एक ऐसी महिला को सांत्वना कैसे करें जिसने एक सहज गर्भपात किया है

पांच गर्भावस्था में एक से अधिक, दुर्भाग्य से, एक गर्भपात में समाप्त होता है। यदि आपके जीवन में कई महिलाएँ हैं, तो आपको इस तरह की स्थिति से एक से अधिक बार भी सामना करना पड़ सकता है। इसे ठीक से प्रबंधित करना ऐसा लगता है जितना मुश्किल होता है। वास्तव में, बहुत से लोग, अच्छे इरादों के बावजूद, गलत चीजें कहते हैं। सहज गर्भपात के बारे में अधिक सीखने और व्यवहार करने के तरीके के बारे में जानने से, आप चीजों को बदतर बनाने से बचेंगे

कदम

भाग 1

करने के लिए बातें और क्या करने के लिए बातें
1
अपने नुकसान को पहचानो बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते हैं कि जब किसी ऐसे व्यक्ति का सामना करना पड़ता है जिस पर इतनी नाटकीय हानि होती है यह अक्सर ऐसा होता है कि सबसे अच्छी बात चुप रहना है, क्योंकि इस तथ्य को पहचानना बहुत दर्दनाक हो सकता है या बस कुछ गलत कहने के डर से हो सकता है हालांकि, कुछ भी कहने में बेहतर है, भले ही वह अनुपयुक्त हो, कुल चुप्पी के मुकाबले। अपने नुकसान की पहचान करें, भले ही संक्षेप में ही। यह बहुत बड़ी मदद होगी और एक छोटा इशारा भी उसे कम अकेले महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • आपको बस यही कहना है: "मैंने सुना है कि बच्चे को खो दिया है मुझे बहुत खेद है - मैं तुम्हारे और आपके परिवार के करीब हूं। कृपया मुझे बताएं कि आपकी मदद करने के लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं या नहीं"।
  • 2
    स्वीकार करें कि आप प्रतिक्रिया न करें बहुत से लोग इस तरह के नाटकीय परिस्थितियों में क्या कहना चाहते हैं ईमानदारी से स्वीकार करते हैं कि आपको नहीं पता कि वास्तव में क्या करना है, वास्तव में आपके मित्र को बहुत मदद मिल सकती है। अपनी करुणा को वैसे भी दिखाएं, उसे बताएं कि आप इसे से बचने की कोशिश नहीं कर रहे हैं या सोचते हैं कि उसने कुछ गलत किया है। इस तरह, आप उसे दिखाएंगे कि आप वास्तव में उसकी भावनाओं की परवाह करते हैं और आप उससे आगे नहीं चोट करना चाहते हैं।
  • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें: "मुझे नहीं पता कि आपकी मदद के लिए क्या करना है मैं इन स्थितियों को निपटाने में बहुत अच्छा नहीं हूं लेकिन पता है कि मुझे आपके नुकसान के लिए गहरा अफसोस है"।
  • 3
    उससे पूछो अगर उसे कुछ चाहिए एक दोस्त की कोशिश करने और आराम करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उससे पूछें अगर आप उसके लिए कुछ भी कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप को सांत्वना नहीं देना चाहते हैं, तो आप उसे अन्य तरीकों से भी मदद कर सकते हैं। वह आपसे बेहतर जानते होंगे कि आप उसकी मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • याद रखें कि यदि आप आपकी सहायता करते हैं, तो आप जो भी पूछेंगे उसे करना होगा। अपने मन को बदलने के बाद आप अपने रिश्ते को प्रभावित कर सकते हैं।
  • 4
    हर किसी से ही प्रतिक्रिया की उम्मीद मत करो एक शोक से प्रभावित व्यक्ति, विभिन्न प्रतिक्रियाओं के असंख्य हो सकता है उदाहरण के लिए, यह शांत लग सकता है, जैसे कि कुछ हुआ था कुछ भी एक बहुत ही खुले में अपने दु: ख को दिखाने के अलग ढंग से व्यवहार कर शुरू कर सकते हैं कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, हमेशा छोड़ने के लिए करना चाहता ) - अपने आप में बंद करने और बाहर के सभी संपर्कों को बाधित करने का निर्णय ले सकता है ये सब दर्द के सामान्य प्रतिक्रिया हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने पहले व्यक्ति में इस अनुभव का अनुभव किया है, तो आप अपने दोस्त की तरह आपके जैसे प्रतिक्रिया की उम्मीद नहीं कर सकते।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अन्य दोस्त है जो गर्भपात हो गया था गया है, और हर साल वह इस घटना के वर्षगांठ के अवसर पर करने का निर्णय लिया है, इसका मतलब यह नहीं है कि अपने दोस्त एक ही बात करना चाहती है। उन्हें दबाने से बचें, जैसे वाक्यांश कह रहे हैं: "यह करना सबसे अच्छी बात है", ओ "यह आपको बेहतर महसूस कर देगा"।
  • 5
    दर्द पर समय सीमा मत डालें हो सकता है कि आपको लगता है कि आपके मित्र को गर्भावस्था के लिए बहुत लंबे समय तक पीड़ा हो रहा है जो शायद कम हो। दर्द कितनी देर तक आपके दोस्त गर्भवती हो, चाहे वह बहुत खुश और बच्चे के आगमन के बारे में उत्साहित हो, तब तक बहुत तीव्र हो सकता है। याद रखें कि हम सब दर्द से अलग तरीके से व्यवहार करते हैं - भले ही मुझे लगता है कि ऐसा करने का समय है, अपने दोस्त का न्याय न करें, अगर उसे ठीक करने और सामान्य होने पर वापस आने के लिए बहुत समय चाहिए।
  • दूसरे बच्चे के होने से नुकसान की भावना को हमेशा खत्म नहीं होता है दर्द हमेशा के लिए खत्म हो सकता है यह एक सामान्य प्रतिक्रिया है कि आपको न्याय करने का अधिकार नहीं है
  • 6
    अपने नुकसान को कम मत करो इन स्थितियों में लोगों का कहना है कि ज्यादातर चीजें गलत हैं, खासकर यदि उन्हें पता नहीं है कि वे क्या महसूस कर रहे हैं। आपके मित्र और उसके साथी की भावनाओं को कम करने के लिए टिप्पणियों से बचने के लिए सलाह दी जाती है इसलिए, सतही टिप्पणियों पर ध्यान देना। अगर आपको लगता है कि यह सच है, तो यह उपयोगी नहीं है इन प्रकार के आम टिप्पणियों से बचें:
  • "चिंता न करें - आप अभी भी एक और बच्चे हो सकते हैं"।
  • "हो सकता है कि आपको ...", "शायद आपको नहीं होना चाहिए ...", "क्या डॉक्टर ने आपको समझाया कि गर्भपात का कारण क्या है?" और अन्य वाक्यांश जो माँ को जिम्मेदार समझते हैं
  • "यह इस तरह से बेहतर है", "अगर ऐसा हुआ तो एक कारण है", या "यह परमेश्वर की योजनाओं में था"।
  • "कम से कम यह केवल गर्भावस्था के पहले महीने थे", ओ "का आभारी रहो ..."।
  • भाग 2

