आलस को कैसे हार जाए

इसे आप क्या कहते हैं: आलस्य, आलसी, पॉलट्रोरिया, यह तथ्य यह है कि वास्तविकता में हम प्रतिबद्धताओं के कारण डूबे हुए हैं, कुछ भी करने की इच्छा को अक्सर कमजोरी या अपरिपक्वता का संकेत माना जाता है। कभी-कभी हम आलसी महसूस करते हैं जब हम किसी चीज़ का सामना करना नहीं चाहते हैं, जैसे किसी उबाऊ नौकरी या किसी के साथ टकराव, कभी-कभी क्योंकि हमारे कार्य इतने महान होते हैं कि हम उन्हें बाहर ले जाने के लिए एक वास्तविक टीम बनाने की आवश्यकता महसूस करते हैं। इसके बजाय दूसरी बार, हम बस आलसी हैं। किसी भी मामले में, यह हमेशा हमारे चरित्र का एक बहुत सुखद विशेषता नहीं है।

कदम

भाग 1

विचारों का सही क्रम दर्ज करें
छवि का शीर्षक लापरवाही चरण 1 पर काबू पाएं
1
वास्तविक समस्या को समझने की कोशिश करें। जब भी आप उदासीन महसूस करना शुरू करते हैं, बंद करो और सोचें कि क्या हो रहा है। आलस आम तौर पर एक लक्षण है और समस्या खुद ही नहीं है प्रेरणा की कमी के कारण क्या है? क्या आप थक चुके हैं, अभिभूत हैं, भयभीत हैं, क्या आप बीमार हैं या आप बस उत्तेजना से मुक्त हैं और अवरुद्ध हैं? अधिकतर संभावना है, आपको लगता है कि गुप्त समस्या आसानी से दूर है
  • जो भी कारण आपको वापस पकड़ रहा है, इसे पूरा करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। ज्यादातर मामलों में, यह एक विस्तार या विशिष्ट समस्या होगी। कारण खोजना, वास्तव में, इसके साथ निपटने का एकमात्र संभव तरीका है। एक बार पहचाने जाने पर, आप इसे प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं
  • शीर्षक का चित्र लापरवाही चरण 2 पर काबू पाएं
    2
    असली समस्या पर ध्यान दें अब जब आप अपनी आलसी के कारणों के बारे में सोच रहे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करके शुरू करें यह आपके लिए शीघ्र समाधान नहीं हो सकता है, लेकिन यह स्थायी होगा ध्यान रखें कि:
  • यदि आप थके हुए हैं, तो आराम करने के लिए कुछ समय लेना शुरू करें। हर किसी को आराम की जरूरत है यदि आपका प्रोग्राम इसे अनुमति नहीं देता है, तो आपको कुछ बलिदान करना पड़ सकता है लेकिन परिणाम भी बेहतर होगा
  • यदि आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो एक पल के लिए रुको। आप अपने सामने आपके पास क्या आसान कर सकते हैं? क्या आप इसे वर्गों में विश्लेषण कर सकते हैं और इसे छोटा कर सकते हैं? क्या आप प्राथमिकता सूची बना सकते हैं और एक समय में उनसे निपट सकते हैं?
  • अगर आपको डर लगता है, तो क्यों पूछें जाहिर है, ऐसा कुछ है जिसे आप करना चाहते हैं क्या आपको डर है कि आपकी क्षमता पर्याप्त नहीं है? या अंत में अपने लक्ष्यों तक पहुंचें और संतुष्ट न हो? आप कैसे देख सकते हैं कि आपका डर तर्कहीन है?
  • यदि आप बीमार हैं, तो शायद इसका उत्तर ही मौसम है। दर्द, उदासी, उन सभी नकारात्मक भावनाएं मांग पर नहीं जाएंगी हमारे घावों को ठीक करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। पीड़ित को रोकने के लिए कम दबाव डालें, वह परिवर्तन के उत्प्रेरक हो सकता है जिसे आप ढूंढ रहे हैं।
  • यदि आप बेहोश हैं, तो आपका नियमित परिवर्तन क्या हो सकता है? क्या आप अपने आप को एक अलग वातावरण में रख सकते हैं या यह एक मानसिक राक्षस है जिसे आप जीतना है? आप अपना रोज़ाना जीवन कैसे नवीनीकृत कर सकते हैं? संवेदी शब्दों में सोचें संगीत, भोजन, स्थानों, आवाज़ें, और इतने पर।
  • छवि का शीर्षक लापरवाही चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    क्रम में रखो विकार से घिरा होने के नाते - यहां तक ​​कि जब यह केवल दृश्य होता है - हमारे प्रेरक कौशल के लिए एक बड़ी बाधा हो सकती है। जो भी आप आदेश डाल करने के लिए कर सकते हैं, सक्रिय करें। चाहे वह आपका डेस्क, आपकी कार, आपका पूरा घर या आपकी आदतों, साफ हो
