कैसे देखो और व्यवहार करें अगर आप खुश हैं जब आप नहीं हो

कभी-कभी नाटक करने से आपको एक निश्चित दिशा में आगे बढ़ने की आवश्यकता होती है, इस मामले में अधिक सकारात्मकता की ओर। यहां तक ​​कि अगर आपको कभी भी झूठ बोलना चाहिए या आपसे अलग दिखने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, ऐसे समय होते हैं जब आपको अपनी ऊर्जा को इकट्ठा करने की ज़रूरत होती है और हम उस स्थिति पर काबू पाने के लिए जो हमारी शक्तियां करते हैं, सब कुछ करते हैं। शायद आप किसी प्रस्तुति के दौरान एक गलती की हो या एक निश्चित घटना में भाग लेने के विचार से नफरत करते हो, जब तक आप उस स्थिति को पीछे नहीं छोड़ते तब तक विरोध करने के लिए आपको कुछ हिम्मत मिल सकती है।

कदम

भाग 1

मुबारक देखो
लुक एंड एक्ट हैप्पी शीर्षक जब आप डॉन`t Feel It Step 1
1
आप मुस्कान। देखने और व्यवहार करने का एक आसान तरीका जैसे कि आप खुश थे मुस्कुराहट है क्या आप जानते हैं कि मुस्कान वास्तव में मनोदशा में सुधार कर सकती है? मुस्कुराहट खुशी की भावना पैदा कर सकती है, जैसे खुशी एक मुस्कुराहट पैदा कर सकती है।
  • अपने पूरे चेहरे को शामिल करके मुस्कुराते हुए प्रयास करें, न सिर्फ अपने होंठ आपको महसूस करना चाहिए कि आपके गाल और आंखें आपके मुस्कान के रूप में आगे बढ़ रही हैं। मुस्कुराहट का यह तरीका सकारात्मक भावनाओं से जुड़ा है।
  • यदि आप परेशान या चिड़चिड़ा महसूस करते हैं, तो मुस्कुराहट के साथ उन नकारात्मक भावनाओं का सामना करें उन भावनाओं से जुड़ने की कोशिश करें जो आप महसूस कर रहे हैं और खुश महसूस करना शुरू करते हैं।
  • लुक एंड एक्ट हैप्पी शीर्षक जब आप डॉन`t Feel It Step 2
    2
    यदि आप नहीं हैं, तो भी सक्षम होना दिखाएं। बिना परेशान या परेशान महसूस किए एक कठिन परिस्थिति का सामना करना एक महत्वपूर्ण कौशल है, जो मुख्य रूप से आत्मविश्वास से आता है। यदि आपके पास एक प्रस्तुति है और आप चिंतित हैं, तो आप अपने जन्मजात भरोसा को आकर्षित करते हैं, भले ही सार्वजनिक रूप से बोलना कुछ ऐसा होता है जो आम तौर पर आप से बचकर जाना और छिपाएंगे अपने आप को दोहराएं कि आप इसे कर सकते हैं एक अच्छा मौका है कि सुरक्षा को व्यक्त करते हुए (भले ही शुरू में मजबूर या अप्राकृतिक हो) लोगों को यह आश्वस्त है कि आप सक्षम हैं
  • एक जोर से और स्पष्ट आवाज में बोलें और व्यवहार करें जैसे कि आप अपने कौशल में पूर्ण विश्वास रखते थे।
  • याद रखें कि यह तकनीक भी रिवर्स में काम करती है। यदि आप एक प्रस्तुति को धमकाते हुए महसूस करते हैं, तो कई विवरण आपके भय को प्रकट कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक कांपने में आवाजें बोलें, आँख से संपर्क करें, उत्तेजित तरीके से जठराना, और इसी तरह।
  • लुक एंड एक्ट हैप्पी शीर्षक जब आप डॉन`t Feel It Step 3
    3
    अपनी शारीरिक भाषा बदलें यदि आप अपने हथियार या पैरों को पार करते हैं, तो आपकी निगाह निकलती है और आपके कंधों को कसकर आगे बढ़ता है, आपके आस-पास के लोग सोच सकते हैं कि करीब आने के लिए बेहतर नहीं है कुछ अध्ययनों से पता चला है कि एक खुले और सही आसन दोनों मूड और आत्मसम्मान को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने में सक्षम है। अपने शरीर की भाषा को बदलकर, आपका मन आपको यह भी समझा देगा कि आप अपने बारे में और अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं।
  • अपने कंधों को खुले रखने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें (बड़ा और मजबूत देखने और महसूस करने के लिए) या अपने कूल्हों पर अपने हाथ रखें।
  • ऐसी परिस्थिति का सामना करने से पहले आनन्द करें जो आपको चिंतित करता है, उदाहरण के लिए जीत की निशानी के रूप में अपने हथियार को आसमान में उठाकर।
  • लुक एंड एक्ट हैप्पी शीर्षक जब आप डॉन`t Feel It Step 4
    4
    रिलैक्स। विश्राम तकनीक आपकी चिंता को नियंत्रण में रखने में आपकी सहायता कर सकती है और आपको और अधिक आरामदायक महसूस कर सकती है। जब आप परेशान हो जाते हैं, बेचैन या दुखद, संतुलन हासिल करने के लिए उनका इस्तेमाल करने की कोशिश करें ऐसा करने से विशेष रूप से एक प्रस्तुति या एक घटना के कारण उपयोगी हो सकता है जो आपको चिंतित करता है
  • साँस लेने की लय धीमा करके गिनती शुरू करें: प्रेरणा के लिए 4 सेकंड और साँस छोड़ने के लिए 4 और अधिक। जब आप ऐसा करने में सहज महसूस करते हैं, तो अंतराल की अवधि 6 सेकंड तक बढ़ाएं, यह ध्यान रखना जारी रखें कि कैसे हवा में प्रवेश करती है और आपके शरीर से बाहर निकलता है।
  • तनावपूर्ण मांसपेशियों को फैलाने के लिए प्रगतिशील मांसपेशी छूट की तकनीक का उपयोग करें शरीर के विभिन्न हिस्सों पर ध्यान दें, एक दूसरे के बाद, सभी तनाव को छोड़ने के लिए। पैर की उंगलियों से शुरू, अनुबंध और उन्हें वैकल्पिक रूप से आराम, फिर पैर, धड़, हथियार, गर्दन के माध्यम से अन्य सभी मांसपेशी समूहों के साथ जारी रखें, जब तक आप सिर तक नहीं पहुंच जाते।
  • भाग 2

