एक उद्यमी कैसे बनें

यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं। एक उद्यमी होने के लिए एक उच्च जोखिम की आवश्यकता है, लेकिन बहुत संतुष्टि प्रदान करता है। यह निश्चित रूप से एक बहुत ही तनावपूर्ण, लेकिन बेहद फायदेमंद प्रतिबद्धता है और उपलब्धि की एक मजबूत भावना की गारंटी देता है। यह जितना मुश्किल लगता है उतना मुश्किल नहीं है - बशर्ते आप ईमानदार, मरीज और निश्चित रूप से अच्छे विचारों का प्रबंधन करें, आपको लगता है कि इससे पहले ही आप खुद के उद्यमी होंगे!

कदम

भाग 1

अपने व्यक्तित्व का मूल्यांकन करें
इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 1 बनें
1
अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचो अपने जीवन से आप क्या चाहते हैं, लेकिन आपकी गतिविधि से कुछ प्रश्न पूछें आपको कैसा लगता है कि आप अपने जीवन के लक्ष्यों तक पहुंच सकते हैं? आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है? बलिदान करने के लिए आप क्या तैयार हैं?
  • विचार करें कि आपको इन प्राथमिकताओं को पूरा करने और अपने लक्ष्यों को हासिल करने की आवश्यकता है। क्या आपको एक निश्चित राशि की ज़रूरत है? दोस्तों और परिवार के साथ बिताने के लिए कुछ खाली समय?
  • एक उद्यमी चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास उद्यमी होने के लिए एक उपयुक्त व्यक्तित्व है कई लोगों का लक्ष्य स्वयं के उद्यमियों बनना है, लेकिन कुछ व्यक्ति इस जीवन शैली के लिए दूसरों की तुलना में अधिक अनुकूल हैं। विभिन्न स्थितियों में आपकी प्रतिक्रियाओं को जानने से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं
  • कई जिम्मेदारियों को लेकर आपको परेशानी नहीं है? उद्यमियों का अक्सर कोई समर्थन नहीं होता है और वे अपने व्यवसाय की सफलता या विफलता के लिए जिम्मेदार हैं।
  • क्या आप लोगों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं? लगभग सभी उद्यमियों के लिए ग्राहक सेवा में विशेष रूप से शुरुआत में बहुत काम है यदि आप लोगों से प्रभावी रूप से सम्बन्ध नहीं कर सकते हैं, तो आपको अपने व्यवसाय को जमीन से दूर करना मुश्किल हो सकता है।
  • क्या आप अनिश्चित स्थितियों और यहां तक ​​कि दिवालिएपन को स्वीकार कर सकते हैं? यहां तक ​​कि सबसे सफल उद्यमी - उदाहरण के लिए, बिल गेट्स, स्टीव जॉब्स और रिचर्ड ब्रानसन - सही बिजनेस फॉर्मूला खोजने से पहले कई बार असफलता।
  • क्या आप समस्याओं को हल करने और रचनात्मक समाधान खोजने में अच्छा है? सभी स्तरों के उद्यमियों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो रचनात्मक समाधान की आवश्यकता होती है। हताशा को सहन करना और बाधाओं और कठिनाइयों का विश्लेषण करने में सक्षम होना अन्य कौशल हैं जिन्हें आपको एक उद्यमी बनने की आवश्यकता होगी
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी बनें चरण 3
    3
    अपनी शक्तियों को सूचीबद्ध करें अपने व्यक्तित्व के मजबूत और कमजोर पहलुओं पर विचार करते समय स्वयं के साथ ईमानदार रहें। जब आप संभावित निवेशकों से बात करते हैं या ग्राहकों को बेचते हैं, तो आपको यह स्पष्ट अवश्य पता होना चाहिए कि उनको दूसरों के पास करने के लिए आपकी ताकत क्या है
  • एक उद्यमी चरण 4 बनें छवि का शीर्षक
    4