    आराम करो
    1
    इसे कंपनी रखें गर्भपात के बाद, महिलाओं को बहुत अकेला महसूस हो सकता है, खासकर यदि मित्रों, रिश्तेदारों और परिचितों को पता नहीं कि प्रतिक्रिया कैसे करें सुनिश्चित करें कि आप उसकी कंपनी को रखने के लिए उपलब्ध हैं अगर आप नहीं चाहते हैं तो आपको तथ्य या उसकी भावनाओं के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है - कभी-कभी, किसी प्रियजन की उपस्थिति में बहुत बड़ा अंतर हो सकता है
    • एक अच्छा विचार है कि अपने मित्र को कॉफी के लिए अपने घर में आमंत्रित करें और अपनी पसंद की मूवी देखें। एक फिल्म पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आराम के लिए एकदम सही है और अगर आप नहीं करना चाहते हैं तो बात करने से बचने के लिए एक अच्छा बहाना है।
    • उन्हें एक संदेश या ई-मेल भेजने के लिए पहले पूछें कि क्या वे कंपनी चाहते हैं हर कोई इस क्षण के आसपास के लोगों को प्रसन्न नहीं करता है, खासकर यदि आप गर्भवती हैं अगर आप कृपया, तो वह आपको बताएगी।
  • 2
    याद रखें कि अगर आपको बात करने की ज़रूरत है तो आप इसे सुनने के लिए उपलब्ध हैं। आपका मित्र आपको गर्भपात से बहस करने से रोक सकता है क्योंकि शायद वह सोचती है कि यह एक उदास या अनुचित विषय है। यदि आप उसके साथ स्थिति पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं, तो उसे पता चले कि आप जो कुछ भी कह रहे हैं उसे सुनने के लिए आप तैयार हैं।
  • कहने का प्रयास करें: "मुझे पता है कि मैं स्थिति ठीक करने के लिए कुछ भी नहीं कर सकता, लेकिन अगर आपको किसी पर भरोसा करने की आवश्यकता है, तो पता है कि मैं यहाँ आपके लिए हूं"।
  • हालांकि, सावधान रहना उसे अनुभव के बारे में बात करने के लिए मजबूर महसूस नहीं करना चाहिए। केवल एक बार अपनी उपलब्धता की पेशकश करें, या उसे आसानी से रखने के लिए अवसर खोलें और उसे खोलने का मौका दें।
  • 3
    रोने के लिए कंधे होने के लिए तैयार हों। यदि आपका मित्र इस बारे में बात करने के लिए तैयार है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जितना संभव हो उससे उसे सुनें। यदि आप बात करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आपको उसे रोने के लिए अभी भी एक कंधे पेश करना होगा। आप उसे गले लगा सकते हैं और जब उसे इसकी जरूरत होती है तो उसे रूमाल दे सकते हैं, लेकिन चुपचाप से इसे करें।
  • 4
    इसे दुखी होने दें उसे विचलित करने की कोशिश न करें गर्भपात एक बहुत ही दर्दनाक अनुभव है और अपनी भावनाओं को पूरा करने के लिए, यह दुःख के चरण के माध्यम से जाना होगा आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या वह कुछ करना चाहता है, लेकिन सामान्य रूप से उसे शोक के चरणों के माध्यम से जाने की प्रतीक्षा करना बेहतर होता है।
  • शोक के चरणों को हमेशा एक ही क्रम में प्रस्तुत नहीं किया जाता है और हमेशा अपने आप को पेश नहीं करता है। सामान्य तौर पर, पांच चरण होते हैं: अस्वीकार, क्रोध, बातचीत, अवसाद और आखिरकार स्वीकृति प्रत्येक चरण को एक-दूसरे के स्वाभाविक रूप से पालन करें और उन्हें तेजी से दूर करने के लिए कोई दबाव न बनाएं।
  • 5



