कैसे अपने खाली समय उपयोगी बनाने के लिए

जीवन में, अचानक परिवर्तन से अनपेक्षित समय के लिए मुक्त समय हो सकता है, उदाहरण के लिए जीवन शैली में बदलाव के बाद, हाई स्कूल या विश्वविद्यालय के अंत में, एक नया कैरियर, सेवानिवृत्ति, या जब बच्चे घर छोड़ देते हैं । उपयोगी गतिविधियों के साथ अपना खाली समय भरें अपनी रचनात्मकता, आपकी ऊर्जा, उत्साह और संतोष की भावना को बढ़ाने का एक तरीका है। अवकाश के समय का उपयोग उत्पादकता से आप "कुछ नहीं कर" के डर के कारण आराम करने में अक्षमता को दूर करने में मदद कर सकते हैं। आखिरकार, खाली समय के उपयोग से आप एक इंसान के रूप में संतुष्ट, सम्मिलित और अधिक उत्पादक महसूस कर सकेंगे। इस लेख में आपको उपयोगी और पुरस्कृत गतिविधियों के साथ अपने खाली समय को भरने के विभिन्न तरीकों का पता लगाने का अवसर होगा।

कदम

उपयोगी टिप्स चरण 1 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज
1
अपने खाली समय की योजना बनाएं अगर आप इसके बारे में सोचा है कि आप इसे कैसे उपयोग करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए कुछ खाली समय के लिए उपयोगी साबित होगा। बस इसके लिए उत्पादक, रचनात्मक या संतोषजनक बनने के लिए इंतजार करने से चीजें बदल नहीं सकेंगी।
  • एहसास करने वाली पहली बात यह है कि यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप अपने खाली समय का बेहतर तरीके से उपयोग करने के लिए "कुछ करें" - यह कुछ और या किसी और से नहीं आएगा, बल्कि यह आपकी पसंद से उत्पादक बनाने के लिए ही होगा।
  • दूसरी बात यह है कि आपकी "व्यक्तिगत" की व्यक्तिगत परिभाषा मिलती है आराम, बेकार, खुद का ख्याल रखना और प्रतिबिंबित करना सभी गतिविधियां हैं "मुनाफा" यदि वे आपके लिए एक बेहतर और अधिक संतोषजनक जीवन जीते हैं। ऐसा मत सोचो कि "उपयोगी हो" करने के लिए आपके समय का उपयोग किया जाना चाहिए, जो आपके कर्तव्य पर निर्भर करता है। इसके बजाए आपको अधिक उत्पादक, भावुक और खुश महसूस करने के लिए क्या समर्पित है। अपनी योजना बनाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

  • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपने खाली समय में करना चाहते हैं। आप कुछ गतिविधियों को प्राथमिकता देने का निर्णय ले सकते हैं या उन सभी को उसी स्तर पर देख सकते हैं। चुनाव आप पर निर्भर है
  • एक डायरी में भविष्य के लिए अपने अनुभवों और आपकी इच्छाओं को लिखें उन गतिविधियों का वर्णन करने के लिए याद रखें जो आप अपने खाली समय में कर रहे हैं, ताकि आप मूल्यांकन कर सकें कि क्या यह जारी है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए छवियों, फोटोग्राफ या वाक्यांशों का उपयोग करके भविष्य में अपने खाली समय कैसे खर्च करना चाहते हैं, इसका एक दृश्य प्रतिनिधित्व बनाएं, उदाहरण के लिए, अपने लक्ष्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं और उन्हें कॉर्क बोर्ड पर लटकाया जाता है।
  • उपयोगी चीजें चरण 2 के साथ अपना फ्री टाइम भरें छवि का शीर्षक
    2
    अनावश्यक तनाव को समाप्त करता है यदि आप अपना खाली समय वास्तव में उपयोगी होना चाहते हैं, तो उस गतिविधियों की अनुमति न दें, जो इसमें घुसने का हिस्सा नहीं हैं। आपको अपनी ऊर्जा और रचनात्मकता को आराम और रिचार्ज करना होगा। यदि आप सामान्य शैक्षणिक गतिविधियों को अपने खाली समय में बहाने के साथ छिपाने देते हैं कि वे "उपयोगी" हैं, तो आप अपने खाली समय से कुछ भी नहीं प्राप्त करेंगे, वास्तव में आप पूरी अवधारणा को अवमूल्यन करेंगे।
