क्रियाओं को संयुग्मित कैसे करें

यदि आप किसी विदेशी भाषा का अध्ययन कर रहे हैं, तो आपको सबसे ज्यादा सीखना होगा कि क्रियाओं को कैसे संगठित करना है। क्रिया का मतलब संयुग्मित करना "फिट" विषय को क्रिया करने के लिए, विषयों की संख्या तक, उस समय के लिए जब कार्रवाई की जाती है और कुछ छोटी छोटी सूचनाओं के लिए। इस लेख के साथ शुरू करने के लिए, अनगिनत और अंशों पर विचार किया जाएगा, और फिर संख्या, लिंग और समय के साथ जारी रखें। कागज, पेन और डिक्शनरी के साथ सशस्त्र और पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

शुरू करने के लिए
1
कोई भाषा चुनें क्रियाविधि का संयोग एक मुहावर से दूसरे में बदल जाता है और यदि आप नियमित रूप से पुरुष, महिला और बहुवचन विषयों का उपयोग करते हैं तो यह बहुत विस्तृत हो सकता है इसके अलावा, यह मौखिक समय और कई अन्य कारकों के अनुसार भिन्न होता है, जो भाषा संरचना के आधार पर ही होता है।
  • अंग्रेजी में, उदाहरण के लिए, क्रिया के विकार बल्कि एक सरल है, क्योंकि दूसरा व्यक्ति (आप) समान दोनों एकवचन और बहुवचन क्रिया के लिंग के अनुसार नहीं बदलते। हालांकि, अंग्रेजी भाषा में कई अनियमित क्रियाएं हैं हर भाषा अलग है!
  • 2
    एक क्रिया चुनें (या एक से अधिक)। एक का चयन करें जिसका आप उपयोग करते हैं, ताकि आप इसे स्मृति से संयुग्मित कर सकें प्रत्येक समाप्त और अनियमित लोगों के लिए एक क्रिया भी ध्यान देने योग्य है। स्पेनिश में, आपको एक-एक में समाप्त होने वाले क्रिया का मूल्यांकन करना चाहिए, एक-एक और एक-दूसरे में, साथ ही एक अनियमित एक जैसा "सेवा।"
  • अक्सर, सबसे आम क्रियाएं ठीक अनियमित होते हैं उदाहरण के लिए, सबसे आम अंग्रेजी क्रिया का विचार: हो, हो और करो, उनमें से प्रत्येक संयुग्म के एक मॉडल का अनुसरण करता है। इसका कारण यह है कि सबसे अधिक सामान्य क्रियाएं सबसे ज्यादा उपयोग की जाती हैं और समय के साथ अच्छी तरह से स्थापित उनकी विशेषताओं और उनकी संरचना को बनाए रखते हैं।
  • 3
    उस क्रिया के समय की पहचान करें जिसे आप संयुग्मित करना चाहते हैं। प्रत्येक क्रिया के लिए एक क्रिया अलग से संयुग्मित की जानी चाहिए (कम से कम उन मुहावरों में जहां क्रिया का भारी इस्तेमाल होता है)। वर्तमान, निकट अतीत, सरल भविष्य सहित कई कलह हैं, वर्तमान निरंतर, पिछले सही निरंतर, पिछले निरंतर, रिमोट अतीत, अपूर्ण, पूर्वकाल भविष्य और इतने पर। ये कुछ उदाहरण हैं और केवल अंग्रेजी और इतालवी भाषा के हैं! आप अपने संयुग्मन में किस का उपयोग करना चाहिए?
