एक जिमनास्ट कैसे बनें

जिम्नास्टों में अपने शरीर को सीमा तक धकेलने की क्षमता होती है, जो लचीलापन के एक्रोबेटिक कौशल का प्रदर्शन करती हैं जो कि अलौकिक लगती है उनके enjambé, somersaults और somersaults शानदार हैं, जो बताते हैं कि जिमनास्टिक सबसे लोकप्रिय ओलंपिक विषयों में से एक क्यों है। लेकिन प्रत्येक आंदोलन के पीछे जो केवल एक दूसरे के कुछ भागों में रहता है, वहां अनगिनत व्यायाम और प्रशिक्षण होते हैं। जिमनास्ट बनने के लिए समान मात्रा, मानसिक शक्ति और शारीरिक चपलता में आवश्यक है। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि यह खेल मार्ग कैसे सही तरीके से शुरू किया जाए, तो यह आलेख आपको पहले कदम उठाने के लिए सिखाएगा।

कदम

भाग 1

मूल बातें जानें
बीआईए एक जिमनास्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
लचीलेपन पर काम यह निस्संदेह सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक है जो एक जिम्नास्ट के पास है और इसलिए, उन चीज़ों में से एक को तुरंत ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी। टूटने, दैनिक अभ्यास, अपने शरीर को और अधिक चुस्त कर देगा, जिससे आप चिकनी और सुन्दर गतिशील प्रदर्शन कर सकेंगे। इसके अलावा, आप अपने समन्वय कौशल में सुधार करेंगे। यदि आपका लक्ष्य लचीलापन बढ़ाने के लिए है, तो हर दिन निम्नलिखित अभ्यास करें:
  • गर्दन के साथ घूर्णन करें, कंधे के करीब कानों को जितना संभव हो सके, जो फर्म बने रहना चाहिए।
  • कंधे को खींचने के साथ आगे बढ़ें, जिसमें एक समय में एक हाथ खींचकर छाती पर धकेल दिया जाता है।
  • छाती को खींचने के लिए, अपनी उंगलियों को अपनी पीठ के पीछे पार करें और अपने ऊपर की तरफ खींचें।
  • कोबरा की स्थिति में अपनी पीठ को बढ़ाएं: फर्श पर, प्रवण, जमीन से पैरों को उठाने के बिना, हथियारों को सीधे ट्रंक को दबाएं।
  • अपने हैंमस्ट्रिंग को बढ़ाएं और अपने पैरों को फैलाए रखें और अपने हाथों को खींचकर अपने पैर की उंगलियों को छू लें।
  • ट्रेन के लिए विभाजन करना इसे आसानी से आसानी से निष्पादित करने के लिए
  • बैठने से, अपनी पीठ खोलना ठोड़ी पर एक घुटने ले आओ और कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो, फिर दूसरे चरण के साथ आगे बढ़ें
  • पुल चलाएं. लेट जाओ और अपने घुटनों झुकाव रखें अपने हाथों को अपने सिर के पीछे पकड़कर, अपने हथेलियों को आगे बढ़ाने के लिए जमीन से उठाने के लिए, जब तक आप पुल की स्थिति नहीं मानते।
  • बीआई ए जिमनास्ट चरण 2 नामक छवि
    2
    स्मर बॉल करना सीखें यह मजेदार है और आपको लोचदार आंदोलनों का प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा, जिनकी आप उपयोग नहीं कर रहे हैं, साथ ही साथ आपको लगता है कि आप उल्टा हैं। शुरू करने के लिए, नीचे बैठो, अपने हथेलियों दृढ़ता से जमीन पर लगाए रखते हुए। अपने सिर को कम करें और अपनी पीठ पर आगे बढ़ें, अपने पैरों को स्वाभाविक रूप से आंदोलन करने का मौका दें। निष्पादन में स्वायत्तता प्राप्त करने के लिए ट्रेन।
  • अपने सिर को नीचे रखने के लिए ख्याल रखें और सुनिश्चित करें कि गर्दन पर सीधे रोल न करें। अन्यथा, आपके पूरे शरीर से भार उठाने पर गंभीर चोट लग सकती है।