    एक खुश व्यक्ति के रूप में कार्य करने के लिए
    लुक एंड एक्ट हैप्पी शीर्षक जब आप डॉन`t Feel It Step 5
    1
    परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखो कुछ स्थितियों में आपको प्राकृतिक देखने की कोशिश करने से निपटना पड़ता है, भले ही आप वास्तव में असुविधाजनक या परेशान महसूस करते हैं। इन मामलों में सोचें कि आपका व्यवहार भविष्य को कैसे प्रभावित करेगा। उदाहरण के लिए यदि आप चिंतित हैं क्योंकि आपको पहली बार अपने साथी के माता-पिता से मिलना है, तो यह एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए इस तकनीक का उपयोग करने का सही समय है। हालांकि, यह समझने की कोशिश करें कि सभी स्थितियों में सबसे अच्छा तरीके से प्रकट होने या कार्य करने के लिए अनिवार्य नहीं है। समय-समय पर, मूल्यांकन करें कि आप बस किसी स्थिति से बच सकते हैं या यदि इसे बेहतर करना और इसके साथ निपटना बेहतर है।
    • यदि आपने एक पैर तोड़ा है और आप बहुत दुखी हैं, तो आपको बहस करना नहीं है कि यह ठीक है। वही सच है जब आपको एक मुश्किल या दर्दनाक परीक्षण का सामना करना पड़ता है, जैसे कि किसी प्रियजन के नुकसान पर काबू पालना इन मामलों में दुख की बात में कुछ भी गलत नहीं है।
  • लुक एंड एक्ट हैप्पी शीर्षक जब आप डॉन`t Feel It Step 6
    2



