समानांतरवाद (चित्रा बयानबाजी) का सही उपयोग कैसे करें

ज्यामिति में, समानांतर लाइनें दो पंक्तियां होती हैं जो समान दिशा में चलती हैं। व्याकरण में, अवधारणा समान है। यही है, आप वाक संरचना को उसी दिशा में जाना चाहते हैं, यह सुनिश्चित करना कि वे व्याकरणिक रूप से समान हैं। दूसरे शब्दों में, जब आप चीजों की सूची बनाते हैं, तो आप चाहते हैं कि वे एक ही व्याकरण संरचना का पालन करें।

कदम

भाग 1
समानांतर सूची बनाएं

चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद सही ढंग से करें चरण 1
1
सबसे पहले, विचार करें कि किस प्रकार की संस्था आप सूचीबद्ध हैं क्या आप चीजों या विचारों को सूचीबद्ध करते हैं? क्या आप किसी व्यक्ति की सूची बना रहे हैं? समानांतरता का सही ढंग से उपयोग करने के लिए, भाषण के समान भागों में शामिल सूची उसी रूप में होनी चाहिए।
  • भाषण का हिस्सा अपने कार्य का वर्णन करने के लिए प्रत्येक शब्द को दिया गया नाम है। उदाहरण के लिए, एक संज्ञा एक व्यक्ति, एक जगह, एक विचार या एक चीज है कभी-कभी यह कार्य करता है या फिर से गुज़रता है। दूसरी बार, यह केवल कुछ के नाम का प्रतिनिधित्व करता है, जैसे कि सूची में
  • एक क्रिया, हालांकि, वाक्य की कार्रवाई है। वे जैसे शब्द हैं "लात", "छलांग" या "रंग"।
  • चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद सही ढंग से करें चरण 2
    2
    एक वाक्य बनाएँ आइए क्रियाओं के साथ एक प्रयास करें जो व्यक्ति कार्रवाई करता है उसे चुनें: मारिया फिर, मारिया क्या करता है? मान लीजिए कि उसने पहले खाया, फिर कपड़े पहने और फिर घर छोड़ दिया। एक वाक्य में यह सब रखो:
  • "मारिया खा रही थी, तैयार हो गई और बाहर निकल गई"। रुको, यह अच्छा नहीं बोलता है, है ना? सूची में सभी क्रियाओं को समान रूप में रखने का प्रयास करें।
  • "मारिया खाया, तैयार हो गया और बाहर चला गया"। यह बेहतर लगता है, है ना? इसका कारण यह है कि सूची में शब्द समानांतर हैं - वे समान संरचना का हिस्सा हैं।
  • चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद सही ढंग से करें चरण 3
    3
    एक अलग वाक्य के साथ प्रयास करें इस बार हम वर्णनात्मक शब्दों का प्रयोग करते हैं, जो अभी भी मैरी का वर्णन करते हैं। उदाहरण के लिए:
  • "मारिया तेज, कुशलतापूर्वक और विनम्र है"। फिर, वाक्यांश खराब लगता है क्योंकि एक शब्द एक ही संरचना का पालन नहीं करता - "कुशलतापूर्वक" यह एक क्रियाविशेषता है और सूची में दूसरे शब्दों की तरह विशेषण नहीं है।
  • इसलिए, वाक्य होना चाहिए: "मारिया तेज, कुशल और विनम्र है"। हालांकि, यह भी हो सकता है: "मारिया जल्दी से, कुशलतापूर्वक और विनम्रता से काम करता है", जहां सभी शब्द इस रूप में वर्णन करते हैं "काम कर" मारिया। दूसरे शब्दों में, वे क्रियाविशेषण हैं, क्योंकि वे क्रिया का वर्णन करते हैं।
  • चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद सही ढंग से करें चरण 4
    4
    पूर्वोक्त वाक्य में समानता का प्रयोग करें। समानतावाद का प्रयोग भाषण के अन्य भागों में भी किया जा सकता है, जैसे कि पूर्ववर्ती वाक्यांशों के रूप में। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित वाक्य पर विचार करें:
  • "मारिया पार्क में और फिर उसके घर में काम करने के लिए गई थी"। "एक" यह एक अवतार है, और एक वाक्य का परिचय देता है। वाक्य समानांतर है क्योंकि प्रत्येक तत्व एक शब्दबद्ध वाक्यांश है। यह अच्छा नहीं होगा अगर यह वाकई जैसे वाक्यांश थे "मारिया पार्क में काम करने गई और घर चला गया"। "हाँ, उसने घर शुरू किया" यह भाषण का एक अलग हिस्सा है: यह एक संज्ञा के साथ एक क्रिया है और एक पूर्ववर्ती वाक्यांश नहीं है
  • हालांकि, वाक्य भी निम्नानुसार तैयार की जा सकती है: "मारिया पार्क में और उसके घर में काम करने गई थी"- दूसरा वाक्य इसलिए काम करता है क्योंकि पाठक समझता है कि शब्द का समर्थन कौन करता है "को" पूरी सूची में हालांकि, पूर्वोत्तर वाक्यांशों के साथ, समानतावाद के लिए एक ही शब्द नहीं होना चाहिए - आप किसी पूर्ववर्ती का उपयोग कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, कोई कह सकता है, "मारिया पुल पर और वक्र के पीछे, सुरंग के माध्यम से गई"। "के माध्यम से", "ऊपर" और "पीछे" वे सभी पदनाम हैं, इसलिए वाक्य अभी भी समानांतर है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक समांतरता का सही उपयोग करें चरण 5
    5
    अनन्तता का उपयोग करके समानांतर वाक्य लिखें उदाहरण के लिए, कोई कह सकता है "मारिया खाने और दुकान करने के लिए बाहर गई"। "भोजन" और "करना" वे दोनों अनंत हैं, इसलिए वाक्य समानांतर है।
  • हालांकि, यह कहना सही नहीं होगा, "मारिया खाने और खरीदारी करने के लिए बाहर गई" क्योंकि वहाँ कोई समानता नहीं है
  • असल में, जब आप एक सूची लिखते हैं तो आपको यह सत्यापित करना होगा कि प्रत्येक तत्व भाषण के समान भाग का उपयोग करता है। तत्व एक शब्द, एक वाक्य या एक पूर्वसर्ग भी हो सकते हैं, लेकिन हर किसी को एक ही पैटर्न का पालन करना चाहिए।



