अवधारणात्मक नक्शे का प्रयोग कैसे करें

संकल्पना नक्शे एक गायब प्रणाली हैं हालांकि यह पहली बार कई स्कूलों में अपनाया गया था, यह वर्तमान में अक्सर उपयोग नहीं किया जाता है कई शिक्षकों का मानना ​​है कि व्याकरण की अवधारणाएं लेखन के जरिए बेहतर अवशोषित होती हैं हालांकि, नक्शे वाक्यों के निर्माण का विश्लेषण करने में छात्रों की सहायता कर सकते हैं। खासकर शिक्षार्थी जो दृश्य और गतिज उत्तेजनाओं को पसंद करते हैं, वे इस विधि से लाभान्वित होंगे। यदि आप नहीं जानते कि कहां आरंभ करें, मूल बातें पढ़ना शुरू करें और फिर अवधारणा नक्शे के साथ अभ्यास करने के लिए अधिक मनोरंजक और रचनात्मक प्रणालियों का निर्माण करें।

कदम

विधि 1

अवधारणात्मक नक्शे की मूल बातें सिखाओ
टीच वाक्य आरेखण चरण 1 नामक छवि
1
मूल बातें से शुरू करें समझाएं कि शब्द कैसे काम करते हैं - आपको पाठ के शुरूआत में शब्द के नाम पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। अपने विद्यार्थियों के बीच संबंधों को समझने में सहायता करें
  • उदाहरण के लिए, आप छोटी वाक्यों की नकल कर सकते हैं कि ये कौन से क्रिया (विषय / रोम), क्रिया क्या है (वर्ड), और कैसे जुड़े हैं
  • "केली कूद" जैसे वाक्यांशों की नकल करने की कोशिश करें और "कार्ला लिखते हैं।" छात्रों ने ये सीखा है के बाद, अधिक जटिल वाक्यांशों के साथ आगे बढ़ें, जैसे "केली नीली डेस्क पर जल्दी से कूदता है।" और "कार्ला ब्लैकबोर्ड पर कर्सर में लिखता है । "
  • टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    वह भाषण के कुछ हिस्सों का उल्लेख करना शुरू कर देता है। संज्ञाओं, सर्वनाम, क्रिया, विशेषण, क्रियाविज्ञापन, संयोजन, भाषण और अंतःक्रियाओं के कार्य को बताता है। उन संबंधों को लिंक करें, जो आपने भाषण के कुछ हिस्सों के औपचारिक नामों के साथ पहले ही बात की हैं।
  • 3
    छात्रों और विषय को समझने में मदद करें। यह अवधारणा के नक्शे का पहला चरण है - इस कदम से पहले सब कुछ तैयारी का काम है।
  • विषय खोजें विषय के कार्य पर निर्भर रहने वाले अपने पहले उदाहरणों पर लौटें, इसका मतलब यह है कि वाक में क्या कार्य किया जाता है उदाहरण के लिए, "केली कूदता जल्दी से नीली मेज पर", "केली" विषय है।
    छवि सिखाना सिखाना वाक्य द्विमितीय चरण 3 बुलेट 1
  • विधेय के बारे में बात करें अपने विद्यार्थियों को सिखाएं कि वाक्य के दूसरे भाग में कार्यवाही शामिल है, साथ ही विधेय, जो वाक्य की भावना को पूरा करने के लिए कार्य करता है। इस मामले में विधेय "नीले डेस्क पर जल्दी से कूद" है।
    छवि सिखाओ सिखाना वाक्य डायग्रामिंग चरण 3 बुलेट 2
  • 4
    समझाएं कि कुछ शब्द दूसरों को कैसे बदलते हैं वाक्यों में रिश्तों पर अपने पिछले स्पष्टीकरण देखें उन शब्दों को इंगित करता है जो दूसरे को संशोधित करता है।
  • समझाएं कि वाक्य का अर्थ बनाने के लिए पूर्ववर्ती, लेख और संयोजक का उपयोग किया जाता है।
    छवि सिखाना सिखाना वाक्य द्विमितीय चरण 4 बुलेट 1
  • उदाहरण के लिए, "तेज" परिवर्तन "रुक जाती है" क्योंकि यह हमें बताता है कि केली ने कैसे कूद लिया है
    छवि सिखाने के लिए सिखाओ सिग्नेंस डायग्रामिंग चरण 4 बुलेट 2
  • टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    यह छात्रों को एक-दूसरे की मदद करने के लिए प्रेरित करता है ब्लैकबोर्ड पर वाक्यांश लिखें ताकि सभी छात्र आपका अनुसरण कर सकें। अवधारणाओं को गहरा करने के लिए उन्हें अपने वाक्यों के नक्शे बनाने के लिए, समूहों में काम करते हैं।
  • आप प्रत्येक समूह को प्रवचन के एक विशेष भाग को सीखने और बाकी वर्ग को जानकारी प्रेषित करने का कार्य भी प्रदान कर सकते हैं। इस तरह से वे बहुत अच्छी तरह से सीखते हैं और सीखने में अन्य छात्रों को भी मदद करते हैं।
  • विधि 2

