Hyperventilation रोकना

"अतिवातायनता" यह एक चिकित्सा शब्द है जो तेजी से साँस लेने की एक असामान्य श्रृंखला को इंगित करता है, जो अक्सर तनाव, चिंता या तत्काल आतंक हमले से प्रेरित होता है। बहुत तेजी से श्वास रक्त में कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को कम करने का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप चक्कर आना, बेहोशी, कमजोरी, भ्रम, आंदोलन, आतंक और / या छाती के दर्द का कारण बनता है। यदि आप अक्सर हाइपरेंटिलेशन के एपिसोड का अनुभव करते हैं - व्यायाम से संबंधित टचीकार्डिया के साथ भ्रमित नहीं होना - आपको शायद हाइपरवेन्टीलेशन सिंड्रोम (एचवीएस) से ग्रस्त हैं इस लेख में वर्णित रणनीतियों के बाद घर पर इस विकार का इलाज करना अक्सर संभव होता है, हालांकि कभी-कभी चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

घर पर हाइपरवेन्टिलेशन रोकें
प्रतिरक्षित Hyperventilation चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
नाक के माध्यम से साँसें यह इस विकार से मुकाबला करने के लिए एक प्रभावी तकनीक है, क्योंकि आप ज्यादा हवा नहीं पेश कर सकते क्योंकि यह मुंह से गुजरती है। इसलिए, नाक से श्वास श्वसन दर कम कर देता है शायद यह जानने के लिए कुछ `समय लगेगा और शायद आप पहली बार नाक के रास्ते को साफ करना होगा, लेकिन इस तकनीक को और अधिक प्रभावी है, तथ्य यह है कि आप हवा में अधिक धूल और अन्य ठीक सूक्ष्म कणों फिल्टर करने के लिए के माध्यम से साँस की तुलना की अनुमति देता है की तुलना में मुंह।
  • इसके अलावा, इस तरह आप हाइप्रैन्वलिटी सिंड्रोम के कुछ पेट संबंधी लक्षणों को समाप्त कर सकते हैं, जैसे कि सूजन, पेटी और पेट फूलना
  • नाक से श्वास भी शुष्क मुंह और मुंह से दुर्गंध से बचा, मुंह और हाइपरेंटिलेशन से सांस लेने के तथ्य के कारण दोनों।
  • प्रतिरक्षित Hyperventilation चरण 2 नामक छवि
    2
    गहरी पेट के साँस लें जो लोग पुरानी हाइपरटेंटीलेशन से पीड़ित हैं, वे आम तौर पर सतही प्रेरणा लेते हैं और ऊपरी छाती (ऊपरी फेफड़े के क्षेत्र) के साथ ही। यह जीव की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त तकनीक है, क्योंकि यह रक्तप्रवाह के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान नहीं करता है और इसके परिणामस्वरूप, श्वसन क्रियाओं की आवृत्ति बढ़ाने के लिए आवश्यक है। यदि आप अक्सर सतही साँस करते हैं, तो आप अत्यधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन करते हैं जो कि समाप्त हो जाना चाहिए, इस प्रकार एक नकारात्मक दुष्चक्र पैदा करना और आगे हाइपरटेंथिलेशन ट्रिगर करना। इसके बजाय, डायाफ्राम का उपयोग करके नाक से श्वास करने का प्रयास करें, ताकि फेफड़ों के निचले क्षेत्र में अधिक हवा शुरू कर दें और रक्त में अधिक ऑक्सीजन प्रदान करें। इस तकनीक को अक्सर सामान्यतः कहा जाता है "पेट से साँस लो" (या डायाफ्राम के साथ श्वास), क्योंकि निचले पेट के बाहर फैलाना जब आप नीचे डायाफ्राम मांसपेशियों को मजबूर करते हैं।
  • नाक से गहरी साँस लेने और छाती का विस्तार होने से पहले विस्तार पेट को देखते हुए अभ्यास करें। शायद, आप विश्राम की भावना महसूस कर सकते हैं और कुछ मिनटों के बाद श्वास का कार्य कम हो जाता है
  • इसके अलावा फेफड़े में हवा को थोड़ी देर तक पकड़ने की कोशिश करें - शुरू करने के लिए, लगभग तीन सेकंड की कोशिश करें
