सोडियम की खराब आहार का पालन कैसे करें

अमेरिकी सरकार ने सिफारिश की है कि प्रौढ़ केवल प्रति दिन 2300 मिलीग्राम सोडियम (एक चम्मच के बराबर) का उपभोग करते हैं, हालांकि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जैसे अन्य संगठनों की सिफारिश रोज़ाना भी कम हो जाती है: लगभग 1500 मिलीग्राम ( चम्मच के 2/3)। यदि आप इस सीमा से अधिक है, तो आपको खुराक कम करने का प्रयास करना चाहिए। कम सोडियम आहार की अवधारणा आपको लक्षित संगठन के अनुसार बदलती है, लेकिन सामान्य रूप से, दैनिक खुराक 1500 और 3000 मिलीग्राम के बीच होना चाहिए। अगर आप अपने आहार से सोडियम की मात्रा कम करना चाहते हैं या इसकी आवश्यकता है, तो पता है कि आप कई विकल्प उपलब्ध कर सकते हैं और आप यह भी आश्चर्यचकित होंगे कि इस तत्व में कितनी पदार्थ शामिल हैं।

कदम

विधि 1

जीवनशैली में बदलाव
एक कम सोडियम आहार चरण 1 का पालन करें
1
अपना समय ले लो शायद आप को सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों को एक बार में खत्म करने का मोहक हो सकता है, लेकिन स्वाद कब्ज को समायोजित करने और नए जायके के लिए इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय चाहिए। फिर क्रमिक परिवर्तन करें।
  • उदाहरण के लिए, आप एक नुस्खा तैयार कर सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, लेकिन आम तौर पर आप जोड़ते हुए नमक की आधी मात्रा डाल दें। यदि आप इसे अचानक खत्म करने का निर्णय लेते हैं, तो आप को आहार का पालन करने से रोकना पड़ सकता है।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 2 का पालन करें
    2
    अपने बर्तन खुद को तैयार करें फास्ट फूड रेस्तरां में आपको मिलती व्यंजनों में आमतौर पर एक उच्च सोडियम सामग्री होती है, साथ ही तैयार भोजन भी कि आप घर पर गर्मी और पूर्व-पका हुआ वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप स्क्रैच से शुरू होने वाले अपने स्वयं के बर्तन तैयार करते हैं, तो आप नमक की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 3 का पालन करें
    3
    ताजा खाना खरीदें सटीक व्यंजनों के बजाय, मांस (ताजा या जमे हुए), फलों और सब्जियों को ताजा या जमी जाने के लिए मांस खरीदते हैं। डिब्बाबंद सब्जियों में अक्सर नमक होते हैं, जब तक कि आप उन उत्पादों का चयन नहीं करते हैं जो विशेष रूप से संकेत करते हैं कि वे नहीं करते हैं। लेकिन पता है कि डिब्बाबंद फल ठीक है, क्योंकि इसमें आमतौर पर नमक नहीं होता है
  • एक कम सोडियम आहार चरण 4 का पालन करें
    4
    पूर्व पैक वाले मांस या उन नमूनों से बचें जिनसे नमक जोड़ा गया है। इसका अर्थ है खाने के लिए तैयार मांस, सॉस, सलामी और सूखे मांस व्यंजन नहीं खाने के लिए, क्योंकि वे बहुत अधिक नमक के साथ उत्पादित हैं।
  • यदि आप सैंडविच पसंद करते हैं, तो बहुत अधिक भुना हुआ चिकन या गोमांस की कोशिश करें, तो आप पूरे हफ्ते के लिए बचा हुआ है और फिर अपने सैंडविच में जोड़ने के लिए स्लाइस काट लें।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 5 का पालन करें
    5
    नमकीन में भोजन न करें जैतून और अचार जैसे खाद्य पदार्थ समुद्र में संरक्षित होते हैं, पानी और नमक का समाधान। यदि आपने निम्न-सोडियम आहार का पालन करने का निर्णय लिया है, तो आपको इस प्रकार के उत्पाद से बचना चाहिए।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 6 का पालन करें
