छात्रों को प्रेरित कैसे करें

किसी ने कभी कहा नहीं है कि शिक्षण एक आसान काम है, लेकिन अपने छात्रों को प्रेरित करना और भी मुश्किल है। अगर आप एक जूनियर हाई स्कूल या हाई स्कूल की छात्र हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है: अध्ययन में शामिल होने के लिए प्रेरित करने से किसी भी मामले में मुश्किल काम हो सकता है। हालांकि, वहाँ अलग अलग दृष्टिकोण है कि आप अपने छात्रों के सीखने के लिए एक मजेदार, रोमांचक और यहां तक ​​कि उनके लिए अपरिहार्य गतिविधि में बदलने की अनुमति होगी। अपने विद्यार्थियों को प्रेरित कैसे करें, इस लेख को पढ़ें।

कदम

भाग 1

एक प्रोत्साहन और सकारात्मक वातावरण बनाना
प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पता लगाएं कि छात्रों को क्यों प्रेरित करना इतना मुश्किल काम है समस्या यह है कि ये लोग बहुत से लोगों के संपर्क में हैं, जो जीवन में, "शिक्षक" की तरह व्यवहार करते हैं अपने अस्तित्व के हर क्षेत्र में उन्हें कई उत्तेजनाओं का पालन किया जाता है, जिसका लक्ष्य उनको अपने सिर के साथ लगता है, कार्य करता है और लोगों को गर्व करता है। उत्तेजनाओं और बाहरी बाधाओं पहचान के लिए खोज में युवाओं निरोधक का अधिभार, संकेत देने जो लोग जाने का रास्ता बात करने के लिए कोशिश का एक स्वाभाविक अविश्वास विकसित करने के लिए।
  • आप इस बारे में जागरूकता हासिल करते हैं, तो लड़कों एक महत्वपूर्ण विचार के आधार पर बाहरी वातावरण से निरंतर दबाव का सामना करने के लिए शुरू किया: "मैं आप केवल condizionarmi अगर यह मेरे लिए साबित होता है कि यह इसके लायक है की अनुमति देगा।" यह सिद्धांत एक साधन है जिसके द्वारा वे यह निर्धारित करते हैं कि उत्तेजनाएं सही व्यक्ति से सही समय पर आती हैं या नहीं और क्या उन्हें प्राप्त करना उचित है। दुर्भाग्य से, समस्या यह हो जाती है कि जो लोग उन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं या यदि सही लोगों ने अपनी रुचि हासिल करने के लिए एक अच्छी छाप बनाने की थोड़ी सी भी कोशिश नहीं की।
  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक अच्छा प्रभाव बनाओ अपने छात्रों को प्रेरित करने के लिए, आपको यह दिखाना चाहिए कि यह आपके सुनने के लायक है पहले दिन वे आपको संदेह के साथ देख सकते हैं, लेकिन आप अपने विश्वास और उनके विचार प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं। इस प्रयोजन के लिए, आपको अपनी आंखों से खुद को अलग करना चाहिए। सामान्य प्रकार की घटनाओं के पीछे छुपाना सही रणनीति नहीं है: आपको उभरने, उनका ध्यान प्राप्त करना होगा और इसे हाथ में रखना होगा। यहाँ एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए कुछ धोखेबाज़ हैं
  • स्पष्ट रूप से बोलें आपके पास एक राय होनी चाहिए और इसे सही समय पर व्यक्त करना चाहिए। बहुत अधिक और / या अभिमानपूर्ण पापों से बात करने से बचें आपको एक शिक्षित और बुद्धिमान व्यक्ति होने की धारणा देना चाहिए, जो अपने विचारों को व्यक्त करने से डरता नहीं है, लेकिन अभिमानी और आत्म-केंद्रित नहीं है
  • जुनून के साथ अपने शिक्षण को पारित करें आंखें खुली हैं, व्यापक मुस्कान और एक उदार उत्साह आप अद्भुत परिणाम प्राप्त करने में मदद करेंगे। जैसा कि विषय आपके विद्यार्थियों के हितों को जगाना नहीं चाहता है, अगर ऐसा करने का आपका तरीका उन्हें मनोरंजन नहीं करता है। सबसे ऊपर, दृढ़ संकल्प के साथ धन्यवाद जिससे आप सामग्री के लिए प्यार व्यक्त करते हैं, आप एक व्यक्ति के रूप में उनकी आंखों में प्रकट होने में सफल होंगे। विश्वसनीय.