  • वास्तव में मूल बातें से शुरू करने के लिए, वर्तमान, दूरस्थ अतीत और सरल भविष्य का चयन करें इस तरह आप अपने आप को अतीत, वर्तमान और भविष्य के रूप में व्यक्त करने में सक्षम हैं।
  • 4
    एक क्रिया की खोज करें जिसके साथ आप शब्दकोश के बारे में थोड़ा अनिश्चित महसूस करते हैं। अक्सर ऐसे उदाहरण वाक्य भी होते हैं जो आपको इस क्रिया का उपयोग करने के तरीके को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करते हैं। कई बहुत ही उपयोगी ऑनलाइन साइटें हैं जो आपको प्रत्येक क्रिया के लिए पूरे संयुग्मन तालिका प्रदान करती हैं।
  • पहले इसे दिल से संयुग्मित करने का प्रयास करें! जितना अधिक आप अपने मस्तिष्क पर भरोसा करते हैं, उतना ही मजबूत कनेक्शन भविष्य में होंगे। कृपया केवल शब्दकोश या वेबसाइट का संदर्भ लें, जब आप इसके बिना नहीं कर सकते।
  • भाग 2

    लोग, संख्या, टाइम वर्बल
    1
    तालिका को भरना शुरू करने के लिए, "अनन्तता" को "कृत्रिम उपस्थित" (यदि आप अंग्रेजी का अध्ययन कर रहे हैं) और तीन पंक्तियों पर "पिछले कृदंत" के लिए लिखिए। कभी-कभी इस उपखंड को केवल मौखिक रूप 1, 2 और 3 के रूप में संदर्भित किया जाता है। प्रत्येक क्रिया के बगल में एक स्तंभ बनाते हैं और फिर सही संयुग्मन लिखते हैं।
    • अनन्त क्रिया शीर्ष पर लिखी जानी चाहिए। आप अंग्रेजी का अध्ययन कर रहे हैं, इस शब्द जो अनंत "से" कण के साथ और भी बात यह है कि अन्य सहायक के साथ भविष्य के डायल करने के लिए प्रयोग किया जाता है जाता है। उदाहरण के लिए, "खोज करने के लिए" क्रिया का अनन्तिम भाग "खोज" है
    • अब उपस्थित कृदंत लिखो यह क्रिया का रूप है जिसे "मैं खोज रहा हूं" के रूप में निरंतर तनाव पैदा करने के लिए उपयोग किया जाता है
    • पिछले कृदंत पर स्विच करें थोड़ी देर में अंग्रेजी आप अतीत सही, पूर्ण वर्तमान और भविष्य के आदर्श में क्रियाएं संयुग्म करने की अनुमति देता यह, आप इस तरह हाल ही, भविष्य या भविष्य (इतालवी में) के रूप में यौगिक क्रियाएं, बनाने के लिए अनुमति देता है। उदाहरण के लिए: "मैंने खोजा था", "मैंने खोज की है" और "मैं खोजा होगा"। इतालवी में हम उदाहरणों पर विचार करते हैं: "मैं खा लिया", "मैंने खाया था" और "मैंने खाया होगा"।
  • 2
    निम्नलिखित पंक्तियों में, उन सभी लोगों की सूची बनाएं जिन्हें आप क्रियाएँ संयुग्मित करना चाहते हैं। इस मामले में सर्वनाम सामान्यतः के रूप में उपयोग किए जाते हैं: I, आप, वह / वो, हम, आप, वे / वे आपको पहले, दूसरे और तीसरे व्यक्ति को एकवचन और बहुवचन दोनों लिखना चाहिए
  • सर्वनाम का अनुवाद उस भाषा के अनुसार होता है जिसे आप पढ़ रहे हैं। अपने शिक्षक से पूछें कि आपको काम शुरू करने से पहले विचार करना चाहिए।
  • जब आप अंग्रेजी क्रियाओं को संयुग्मित करना चाहते हैं, तो आप एक साथ तीसरे व्यक्ति एकवचन (वह, वह और यह) के सर्वनाम समूह कर सकते हैं। आप दूसरे बहुवचन व्यक्ति (आप) को भी हटा सकते हैं, क्योंकि यह दूसरे एकल व्यक्ति (यानी "आप खोजते हैं" - आप के लिए देख रहे हैं - यह बराबर है "आप सभी खोज" - आप के लिए देख रहे हैं)।
  • 3