  • आंदोलन के अंत में हाथों की मदद के बिना स्मरर्सल्ट का एक और अधिक उन्नत संस्करण चलाने की कोशिश करें, सीधे ईमानदार स्थिति से शुरू करें और फुफ्फुसाहट को छूने की कोशिश करें।
  • बीआई ए जिमनास्ट स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    अभ्यास करें एक पहिया बनाने के लिए. नरम या घास पर ट्रेन यह प्रदर्शन करने के लिए एक विशेष रूप से खतरनाक आंदोलन नहीं है, भले ही आप तकनीकी इशारा पर हावी होने से पहले कई बार गिर सकें। अपने दाहिने पैर की नोक (या बाएं, यदि आप बाएं हाथ वाले हैं) आगे और अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर, एक सीधे स्थिति से प्रारंभ करें शरीर को आगे बग़ैर बेंड करें और दाहिने हाथ जमीन पर रख दें, तुरंत बायीं ओर चलते हैं। जब आप फर्श के संपर्क में आते हैं, अपने पैरों को ऊपर ले जाएं और अपने वजन का समर्थन करने के लिए अपने हथियार का उपयोग करें। घूर्णन करके, जमीन पर फिर से आराम करने के लिए पहले चरण को बाएं होना चाहिए, उसके बाद दाईं ओर होना चाहिए। स्थायी स्थिति में लौटने के द्वारा निष्पादन समाप्त करें।
  • पहली बार जब आप पहिया करने की कोशिश करते हैं, तो जब आप उल्टा हो जाते हैं तो अपने पैरों को ऊपर उठाने में मुश्किल हो सकती है, लेकिन तब तक ट्रेनिंग जारी रहती है जब तक आप इसका इस्तेमाल नहीं करते। उस समय आप अपने घुटनों झुकने के बिना ऐसा करने में सक्षम होना चाहिए
  • अपने पैरों को एक बार फिर जमीन पर वापस लाने की कोशिश करें, दूसरे के बाद एक के बजाय उन दोनों के साथ हवा और जमीन में शामिल हों
  • बीआई ए जिमनास्ट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    कोशिश करो ऊर्ध्वाधर करें. कई कलाबाजी करने के लिए यह एक अनिवार्य रोक है और व्यायाम कक्षाएं लेने से पहले आप इसे आसानी से सही कर सकते हैं। नरम तल पर अभ्यास करें हथियारों को ऊपर की तरफ खींचने के साथ एक स्थायी स्थिति से प्रारंभ करें अपने दाहिने पैर (या बाएं पैर, यदि आप बाएं हाथ वाले हैं) के साथ आगे बढ़ें और जमीन पर अपना हाथ चढ़ाने के लिए आगे झुकें। उसी समय वह अपने पैरों को लिफ्ट करता है, उन्हें एक साथ पकड़ता है और ऊपर की ओर बढ़ाता है अपने पैरों के साथ वापस जाने और उठने से पहले, कुछ पलों के लिए स्थिति को पकड़ो।
  • दीवार के खिलाफ या एक स्पॉटटर की मदद से ट्रेन, यह कार्य को कम कर सकता है
  • अपने ठोड़ी को अपनी छाती और अपने कानों से जुड़ी कंधों पर रखें।
  • बीआईए एक जिमनास्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जिम कक्षा ले लो यदि आपको लगता है कि आप इस अनुशासन के लिए उपयोग किए जा रहे हैं और आप अधिक जटिल आंदोलनों के साथ प्रयोग करने के लिए तैयार हैं, तो यह एक पाठ्यक्रम में दाखिला लेने का समय है। एक योग्य प्रशिक्षक की मदद से आप हर कदम सही ढंग से करते हैं, आप की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए, अपने इशारों में चपलता और अनुग्रह हासिल करने के लिए सिखा देगा, लेकिन अधिकांश आप बात करने के लिए कैसे अपने सुरक्षा के लिए जोखिम के बिना प्रशिक्षित करने के लिए सक्षम हो जाएगा।
  • एक प्रशिक्षक आपको यह बता सकता है कि कैसे आप गोल, पीछे और अन्य उन्नत तकनीक से घर पर कर सकेंगे।