  • ऊर्जा संचारित करें अच्छा मूड आसानी से फैलता है यदि शिक्षक एक तरफ से दूसरी तरफ कूदता है (ज़ाहिर है, उसे केवल ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है), जो कक्षा में गिरने वाले छात्र काफी कम हो जाते हैं अपने आप को प्रस्तुत करें और अपने विषय को बेहद दृढ़ संकल्प के साथ पेश करें।
  • अपने शारीरिक स्वरूप की देखभाल में लगे आपको एक अच्छा प्रभाव बनाना होगा और जब आप कक्षा में प्रवेश करेंगे तो आपको उत्कृष्ट आकार होना चाहिए। अधिकतर लोगों के मुकाबले कपड़ों का इलाज करने की कोशिश करें या अलग तरह से पोशाक करें
  • प्रेरणा छात्र छात्र चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को अधिक प्रतिबद्ध करें बनाना अधिक आम तौर पर शिक्षक की अपेक्षा की जाती है यदि आपके छात्र में से कोई भी समय पर अपना गृहकार्य नहीं दे सकता है, तो अवसर फिर से प्रस्तुत करता है, उन्हें कक्षा के बाद रहने के लिए आमंत्रित करें और व्यायाम को हल करने में सहायता करें। उसे लिखने में मदद करें, अनुसंधान को कैसे करें और अन्य छात्रों द्वारा किए गए कार्य को कैसे दिखाएं। यह एक महान तरीका है, कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं: यदि समस्या छात्र का रवैया है, इस बैठक के बाद अब scuse- अगर, इसके विपरीत, वास्तविक कठिनाइयों प्रस्तुत करता है, अब वास्तव में कैसे लाने के लिए पता चल जाएगा होगा काम समाप्त हो गया है
  • विचारशील रहें, सभी सवालों के जवाब दें और सुनिश्चित करें कि आप प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझते हैं। इसे स्पष्ट कर लें कि आप इस तरह एक साथ काम नहीं करेंगे। उससे पूछिए कि क्या वह सबकुछ समझ गया है और उसे खारिज करने से पहले एक सकारात्मक जवाब की प्रतीक्षा करता है।
  • बेशक, एक बात अतिरिक्त सहायता प्रदान करना है और दूसरा, आपके छात्रों को आपकी उपलब्धता का लाभ लेने की अनुमति देना है। जब उन्हें आवश्यकता होती है, तब आपको उनकी मदद करनी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं करते हैं यदि इसका अर्थ है कि आपके सिद्धांतों के खिलाफ जा रहे हैं
  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    इस विषय पर अंतर्दृष्टि की प्रस्तुतियां अपने विषय में छात्रों को उत्तेजित करने के लिए, आपको स्कूल कार्यक्रम से कहीं ज्यादा जाना होगा। अपने छात्रों को क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं पर अपडेट करें। आप विज्ञान पढ़ाने के हैं, उदाहरण के लिए, आप कक्षा में, पढ़ सकता है, या फोकस में एक लेख छात्रों में एक लेख निकालने, प्रासंगिक चित्रों को प्रदान करने के लिए अवधारणाओं और कुछ वाक्यांशों के अर्थ के बारे में बात करें, तो घर ले जाने की प्रतियां वितरित उन लोगों के लिए जो इसे करना चाहते थे दूसरा विकल्प सबसे प्रभावी है
  • आपको यह समझना चाहिए कि आपका काम आपके छात्रों में दिलचस्पी को जागरुक करना है, न कि उन्हें सही सामग्री प्रदान करें।
