कैसे अकेले बात कर बंद करो

क्या आपने कभी स्वयं अपने आप से बात की है? यद्यपि स्वयं के साथ बातचीत करना वास्तव में अच्छे स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है, आपको यह भी पता चल सकता है कि निश्चित समय पर यह आपके जीवन में और दूसरों की परेशान करने वाला तत्व है। अपने आप से बात करने और उन कारणों से सभी को ऊपर प्रदर्शित करने के लिए सीखने के कई तरीके हैं, जिनसे इस व्यवहार को उठता है।

कदम

भाग 1

अपनी आंतरिक बातचीत का मूल्यांकन करें
स्टेप टॉकिंग टू द मायनेजमेंट स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
एहसास करें कि यदि आपका आंतरिक वार्ता आपके साथ या अलग आवाज के साथ होती है यदि आप एक आवाज़ सुनते हैं जो आप सुन सकते हैं और वह आपकी नहीं है, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें क्योंकि यह एक गंभीर मनोवैज्ञानिक समस्या का संकेत हो सकता है।
  • यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि आपके द्वारा सुनाई जाने वाली आवाज तुम्हारा है, यह समझने की है कि क्या आप इसके लिए जिम्मेदार हैं। यदि आपको लगता है कि आप इसे भड़काने के लिए एक हो नहीं है (आश्चर्य, उदाहरण के लिए, यदि आप सोच रहे हैं अभिनय और बूझकर बात कर), और आप पता नहीं बाद में क्या कहना है यह इस तरह एक प्रकार का पागलपन, अवसाद या मनोविकृति के रूप में एक मानसिक विकार के संकेत है, हो सकता है ।
  • एक मनोवैज्ञानिक से जुड़े विकार के अन्य लक्षणों में: अलग आवाज सुनते हैं, अनुभव गैर मौखिक विचारों, दर्शन, स्वाद, खुशबू आ रही है और स्पर्श उत्तेजना आवाज के रूप में यदि आप दिन में सपने देख रहे थे सुन नहीं esistono-, लेकिन आप पूरे दिन इन वस्तुओं को चेतावनी दी reali- लगता है , जो आपके दैनिक जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं (उदाहरण के लिए, आप अपने आप को अलग करते हैं और पीछे हटते हैं, क्योंकि आपको एक आवाज से धमकी दी जाती है जो आपको ऐसा करता है जो आपको करता है)।
  • यदि आप इन लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं, तो अपने मनोवैज्ञानिक विकार से इनकार करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता से परामर्श करना महत्वपूर्ण है जो आपके जीवन और आपके स्वास्थ्य से समझौता कर सकता है
  • स्टेप टॉकिंग टू द मायनेजमेंट स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने आंतरिक वार्ता की सामग्री की जांच करें जब आप अपने आप से बात करते हैं तो आप किस विषय को स्पर्श करते हैं? क्या आप हमें बता सकते हैं कि दिन कैसा चला गया? क्या आप क्या करने की योजना बनाते हैं? क्या आप हाल ही में हुआ कुछ के बारे में बात कर रहे हैं? एक फिल्म के भाषणों की रिपोर्ट करें?
  • आंतरिक बातचीत अनिवार्य रूप से नकारात्मक नहीं है। अपने विचारों को स्पष्ट करने के लिए उन्हें व्यवस्थित करने के लिए उपयोगी हो सकता है यह आपको चीजों को और अधिक सावधानी से देखने में भी मदद कर सकता है, खासकर जब आपको एक मुश्किल निर्णय करना पड़ता है, जिसमें शामिल है, उदाहरण के लिए, किसी विश्वविद्यालय के लिए किसी उपहार का चयन करना
  • स्टेप टॉकिंग टू द मायनेजमेंट स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    यदि आपका आंतरिक वार्ता आम तौर पर सकारात्मक या नकारात्मक है तो मूल्यांकन करें यदि यह सकारात्मक है, तो यह वास्तव में उन स्थितियों में फायदेमंद हो सकता है जहां आप अधिक प्रेरित महसूस करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, नौकरी की साक्षात्कार या एक तीव्र कसरत के लिए शायद, अपने आप को बताओ "आप यह कर सकते हैं!" यह विश्वास का एक इंजेक्शन जैसा है जो कुछ महत्वपूर्ण से निपटने से पहले आपके मन की मनोदशा में सुधार लाता है। ऐसा लगता है कि मैं तुम्हारे लिए खुशहाल हूँ! इन मामलों में, थोड़ी देर में अकेले बात करने में स्वस्थ हो सकता है।
