कैसे स्प्लिट बनाने के लिए

क्या यह कभी एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित जिमनास्ट या एक शानदार शास्त्रीय नर्तक की लचीलेपन को देखते हुए आपसे ऐसा ही हुआ है कि आप ऐसा कभी नहीं कर पाएंगे? या क्या आप को विभाजित करने की कोशिश की और आप जमीन पर या बढ़ाकर मांसपेशियों के साथ समाप्त हो गए? चिंता न करें, लचीलेपन का यह अविश्वसनीय उदाहरण लगभग पहुंच के भीतर है सब

, लेकिन बहुत रोगी होना आवश्यक है। लम्बे समय के एक सतर्क कार्यक्रम के बाद, आप अंततः ब्रेक बना लेंगे यह कैसे करना है यह जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

भाजित प्रदर्शन करें
एक स्प्लिट चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
लोचदार कपड़े पहनें जब आप अपना पहला ब्रेक आज़माते हैं, तो संभवतः आपको संभावित चोटों या समस्याओं का सामना करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, इसलिए यह भूलना आसान है कि आप एक प्रयास में अपने कपड़े तोड़ सकते हैं। एक शर्मनाक आंसू के खतरे को खुद न देखें! ढीले और खिंचाव वाले कपड़े पहनो, जैसे सुझाव दिए गए हैं:
  • खेल शॉर्ट्स, सूट, स्कर्ट या चड्डी
  • टी-शर्ट या विस्तृत टैंक टॉप
  • पक्षपाती इलास्टिक सामग्री - नृत्य कपड़े, स्पानडेक्स या लाइक्रा
  • मार्शल आर्ट्स कपड़े
  • जुराबें या पैर गर्म आप नंगे पैर की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • 2
    गरम। किसी भी अन्य शारीरिक गतिविधि के साथ, विभाजन से पहले वार्मिंग से आपको एकाग्रता प्राप्त करने, बेचैनी कम करने और चोटों को रोकने में मदद मिल सकती है। अपने आप को गर्म करने के लिए, आपको अपने दिल की दर बढ़ाने की आवश्यकता होगी, आप कुछ हल्के हिस्सों का प्रदर्शन कर सकते हैं पहले भाग के लिए, कुछ हल्के कार्डियोवास्कुलर गतिविधि करें। 7-10 मिनट चलने, साइकिल चलाना या रस्सी कूदना पर्याप्त होना चाहिए - तापमान और हृदय गति बढ़ाने के लिए आवश्यक समय
  • 3
    खींच करें। अगले चरण के रूप में, कुछ खींचें - विभाजन के लिए सबसे महत्वपूर्ण मांसपेशियों के समूहों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जैसे जांघों के पीछे भी, और यदि आप पक्ष विभाजन की कोशिश कर रहे हैं, कमर आपको लचीलेपन को सुधारने के लिए पूरी तरह से खींचने वाले कार्यक्रम को दोहराना नहीं होगा, क्योंकि ये अभ्यास केवल गर्म-अप के रूप में काम करते हैं। वास्तव में, जब आप इसे समस्याओं के बिना करने में सक्षम होते हैं, विभाजन आपके खींचने की नियमित का हिस्सा बन सकता है।
  • 4
    स्थिति में जाओ एक बार गर्म और कुछ खींचने के बाद, ऐसी स्थिति ले लो जिससे आपको आसानी से विभाजन पर स्विच करने की सुविधा मिलती है। यह स्थिति आप जिस प्रकार के प्रदर्शन को करने की कोशिश कर रहे हैं, उसके आधार पर अलग-अलग होगी इस अंतर के लिए बाद में पढ़ें:
  • एक लहराती विभाजन के लिए, एक सीधी पीठ के साथ घुटने। आपके सामने अपना पसंदीदा पैर बढ़ाएं सामने के घुटने को बढ़ाया जाना चाहिए और पीछे की घुटने के झुकाव होना चाहिए ताकि पैर के पैर जमीन पर आराम कर रहे हों।
  • एक तरफ विभाजित होने के लिए, अपनी पीठ के साथ सीधे खड़े रहें, फिर एक चौड़े-चौड़े, विस्तृत स्थिति ले लो। अपने पैरों को अपने कंधों से अधिक फैलाएं
  • रिलैक्स। गहरी साँस लें शांत और आराम से विचार करें शरीर में किसी भी पेशी को फैलाने की कोशिश न करें मानो या न मानो, यह साबित हो जाता है कि छूट तकनीक किसी व्यक्ति की लचीलेपन में सुधार कर सकती है, खासकर यदि वे एक लंबा कार्यक्रम का अभिन्न अंग बन जाते हैं।
  • 5
    खुद को कम करने के लिए शुरू करें एक बार गर्म, आराम से और तैयार हो जाओ, धीरे धीरे धीरे धीरे और धीरे से विभाजित स्थिति में। दर्द या बेचैनी महसूस किए बिना जितना संभव हो उतना नीचे उतरो - यदि आपको बहुत ज्यादा असहज महसूस होता है, तो रोकें जब आप फर्श के पास जाते हैं, तो अपने हाथों को पकड़ने के लिए तैयार रहें - अपने पैरों के साथ आपके शरीर के पूरे वजन का समर्थन करना बहुत मुश्किल है और उन्हें एक ही समय में आराम रखें।
  • यदि आप आगे वाले विभाजन की कोशिश कर रहे हैं, तो धीरे-धीरे पीछे के पैर का विस्तार करें ताकि दोनों तरफ जमीन पर सपाट हों। आपको यह करने के लिए कूल्हों को थोड़ी-थोड़ी घूमनी पड़ सकती है हालांकि, आपको अपने निचले हिस्से को बहुत ज्यादा मोड़ना नहीं चाहिए।
  • यदि आप पक्ष को विभाजित करने का प्रयास कर रहे हैं, तो अपने पैरों को बग़ल में चौड़ा कर दें आपको संभवतः आगे झुकना होगा और अपने हाथों से वजन का समर्थन करना होगा।
  • इसे ज़्यादा मत करो दरार को मजबूर करने से दर्दनाक चोट लग सकता है सीमा आपका लचीलापन क्रमिक प्रगति से संतुष्ट रहें यदि इसका मतलब है कि, उदाहरण के लिए, एक दिन में आप बहुत अधिक मांसपेशियों को महसूस करने से पहले ही जमीन से 30 सेंटीमीटर तक पहुंच सकते हैं, आगे बढ़ें न।
  • 6
    मंजिल की ओर सावधानी से जारी रखें जब आपके पैर 180 डिग्री कोण तक पहुंच गए और आपका पबिस जमीन पर है, बधाई हो - आपने एक विभाजन पूरा कर लिया है! पहले प्रयास में, आप संभवतः इसे पूरा करने के लिए नहीं लाएंगे। यह सामान्य है अपने आप को अधिकतम लचीलेपन के बिंदु से परे या पुश करने की कोशिश न करें "उछाल" बेहतर परिणाम के लिए बढ़ाव बनाने के प्रयास के बजाय लाभ उठाएं और बाद में फिर से प्रयास करें।
  • 7
    स्थिति को रखें जब आपने एक विभाजन किया है या लचीलेपन की सीमा पर पहुंच गया है, तो लगभग 30 सेकंड तक स्थिति का आयोजन करने की कोशिश करें। फिर, उठो, खिंचाव और कई बार दोहराएं जैसे कि आप चाहते हैं (यदि आप आगे वाले विभाजन की कोशिश करते हैं तो पैर बारी बारी से) जब तक आप इसे करने में सक्षम महसूस करते हैं, तब तक केवल विभाजन को आज़माएं और इसे बनाने के लिए दर्द को कभी भी नहीं लड़ें सिर्फ एक और.