  • प्रेरणा छात्र छात्र चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने छात्रों को होमवर्क दें, जो उन्हें बॉक्स के बाहर सोचने के लिए प्रेरित करता है। वह एक बड़ी कक्षा प्रोजेक्ट करती है, जो मूल और मजेदार दोनों हैं। उदाहरण के लिए, आप युवा वर्ग के दर्शकों के लिए शहर के संग्रहालय में अपनी कक्षा के एक विज्ञान शो (या किसी अन्य विषय) का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। आप अपने छात्रों को स्वतंत्र रूप से प्रकाशित करने के लिए एक पुस्तक लिख सकते हैं और शहर पुस्तकालय में दान कर सकते हैं।
  • इस मामले के दिल उस विचार मूल हो गया है, इस परियोजना स्कूल के घंटों के दौरान या स्कूल में (स्थानांतरण से बचने या प्रतिबद्धताओं की एक अधिभार के लिए) किया जाना चाहिए और प्रत्येक छात्र के निर्माण के हर स्तर पर पालन किया जाना चाहिए ।
  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    आपको हास्य की अच्छी भावना होना चाहिए मजाकिया होने से आप अपने छात्रों का ध्यान आकर्षित करने में मदद करेंगे, सबक को अधिक जीवंत बनाएं और अपने रिश्ते को सुगम बनाएंगे। यह स्पष्ट है कि, एक ऐसे व्यक्ति के साथ सामना करना पड़ता है जो मुस्कुराहट का उल्लेख नहीं करते हैं, छात्रों को जुड़ाव करने और धुन पाने में संघर्ष होता है। आपको हर अवसर पर एक विस्मित होने की जरूरत नहीं है, लेकिन यदि आप अपने छात्रों को एक मजेदार वातावरण प्रदान करते हैं तो उन्हें अधिक प्रेरित और सीखने के लिए उत्सुक महसूस होगा।
  • प्रेरणा छात्र छात्र चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रदर्शित करें कि आप एक सक्षम व्यक्ति हैं आपका लक्ष्य छात्रों को यह समझाना है कि यह आपके सुनने के लायक है, खासकर यदि आप उन्हें अपने अनुशासन के करीब लाने की कोशिश कर रहे हैं। आपको अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करना चाहिए आप केवल एक शिक्षक नहीं हैं, बल्कि एक बहुत सक्षम व्यक्ति भी हैं नौकरी साक्षात्कार के दौरान आपको खुद को पेश करना होगा विनम्र रहें, लेकिन अपने कौशल को छिपाना न करें जैसा कि आप अपने छात्रों के अनुभव और सफलताओं को दिखाते हैं, आपका गौरव दिखाएं। यदि आप महत्वपूर्ण लोगों को जानते हैं, तो उन्हें स्कूल में आमंत्रित करें- इस बैठक का आयोजन करें ताकि आपके छात्रों को सिर्फ एक प्रस्तुति को सुनने के बजाय प्रश्नों के साथ बात कर सकें
  • यदि आपके छात्रों को लगता है कि आप अपने विषय पर बहुत तैयार नहीं हैं, तो वे होमवर्क में शामिल होना बंद कर सकते हैं या सोच सकते हैं कि जिस अध्ययन के साथ उन्होंने पढ़ाई की है, वह किसी का ध्यान नहीं रहेगा।
  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    उन विद्यार्थियों की पहचान करने की कोशिश करें जो अतिरिक्त आश्वासन की आवश्यकता है। यदि कोई छात्र दुखी या बीमार है, तो उसे कक्षा के बाद बुलाएं और उससे पूछें कि क्या उसे कोई समस्या है जब आप उससे पूछते हैं, आप अन्य चीजों की भी देखभाल करते हैं। इसे देखो, लेकिन जब तक आप एक जवाब प्राप्त नहीं करते, बस अपनी आँखों में सीधे सीधी बात न करें। यदि आप अच्छी तरह से दावा करते हैं, तो केवल तभी आग्रह न करें या न करें जब आपके पास यह विश्वास है कि आप कुछ गंभीर छिपा रहे हैं उसे जाने और काम करना जारी रखने से पहले, वह टिप्पणी करता है: "मुझे केवल यह धारणा मिली कि मैं कक्षा में था जब हम कक्षा में थे।" साधारण तथ्य यह है कि आप इसके बारे में चिंतित हैं पर्याप्त है