    6
    सलाद ड्रेसिंग और सॉस से बचें इनमें से कई तैयार किए गए वाणिज्यिक उत्पाद नमक में समृद्ध हैं, इसलिए आपको उन्हें अपने आहार से बाहर करना चाहिए, जब तक कि वे पैकेजिंग पर स्पष्ट रूप से संकेत न दें "सोडियम में कम"।
  • इन पूर्व-पैक मसालों के कुछ ब्रांड विकल्प उत्पाद प्रदान करते हैं "बिना नमक के जोड़ा", तो सुपरमार्केट के समतल में इन विभिन्न समाधानों के लिए देखें
  • यदि आप मसालों का विरोध नहीं कर सकते हैं, तो घर पर एक सरल वाइनिगेट तैयार करने का प्रयास करें। एक ही balsamic सिरका के साथ जैतून का तेल के छिड़क जुडा है आप इस प्राकृतिक मसाला का आनंद ले सकते हैं या आप कुछ जड़ी-बूटियों को जोड़ सकते हैं और खुशबूदार मसाले का मिश्रण बना सकते हैं। यदि आप इसे फलों का रस देने के लिए समृद्ध करना चाहते हैं, तो अपने जाम के चम्मच को जोड़ दें या सावधानीपूर्वक सरगर्मी करें।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    परिवर्तन करें उदाहरण के लिए, हैम की बजाय सूअर का मांस कमर का प्रयास करें। कमर हैम की तरह अनुभवी नहीं है, लेकिन यह सही मसालों के साथ बहुत स्वादिष्ट हो सकता है, जैसे ऋषि या रोज़मिल्ला
  • रोचक विकल्प खोजें उदाहरण के लिए, ब्रेडक्रंब के बजाय, कटा हुआ ब्रोकोली के साथ स्वाद व्यंजनों की कोशिश करें। रोटी और नमकीन मक्खन में अंडे फ्राइंग के बजाय, अनसाल्टेड मक्खन के लिए विकल्प चुनें और प्याज या काली मिर्च के छल्ले जोड़ें।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    मसाले और अन्य अरोमा के साथ नमक बदलें नया मसाला मिक्स्ड बनाने की कोशिश करें (नमकीन नहीं), जैसे करी का मिश्रण या स्टेक्स स्वाद के मिश्रण। नमक के उपयोग के बिना स्वाद देने के लिए बाल्मिक सिरका की एक चुटकी जोड़ें। मेज पर नमक को मत डालें और इसके बजाय काली मिर्च का उपयोग करें। आपके व्यंजनों को समृद्ध करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं, बिना सोडियम जोड़ने के लिए
  • एक कम सोडियम आहार चरण 9 का पालन करें
    9
    मैरिनेटिंग मांस और सब्जियां आज़माएं नींबू या लहसुन की तरह अरोमा का प्रयोग करें, साथ ही उन्हें खाना पकाने से पहले मांस और सब्ज़ियां खाने के लिए थोड़ा जैतून का तेल। यदि आप खाना पकाने से पहले करते हैं, तो व्यंजन वास्तव में स्वादिष्ट होंगे और आपको नमक को याद नहीं करेगा।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 10 का पालन करें
    10
    टेबल से नमक को हटा दें। यदि आपके पास नमक को पकड़ने का कोई रास्ता नहीं है, तो आप इसे अपने भोजन में नहीं डाल सकते। अपनी प्लेट में कभी-कभी नमक जोड़ना एक स्वत: संकेत है, इसलिए यदि वह टेबल पर नहीं है तो यह आपके लिए इसे भूलना आसान हो जाता है।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 11 का शीर्षक चित्र
    11



    सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों को घर न लें एक बार जब आपने सीखा है कि सोडियम में कौन से पदार्थ उच्च होते हैं और जो नहीं, तो आप इस तरह से पहले लोगों को खरीदने से बच सकते हैं, आप उनको खाने के लिए परीक्षा नहीं लेंगे। लेकिन अगर आपको उन्हें किसी अन्य परिवार के सदस्य के लिए मिलना है, तो उन्हें एक अलग पेंट्री या कैबिनेट में रखना सुनिश्चित करें।
  • विधि 2