  • अवकाश के दौरान कुछ चीजें बचने के लिए शामिल हैं: कार्य, घर का काम, ईमेल या संदेश का जवाब देना, टेलीविज़न देखकर, निरंतर गति में रहने के लिए (निशुल्क समय में दिन के उतार-चढ़ाव और प्रतिबिंब को शामिल करना आवश्यक है), और वीडियो गेम चलाएं यदि आप खेलते समय उस समय की भावना को खो देते हैं इसके बजाय, विशिष्ट समय काट और खाली समय से अलग "काम या अध्ययन के साथ पकड़", "इंटरनेट पर जाएं", और "ईमेल पर प्रतिक्रिया दें"।
  • उपयोगी टिप्स चरण 3 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज
    3
    अपने सुविधा क्षेत्र का विस्तार करें (या जब हम कुछ नया करते हैं तो थोड़ी परेशानी की भावना)। यह आपके लिए एक उपयोगी तरीके से खाली समय का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है, शायद यह पता चलता है कि आपके प्रतिभा या व्यक्तिगत संसाधन हैं जिन्हें आपको नहीं लगता था कि आपके पास था। अपनी सुरक्षा सीमाओं पर काबू पाने के द्वारा, आपका खाली समय स्व-खोज की एक यात्रा बन जाता है जो आपको एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने में आपकी सहायता करेगा और साथ ही आपकी जिज्ञासा को प्रोत्साहित करेगा और अपनी चेतना का विस्तार करेगा। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • उन चीज़ों के लिए समर्पित जिसे आप हमेशा करना चाहते थे और जिसके लिए आपको हमेशा ऐसा नहीं करने के लिए बहाने मिलते हैं, जिसमें कहा गया है कि "आपके पास समय नहीं है" अपने खाली समय का प्रयोग करें!
  • उन गतिविधियों को फिर से ढूंढें जिन्हें आपने 10 साल पहले पसंद किया था लेकिन आप अपने दराज में एक कारण या किसी अन्य के लिए डालते हैं। उन्हें वापस ले लें और देखें कि वे इस समय आपको कहां ले जाएंगे। आप अजीब महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप उन चीजों के बारे में परिचित होने की कोशिश करते हैं जिन्हें आपने लंबे समय तक नहीं किया है। इतने समय बीत जाने के बाद उनके पास `स्वाद` नहीं हो सकता है, लेकिन आप इस चुनौती का आनंद किसी भी तरह से करते हैं।
  • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनके बारे में आप भावुक हैं और आपको ऊर्जा से भरा महसूस करते हैं।
  • निम्नलिखित शौकों में से कुछ पर विचार करें: एक नई प्रोग्रामिंग भाषा या विदेशी भाषा सीखें - एक उपन्यास / कहानी / फ़िल्म लिखो - गहने बनाएं - आकर्षित करने के लिए सीखें - एक फोटोग्राफी, नृत्य वर्ग (ध्रुव नृत्य, पेट नृत्य, ज़ुम्बा, टैप, जाज, आदि), खाना पकाने, या दूसरों को पढ़ाने अगर आपके पास विशिष्ट प्रतिभा है
  • उपयोगी टिप्स चरण 4 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज
    4
    जिस तरीके से आप मीडिया का उपयोग करते हैं उसे बदलें टेलीविजन बंद करें और इसे अपने खाली समय से निकाल दें अपने खाली समय में मीडिया का उपयोग करने के अधिक रचनात्मक तरीके देखें इंटरनेट हमें दुनिया के साथ साझा करने के लिए जानकारीपूर्ण, व्यावहारिक और रचनात्मक संदेश संवाद करने के अवसर पर अपने खाली समय को बदलने का अवसर प्रदान करते हुए हम क्या बात करते हैं, इसके नियंत्रण में रहने की अनुमति देता है।
  • उस विषय पर एक वीडियो बनाएं जो आप के बारे में भावुक हो या चिंता करें और इसे YouTube पर साझा करें। यदि आप लिखना चाहते हैं, तो अपनी कविताओं या कहानियों के साथ एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो बनाएँ। यदि आप फैशन के बारे में भावुक हैं, मनोरम संख्याएं बनाएं, एक मॉडल ढूंढें और अपना खुद का फैशन ब्लॉग बनाएं यदि संगीत आपके लिए अधिक है, तो एक गीत लिखें या एक मेलोडी लिखें और इसे ऑनलाइन साझा करें न केवल इन गतिविधियों से आप अपनी रचनात्मकता को नियमित रूप से टैप करने की अनुमति देंगे, लेकिन वे दूसरों को मनोरंजन, स्थानांतरित करने या उन्हें सूचित करने के लिए कुछ भी दे देंगे - सभी मोर्चों पर जीत!
