कैसे एक वाक्य लिखने के लिए

जैसा कि सभी के लिए होता है, आपके द्वारा दिन-दर-दिन लिखने वाले वाक्यों की संख्या, दायित्व के लिए या अन्य कारणों के लिए, अतुलनीय है। हो सकता है कि आप यह सुनिश्चित न हों कि वे सही हैं फिर भी, सभी वाक्यांशों, हालांकि लंबे और जटिल हैं, केवल दो चीजों की आवश्यकता है: एक विषय और एक निश्चय। अधिक जोड़ना एक केक frosting की तरह है: यह और भी स्वादिष्ट बना देता है, लेकिन अगर आप इस परत को हटाते हैं आप अभी भी पाठक को बुनियादी अवधारणा व्यक्त कर सकते हैं। अपने विचारों को संवाद करने के लिए आपको एक महान लेखक नहीं होना चाहिए।

कदम

विधि 1

सरल और मिश्रित वाक्यांश
एक वाक्य लिखें छवि शीर्षक 1 चरण
1
विषय से शुरू करें यह वह व्यक्ति या चीज है जो सजा में संकेतित कार्रवाई करेगा। यह किसी व्यक्ति या समूह का प्रतिनिधित्व कर सकता है: मैं, आप, लड़की, भारत की आबादी. कभी-कभी, हालांकि, यह एक जानवर (जैसे एक बिल्ली), एक निर्जीव वस्तु (एक दीवार की तरह) या अमूर्त कुछ, एक विचार या भावना (उदाहरण के लिए ईर्ष्या) की तरह संकेत कर सकता है।
  • एक वाक्य लिखें शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    क्रिया को चुनें, वह शब्द जो विषय द्वारा की गई कार्रवाई को इंगित करता है। क्रिया के संयुग्मन को उस क्षण के आधार पर बहुत जटिल किया जा सकता है, जिस पर कार्रवाई की जाती है और इसकी अवधि। किसी भी स्थिति में, चर मोड और समय के बावजूद, अभी भी एक ही अवधारणा है, जो क्रिया द्वारा व्यक्त की गई है, जो बताती है कि विषय क्या करता है: चलना, सोच, पढ़ना, आशा, मरना, आदि
  • क्रियाओं के कारण खुद पर तनाव मत करना ज्यादातर लोग अलग-अलग समय और मौखिक तरीके के नामों को नहीं याद कर सकते हैं, लेकिन इटालियन बोलनेवाले सभी लोगों के बीच अंतर पता है मैरी पढ़ता है और मेरी पढ़ा होगा. पहली वाक्य संकेतात्मक वर्तमान में, पूर्वकाल भविष्य के लिए दूसरा संयुग्मित था।
  • एक वाक्य लिखें शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    सुनिश्चित करें कि क्रिया संख्या से सहमत है, जो एकवचन या बहुवचन हो सकती है
  • अगर हम एक उदाहरण के रूप में पिछले वाक्यों का विषय लेते हैं, तो यह एकवचन है: मैरी एक व्यक्ति है और क्रिया के अनुसार संयुग्मित होना चाहिए। लड़की पढ़ती है, नाटकों या चलता है यदि विषय बच्चों को दर्शाता है, तो यह बहुवचन है, यहां तक ​​कि क्रिया का भी होना चाहिए: बच्चों को पढ़ना, चलाने या चलाना
  • यदि आप एक समय के साथ काम करते हैं और जिस तरह से ऑक्सिलरीज की आवश्यकता होती है, तो उन्हें भी ठीक से संयुग्मित किया जाना चाहिए: लड़की खा गई और बच्चों ने खाया.
  • एक वाक्य लिखो छवि शीर्षक 4
    4
    एक प्रत्यक्ष वस्तु जोड़ें, अर्थात, उस व्यक्ति या चीज़ जिस पर वाक्य का विषय क्रिया द्वारा संकेतित क्रिया के माध्यम से हस्तक्षेप करता है वाक्य में "लड़की एक किताब पढ़ती है", वस्तु पुस्तक है, लड़की द्वारा पढ़ी गई हालांकि, वाक्य "लड़की दुखी है" उसे एक वस्तु की जरूरत नहीं है
  • एक वाक्य लिखो छवि शीर्षक 5
    5
    अप्रत्यक्ष पूरक जोड़ें यदि आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता है तो आप केवल इस तरह से संचारित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, वाक्य में "लड़की ने इस किताब को अपने भाई को दे दिया", वस्तु पूरक है पुस्तक, जबकि अप्रत्यक्ष पूरक है अपने भाई को. न केवल आप जानते होंगे कि लड़की ने किताब को उधार दिया है, लेकिन यह भी किसके लिए है।
  • एक वाक्य लिखने वाली छवि चरण 6