    वैकल्पिक शिक्षण विधियों का उपयोग करें
    1
    अवधारणा मानचित्रण विधि को अधिक इंटरैक्टिव बनाएं। हर कोई उस शिक्षक को देखकर सीखता है जो ब्लैकबोर्ड पर एक मानचित्र खींचता है। एक नक्शा बनाने का प्रयास करें जिसमें प्रत्येक छात्र एक शब्द का प्रतिनिधित्व करता है
    • पेपर के किसी टुकड़े या कार्ड के प्रत्येक शब्द को लिखें। चिपकने वाला टेप के साथ यह विषय के लिए आरक्षित मंजिल पैनल को विभाजित करता है और विक्टिक्ट के लिए आरक्षित एक है। छात्रों को उस शब्द के साथ कार्ड धारण करने वाले व्यक्ति को बताएं कि किस बॉक्स में वह स्वयं को स्थान देनी चाहिए
    छवि सिखाना सिखाना वाक्य द्विमितीय चरण 6 बुलेट 1
  • आप भौतिक तरीके से रिश्तों को दिखाने के लिए हाथ मिलाने के लिए उसी समूह से संबंधित शब्दों का प्रतिनिधित्व करने वाले विद्यार्थियों से भी पूछ सकते हैं।
    टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    मैड लिब जैसी कुछ गेम आज़माएं महत्वपूर्ण शब्दों की अनदेखी करते हुए एक कहानी लिखें तब वह छात्रों को पूरी कहानी देखने की अनुमति के बिना लापता भाग डालने देता है। आपकी कहानी के रिक्त स्थान में भाषण के कुछ हिस्सों, जैसे नाम या क्रिया, के नाम शामिल होने चाहिए, ताकि छात्रों को पता होना चाहिए कि किस तरह का शब्द दर्ज होगा
  • कुछ छात्रों को अपनी कहानियों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें, जो मूर्खतापूर्ण दिखाई देंगे क्योंकि उन्होंने मूल पाठ नहीं पढ़ा है। हालांकि यह अवधारणा के नक्शे के लिए उपयोगी नहीं है, यह बच्चों को भाषण के कुछ हिस्सों को सीखने में मदद करता है।
  • टीच वाक्य डायग्रामिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    कार्ड का उपयोग करें वैकल्पिक रूप से, कार्डों को इसी तरह की क्रियाओं, नामों और पूरक (एक प्रोजिपेशनल सिंटैगमा के रूप में) लिखिए। प्रत्येक को लड़कों को दे दो और दो और लोगों को खोजने के लिए कमरे के चारों ओर चलने दें, ताकि प्रत्येक समूह में एक विषय, एक क्रिया और पूरक हो। बाद में, पूरा वाक्य बनाने के लिए कार्ड एक साथ रख दें।
  • एक अन्य गेम के लिए, छात्रों को समूहों में विभाजित करें शब्दों के साथ प्रत्येक समूह को कार्ड का एक लिफाफा दें जिन कार्डों से वे संबंधित भाषण के अनुसार समूहबद्ध होते हैं, समय सीमा निर्धारित करते हैं टीम जो पूर्व-स्थापित समय के भीतर कम से कम त्रुटियां कम करती है।
  • 4
    अपनी शिक्षण पद्धति मजेदार और दिलचस्प बनाएं जब आप अवधारणा के नक्शे की व्याख्या करते हैं, तो इसे और अधिक रोचक बनाने के लिए एक हंसमुख और मजेदार तरीके से करने का प्रयास करें छात्रों की एक बड़ी संख्या का ध्यान आकर्षित करने के लिए तकनीकों को बदलने में भी संकोच न करें। प्रत्येक व्यक्ति की सीखने की अपनी शैली है, इसलिए एक अलग दृष्टिकोण छात्रों की बड़ी संख्या से सीखने को प्रोत्साहित करेगा।
  • टिप्स

    • कक्षा के साथ साझा करने के लिए अपनी खुद की गेम विकसित करने के लिए इन विचारों का लाभ उठाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com