  • उपयोगी टिप्स चरण 5 के साथ आपका फ्री टाइम भरें छवि
    5
    स्वयंसेवी। यदि आप पहले ही स्वयंसेवा कर रहे हैं, तो आपको यह लाभ मिलेगा जिसके बारे में पता चल जाएगा। यदि आपके पास उन लोगों को समर्पित करने के लिए पर्याप्त समय है, जिनकी सबसे अधिक आवश्यकता है, तो आप इसे स्थानीय समुदाय या सामान्य रूप से समाज में योगदान करने के लिए बहुत संतोषजनक पा सकते हैं। आप यह निर्णय लेते हैं कि आप जिस कारण पर विश्वास करते हैं उसके आधार पर स्वयंसेवक कहां पर होते हैं और जिसे आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं यदि आप स्वयंसेवकों को जानते हैं, तो उनसे पूछें कि क्या आप कुछ भी कर सकते हैं निस्संदेह आपके अनुभव और क्षमता के स्तर के अनुकूल कुछ अवसर होंगे। समय के साथ आप नए परिचितों और अनुभवों को बना सकते हैं, और एक प्रतिष्ठा बना सकते हैं।
  • कुछ स्वयंसेवक अवसरों में शामिल हैं: गैर-लाभकारी संगठनों के लिए न्यूज़लेटर्स या लेख लिखना, धन जुटाने, धर्मार्थ दुकानें या आश्रयों में मदद करने, पशु दत्तक केंद्रों (या चिड़ियाघर, प्रकृति भंडार, बचाव सेवाओं, केनेल्स, आदि), पर्यावरण की सुरक्षा के लिए एक संघ में शामिल हों, या संस्कृति (पर्यटन, संग्रहालय, आदि) या विदेश में स्वयंसेवक।
  • आप तय करते हैं कि कब और कितना योगदान करना चाहिए। आप अपने खाली समय को एक महान कारण के लिए समर्पित कर रहे हैं, इसलिए आपको इसे सुखद लगाना चाहिए। आप यहां तक ​​कि एक से अधिक सहयोग से स्वयंसेवक हो सकते हैं और अपने दिनचर्या में विविधता जोड़ने के लिए अलग-अलग दिनों में
  • उपयोगी टिप्स चरण 6 के साथ आपका फ्री टाइम भरें छवि शीर्षक
    6
    एक नई जीवन शैली बनाने के लिए एक छोटे घर या अपार्टमेंट में जाने पर विचार करें। अगर आपका नि: शुल्क समय एक बड़े घर को उन दायित्वों के साथ प्रबंधित करने की ज़रूरत से निगल लिया जाता है जो इस पर जोर देता है, तो आप एक निवासी को स्थानांतरित करके इस समस्या को समाप्त करके अधिक मुक्त समय हासिल कर सकते हैं जो कि प्रबंधन करना आसान है। इस तथ्य को संतुलित करने के लिए कि आपके पास कम जगह उपलब्ध होगी, आप अवकाश गतिविधियों से भरा क्षेत्र में जा सकते हैं।
  • कई सालों तक गड़बड़ी को साफ करने में महीनों लग सकते हैं। आवश्यक समय लें, लेकिन यह भी एक तिथि तय करें जिसके द्वारा आपको पूरा करना होगा।
  • दान या आइटम बेचते हैं जिन्हें आप और नहीं चाहते हैं आप अपने नए हितों पर अर्जित धन खर्च कर सकते हैं
  • यदि आप कुछ मानकों से वंचित हो जाते हैं, तो एक छोटी संपत्ति में आगे बढ़ने से बचें एक बार जब आप बड़ी संपत्ति रखने की आवश्यकता से छुटकारा मिल जाए, तो आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि आपका खाली समय बहुत अधिक मूल्य है।
  • सावधानी बरतें महत्वपूर्ण दस्तावेजों, जैसे बयान या अनुबंधों को दूर करने के लिए नहीं। अच्छी तरह से जांचें
  • पहचान की चोरी को रोकने के लिए आपके बैंक खाते के नंबर या सामाजिक सुरक्षा नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी वाले सभी दस्तावेज पूरी तरह से नष्ट हो जाएंगे।
  • उपयोगी टिप्स चरण 7 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज
    7



    सीखने की शुद्ध सुख के लिए कुछ जानें आप स्कूल में पढ़ाई करते हैं, विश्वविद्यालय में या इंटर्नशिप के दौरान आम तौर पर आपको काम खोजने में मदद करने का उद्देश्य होता है। कभी-कभी समयसीमा, परीक्षा, ग्रेड, और अपनी नौकरी खोने का डर सीखने के शुद्ध स्वाद के लिए सीखने की खुशी को समाप्त कर सकता है। आपके खाली समय के दौरान, हालांकि, आप इन बाधाओं से मुक्त महसूस करेंगे आप खुद को अपने सामान्य काम से पूरी तरह से अलग कर सकते हैं, बिना इसे समय सीमा के भीतर और एक विशेष कारण के लिए, जैसे एक पदोन्नति के लिए करते हैं। क्या आप हमेशा पुरातत्व अध्ययन करना सीखना चाहते हैं, नृत्य करना, शिल्प बनाना, प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम लेना या पैराशूट के साथ चलना सीखना है? परिणाम के बारे में सोचने के बिना, सीखने की खुशी के लिए इन बातों के अध्ययन में खुद को विसर्जित करने के लिए खाली समय का उपयोग करें।
  • अपने ज्ञान को व्यापक बनाने के लिए अपनी पढ़ाई शुरू करने की संभावना पर विचार करें
  • हालांकि ऐसा प्रतीत हो सकता है कि इस प्रकार के अध्ययन का आप सामान्य रूप से क्या कर रहे हैं, यह वास्तव में उपयोगी होगा क्योंकि यह आपको नई दृष्टि और नई क्षमताओं के साथ वास्तविकता को समझने की आपकी क्षमता में वृद्धि करेगा। यह आपको अपनी रचनात्मकता को विकसित करने और हर रोज़ समस्याओं के नए समाधान खोजने के लिए अपनी नई प्रतिभा का उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • उपयोगी टिप्स चरण 8 के साथ आपका फ्री टाइम भरें छवि
    8
    अपने शौक या मनोरंजन में शामिल होने से डरो मत। मुफ्त समय एक नया शौक की तरह कुछ में पूरी तरह से पाने के लिए एक बहाना है क्योंकि वे अपने ज्ञान का विस्तार करने के मज़ा, प्रतिभा हम अपने एकाग्रता विकसित करने के लिए है कि में सुधार लाने और निश्चित रूप से, करने के लिए, है और आराम करने के लिए अवसर देने के शौक उपयोगी होते हैं। उन लोगों के साथ सामूहीकरण करें, जो अपने खुद के मनोरंजन को साझा करते हैं और अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करने में डर नहींें। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप दूसरों के प्रयासों के प्रति सम्मान दिखाने और उन्हें प्राप्त होने पर प्रशंसा वापस करनी चाहिए।
  • यहां तक ​​कि एक ही शौक के भीतर, व्यस्त रखने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, विभिन्न हितों पेंटिंग में सजावटी कला कई हैं और वहाँ कई तकनीकों की कोशिश कर रहे हैं: एक्रिलिक, तामचीनी, Gouache, स्याही, तेल, पानी में घुलनशील crayons, तेल पेस्टल, मोम, Gouache, पानी के रंग, पेंसिल, चाक, और चारकोल। और कई अन्य
  • उपयोगी टिप्स चरण 9 के साथ आपका फ्री टाइम भरें छवि
    9
    कर्तव्य की बजाए आनंद के रूप में खाना पकाने या बागवानी पर विचार करें ये गतिविधियां कई लोगों को संतुष्टि देती हैं कुछ लोगों ने उन्हें चिकित्सीय विचार भी किया यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उनके साथ कैसे व्यवहार करेंगे। अगर आप उन्हें बेहतर तरीके से तलाशने के लिए खाली समय का उपयोग करते हैं, तो आपको उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली संभावनाओं से आश्चर्य हो सकता है।
