करें।
  • ध्यान रखें कि Google की इसकी सीमाएं हैं यदि आप बुलेटिन बोर्डों और सोशल नेटवर्क पर निजी संदेशों के बीच साहित्यिक चोरी के मामलों की तलाश कर रहे हैं, तो Google को साहित्यिक चोरी के मामलों की संभावना कम होने की संभावना है, क्योंकि अक्सर यह उन परिणामों में उन साइटों को शामिल नहीं करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाली साहित्यिकता चरण 3 खोजें
    3
    एक सेवा के लिए सदस्यता लें यदि आप बड़े पैमाने पर साहित्यिक चोरी के मामलों की तलाश करना चाहते हैं। Turnitin जैसे सदस्यता सेवाएं तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं जो साहित्यिक चोरी के मामलों को अपने विद्यार्थियों को यह बताने से रोकना चाहते हैं कि वे जो कुछ भी लिखते हैं, उनकी नकल की गई सामग्री की तलाश में विश्लेषण किया जाएगा। बेशक, आपको इस तरह की सेवा के लिए भुगतान करना होगा, लेकिन अगर यह शिक्षक मन की शांति देता है, तो उसे अच्छी तरह से खर्च किया जाता है, जिससे वह शिक्षण पर ध्यान केंद्रित कर सकें और छात्रों को शैक्षणिक क्षेत्र में अखंडता के बारे में संदेश भेज सकें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाली साहित्यिकता चरण 4 खोजें
    4
    डुप्लिकेट पाठ के प्रत्येक मामले के समय की स्टैंप को यह निर्धारित करने के लिए करें कि कौन सा टेक्स्ट मूल है और जो चोरी की गई है। यह जानने के लिए कि दो ग्रंथ समान हैं, अक्सर पर्याप्त नहीं हैं - आप यह भी जानना चाहेंगे कि कौन किसका कॉपी करेगा यद्यपि यह दुर्लभ है, जो पाठ आप सोचते थे वह साहित्यिक चोरी हो सकता था, जिसे एक चोरी किया गया था। जाहिर है, एक बड़ा अंतर है पहचानें कि किसने साहित्यिक चोरी की है जो आपको साहित्यिक चोरी के आरोपों से परेशान कर देगा, इसके बजाय, उसने कुछ भी गलत नहीं किया है।
  • भाग 2

    साहित्यिक चोरी की खोज के लिए आंखों और कानों को तेज करने के लिए
    साजिश रचने वाली छवि चरण 5
    1
    शब्दावली या अत्यधिक जटिल भाषा में अचानक परिवर्तन की खोज करें साहित्यिक साहित्य अक्सर अन्य वाक्य या संपूर्ण अवधि से उधार लेते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे ध्वनि या विशेष रूप से अच्छे दिखते हैं - गरीब शब्दों में, विस्तृत। अक्सर, साहित्यिक वाद्ययंत्र को लगता है कि क्या अच्छा लगता है एक अकादमिक या अत्यधिक तकनीकी भाषा से आता है। अगर "छिपा हुआ" शब्द "हर्षित"" या "तीसरा आखिरी" अचानक कहीं से बाहर दिखाई नहीं देता, यह जांचें कि पाठ साहित्यिक चोरी का नतीजा नहीं है
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाली साहित्यिकता चरण 6 खोजें
    2



