कैसे सुखाने के लिए अधिनियम

खुशी से अभिनय कुछ समय के लिए लिया जा सकता है एक अस्थायी उपाय हो सकता है। हालांकि, आनन्द के साथ अभिनय करके, आप वास्तव में खुशी महसूस करना शुरू कर सकते हैं, और अब नाटक करने की बात नहीं कर सकते। यदि हंसमुख होने का भरोसा करना एक दैनिक आवश्यकता बनना चाहिए, तो अपने चिकित्सक से बात करने पर विचार करना बेहतर होगा क्योंकि आप अवसाद से पीड़ित हो सकते हैं।

कदम

भाग 1

मुबारक देखो
1
दूसरों को खुश करने के लिए मुस्कान जब आप मुस्कुराते हैं, तो आप स्वचालित रूप से अन्य लोगों की आंखों में अधिक खुशहाल दिखाई देते हैं मुस्कान भी आपको अधिक आकर्षक और आराम से दिखता है, जो आपको अधिक खुश और अधिक धूप दिखता है
  • वास्तव में, मस्तिष्क दूसरों के मुस्कुराहट को एक इनाम के रूप में मानते हैं इस कारण से, जब आप किसी से मुस्कुराते हैं, तो खुश विचारों को तैयार करने में उनकी मदद करें
  • यहां तक ​​कि दूसरों के चुटकुले पर हंसने के लिए निश्चित रूप से उपयोगी है, लेकिन मुस्कुराहट करने के लिए सावधान रहें, जब उचित लगता है उदाहरण के लिए, यदि कोई गंभीर बयान करता है, तो यह आपको समय मुस्कुराते हुए दिखाने का नहीं है
  • इसके अलावा, बहुत लंबा मुस्कुराहट न करें अन्यथा लोगों को संदेह करना शुरू हो जाएगा कि आप नाटक कर रहे हैं।
  • एक गंभीर मुस्कान बनाने की कोशिश करो जब मनोदशा सही नहीं है, तो एक वास्तविक तरीके से मुस्कान करना आसान नहीं है, लेकिन प्रयास करने और खुशियां मुस्कुराते हुए प्रयास करें क्योंकि आधे मुस्कान दूसरों को समझाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं कि आप खुश हैं। ईमानदारी से मुस्कुराहट करने का एक अच्छा तरीका है कि ऐसा कुछ सोचने के लिए जो आपके दिल को अपने बच्चों या अपने पालतू जानवरों की खुशी के साथ भरता है
  • 2
    अपने आप को खुश महसूस करने के लिए मुस्कान वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है कि मुस्कुराहट में हमें तुरंत खुश करने की शक्ति है जब आप मुस्कुराते हैं, तो शरीर को यह कहकर सिग्नल भेजें कि वह छह आनन्ददायक और उस बिंदु पर आपका मस्तिष्क रसायन को रिलीज करता है जो आपको वास्तव में खुश महसूस करने में मदद करता है।
  • शुरुआत के लिए, न्यूरोपैप्टाइड जारी किए जाते हैं: अणु जो तनाव से लड़ने में सहायता करते हैं
  • इसके बाद, अन्य न्यूरोट्रांसमीटर, एंडोर्फिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन जारी किए जाते हैं, जिससे आपको शांत और खुश महसूस करने में मदद मिलती है।
  • 3
    विश्वास के साथ अपने कल्याण के बारे में सवालों के जवाब दें जब कोई आपको पूछता है कि आप कैसे हैं, तो आप उसे नहीं बता सकते कि आप वास्तव में कैसे महसूस करते हैं अगर आप नीचे हैं, लेकिन आप खुश देखना चाहते हैं। आपको जवाब पर पुनर्विचार करना होगा और कुछ विश्वसनीय कहें।
  • विश्वास के साथ प्रतिक्रिया देने के लिए एक तकनीक एक अभिनेता या एक अभिनेत्री होने की कल्पना करना है एक चरित्र को खुशी से परिपूर्ण करें और सोचें कि कोई व्यक्ति उससे पूछता है कि वह कैसे जवाब देंगे "आप कैसे हैं?" या "आपको कैसा महसूस होता है?"। मुस्कुराहट करते हुए वह निश्चित रूप से जीवंत स्वर का उपयोग करेंगे!