  • हालांकि, यदि आंतरिक बातचीत अनिवार्य रूप से ऋणात्मक है - कथन और खुद को कहकर आलोचना, उदाहरण के लिए, "तुम इतने बेवकूफ क्यों हो?", "आप कुछ भी अच्छा नहीं करते हैं" और इसी तरह - यह एक अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक या भावनात्मक समस्या का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, यदि यह दोहराव वाला है और जो आपके साथ हुआ है, उस पर केंद्रित है, यह रोमानेट की प्रवृत्ति का जासूस हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सहकर्मी के साथ एक छोटे से विवाद था और प्रतिबिंबित और अपने आप को सब के बारे में आप ने कहा है चाहिए कि बात करने के लिए दो घंटे चलते हैं, एक स्वस्थ व्यवहार नहीं है, लेकिन सोच है कि इंगित करता है और आप इस समस्या पर ध्यान केन्द्रित करना है।
  • स्टेप टॉकिंग टू द मायनेजमेंट स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    मूल्यांकन करें कि आप अकेले बोलते समय कैसा महसूस करते हैं हम सभी को थोड़ा उत्साहित कर सकते हैं। यह एक समस्या नहीं है! लेकिन मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए, यह जरूरी है कि विचित्र व्यवहार ऐसा ही रहें और हमारे मनोदशा या हम अपने दैनिक जीवन जीने के तरीके को ख़तरे में डालना न करें। अपने आप को ये प्रश्न पूछें:
  • क्या मैं अक्सर अपने आप से जो कहता हूं उसके लिए मुझे चिंतित या दोषी महसूस होता है?
  • अपने साथ बातचीत करें क्या मुझे उदासी, असंतुलन या चिंता आती है?
  • अकेले बात करना इतनी बड़ी समस्या है कि मुझे शर्मनाक परिस्थितियों को रोकने के लिए सार्वजनिक संदर्भों से बचने के लिए प्रेरित करता है?
  • यदि आपने इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर `हाँ` दिया है, तो आपको इस विषय पर एक मनोवैज्ञानिक या किसी अन्य पेशेवर से परामर्श करना चाहिए। इन पेशेवरों ने आप पर विचार करने में मदद कर सकते हैं कि आप इस तरह के व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए रणनीतियों को विकसित करने के लिए मरीज के साथ काम करते हुए अपने लिए क्यों बात करते हैं।
  • स्टेप टॉकिंग टू आपरेशन चरण 5
    5
    मूल्यांकन करें कि जब आप अकेले बोलते हैं तो दूसरों पर प्रतिक्रिया कैसे होती है विचार करें कि दूसरों को जब आप अपने आप से बात करते हैं तो वे कैसे व्यवहार करते हैं ज्यादातर लोग शायद यह भी नहीं देखते कि आप क्या कर रहे हैं हालांकि, अगर आप अपने आसपास के लोगों में असामान्य प्रतिक्रियाओं नोटिस, यह एक संकेत है कि बाह्यरूप अपने भीतर के संवाद दूसरों में कुछ भ्रम की स्थिति पैदा करता है और आप दूसरों के साथ संबंधित हैं कि इन व्यक्तियों वे आप के लिए देखभाल और कैसे करना है हो सकता है। अपने आप को ये प्रश्न पूछें:
  • क्या लोग अजीब लग रहे हैं जब मैं उनके साथ हूं?
  • वे अक्सर मुझे शांत करने के लिए पूछते हैं?
  • पहली बात यह है कि कोई मेरी ओर से सुनता है अकेले बोल रहा है?
  • क्या मेरे शिक्षक कभी मुझे स्कूल के सलाहकार से संपर्क करने की सलाह देते हैं?
  • यदि आपने इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर `हाँ` दिया है, तो इस विषय पर किसी मनोवैज्ञानिक या किसी अन्य पेशेवर से परामर्श करने की कोशिश करें। प्रतिक्रिया, लोग आपकी कल्याण के लिए चिंता व्यक्त कर सकते हैं हालांकि, यह भी नोट करना महत्वपूर्ण है कि जब आप अकेले बोलते हैं, तो आप अपने आसपास के लोगों को चिंता करने का जोखिम उठाते हैं। इसलिए, अपने सामाजिक संबंधों के लिए इस आदत को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • भाग 2