    अपनी सफलता को परिभाषित करें ऊर्जा और संकल्प आप अपने व्यवसाय की शुरुआत में कई बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। अपने आप में विश्वास करने के लिए आदर्शवादी रहें, लेकिन स्थिति की वास्तविकता की जांच करने के लिए पर्याप्त व्यावहारिक भी हो।
  • भाग 2

    फाउंडेशन फेंको
    इमेज शीर्षक से एक उद्यमी बनें चरण 5
    1
    एक सनसनीखेज विचार विस्तृत करें अधिकांश कंपनियां समझदार विचारों से शुरू होती हैं - क्या यह लोगों को प्रदान करने की एक सेवा है, एक ऐसा उत्पाद जो जीवन को आसान बना देगा या कुछ ऐसा जो दोनों पहलुओं को जोड़ता है व्यापार दुनिया महान विचारों से भरी है (हालांकि इनमें से कई अभूतपूर्व नहीं हैं) क्या फर्क पड़ता है पर कब्जा करने के लिए एक आला खोजने के लिए सक्षम किया जा रहा है।
    • आपको जरूरी क्रांतिकारी या अविश्वसनीय रूप से कुछ करना होगा। आप सभी की जरूरत है प्रतियोगिता से उत्कृष्टता है
    • अगर आपको कुछ पता है और आप इसके बारे में भावुक हैं तो आप सफल होने की अधिक संभावना रखते हैं। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के लिए खुद को समर्पित करके, आप अपने व्यवसाय को बिक्री में काफी आकर्षक बना सकते हैं, लेकिन यदि आप जो भी करते हैं तो आप में जुनून नहीं डालते हैं तो आपके रास्ते पर जारी रखने के लिए ऊर्जा नहीं होगी।
    • अगर आपको कोई विचार प्राप्त करने में परेशानी हो रही है, तो उन पहलुओं की एक सूची बनाएं, जो आपके लक्षित दर्शकों को चिह्नित करते हैं, जैसे स्टोर जहां लोग खरीदारी करते हैं और वे क्या खरीदते हैं। जब तक आप लागत, उत्पादन के समय और एक निश्चित लेख या सेवा के प्रसार को ध्यान में रखते हुए, तीन तत्वों के बारे में सूची तक संक्षिप्त करें। पता लगाएँ कि कौन सा सबसे आसान और सबसे यथार्थवादी उत्पाद है
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 6 बनें
    2
    बाजार अनुसंधान करना व्यवसाय शुरू करने का रहस्य यह जानना है कि क्या उत्पाद या सेवा की आप की पेशकश करना चाहते हैं या नहीं। आप जो प्रस्तावित करने में सक्षम हैं वह कुछ ऐसा है जो मौजूदा बाजार में सुधार हो सकता है? क्या यह एक ऐसी ज़रूरत का प्रतिनिधित्व करता है जिसका प्रस्ताव मांग को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं है?
  • कई व्यवसाय क्षेत्रों में कई संसाधन हैं जो मुफ्त जानकारी प्रदान करते हैं। अपने लक्षित बाजार से संबंधित अपने क्षेत्र और व्यापार संगठनों के लिए ऑनलाइन खोज करें और उन सभी लेखों और प्रेस विज्ञप्ति को पढ़ें जो वे प्रकाशित करते हैं जनगणना के आंकड़ों का उपयोग करके आप जनसांख्यिकीय रुझानों पर बहुमूल्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपनी वेबसाइट पर, आर्थिक विकास मंत्रालय टिकाऊ विकास को बढ़ावा देने, अनुसंधान और विश्वविद्यालय की दुनिया के साथ संपर्कों को बढ़ावा देने और मानव और वित्तीय राजधानी के अंतर्राष्ट्रीय प्रवाह को कैसे खोलने के बारे में उत्कृष्ट सुझाव के साथ छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को समर्पित एक पृष्ठ प्रदान करता है। यह व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक लोगों के लिए जानकारी का एक मूल्यवान और विश्वसनीय स्रोत है।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 7 बनें
    3