  • प्रतिरक्षित Hyperventilation चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कपड़े ढोते रहें आखिरकार, यह विशेष रूप से अपने डायाफ्राम के साथ आसान साँस लेने के लिए गहरी साँस लेने के लिए अगर कपड़े तो भी stretti- हैं पेट और सत्यापन कि पैंट सहज महसूस कर रहे slacciali, मुश्किल है। सुनिश्चित करें कि आपके पास छाती और ब्रा सहित छाती और गर्दन पर ढीले कपड़े हैं आप इस विकार से एक लंबे समय से पीड़ित हैं, तो एक टाई, दुपट्टा और बंद गले स्वेटर पहनने से बचा जाता है, वे कसना की भावना बना सकते हैं और अतिवातायनता के एक हमले करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
  • जो कपड़े बहुत तंग हैं वे विशेष रूप से संवेदनशील (या फ़ोबिक) लोगों में घुटन की भावना को बढ़ा सकते हैं, इसलिए कुछ लोगों के लिए आरामदायक कपड़े पहनना अच्छा है।
  • नरम कपड़े से बने कपड़े चुनें, जैसे कि कपास और रेशम, क्योंकि उन ऊर्ध्वाधर, ऊन की तरह, कुछ लोगों में जलन, बेचैनी, उल्टा और आंदोलन हो सकता है
  • प्रतिरक्षित Hyperventilation चरण 4 नामक छवि
    4
    छूट तकनीकों का परीक्षण यह देखते हुए कि मुख्य अंतर्निहित समस्याओं पुरानी अतिवातायनता सिंड्रोम के लिए जिम्मेदार चिंता और तनाव, और तथ्य यह है कि चिकित्सा शोध में पाया गया है कि तीव्र एपिसोड को गति प्रदान होने के लिए तनावपूर्ण स्थितियों के जवाब का प्रबंधन दिखाई देते हैं, बेहतर एक अच्छी रणनीति है समस्या को हल करने के लिए तनाव, ताई ची और योग जैसे तनाव को कम करने के लिए व्यवहार, आपको शांत कर सकते हैं और भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। योग न केवल एक अभ्यास है जो कुछ स्थितियों की ओर जाता है, बल्कि साँस लेने के व्यायाम भी प्रदान करता है, जो कि हाइपरेंटिलेशन का मुकाबला करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। आपको जीवन में सकारात्मक परिवर्तन करके और / या चिंता से संबंधित विचारों को नियंत्रित करना, जैसे काम से संबंधित, वित्तीय स्थिति या पारस्परिक संबंधों को नियंत्रित करके दैनिक तनाव का प्रबंधन करने का प्रयास करना चाहिए।
  • यदि आप बहुत तनावग्रस्त और / या चिंतित हैं, तो शरीर प्रतिक्रिया उत्पन्न करने वाले हार्मोन को रिलीज करता है "लड़ाई या पलायन", जो दिल की धड़कन और श्वसन के परिवर्तन का कारण बनता है।
  • तनाव प्रबंधन में एक और महत्वपूर्ण कारक है नींद की पर्याप्त गुणवत्ता। यदि आप निरंतर नींद या बुरी तरह से अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ सोते हैं और आप अक्सर चिंता या अवसाद की स्थिति का अनुभव करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित Hyperventilation चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ एरोबिक अभ्यास करें आप नियमित रूप से (दैनिक) एक एरोबिक गतिविधि का सा `कर सकते हैं, इस तरह के तेज चलना के रूप में, धीमी या अतिवातायनता बंद कर सकते हैं, क्योंकि व्यायाम बलों आप गहरी साँस लेने के लिए, इस प्रकार सांस की दक्षता में सुधार। उल्लेख नहीं कि यह गतिविधि वजन घटाने को बढ़ावा देती है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करती है, शारीरिक प्रदर्शन करती है और आपके विकार के लिए जिम्मेदार चिंता की स्थिति कम करती है। एरोबिक गतिविधि के लिए यह किसी भी निरंतर आंदोलन है कि हृदय गति और मुद्दा यह है कि यह एक सामान्य बातचीत बनाए रखने के लिए मुश्किल हो जाता है के लिए सांस की दर बढ़ जाती है का मतलब है।
  • अन्य प्रकार के स्वस्थ एरोबिक अभ्यास तैराकी, साइकिल चलाना और चल रहे हैं।