    लिंग और अन्य सभी चर पर विचार करें हालांकि कुछ भाषाओं के लिए आप बस लोगों और संख्या को रोक सकते हैं (उदाहरण के लिए रोमांस भाषाओं), दूसरों के लिए आपको और अधिक विशिष्ट होने की आवश्यकता होती है। विदेशी भाषा आप अध्ययन कर रहे हैं भी लिंग, मोड और मौखिक प्रवणता के अनुसार विकार का सम्मान करता है (आप इस लेख के अंत में एक पूरी सूची मिल जाएगा), उसके अनुसार अपनी टेबल को पूरा करें।
  • फिलहाल कुछ क्रियाओं का उपयोग करना बेहतर होता है कितने अंत या "मौखिक परिवार" क्या आप भाषा सीख रहे हैं? सुनिश्चित करें कि आप उनमें से प्रत्येक के लिए एक क्रिया का उपयोग करते हैं और अनियमित लोगों को भी शामिल करते हैं
  • 4
    तालिका को पूरा करें प्रत्येक सर्वनाम के बगल में व्यक्ति के अनुसार और उस समय के अनुरूप क्रिया का रूप लिखिए, जिसे आप सोच रहे हैं। अतीत, वर्तमान और भविष्य के लिए समान संरचना के साथ तालिकाओं को प्रदान करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप वर्तमान में "खोज करने के लिए" अंग्रेजी क्रिया का अध्ययन कर रहे हैं, तो आपको "मैं खोजता हूं, आप खोजता हूं, वह / वह खोज करता है, हम खोजते हैं, वे खोजते हैं" लिखना चाहिए। मेज समान होना चाहिए, लेकिन समान नहीं, अगर मैं अतीत से क्रिया को संयुग्मित करना चाहता था।



  • 5
    सभी क्रियाओं के लिए टेबल तैयार करें संक्षेप करने के लिए:
  • अनन्वित रूप को ढूंढें, वर्तमान कृदंत (यदि आप अंग्रेजी का अध्ययन कर रहे हैं) और पिछले कृदंत।
  • व्यक्ति और लिंग के लिए स्तंभ बनाएं (यानी "मैं", "उनके" और इसी तरह)
  • यदि आवश्यक हो, तो शैली के लिए एक स्तंभ तैयार करें।
  • आपको विभिन्न क्रियाओं और विभिन्न समय के लिए विभिन्न योजनाएं होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, संयुग्मित "खोज करने के लिए" वर्तमान में, अतीत में और भविष्य में, और फिर क्रिया के लिए एक ही व्यायाम को दोहराएं "होना" जो अनियमित है
  • भाग 3

    तार्किक योजना को समझना
    1
    समझें कि संयुग्मन क्या है हममें से अधिकतर अपनी भाषा का एक आंतरिक ज्ञान है, यानी, हम सभी भाषा के बारे में जानते हैं, हमें कुछ भी नहीं पता है कि हम जानते हैं। केवल तभी जब आप अपनी मुहावरे का सख्ती से अध्ययन करते हैं, तो आप समझते हैं कि आप कई वर्षों पहले सीखे हुए पैटर्नों के आधार पर लगातार क्रियाएँ संयुग्मित करते थे। वास्तव में, आसानी से वाक्य वाकई जैसे "मैं हर मंगलवार को उस जगह पर जाता हूं" और "वह भी हर मंगलवार उस जगह पर जाती है" इसके बारे में भी सोचने के बिना
    • जब आप क्रिया फॉर्म का उपयोग करते हैं "चला जाता है" आप तीसरे व्यक्ति या किसी और चीज़ का उल्लेख करते हैं साथ ही, स्पष्ट रूप से, यह स्पष्ट कर दें कि आप इसका संदर्भ दे रहे हैं एक केवल व्यक्ति या चीज़ लेकिन यह पर्याप्त नहीं है, जिस समय में आपने संयुग्मित किया है, उन लोगों को यह स्पष्ट करता है कि आप यह सुनते हैं कि यह एक ऐसी कार्रवाई है जो वर्तमान में होती है और यह एक आदत है, जो कुछ दोहराया जाता है। अगर कोई आपको सुनता है, तो वाक्यांश कहता है "उस जगह पर हर मंगलवार जाएं", हालांकि यह समझ जाएगा कि आप किसी व्यक्ति या किसी बात का उल्लेख कर रहे हैं, जो हर मंगलवार (या कम से कम मंगलवार का सबसे) किसी निश्चित स्थान पर है और दूसरे दिन नहीं है। यह महत्वपूर्ण जानकारी है!