  • एक नुस्खा किताब लें और कुछ नया खाना पकाने का प्रयास करें या फिर रेफ्रिजरेटर और अलमारी में क्या सामग्री है, और फिर उस सामग्री का उपयोग करने वाले व्यंजन के लिए इंटरनेट पर खोज करें (उदाहरण के लिए, "ब्रोकोली अनानास मिर्च के नुस्खा" की खोज करें)। एक दोपहर खाना पकाना खर्च करें और नई तकनीकों को सीखें जिन्हें आपने पहले कभी नहीं किया है अपने निकटतम मित्रों के लिए एक रात का भोजन करें और अपने प्रयासों के परिणाम का आनंद लें।
  • अपने बगीचे की उपस्थिति को नया रूप देना या नए फूलों और पौधों को जोड़ना। कैक्टस सुंदर फूलों के साथ अविश्वसनीय प्रतिरोधी पौधे हैं। या आप जड़ी-बूटियों के साथ एक सब्ज़ी उद्यान बना सकते हैं जो कि बढ़ने और मज़ेदार (रसोई या सजावट के रूप में) के लिए मज़ेदार हैं और जो वर्ष के बाद सालाना बढ़ते हैं। आप एक ध्यान बाग या फ़ारसी बाग भी बना सकते थे।
  • उपयोगी टिप्स चरण 10 के साथ आपका फ्री टाइम भरें चित्र
    10
    अपने पालतू जानवरों के साथ अधिक समय व्यतीत करें। यदि आपके पास कुत्ते या बिल्ली (या अन्य पालतू जानवर) अभी तक नहीं हैं, तो यह एक पाने का सही समय हो सकता है चूंकि जानवरों को निरंतर देखभाल की आवश्यकता होती है, वे आपको उनकी निगाह रखने में कुछ खाली समय काटने में मदद करेंगे। यह केवल आप ही अच्छा कर सकता है, खासकर यदि आप काम से ग्रस्त हो जाते हैं! गोद लेने के केंद्र में एक जानवर को अपनाने से, आप न केवल अपने जीवन को बचा पाएंगे बल्कि आप दूसरे की दुनिया का केंद्र बन जाएंगे
  • उपयोगी टिप्स चरण 11 के साथ आपका फ्री टाइम भरें चित्र
    11
    अपनी आध्यात्मिकता पर ध्यान दें नि: शुल्क समय आध्यात्मिकता के लिए एकदम सही समय है क्योंकि यह आपको आराम करने, प्रतिबिंबित करने और जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में सोचने के लिए जगह देता है। चाहे आप धार्मिक हों या न हों, प्रतिबिंब का यह क्षण हर किसी के लिए जरूरी है, और खुद के इस हिस्से का ख्याल रखना आप सबसे स्वस्थ चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं। अपने आप के गहरे हिस्से के संपर्क में आने के कई रास्ते हैं इस विषय पर सब कुछ पढ़कर शुरू करें इसके अलावा:
  • ध्यान करने के लिए जानें 20 मिनट के लिए चुप्पी बैठो और स्वाभाविक रूप से साँस लें अपने श्वास को 10 तक गिना और उसके बाद फिर से शुरू करें। यह आपकी मदद करेगी कि आपके मन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वर्तमान क्षण में रहें (जो हम सब मुश्किल पाते हैं)। ईसाई धर्म के चिंतन की प्रार्थना समान तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। अधिक शांत, बेहतर एकाग्रता, क्या हमेशा की तरह नकारात्मक आंतरिक बकवास हो सकता है की बेहतर समझ: दैनिक प्रार्थना के कई हफ्तों के बाद, आप इस तरह के रूप में अपने जीवन में सकारात्मक परिणाम, देखेंगे।
  • यदि आप एक बार धार्मिक थे, तो अपने चर्च में वापस जाने पर विचार करें। इस तरह आप कम पृथक महसूस करेंगे।