  • देरी से बचें ज्यादातर मामलों में, लोगों को आपकी कल्याण में वास्तव में दिलचस्पी नहीं है विशेष रूप से औपचारिक स्थितियों में, एक छोटा जवाब, जैसे की तरह "मैं महान हूँ!", यह सब वे सुनने की उम्मीद है
  • 4
    आप अपने बारे में सुनिश्चित करें एक आत्मविश्वासपूर्ण व्यक्ति के रूप में कार्य करना आपको खुशी की भावना व्यक्त करने में मदद कर सकता है, तब भी जब आप वास्तव में महसूस करते हैं। जब आप दृढ़ विश्वास के साथ कार्य करते हैं, तो दूसरों को आप एक सुरक्षित व्यक्ति के रूप में मानते हैं, इसलिए आपको उन्हें विश्वास दिलाने की ज़रूरत नहीं है कि यह है। फिर भी, जब आप खुश होने का ढोंग करते हैं, तो अपने आप को सुनिश्चित करने का नाटक करने में भी आप वास्तव में अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं।
  • देखने और सुरक्षित महसूस करने का एक बहुत ही सरल तरीका है अपनी पीठ सीधा रखने के लिए आगे बढ़ने से पहले सुरक्षा संचारित नहीं होता है
  • आंखों में लोगों को देखने के लिए भी महत्वपूर्ण है अपनी आंखों को निरंतर निरस्त कर या फिर कहीं और असुरक्षा का संकेत है।
  • जब आप बोलते हैं, तो आप को महसूस करने के लिए पर्याप्त आवाज़ की एक स्वर का उपयोग करें शब्दों को स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से बोलें
  • एक मजाक बनाने से डरो मत। आत्मविश्वास वाले लोग अक्सर अपने अच्छे हास्य को फैलाने के लिए हास्य का उपयोग करते हैं।
  • 5
    प्रतिबद्धताओं से दूर मत जाओ अक्सर जब कोई दुखी होता है, तो उसे दैनिक दिनचर्या की गति धीमा करने की आवश्यकता महसूस होती है। आप घर में घर में रहना चाह सकते हैं, लेकिन अगर आप खुश देखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको कम से कम अपने सामान्य दिनचर्या का सामना करना पड़ता है, जैसे काम करने जा रहा है, मित्रों से मिलना और अपने परिवार के साथ रहना।
  • 6
    अपने आप को उत्साही दिखाएं उत्साह खुशी का पर्याय नहीं है, लेकिन आवश्यकता के मामले में यह उसके कदमों को वापस ले सकता है। यदि आप अपने जीवन को पूरे दिल से समर्पित करते हैं, तो उत्साह से स्वागत करते हैं, आप खुश होंगे और वास्तव में, आप भविष्य में बनेंगे।
  • अपने खुद के शब्द का प्रयोग करें उत्साह दिखाने का एक तरीका यह है कि आप बस किसी चीज के बारे में उत्साहित हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका मालिक एक नई परियोजना पूरी करने के लिए एक स्वयंसेवक की तलाश कर रहा है, तो आप कह सकते हैं "मुझे इस परियोजना पर काम करने में खुशी होगी, यह वास्तव में दिलचस्प है"। यह कहने से ज़्यादा ज़रूरी लग सकता है, लेकिन आप इस बारे में खुले तौर पर आलोचना न करने का प्रयास करना अच्छा है कि आप किस बारे में उत्साही दिखाना चाहते हैं कहना "यह कुछ भी नहीं है" यह उत्साह संचारित नहीं करता है
  • यहां तक ​​कि आवाज मायने रखती है की स्वर बहुत अधिक उत्साह से बात न करें, ताकि व्यंग्यात्मक दिखने का खतरा न चलाएं, लेकिन फिर भी अपने उत्साह को दिखाने के लिए अपनी आवाज़ के साथ जीवंतता संचारित करने का प्रयास करें।
  • उत्साह एक प्रकार की भेद्यता है वापस पकड़ या उस चीज़ का नाटक करना जो आपको पसंद नहीं है, स्वयं का बचाव करने का एक तरीका हो सकता है जब आप कुछ की अपनी प्रशंसा व्यक्त करते हैं, तो एक राय व्यक्त करें कि अन्य लोग नकारात्मक रूप से न्याय कर सकते हैं