  • एक जिम में, आप इस तरह के इस तरह के पीछे की ओर flips के रूप में समानांतर सलाखों, पॉमेल हॉर्स, छल्ले (पुरुषों के लिए), असमान सलाखों, बीम, साथ ही प्रदर्शन मुक्त शरीर के अन्य आंदोलनों, के रूप में पेशेवर टूल का उपयोग सीखने , पलट, हाथों के बिना पीछे और समूहीकृत और पहिये कूदता है
  • ऐसे स्थान का पता लगाने के लिए जहां इस तरह के पाठ्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, "जिमनास्टिक्स" या "जिम्नास्टिक" शब्दों को ऑनलाइन खोजते हैं, साथ में शहर के नाम के साथ, जहां आप रहते हैं। अनुसरण करने के लिए पाठ्यक्रम के प्रकार के आधार पर आपको शायद विभिन्न विकल्प और मूल्य सीमाएं मिलेंगी। किसी कंपनी से संपर्क करके, वे आपको अपने कौशल का मूल्यांकन करने के लिए एक ऑडिशन दे सकते हैं और अपने आप को सही कक्षा में डाल सकते हैं।
  • भाग 2

    एक जिमनास्ट की तरह लगता है
    बीआईए एक जिमनास्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने शरीर का उपयोग करने से डरो मत। जिमनास्ट अपने सिर के साथ हवा में उड़ते हैं, जैसे कि वे कुछ भी नहीं थे। एक अच्छा व्यायामशाला बनने के लिए, आपको यह समझने के लिए जोखिम उठाना होगा कि आपका शरीर क्या सक्षम है। बीम पर एक नया व्यायाम या बीमर पर एक स्मरने के पहले अपने गले में होने पर सामान्य प्रतिक्रिया होती है, लेकिन उत्कृष्टता के लिए आपको आंदोलन को एक साथ रखना होगा जितना अधिक आप ट्रेन करेंगे उतना कम आपको डरने का डर होगा।
    • यद्यपि जिमनास्टिक्स के अभ्यास में एक प्रशिक्षक की मदद से जोखिमों को शामिल किया जाता है, लेकिन आप उचित तकनीकों का उपयोग करके उन्हें कम से कम करना सीखेंगे। वह आपको आंदोलनों का प्रदर्शन करने का जोखिम नहीं उठाएगा यदि वह विश्वास नहीं करता कि आप ऐसा करने में सक्षम हैं।
    • व्यायाम के दौरान कई बार आप एक व्यायामशाला बन जाएंगे। आपको उठना होगा और प्रशिक्षण जारी रखना होगा जितना अधिक आप आगे बढ़ेंगे, उतना ही आप रोएंगे और आपको भुगतना होगा हालांकि, यदि आप इस मार्ग को लेने के लिए निर्धारित हैं, जब आप वांछित परिणाम प्राप्त करते हैं तो आप सभी बलिदानों के साथ पुरस्कृत महसूस करेंगे
    • डर से फंसे होने से बचने के लिए, एक उत्कृष्ट उपाय लक्ष्य पर केंद्रित रहना है। आपका शरीर क्या करेगा, इसके बारे में अपने विचारों को ध्यान में रखते हुए, आप चिंता को दूर करने से बचेंगे।
  • बीआई एक जिमनास्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    सही एथलीट के आहार का पालन करें अगर आपका आहार पौष्टिक और स्वस्थ खाद्य पदार्थों पर आधारित है तो आपका शरीर बहुत बेहतर प्रतिक्रिया देगा एथलीटों को एक मजबूत मांसलता बनाए रखने के लिए बहुत कैलोरी लेने की जरूरत है, लेकिन अभ्यास के दौरान शरीर को वजन से बचने से बचने के लिए आवश्यक नहीं है। एक आत्मसम्मान एथलीट के आहार में शामिल होना चाहिए:
  • फल, सब्जियां, नट्स और अन्य सब्जी-आधारित खाद्य पदार्थों की बड़ी मात्रा में संभवतः कम प्रोसेज किया जाता है।
  • दुबला मांस, डेयरी उत्पादों और प्रोटीन से समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ
  • कार्बोहाइड्रेट लेने और ऊर्जा प्राप्त करने के लिए पूरे अनाज और फलियां
  • शक्कर खाद्य पदार्थ, कार्बोनेटेड पेय, परिष्कृत खाद्य पदार्थों से बचें और, सामान्य तौर पर, कुछ भी जो आपको कम ऊर्जावान बनाता है
  • इसके अलावा, लगातार पीने के लिए मत भूलना: प्रति दिन छह से आठ गिलास पानी, विशेष रूप से प्रशिक्षण से पहले और बाद में।
  • बीआईए एक जिमनास्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने मन-शरीर कनेक्शन को मजबूत बनाएं एक व्यायामशाला होने के नाते, किसी तरह से, एक नर्तकी होने की तरह है एक व्यायाम अभ्यास के लिए शैली और अनुग्रह की आवश्यकता होती है, जैसे नृत्य। जिम्नास्ट्स और नर्तकियों के पास मन-शरीर कनेक्शन बहुत दुर्लभ है, क्योंकि वे अन्य विषयों में आसानी से नहीं मिलते हैं। असल में, एक व्यक्ति का शरीर क्या करने में सक्षम है, इसके बारे में विशेष जागरूकता एक के आंदोलनों के अविश्वसनीय नियंत्रण के साथ मिलती है। मज़ेदार और मज़ेदार शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करना आपके शरीर को पूरी तरह से तैयार करने की क्षमता को मजबूत कर सकता है। इन विचारों पर विचार करें:
  • नृत्य सबक प्राप्त करें शुरुआती के लिए हिप-हॉप, साल्सा या शास्त्रीय नृत्य पर अपना हाथ आज़माएं यदि आप एक कोर्स में शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो बस नृत्य करना और संगीत की लय में पूरी तरह से शामिल होना है।
  • मार्शल आर्ट का अभ्यास करने का प्रयास करें कैपोइरा, कराटे या जुजित्सू
  • एक योग कक्षा के लिए साइन अप करें निश्चित रूप से आपके शरीर के अनुकूल होने और लोच को सुधारने का एक शानदार तरीका है।



  • इमेट शीर्षक एक जिमनास्ट चरण 9
    4
    कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहें दिन के बाद अधिकतम दिन देने के लिए हर सफल जिमनास्ट का मुख्य भाग होता है। जिमनास्टिक्स की तकनीकों का मास्टर करने के लिए आपको इतना प्रशिक्षण की आवश्यकता है कि आप सहायता नहीं कर सकते लेकिन कड़ी मेहनत कर सकते हैं। यहां तक ​​कि साधारण उत्साही लोगों को एक दिन में चार घंटे, सप्ताह में चार दिन, हल्के कसरत के साथ जारी रहना और शेष समय के लिए अभ्यास करना होगा।
  • कड़ी मेहनत के अलावा, यदि आप पेशेवर जिम्नास्टिक्स अभ्यास करने का फैसला करते हैं, तो आपको आगे बलिदान का सामना करना होगा। संभवतः आपको अन्य गतिविधियों के लिए समय नहीं मिलेगा और आपके सामाजिक जीवन में सीमाएं झेलनी पड़ेगी, वास्तव में आपको खुद को प्रशिक्षित करने और प्रतिस्पर्धा करने के लिए हमेशा सही आकार रखना होगा।
  • बीआई ए जिमनास्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह पूर्णता के लिए करना है जब तक आप इसे पूरी तरह से पूरा नहीं करते तब तक हर एक आंदोलन दोहराएं यदि आप सूक्ष्म नहीं हैं, तो व्यायाम निराशाजनक हो सकता है किसी भी मामले में, यह आपके प्रशिक्षक की नौकरी होगी ताकि आपको उत्कृष्ट स्तर तक पहुंचने में सहायता मिल सके, बशर्ते, दौड़ के दौरान, आपके प्रत्येक आंदोलन का निर्णय लिया जाएगा। हमेशा आकार में रहें, इसके अलावा, अपने आप को चोटों से बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है - सिर्फ एक घुटने के लिए आप अपनी शेष राशि खो देते हैं और बीम से खराब गिरावट का कारण बनते हैं।