  • उपयोगी टिप्स चरण 12 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज
    12
    मेलजोल। हर समय घर पर बंद न रहें। नियमित रूप से बैठकों का आयोजन करके अपने दोस्तों और लोगों की देखभाल करें। उन पारिवारिक सदस्यों को देखें जिन्हें आपने लंबे समय में नहीं देखा है भले ही सामाजिककरण का विचार आपको आकर्षित नहीं करता है, तो दूसरे के साथ संपर्क में रखने और विचारों और अनुभवों को साझा करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार बाहर जाने की कोशिश करें
  • टिप्स

    • अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें नि: शुल्क समय फिट रखने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जिम में जाते हैं या पैदल चलते हैं: आप फिट रहने का फैसला कैसे करते हैं आप पर निर्भर करते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसे पसंद करते हैं। जब आप ट्रेन करते हैं तो आप संगीत सुन सकते थे
    • इसे ज़्यादा मत करो आग पर बहुत अधिक मांस डालने से मस्ती को खराब मत करो नि: शुल्क समय सुखद होना चाहिए, और रन आउट न करें।
    • नए अनुभव बनाने के लिए समय निकालें आप के लिए मुश्किल क्या लग रहा है, आपको खुश करने के लिए शुरू होगा और आपको संतुष्टि देने के लिए एक बार जब आप बदलने के लिए प्रारंभिक प्रतिरोध पर काबू पा लेंगे।
    • यह आपके समय के बारे में है यदि आप एक निश्चित समूह (धार्मिक या स्वयंसेवक) में भाग लेने या मनोरंजन को छोड़ने का फैसला करते हैं, तो यह एक त्रासदी नहीं है आप अपने खाली समय का एकमात्र स्वामी हैं दूसरों की राय केवल उनके विचार हैं याद रखें कि यह आपका जीवन है, इसलिए अपने खाली समय से सबसे अधिक फायदा उठाएं और अपने आप को सुधारने के लिए उसका उपयोग करें
    • ज़िंदगी की सराहना के लिए ज़िंदगी आपको पेश करने से पहले, उस दिन हुई पांच सकारात्मक चीजों के बारे में सोचें। अगर आपको पांच चीजों के बारे में सोचना मुश्किल लगता है, तो याद रखें कि आपको उस दिन को दोहराने की अनुमति दी गई है जो आपने पहले लिखा था। इस अभ्यास से आपको हर दिन अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देने में मदद मिलेगी, जिस तरह से आप वास्तविकता को देखते हैं। विराम चिह्न या सुलेख पर, आप जो लिखते हैं या जब आप लिखते हैं, पर बहुत ज्यादा डर नहींें, अन्यथा आपको निराश किया जाएगा। लिखें कि, कहां और कब आप चाहते हैं (जब तक कि आपके लक्ष्यों में से कोई एक आपके लेखन को बेहतर बनाने के लिए नहीं)

    चेतावनी

    • तीव्र या नियमित शारीरिक गतिविधि के किसी भी कार्यक्रम को शुरू करने से पहले, अपने चिकित्सक से संपर्क करें चिंता न करें: आपका चिकित्सक आपको बिना किसी कारण के लिए विसर्जित नहीं करेगा। इसके विपरीत, आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि आप अपने स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक कुछ करने जा रहे हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक एजेंडा या विज़ुअलाइजेशन बोर्ड
    • एक डायरी
    • स्वैच्छिक अवसर
    • एक मनोरंजन और आवश्यक उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com