फ़ोन पर बात करने के डर से कैसे दूर हो जाए

एक उपकरण होने के बावजूद सभी दुनिया भर में प्यार किया जाता है, जो कि किसी भी बैग, जेब या हाथ में पाया जा सकता है, यह लोगों की संख्या को आश्चर्यचकित करता है जो फोन पर बात करने में डरते हैं। यदि आप एक फोन कॉल करने के विचार के बारे में चिंतित हैं, तो आप इसे कैसे संभालना सीख सकते हैं और एक प्रभावी बातचीत करने में सक्षम हो सकते हैं। सबसे पहले, अपने डर के कारणों को समझने की कोशिश करें, फिर व्यावहारिक रणनीतियों का उपयोग करें - जैसे सिमुलेशन और गहरी साँस लेने - फोन पर बात करते समय तनाव को कम करने के लिए।

कदम

विधि 1
अपने खुद के डर पर काबू पाने

इंपेक्ट शीर्षक फॉर टू ब्लॉ टू इज़ो इगो चरण 8
1
समस्या की जड़ पर जाएं फोन पर बात करने के डर पर काबू पाने का एकमात्र तरीका यह है कि इसका कारण समझने का प्रयास करना है। अपने आप से सवाल पूछिए: क्या आप शर्मिंदा होने के बारे में चिंतित हैं? क्या आप खारिज होने से डरते हैं?
  • एक फोन कॉल करने से पहले अपने दिमाग को पार करने वाले विचारों का पालन करने के लिए कुछ समय निकालें। ध्यान रखें कि आप अपने आप को क्या कहते हैं
  • छवि शीर्षक से घबराहट पर काबू पाने के चरण 3
    2
    अपने आंतरिक वार्ता का परीक्षण करें एक बार जब आप अनुमान लगाते हैं कि आपके डर का कारण क्या है, तो इसे बदलने की कोशिश करें। आप फोन पर बात करने के बारे में अपने विश्वासों को बदल कर ऐसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप फोन कॉल के दौरान बेवकूफ या शर्मनाक कुछ कहने के लिए आश्वस्त हो सकते हैं
  • यदि यह मामला है, तो बिना किसी शर्मिंदगी के कहने के दौरान फ़ोन कॉल करने के बारे में सोचने का प्रयास करें फिर अपने आंतरिक वार्ता का पुनर्गठन करके कहें, उदाहरण के लिए: "मैंने खुद को शर्मिंदा किए बिना कई फोन कॉल किए, इसलिए मैं एक संतोषजनक टेलीफोन वार्तालाप पूरी कर पा रहा हूं"।
  • आपकी चिंता विकार पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 16
    3
    एक चिकित्सक के साथ कार्य करें फोन पर बात करने का पुराना डर ​​एक अधिक गंभीर समस्या का संकेतक हो सकता है, जैसे कि सामाजिक फ़ौज़ा एक चिकित्सक जो चिंता विकारों में माहिर करते हैं, उससे परामर्श करके, आप मूल समस्या की पहचान कर सकते हैं और इसे दूर करने की क्षमता विकसित कर सकते हैं।
  • सामाजिक भय के उपचार में संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) तकनीकों, प्रदर्शनी चिकित्सा और सामाजिक कौशल विकास शामिल हैं। इन तकनीकों को चिंता का पैटर्न पहचानने, उनके भय का सामना करना सीखने और सामाजिक स्थितियों का प्रबंधन करने के लिए रणनीति विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • विधि 2
    टेलीफोन कॉल प्रबंधित करें