  • यदि कठिनाई में एक छात्र देखता है तो आप इतनी चिंता करते हैं कि आप अपने मनोदशा को ध्यान में रखते हैं, वह अधिक शामिल होने की प्रेरणा मिलेगा। यदि आप अपने प्रदर्शन के प्रति उदासीनता महसूस करते हैं या आप अपने मन की चिंता नहीं करते हैं, तो यह बहुत कम संभावना नहीं है कि वह कड़ी मेहनत करेगा।
  • यदि छात्र वास्तव में कठिनाई में है तो नियम को अपवाद बनाने की संभावना पर विचार करें हमें सावधानी के साथ आगे बढ़ना होगा, लेकिन यदि आप विश्वास के संबंध बनाना चाहते हैं तो यह तकनीक काम करती है। यदि एक छात्र अब समय के कार्यों को नहीं बचाता है, तो इस तरह की बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है, आपको यह समझना होगा कि उन्हें मदद की ज़रूरत है (भले ही वह केवल उसका रवैया है)। विवेक के साथ, कार्य को पूरा करने और विषय को थोड़ा सरल बनाने के लिए इसे अधिक समय दें। बेशक, यह नियमों के खिलाफ है, लेकिन आप समस्या के कारणों को हल करने और इसे फिर से होने से रोकने के लिए काम कर रहे हैं। इसे स्पष्ट करें कि अब आप इस प्रकार के एक्सटेंशन नहीं दे सकते हैं।
  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 9 का शीर्षक
    9
    छात्रों को अपनी राय व्यक्त करने के लिए कहें। छात्रों को प्रेरणा खोने का जोखिम जब वे निष्क्रियता से कहने में सक्षम होने के बिना शिक्षाओं को प्राप्त करते हैं। यदि आप किसी विशिष्ट राजनीतिक मुद्दे, साहित्यिक मार्ग या वैज्ञानिक प्रयोग की वैधता पर अपनी राय पूछते हैं, तो वे उठने और उनकी आवाज सुनाई देने लगेंगे। यदि वे अपनी राय देने के महत्व को महसूस करते हैं, तो वे अपने गोले से बाहर आते हैं और अपने दृष्टिकोण को अपने साथ साझा करने के लिए उत्साहित होते हैं।
  • याद रखें कि एक चीज रचनात्मक बहस को प्रोत्साहित करना है और दूसरे छात्रों को बकवास बोलने की अनुमति देना है। अपने छात्रों को उनके विचारों को समर्थन देने के लिए उदाहरण लाने के महत्व को सिखाएं।
  • जाहिर है, यदि आप गणित या विदेशी भाषा पढ़ाते हैं, जहां राय के लिए स्थान सीमित है, तो विषय पर कुछ अंतर्दृष्टि को कक्षा में लाने की कोशिश करें। निश्चित रूप से, आठवीं कक्षा के छात्रों को स्पेनिश में क्रिया के इस विकार पर कोई राय नहीं है, लेकिन किसी एक लेख है कि एक भाषा सीखने के लिए प्रभावशीलता भाषाई विसर्जन दिखाता है पर यह हो सकता था।
  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    कक्षा में जीवंत बहस उत्तेजित करता है यदि आप केवल सबक समझाते हैं, तो छात्रों को ध्यान भंग करने का जोखिम अधिक है। अपने छात्रों को अध्ययन करने और उनका ध्यान जीवित रखने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखने के लिए, आपको कक्षा में गर्म बहस के उदय को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता होगी। एक समय में एक छात्र को सवाल पूछें, उसे नाम से कॉल करके और आम तौर पर पूरे वर्ग से नहीं बोलता। इस मामले के तथ्य यह है कि कोई छात्र के लिए कहा जा करने के लिए जब आप उत्तर जानते पसंद करती है, लेकिन इतना जानते हुए भी कि वे किसी भी समय परामर्श किया जा सकता प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार करने के लिए मजबूर किया जाएगा कर रही है।