    अपने दृष्टिकोण को बदलने के लिए प्रयास करें, विशेष रूप से एक ऐसी घटना को ध्यान में रखते हुए जिसे आप पसंद नहीं करते हैं प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय लें और इससे पहले कि वे जुनूनी हो जाएं, स्थिति के बारे में नकारात्मक विचारों को सुधारने का तरीका ढूंढें। नकारात्मकता से मन को मुक्त करने के लिए संभावित सकारात्मक पहलुओं या पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें। आप किस स्थिति का सामना कर रहे हैं, इसका मूल्यांकन करें और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि क्या आप अपनी रुचि में काम कर रहे हैं। यदि आप परिस्थितियों को और अधिक सकारात्मक मानने में सक्षम हैं, तो यह संभव है कि आप कठिन परिस्थितियों पर काबू पाने के लिए काफी शांत महसूस कर सकें।
  • यदि आपको ऐसी घटना में भाग लेना है जिसे आप नहीं भागना चाहते हैं, तो अपना दृष्टिकोण बदलने की कोशिश करें अपने आप को याद दिलाएं कि यह एक ऐसा घटना है जो केवल कम ही होता है और आप को सामना करने और दूर करने की क्षमता होती है, भले ही आप अपेक्षा करते हैं कि यह सुखद नहीं होगा आप दिलचस्प लोगों से मिल सकते हैं, कुछ स्वादिष्ट व्यंजन खा सकते हैं या कुछ नया सीखने का मौका लेकर सुखद आश्चर्यचकित हो सकते हैं।
  • पहचानें कि प्रश्न में होने वाली घटना में सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और उन संभावित नकारात्मक को कम महत्व दे सकता है।
  • अधिक सुझावों के लिए आप पढ़ सकते हैं इस अनुच्छेद.
  • लुक एंड एक्ट हैप्पी शीर्षक जब आप डॉन`t Feel It Step 7
    3
    अपने पक्ष में आंतरिक बातचीत का उपयोग करें यदि आपको परेशान करने या प्रसन्नता महसूस करने में कठिनाई हो रही है, तो यह संभव है कि आपका मन नकारात्मक विचारों से भरा हो। आंतरिक बातचीत पर अभिनय करके आप इस तरह के अनावश्यक और हानिकारक विचारों से दूसरों पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपको शांत करने और अधिक शांत महसूस करने में मदद करते हैं। इस तरह आप अपने आप को स्वस्थ लगेंगे, इसलिए मुश्किल हालात पर काबू पाने के लिए कम प्रयास की आवश्यकता होगी। सकारात्मक आंतरिक संवाद के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • "यहां तक ​​कि अगर मुझे अच्छा नहीं लगता, तो भी मैं एक अच्छा काम कर सकता हूं";
  • "मैं वर्तमान में एक अप्रिय स्थिति का सामना कर रहा हूं, लेकिन मुझे पता है कि जल्द ही मैं घर वापस जाने और उसे पीछे छोड़ने में सक्षम होगा";
  • "मैं यहाँ मज़े करना चाहता हूं"।
  • लुक एंड एक्ट हैप्पी शीर्षक जब आप डॉन`t Feel It Step 8
    4
    यह कृतज्ञता की भावना पैदा करता है अगर आपको खुश होने का नाटक करने में परेशानी हो रही है, तो आभारी महसूस करने के लिए कारणों की तलाश करें। यह दिखाया गया है कि जो लोग कृतज्ञता की भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं, वे आनंद और शारीरिक कल्याण के उच्च स्तर का अनुभव कर सकते हैं, उदाहरण के लिए वे बेहतर सोते हैं, वे अधिक संवेदनशील हैं और अधिक आत्मविश्वास हैं। परिस्थितियों के बारे में सोचो कि आप बेसब्री से इंतजार करते हैं और रोजमर्रा की जिंदगी की छोटी चीज़ों के लिए आभारी महसूस करते हैं, जैसे आपके सिर पर छत लगाते हैं, बाहर धूप चलते हुए, अच्छे दोस्त पर भरोसा कर सकते हैं, और इसी तरह इस अभ्यास को नियमित रूप से करने से आप बस इतना बर्ताव करने की बजाए खुश महसूस करना शुरू कर सकते हैं जैसे आप थे।