  • आप एरोबिक गतिविधि (गहरी साँस की विशेषता रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए) अतिवातायनता साथ, जो अपने आप चिंता से शुरू हो रहा एक उथले श्वास के साथ प्रकट होता है की वजह से दिल की धड़कन में वृद्धि को भ्रमित नहीं होना चाहिए और कि बारी में एक का कारण बनता है कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर में वृद्धि



  • प्रतिरक्षित Hyperventilation चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    कैफीन की खपत कम करें इस पदार्थ तंत्रिका तंत्र कि पर्चे पर और वजन घटाने के लिए काउंटर उत्पादों पर, कॉफी, चाय, सोडा, चॉकलेट, ऊर्जा पेय में पाया जाता है कुछ दवाओं के एक उत्तेजक है। कैफीन मस्तिष्क की गतिविधियों को (जो नींद को बाधित) और चिंता को गति प्रदान कर सकते हैं, इस तथ्य यह सांस-है व्यापक रूप से अतिवातायनता और नींद में एपनिया (श्वसन विकार के साथ जुड़े वास्तव में जब सोते हैं तब पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है उस के अलावा बढ़ जाती है )। इस कारण से, आप अपने खपत को कम करना या समाप्त करना चाहिए, यदि आप अक्सर हाइपरेंटिलेशन के एपिसोड दिखाते हैं।
  • सोने की विकारों के जोखिम या गंभीरता को कम करने के लिए, दोपहर के भोजन के बाद आपको कैफीन युक्त सभी उत्पादों का सेवन करना चाहिए। यदि आप बहुत कम या बुरी तरह सोते हैं, तो चिंता बढ़ जाती है, जिससे मुंह में हाइपरटेंटीलेशन से ग्रस्त हो जाता है। कुछ लोग धीरे धीरे कैफीन metabolize, जबकि दूसरों को और अधिक जल्दी से जो लोग इसे धीरे-धीरे चयापचय करते हैं, वे इसे बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए, जबकि जिन लोगों के पास तेज चयापचय प्रक्रिया है, वे बिस्तर पर जाने से पहले कुछ घंटों तक इसे पी सकते हैं।
  • कैफीनयुक्त पेय पदार्थों की एक जीर्ण दैनिक खपत (क्योंकि शरीर पदार्थ के लिए adapts) सांस पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, क्या होता है जब वह एक सामयिक खपत (भी अतिरंजित) बनाता है के विपरीत प्रतीत नहीं होता।
  • ताजा पीसा कॉफी कैफीन की उच्च एकाग्रता के लिए होती है यह पदार्थ पेय पदार्थों पर आधारित है कोला, ऊर्जा पेय, चाय और चॉकलेट में
  • भाग 2

    Hyperventilation उपचार के लिए देखो
    प्रतिरक्षित Hyperventilation चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें यद्यपि यह माना जाता है कि हाइपरटेंटीलेशन की मुख्य अंतर्निहित समस्याएं चिंता और तनाव हैं, लेकिन वास्तविकता में यह विकार रोगों के कारण भी हो सकता है। फिर आप एक परिवार के चिकित्सक द्वारा चारों ओर दिखाने के लिए इतना है कि यह इस तरह के हृदय विफलता, यकृत विकार, फेफड़ों में संक्रमण, अस्थमा, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), फेफड़ों के कैंसर सिंड्रोम के रूप में संभव अधिक गंभीर समस्या, बाहर शासन करने के लिए एक जांच की जा सकती है पुरानी दर्द और नशीली दवाओं के दुरुपयोग का
    • डॉक्टर आपको नियंत्रित करने के लिए रक्त संग्रह (ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर जांचने के लिए), अनुपात फेफड़े वेंटिलेशन / छिड़काव, छाती का एक्स रे, छाती के गणना टोमोग्राफी, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम सहित नैदानिक ​​परीक्षण, चलाने (कर सकते हैं हृदय समारोह)।
    • प्रिस्क्रिप्शन संबंधित विकार में जाना जाता दवाओं अतिवातायनता isoproterenol (दिल की दवा), quetiapine (मनोरोग प्रतिरोधी) और कुछ विरोधी चिंता अल्प्राजोलम और lorazepam के रूप में ऐसी दवाओं रहे हैं।
    • महिला पुरुषों की तुलना में हाइपरटेंटीलेशन का अनुभव करने की अधिक संभावना है- वे सात गुना अधिक जोखिम लेते हैं