  • इस तरह, छात्रों को केवल पढ़ने के लिए और पाठ की तैयारी करने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाएगा, लेकिन वे जानना चाहते हैं कि उनकी राय कुछ के लिए गिना जाता है।



  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 11 का शीर्षक
    11
    सकारात्मक निर्णय व्यक्त करने से पहले अपने छात्रों को जानने के लिए जानें यदि आप पहली बार एक वर्ग में प्रवेश करने और उन्हें यह बताने को पता है कि वे सुंदर लोग हैं छात्रों के साथ और कक्षा के दौरान तारीफ दुनिया को बदलने के बारे में जानेंगे करेंगे, तो सबसे अधिक संभावना है आप विश्वास नहीं करते और आप अनुपालन नहीं करेंगे। उस पल में, वे आपको आश्चर्यचकित करेंगे कि आप कैसे जान सकते हैं कि वे किस प्रकार के लोग हैं जो बिना पता करने के लिए थोड़ी सी भी कोशिश किए हैं। यदि आप दुनिया को नहीं समझाया है तो आप दुनिया को कैसे बदल सकते हैं? उनमें से प्रत्येक से आप एक ही चीज़ की अपेक्षा कैसे करते हैं? वे सभी गलत नहीं हैं
  • ज्यादातर शिक्षकों ने छात्रों के बीच कोई भेद नहीं दिया और बातें कहने में सहज महसूस किया, लेकिन एक अच्छा शिक्षक जानता है कि हर छात्र अलग है।
  • इसके अलावा अभिव्यक्तियों से बचें जैसे "आप में से कुछ" ("आप में से कुछ वकीलों बन जाएंगे, अन्य डॉक्टर होंगे और इसी तरह")। इन शब्दों को अंतिम पाठों में से एक के लिए बचाओ (पिछले नहीं) और उनमें से प्रत्येक को व्यक्तिगत रूप से संबोधित करें उदाहरण के लिए: "मैथ्यू कैंसर के इलाज को पता चलता है, जूलियस बिल गेट्स से अमीर बन जाएगा, एम्मा विश्व प्रसिद्ध डेकोरेटर हो जाएगा, पाओला संभावना अमीर गिउलिओ बन ..."।
  • हास्य के डैश जोड़ें और सुनिश्चित करें कि आपके छात्रों को पता है कि आपने भाग में उनमें से प्रत्येक के बारे में सीखा है। यही वह है जो आप अपने बच्चों से अपेक्षा करते हैं: यह जानने के लिए कि वे वास्तव में क्या हैं, जैसे कि आपने किया था।
  • प्रेरणा छात्र छात्र चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    अपने छात्रों को दिखाएं कि आपका विषय दुनिया को कैसे प्रभावित करता है उन उत्तेजनाओं के सामने रखो, जो तब तक दमन कर चुके हैं। यह लोगों, समाज, देश, पूरी दुनिया से संबंधित विषयों के साथ संबंधित है। आपके लिए जो कुछ भी महत्वपूर्ण है, जो भी आप उनको प्रेरित करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं अब जब आपने अपना विश्वास जीत लिया है और फैसला किया है कि वह आपकी बात सुनाने के लायक है, तो वे इसे नहीं रोकेंगे। वे यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि आप कहां से हैं और आपको ऐसा क्यों लगता है। यहां तक ​​कि जब भी वे आपके विचार साझा नहीं करते हैं, वे आपके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करेंगे।