  • हमारे अवचेतन में बहुत सी चीजें होती हैं जिन्हें हम महसूस नहीं करते हैं चाहे रंगों का एक अप्रिय संयोजन या प्रकाश की अपर्याप्त राशि या किसी तरह या रूप में संतुलन की कमी हो, हम जानते हैं कि कहीं ऐसा कुछ है जो उपद्रव पैदा करता है। उस छोटे से हट जाएं - लेकिन शक्तिशाली - निवारक, अधिक व्यवस्थित होकर।
  • छवि का शीर्षक लापरवाही चरण 4 पर काबू पाएं
    4
    अपने भीतर की बकवास मॉनिटर कभी-कभी व्यवहार कारणों का कारण बनता है और कभी-कभी विचारों का कारण होता है सभी घटनाओं का सामना करें और नकारात्मक आंतरिक संवाद से छुटकारा पाएं। सोच "ओह, भगवान, मैं बहुत आलसी हूँ ओह। यह बेकार है!" यह आपको कहीं भी नहीं लेता है तो इसे रोको केवल आपको उस फिल्म का नियंत्रण आंतरिक रूप से किया गया है
  • जब भी आप अपने आप को इसके बारे में न देखेंगे, तो सवाल सकारात्मक हो जाता है "यह एक धीमी सुबह थी, लेकिन अब यह ऊर्जा के साथ भरने का समय है। अब यह दोपहर है, मैं कड़ी मेहनत कर रहा हूं!"। आप आश्चर्यचकित होंगे कि मानसिक सकारात्मकता की लहर वास्तव में आपके दृष्टिकोण को कैसे बदल सकती है।
  • शीर्षक का चित्र लापरवाही चरण 5 पर काबू पाएं
    5
    अभ्यास जागरूकता कई लोग गुलाब को रोकने और गंध करने के लिए समय नहीं लेते हैं हम मिठाई लेने के लिए जल्दी से एक विशेष भोजन खाते हैं, सिर्फ वाइन तक पहुंचने के लिए, पेट भरने के लिए भी बहुत भरा हुआ है। हम हमेशा इस अद्भुत क्षण में रहने के बजाय अगली बड़ी घटना के बारे में सोचते हैं जो अभी है। जब हम पल जीना शुरू करते हैं, हम इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • अगली बार जब आप खुद को अतीत या भविष्य के बारे में सोचते हैं, तो अपने आप को वर्तमान में वापस ले आओ। चाहे आपके आस-पास के दृश्य, कांटा या अपने कानों में संगीत पर खाना, मुझे आपको यह दिखाएं कि यह दुनिया में कितना सुंदर है और जीना है कभी-कभी बंद होकर धीमा हो जाने पर हम ऊर्जा का लाभ उठा सकते हैं जो हमारे निपटान में है।
  • छवि का शीर्षक लापरवाही चरण 6 पर काबू पाएं
    6
    लाभों के बारे में सोचो ठीक है, इसलिए हम आपको वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में कामयाब रहे। अब हम एक बेहतर उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अगर मैं इस पल का फायदा उठाया तो क्या होगा? क्या होगा अगर सुबह की सुबह बिस्तरों को बर्बाद करने के बजाय, आप योग करें, अपना काम खत्म करें या शानदार नाश्ता तैयार करें? अगर मैं अगले छह महीनों के लिए हर रोज किया होता तो क्या होगा?
  • यह बहुत अच्छा होगा, यहां! इन सकारात्मक विचारों को अपने विचारों की रेखा को बदलने दें। और पता है, एक बार जब आप इसे एक आदत बनाने में कामयाब हो गए, तो सब कुछ बहुत आसान हो जाएगा
  • भाग 2

    गाड़ी
    शीर्षक शीर्षक छवि लापता कदम 7
    1
    बिस्तर से बाहर कूदो अनुसंधान हमें बताता है कि दर्जन अच्छा नहीं है आप सोचते हैं कि आप कंबल की गर्मी का आनंद लेने के लिए झूठ बोल रहे हैं, बाद में आपको अधिक सक्रिय बना सकते हैं, लेकिन विपरीत होता है। हम वास्तव में पूरे दिन थके हुए हैं और फिर बिस्तर से बाहर कूद! आपका मन उन संकेतों का पालन करेगा जो आपके शरीर आपको देगा। यदि आप बिस्तर से बाहर कूदते हैं, तो आपको तैयार होना चाहिए और जाने के लिए उत्सुक होना चाहिए।
    • सचमुच छोड़ें अगर आप साहस प्राप्त कर सकते हैं अपने खून को बांटना यह आखिरी चीज है जिसे आप करना चाहते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप बाद में ज्यादा सक्रिय हो जाएंगे।