  • पांच चीजें सूचीबद्ध करें जो आपको खुश और संतुष्ट महसूस करती हैं यह भी सिर्फ आनन्दित हो सकता है क्योंकि सिंक में धोने के लिए कोई डिश नहीं है। फिर एक ऐसे हालात के बारे में सोचो जिससे आपको उदास या निराश महसूस हो और लिखित रूप में इसका वर्णन करें। वह तब तीन चीजें सूचीबद्ध करता है जिससे आपको मुश्किल क्षण की सराहना करने में मदद मिली। शायद आप काम के लिए देर से आए क्योंकि आपको ईंधन भरने को रोकना पड़ा, लेकिन इस तरह आपको अपने पसंदीदा कॉफी का स्वाद लेने का अवसर मिला। या आपको पता चल गया है कि यदि आप कभी-कभी देर से आते हैं तो आपका बॉस सहानुभूति में सक्षम हो सकता है अगर कुछ हफ्तों में आप अभी भी याद रखें तो क्या होगा इसका मूल्यांकन करें
  • लुक एंड एक्ट हैप्पी शीर्षक जब आप डॉन`t Feel It Step 9
    5
    लोगों के समर्थन को स्वीकार करें अपने संबंधों को मजबूत करें और अपने सामाजिक कौशल में सुधार करें। ज़रूरत के समय खुद को अलग न करें, लोगों के साथ संपर्क करें। हर दिन बातचीत करने की कोशिश करें, सामाजिक संबंध होने से आपको बेहतर महसूस करने में सहायता मिल सकती है यहां तक ​​कि अगर ऐसा करने के लिए प्रयासों की आवश्यकता होती है, तो यह उन लोगों के साथ बंधनों का पोषण करती है जिनके बारे में आप ध्यान रखते हैं और याद करते हैं कि उन्हें भी दिल पर आपकी खुशी है। ऐसे व्यवहार करने में सक्षम होने के नाते जो आप खुश थे, जब आप उन लोगों से घिरे रहते हैं जो आपसे प्यार करते हैं तो वे कम जटिल हो सकते हैं।
  • यदि आप खुद को अलग करना चाहते हैं, तो आप समझते हैं कि आपका व्यवहार उदासी या अवसाद की भावनाओं को विकसित करने में योगदान या योगदान कर सकता है। सामाजिक संबंध जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग हैं
  • खासकर जब आप एक कठिन परिस्थिति का सामना कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि लोग आपकी बात सुनने के लिए तैयार हों और आपको उनका समर्थन दें।
  • लुक एंड एक्ट हैप्पी शीर्षक जब आप डॉन`t Feel It Step 10
    6
    मदद के लिए पूछें यदि आप बार-बार देखने की कोशिश करते हैं और व्यवहार करते हैं, तो जब आप खुश नहीं हैं, तो मदद के लिए पेशेवर पूछने के लिए सबसे अच्छा है। यह अच्छा नहीं होने का ढोंग करने के लिए बेकार है, अगर आप अंदर हैं तो आप कम से कम शांतिपूर्ण नहीं हैं।
  • यदि आप लंबे समय से दुखी महसूस करते हैं, तो आपको अवसाद से पीड़ित हो सकता है अधिक जानकारी के लिए आप इन दो लेख पढ़ सकते हैं: "यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो समझने के लिए कैसे करें" और "अवसाद से हीलिंग".
  • अगर आपको बेहतर पाने में सहायता के लिए किसी को ढूंढने के लिए आपको सलाह चाहिए, तो पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • टिप्स

    • याद रखें कि आपकी भावनाएं आपको और किसी और को प्रभावित करती हैं व्यवहार करने की कोशिश न करें जैसे कि मैं खुश हूं क्योंकि आपको लगता है कि मैं किसी को खुश कर सकता हूँ सबसे अधिक संभावना है कि उन लोगों को एक प्रामाणिक तरीके से आपके साथ संपर्क में रहने में अधिक रुचि है।
    • निराशावादी और सुर्खियों के बजाय सकारात्मक होने की कोशिश करें खुद को प्रसन्न करना जैसे कि आप खुश थे, आप बेहतर महसूस करना शुरू कर सकते हैं। जैसा कि एंग्लो-सैक्सन कहते थे "नकली जब तक आप इसे बनाते हैं!", या जब तक आप कर सकते हैं बहाना नहीं!

    चेतावनी

    • कुछ गंभीर समस्याएं सिर्फ उन्मुख नहीं हो सकती हैं, उन स्थितियों से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है जिन्हें आप उन्हें हल करने के लिए चिंता करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com