    संभावित ग्राहकों और / या उपभोक्ताओं से बात करें आपके पास दुनिया में सबसे असाधारण उत्पाद या सेवा हो सकती है, लेकिन अगर कोई भी इसे खरीदना नहीं चाहता है, तो आपका व्यवसाय असफल हो सकता है। दूसरों से बात करके, आप संभावित निवेशकों को समझने के लिए भी तैयार कर सकते हैं
  • जब आप संभावित ग्राहकों से बात करते हैं तो एक ईमानदार राय के लिए पूछें हो सकता है कि आपके मित्र आपके विचारों का प्रस्ताव करते समय आप पर दया करें, लेकिन कमजोरियों या समस्याओं पर प्रकाश डालने वाली एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया अधिक उपयोगी होगी, भले ही हमेशा सुनने में आसान न हो।
  • एक उद्यमी के चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    उन जोखिमों की स्थापना करें जो आप सामना कर सकते हैं व्यापारिक दुनिया में जो गेम बनाया गया है वह हमेशा जोखिम और लाभ के बीच होता है, लेकिन अक्सर जोखिम अधिक होता है (विशेषकर शुरुआत में)। अपने सभी वित्तीय संसाधनों का मूल्यांकन करें और समझने की कोशिश करें कि आपको वास्तव में कितना पैसा (समय और ऊर्जा) निवेश करना है।
  • पूंजी को आकर्षित करने वाली बचत, क्रेडिट और अन्य संसाधनों पर विचार करने के अलावा, लाभ पर विचार किए बिना आप कब तक लाभ कमा सकते हैं। लघु व्यवसाय शायद ही कभी लाभदायक होते हैं क्या आप कई महीनों या यहां तक ​​कि कुछ सालों के लिए आय का स्रोत नहीं उठा सकते हैं?
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 9 बनें
    5
    की अवधारणा को समझें "स्वीकार्य नुकसान"। के अनुसार फोर्ब्स, "स्वीकार्य नुकसान" यह विचार है कि किसी कंपनी के संभावित नकारात्मक पहलुओं को निर्धारित करना संभव है और इसलिए, केवल निवेश करने के लिए जो वास्तव में व्यवसाय का कोर्स निकलता है, अपेक्षाओं से अलग होने के लिए वह वास्तव में खो सकते हैं। यह एक ऐसी रणनीति है जो दिवालियापन की सीमा को सीमित करती है यदि व्यवसाय काम नहीं करता है।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 10 बनें
    6
    एक लक्ष्य का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध, एक योजना नहीं एक उद्यमी बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक लचीलापन है आप व्यवसाय के बारे में सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, इसलिए जीवित रहने के लिए अनुकूलन महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी योजना से भी बंधे हैं, तो एक जोखिम है कि आपको चोट लगी होगी।
  • भाग 3

    बिजनेस प्लान लिखें
    इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 11 बनें
    1
    एक व्यवसाय योजना बनाएं यह एक योजना है, सामान्य तौर पर, जिस तरीके से कंपनी को काम करना चाहिए (उसका क्या है? यह क्या प्रदान करता है?), एक बाजार विश्लेषण प्रदान करता है, इसमें प्रस्तावित उत्पाद या सेवा का विस्तृत वर्णन शामिल है और अगले 3-5 वर्षों में कंपनी के वित्तीय भविष्य पर पूर्वानुमान तैयार करता है यदि आप निवेशकों को आकर्षित करने की उम्मीद करते हैं, तो वे एक सावधानीपूर्वक और सटीक व्यवसाय योजना देखना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 12 बनें
    2
    आपकी कंपनी का वर्णन करें यह आपके व्यवसाय का एक संक्षिप्त सारांश होना चाहिए, यह किस प्रकार की जरूरतें पूरी होती है, यह और कैसे इस तरह की अन्य पहलों से बेहतर है। ठोस और सटीक रहें, लेकिन सिंथेटिक इसे एक के रूप में देखें "लिफ्ट पिच" (एक भाषण जो किसी प्रोजेक्ट या बिजनेस आइडिया के बारे में विभिन्न वार्ताकारों का ध्यान आकर्षित करने के लिए किया जाता था)।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 13 बनें