  • एक स्प्लिट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    धीरज रखो प्रयास न करें कभी अपनी सीमाओं को पार करने के लिए विभाजन करने के लिए यह बहुत समय और रोगी प्रशिक्षण लेता है। लचीलापन बढ़ाने के लिए इसमें महीनों लग सकते हैं चूंकि यह समय के साथ एक क्रमिक प्रक्रिया है, इसलिए आप प्रत्येक प्रयास में सुधार की सूचना नहीं देख सकते हैं। प्रशिक्षण रखें! आप में सुधार होगा, यदि आप हर दिन ट्रेन करते हैं
  • 9



    जब आप विभाजित करने के लिए सीखा है, तो आगे बढ़ने की कोशिश करें मानो या न मानो, अपने पैरों को दूसरे से 180 डिग्री एक ले आओ नहीं यह विभाजन के मामले में आप अधिकतम तक पहुंच सकते हैं। बढ़ाव बनाने के लिए, आप 180 डिग्री से अधिक के कोण पर अपने पैरों को झुकने के बिंदु पर अपनी लचीलेपन में सुधार कर सकते हैं। चूंकि यह एक चरम एथलेटिक इशारा है, इसलिए आपको चोटों को रोकने के लिए सावधान रहना होगा। दरार से परे जाने की क्षमता में सुधार करने के लिए, आपके सामने एक तकिया के साथ विभाजित करना शुरू करें। विभाजित करना और तकिया पर एड़ी डाल दिया। आप केवल अपने आप को लंबा कर देंगे थोड़ा एक सामान्य पलायन के मुकाबले अधिक इस स्थिति को रखें जैसा आप सामान्य रूप से करेंगे।
  • आपके लचीलेपन में सुधार होने पर, आप झुकने के कोण को बढ़ाने के लिए धीरे धीरे अधिक कुशन जोड़ सकते हैं जोखिम न करें - जब तक कि आप वर्तमान खिंचाव के स्तर के साथ पूरी तरह से सहज न हों तब तक एक तकिया न जोड़ें।
  • भाग 2

    लचीलापन में सुधार
    एक स्प्लिट चरण 10 नामक छवि
    1
    जानने के लिए मांसपेशियों को जानने के लिए आपको फैलाने की आवश्यकता होगी विभाजन एक सरल आंदोलन की तरह लग सकता है वास्तव में, कई मांसपेशी समूहों में लचीलेपन के उच्च स्तर की आवश्यकता होती है। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण हैं i जांघ के पीछे की मांसपेशियों और मैं वापस कूल्हों की मांसपेशियों (भी कहा जाता है "iliopsoas")। हालांकि, यदि आप अपने निचले शरीर की सभी मांसपेशियों को बढ़ाते हैं, तो आपको बेहतर लचीलापन मिलेगा और चोट, असुविधा और दर्द का खतरा कम होगा। इसके अलावा, यह पूरा खींच कार्यक्रम आपको तैयार करता है दोनों साधारण विभाजन के पक्ष और सामने जांघ और कूल्हे की मांसपेशियों के अतिरिक्त, इन मांसपेशियों के लिए अपने कसरत कार्यक्रम में वृद्धि करने का प्रयास करें:
    • लोअर बैक (काठ का क्षेत्र)
    • नितंबों
    • जीरो (पक्ष के विभाजन के लिए विशेष रूप से उपयोगी)
    • बछड़ों
    • चतुशिरस्क
    • निम्न चरणों में सुझाव दिया गया है कि इन माध्यमिक मांसपेशियों में से कई शामिल होंगे। यदि आप चाहें, तो आप उन्हें अपने पसंदीदा एक्सटेंशन के साथ बदल सकते हैं।
  • 2
    एक दीवार के खिलाफ जांघों की पीठ के लिए एक खिंचाव बनाओ यह खींचने से जांघों और पीठ के निचले हिस्से में मदद मिलेगी। एक दीवार के आगे फर्श पर लेट जाओ स्थिति है ताकि शरीर दीवार के लिए लंबवत हो। अपने पैरों को ऊपर उठाना और दीवार के ऊपर झुक जाओ, जिस पर आप पहुंच सकते हैं। अपने हाथों से पैर की उंगलियों की तरफ बढ़ाएं- जितना संभव हो उतना बढ़ाया, बिना दर्द या तनाव को बहुत ज्यादा महसूस किए बिना. 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो 2-3 बार दोहराएं