  • याद रखें कि प्रशंसा दूसरों को खुश करने में मदद करती है, इसलिए तारीफ के साथ उदार बनने की कोशिश करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी उपस्थिति में लोगों को अच्छा लगे। उनकी खुशी का हिस्सा स्वाभाविक रूप से आप पर भी प्रोजेक्ट करेंगे।
  • भाग 2

    खुश रहें
    1
    शारीरिक गतिविधि करो हर कोई जानता है कि व्यायाम करना शरीर के सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि यह मूड भी सुधारता है मस्तिष्क सोचता है कि शारीरिक गतिविधि करना तनावपूर्ण है, इसलिए यह एक प्रोटीन जारी करता है जो छूट को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, व्यायाम एंडोर्फिन की रिहाई का कारण बनता है, जिसका कार्य प्रयास की वजह से दर्द का विरोध करना और खुश भावनाओं का उत्पादन करना है
    • शारीरिक गतिविधि भी आपको बेहतर सोता में मदद करती है और जब आप खुश नहीं होते हैं तो नींद एक समस्या हो सकती है। यह आत्मसम्मान भी सुधारता है, इसलिए यह आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है।
    • आपको सर्वोत्तम पसंद करने के लिए विभिन्न विषयों की कोशिश करें अगर आपको फुटबॉल खेलना पसंद नहीं है, तो नृत्य की कोशिश करें। यदि टेनिस आपके रस्सियों में नहीं है, तो तैराकी का प्रयास करें।
    • आपको कम से कम 150 मिनट व्यायाम एक सप्ताह में करना चाहिए कुछ विशेषज्ञ 20 दिन की शारीरिक गतिविधि के साथ दिन शुरू करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह मूड में सुधार करता है और आपको शाम को उठने का आरोप देता है।
  • 2



    कृतज्ञता का अभ्यास जो लोग आभारी महसूस करते हैं और व्यक्त करने का तरीका ढूंढते हैं, वे आम तौर पर खुश होते हैं। कृतज्ञता उन चीजों के लिए आभारी महसूस करने का सक्रिय अभ्यास है और जिन लोगों पर हम अपने जीवन में भरोसा कर सकते हैं।
  • उन लोगों के लिए खुले तौर पर धन्यवाद का प्रयास करें जो आपसे प्यार करते हैं और वे क्या कर रहे हैं। अपने दिमाग में इसके बारे में न सोचें, यह ज्ञात हो।
  • कृतज्ञता का अभ्यास करने का एक अन्य तरीका एक डायरी रखना है जिसमें आप हर रात की एक छोटी सूची लिखते हैं जिसके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं।
  • 3
    उत्सुक रहो खुश लोग अक्सर नए रोमांच की तलाश में जाते हैं - वे अलग-अलग चीजों की कोशिश करना चाहते हैं, अन्य संस्कृतियों का पता लगाने और नए स्थानों को देखने के लिए। वे दुनिया के बारे में आश्चर्य की भावना को जीवित रखते हैं और हर दिन एक सुंदर अनुभव में बदलते हैं।
  • ऐसा मत सोचो कि अपनी जिज्ञासा को जीवित रखने के लिए आपको बहुत पैसा चाहिए आप जिस स्थान पर रहते हैं उसे छोड़ने के बिना भी आप ऐसा कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एक ऐसे भोजन का स्वाद करें, जिसे आप अभी तक नहीं जानते हैं या उस विषय पर एक कोर्स में भाग लेते हैं जिसने हमेशा आपको मोहित किया है
  • अपने शहर के ऐसे क्षेत्रों का अन्वेषण करें जहां आप पहले कभी नहीं रहे हैं या किसी सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेते हैं। लगातार अपने हित को उत्पन्न करने वाली नई चीज़ की तलाश में रहें
