बिस्तर में आराम कैसे करें

बिस्तर पर रहने से हमेशा सोने का मतलब नहीं है चाहे वह सुबह में चमकती हो या शाम को सोते समय सोते हुए, पिछले क्षणों में बिस्तर में

वे दिन के सबसे अधिक आराम कर सकते हैं इसका सबसे अधिक फायदा उठाने के लिए जगाना कवर के तहत, आपको सही माहौल बनाने और अपने आप को खराब करने की आवश्यकता है। यह अच्छा लगता है, है ना? तो चलो शुरू करो

कदम

भाग 1

बेडरूम को एक आराम स्थान बनाओ
आराम से बिस्तर में कदम चरण 1 छवि का चित्र
1
सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें चाहे सुबह या शाम को, यह एक पल है जो केवल आपको और आपके बिस्तर (और शायद चाय का प्याला या किताब) से चिंतित है। बाकी सब कुछ बंद होना चाहिए और दूर करना चाहिए। अलार्म बंद करें, अपना फ़ोन और कंप्यूटर बंद करें और दरवाज़ा बंद करें
  • चालू होने पर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से शरीर सतर्क रहना पड़ता है प्रकाश के अलावा वे उत्सर्जित होते हैं (जो नींद-वेक लय को प्रभावित करता है), वे हमें लगातार हजार प्रतिबद्धताओं के बारे में सोचने के लिए नेतृत्व करते हैं। इससे छुटकारा पाने के द्वारा, आपका मन आराम करने में सक्षम हो जाएगा
  • इसलिए, केवल एक चेतावनी जो टीवी के लिए है, अगर वह सही ढंग से उपयोग की जाती है हम अगले विषय में इस विषय के बारे में बात करेंगे।
  • रिएक्स इन बेड रिसेप्शन नामक छवि चरण 2
    2
    पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था बनाए रखें यदि आप रविवार की सुबह सामान्य से अधिक रहना चाहते हैं, तो पर्दे खोलें और कमरे को भरने के लिए सूर्य के प्रकाश की अनुमति दें सूर्य के जोखिम से प्राप्त विटामिन डी को प्राप्त करें और रोशनी को कमरे में गर्म करें।
  • यदि यह रात है, तो अपनी आवश्यकताओं के लिए प्रकाश व्यवस्था को अनुकूलित करें यदि आप कोई पुस्तक पढ़ते हैं, तो बेडसाइड दीपक चालू करें। बेडसाइड लैंप के बाहर, प्रकाश मंद होना चाहिए। यदि आप सो नहीं जा रहे हैं, तो आप थोड़ी अधिक मजबूत प्रकाश को चालू कर सकते हैं, लेकिन रेटिना को परेशान करने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • रिज़ॉल इन इन बेड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    तापमान समायोजित करें आप अंत में सो जाते हैं चाहते हैं, यह एक अच्छा विचार के बारे में 19 डिग्री सेल्सियस से हाल ही में वैज्ञानिक अध्ययन के लिए तापमान कम करने में पता चला है कि इस तरह से न केवल सोने के लिए शरीर तैयार करेंगे में है, लेकिन आप भी चयापचय में तेजी लाने और इंसुलिन के स्तर को विनियमित कर सकते हैं (मधुमेह से लड़ने में मदद) यदि यह पर्याप्त कारण नहीं है, तो यह और क्या हो सकता है?
  • यदि आप सोना नहीं चाहते हैं, तो तापमान बढ़ता है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। सोते बिना कवच के नीचे डूबने के लिए, पर्यावरण सुखद होना चाहिए, इसलिए लगभग 20 डिग्री सेल्सियस
  • आराम से बिस्तर में कदम 4 चरण छवि छवि
    4
    आराम सुगंध फैलाएं ऐरोमाथेरेपी के प्रभावों पर कुछ दिलचस्प दिलचस्प शोध छूट की स्थिति बढ़ाने के महत्व पर सहमत हैं। यदि आप अपने शरीर में आवश्यक तेलों को लागू नहीं करते हैं, तो आप उन्हें डिफ्यूज़र में इस्तेमाल कर सकते हैं और इत्र के साथ कमरे में बाढ़ सकते हैं, जिससे आप आराम कर सकते हैं। क्यों नहीं नाक का हिस्सा है?
  • सर्वश्रेष्ठ इत्र के बीच में लैवेंडर, पेटिटग्रेन, कैमोमाइल, जीरियम, चंदन और गुलाब हैं। हालांकि, किसी भी इत्र की मदद से आप आराम कर सकते हैं, जब तक आप इसे पसंद करते हैं।
  • आराम से बिस्तर में कदम चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    आरामदायक कपड़े पहनो यहां तक ​​कि अगर तापमान सही है, तो बिस्तर आरामदायक है, रोशनी मंद है और कमरा बदबू आ रही है, आप पूरी तरह कपड़े धोने के अपने पल का आनंद लेने में सक्षम नहीं होंगे। सबसे सुरुचिपूर्ण और औपचारिक वस्त्रों को त्यागें और पजामा का उपयोग करें या नंगा न हों।
  • आप जो पहनते हैं उसके आधार पर आपको तापमान समायोजित करने की आवश्यकता होती है। यदि आप बिस्तर पर रहने के लिए चड्डी और स्वेटर पहनते हैं, तो वातावरण थोड़ा ठंडा भी हो सकता है। यदि आप नंगा होना पसंद करते हैं, तो तापमान बढ़ाना बेहतर होता है।
  • भाग 2