  • प्रतिरक्षित हाइपरवाइन्टिलेशन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मनोचिकित्सक पर जाएं परिवार के डॉक्टर शासन बाहर है कि आपके बीमारी प्रमुख रोगों के कारण और शक था कि कारणों के बजाय चिंता है या आतंक हमला हो सकता है, एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक के लिए आप भेज देंगे यदि आप समस्या का प्रबंधन में मदद करेगा। मनोवैज्ञानिक परामर्श / चिकित्सा (जिसमें विभिन्न दृष्टिकोण और तकनीक शामिल हैं) प्रभावी हो सकते हैं और आपको तनाव, चिंता, घबराहट, अवसाद और यहां तक ​​कि पुरानी दर्द के साथ सामना करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सहायक मनोचिकित्सा आपको सता सकते हैं कि आप किसी हमले के दौरान पर्याप्त ऑक्सीजन पेश कर रहे हैं। यह आपको एक अकथनीय भय (डर) को भंग करने में भी मदद कर सकता है जो आतंक हमले से ट्रिगर करता है
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के बारे में चिकित्सक द्वारा सूचित - यह एक ऐसी तकनीक है जो नकारात्मक विचारों, भयों के साथ-साथ किसी भी गलत धारणा को नियंत्रित करने या उसे खत्म करने में मदद करती है जो आपको अच्छी नींद में तनाव और समझौता करती है
  • आतंक विकारों से पीड़ित लगभग 50% लोग हाइपरटेंटीलेशन के लक्षण दिखाते हैं, जबकि लगभग 25% लोगों में हाइपरवेटीलेशन सिंड्रोम है जो आतंक विकार से पीड़ित हैं।
  • प्रतिरक्षित Hyperventilation चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    दवा लेने का अवसर के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा करें। एक मनोवैज्ञानिक पृष्ठभूमि शोर दवा के बिना एक चिकित्सा / परामर्श के साथ ठीक से इलाज नहीं कर सकते, तो जा और अतिवातायनता के प्रकरणों शारीरिक और / या सामाजिक समस्याओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है बनाते हैं, आप एक अंतिम उपाय के रूप में एक नशीली दवाओं के उपचार का मूल्यांकन करने के लिए है। कुछ रोगियों को उपयोगी anxiolytics, शामक, बीटा ब्लॉकर्स और ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स हो सकता है, लेकिन वे पदार्थ है कि बहुत सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए - आम तौर पर थोड़े समय के लिए - और कई साइड इफेक्ट है कि अक्सर परिणाम की जानकारी के साथ (विशेष रूप से व्यवहार मानसिक)।
  • दवाओं का एक छोटा सा चक्र जो विचारों, व्यवहारों और भावनाओं पर कार्य करता है, आम तौर पर कुछ हफ्तों से छह महीने से कम रहता है।
  • अधिकांश लोग दवाओं के इस्तेमाल के बिना हाइपरटेंशन सिंड्रोम का प्रबंध करना सीख सकते हैं (विशेषकर अगर उनके पास मनोवैज्ञानिक समर्थन है), जबकि दूसरों को मनोवैज्ञानिक दवाओं के साथ कम इलाज की आवश्यकता होती है। हालांकि, कभी-कभी मस्तिष्क में कुछ रासायनिक असंतुलन दीर्घकालिक (कई सालों) के लिए दवा के उपचार की आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • गंभीर सिर की चोट के बाद Hyperventilation हो सकता है
    • प्रत्येक एपिसोड के लिए आमतौर पर पिछले 20 से 30 मिनट के लक्षण होते हैं।
    • 1800 मीटर ऊंचाई पर यात्रा के दौरान अशांति भी शुरू हो सकती है।
    • इस सिंड्रोम से पीड़ित ज्यादातर लोग 15 और 55 साल के बीच औसत आयु रखते हैं।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर एक पेपर बैग में श्वास खून में कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता है और हाइपरेंटिलेशन के तंत्र को रोकने में मदद कर सकता है, तो यह उपाय अब दिल या फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com