  • 4
    खुद से प्यार करना सीखो सबसे खुशहाल लोगों का आत्मसम्मान अच्छा है और इसका मतलब यह है कि वे उन्हें पसंद करते हैं। यदि आप लगातार अपने आप को निंदा करने की आदत में हैं, व्यवहार बदलने से आपको खुश महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • अपने गुणों की प्रशंसा करना शुरू करने का एक तरीका है अपनी ताकत और विशेषताओं की सूची जिसे आप प्रशंसा करते हैं। अगर आपको अपने सकारात्मक पहलुओं को पहचानने में परेशानी हो रही है, तो आपसे मिलने वाली तारीफों के बारे में सोचें या किसी दोस्त से आपकी सहायता करने के लिए कहें।
  • नकारात्मकता फ़ीड न करें जब आप अपने बारे में नकारात्मक विचारों के बारे में सोचते हैं, तो इसे कुछ सकारात्मक या कम से कम यथार्थवादी में बदलने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने सोचा "मैं अपने शरीर से नफरत करता हूँ", इसे चालू करें "मुझे हमेशा ऐसा नहीं लगता कि मेरा शरीर कैसा दिखता है, लेकिन मैं अपने लिए सभी चीजों की सराहना करता हूं, जैसे कि मुझे अपने बच्चों को गले लगाते हैं, अच्छे खाना पकाने और सूर्यास्त देख रहे हैं"।
  • 5
    अपना ख्याल रखना अपनी ज़रूरतों को पूरा करने से आप खुश महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आपका शरीर स्वस्थ नहीं है जब आपका मन प्रभावित होता है। यदि आप शारीरिक रूप से अच्छी तरह महसूस नहीं करते हैं, तो खुश होना या अपने आप में सम्मान होना मुश्किल है।
  • सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आप हर रात पर्याप्त सो जाओ आठ घंटों की नींद की गारंटी के लिए, समय पर सो जाओ और अपने आप को सोने से पहले आराम का एक घंटे दें।
  • स्वस्थ खाने के महत्व को अनदेखी न करें भविष्य में दुबला प्रोटीन स्रोतों जैसे मछली और मुर्गी, साबुत अनाज, फलों, सब्जियों और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों की भी भविष्यवाणी करते हैं, जो मात्राओं पर ध्यान देते हैं।
  • 6
    आपको पसंद हैं शौक खोजें जिन चीज़ों को आप प्यार करते हैं, वे निश्चित रूप से आप को खुश कर सकते हैं, खासकर यदि आपको अपने आप को नियमित रूप से समर्पित करने का समय लगता है कोई भी गतिविधि जिसे आप करना पसंद करते हैं, उसे एक शौक माना जा सकता है, यहां तक ​​कि फिल्मों में भी जा सकता है। हालांकि, यदि संभव हो, तो एक जुनून खोजने का प्रयास करें जो आपको एक दर्ज करने की अनुमति देता है "प्रवाह" रचनात्मकता की, अस्थायी रूप से आप दुनिया के बाकी हिस्सों से विराजमान हैं
  • अगर आपको अब भी पता नहीं है कि आप किस शौक को पसंद कर सकते हैं, तो अलग-अलग लोगों का अभ्यास करने की कोशिश करें उन्हें चुनने के लिए, लाइब्रेरी में उपलब्ध विषय पर पुस्तकों को देखें।
  • जब आपने एक शौक चुना है जिसमें आप स्वयं का परीक्षण करना चाहते हैं, तो पता करें कि क्या नगरपालिका द्वारा आयोजित किसी भी पाठ्यक्रम हैं। आप स्थानीय स्कूलों या संगठनों से भी पूछ सकते हैं
  • भाग 3

    अवसाद का इलाज
    1
    रोग के लक्षणों का पता लगाता है अवसाद एक व्यापक विकार है जो मूड को प्रभावित करता है। एक आम लक्षण लंबी अवधि या बिना आशा के लिए उदास या चिंतित महसूस करना है अगर आपको खुश होने का बहाना करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो आप रोग के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं।