    इसे कॉमोडो से लें और तनाव को कम करें
    रिज़ॉल इन इन बेस्ट चरण शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    अपनी डायरी में लिखें हमने सभी को कम से कम एक बार हमारे जीवन में एक डायरी रखी है, इसे सही करने के लिए शपथ ग्रहण, लेकिन एक सप्ताह के भीतर इसे भूलकर। वास्तव में, कागज पर डाल हमारी चिंताओं से छुटकारा पाने में मदद करता है और रोजमर्रा की जिंदगी में बेहतर स्थानांतरित करने के लिए - हालांकि, क्या हम में से ज्यादातर को पता नहीं है कि यह वास्तव में चिंता और तनाव को कम कर सकते है। यदि आपके पास अब तक एक डायरी लिखने का कोई कारण नहीं है, तो यह आपके व्यक्तिगत संतुलन के लिए क्यों नहीं है?
    • अगर आपके पास एक नोटबुक और एक पेन है, लेकिन आपको नहीं पता कि क्या लिखना है, प्रेरणा प्राप्त करने के लिए विंडो को देखें। तुम क्या सुनते हो? आप किस तरह के पेड़ देखते हैं? कौन सा पक्षी? क्या आप ध्यान दें कि आपने पहले कभी नहीं देखा?
  • रिज़ॉल इन इन विद चरण 7
    2
    एक पहेली पहेली को हल करें या एक किताब पढ़ें। आप शायद जानते हैं कि मन और पढ़ना खेल मानसिक क्षमता को प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं कि तनाव को दूर करने और मन से चिंता दूर करने के लिए वे बहुत उपयोगी हैं? आप सभी की जरूरत है पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ है।
  • यह बिल्कुल एक पहेली पहेली नहीं है, बिल्कुल। आप सुडोकू, अंतःस्थापित शब्दों, गणितीय प्रश्नोत्तरी और पहेली को हल करके दिन के भार को दूर कर सकते हैं
  • चित्र आराम से बिस्तर में चरण 8
    3
    अपनी सुंदरता का ख्याल रखना हम सभी को अपने आप को लाड़ प्यार और खुद का ख्याल रखना याद रखना होगा एक सुबह, एक दोपहर या एक शाम को समर्पित करें जो आपको अच्छा महसूस करता है। जब आप नेल पॉलिश लागू करते हैं, अपने बालों पर एक गर्म तेल मिश्रण डालते हैं या एक मालिश तकिया के साथ लेटते हैं और इस पल का आनंद लेते हैं, तो आप अपने चेहरे पर एक एवाकाडो मुखौटा के साथ बिस्तर पर बैठ सकते हैं
  • कभी-कभी ऐसे कई विचार होते हैं जो मन को भीड़ते हैं कि हमारे पास अपने बारे में सोचने का समय नहीं है यदि आप ऐसा होता है, तो इन क्षणों का उपयोग अपने आप को व्यवस्थित करने के लिए करें, टू-टू-लिस्ट को लिखना, अपने बजट की योजना बनाना या सप्ताह के दौरान पकाने के व्यंजनों के बारे में सोचना, ताकि आप अपने जीवन का नियंत्रण रखें। जब आप इस भावना तक पहुंच जाते हैं, तो शेष राशि स्थिर होती है।
  • रिज़ॉल इन इन विथ चरण 9
    4
    यदि आप टीवी देखते हैं, तो एक प्रकाश और हर्षित कार्यक्रम चुनें। में अधिकतम रेखा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस एक सकारात्मक मोड़ का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं लेकिन उन्होंने कहा कि, कुछ लोगों का मानना ​​है कि रोज़मर्रा की जिंदगी के तनाव को दूर करने के लिए एक शानदार तरीका बिस्तर पर टीवी देख रहा है। यदि आप सहमत हैं, तो कोशिश करें कि अपनी पसंदीदा जासूसी श्रृंखला या समाचार के साथ आराम न करें (चूंकि इन कार्यक्रमों में से अधिकांश संदेशों और छवियों को इतने आराम से प्रेषित नहीं करते हैं)। अधिक भार या तनाव को जोड़ने के लिए कुछ रोशनी और हंसमुख देखो।
  • आपकी पसंदीदा पुरानी कॉमेडी सही है अपना मन और हंसी को आराम करने के लिए एक कार्यक्रम खोजें ऐसे प्रसारणों से बचें जो नकारात्मक भावनात्मक प्रतिक्रियाओं जैसे भय या क्रोध को उत्तेजित या उत्तेजित कर सकते हैं
  • रिज़ॉल इन इन बेड स्टेप 10 नामक छवि
    5