  • भाग 2
    समानांतर स्ट्रक्चर या सिंटैक्स बनाएँ

    चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद सही ढंग से करें चरण 6
    1
    स्वतंत्र और एकजुट पैराग्राफ बनाने के लिए समानता का प्रयोग करें। संरचना में, समानांतर अक्सर एक निश्चित वाक्यांश या एक निश्चित वाक्य शैली के पुनरावृत्ति को संदर्भित करता है। इस प्रकार के समानांतर का एक प्रसिद्ध उदाहरण जॉन एफ कैनेडी से एक उद्धरण है:
    • "प्रिय अमेरिकियों, मत पूछो कि आपका देश आपके लिए क्या कर सकता है, पूछें कि आप अपने देश के लिए क्या कर सकते हैं"। राष्ट्रपति कैनेडी दोहराता है "पूछो ... क्या ..." phrasing में, दो विचारों के बीच एक कंट्रास्ट बनाने पर उन्हें एक साथ बांधना
    • उसी तरह, "मैं एक सपना है", मार्टिन लूथर किंग का भाषण, समानांतरवाद का एक उदाहरण है सभी भाषण में वाक्य को दोहराएं "मेरे पास एक सपना है", पाठ में एकत्रीकरण बनाना
  • चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद का सही ढंग से चरण 7 का उपयोग करें
    2
    अपने संयोजी वाक्यांश बनाएं मान लें कि आप आइसक्रीम पसंद करते हैं लेकिन इसे टालने की कोशिश करें क्योंकि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं। आप जैसे वाक्यांश बना सकते हैं: "मैं आइसक्रीम खाने के लिए चाहता हूं - हालांकि, मुझे पेट में दर्द नहीं चाहिए जो मुझे कारण दे"। की पुनरावृत्ति "मैं चाहता हूँ" दोनों वाक्य एक साथ बांधता है।
  • भाग 3
    वाक्यांशों और ग्रंथों से संबंधित समस्याओं का समाधान करें

    चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरता का सही ढंग से चरण 8 का प्रयोग करें
    1
    अपने काम को जोर से पढ़ें जब आप अपने पाठ में समानता के साथ समस्याओं की तलाश कर रहे हैं, तो इसे जोर से पढ़ें। उस अजीब आवाज़ की तलाश करें जो अजीब लगते हैं
  • चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरता का सही ढंग से करें चरण 9
    2
    समानता की कमी के लिए देखें जांचें कि क्या असुविधा इस तथ्य के कारण है कि वाक्य समानांतर नहीं है क्या भाषण के एक ही भाग के सभी हिस्से की सूची में शब्द हैं? क्या सजा भुगतती है क्योंकि इसमें बहुत अधिक भिन्न प्रकार की संरचना है?
  • चित्र का उपयोग शीर्षक समांतरवाद सही ढंग से करें चरण 10
    3
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या ऐसे कदम हैं जहां आप जोर देने के लिए समानताएं जोड़ सकते हैं। जबकि मौजूदा संरचना पहले से ही अच्छी हो सकती है, क्योंकि समानांतर संरचना को जोड़कर आपके लेखन को बेहतर बना सकता है। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित वाक्यांशों को एक उदाहरण के रूप में उपयोग करें:
  • "केक स्वादिष्ट था यह स्वादिष्ट था"। वाक्यांशों का मेल करना और समानांतर संरचना का उपयोग करना, लेखन बेहतर लगता है: "केक स्वादिष्ट और स्वादिष्ट था"।
  • जैसा कि आप देख सकते हैं, समानांतर संरचना न केवल व्याकरणीय रूप से ध्वनियां बताती है बल्कि आपके लेखन को बेहतर बनाती है। आप इसे जोड़ने और एक प्रभाव बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com