  • शीर्षक शीर्षक छवि आलस कदम 8
    2
    कुछ प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों को सेट करें अपने लिए कुछ महत्वपूर्ण और प्राप्त लक्ष्यों को बनाने के लिए, आपके पास कुछ करने के लिए तत्पर होगा प्राप्य लक्ष्यों को स्थापित करें जो वास्तव में आप को प्रेरणा देते हैं, जिससे आपको अपनी प्रतिभाओं और क्षमताओं को खेलने में मदद मिलती है। एक छोटी-छोटी सूची को स्थापित करना, जो आवश्यक समय पर आधारित प्राथमिकताओं को प्राथमिकता देता है और आपके लिए व्यक्तिगत रूप से महत्वपूर्ण है।
  • आपके दैनिक गतिविधियों के लिए व्यक्तिगत जर्नल रखने के लिए सहायक हो सकता है, रिकॉर्ड के साथ जो आपकी मदद कर सकता है या आपको अपने आत्म-विकास अभ्यास के भाग के रूप में अपना लक्ष्य प्राप्त करने से रोक सकता है
  • अपने सभी लक्ष्यों और सपनों को लिखने के लिए एक स्लेट बनाने पर विचार करें रचनात्मक रहें और छवियां, पत्रिका लेख आदि का उपयोग करें। ऐसे बुलेटिन बोर्ड का उपयोग आपके सपनों को पूरी तरह से मैप करने के लिए किया जा सकता है। हर दिन, जब आप जागते हैं, तो स्लेट को देखें और ध्यान दें कि आप कहां रहना चाहते हैं। यह आपको दिन के लिए एक प्रेरणादायक शुरुआत देगी और आपको अपने सपनों के लिए धक्का देगी।
  • हर कोई बुलेटिन बोर्ड दृष्टिकोण पसंद नहीं करता, लेकिन अन्य तरीकों से: मन मानचित्र, पत्रिकाएं, एक दृश्य प्रतिज्ञान बनाने और दूसरों को यह बताते हुए, कुछ करने के लिए प्रतिबद्ध सार्वजनिक प्रतिबद्धता ऑनलाइन बनाते हैं, आदि।
  • छवि का शीर्षक लापरवाही चरण 9 पर काबू पाएं
    3
    इच्छाओं, लक्ष्यों और उद्देश्यों की एक सूची लिखें जिन्हें आप पहुंचना चाहते हैं: जब आप उन दोनों के बीच जल्दी चलते हैं, तो एक निशान बनाओ! दरअसल, दिमाग में उन पर कुल एकाग्रता की आवश्यकता है और एक सूची आपको पूरी तरह से प्रेरित करती है इससे पहले कि उद्देश्यों को अंकित किया जा रहा है: आप आसानी से एक टिक डाल सकते हैं और हर बार जब आपको लक्ष्य ठीक व ठीक लगेगा अपने लक्ष्य शीट या प्रथाओं की प्रतियां बनाएं और उन्हें हर जगह रखें: रेफ्रिजरेटर पर, बेडसाइड टेबल पर, कंप्यूटर के पास, बाथरूम दर्पण पर और यहां तक ​​कि बेडरूम के दरवाजे पर भी। उन चादरें रखो जहां आप देखते हैं या अक्सर जाते हैं
  • एक बार गोले को ढेर करना शुरू हो जाए, तो आप को रोकना नहीं चाहेंगे। आप वाकई देखेंगे कि आप किसके लिए काम कर रहे हैं और आप क्या करने में सक्षम हैं: यह गति आपको इतना अच्छा महसूस करेगी कि आपको जारी रखना होगा। आप निराश होंगे और आप बदतर महसूस करेंगे अगर आपने नहीं किया।
  • छवि का शीर्षक लापरवाही का चरण 10
    4
    नियमित रूप से समस्या या उद्देश्य के महत्व और मूल्य की समीक्षा करें। एक लक्ष्य का चयन करने या हल करने की समस्या को हल करने के बाद चमत्कारिक ढंग से आप अपने हिस्से के बिना बिना सही रास्ते पर चले जाएंगे। एक लक्ष्य रखने या एक समाधान खोजने के पीछे सफलता का एक हिस्सा यह याद दिलाता है कि यह महत्वपूर्ण क्यों है यदि आप लक्ष्य या समाधान की दृष्टि खो देते हैं, तो आप आसानी से विकर्षण और अंधा गलियों में आते हैं जो कि इसे बहुत मुश्किल लगते हैं, आलस्य को स्वयं स्थापित करने की इजाजत देता है। नियमित रूप से समस्या या लक्ष्य के महत्व और मूल्य की recalibrating आप ध्यान केंद्रित और recharged रखने में मदद मिलेगी। आपसे पूछना अच्छा लगेगा:
  • क्या मैं वास्तव में सवाल की अनदेखी करना जारी रख सकता हूं या इसे अब तक अनसुलझे बना सकता हूं?
  • अगर मुझे किसी की मदद करने या मेरे साथ राय साझा करने के लिए कोई है, तो क्या कुछ सुधार किया जा सकता है?