    3
    अपने बाजार विश्लेषण को प्रस्तुत करें यदि आपने एक अच्छा बाजार अनुसंधान किया है, तो आप औद्योगिक क्षेत्र या आपके द्वारा चुने गए व्यवसाय के क्षेत्र में विस्तार से वर्णन करने में सक्षम होंगे, आपके लक्षित ग्राहक और बाजार हिस्सेदारी जिसे आप अपने व्यवसाय के साथ कवर करने की योजना बना रहे हैं। इस खंड को यथासंभव विस्तृत किया जाना चाहिए, क्योंकि इसे निवेशकों को समझना चाहिए कि आपको कैसे जाना है
  • उभरते उद्यमियों के बीच सबसे आम गलतियों में से एक लक्ष्य दर्शकों की पहचान की कमी है और बहुत व्यापक दर्शकों को संबोधित करने का प्रयास है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि हर किसी की जरूरत है और आप की पेशकश उत्पाद या सेवा की पूजा करने के लिए परीक्षा है, तो वास्तविकता बहुत अलग है। छोटे से शुरू करना बेहतर होता है
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 14 बनें
    4
    संगठन और प्रबंधन पर एक अनुभाग शामिल करें यहां तक ​​कि अगर आपकी कंपनी वास्तव में केवल आपकी आकृति से बना है, तो इस हिस्से का उपयोग किसने किया है, इसके बारे में जानकारी देने के लिए, अपनी ज़िम्मेदारी क्या है और आप अपने व्यवसाय को किस तरह विकसित करना चाहते हैं, जैसा कि यह फैलता है। क्या निदेशक मंडल है? आप अपने कर्मचारियों को कैसे व्यवस्थित करते हैं? निवेशक यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपने अपनी कंपनी के भविष्य के बारे में सोचा है।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 15 बनें
    5
    आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा या उत्पाद के बारे में जानकारी प्रदान करें। यह वह जगह है जहां आप विशेष रूप से विश्लेषण कर सकते हैं कि आपकी कंपनी ग्राहकों को क्या पेशकश कर सकती है। आप क्या प्रदान करने जा रहे हैं? आपको क्या कवर करने का इरादा है? समान उत्पाद की तुलना में प्रतिस्पर्धी फायदे क्या प्रदान करते हैं?
  • संभावित ग्राहकों की दृष्टि से डेटा प्रदान करें यदि आप पहले से ही कुछ ऐसे विषयों से परामर्श कर चुके हैं जो ग्राहकों के इस समूह से संबंधित हैं, तो आपको अपने विचारों को स्पष्ट करना चाहिए कि उनकी राय आपकी सेवाओं या आपके उत्पादों के बारे में क्या है।
  • यदि आप पेटेंट किए गए आइटम या सेवा को बेचने की योजना बना रहे हैं, तो सभी पेटेंट जानकारी या अन्य तरीकों से आप बौद्धिक संपदा की रक्षा करना चाहते हैं। कोई निवेशक किसी गतिविधि में अपने पैसे का उपयोग करने के लिए इच्छुक नहीं होगा और फिर देखें कि उत्पाद प्रतिस्पर्धा से आगे निकल जाएगा।



  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 16 बनें
    6
    अपने विपणन और बिक्री रणनीतियों का वर्णन करें यह अनुभाग इस बात पर केंद्रित है कि आपकी कंपनी ग्राहकों को कैसे आकर्षित करने और बनाए रखने की योजना बना रही है। आप अपने उपभोक्ता लक्ष्य तक पहुंचने की कैसे योजना बना रहे हैं? आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग करने की कैसे योजना बना रहे हैं? क्या आपके पास पहले से संभावित ग्राहकों को अपने दरवाज़े पर लाइन में है या क्या आपको पूरी तरह से खरोंच से शुरू करना है?