  • छवि एक स्प्लिट चरण 12
    3
    Lunges प्रदर्शन इस फैलाने में कूल्हों की मांसपेशियों को शामिल किया गया है सामान्य लंजा के रूप में शुरू करें - आगे की तरफ झुकाकर और पीछे की तरफ फिसलने तक जमीन पर आगे और नीचे की तरफ जब तक आप पिंडली के साथ जमीन को छूते नहीं हैं। जब आप फर्श पर पहुंच जाते हैं, अपने हाथों को अपने कूल्हों पर रखें और धीरे-धीरे वजन आगे बढ़ाएं, अपनी पीठ सीधी रखते हुए। जब तक आप जांघ खिंचाव के ऊपरी भाग को महसूस नहीं करना शुरू करते हैं, जहां यह कूल्हे से जोड़ता है। 20-30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, फिर शुरू की स्थिति पर लौटें और दूसरे चरण पर स्विच करें कई बार दोहराएं
  • 4
    बैठे हुए वी-आकार का विस्तार करें यह व्यायाम जांघों के पीछे, निचले हिस्से को पीछे करता है, और यदि आप पैर की उंगलियों को स्पर्श कर सकते हैं, बछड़ों जमीन पर बैठो और अपने पैरों को चौड़ा करने के लिए विस्तृत बनाएं "वी"। अपने हाथों को अपने सिर से ऊपर उठाएं। धीरे-धीरे और धीरे-धीरे शरीर के ऊपरी भाग को मोड़ लेते हैं जैसे आप पैरों में से एक की तरफ फैलते हैं। बंद करो जब आपको दर्द या बेचैनी महसूस होती है, या जब खींचते समय मुश्किल हो जाता है 20-30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, फिर शुरू की स्थिति पर लौटें और दूसरे चरण के लिए खिंचाव।
  • शुरू में आप अपने पैर की उंगलियों को छूने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यह एक समस्या नहीं है लेकिन जब आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने पैर को पकड़ सकते हैं और धीरे-धीरे अपने बछड़ों को फैलाने के लिए खींच सकते हैं
  • 5
    एक तितली खिंचाव बनाएं यह लंबा मुख्य रूप से गले और आंतरिक जांघ को जोड़ता है। एक सीधे वापस के साथ जमीन पर बैठो अपनी पीठ के बल न रखें - यदि जरूरी हो, तो आप एक दीवार के खिलाफ बैठ सकते हैं। अपने पैरों को अपने शरीर की ओर ले आओ और अपने पैरों के साथ गड़गड़ाहट बनाने के लिए अपने पैरों को एक दूसरे के सामने धक्का दे। दर्द के बिना जितना संभव हो उतना करीब गले में ऊदाना ले आओ। आप अधिक घूमने के लिए अपने घुटनों को अपने हाथों से जमीन पर भी धक्का दे सकते हैं, लेकिन सावधान रहें, क्योंकि आप अपने जोड़ों पर दबाव डाल सकते हैं इसे करीब 20 सेकंड तक खींचकर रखें, फिर आराम करें और दोहराएं।
  • 6
    क्वाड्रिसेप्स के लिए एक एक्सटेंशन बनाएं यह लंबे समय तक जांघ काम के सामने के बड़े मांसल समूह बनाता है। आपको एक या दो कुशन की आवश्यकता होगी एक घुटने पर वापस घुटने के साथ घुटने। पीछे की तरफ लिफ्ट, फिर, पीछे की तरफ रखकर, पीछे हटकर और विपरीत हाथ से इसे पकड़ो। धीरे से नीचे की तरफ खींचें आपको जांघ के सामने एक खिंचाव महसूस करना चाहिए। लगभग 20 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, फिर पैर को बदल दें