    उन ग्रंथों की जांच करें जो कार्य या सामग्री की पूर्ति नहीं करते हैं जो लेख के दायरे के भीतर फिट नहीं हैं। यदि आप एक शिक्षक हैं और छात्र ऐसे दस्तावेज वितरित करते हैं जो पूरी तरह से विषय को केन्द्रित नहीं कर रहे हैं या बेहद सीमांत है, तो यह एक संकेत है कि शब्दों की प्रतिलिपि हो सकती है: चूंकि अधिकांश मूल सामग्री में "अपनी व्याख्या है "- राय या दृष्टिकोण जो कि उन्हें जनता के अलग-अलग समझते हैं - विशेष रूप से अन्य स्रोतों से सीधे बड़े लेखों को ले जाने और उन्हें असाइन किए गए विषय या दृष्टिकोण को फिट करने के लिए विशेष रूप से मुश्किल है।
  • यदि आप एक शिक्षक हैं, तो अपने छात्रों को बहुत विशिष्ट, असामान्य या साहसी विचारों के साथ प्रदान करें। इसके दो फायदे हैं यह साहित्यिक चोरी को और अधिक कठिन बना देता है क्योंकि इससे चोरी करने के लिए कम सामग्री होती है और फिर छात्रों को ऐसी चीजों के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करती है जिन्हें वे आम तौर पर सामने नहीं आते हैं।
  • साजिश रचने वाले चित्र शीर्षक 7
    3
    अप्राकृतिक रजिस्ट्री परिवर्तनों पर नज़र रखें। साथ ही शब्दावली में परिवर्तन, रजिस्टर का एक परिवर्तन एक अलार्म घंटी हो सकता है। एक वाक्य में इसे पढ़ता है तो "पर विश्वास मत करो मौत की सजा एक अच्छी बात है" और अगले वाक्य में पढ़ता कानूनी "प्रतिरोध की योक कि तुच्छता से नस्लवाद की ओर जाता है" "आय से अधिक अश्वेतों संख्या तथाकथित द्वारा वशीभूत कर रहे हैं", यह परिवर्तन रजिस्ट्री शायद कुछ जांच के योग्य है
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाली साहित्यिकता चरण 8 खोजें
    4
    मुद्रित दस्तावेज़ और अन्य स्वरूपण त्रुटियों पर विभिन्न फ़ॉन्ट, हाइपरटेक्स्ट लिंक देखें यदि एक छात्र को एक कागज देने की आवश्यकता होती है और अलग-अलग फोंट, हाइपरटेक्स्ट लिंक, उद्धरणों के उद्धरणों या अन्य स्वरूपण त्रुटियां हैं, जो साहित्यिक चोरी का संकेत हो सकता है। हालांकि उनमें से कोई भी साहित्यिक चोरी का स्पष्ट संकेत नहीं है (यह बहुत अच्छी तरह से एक निरीक्षण या वास्तविक गलती हो सकता है), अक्सर संकेत हैं कि मूल पाठक को जिम्मेदार नहीं किए बिना पाठ का एक टुकड़ा उधार लिया गया है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाली साहित्यिकता चरण 9 खोजें
    5
    दिनांकित जानकारी पर नजर रखें लेखन समय में जमी हुई एक शॉट की तरह है। यह शॉट हमेशा के लिए ही रहेगा जब भी समय बीत जाएगा। यदि किसी ग़लती से "राष्ट्रपति जॉर्ज बुश" को वर्तमान राष्ट्रपति के रूप में नाम दिया जाता है, तो यह आमतौर पर संदेह का मामला है यह एक विशाल निरीक्षण की तरह लग सकता है, लेकिन ऐसा लगता है जितना अधिक आप अक्सर सोचते हैं
  • साजिश का शीर्षक, चित्रा 10 का पता लगाएं
    6
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें अक्सर, आप साहित्यिक के बारे में क्या चेतावनी देंगे, वह आपके पाठ के बारे में एक अव्यवस्थित महसूस होता है ऐसा कुछ है जो बस नहीं जाता है आपकी उंगली को इंगित करने के लिए कुछ भी नहीं हो सकता है, लेकिन अगर यह अजीब लगता है, तो अपने फैसले पर भरोसा करें। जांचें कभी दर्द नहीं होता
  • टिप्स

    • कोशिश scanmyessay.
    • Google डॉक्स इंटरनेट पर दस्तावेजों को स्थानांतरित करने में बहुत उपयोगी है।
    • Google दस्तावेज़ एक पठनीयता पैमाने प्रदान करता है। अब अपने पहले लिखित कार्यों के मुकाबले अपने छात्रों की पठनीयता के अंकों का मूल्यांकन करें।

    चेतावनी

    • आप अपने पर्यवेक्षक को चुराकर प्राप्त कर सकते हैं और इसलिए किसी का ध्यान नहीं है, आदि, लेकिन अभी या बाद में आपको खोजा जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com