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 17 बनें
    7
    धन के लिए अनुरोध को हाइलाइट करें यदि आप निवेशकों या बैंक ऋण की तलाश में हैं, तो आपको यह संकेत देना होगा कि आपको अपना व्यवसाय शुरू करने की आवश्यकता है। आपको निवेश करने के लिए आवश्यक सभी पैसे शामिल करने की जरूरत है, उधारदाताओं से आपको कितना पैसा चाहिए और (विशेषकर) ये धन कैसे उपयोग करें
  • विवरण जैसे विवरण एक ऋण अनुरोध जो सिर्फ कहते हैं "मुझे एक मिलियन डॉलर की ज़रूरत है" यह लागत और व्यय में कटौती की तुलना में बहुत कम समझाने वाला होगा
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 18 बनें
    8
    अपने वित्तीय अनुमानों को हाइलाइट करें यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं, तो आपके पास काम करने के लिए पिछले अभ्यासों पर ज्यादा वित्तीय डेटा नहीं होगा। आपको अपने कब्जे में सभी संपार्श्विक दर्ज करने की ज़रूरत है जो ऋण को सुरक्षित कर सकती हैं, लेकिन केवल उन सूची को सूचीबद्ध कर सकते हैं जिन्हें आप खो सकते हैं।
  • आपको भावी वित्तीय डेटा पर जानकारी भी शामिल करनी चाहिए जाहिर है यह केवल गणना और अनुमान बनाने का मामला है, लेकिन बाजार विश्लेषण से डेटा पेश करना आवश्यक है। प्रतियोगिता कैसे काम करती है? उनके खर्च और नकदी प्रवाह कैसे हैं? आप अपनी कंपनी के बारे में अनुमान लगाने के लिए इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि वित्तीय अनुमान आपके ऋण आवेदन में आंकड़ों से मेल खाते हैं। यदि आपके अनुमान से पता चलता है कि 500,000 यूरो की आवश्यकता होगी, लेकिन आप केवल 200,000 के लिए पूछते हैं, तो निवेशक सोच सकते हैं कि आप सही गणना नहीं कर पाए हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 19 बनें
    9
    आवश्यक होने पर कुछ परिशिष्ट दर्ज करें यदि आपने अभी अपना व्यवसाय शुरू किया है, तो आपको अपनी साख बढ़ाने के लिए अतिरिक्त दस्तावेज शामिल करना चाहिए। यह संदर्भ पत्र जैसे सामग्री शामिल करना उपयोगी होगा जो आपके खिताब और कौशल या क्रेडिट जानकारी भी बता सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 20 बनें
    10
    एक लिखें "कार्यकारी सारांश"। असल में, इसे व्यवसाय योजना की शुरुआत में पेश किया जाना चाहिए, लेकिन आपको इसे पूरी तरह से लिखने तक इंतजार करना होगा जब तक आप पूरी योजना पूरी नहीं कर लेते। कार्यकारी सारांश एक है "फोटोग्राफी" कंपनी के पूरे के रूप में: इसके उद्देश्यों, उसके मिशन, स्वामी की प्रस्तुति और कंपनी एक नए उद्यमी के रूप में, आपको अपनी तैयारी और अनुभव को उस उत्पाद या सेवा के संबंध में उजागर करना चाहिए जिसे आपने ऑफ़र करना चुना है यह एक से अधिक पृष्ठ नहीं होना चाहिए।
  • भाग 4

    भाषण तैयार करें ("एलेवेटर पिच")
    इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 21 बनें
    1
    तथाकथित विकसित "लिफ्ट पिच"। इस तरह की बात को कहा जाता है "लिफ्ट पिच" क्योंकि यह संक्षिप्त होना आवश्यक है और श्रोता को आवश्यक जानकारी प्रदान करता है ताकि यह पता चले कि आप कौन हैं, आपका व्यवसाय क्या कर रहा है और इसे क्यों दिलचस्पी होना चाहिए?