    उसे याद करने में मदद करें कि क्या हुआ, अगर वह चाहती है तो। कुछ महिलाएं इस घटना की सालगिरह मनाने की इच्छा करती हैं। अन्य कुछ पहले भी कर सकते हैं, जैसे जन्म की उम्मीद की तारीख को याद रखना, आदि। यदि आपका मित्र घटनाओं को मनाने की इच्छा व्यक्त करता है, तो उन्हें यथासंभव अधिक सहायता प्रदान करें।
  • आप क्या हुआ याद करने के लिए एक छोटा इशारा भी बना सकते हैं, भले ही वह कुछ करने की इच्छा व्यक्त न करें। बाल मृत्यु दर या गर्भपात में विशेषज्ञता वाले चैरिटी एसोसिएशन के लिए फूलों का एक सुंदर गुलदस्ता या दान आपका समर्थन दिखा सकता है
  • भाग 3

    आपका समर्थन प्रदान करें
    1
    अप्रिय स्थितियों को बनाने से बचने के लिए अपने आसपास के लोगों को बताएं कुछ के लिए एक बच्चा का नुकसान पहले से ही एक बहुत ही दर्दनाक घटना है, लेकिन अपने प्रियजनों के साथ क्या हुआ है, उससे बात करना मुश्किल हो जाता है। यदि आपके मित्र ने गर्भावस्था की आवाज़ फैल दी थी, तो उसे बता कर उसे मदद करें कि आप व्यक्तिगत रूप से दूसरों को उन्हें अधिक दर्द बचाने के लिए कहेंगे। बेशक, अगर आप नहीं चाहते हैं, तो किसी को कुछ मत कहो और बहुत सावधान रहें, उन लोगों से बात न करें जिन्हें पता नहीं कि वह गर्भवती थी। यह केवल लोगों के बारे में बोलता है कि वह आपको इंगित करती है
    • आपको उन लोगों की एक सूची देने के लिए कहना अच्छा है, जिनके बारे में जानकारी की आवश्यकता है अगर किसी और को आप सोचते हैं कि तथ्यों के बारे में पता होना चाहिए तो भी उसका नाम निर्धारित करें, भले ही उसका नाम सूची में न हो।
    • आपकी सहायता करने के लिए, गर्भपात के बाद एक महिला को कैसे सांत्वना देना है, इस तरह दूसरों को एक बुकलेट या लेख देने का यह एक अच्छा विचार है इस तरह, दूसरों को पता चल जाएगा कि कैसे व्यवहार करने के लिए
  • 2
    अपने मित्र को अकेले समय बिताने का अवसर दें, उसकी कुछ जिम्मेदारियों के साथ उसे मदद करें। यह आपके साथ बहुत कम उत्साही होने के लिए भी होगा, लेकिन चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ अभी भी दायित्व बनाए रखना होगा। आप अपने स्थान पर चीजें करने के लिए एक एकांत जगह में रोने के लिए शर्मिंदा बचाना चाहते हैं मदद करने के कई तरीके हैं:
  • अगर यह एक सहकर्मी है, तो उसकी कुछ शिफ्टों को कवर करने की पेशकश करें - अन्य बच्चों को बेबी सिटर (यदि उसे कोई है) - उन्हें अपने कुछ छुट्टी के दिनों (यदि संभव हो तो) दें, आदि।
  • यह संभावना है कि उसे बच्चे के लिए खरीदे गए सभी चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए। कई माताओं को इन मदों को नहीं रखना पसंद है, इसलिए उन्हें दान करने, बेचे जाने, स्टोर में लौट आना आदि की आवश्यकता होगी। एक और मुश्किल स्थिति का सामना करने से बचने के लिए बच्चे की देखभाल करने के लिए खुद को पेश करें