    अकेले बोलना बंद करो
    स्टेप टॉकिंग टू द मायनेज चरण 6
    1
    पहचानो कि आपके पास यह व्यवहार है। जब आप खुद को जोर से बात करते हैं, तो जागरूक रहें और उसे स्वीकार करें। एक दिन का कितना बार पता चलता है कि आप ज़ोर से बोल रहे हैं, उन्हें गिनना कितनी बार ध्यान रखें। व्यवहार के बारे में जागरूक होने के बारे में जागरूक होना पहला कदम है जो इसे उदारता दे।



  • स्टेप टॉकिंग टू द मायनेजर चरण 7
    2
    अधिक सोचें अपने सिर में बातचीत करने की कोशिश करें जैसे ही आप अपने आप को जोर से बात करते हुए देखते हैं, अपने मन में वार्तालाप जारी रखने की कोशिश करें, अपने भीतर की दुनिया में
  • आप अपना मुंह नहीं खोलने के लिए अपने होठों पर दांतों को दबा सकते हैं। यह तुम्हारी मदद करेगा, लेकिन ध्यान रखें कि यह आपके करीब के लोगों की नज़रों में अजीब लग सकता है!
  • अपने मुंह को व्यस्त रखने के लिए चबाने वाली गम की कोशिश करें और बोलने में सक्षम न हो।
  • यदि मन को अंदरूनी वार्ता में स्थानांतरित करने के बजाय इसे शुरू करना मुश्किल हो जाता है, तो केवल होठों को स्थानांतरित करने का प्रयास करें। इस तरह, आप दूसरों के द्वारा सुनाए बिना बातचीत जारी रख सकते हैं
  • स्टेप टॉकिंग टू द मायनेज चरण 8
    3
    अपने आप को कुछ स्थितियों में अकेले बोलने की अनुमति दें उदाहरण के लिए, जब आप घर पर या कार में अकेले होते हैं, तो इसे अपने पास दो। सतर्क रहें, क्योंकि एक बार जब आप इस स्वतंत्रता को लेते हैं, तो आप इसे अन्य अवसरों पर अनुमति देना शुरू कर सकते हैं। नियमों को इस आदत को सीमित करने के लिए निर्धारित करें और, अगर आप उन्हें एक हफ्ते के लिए अनुसरण कर सकते हैं, तो खुद को एक इनाम दें, जैसे कि मूवी देखने या मिठाई खाने से। समय के साथ, जब तक आप इसे फिर से नहीं करते तब तक आप अपने विचारों को ज़ोर से व्यक्त करने की क्षमता को कम करने का समय कम करने का प्रयास करें
  • स्टेप टॉकिंग टू द मायनेज चरण 9
    4
    नीचे लिखें जो आप कहते हैं उन क्षणों के लिए एक नोटबुक खरीदें जिसमें आप अकेले बोलते हैं इस तरह, आप एक मौखिक वार्ता के बजाय एक आंतरिक लिखित संवाद का मनोरंजन कर सकते हैं। एक समाधान आपके विचारों को ठीक करने और आपको एक जवाब देने के लिए हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक नियुक्ति के लिए गए थे, लेकिन आपको अभी तक अन्य व्यक्ति से कोई समाचार प्राप्त नहीं हुआ है। यहां एक वार्ता है कि आप जोर से काम करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आप लिखना बेहतर होगा: "तुमने मुझे फोन क्यों नहीं किया? शायद वह व्यस्त है या वह आपको पसंद नहीं करता। आपको ऐसा क्यों नहीं लगता कि आपको यह पसंद नहीं है? हो सकता है कि आप स्कूल में बहुत व्यस्त हैं या हो सकता है कि आप एक अच्छे साथी न हो क्योंकि आपके पास समान रुचियां या वही प्राथमिकताओं नहीं हैं ठीक है, हालांकि, कभी-कभी मुझे लगता है कि खारिज कर दिया। यह एक समझदार लग रहा है, लेकिन यह दुनिया में एकमात्र व्यक्ति नहीं है, और सब से ऊपर, आपके पास बहुत सारी खूबसूरत चीजें हैं जो आपको पेश करती हैं। क्या आपको अपने बारे में अच्छा लगता है?"।