    • सबसे पहले, समस्या या उन जरूरतों पर विचार करें जिनके लिए आपके व्यवसाय का सामना करना होगा। यह आमतौर पर एक प्रश्न के माध्यम से व्यक्त किया जाता है, यही वजह है कि कई टीवी विज्ञापन अक्सर ऐसे प्रश्नों से शुरू करते हैं जैसे: "क्या आप जानते हैं कि ....?" या "क्या आप थके हुए हैं ...?" या फिर "क्या आपको कभी भी एक समस्या थी ...?"।
    • दूसरे, विचार करें कि आपका उत्पाद या सेवा आपके द्वारा पहचान की गई समस्या का समाधान कैसे कर सकता है। आपको 1 या 2 से अधिक वाक्यों के साथ खुद को अभिव्यक्त करना चाहिए, जो कि बहुत तकनीकी शब्दावली का उपयोग किए बिना जितना विस्तृत हो सके।
    • तीसरा, आपके द्वारा प्रस्तावित उत्पाद या सेवा द्वारा प्रस्तावित मुख्य लाभ का वर्णन करें। यह इस बात का विवरण हो सकता है कि ग्राहक के लिए कुछ कैसे करें या प्रतियोगिता को हरा दें।
    • अंत में, विचार करें कि निवेशकों को आपके व्यवसाय का समर्थन करने के लिए क्या आवश्यक है। यह हिस्सा अधिक लंबा हो सकता है, क्योंकि उसे अपनी मूलभूत जरूरतों, आपके अनुभव और आपके क्रेडेंशियल्स को व्यक्त करना है, लेकिन यह भी कारण है कि उधारदाताओं आपकी सफलता पर भरोसा कर सकते हैं।
    • संक्षिप्त रहो! कई विशेषज्ञों का कहना है कि भाषण को एक मिनट से ज्यादा नहीं लेना चाहिए। याद रखें कि ध्यान स्पैन लघु हैं जल्दी से जनता की रुचि को आकर्षित करती है, अन्यथा आप अपना ध्यान कैप्चर करने के जोखिम को बिल्कुल भी नहीं करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 22 बनें
    2
    एक PowerPoint दस्तावेज़ बनाएं जो आपकी व्यावसायिक योजना का सारांश देता है। इसमें सभी सूचनाओं को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए इसे जल्दबाजी के बिना, लगभग 15 मिनट में समझाने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 23 बनें
    3
    भाषण को पकड़े रहें आप अपने व्यवसाय को उजागर करने के बारे में सोचने के लिए शायद सबसे पहले परेशान रहेंगे, इसलिए थोड़ी दूर पिघलने की कोशिश करें। कुछ परीक्षण करें, दोस्तों और सहकर्मियों के साथ अपनी व्यावसायिक योजना पर चर्चा करें।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 24 बनें
    4
    एक राय के लिए पूछें ऐसा लगता है कि पहले आप कुछ गलतियां करेंगे उन लोगों से पूछें जो आपकी ओर से ईमानदार राय सुनते हैं। क्या आपने अपने विचार स्पष्ट रूप से व्यक्त किए? क्या आपको घबराहट दिखाई दे रही है? क्या आप बहुत तेज़ या बहुत धीमी बात करते हैं? आपको कौन से बिंदु को बेहतर समझा जाना चाहिए और आप किन चरणों को समाप्त कर सकते हैं?