  • क्या मैं इस समस्या को हल करने या इस लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए सही दृष्टिकोण का उपयोग कर रहा हूं? कभी-कभी यह वही पुराना मार्ग का पीछा जारी रखने के बजाय एक नया दृष्टिकोण लेने का समय है।
  • क्या मैं अपनी उम्मीदों के प्रति एक पूर्णतावादी हूं? पूर्णतावाद विलंब का कारण बन सकता है, क्योंकि आप मानते हैं कि जो भी आप करते हैं वह इसके लायक नहीं है। अंतिम परिणाम? आलस खुद को लागू होता है, क्योंकि यह है "सभी बहुत मुश्किल"। इस शातिर चक्र में मत आना: हमेशा की तरह आदर्श मानदंडों की अपेक्षा करने के बजाय, अपनी पूरी कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक लापरवाही का चरण 11
    5
    अपने आप को दोहराएं कि आप कुछ कर सकते हैं कार्रवाई सब कुछ बदलती है एक निश्चित समय पर, आप निष्क्रिय और फंसे हुए होते हैं, आप बस कुछ चीजों को खोदकर और बदल रहे हैं क्योंकि आप स्थानांतरित हो गए हैं, आपने कुछ फैसला किया है आपको इससे पहले जो कुछ हुआ है उसके द्वारा परिभाषित नहीं किया गया है - आप हमेशा अपने आप को फिर से बदलने और परिवर्तन होने के लिए सक्षम होते हैं। आपको बस सोचने और विश्वास करने की ज़रूरत है
  • यदि वास्तव में आप फंस जाते हैं, तो कार्य करने के द्वारा खुद को एक कदम देने की कोशिश करें और अपने आप को दोहराएं "मुझे रोकने की पुरानी आदत के बावजूद, अब मैं सक्रिय हूँ ई वे कर रहे हैं उत्पादक!"। वर्तमान संकेत में क्रियाएँ का प्रयोग करें - कोई सशर्त, भविष्य या अतीत आपके कथनों का हिस्सा होना चाहिए, जो कि कार्रवाई का संकेत दे। और निश्चित रूप से कोई ऐसी घोषणा नहीं "अगर केवल" - उन लोगों पर लागू होता है जो वास्तव में जीवन में संतुष्ट नहीं होना चाहते हैं
  • छवि का शीर्षक लापरवाही चरण 12 पर काबू पाएं
    6
    लोहे के कपड़े मान लीजिए कि आप सोफे पर बैठे हैं, कंप्यूटर पर घूर रहे हैं और सभी दस्तावेज जिन्हें आप स्वयं तुरंत बनाना चाहते हैं इसे भूल जाओ इसके बजाय, कपड़े धोने की तरह, अर्थहीन कुछ करो लोहे और इस्त्री बोर्ड को बाहर निकालें, अपनी शर्ट लें और पांच मिनट के बाद सोचें: "मैं अपना कपड़े इस्त्री क्यों कर रहा हूं?"। आप सब कुछ नीचे रखेंगे, आप गतिविधि के लिए थोड़ा और अधिक जाग रहे होंगे और आप जो चाहते थे उसे जारी रखेंगे वास्तव में है।
  • और दूसरा फायदा? आपके पास फैली हुई शर्ट होगी
  • यह आवश्यक रूप से इस्त्री के बारे में नहीं होना चाहिए, स्पष्ट रूप से यह एक शॉवर भी हो सकता है कुछ काम करने के लिए उठना कभी-कभी सबसे कठिन बाधा है - जब यह छोटी चीज़ की बात आती है, तो यह रास्ता तैयार करेगा, जिससे गतिविधियों को आसान बना दिया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक लापरवाही चरण 13
    7
    व्यायाम करें। व्यायाम के लाभ वास्तव में अनंत हैं, लेकिन मुख्य लोगों में से एक अधिक उत्साहित दिन में 24 घंटे और सप्ताह के 7 दिन 7. यह परिसंचरण को उत्तेजित करता है, चयापचय को गति महसूस करने के लिए है और लगभग सभी ऊर्जा का एक स्थायी राज्य में शरीर डालता है दिन यदि आप सफ़ल चलते हैं तो आपके लिए एक समस्या है, जिमनास्टिक्स को केवल 15 मिनट के लिए भी करें आप सभी दोपहर को अधिक सक्रिय महसूस करेंगे।
  • क्या हमने पहले ही कहा है कि स्वस्थ रखने में यह एक मौलिक भूमिका निभाता है? जब हम स्वस्थ होते हैं, तो हम सब कुछ में बेहतर महसूस करते हैं। यदि आप वर्तमान में अभ्यास नहीं कर रहे हैं (विशेषकर एरोबिक्स में, लेकिन एनारोबिक में भी), तो अपनी नियमितता में जिमनास्टिक्स को शामिल करने के लिए कुछ प्रयास करें। लक्ष्य प्रति सप्ताह लगभग 150 मिनट होना चाहिए, लेकिन किसी भी समय सीमा को ठीक कर सकते हैं जो आप काट सकते हैं।
  • जब तक हम वहां रहते हैं, स्वस्थ खाने के लिए याद रखें। जंक फ़ूड आपके शरीर को पोषक तत्वों को सक्रिय नहीं करने की आवश्यकता होती है। यह एक अच्छा विचार है एक चिकित्सा जांच करने के लिए यदि आप अपने पोषक तत्व सेवन या अपनी ऊर्जा के स्तर को लेकर चिंतित हैं - एक शरीर को ऊर्जा में कमी को आसानी से आप सुस्त और सुस्त महसूस कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक लापरवाही चरण 14 पर काबू पाएं



    8
    चरित्र में ड्रॉप करें कभी-कभी इसमें बस जीने की प्रेरणा होती है। हम अपने जीवन स्थिति, हमारे संबंधों में हमारे काम में संतुष्ट हो जाते हैं, और हमारे छोटे से दुनिया में किसी तरह deterioriamo में, जानते हुए भी कि हम प्रतिबद्ध चाहिए खुद हमारे क्षितिज का विस्तार करने के लिए अधिक तीव्रता से। परिवर्तन का वह मार्ग शुरू करने का सबसे आसान तरीका है? ड्रेसिंग अलग तरीके से