    बिस्तर पर एक कप गर्म चाय लाओ। इस तथ्य के अलावा कि आपके हाथों में गर्मी की भावना बल्कि सुखदायक है, चाय तनाव को कम करने और तनाव को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप सो जाने की कोशिश कर रहे हैं तो पैसीफ्लोरा और कैमोमाइल विशेष रूप से उपयुक्त हैं, जबकि हरी चाय तनाव और क्रोध को खत्म करने में मदद करती है
  • आराम प्रभाव बढ़ाने के लिए कुछ शहद चाय जोड़ें। यह माना जाता है कि आप अपने मन को आराम देते हैं, चिंता और अवसाद को कम करते हैं।
  • रिज़ॉल इन इन फेयर चरण 11
    6
    यदि आप चाहें, तो एक विरोधी तनाव नाश्ता के साथ आराम करो। लेकिन सावधान रहें कि चादरों के बीच टुकड़ों को न छोड़ें! यदि आप एक नाश्ता करना चाहते हैं, तो मेनू पर डाल करने के लिए यहां कुछ तत्व दिए गए हैं "बिस्तर में आराम करो":
  • डार्क चॉकलेट. यह दिखाया गया है कि केवल थोड़ा (लगभग 40 ग्रा) कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में सक्षम है, जो हार्मोन है जो तनाव पैदा करता है यह आपके चयापचय को विनियमित करने में भी मदद कर सकता है।
  • आम. इस फलों में अधिक मात्रा में linalool है यह भी दिखाया गया है कि इस बायोमोलेक्यूल में एक शक्तिशाली विरोधी तनाव कार्रवाई है।
  • चबाने वाली गम. कुछ स्वाद के लिए चबाने के बावजूद, आप तनाव कम कर सकते हैं - या कम से कम वे हाल ही में वैज्ञानिक अनुसंधान की सलाह देते हैं।
  • खस्ता खाद्य पदार्थ. तनावग्रस्त व्यक्ति कुरकुरे चीजों की लालसा करते हैं, और ऐसा लगता है कि कुतरने एक प्रभावी विरोधी तनाव कार्रवाई है इसलिए, अखरोट या अजवाइन की एक मुट्ठी भरें और शांति के लिए अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए शुरू करें
  • रिज़ॉल इन इन विद बिस्तर चरण 12
    7
    एक पालतू या एक बच्चे को गले लगाओ हम सभी को एक आराध्य बिल्ली का बच्चा, एक पिल्ला या अपने बाहों में एक बच्चा भी रखने की भावना है। यह दिल की बीमारी और दिमाग को मुक्त करता है। अब बिस्तर में एक ही भावना की कल्पना करो! बिना शर्त प्यार की भावना आपके नसों के अंदर घुसना और आप बिस्तर से बाहर निकलना नहीं चाहते हैं।
  • यह भी पता चला है कि एक पालतू रखने से स्वास्थ्य लाभ लाते हैं एक प्यारे चार पैर वाले दोस्त के साथ कम रक्तचाप के स्तर होते हैं और वे अवसाद से पीड़ित होने की संभावना कम होते हैं।
  • आराम से बिस्तर में चरण 13 चित्र का चित्र
    8
    अपनी छुट्टियों की योजना शुरू करना कभी-कभी आपको आराम करने की ज़रूरत होती है सिर्फ अतीत या वर्तमान से बाहर हो रही है और भविष्य की ओर बढ़ रहा है। एक नोटबुक लें और आप क्या चाहते हैं, जैसे छुट्टियों के बारे में सोचना शुरू करें जगह की कल्पना करो आप क्या करना चाहते हैं? आप कहाँ जाना चाहते हैं?
  • इसे दृढ़तापूर्वक कल्पना करने का प्रयास करें न केवल इस बात के बारे में सोचो कि गंतव्य कितना बढ़िया होगा, बल्कि आप अपने आप को कितना खुशी दे सकते हैं। यह पैसे बचाने के लिए एक प्रोत्साहन भी हो सकता है, आकार में आ सकता है और भविष्य के बारे में अच्छा महसूस कर सकता है जो आपको इंतजार कर रहा है
  • भाग 3