  • जिम्नास्ट्स को जिद्दी पूर्णतावादी होने की प्रतिष्ठा है, लेकिन वास्तविक जीवन में यह रवैया हानिकारक हो सकता है अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने के लिए या अपने आप को चोट पहुंचाने के लिए ज़्यादा गलती न करें, आपकी सीमा की पहचान करें और जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो ब्रेक ले लो।
  • भाग 3

    उच्च स्तर पर अभ्यास करें
    बीआईए एक जिमनास्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    जल्दी शुरू करो और मुश्किल से ट्रेन करें जैसे ही आप महसूस करते हैं कि आप एक जिमनास्ट बनना चाहते हैं, तुरन्त सबक लेना शुरू करें, अपने शरीर को कम उम्र से लचीलेपन के लिए इस्तेमाल करने के लिए। एक प्रशिक्षक के साथ काम करके और सक्षम ग्रेड के उत्तरोत्तर सुधार में, आप शुरुआत से लेकर उच्च स्तर तक ले जाएंगे, ऊपर प्रतिस्पर्धी स्तर पर जिमनास्टिक का अभ्यास करने के लिए। लचीलापन और मांसपेशी स्मृति को जितनी जल्दी हो सके विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये ऐसे गुण हैं जो बाद के जीवन में प्राप्त करना मुश्किल हैं।
    • यदि आप एक उच्च स्तरीय जिमनास्ट बनना चाहते हैं, तो अपने कौशल का मूल्यांकन करें ताकि आप जानते हो कि आप कितने तैयारी कर रहे हैं और अगले स्तर पर जाने से पहले आपको कितना काम करना है
    • यदि आप काफी पुरानी हैं, तो आप अभी भी एक अच्छा व्यायामशाला बन सकते हैं, लेकिन उच्च स्तरों पर प्रतिस्पर्धा करना बहुत मुश्किल होगा। अधिकांश व्यायामशाला 18 वर्ष की आयु से पहले अपने करियर के शिखर पर पहुंचते हैं
  • बीआई एक जिमनास्ट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अगर आपके शरीर इस अनुशासन के लिए उपयुक्त है तो मूल्यांकन करें यद्यपि कोई भी लचीलापन हासिल कर सकता है और अपने कौशल की खोज कर सकता है, पेशेवर व्यायामशालाओं में शारीरिक विशेषताओं होती हैं जो स्वयं को कूद और कलाबाजी के लिए उधार देते हैं वे आमतौर पर सुस्त और बहुत हल्के होते हैं, लेकिन मजबूत होते हैं। यदि आप काफी लंबा बढ़ रहे हैं, या आप बहुत ज्यादा बैठे हैं, तो शायद जिमनास्टिक आपके रस्सियों में नहीं है
  • एक प्रशिक्षक के साथ काम करने के लिए पता करें कि क्या कठिन प्रशिक्षण आपके शरीर को प्रभावित कर सकता है ताकि आप उच्च स्तर तक पहुंच सकें। सही तरीके से अभ्यास करके, आप अभी भी अपने सपने को महसूस करने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो, अगर आपको पता है कि आपका जीन एक जिम्नास्ट बनने की इच्छा के अनुरूप नहीं हैं यह भूख से मर या रोक विकास का मामला नहीं है - कभी भी अपने स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डाल रहा है। एक एथलेटिक पथ का अनुसरण करने का प्रयास करें जिसके लिए हल्के वजन की आवश्यकता नहीं होती।
  • इमेट शीर्षक एक जिमनास्ट चरण 13
    3
    एक पेशेवर प्रशिक्षक खोजें और प्रतिस्पर्धा शुरू करें। एक जिमनास्ट एक शानदार कोच के बिना सफल नहीं हो सकता जिसने उसे रास्ते में संबोधित किया। जब चीजें गंभीर होने लगती हैं, सूचित करें और जितनी जल्दी हो सके क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षक को खोजने का प्रयास करें। उसके साथ काम करने से आपको इतना सुधार होगा कि आप पेशेवर प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा शुरू कर सकते हैं।