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आप अपने घुटनों को बहुत अधिक परेशान करने से डरते हैं, तो आप अपने खड़े क्वाड्रिसेप्स का लंबा-समय तक कर सकते हैं। अपनी पीठ के साथ खड़े हो जाओ, एक पैर की पीठ पर उतारो, फिर वापस खींचो और उसे उसी तरफ के हाथ से खींचें आप संतुलित रहने के लिए अपने दूसरे हाथ से एक दीवार के खिलाफ खुद को पकड़ सकते हैं
  • 7
    बछड़ों के लिए विस्तार बढ़ाएं मंजिल पर लेट जाओ स्थिति में खड़े हो जाओ काष्ठफलक - अपनी पीठ और पैरों को खड़े रखें और अपने कोहनी के साथ अपने ऊपरी शरीर का समर्थन करें और अपने पैर की उंगलियों के साथ अपने नीचे। एक पैर पर संतुलित रहने के लिए दूसरे के ऊपर एक पैर रखो जब तक आप अपने पैर और बछड़ा का विस्तार महसूस नहीं करते, तब तक शरीर के वजन को धीरे से पुश करें। लगभग 20 सेकंड के लिए पकड़ो, फिर पैर और दोहराएँ बदलें।
  • बछड़ों को खींचने के अलावा, आप हल्के ढंग से पेट की स्थिति से पेट को प्रशिक्षित करेंगे।
  • टिप्स

    • हार न दें और कोशिश कर रहें
    • इस खंड को आज़माएं: एक दीवार के खिलाफ अपना पैर डालें और अपने बट की तरफ खींचें।
    • हमेशा एक विभाजन की कोशिश करने से पहले खिंचाव और सीधा सीधा रखें।
    • आराम करो और दरार को मजबूर न करें
    • अपने लचीलेपन को और अधिक प्रशिक्षित करने के लिए, विभाजित होने पर आपको भारित पायलट (शायद 5 किलो) का उपयोग करने की कोशिश करें और प्रत्येक दिन 20-30 सेकंड की स्थिति पकड़ लें।
    • यदि आप ज्यादा नहीं मिल सकता है, तो अपने हाथों को अपने पैरों के किनारों पर रखें ताकि वह अपने आप को समर्थन दे सके।
    • सुनिश्चित करें कि आप खींचते रहें, या आप लचीलेपन खो देंगे
    • आगे झुकने की कोशिश करो और अपने घुटनों को देखो आपका विभाजन अधिक सीधे होगा
    • आरामदायक जूते पहनें या नृत्य जूते या सिर्फ मोज़ा पहनें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप विभाजन कर सकते हैं, तो कुछ रखें।
    • एक मिनट के बारे में एक मिनट के लिए एक पैर पकड़कर हर दिन अभ्यास करें, फिर दोनों पैरों के साथ दोहराएं।
    • जमीन पर बैठो और अपने सिर पर पैर उठाने की कोशिश करें, फिर 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो। आप अपने पैर और वापस मांसपेशियों को गर्म कर देंगे

    चेतावनी

    • खिंचाव अक्सर, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करते यदि आप नियमित रूप से ऐसा नहीं करते हैं तो आपके प्रयासों को नाकाम कर दिया जाएगा। यदि आप थोड़ी देर के लिए व्यायाम नहीं कर रहे हैं या आपको चोट लगी है, तो सीमा से अधिक मत बनो।
    • यदि आप दर्द के बिंदु तक पहुंचते रहें तो आप मांसपेशियों या कण्डरा को चीर कर सकते हैं और उन्हें तोड़ सकते हैं, जब तक कि आप अपने जोड़ों के उपास्थि को स्थायी रूप से नुकसान नहीं पहुंचे।
    • यदि आप घायल हो जाते हैं, तो तुरंत सहायता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com