    1
    तय करें कि आप अपना फ़ोन कॉल कब करना चाहते हैं आप उन्हें क्या वितरित कर सकते हैं, इसके आधार पर आप उन्हें वितरित कर सकते हैं या उसी दिन उन सभी को प्राप्त कर सकते हैं। कभी-कभी एक दिन में एक या दो कॉल थोड़े से तनाव कम कर सकते हैं फोन कॉल करने के लिए सबसे अच्छा समय निर्धारित करना उतना ही महत्वपूर्ण है: उन्हें और अधिक आरामदायक महसूस करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको सुबह में अपने बारे में फ्रेशर और अधिक आत्मविश्वास लगता है या अपने दैनिक जिम सत्र के तुरंत बाद, उस समय आपके फोन कॉल करने के लिए संगठित किया गया था।
  • 2
    प्रत्येक कॉल के लिए लक्ष्य सेट करें कॉल के लक्ष्य पर विचार करें और तैयार हो जाओ ताकि आप आसानी से इसे प्राप्त कर सकें: यह आपकी चिंता को दूर करने में आपकी सहायता करेगा।
  • यदि आपको जानकारी प्राप्त करने के लिए एक फोन कॉल करने की आवश्यकता है, तो उन सवालों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप पूछना चाहते हैं
  • यदि आपको किसी मित्र या सहकर्मी को समाचार संवाद करने की ज़रूरत है, तो उसे लिखें जो आप उसे बताना चाहते हैं।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के अनुसार चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    फ़ोन कॉल्स से प्रारंभ करें जो आपको कम परेशानी दे। क्या आप कुछ टेलीफोन वार्तालापों और दूसरों के साथ कम समय के दौरान और अधिक सहज महसूस करते हैं? यदि यह मामला है, तो उन लोगों के साथ शुरू करना जिनके कारण आपको ज्यादा चिंता नहीं होती है, आपके आत्मसम्मान को मजबूत कर सकती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको तीन फोन कॉल करना पड़ता है (एक दोस्त, एक सहयोगी और आरक्षण करने के लिए), तो चिंता का स्तर रैंक करें जिससे आप का कारण बन सकते हैं, तो निम्नतम स्तर से शुरू करें, उदाहरण के लिए किसी मित्र को। उस कॉल को पहले कुछ सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त करें, फिर अगले और आखिरकार आखिर तक आगे बढ़ें।
  • एक सुंदर प्रेमिका चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    4
    आगे बढ़ने से पहले एक सिमुलेशन बनाएं कभी-कभी फोन कॉल्स उनके संदर्भ के कारण चिंता का स्रोत होते हैं इन स्थितियों में, फ़ोन कॉल करने से पहले एक मित्र या परिवार के सदस्य के साथ अनुकरण करने से चिंता कम हो सकती है इस तरह से अन्य आपको आश्वस्त कर सकते हैं और आपको अपने प्रदर्शन के बारे में अपनी राय दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप टेलिफोन जॉब साक्षात्कार से पहले एक दोस्त के साथ एक नकली साक्षात्कार कर सकते हैं। प्रश्न पूछें कि आप जवाब देंगे जैसे कि यह एक वास्तविक साक्षात्कार था - जब आप समाप्त कर लें, तो दूसरे से पूछें कि उनकी राय क्या है, ताकि आप बाद में सुधार कर सकें।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति से संपर्क करें शीर्षक चरण 14



    5
    आप बहुत अभ्यास करते हैं जितना अधिक आप अपने डर का सामना करने की कोशिश करेंगे, उतनी ही कम शक्ति आप पर होगी: आप धीरे-धीरे फोन कॉल की संख्या बढ़ाकर फोन पर बात करने के डर को कम कर सकते हैं। किसी दोस्त, सहकर्मी या परिवार को एक संदेश भेजने के बजाय उसे बुलाओ- अगर आप एक प्रोफेसर या अपने मालिक को ईमेल भेजना चाहते हैं, तो इसे टालना और फोन कॉल करें।
  • अभ्यास जारी रखने के द्वारा, आप पा सकते हैं कि फोनिंग अब आपको इतना चिंता नहीं डालता है
  • छवि शीर्षक आईआरएस चरण 17 से संपर्क करें
    6
    नाटक। आत्मविश्वास में सुधार करने के लिए एक क्लासिक रणनीति है, जिसे अंग्रेजी में "नकली इसे तब तक बनायें" कहा जाता है (जब तक आप इसे नहीं कर सकते हैं): कॉल के दौरान परीक्षण करें उदाहरण के लिए, जब आप किसी फोन कॉल के दौरान अपने बारे में बहुत आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं, तो अपनी ठोड़ी उठाएं, अपने कंधों को ऊपर उठाएं और मुस्कुराएं: एक शरीर की भाषा का अनुकरण जो सुरक्षा को प्रकट कर सकता है, अंततः उसे आपको ले जा सकता है।
  • कल्पना कीजिए कि आप उस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, जो कि फोन पर निर्भर करता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विरोधाभास चरण 4
    7
    चलते रहें चिंता को कम करने में छोटे आंदोलन करना उपयोगी हो सकता है जब आप एक फोन कॉल करने का निर्णय लेते हैं, तो कुछ एंटी-स्ट्रान्स बॉल, फ्रिज स्पिनर या कुछ हरे रंग के पत्थर जैसे उठाओ। अतिरिक्त तनाव जारी करने के लिए कॉल के दौरान इन मदों में से किसी एक के साथ खेलते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक डैल विद होनिंग नफरत चरण 10
    8
    एक समर्थक के लिए खोजें यदि आपको विशेष रूप से तनावपूर्ण फोन कॉल में भाग लेने के लिए कहा जाता है, तो देखें कि क्या आप एक मित्र को शामिल कर सकते हैं यह व्यक्ति नैतिक समर्थन प्रदान करने के लिए चुपचाप ऑनलाइन हो सकता है, या वह मध्यस्थ के रूप में फोन कॉल में हस्तक्षेप कर सकता है, अगर आप भूल जाते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं या अवाक रहें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पर्यवेक्षक के साथ समीक्षा कर रहे हैं, तो आप एक सहकर्मी भी शामिल होने का निर्णय ले सकते हैं। यदि आप के बजाय किसी रिश्तेदार को फोन करना है, तो अपनी मां या किसी एक भाई से पूछें कि वह आपके साथ बात करने के लिए आपके पास है।
  • 9
    कॉल नियंत्रण का उपयोग करें यदि आप फोन पर बात करने से डरते हैं, तो कॉल नियंत्रण चिंता कम करने में मदद कर सकता है। बस अपनी संपर्क सूची में लोगों से फ़ोन कॉल का जवाब दें, या जानने के लिए सचिवालय को कॉल डालें ताकि कोई आपसे कह रहा क्यों हो। इस तरह आप तय कर सकते हैं कि कैसे प्रतिक्रिया दें और निर्धारित करें कि प्रश्न में बातचीत कब हो जाएगी।
  • विधि 3
    कुछ विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें

    आपकी चिंता विकार पर काबू पाने वाली छवि 10 कदम
    1
    गहराई से साँस लें. गहरी श्वास चिंता का नियंत्रण करने का एक व्यावहारिक तरीका है। यह एक ऐसी तकनीक है जिसे लगभग कहीं भी सक्रिय किया जा सकता है, यहां तक ​​कि सक्रिय कॉल के दौरान: यह सुनिश्चित करें कि आप सीधे माइक्रोफ़ोन में साँस नहीं लेते हैं। फोन को अपने मुंह से दूर करने की कोशिश करें ताकि कुछ गहरी साँस लेने के लिए या माइक्रोफोन बंद कर सकें, जबकि दूसरे व्यक्ति बात कर रहा हो।
    • गहरी साँस लेने के लिए कुछ सेकंडों में श्वास लेने के लिए आवश्यक है, उदाहरण के लिए 4, फिर 7 सेकंड के लिए हवा को पकड़ो और फिर लगभग 8 सेकंड के लिए मुंह से बाकना। कुछ मिनट तक पूरे चक्र को दोहराएं, जब तक आप शांत महसूस न करें।
    • यदि आप एक सक्रिय कॉल में हैं, तो गहरी साँस लेने के 2-3 चक्र आपको पुनर्निर्माण और चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बी कैम स्टेप 3
    2
    पूरे शरीर की समीक्षा करें जब आप उत्तेजित हो जाते हैं, तो शरीर में तनाव को रोकने के लिए सामान्य है: इसे पूरी तरह से समीक्षा करके आप तनाव के क्षेत्रों में जागरूकता ला सकते हैं और उन्हें आराम कर सकते हैं। यह विश्राम व्यायाम एक तनावपूर्ण फोन कॉल से पहले या बाद में उपयोगी हो सकता है।
  • कुछ गहरी साँस लेने से शुरु करें। एक पैर के पैर की उंगलियों पर ध्यान दें, उस क्षेत्र में आपको क्या महसूस होता है, इस पर ध्यान दें। श्वास और श्वास जारी रखें, यह सोचकर कि श्वास उंगलियों से सभी तनाव को हटा दें। एक बार जब क्षेत्र पूरी तरह से आराम कर रहा है, तो पैर, टखनों, बछड़ों और इतने पर एकमात्र स्थान पर चले जाएं, जब तक कि पूरे शरीर को आराम न हो जाए।
  • इमेज का शीर्षक है कैल स्टेप 18
    3
    एक सफल कॉल देखें विज़ुअलाइज़ेशन चिंता को दूर करने और एक तनावपूर्ण गतिविधि जैसे आत्मविश्वास हासिल करने का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है जैसे कि फोनिंग अपने मन को एक आराम जगह में लाकर शुरू करो
  • अपने पसंदीदा बचपन के आश्रयों, एक शांतिपूर्ण नदी किनारे या एक सुंदर देश घास का मैदान की कोशिश करें अपने दिमाग में इस स्थान की कल्पना करने के लिए अपनी सभी इंद्रियों का उपयोग करें, फिर कल्पना करें कि फोन उस आराम स्थान पर है। इस बिंदु पर, फोन कॉल करें और सब कुछ सुचारू रूप से चला जाता है: आप परेशान नहीं हैं, आप आत्मविश्वास से और समझदारी से बोलते हैं। इस घटना में चिंता का सामना करना पड़ता है, इस स्थान की शांति का ध्यान रखें और तनाव पिघला देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com