  • आप शायद स्थानीय जिमनास्टिक क्लब के कर्मचारियों के बीच में जो भी खोज रहे हैं वह नहीं मिलेगा। वास्तव में, आपको उपलब्ध सबसे अच्छा प्रशिक्षक के साथ प्रशिक्षित करने के लिए दूसरे शहर में स्थानांतरित करना पड़ सकता है
  • जब आपका प्रदर्शन उच्च स्तर पर होना शुरू हो जाता है, तो आप टीम में शामिल हो सकते हैं। प्रत्येक समूह में कुछ आवश्यकताएं होंगी जो कोच को पूरा करने में मदद मिलेगी।
  • गेब्रियल डगलस और अलीया मुस्तफिना जैसे जिमनास्टों के वीडियो को अपनी प्रतिभा और तकनीक की प्रशंसा करने के लिए देखें, यह निश्चित रूप से दौड़ के लिए आपकी सहायता करेगा।
  • बीआई एक जिमनास्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    जिमनास्टिक्स को अपना जीवन समर्पित करें उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद, आपका जीवन जिम्नास्टिक होगा आप ट्रेन के लिए लगभग एक दिन, लगभग हर दिन बिताएंगे। आपको अविश्वसनीय योग्यताएं प्राप्त होंगी जिनकी आप अन्यथा नहीं कर सके। यदि आप खुद को सर्वश्रेष्ठ से मापना चाहते हैं, तो आपको एक विशेषज्ञ जिमनास्ट बनना होगा, और इसका अर्थ है कि आपको जिम्नस्टिक्स को अपने दैनिक जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा करना होगा।
  • अधिक लचीली प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए कई उच्च स्तरीय जिमनास्टों को होम स्कूली शिक्षा प्राप्त होती है। अन्य गतिविधियों के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है
  • सर्वश्रेष्ठ कोचों और सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी टीमों के साथ काम करने के लिए, आपको शायद शहर या देश को बदलना होगा, साथ ही साथ खेल के सभी पेशेवरों को भी बदलना होगा।
  • जिमनास्टिक्स को अपने जीवन को समर्पित करने का पुरस्कार आपके शरीर को असाधारण चीज़ों को देखना और शायद, कुछ पदक जीतने के लिए भी होगा।
  • टिप्स

    • आरामदायक कपड़े पहनना सुनिश्चित करें इस मामले में वे अच्छे शरीर या नरम और चौड़े पतलून होंगे, और शीर्ष जिमनास्टिक्स शुरू करने से पहले आपको आंदोलन की पूरी आजादी होनी चाहिए- आप दूर तक जागिंग और कोट में नहीं जाएंगे।
    • आपका कोच सख्त होना चाहिए और आपको सुधारने के लिए प्रोत्साहित करना होगा, लेकिन यदि आप अपने आप को बहुत अधिक वजन कम करने के लिए धक्का देते हैं, या जब आप इसे अब नहीं कर सकते हैं, तो यह एक समस्या होगी।
    • लवचिकता को सुधारने के लिए प्रशिक्षण के दौरान हमेशा सर्वश्रेष्ठ दे।

    चेतावनी

    • जिमनास्टिक्स एक खतरनाक खेल है उच्च स्तर पर आप मर भी सकते हैं कम से कम आप कम से कम एक बार घावों के साथ भरेंगे इसे शुरू करने से पहले खाते में लें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक शरीर
    • paracalli
    • टेप
    • लैका (बाल पकड़ने और प्रतिस्पर्धा करने के लिए)
    • एक प्रशिक्षक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com