    • अपराध या बेकार की एक लगातार भावना या अपने शौक या गतिविधियों जो कि आप सामान्य रूप से पसंद करते हैं अपने आप को समर्पित करने में खुशी या हित नहीं होने के तथ्य रोग के अन्य संभव लक्षण हैं
    • आप ध्यान केंद्रित करने के लिए और भी अधिक थका हुआ या संघर्ष महसूस कर सकते हैं यहां तक ​​कि स्मृति भी हो सकती है, और आपको निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है।
    • आप वजन में अचानक परिवर्तन या सो सकते हैं।
    • आत्मघाती विचार या खुद को नुकसान पहुंचाने के अतिरिक्त लक्षण हैं
    • गर्भावस्था के बाद उदाहरण के लिए, अवसाद जीवन की कुछ निश्चित अवधियों पर हमला कर सकता है। कुछ लोगों को सर्दी के दौरान ही इसका अनुभव होता है, जब थोड़ी सी प्रकाश होती है - इस मामले में इसे मौसमी उत्तेजित विकार कहा जाता है
  • 2
    मदद पाने के लिए एक मनोचिकित्सक पर जाएं यह आपको रोगों में योगदान देने वाली समस्याओं से निपटने में सक्षम होने के लिए सुझाव देगा। अवसाद के इलाज के लिए सबसे सामान्य उपचार में शामिल हैं: समस्या हल करने की चिकित्सा, पारस्परिक चिकित्सा और संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी।
  • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो पहले से ही चिकित्सा में रहा है, तो आपको एक मान्य मनोचिकित्सक का नाम देने पर विचार करें। यह आपकी खोज को परिशोधित करने में आपकी सहायता कर सकता है
  • यदि एक मनोचिकित्सक की लागतों को सहन करने का विचार आपको डराता है, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या मुफ्त या अर्ध मुक्त सहायता प्राप्त करने की संभावना है?
  • 3
    अपने आप को एंटीडिपेंटेंट्स के साथ इलाज करने की कोशिश करें यदि आपको लगता है कि आपको लगातार खुश होने का बहाना होना है, तो संभवतः आपके शरीर को बेहतर महसूस करने के लिए रसायन विज्ञान से सहायता की आवश्यकता है अवसाद मस्तिष्क में एक रासायनिक असंतुलन है और एंटिडिएंटर्स इसे सही करने के लिए हस्तक्षेप कर सकते हैं। एंटिडिएसेंटेंट्स की कई श्रेणियां हैं और प्रत्येक कार्य अलग-अलग हैं, इसलिए चिकित्सक से परामर्श करना जरूरी है कि आप के लिए सही हो।
  • एक सामान्य प्रकार का एंटिडायसेंटस यह है कि सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (या एसएसआरआई) दवाओं की इस श्रेणी में शामिल हैं, उदाहरण के लिए वे सर्ट्रालाइन (जैसे ज़ोलॉफ्ट), फ्लूक्सैटिन (जैसे प्रोजैक) और पेरोक्साटिन (जैसे पाक्सिल) के आधार पर। इन एंटीडिपेंटेंट्स का फायदा यह है कि आम तौर पर दूसरों की तुलना में कम दुष्प्रभाव होते हैं
  • एक अन्य श्रेणी है कि सरेरोटोनिन और नॉरएड्रेनालाईन (या एसएनआरआई) में पुनरारंभ करने वाले अवरोधक हैं। दवाओं के इस वर्ग के लिए वेल्फाक्सिन (जैसे इफेक्सोर) और ड्यूलॉक्सैटिन (सिम्बाल्टा) के आधार पर अन्य लोगों के हैं।
  • ब्यूप्रोपियन (उदाहरण के लिए वेलबट्रिन का सक्रिय संघटक) नॉरपेनाफ़्रिन और डोपामाइन रीअपटेक इनहिबिटर्स के वर्ग के अंतर्गत आता है। इन दवाओं का लाभ यह है कि वे यौन समारोह में बदलाव की संभावना कम हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com