  • आपको अपने छात्रों को प्रेरित करना मुश्किल हो सकता है, अगर उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि अपने विषय को रोज़मर्रा की जिंदगी कैसे लागू करना है, तो यह साहित्य या इतिहास हो। कक्षा के लिए एक किताब या अख़बार लेख की समीक्षा करें और अपने छात्रों को दिखाएं कि वे जो सीख रहे हैं, उन्हें बाहरी दुनिया पर असर पड़ता है। रोज़मर्रा की जिंदगी में आप अपनी शिक्षाओं को कैसे लागू कर सकते हैं इस अनुशासन में उनकी रूचि बढ़ेगी।
  • भाग 2

    चुनौतियां प्रस्तावित करें
    प्रेरणा छात्र छात्र चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    छात्रों को एक विषय के "विशेषज्ञ" बनें आप उत्साह से प्रभावित होंगे, जिसके साथ वे एक समूह या व्यक्तिगत रूप से विषय प्रस्तुत करने के आपके अनुरोध का स्वागत करेंगे। वे किसी विषय में विशेषज्ञ बनने की उत्तेजना और जिम्मेदारी महसूस करेंगे, हो युवा होल्डन या इलेक्ट्रॉनिक विन्यास कक्षा के बाहर एक परियोजना या प्रस्तुति के लिए तैयार करना सीखने की विद्यार्थियों की इच्छा, साथ ही कार्यक्रम को समृद्ध करने और इसे हमेशा दिलचस्प बनाने के लिए एक अचूक पद्धति होगी।
    • इसके अलावा, यदि कोई छात्र एक विशिष्ट विषय प्रस्तुत करता है, तो सहपाठियों को सुनने के लिए और प्रेरित किया जाएगा। कभी-कभी छात्रों को उनके सामने सिर्फ शिक्षक की तरफ देखने का थक जाता है, इसलिए किसी सहपाठियों की उपस्थिति जो एक विषय को दिखाती है ताजी हवा की सांस का प्रतिनिधित्व कर सकती है।
  • प्रेरणा छात्र छात्र चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    समूह कार्य को प्रोत्साहित करें ग्रुप का काम अपने छात्रों को अपने परस्पर ज्ञान को गहरा करने में मदद कर सकता है, इस विषय को एक अलग प्रकाश में देखने के लिए और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरणा को बढ़ाने के लिए। यदि कोई छात्र अकेले काम करता है, तो वह एक समूह में काम करता है, जहां की भूमिका निभाई जाती है, उसके मुकाबले वह लक्ष्य हासिल करने के लिए एक ही धक्का महसूस नहीं कर सकता है ग्रुप का काम कार्यक्रम को समृद्ध बनाने का एक शानदार तरीका है और छात्रों को पाठ के दौरान विभिन्न गतिविधियों को करने की अनुमति देता है।
  • आप समूहों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बोर्ड खेल के लिए एक व्याकरण का आयोजन किया है, किसी दिए गए विषय या किसी अन्य मनोरंजक गतिविधियों, जिसमें समूह किसी भी मामले में प्रतिस्पर्धा पर टीमों में एक तुच्छ पीछा सत्र पाते हैं कि छात्रों को अधिक भाग लेने और पता लगाने के लिए इच्छुक हैं सही जवाब अगर वे एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं (जब तक यह एक स्वस्थ और चुनौतीपूर्ण प्रतियोगिता नहीं है)।
  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    अतिरिक्त ग्रेड प्राप्त करने वाले कार्यों को असाइन करें। अतिरिक्त ग्रेड प्राप्त करने के लिए कार्य करने वाले छात्रों को इस विषय को गहरा करने और बेहतर बनाने के लिए काम करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप रसायन विज्ञान को सिखाते हैं और आपके कुछ विद्यार्थियों को कठिनाइयां मिलती हैं, तो उन्हें एक ऐसी पुस्तक पर एक वैकल्पिक रिपोर्ट दें, जो कि मजेदार तरीके से विज्ञान को मानती है, उदाहरण के लिए संक्षेप में ब्रह्मांड. छात्रों को इस विषय का एक अन्य परिप्रेक्ष्य से अध्ययन करने में मजा आएगा और उनके ग्रेड में सुधार करते समय विषय को गहरा होगा।