  • चाहे आप एक दूत हों जो एक स्टॉक ब्रॉकर या सोफे आलू का सपना है जो बोस्टन मैराथन को चलाने के लिए तैयार है, कपड़े बदलने से आपका व्यवहार बदल सकता है यदि आप इसे विश्वास नहीं करते हैं, तो इसे इस तरह देखें: आप एक खूबसूरत संगठन पहनने वाले व्यक्ति से कैसे संबोधित करेंगे? थोड़ी देर बाद, उस आदमी को इस तरह से तैयार करना शुरू हो जाता है, वह उस दुनिया में रहना शुरू कर देता है जो उसे एक के रूप में संबोधित करती है "सूट में एक लड़का"। तो उन टहलना पैंटों को भी पहनें जल्दी या बाद में आपको आश्चर्य होगा कि आप जॉगिंग क्यों नहीं कर रहे हैं।
  • भाग 3

    कार्रवाई पर स्विच करें
    छवि का शीर्षक लापरवाही का चरण 15
    1
    शुरू करो। यह सब कहीं शुरू हो जाता है, चाहे वह उस दस्तावेज़ से पिंस को निकालता है, ताकि आप लेन से बर्फ को पढ़ने या छिड़कते रहें ताकि आप कार को गैरेज से बाहर निकाल सकें। शुरुआती घर्षण पर काबू पाने के लिए जिस पर हम मुश्किल हालात का सामना करते हैं, हम स्वाभाविक रूप से प्रभावित होते हैं, जिससे हम अन्य पीड़ितों को कम करेंगे। कठिनाइयों का सामना करना एक समय में एक कदम उन पर काबू पाने के लिए जरूरी गति पैदा करेगा और आपको कम भयभीत और प्रेरित रहने के लिए आत्मविश्वास देगा।
    • उम्मीद है कि जीवन हमेशा आसान नहीं है यथार्थवादी - जीवन अक्सर मुश्किल होता है और कभी-कभी बहुत मुश्किल होता है लेकिन जीवन अद्भुत, आश्चर्यजनक, रोमांचक और आशा से भरा है। आलस हमें संभावनाओं से दूर ले जाता है और हमें आत्म-विनाश के रास्ते पर चलने देता है। दैनिक चुनौतियों के प्रति अपना दृष्टिकोण सुधारने और उन चीजों को सहन करने के लिए सीखना जिन पर आपके पर कुछ खास प्रभाव पड़ता है, यह आपके लचीलापन को बढ़ाएगा और अधिक रचनात्मक बन जाएगा। जब भी कुछ असाध्य, कठिन और अवांछनीय लगता है, तो आप बस इसे शुरू करते हैं। बहस मत करो, बहाने के लिए मत देखो, इसे लड़ें मत - बस एक बार में एक कदम ले लो
  • शीर्षक का चित्र लापरवाही चरण 16 पर काबू पाएं
    2
    जल्दी में मत हो एक समय में चीजें एक कदम से निपटने के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण है अधिक चीजें छोटी हैं, उतनी ही वे संभवतः प्रतीत होती हैं। कई चरणों में लक्ष्य को विभाजित करने से आपको आलस्य और उसे न बनाने का डर मिल जाएगा। मानसिक बोझ इतना बड़ा नहीं लगता होगा। अक्सर आलस्य को सब कुछ और भक्ति द्वारा अभिभूत महसूस करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि आपके सामने मानसिक बाधा बहुत बड़ी लगती है। इसका जवाब छोटे चीजों की शक्ति पर भरोसा करना है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप अधिक चीजों से निपट नहीं सकते हैं - निश्चित रूप से आप कर सकते हैं, और आपको रुचि रखने के लिए विविधता महत्वपूर्ण है। इसका क्या मतलब है, हालांकि, यह है कि आपको एक बार में एक गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, एक बार में सब कुछ करने की कोशिश करने की बजाय प्रतिबद्धताओं के बीच में रुको। इसके अलावा, एक गतिविधि और एत्रा के बीच, स्पष्ट रुकावटों की पहचान करें ताकि आपको आसानी से पता हो कि आप कब फिर से शुरू करते हैं
  • वास्तव में, जो लोग समय न होने के बारे में शिकायत करते हैं, वे इसे अप्रभावी रूप से वितरित करते हैं, शायद बहु-कार्य करने की कोशिश कर रहे हैं। मानव मस्तिष्क बुरी तरह से काम करता है अगर यह लगातार दबाव में रहता है। अपने आप से इस फंदा से खुद को मुक्त करें, जो आपके लिए महत्वपूर्ण है, बिना दोषी महसूस किए।
  • शीर्षक का चित्र लापरवाही चरण 17 पर काबू पाएं
    3
    अपने आप को सकारात्मक वाक्यांशों से प्रेरित रखें और दोहराएं कि आप ऐसा कर सकते हैं। यदि आपको जरूरी हो, तो इन चीजों को जोर से बताना होगा। आप अपने कार्यों के लिए आवाज देने से प्रेरित महसूस करेंगे
  • एक मजबूत मंत्र को समर्पित करें और दिन के दौरान इसे नियमित रूप से गाए। लक्ष्य की उपलब्धि को विज़ुअलाइज़ करें और आपको महसूस होगा कि आपको संतुष्टि की भावना का अनुमान है।
  • छवि का शीर्षक लापरवाही का चरण 18
    4