    कुल मोड में शारीरिक रूप से आराम
    रिएक्स इन बेड स्टेप 14 नामक छवि
    1
    अपने सांस लेने की जांच करें शरीर पर ध्यान केंद्रित करने और वर्तमान जीने का एक अच्छा तरीका श्वास को नियंत्रित करना है। सब के बाद, यह ध्यान की ओर पहला कदम है। अपने आप को सहज बनाएं और अपने विचारों को प्रेरणा और समाप्ति पर निर्देशित करें। आप फेफड़े, डायाफ्राम, नाक और गले को कैसा महसूस करते हैं? इस तरह ध्यान में रखते हुए, आप एक मानसिक यात्रा ले सकते हैं जो आपको एक पूरी तरह से अलग जगह ले जाएगी - शांत और तनाव मुक्त।
    • चार दिल की धड़कन के दौरान हवा शुरू करने और आठवें पर इसे चलाने के लिए शुरू होता है दो बार करो और धीरे-धीरे आठ बीटों में आगे बढ़ो, फिर सोलह के साथ साँस छोड़ें। अधिक धीमी गति से श्वास करके, आपका हृदय गति धीमा हो जाता है, जबकि आपका शरीर आराम करता है
  • आराम से बिस्तर में कदम चरण 15
    2
    भौतिक विश्राम व्यायाम करें। प्रगतिशील विश्राम के साथ आपके पास दो मूल विकल्प हैं, दोनों काफी प्रभावी हैं। यहां विवरण दिए गए हैं:
  • प्रगतिशील मांसपेशी छूट. जैसे-जैसे आप झूठ बैठते हैं और सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, आपके पैर की उंगलियों पर विचार का निर्देशन करना शुरू करते हैं। पूरी तरह से आराम करो टखनों तक चलो। उन्हें जाने दो धीरे-धीरे शरीर के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ें, जब तक कि प्रत्येक भाग जानबूझ कर आराम नहीं करता।
  • तनाव के प्रगतिशील रिलीज. इस प्रकार की छूट के लिए, एक गहरी साँस लें। जब आप पहली बार श्वासोच्छित करते हैं, तो अपने शरीर को थोड़ा आराम करो। तब, जब आप श्वास लेते हैं, तो शरीर को स्वयं मुक्त कर दें कुछ भी करने की कोशिश न करें जब आप फिर से सांस लेते हैं, तो आराम करो थोड़ी अधिक. जब तक आपको शारीरिक रूप से सिर से पैर की अंगुली तक फैला नहीं लगता तब तक जारी रखें।
  • रिज़ॉल इन इन विद चरण 16
    3
    प्रार्थना या कोशिश करो ध्यान. यदि आप एक आस्तिक हैं, तो शायद आप सभी को शांति में थोड़ी अधिक महसूस करने की ज़रूरत है बिस्तर पर प्रार्थना करना। जब आप करते हैं, तो ध्यान से सुनने के लिए एक क्षण याद रखना - प्रार्थना का मतलब सिर्फ नॉनस्टॉप बात करना नहीं है।
  • अगर प्रार्थना आपसे अपील नहीं करती है, ध्यान की कोशिश करें क्यों? शोध के टोंन से पता चलता है कि यह तनाव, चिंता और अवसाद को दूर करने में मदद करता है। बैठने और कहने की ज़रूरत नहीं है "Ommm"। बस सांस पर ध्यान केंद्रित करें, बिना प्रतिक्रिया किए सब कुछ दूर जाना, जो आप समझते हैं। यह मन को मुक्त करने के बारे में नहीं है, लेकिन आस-पास के वातावरण से परेशान नहीं होने के बारे में
  • रिज़ॉल इन इन विद चरण 17
    4