  • आप ऐसे कार्य सौंप सकते हैं जो आपके विषय के अन्य संभावित अनुप्रयोग दिखाते हैं। यदि आप साहित्य पढ़ रहे हैं, उदाहरण के लिए, जो लोग शहर में कविता पढ़ने में भाग लेते हैं और इस घटना के बारे में एक रिपोर्ट लिखते हैं, उस पर अच्छा अंक डालते हैं। उनसे सहपाठियों से पहले रिपोर्ट पेश करने के लिए कहें - इस तरह आप विद्यार्थियों को प्रेरित करेंगे और कार्यक्रम द्वारा लगाए गए सीमाओं से परे जाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने छात्रों को चुनने का मौका दें। अगर स्कूल की गतिविधियों के दौरान निर्णय लेने का अवसर दिया जाता है तो छात्र अधिक प्रेरित होते हैं। इस तरह, वे महसूस करेंगे कि उनके पास हाथी में अपना ज्ञान और प्रेरणा है। उन्हें चुनना है कि वे प्रयोगशाला में कौन कर रहे हैं, या अगली थीम या लघु कहानी में विकल्पों की एक श्रृंखला से। यहां तक ​​कि अगर वे चुन सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बुनियादी नियमों का एक सेट स्थापित करने की ज़रूरत नहीं है
  • प्रेरणा छात्र छात्र चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रभावी निर्णय प्रदान करें अपने छात्रों को प्रेरित करने के लिए, आपका निर्णय प्रत्यक्ष, स्पष्ट और उपयोगी होना चाहिए। अगर वे क्या अपनी शक्तियों और उन जहां वे सुधार कर सकते हैं पता है, वे अधिक जब काम बस एक बाँझ और समझ से बाहर निर्णय वोट के साथ मूल्यांकन किया जाता है की तुलना में सीखने के लिए प्रेरित किया जाएगा। अपने आप को दिखाएं कि उनकी सफलता आपके लिए महत्वपूर्ण है और आप उन्हें सुधारने में मदद करना चाहते हैं।
  • यदि आपके पास समय है, तो आप अपनी प्रगति का आंकड़ा लेने के लिए अपने छात्रों से मुलाकात कर सकते हैं। हर एक पर आपका ध्यान समर्पित करके, आप दिखाएंगे कि आप वास्तव में परवाह करते हैं और आप काम की निगरानी कर रहे हैं।
  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    6
    स्पष्ट रूप से बताएं कि आप क्या अपेक्षा करते हैं अपने छात्रों के स्पष्टीकरण और स्पष्ट निर्देश दें, साथ ही काम दूसरों के द्वारा ठीक से किया illustrating दिखाने के लिए अपनी उम्मीदों हैं किस क्रम में, के रूप में। अगर उन्हें पता नहीं है कि वे क्या चाहते हैं और अच्छे परिणाम कैसे प्राप्त करें, तो वे अच्छी तरह से काम करने के लिए प्रेरित नहीं होंगे इसके विपरीत, स्पष्ट निर्देश और एक शिक्षक जो काम के सभी सवालों के जवाब देने के इच्छुक हैं उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • कार्य को समझाने के बाद प्रश्नों को जगह दें छात्रों को सबकुछ समझ में आ सकता है, लेकिन अगर आप उन्हें पूछने के लिए धक्का देते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि स्पष्टीकरण के लिए हमेशा कमरे होते हैं।