  • इस तरह के संवाद और अभ्यास से आपको लिखित में विचार व्यक्त करने में मदद मिलती है और आपको प्रतिबिंबित करने में मदद मिलेगी। यह सोचने और अपने बारे में सकारात्मक विचारों को प्रेषित करने और नकारात्मक लोगों को सुधारने का एक शानदार तरीका भी हो सकता है।
  • हमेशा अपनी डायरी को अपने बैग, कार या पॉकेट में ले जाने की आदत में जाओ। स्मार्टफ़ोन के लिए भी इसी तरह के अनुप्रयोग हैं! इस लेखन अभ्यास से एक और लाभ यह है कि आप उन विषयों को याद करेंगे जिनके बारे में आप बात कर रहे हैं और आपको चिंता है। मानसिक पैटर्न उभर सकते हैं, लेकिन आप अपनी रचनात्मकता को भी वेंट कर सकते हैं। साथ ही, आपके प्रयासों के प्रमाण के रूप में आपके पास कुछ दिखाई देगा!
  • स्टेप टॉकिंग टू माय द स्टेप 10 नामक छवि
    5
    लोगों से बात करें सबसे आम कारणों में से एक तुम अपने आप से बात कर समाप्त हो रहा है कि आप के साथ संवाद करने के लिए किसी को नहीं होने की भावना है सामाजिक रिश्तों की खेती करके, आपके पास बहुत से लोगों के साथ बात करनी होगी। याद रखें कि मनुष्य सामाजिक संबंध स्थापित करके विकसित होते हैं।
  • यदि यह चिंता करने और दूसरों के साथ बात करने की चिंता का कारण बनती है, तो धीरे-धीरे बातचीत शुरू करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई है जो अनुकूल और अच्छी तरह से आप की ओर प्रवृत लगता है पूरा (क्योंकि हो सकता है आप मुस्कुराते हुए, आप अभिवादन या अपने आँखों में देख), परस्पर आदान-प्रदान करने के लिए, मुस्कुराते हुए या उसकी ग्रीटिंग का जवाब देने का प्रयास करें। इस मायने में कुछ सकारात्मक अनुभव के बाद, आप साधारण बुनियादी सुखदताओं की तुलना में अधिक मांगों पर बातचीत का सामना करने के लिए तैयार महसूस करेंगे।
  • कभी-कभी दूसरों द्वारा भेजे गए सिग्नल की व्याख्या करना कठिन होता है और यह जानने के लिए कि किसी से बात करना कितना संभव है आत्मविश्वास एक ऐसा पहलू है, जो लोगों के साथ चुपचाप बातचीत करने का अवसर दे, आपको समय बिताने के लिए समय ले सकता है। अगर आप किसी को बात करने के लिए परेशान या नर्वस महसूस करते हैं, तो आप चिंता न करें। हालांकि, इस असुविधा को दूर करने के लिए एक सहायता समूह और व्यक्ति के मनोचिकित्सा को चालू करना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • यदि आप अधिक लोगों से मिलना चाहते हैं, तो एक नई गतिविधि शुरू करें, जैसे योग, सिरेमिक या नृत्य कक्षा। विभिन्न गतिविधियों में करने से जहां अन्य लोगों (उदाहरण के लिए, के बजाय एक योग कक्षा के लिए जा रहा ट्रेडमिल पर घर चल) मिल सकती है लोग हैं, जो आपकी दिलचस्पी का हिस्सा के साथ बातचीत करने के लिए और अधिक अवसर होगा।