  • भाग 5

    दूसरों को अपने विचारों को प्रेषित करना
    इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 25 बनें
    1
    संपर्कों का एक नेटवर्क तैयार करें प्रदर्शनीकर्ताओं से बात करते हुए, आपकी कंपनी के क्षेत्र में समर्पित वाणिज्यिक ईवेंट में भाग लें व्यावसायिक संगठनों की सदस्यता लें अन्य उद्यमियों के साथ सामाजिक संपर्कों का एक ठोस नेटवर्क बनाएं, दोनों ऑनलाइन (सोशल नेटवर्क और लिंकडिन जैसी व्यावसायिक साइटों के द्वारा) और व्यक्ति में
    • वाणिज्य मंडल द्वारा आयोजित मेले जैसे सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेना, आपके क्षेत्र के अन्य उद्यमियों के संपर्क में आने का एक शानदार तरीका है। यह ज्ञान आपको सहायता, विचार और अवसर प्रदान कर सकता है।
    • दूसरों के साथ उदार रहें अन्य उद्यमियों के साथ केवल अपने पक्ष में संपर्क न करें, उनका मूल्यांकन केवल आप ही कर सकते हैं। यदि आप उन्हें सलाह, विचार और समर्थन प्रदान करते हैं, तो वे आपकी मदद के बदले अधिक संभावनाएं प्राप्त करेंगे। शोषण महसूस करने के लिए कोई भी पसंद नहीं करता है
    • दूसरों के विचारों पर ध्यान दें यहां तक ​​कि अगर आप किसी के साथ सीधा प्रतिस्पर्धा में हैं, तो संभवत: आपको उससे कुछ सीखना होगा आप दूसरों की गलतियों और उनकी सफलताओं से सीख सकते हैं, लेकिन सिर्फ अगर आप उन्हें सुन सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 26 बनें
    2
    एक मजबूत ब्रांड बनाएं दूसरों के लिए प्रभावी ढंग से संवाद करना जरूरी है कि आपकी कंपनी व्यक्तिगत रूप से और इंटरनेट का उपयोग करती है, और इसका मतलब यह है कि आपके ब्रांड की मजबूत उपस्थिति होनी चाहिए। यदि व्यवसाय कार्ड पेशेवर दिखते हैं, सोशल नेटवर्क पर वेबसाइट और प्रोफाइल (ट्विटर, फेसबुक, Pinterest, यूट्यूब, आदि) आपकी कंपनी के बारे में एक सुसंगत और आमंत्रित तरीके से जानकारी प्रदान करते हैं, तो आपके पास साबित करने के लिए अधिक उपकरण होंगे कि आपका एक गंभीर व्यवसाय इसके अलावा, यह सब दूसरों को जानकारी प्राप्त करने और अपने बारे में कुछ और सीखने का अवसर देगा।
  • वेबसाइटों और कुछ सफल कंपनियों के ब्रांडों को देखो देखें कि उनके पास क्या समान है, वे क्या दिलचस्प हैं और अपने ब्रांड के साथ उस सूत्र का पता लगाने का प्रयास करें। हालांकि, दूसरों के विचारों को चोरी या कॉपी करके किसी और की बौद्धिक संपत्ति का उल्लंघन नहीं करते हैं।
  • एक पेशेवर ब्लॉग खोलने पर विचार करें, खासकर यदि आपका व्यवसाय सेवाओं पर केंद्रित है यह आपके अनुभव और विचारों को दिखाने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन यह भी निवेशकों और ग्राहकों की मदद करने के लिए आपको पता है।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 27 बनें
    3
    अपने संपर्कों से आपको निवेशकों से सलाह देने के लिए कहें आप शायद किसी को पता होगा, जो बदले में, उन लोगों का दोस्त है जो कुछ में निवेश करने की तलाश में हैं कई निवेशक दस्तावेजों को ध्यान में नहीं रखते हैं "आँख बंद करके अग्रेषित किया" (जैसे कि एक निमंत्रण के बिना व्यापार की योजनाएं भेजी जाती हैं), लेकिन वे एक उद्यमी की बात सुनने में प्रसन्न हैं जो उन्हें पहले से ही जानते हैं और विश्वास करते हैं।
  • जब आप कर सकते हैं तब इस एहसान को वापस करने के लिए याद रखें यदि वे महसूस करते हैं कि जितनी जल्दी संभव हो, उन्हें पुनरुत्थान किया जा रहा है, लोगों की मदद करने की संभावना अधिक होती है। कृतज्ञता एक मौलिक गुणवत्ता है जिसे उद्यमी के पास होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक उद्यमी चरण 28 बनें