    • यदि आपके पास सीखने के लिए एक दृश्य दृष्टिकोण है, तो आप समझते हैं कि संयुग्मन यह शब्द है जो शब्द को बदलता है। यदि आप क्रिया का अंत बदलते हैं, तो इसका एक हिस्सा जोड़ना या निकालना, आप वास्तव में अधिक जानकारी प्रदान करते हैं। यदि आप एक मुहावरे का अध्ययन कर रहे हैं जो संयुग्मन के दौरान क्रियाओं को गहराई से संशोधित करता है, तो आप में एक वाक्य व्यक्त करने में सक्षम हो सकते हैं एक शब्द.
  • 2
    पहचानो जो संयुग्मन कर सकता है कुछ भाषाओं ने शताब्दियों से अपनी बारीकियों को खो दिया है (जबकि दूसरों को समृद्ध किया गया है) शायद आपकी भाषा केवल व्यक्ति या संख्या को इंगित करती है, लेकिन ऐसे अन्य लोग हैं जहां मौखिक संयोग एक पुस्तक लिखने में व्यावहारिक रूप से सक्षम है। यहाँ कुछ हैं सामान्य जानकारी जो संयुग्मित क्रिया प्रदान कर सकती है:
  • व्यक्ति. अंग्रेजी में आपको एक विषय का उपयोग करना है, आप केवल यह नहीं कह सकते हैं: "... सुंदर है"। स्पेनिश में आप कह सकते हैं "सोया बोनिता"। क्रिया "सोया" पहले व्यक्ति विलक्षण से विवाह है
  • संख्या. कितने लोग कार्रवाई कर रहे हैं? फ्रेंच में आप कह सकते हैं "जे ब्रांड्स" (मैं चलना) यदि आप दोस्तों के साथ चल रहे हैं, तो आप कह सकते हैं "Nous marchons" (हम चलते हैं)
  • लिंग. हिब्रू जैसी भाषाओं में, लिंग का सम्मान करते समय क्रिया भी संयुग्मित होनी चाहिए। यदि विषय स्त्री है (या कुछ ऐसी चीज जो महिला दुनिया की चिन्ता करती है) तो एक समापन जोड़ा जाता है - / एट / ओ / ए / (यह ध्वन्यात्मक उच्चारण है)। यदि विषय मर्दाना है तो क्रिया भिन्न नहीं होती है।
  • समय. कई मुहावरों को क्रिया का उपयोग करते समय संकेत मिलता है कि कोई कार्रवाई कब हो जाती है। उदाहरण के लिए आपको कहना चाहिए "अंतिम मंगलवार मैं दुकान में गया" और नहीं "पिछले मंगलवार को मैं दुकान पर जाता हूं"।
  • दिखावट. यह समय के समान एक अवधारणा है, लेकिन कुछ अलग है। समय का मतलब है "जब" एक एक्शन तब होती है जब उपस्थिति a "कैसे" यह समय के साथ कार्यान्वित किया जाता है एक उदाहरण पारदर्शी और फ़्रांसीसी में आरोपित है, ये दोनों अतीत की मौखिक बार हैं, लेकिन ये विभिन्न स्थितियों में उपयोग किया जाता है।
  • आप मौखिक समय के बिना उपस्थित भी हो सकते हैं, जैसा कि Mandarin चीनी में होता है
  • प्रवणता. इस श्रेणी में इस तथ्य का उल्लेख है कि क्रिया निष्क्रिय, सक्रिय या परावर्तक है। "लड़का गेंद को मारा" सक्रिय है, "गेंद को लड़के ने मार दिया था" यह निष्क्रिय है आखिरकार चिंतनशील रूप: "बच्चा धोया जाता है"।
  • रास्ता. यह व्याकरण श्रेणी हमें यह समझने की अनुमति देता है कि क्रिया एक तथ्य, एक इच्छा, एक कमान, कुछ यथार्थवादी और इतनी अधिक है। एक उपनगरीय समय का एक उदाहरण है "अगर मुझे भूख लगी थी" और स्पष्ट रूप से इस तथ्य को व्यक्त करते हैं कि, इस समय, आप भूखे नहीं हैं