  • अगर आप लगभग अलग स्थान पर रहते हैं, तो इंटरनेट लोगों के संपर्क में रहने के लिए उपयोगी हो सकता है। एक मंच पर चैट करने या उसमें भाग लेने की कोशिश करें जहां लोग आपकी रुचि को प्रोत्साहित करने वाले विषयों पर चर्चा करते हैं। यदि आपके पास इंटरनेट नहीं है, तो पुराने तरीके से संवाद करने की कोशिश करें: पत्रों के साथ! दूसरों के साथ संपर्क में रहना मनुष्य के लिए महत्वपूर्ण है
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप टॉकिंग टू द मायनेजर चरण 11
    6
    अपने आप को व्यस्त रखें कई मामलों में, भीतर की वार्ता शुरू होती है जब एक खुली आंखों या बोरियत से बाहर निकलती है, इसलिए व्यस्त रहना उपयोगी हो सकता है। अपने आप को एक गतिविधि में विसर्जित कर लें ताकि मन को कुछ और में शामिल कर सकें।
  • संगीत सुनने की कोशिश करो जब आप अकेले होते हैं या कहीं चले जाते हैं, तो अपना मन कुछ ध्यान देने के लिए पेश करते हैं ताकि खुद के लिए बोलने की इच्छा से बच सकें संगीत एक महान व्याकुलता हो सकता है और नए विचारों को प्रेरित कर सकता है या रचनात्मकता के विस्फोट को जन्म दे सकता है। यह दिखाया गया है कि धुन, मस्तिष्क के इनाम और आनंद के क्षेत्र में डोपामिन की रिहाई का समर्थन करते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको कुछ गीतों को सुनने के दौरान अच्छा लगेगा। संगीत सुनने के लिए एक अन्य और व्यावहारिक लाभ भी है। यदि आप हेडफ़ोन पहन रहे हैं और अपने आप से बात कर रहे हैं, तो दूसरों को लगता है कि आप अपने कानों में इयरफ़ोन का उपयोग करके फोन पर बात कर रहे हैं।
  • एक पुस्तक पढ़ें पढ़ना आपको किसी अन्य संसार में ले जा सकता है और एक महत्वपूर्ण मात्रा में एकाग्रता की आवश्यकता होती है। अपने दिमाग को कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, आपको अपने लिए बोलने के लिए कम अवसर मिलेगा।
  • टीवी देखें एक प्रोग्राम को देखने की कोशिश करें, जिसे आप पसंद करते हैं या पृष्ठभूमि पर शोर बनाने के लिए बस टीवी पर जा रहे हैं। इस तरह आपको यह महसूस होगा कि आप जिस वातावरण में हैं वह है "पूर्ण" और enlivened यह इस कारण के लिए है कि जो लोग कठिनाई अकेले सो अक्सर टीवी चालू वे सोने के लिए प्राप्त करने के लिए जब है, तो आप स्क्रीन पर किसी और भले ही किसी की उपस्थिति महसूस! टीवी भी ध्यान केंद्रित करने और मन को व्यस्त रखने में मदद करता है।
  • टिप्स

    • याद रखें कि हर कोई दिन के लिए अपने आप में (खुद के भीतर) बोलता है, इसलिए आप संभवतः दूसरों से बहुत अलग नहीं हैं फर्क सिर्फ इतना है कि आप इसे जोर से करते हैं!

    चेतावनी

    • यदि आप अकेले ही बात करना बंद नहीं कर सकते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपके बहुत से संवाद नकारात्मक हैं या आपको लगता है कि जो आवाज आपको सुनती है वह आपकी नहीं है, यह एक और अधिक गंभीर समस्या हो सकती है। इस मामले में आपको सलाह दी जानी चाहिए कि एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से जल्द से जल्द एक निदान करें और अपनी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त उपचार पर चर्चा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com