  • 3
    दैनिक कार्यों में अपने दोस्त की सहायता करें जब आप एक भावनात्मक दृष्टिकोण से बहुत मुश्किल समय से गुजरते हैं तो दिन-प्रतिदिन प्रतिबद्धताओं को दबंग लग सकता है। उसे कुछ कार्य करने में मदद करना, आप उसे आराम करने का मौका देंगे और उसकी भावनाओं को छोड़ दें। इस तरह का समर्थन विशेष रूप से महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि गर्भपात के बाद शारीरिक नतीजों को बहुत दर्दनाक और पिछले कई महीनों तक हो सकता है।
  • खाने के लिए तैयार हो या, यदि आप चाहें, तो फ्रीजर को माइक्रोवेव में खाना बनाने के लिए तैयार भोजन में भरें।
  • घर की सफाई, वैक्यूमिंग, बर्तन धोने, बाथरूम की सफाई, आदि का ख्याल रखना
  • बगीचे की देखभाल एक बहुत ही कष्टप्रद घरेलू नौकरी है जब एक अच्छी तरह से होता है, जब कोई दर्दनाक अवधि से गुज़रता है तो अकेले चलो।
  • 4
    वह समय बीतने के साथ उसे मदद करने के लिए जारी है दो सप्ताह तक ही उपलब्ध न हों, फिर रोजाना जीवन पर वापस आने के लिए न बताएं कि कुछ भी नहीं बदला है। आपके सभी प्रयासों और उनके खिलाफ दिखाए गए दिशानिर्देशों में दमनकारी होगा। समय-समय पर यह जांचें कि, उसे समझने के लिए कि आप उसके कल्याण की देखभाल करते हैं, फिर उसे पुनर्प्राप्त करने में मदद करते हैं।
  • स्पष्ट रूप से गर्भपात का उल्लेख या उल्लेख करने की कोई ज़रूरत नहीं है बस अपने दोस्त को हर एक कॉफी पीने के लिए आमंत्रित करें और उदाहरण के लिए पूछें: "आप कैसे हैं? हाल ही में चीजें कैसे चल रही हैं? मैं तुम्हारे बारे में बहुत चिंतित हूँ, लेकिन मैं तुम्हारे साथ ठीक हूँ"।
  • 5
    भूल जाओ कि यहां तक ​​कि किसी को भी आराम की जरूरत नहीं है अक्सर, हम महिला पर ध्यान देते हैं और हम भूल जाते हैं कि साथी भी पीड़ित है। एक बच्चे को बनाने में एक से अधिक व्यक्ति लेते हैं और वह भी दुःखी है। यदि आप अपने मित्र के साथी को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आपको अभी भी उसे सहानुभूति देना चाहिए, सिर्फ एक टिकट जिसे आप आपसी दोस्त के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से आभारी होंगे, खासकर अगर केवल कुछ ही लोगों ने अपने समर्थन की पेशकश की है
  • यदि वह पहले से ही ऐसा नहीं कर रहा है तो अपने साथी को अपने साथी के साथ खोलने के लिए प्रोत्साहित करें वह अपने साथी के साथ शोक पर चर्चा नहीं करना चाहेंगे- वह शायद सोचें कि वह पीड़ित नहीं हैं, क्योंकि पुरुषों को अलग तरह से शोक की प्रक्रिया है। किसी भी मामले में, उसे उसके साथ खोलने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां तक ​​कि कुछ चिकित्सक के पास जाकर एक बड़ी मदद भी हो सकती है
  • भाग 4