  • 3
    जानें कि संयोग कैसे भाषा से भाषा में बदलता है प्रत्येक भाषा अलग है एक विशेष भाषा के लिए क्रियाएँ कैसे संयुग्मित करने के तथ्य जानने के तथ्य, हालांकि यह एक उपयोगी अभ्यास है, दूसरों को अपने आप को आसानी से सीखना आसान नहीं बनाता है। इसके अलावा, संयुग्मन प्रत्येक भाषा में सटीक नियमों और विधियों का पालन करता है जो कि ऊपर वर्णित व्याकरणीय श्रेणियों को जरूरी नहीं मानते हैं। जब आप व्यायाम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मुहावरों की मूल बातें जानते हैं
  • उदाहरण के लिए, कोरियाई भाषा के सात स्तर हैं स्थिति की औपचारिकता के अनुसार क्रियाएँ अलग-अलग संयुग्मित हैं!
  • जापानी के पास अलग-अलग संयुग्मन हैं जो व्यक्ति बोलने वाले और श्रोता के बीच संबंधों के आधार पर भिन्न होते हैं। इसे कहा जाता है "मानद भाषा"। आपके द्वारा उपयोग किए गए संयोग आपके वार्ताकार के संबंध में आपके सामाजिक रैंक को इंगित करता है।
  • 4
    कुछ मामलों में गिरावट का उपयोग किया जाता है। इसका अर्थ है कि nouns और adjectives क्रिया संयुग्मन के समान प्रक्रिया के साथ बदलते हैं, ताकि वाक्यों की वाक्य-रचना में विभिन्न भूमिकाएं ग्रहण कर सकें। यदि आप जिस भाषा का अध्ययन कर रहे हैं जिसमें गिरावट शामिल है, तो आपको उनके लिए तालिकाओं को भी तैयार करना होगा
  • गिरावट विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती है जब सजा के निर्माण के लिए कोई विशेष आदेश नहीं होता है। इसमें ऐसी भाषाएं हैं (जिसमें शब्द द्वारा शब्द का अनुवाद किया जा रहा है) आप कह सकते हैं: "सेब बच्चे को खाता है" और "बच्चे सेब खाती है" वाक्यांश के अर्थ को बदलने के बिना क्योंकि प्रत्येक शब्द एक सटीक और निरपेक्ष तरीके से अस्वीकार कर दिया है।
  • 5
    ऐसी भाषाएं हैं जहां संयुग्मन मौजूद नहीं है। एक अच्छा मौका है कि जिस भाषा का आप अध्ययन कर रहे हैं वह मौखिक संयुग्मन नहीं है। उदाहरण के लिए, वियतनामी में आप अतीत के लिए एक सहायक शब्द का उपयोग करते हैं ("Dja") किसी क्रिया को इंगित करने के लिए क्रिया को बदलने के बिना जो आपने पहले ही किया है हालांकि यह एक भाषा सीखने के लिए एक महान सौदे की तरह लग सकता है, यह अक्सर अन्य तरीकों से इसे और अधिक जटिल बनाता है
  • टिप्स

    • संयुग्मन के लिए कुछ सहायता प्राप्त करने के लिए, उस साइट का उपयोग करें, जो उस विषय से संबंधित होता है जहां आप टेबल्स और उदाहरण देख सकते हैं।
    • यदि आप चाहें, तो आप विभाजित कॉलम में एकवचन और बहुवचन रूप को अलग कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लेखनी
    • चार्टर
    • शब्दकोश भी ऑनलाइन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com