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब मदद के लिए पूछें बहुत से लोग अनुचित भय का अनुभव करते हैं कि दूसरों के समर्थन के लिए पूछना गलत है यदि आप पिछले मुठभेड़ अशिष्ट, भरी हुई शैक्षिक अनुभव या जमकर प्रतिस्पर्धी काम की एक जगह के परिणामस्वरूप इस डर का विकास किया है, तो यह जीवन के प्रति एक अस्वास्थ्यकर रवैया है। हम सामाजिक प्राणी हैं और हमारे अस्तित्व का हिस्सा पारस्परिक साझाकरण और सहायता पर आधारित है। स्विच "मुझ से हमारे लिए" यह थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता है, लेकिन यह विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और आप अपने आप को कठिनाइयों से निपटने को रोकते हैं।
  • कभी-कभी, जिस दूसरे व्यक्ति पर आप भरोसा कर सकते हैं वह उस क्रिया को आवेग है जिसे हमें ज़रूरत है। यदि आप वजन घटाने के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने आप को प्रशिक्षित करने के लिए एक साथी बनें! यह व्यक्ति हमारे लिए दबाव बनाता है जो हम खुद पर व्यायाम नहीं कर सकते हैं (एक अच्छे तरीके से)।
  • अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर ले जाना सुनिश्चित करें जो आपकी सहायता करते हैं और आपकी सहायता करते हैं। जब हम सभी रिश्ते जीते हैं, लेकिन कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन हमारी ऊर्जा निकासते हैं, यह समझना आसान है कि आलस्य एक समस्या क्यों है। उन लोगों के अपने मंडल को ढूंढें जो आपको अच्छा महसूस कर रहे हैं और इस ऊर्जा का उपयोग गाइड के रूप में करते हैं।
  • छवि का शीर्षक लापरवाही का चरण 1 9
    5
    खुद के साथ यथार्थवादी रहें सोफे पर बैठो, जब यह ब्रेक लेने का समय हो। जब भी आप रोकते हैं, निर्णय लें कि काम पर वापस जाने के लिए या खुद को अन्य गतिविधियों में कैसे समर्पित करें - एक पाठ्यपुस्तक, कपड़े धोने का बोझ, दोस्त को लिखना आदि। आत्म-अनुशासन के लिए आपको कुछ करना चाहिए जब आप चाहें, चाहे आप इसे चाहते हैं या नहीं कोई भी बात नहीं है कि आपकी ट्रेनिंग कितनी जल्दी शुरू होती है: यह गुरु के लिए सबसे कठिन सबक है। अपने साथ भोगता और गंभीरता के बीच एक स्वस्थ संतुलन का विकास करें और खुशी पर कर्तव्य को प्राथमिकता दें।
  • पुरस्कार स्वीट हैं जब आपको उनके लिए इंतजार करना पड़ता है और जब वे योग्य होते हैं आप अपने दिमाग से बाहर जा रहे हैं, अगर आप केवल 10 मिनट के काम के बाद टीवी देख सकते हैं। बने रहें। आप लंबे सफर में बेहतर महसूस करेंगे।
  • शीर्षक का चित्र लापरवाही चरण 20 पर काबू पाएं
    6
    अपने आप को प्रत्येक चरण के साथ बधाई दीजिए इससे पहले कि आप इस प्रक्रिया के संभावित अहंकार के बारे में सोचें, याद रखें कि यह विलम्बों की पार्टी नहीं है: यह आपके प्रेरणा को उच्च रखने के बारे में है हर बार जब आप आगे बढ़ते हैं, तो आप एक छोटा सा लक्ष्य प्राप्त करते हैं, रास्ते में एक मील का पत्थर, अपने आप को बधाई देने के तरीके ढूंढें एक कार्य या प्रयास पूरा करने से आपको हर बार असाधारण अच्छा लगेगा।
  • दोबारा दोबारा उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए कि आप अच्छे हैं आपको अपने आप को ऐसा कुछ कहना होगा: "खैर! इसे जारी रखें और आप अंत तक पहुंच जाएंगे!"। बड़ी सफलताएं कई छोटी सफलताएं (हर छोटा लक्ष्य एक वीर अधिनियम है) की निरंतर श्रृंखला है, तदनुसार व्यवहार किया।
  • भाग 4

    प्रेरित रहें
    छवि का शीर्षक लापरवाही का चरण 21
    1
    अपने आप को हर चीज के लिए खुद को इनाम देने के लिए जानें जो आप महसूस करते हैं या पूरा करते हैं समसामयिक पुरस्कार कार्यों को कम बोझ पड़ेंगे और आपको सही रास्ते पर रहने में मदद करेंगे। यदि आप ऐसा कुछ कर सकते हैं जो आप पहले दिन नहीं कर सके या आपको डर गए, तो आप वास्तव में एक अच्छी उपस्थिति के लायक हैं। अंतिम लक्ष्य के रास्ते में छोटे लक्ष्यों को पूरा करने के लिए खुद को पुरस्कृत करके, आप अपने विश्वास को अपने आप मजबूत करेंगे कि आप सही काम कर रहे हैं। बहुत सरल लेकिन प्रभावी पुरस्कार, जैसे कि लंबे ब्रेक, एक फिल्म, एक और अधिक कैलोरी नाइट (एक समय में एक बार!) या समान
    • विराम पुरस्कार और आवश्यकताएं हैं रचनात्मकता और ताजगी बहाल करने के लिए नियमित रूप से थोड़े समय के ब्रेक लेने की आवश्यकता के साथ आलस को भ्रमित न करें।
    • पुरस्कार के विपरीत पक्ष सजा है लोग सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए बेहतर जवाब देते हैं और पुरस्कारों से चिपक जाना बेहतर होता है। अपने आप को सज़ा दें क्योंकि आप लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करते हैं, बस अपने आप के बारे में बहुत बुरे विश्वासों की पुष्टि करते हैं और आप आलसी हैं और कुछ नहीं के लिए अच्छा है। और यह पूरी तरह बेकार है।