    लेबलों की जांच करें और खाद्य पदार्थों के पोषण संबंधी मूल्य का पता करें
    एक कम सोडियम आहार चरण 12 का शीर्षक चित्र
    1
    सत्यापित करें कि लेबल लेबल पर दिखाया गया है "सोडियम में कम"। यह विवरण इंगित करता है कि प्रत्येक भाग में 140 मिलीग्राम सोडियम नहीं है।
    • आप इंगित करने वाले लेबल की खोज भी कर सकते हैं "बिना नमक के जोड़ा" (प्रति सेवा में 5 मिलीग्राम से कम) ओ "hyposodic" (प्रति सेवा 35 मिलीग्राम से कम)। आप उन उत्पादों को भी खोज सकते हैं जो इंगित करते हैं "नमक के बिना"।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    लेबल खुद को जांचें यहां तक ​​कि अगर उत्पाद स्पष्ट रूप से रिपोर्ट नहीं करता है "सोडियम में कम", आपको विभिन्न उत्पादों और ब्रांडों के बीच सबसे अच्छा समाधान चुनना होगा। यदि आप कर सकते हैं, तो प्रत्येक सेवा देने के लिए सुझाए गए दैनिक सोडियम खपत के 5% से अधिक होने का दावा करने वाले भोजन का चयन करें।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 14 का पालन करें
    3
    भाग आकारों पर ध्यान दें यदि उस कण में एक सूप हो सकता है जिसमें लेबल पर दो भाग होते हैं "कम सोडियम सामग्री", पता है कि आप वास्तव में नमक की दोहरी खुराक लेंगे यदि आप एक ही बार में दोनों अंश खाए
  • एक कम सोडियम आहार चरण 15 का शीर्षक चित्र
    4
    मेनू की जांच करें कई रेस्तरां में आपको मेनू मिल सकता है जो व्यंजनों के पौष्टिक मूल्यों का वर्णन करता है जो कि सेवा की जाती हैं। कभी-कभी आप रेस्तरां की वेबसाइट पर सीधे मेनू ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं और आप रेस्तरां में जाने से पहले इसका परीक्षण कर सकते हैं - आप वेटर से अधिक जानकारी और विवरण पूछ सकते हैं। अन्यथा, खराब सोडियम व्यंजनों के लिए पूछें या पूछें कि क्या कुछ नमक के बिना तैयार किए जा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आप इन विकल्पों को फास्ट फूड रेस्तरां में भी पूछ सकते हैं। आजकल ऐसे कई रेस्तरां हैं जो अनुरोध पर, नमक के बिना फ्राइज़ प्रदान करते हैं।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 16 का पालन करें
    5
    सोडियम में उच्च खाद्य पदार्थों की एक सूची बनाओ और सोडियम में कम। रेफ्रिजरेटर पर सूची संलग्न करें ताकि आप इसे अक्सर पढ़ सकें। इस तरह से आप हमेशा यह जानते हैं कि जब आप स्नैक्स लेना चाहते हैं तो सबसे अच्छा खाना क्या है।
  • सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों में आपको अचार, जैतून, सॉस, टमाटर का रस, सॉस, प्रेट्ज़ेल, डिब्बाबंद सूप, ब्रोथ और अन्य मौसम शामिल करना होगा। कम सोडियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थ में ताजे फल और सब्जियां, ताजे या स्थिर मांस, मटर, दही और अनाज शामिल हैं।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 17 का पालन करें
    6
    छिपे हुए कमरे पर ध्यान दो। अतिरिक्त नमक की भी थोड़ी मात्रा में अंतर हो सकता है और आप यह महसूस नहीं कर सकते हैं कि रोटी और दूध जैसे खाद्य पदार्थ भी नमकीन होते हैं, जो वास्तव में प्रति सेवा में 130 मिलीग्राम या अधिक हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर ये खाद्य पदार्थ श्रेणी में आते हैं तो भी "कम सोडियम सामग्री", आप अपने दैनिक सोडियम सेवन में बदलाव कर सकते हैं यदि आप सभी खाद्य पदार्थों को ध्यान में नहीं लेते हैं
  • विधि 3