    6
    अन्य शब्दों का प्रयोग करें, जिन्हें आप वाक्य में जोड़ना चाहते हैं ताकि इसे अधिक वर्णनात्मक बना दिया जा सके, लेकिन आवश्यक न हो। सजा को फिर से शुरू करना "लड़की ने इस किताब को अपने भाई को दे दिया", आप इसे समृद्ध करने के लिए दूसरे शब्दों के बारे में सोच सकते हैं यहां एक उदाहरण है: "पिगेटे वाली लड़की ने अपने छोटे भाई को फ्लू के लिए बिस्तर पर उतरने के लिए एसेटेग द्वीप की टट्टू के बारे में एक किताब दी थी"।
  • एक वाक्य लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    एक समन्वयन संयोजन के साथ दो सरल वाक्यों को जोड़कर एक यौगिक वाक्य बनाएं, जो वाक्यविन्यास या तार्किक दृष्टिकोण से समरूप वाक्यांशों या शब्दों को जोड़ता है। ये संयोजन अलग प्रकार के हो सकते हैं (प्रतिरूप, जैसे कि और, असंबद्ध, जैसे या, निर्णायक, के रूप में और अभी तक, और इसी तरह) कभी-कभी ये शब्द इन शब्दों से पहले एक अल्पविराम को सम्मिलित करना बेहतर होता है, अन्य नहीं।
  • शीर्षक टाइप करें एक वाक्य लिखें चरण 8
    8
    यौगिक वाक्य के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं: "लड़की ने किताब पढ़ी और उसके भाई ने बेसबॉल खेला" या "लड़के ने किताब पढ़ी, इसलिए वह प्रशिक्षण में नहीं जा सका"।
  • विधि 2

    जटिल वाक्यांशों
    एक वाक्य लिखें शीर्ष 9 चित्र
    1
    निम्न संयोजनों के साथ दो वाक्यों को मिलाकर एक जटिल वाक्य बनाओ: के बाद से, क्योंकि, अगर, इतना, हालांकि, के बाद से, जब तक. ये शब्द कहा जाता है "अधीनस्थ संयोजन" (कई अन्य हैं, जो इलस्ट्रेटेड इमेज हैं वे उदाहरण के तौर पर ही हैं) इन शर्तों में से किसी एक के बाद की सजा दूसरे को अधिक वर्णनात्मक होने की अनुमति देती है।
    • उदाहरण के लिए, वाक्य में "चूंकि लड़के को एक किताब पढ़नी थी, इसलिए वह प्रशिक्षण में नहीं जा सका", समझाएं कि उसने इसे क्यों याद किया।
  • शीर्षक टाइप करें एक वाक्य लिखें चरण 10
    2
    दो वाक्यों को मिलाकर एक जटिल वाक्य बनाएं, जो एक ही विषय को साझा करते हैं। इस मामले में, आपको इसे केवल एक बार लिखना होगा, और दूसरा वाक्य एक तथाकथित हो जाएगा "रिश्तेदार प्रस्ताव"।
  • उदाहरण के लिए, आप वाक्यों को ले सकते हैं "लड़की ने एक लड़का को किताब दी थी" और "लड़की बेसबॉल गेम देख रही थी" रिश्तेदार खंड के साथ एक जटिल बनाने के लिए: "लड़की जो बेसबॉल गेम देख रही थी उसने एक लड़का को किताब दी थी"।
  • टिप्स

    • दुर्लभ मामलों में, आपको एक विषय की ज़रूरत भी नहीं होती है क्योंकि वाक्य में एक निहित है। उदाहरण के लिए, जब आप वाकई सुनते हैं "देखो!", आप समझते हैं कि विषय है आप. इतालवी में छोटे वाक्य में से एक है "जाओ।"।
    • एक साधारण वाक्य में एक से अधिक विषय, क्रिया या वस्तु हो सकती थी। जब तक आपके पास दो पूर्ण वाक्यों को विभाजित नहीं किया जा सकता है, यह अभी भी एक साधारण वाक्य है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: "लड़की और लड़के ने अपनी किताबें पढ़ीं" (दो विषयों), "लड़की बैठ गई और रोई" (दो क्रिया), "लड़का ने किताब पढ़ी और स्कूल में ली गई नोट्स" (दो ऑब्जेक्ट्स)।
    • याद रखें कि सभी वाक्यों को एक निश्चित, पूछताछ या विस्मयादिबोधक बिंदु के साथ समाप्त होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com