  • छवि का शीर्षक लापरवाही का चरण 22
    2
    प्रत्येक सप्ताह के लिए लक्ष्य निर्धारित करें साप्ताहिक लक्ष्यों की सूची आपको केंद्रित और प्रेरित रहने में सहायता करेगी आगे बढ़ना, यह अनिवार्य है कि आपके लक्ष्यों में परिवर्तन हो। आप उन्हें प्राप्त करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके भी पहचानेंगे। विकसित, आपकी सूची में भी बदलाव आएगा
  • अपनी सूची कहीं भी, कहीं भी जोड़ें इसे अपने टेबलेट, कंप्यूटर या मोबाइल फोन की लॉक स्क्रीन के रूप में दर्ज करने का प्रयास करें ऐसा करने के लिए, बस अपने नोट्स में रिकॉर्ड करें, स्क्रीन पर एक तस्वीर ले लो और इसे पृष्ठभूमि के रूप में सेट करें दैनिक, मासिक और यहां तक ​​कि वार्षिक लक्ष्यों को प्रत्येक दिन अलग तरह से देखने को बनाए रखें
  • छवि का शीर्षक लापरवाही का चरण 23
    3
    एहसास है कि जीवन लागत और लाभ के बीच एक व्यापार है। सभी प्रकार के लाभों के लिए, आमतौर पर भुगतान करने की कीमत होती है दर्द / पीड़ा की लागत आमतौर पर भावनात्मक होती है, अक्सर शारीरिक और कभी-कभी मानसिक अक्सर उस दर्द का मतलब है अकेले छोड़ दिया जाता है या छोड़ दिया जाता है जबकि अन्य को चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ता है (हालांकि, आमतौर पर, प्रत्येक की अपनी चुनौतियां होती हैं, भले ही वे नहीं देखी जातीं)। और यह दर्द आपको सुविधा क्षेत्र में सुरक्षा की तलाश कर सकता है। अपने आप को आगे बढ़ाने के लिए, संभावनाओं तक पहुंचने से पहले आपको दर्द का सामना करना होगा।
  • विचार करें कि संभावित लागत तक पहुंचने के लिए लागत को पूरा करने के लिए क्या यह लायक है। यदि यह लायक है (और अक्सर यह इतना हो जाएगा), आप साहस, धीरज और अनुशासन आप ताकत शानदार परिणाम प्राप्त करने देने की जरूरत उत्पन्न करने के लिए विकसित अपनी परिपक्वता पर काम करना है। कोई भी प्रयास और कठिनाई के बिना कुछ भी नहीं करता है
  • छवि का शीर्षक लापरवाही का चरण 24
    4
    पता है कि यह अपने आप को करने के लायक है कई विशेषज्ञ, पेशेवर और प्रतिभाशाली लोग यह स्वीकार करने के लिए तैयार हैं कि उनकी प्रतिभा उनकी सफलता का 1% प्रभावित करती है, शेष 99% कड़ी मेहनत है शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता, वित्तीय स्वायत्तता, खेल, प्रदर्शन कला और रिश्तों को सतत काम और कड़ी मेहनत के लिए अनुशासन द्वारा समर्थित नहीं है, तो केवल प्रतिभा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है। यहां तक ​​कि हम में से सबसे अच्छा, भावनात्मक और शारीरिक रूप से जीवित रहने और संपन्न होने की आपकी इच्छा काम और धीरज में अनुवादित होनी चाहिए, जब वे दोनों उपयोगी और आवश्यक हों।
  • आप एक महान उद्यमी नहीं बनेंगे, एक महान धावक, एक महान पकाना या रात में अपने काम में एक महान भी नहीं। आपको एक के बाद एक विफलता का सामना करना पड़ेगा। यह सामान्य है और अच्छा है इसका मतलब यह है कि आप हमेशा परीक्षण के लिए खुद को तैयार करने के लिए तैयार हैं।
  • छवि का शीर्षक लापरवाही का चरण 25
    5
    ट्रैक पर रहें ऐसे समय होंगे जब यह अधिक कठिन हो जाएगा और इनाम के बाद आप पिछले कार्य में थोड़ी कमजोर वापसी महसूस कर सकते हैं। ऐसे समय में, अपने लक्ष्य को ध्यान में रखने के लिए आपको याद दिलाने के लिए आपको अपने इनर रिजर्व में टैप करना होगा। आप सफलता की ऊँची एड़ी पर महसूस करने की कोशिश करें - जब आप उस स्थिति में होते हैं (अक्सर कहा जाता है "प्रवाह राज्य"), जैसे ही आप अपने आप को पुरस्कृत किया है समाप्त करने के लिए दूसरे लक्ष्य पर आगे बढ़ने के लिए इसका इस्तेमाल करें
  • अब तक आप अपने लक्ष्यों के एक तत्व को पूरा करने के बाद शॉट को स्थगित कर देते हैं, फिर से यह फिर से शुरू हो जाएगा। चीजों को खत्म करने में गहराई से शामिल होने की भावनाओं को याद रखें और उन्हें महसूस करना कितना ही बढ़िया है और इसके अलावा, जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, उतना अधिक आत्मविश्वास आपको महसूस होगा और पहले आप इन अच्छी भावनाओं को पुनर्स्थापित करेंगे।
  • छवि का शीर्षक लापरवाही का चरण 26
    6