  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    यह कक्षा में गतिविधियों की एक श्रृंखला के साथ alternates यद्यपि एक विषय का स्पष्टीकरण महत्वपूर्ण है, यदि आप पाठ में गतिविधियों की एक श्रृंखला दर्ज कर सकते हैं तो आप आगे अपने छात्रों को प्रेरित कर सकते हैं। 10-15 मिनट के लिए समझाएं और फिर एक समूह के काम को असाइन करें जहां छात्र दिखा सकते हैं कि उन्होंने अभी चर्चा की गई अवधारणाओं को समझा है। फिर बोर्ड पर कोई गतिविधि लिखें, किसी अतिरिक्त कार्य की रिपोर्ट सुनें या विषय पर एक छोटा वीडियो दिखाएं। गतिशील रूप से पाठ को व्यवस्थित करने से आप अपने छात्रों के हित और एकाग्रता को बनाए रख सकते हैं।
  • बोर्ड या बोर्ड पर लिखे प्रत्येक वर्ग के लिए एक कार्यक्रम होने से, छात्रों को प्रेरित करने में मदद मिल सकती है और उन्हें यह जानने में मदद मिल सकती है कि उनके सीखने के प्रत्येक चरण में क्या उम्मीदें हैं।
  • टिप्स

    • अपनी भागीदारी को स्वाभाविक लगता है यह बात नहीं है कि आप बात कर रहे हैं, समझा रहे हैं, सुन रहे हैं, डेस्क को पढ़ते हुए, कुछ पढ़ रहे हैं: आपके कार्यों को पूरी तरह से स्वस्थ होना चाहिए
    • हर छोटी नकारात्मक रवैया पर शूट न करें आपके छात्रों को यह महसूस करना चाहिए कि उनकी शिक्षा आपके अधिकार से पहले आता है।
    • बहुत धीरे से बात मत करो इस तरह, आप इस धारणा को दोगे कि आप उन्हें एक और अधिक जटिल भाषण को समझने में सक्षम नहीं समझते हैं।
    • शिक्षक-छात्र संबंध जोखिम पर न डालें कार्य न करें जैसे तुम एक दोस्त हो और न शिक्षक हो। यह सीमा से अधिक नहीं होना जरूरी है आप एक शिक्षक हैं, भले ही सक्षम और मूल हो।
    • उपस्थिति से अधिक मत हो
    • आप अपने "मानवता" को बहुत ज्यादा नहीं बता सकते हैं अगर यह एक बुरे दिन है, तो इसे न दिखाएं यदि आप उदास या नाराज हैं, इसे देखने के लिए मत देना. आप अपने छात्रों की आंखों में एक सुपर हीरो होना चाहिए। उनके जीवन के इस चरण में, संदर्भ के आंकड़े मानवताबद्ध होते हैं: वे बीमार हो जाते हैं, उन्हें निराश करते हैं, वे तलाक लेते हैं, वे अवसाद में जाते हैं और उन पर निर्भर होते हैं। छात्र इसे कमजोरी के संकेत के रूप में व्याख्या करता है जो वयस्कों को जीवन की प्रतिकूलता का सामना करने से रोकता है लड़कों को किसी की सहायता करने में सक्षम होना चाहिए, जब उन्हें इसकी आवश्यकता होती है आपकी "मानवता" को संदर्भ के एक बिंदु बनने की संभावना को जोखिम में डाल दिया जाएगा। अपनी समस्याओं के बारे में बात न करें, अपनी कमजोरियों को न दिखाएं (जब तक कि यह एक समानता नहीं है, जैसे कि सीधी रेखा खींचने में सक्षम न हो) यदि वे आपके लिए एक समस्या की ओर मुड़ते हैं, तो "ओह नरक की बजाय", "यह मेरे साथ एक बार भी हुआ", मुझे पता है कि इसका क्या मतलब है? "
    • अगर आप सामान्य रूप से धीरे-धीरे बोलते हैं, गति को गति देने की कोशिश करें
    • बहुत ज्यादा मुस्कान न करें और कक्षा में किसी को भी मुस्कुराएं मत समय-समय पर मुस्कान और केवल कुछ लोगों के लिए

    चेतावनी

    • आपको अवश्य पता होना चाहिए कि आप अपने सभी छात्रों को जीत नहीं पाएंगे। इसलिए, एक शिक्षक के रूप में, सुनिश्चित करें कि वे कम से कम आपके लक्ष्य को समझें: उन्हें अनुकरणीय नागरिक बनने के लिए तैयार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com