    सोडियम के पेशेवरों और विपक्षों को जानें
    एक कम सोडियम आहार चरण 18 का शीर्षक चित्र
    1
    क्यों सोडियम महत्वपूर्ण है के बारे में जानें इस तत्व का एक निश्चित हिस्सा आहार में अपरिहार्य है, क्योंकि यह शरीर को अपने सामान्य कार्यों को क्रियान्वित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जैसे मांसपेशियों के काम को सुगम बनाना और शरीर के सभी अंगों के माध्यम से तंत्रिका आवेगों को भेजने में मदद करना। यह सही अनुपात में कार्बनिक तरल पदार्थ को बनाए रखने में भी मदद करता है।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 19 का शीर्षक चित्र
    2
    जानें कि शरीर द्वारा इसे कैसे चयापचय किया जाता है। सोडियम को उन गुर्दे के माध्यम से संसाधित किया जाता है जिनके पास रक्त में सही राशि सुनिश्चित करने का कार्य है। यदि इसकी मात्रा को चलाने के लिए शुरू होता है, शरीर शरीर को ठीक से कार्य करने में मदद करने के लिए कुछ इसे बनाए रखना शुरू कर देता है। हालांकि, यदि आप इसे बहुत अधिक ले रहे हैं, तो आपके गुर्दे आमतौर पर आपके मूत्र के माध्यम से अधिक मात्रा में निष्कासित कर देंगे। कभी-कभी, तथापि, गुर्दे उन सभी नमकों से छुटकारा नहीं पा सकते हैं जो उन्हें समाप्त करना है। यह भी ध्यान रखें कि सोडियम के हिस्से को पसीने से निकाल दिया जाता है।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 20 का पालन करें
    3
    जानें जब आपके शरीर को अधिक नमक लेते समय क्या होता है अनुसंधान अभी तक यह बिल्कुल काम करने में सक्षम नहीं है कि यह कैसे काम करता है, लेकिन पता है कि शरीर में बहुत अधिक नमक रक्तचाप बढ़ा सकते हैं। कई लोग मानते हैं कि यह रक्त की मात्रा बढ़ाता है, इस प्रकार शरीर की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 21 का पालन करें
    4
    उन बीमारियों को पहचानें जो शरीर में एक स्वस्थ सोडियम शेष बनाए रखना मुश्किल बनाते हैं। इनमे शामिल हैं, उदाहरण के लिए, किडनी की बीमारी और कंजेस्टिव दिल की विफलता - यदि आप इन शर्तों से पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर कम नमक आहार लिखने का निर्णय ले सकता है।
  • टिप्स

    • यह आपकी मदद कर सकता है खाना डायरी रखें एक सप्ताह के लिए पेय और मसालों सहित सभी खाद्य पदार्थों का वर्णन करें, और ध्यान दें कि प्रत्येक व्यक्तिगत भोजन में कितने सोडियम शामिल हैं अपने आहार से सभी सोडियम-समृद्ध स्रोतों को हटा दें और उन उत्पादों के साथ प्रतिस्थापित करें जो कम या कम नमक हैं।
    • यदि आपके पास केवल तैयार किए गए खाद्य पदार्थ हैं, तो कम से कम उन मसालों का उपयोग न करें जो पैकेज में शामिल हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको तत्काल नूडल्स खाने की ज़रूरत होती है, तो उन्हें पैकेज से हटा दें और ताज़ा सब्जियां और पहले से ही मौजूद सीज़िंग के बजाय अनसाल्टेड मक्खन के घुंडी जोड़ें। आप उन्हें कम सोडियम चिकन शोरबा में खाना पकाने के बारे में भी सोच सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर नूडल्स में अभी भी थोड़ा नमक होता है, तो वे अमीर नहीं होंगे जैसे कि मैंने उन्हें पैकेज में मसालों के साथ पकाया था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com