    4
    निवेशक जीतते हैं आपके व्यवसाय को शुरू करने के लिए धन प्राप्त करने के लिए किसी भी संभावित निवेशक को अपने विचार प्रस्तुत करें। जो गतिविधि आप करना चाहते हैं वह उन लोगों की प्रोफाइल को परिभाषित करती है जो निवेश करना चाहते हैं। संपर्कों के नेटवर्क का निर्माण करना सलाह देने और निवेश करने के अवसरों का एक शानदार तरीका है।
  • ध्यान रखें कि तथाकथित "उद्यम पूंजीपतियों" (यानी जो कि असूचीबद्ध, नव-सक्रिय कंपनियों या उच्च विकास क्षमता वाले परियोजनाओं की राजधानी में उपलब्ध वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराते हैं, जो अक्सर काम कर रहे विश्व में परिभाषित होते हैं "कुलपति") दो चीजों पर ध्यान केंद्रित: आपके व्यवसाय में निवेश करने के बाद वे कितना पैसा देंगे और कितनी देर तक वे अपने मुनाफे को बनाएंगे यहां तक ​​कि अगर हर साल हजारों हजारों कंपनियां खुलती हैं, तो प्रति वर्ष केवल 500 प्रति वर्ष वीसी से वित्त पोषण होता है।
  • यदि आप एक पेशेवर सेवा प्रदान करते हैं, उदाहरण के लिए परामर्श, लेखांकन, कानून या दवा के क्षेत्र में, किसी कंपनी के साथ एक कंपनी बनाने पर विचार करें, जो पहले से ही अपने क्षेत्र में एक स्थिर गतिविधि है। जो कोई आपके व्यवसाय से परिचित है और जानता है वह आपकी सफलता में निवेश करने के लिए ज्यादा इच्छुक हो सकता है।
  • यदि आप छोटे से शुरू करते हैं, तो ग्राहकों की एक छोटी संख्या को संतोषजनक बनाते हैं, यह बहुत संभावना है कि आपको उच्च मिलेगा। बहुत ज्यादा पैसा खर्च किए बिना व्यवसाय शुरू करना सबसे अच्छा तरीका हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक, एक उद्यमी चरण 29 बनें
    5
    बेचें। अपने उत्पादों को बेचें और वितरित करें यदि आप कमाई देखते हैं, तो आप जाने के लिए अच्छा कर रहे हैं! यह तब होता है जब आपको अपने बाजार सिद्धांतों का परीक्षण करने की आवश्यकता होती है, पता लगाएं कि वास्तव में क्या काम करता है और क्या नहीं, और अधिक विचारों और सुधारों के लिए ईंधन मिलता है। लचीला होना जारी रखें और कड़ी मेहनत करें!
  • टिप्स

    • उद्यमिता की दुनिया मुश्किल है, तब भी जब आप सफल होते हैं मित्रों और परिवार के साथ स्वस्थ रिश्ते बनाए रखने की कोशिश करें ताकि आपके पास जरूरी भावनात्मक समर्थन हो।
    • आपको जरूरी अकेले शुरू करना नहीं है विशेष रूप से नई फर्मों या रेस्तरां जैसे नए स्टार्ट-अप्स के लिए, क्षेत्र में अनुभव और कौशल वाले लोगों के समूह पर निर्भर होने से सफलता की संभावना बढ़ जाती है।
    • एक बार जब आप कुछ सफलता हासिल कर लेते हैं तो अपने गार्ड को नीचे न दें। व्यवसायों को लगातार बाजार की मांग और ग्राहक की मांगों को बदलना चाहिए, भले ही वे अच्छी तरह से काम करें अपने संपर्कों के नेटवर्क का विस्तार करना जारी रखें, ग्राहकों के साथ संवाद करें और नवाचार पर हार न दें।

    चेतावनी

    • 10 में से 8 छोटे व्यवसाय पहले 18 महीनों में असफल होते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप सब कुछ सही करते हैं, विफलता हमेशा कोने के आसपास होती है, इसलिए यदि एक तरफ आपको खुद पर विश्वास करना होगा, तो दूसरी तरफ आपको जोखिमों का भी एहसास होना चाहिए और यह संभावना स्वीकार कर लें कि आपका व्यवसाय वांछित सफलता हासिल नहीं करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com