    संसाधनों को ढूंढने में सहायता करें
    1
    अपने मित्र को सहायता समूहों को ढूंढने में सहायता करें सहायता समूह उन लोगों को बहुत मदद कर सकते हैं जो मुश्किल या जटिल परिस्थितियों जैसे गर्भपात से गुजर रहे हैं। समूह के लिए धन्यवाद, आपका मित्र एक ही स्थिति में लोगों के साथ दुखी होना उपयोगी सलाह और चेहरे का सामना करने में सक्षम होगा। अपने क्षेत्र में सहायता समूहों के बारे में जानें - आप स्थानीय स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं से विभिन्न जानकारी पा सकते हैं।
    • ऑनलाइन मंच भी एक महान संसाधन हैं अगर आपके क्षेत्र में कोई समर्थन समूह नहीं है, तो आप उसी फ़ंक्शन के साथ कई साइटें पा सकते हैं। ऑनलाइन मंचों में आप कई माताओं को देख सकते हैं जो एक ही स्थिति का सामना करते हैं और कई अन्य लोग जो ठीक हो गए हैं।
    • उसके साथ जाओ जिन लोगों के साथ आप अपनी गहरी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए नहीं जानते हैं, उनसे मिलने वाली बैठक में डरावना हो सकता है उसे भावनात्मक सहायता प्रदान करने के लिए उसके साथ जाने का प्रस्ताव। पहले दृष्टिकोण के बाद, यह संभावना है कि वह अगले बैठकों के लिए अकेले जाने का और अधिक आश्वस्त महसूस करे।
  • 2
    शोक में एक मनोचिकित्सक को ढूंढने में उसकी सहायता करें शोक मनोवैज्ञानिक समूहों का समर्थन करने के समान है, हालांकि, उनके क्षेत्र में कई वर्षों के पेशेवर अध्ययन और अनुभव हैं। वह आपको सही उपकरण और दर्द की प्रक्रिया के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करेगा। अस्पतालों या सामान्य चिकित्सकों से आपको वैध पेशेवरों के नाम देने के लिए कहें।
  • आमतौर पर, मनोवैज्ञानिक मुक्त नहीं होते हैं आप एक या दो सत्रों का भुगतान करके अपने मित्र की सहायता कर सकते हैं। अगर विज़िट्स उपयोगी हैं, तो आप अपने दम पर जारी रखने का फैसला कर सकते हैं।
  • यदि न तो आप और न ही आपका दोस्त निजी मनोवैज्ञानिक का खर्च कर सकते हैं, तो स्थानीय स्वास्थ्य देखभाल कंपनी मनोवैज्ञानिक परामर्श सेवाएं मुहैया करा सकती है।
  • 3
    अन्य दोस्तों के लिए इसे पेश करें यदि आप किसी को जानते हैं जिसने एक ही दर्द का सामना किया है, तो आप एक बैठक का आयोजन कर सकते हैं। समर्थन समूह की तुलना में इस तरह के संदर्भ कम भयभीत हो सकते हैं। दो महिलाओं के बीच कम से कम एक चेहरे की बैठक आयोजित करने की कोशिश करें और उन्हें स्वयं के लिए बात करें।
  • आप अपने मित्र को बता सकते हैं: "मेरा एक प्रिय मित्र तुम्हारा जैसे अनुभव रखता है अब यह बहुत बेहतर है अगर आप उससे बात करना चाहते हैं, तो मैं आपको अपने घर के खाने के लिए आमंत्रित करना चाहूंगा ताकि आपको बिना परेशान चैट का मौका मिल सके।"।
  • 4
    इस विषय पर अच्छी किताबों की प्रक्रिया कुछ लोग निजी तौर पर अपने दर्द को जीवित करना पसंद करते हैं यदि आप देखते हैं कि आपका मित्र अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और दूसरों के साथ खुलने के लिए संघर्ष कर रहा है, तो एक किताब एक अच्छा समाधान हो सकता है जो उसे अपने समय के साथ दर्द का सामना करने की अनुमति देता है। इस विषय पर अच्छे शीर्षक:
  • "दर्द को नाम दें" द्वारा बेनेडेटा फोआ
  • "जन्मजात शोक उपचार" हाउसेयर-निकीट चैंतल का
  • "दर्द के दिन" जॉर्ज एल। टिज़न और मिशेल जी। स्कोर्ज़ा (शोक के बारे में एक और अधिक सामान्य किताब)
  • टिप्स

    • एक गर्भपात के बाद फिर से गर्भवती हो और एक सामान्य गर्भावस्था हो सकती है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com