    हार न दें आपको अपनी प्रेरणा प्राप्त करने की आवश्यकता है, जब भी मुश्किल हो जाती है, खासकर अप्रत्याशित समस्याओं के चेहरे में चलते रहने के लिए। एहसास है कि रुकावट किसी भी समय आ सकती है, बिना किसी कारण के लिए, और आपके प्रयासों को परेशान कर देगी इन दुर्घटनाओं को नकारात्मक रूप से आपकी प्रेरणा को प्रभावित करने की बजाय, उन्हें देखने के लिए प्रयास करें कि वे क्या हैं और तदनुसार प्रतिक्रिया दें। आप अकेले नहीं हैं और चुनौतियों पर काबू पाने पर केंद्रित रहना मुश्किलों से निपटने और ट्रैक पर वापस लाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
  • अपने लक्ष्य को याद रखें कि आप अपने लक्ष्य को कैसे हासिल करना चाहते हैं - अगर आपको ज़रूरत होती है तो मदद की तलाश करें - आप जो पहले से हासिल कर चुके हैं उसका अंतराल करें और अंत में हारने से इंकार कर दें।
  • टिप्स

    • अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो आपको उत्थान करते हैं, मीडिया के माध्यम से, तकनीक या कुछ और। दूसरों की प्रेम, सहायता और प्रोत्साहन आपकी आंतरिक शक्ति को बढ़ा सकते हैं
    • 20/10 तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करें 20/10 का मतलब 10 मिनट का ब्रेक के बाद कार्य (सफाई, अध्ययन, कार्य) को पूरा करने के लिए 20 मिनट का उपयोग करना है। 45/15 का मतलब है, केवल अनुपात परिवर्तन, 45 से 15। यह धीरे-धीरे शुरू होता है, 10/5 अनुपात के साथ, यदि आवश्यक हो।
    • यदि आप काम नहीं करते हैं या सुबह घर को पहली बार छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, तो अभी भी एक अच्छे समय में उठने के लिए अपना अलार्म सेट करें, सात कहें। अपने कमरे में जाने से पहले स्नान, कपड़े और खुद को पेश आना चाहिए। सदैव तैयार रहें जैसे कि आप घर छोड़ रहे थे - बेडरूम छोड़ने से पहले अपने पजामा को हटा दें। बिस्तर पर सो जाओ और अपने कमरे में गड़बड़ जोड़ने से बचने के लिए आप को निराश करने के लिए बिस्तर को फिर से करें
    • ध्यान आलस्य को कम सतर्कता और वर्तमान क्षण के बारे में जागरूकता के अपने स्तर में सुधार लाने के लिए यदि आप श्वास, आसन करने के लिए और पांच इंद्रियों पर ध्यान देना है, साथ ही नियंत्रण और अपने विचारों को ध्यान केंद्रित करने की अपनी क्षमता को बढ़ाने, मदद कर सकते हैं कि आपके भावनाओं और आपके सकारात्मक ऊर्जा स्तर
    • चीनी और विशेष रूप से खाद्य पदार्थ से बचें "उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप" या "कॉर्न सिरप" अवयवों के बीच, क्योंकि वे अपने शरीर को वसा के बजाय शर्करा को चयापचय कर सकते हैं। अस्वास्थ्यकर शर्करा (बिना फाइबर) आपको शीघ्र ही कुछ ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं, लेकिन फिर रक्त शर्करा गिर जाएगा और आपको थका हुआ और भूख लग जाएगा। खराब भोजन आलसी व्यवहार पैदा कर सकता है।
    • जब आप अपने प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के बजाय अगले शो देखने के लिए चैनलों को स्विच करते हैं, तो बस सोचा: "क्या यह तत्काल अनुग्रह करने का मेरा इरादा है जो मुझे कहीं नहीं ले जाता है या क्या मैं बस एक दर्दनाक अनुभव से बचने के लिए चाहता हूं?"। आलस्य या विलंब की प्रवृत्ति पर काबू पाने के लिए, बस इस प्रश्न को लाने का प्रयास करें और फिर धीरे से इसे पार करें।
    • टीवी से छुटकारा पाने पर विचार करें दुःख लाभ के लायक है - अचानक, आपके पास बहुत सारे दिलचस्प चीजें रखने के लिए बहुत समय होगा ... इसे देखने के लिए प्रलोभन का उल्लेख नहीं करना चाहिए।

    चेतावनी

    • ऊपर दी गई टिप्स आपकी गतिविधि का स्तर बढ़ाने के लिए नहीं है या अपने खराब मूड, अभिभूत होने की भावना या अपने कम आत्मसम्मान में सुधार नहीं करते हैं, तो यह अनुभव कर अवसाद, और अधिक गंभीर समस्या हो सकती है। तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
    • हर किसी ने अपने जीवन में कुछ बिंदु पर खुद को अवमांच कर दिया, आमतौर पर एक निराशाजनक स्थिति (जैसे मृत्यु, काम की हानि, आदि) के कारण और ज्यादातर लोगों को उचित समय के भीतर बाहर आना पड़ता है। लेकिन, अगर कोई बड़ी समस्या नहीं है और आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो यह जांचने के लिए पेशेवर सलाह लें कि कोई गंभीर चिकित्सीय समस्या नहीं है जिसके लिए उपयुक्त हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
    • सुनिश्चित करें कि आप एनीमिक नहीं हैं या स्वास्थ्य स्थिति से ग्रस्त नहीं हैं जो आपके सुधार योजना को नुकसान पहुंचा रहे हैं "अपने आप को जानें"। अपनी शारीरिक स्थिति के लिए वास्तविक लक्ष्यों को सेट करें और फिर आग्रह करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com