    देखने से मानसिक अवकाश लें कभी-कभी आप जो कुछ कर सकते हैं वह आपकी आंखों के करीब है यह आराम के लिए एकदम सही है इसलिए, अपने स्वर्ग की कल्पना करें। इस अनुभव को यथासंभव संवेदी समझें, सभी पांच इंद्रियों का उपयोग करने की कोशिश कर रहा है। जितना अधिक छवि पूरी होगी, उतना प्रभावी होगा कि आपका विज़ुअलाइज़ेशन होगा।
  • एक उदाहरण के तौर पर, मान लें कि आप एक सुनसान समुद्र तट पर हैं क्या आप खड़े या बैठे हैं? रेत की भावना कैसे है? क्या थोड़ा सा हवा है? पानी की कुछ बूंदों को हवा में ले जाया जाता है? लहरों की आवाज कैसी है? क्या पक्षी हैं? क्या आप समुद्र की गंध कर सकते हैं? पानी चमक का दर्पण क्या है?
  • रिज़ॉल इन इन बेड शीर्षक चरण 18
    5
    हाथ की मालिश करें क्या आप जानते हैं कि जब यह उच्च है तो एक हाथ की मालिश वास्तव में आपके दिल की गति को धीमा कर सकती है? यह सच है चाहे आप अपने हाथ की मालिश कर रहे हों या कोई अन्य व्यक्ति इसे धीरे से मालिश कर रहे हों, आप शांत हो सकते हैं और आराम करना शुरू कर सकते हैं।
  • एक्यूप्रेशर भी बहुत प्रभावी है यह एक मालिश के समान है, लेकिन इसमें कम गति शामिल है अंगूठी और अंगूठे के बीच चमड़े के पैड पर दबाव डालने की कोशिश करें, पकड़ से बाहर जाने से पहले इसे पांच सेकंड के लिए दबाएं। शरीर के विभिन्न दबाव बिंदु हैं, इसलिए उन्हें संपीड़ित करके, आप मांसपेशियों के तनाव को ढीला कर सकते हैं।
  • चित्र आराम से बिस्तर में कदम चरण 19
    6
    आप को आराम करने की कोशिश नहीं है क्या आप उन लोगों को जानते हैं जो प्रतिभाशाली होने की कोशिश करते हैं और, इसके विपरीत, बुरी तरह विफल हो जाते हैं? और यह काम क्यों नहीं करता? ठीक है, इसका कारण लगभग समान है। यह लगभग नहीं है कोशिश आराम करने के लिए यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप केवल कितना ध्यान देंगे नहीं आप आराम कर रहे हैं और आप असंतुष्ट महसूस करेंगे। इसके बजाय, यह धीमा पड़ता है मन में आने वाली कोई भी आराम वाली गतिविधि करें और आप आराम करने में सक्षम होंगे। मुझ पर विश्वास करो।
  • सुझावों की यह सूची पूरी तरह से संपूर्ण नहीं है। यदि यह आपको आराम करने के लिए कुछ और करने के लिए उत्तेजित करता है, तो संकोच न करें क्या करना ज़रूरी है कि अच्छा लगे और मन की शांति मिल जाए, दूसरों का पालन न करें। यदि बिस्तर में टुकड़ों को आप परेशान नहीं करते हैं, उन्हें छोड़ दें। क्यों नहीं?
  • टिप्स

    • यदि आपके बच्चे दो साल से अधिक उम्र के हैं, तो आप उनसे बात कर सकते हैं। सचित्र पुस्तकों को पढ़ें, छवियों का वर्णन करें, रंग दिखाएं। यह विचार एक पल, बिस्तर में आराम करने और एक-दूसरे की उपस्थिति का आनंद लेने के लिए एक क्षण साझा करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com