प्राकृतिक तरीके से एनीमिया को रोकना

हाल ही में, एनीमिया को समग्र आबादी पर इसके महत्वपूर्ण प्रभाव के कारण महत्व प्राप्त हुआ है। इस वृद्धि के कारण अपर्याप्त आहार, हानिकारक जीवनशैली में परिवर्तन और कुछ दवाओं का पुराना इस्तेमाल जैसे कि एंटीबायोटिक दवाएं हैं एनीमिया लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी से संबंधित है, जिसके फलस्वरूप हीमोग्लोबिन के निम्न स्तर में परिणाम होता है। मासिक धर्म प्रवाह, गर्भधारण, प्रसव और रजोनिवृत्ति के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं की तुलना में इसकी उपस्थिति अधिक होती है। हालांकि, कुछ जीवनशैली परिवर्तनों को अपनाकर, प्राकृतिक तरीके से एनीमिया को रोकने के लिए बहुत सरल है, जैसे कि पहले चरण से इस लेख में वर्णित है

कदम

भाग 1

आहार बदलें
प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक कदम 01 शीर्षक वाली छवि
1
सही आहार का पालन करें एनीमिया को रोकने के लिए सबसे स्पष्ट जवाब में लोहे सेवन में वृद्धि का तात्पर्य है। लेकिन क्या यह पर्याप्त है? वास्तव में, जब तक आप यह नहीं जानते कि, लोहे की सही मात्रा मानते हैं, यह शरीर द्वारा अच्छी तरह आत्मसात कर लेता है और सही स्थानों में इस्तेमाल किया जाता है। अन्यथा, यह पानी के रूप में उपयोगी होता है जो नाली नीचे जाती है। इससे भी बदतर, यह जिगर में जमा किया जा सकता है, जिससे एक बड़ा खतरा बन सकता है।
  • लोहे की कमी से संबंधित किसी भी प्रकार के एनीमिया के अधीन होना भी संभव है, लेकिन अन्य कारणों के कारण होता है। आंत से एक दोषपूर्ण चयापचय या लोहे का खराब रूप से उत्पन्न होने वाली जन्मजात रक्तस्राव और एनीमिया को रोका नहीं जा सकता है और उसके सेवन के साथ कुछ नहीं करना है हालांकि, लौह, फोलेट और विटामिन बी 12 की कमी जैसे एनीमिया को हासिल किया जा सकता है, जिसमें सुधारक उपाय किए जा सकते हैं - जिसमें लोहे का सेवन शामिल है।
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 02 शीर्षक वाली छवि
    2
    अगर चिंता करने के लिए लोहे की हो, तो एक एस्कॉर्ट बनाओ! चलो सबसे सरल एनीमिया पर पहले विचार करें। लोहे की कमी के एनीमिया (यानी शरीर में लोहे की कमी) आसानी से लोहे में समृद्ध पदार्थ - लाल मांस, हरी पत्तेदार सब्जियां, सूखे फल, समुद्री भोजन, सफेद मांस और यहां तक ​​कि कुछ फलियां खाने से लड़े जा सकते हैं।
  • लाल मांस, सफेद मांस और मछली सहित पशु मूल के खाद्य पदार्थ, लोहे के समृद्ध स्रोत हैं। आप अपने शरीर को लोहे की उचित मात्रा में देने के लिए वील यकृत, टर्की, पोर्क कमर, ट्यूना, सैल्मन, कस्तूरी, चिंराट और केकड़ों को अधिक बार उपभोग कर सकते हैं।
  • (बशर्ते वह अंधेरे मांस, या हिरन का मांस है), जबकि skinless चिकन स्तन का एक ही राशि के केवल 1.1 मिलीग्राम होती, 85 ग्राम में 5.8 मिलीग्राम - सभी मांस के, वील जिगर मदहोश अधिक लोहा शामिल हैं। चिकन का सफेद मांस और भुना हुआ पोर्क के दुबले कटौती दोनों में केवल 0.9 मिलीग्राम लौह होता है। 85 ग्राम में 2.9 मिलीग्राम लौह युक्त दुबला ग्रील्ड मांस का सिक्का बेहतर है।
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 03 नाम वाली छवि
    3
    यदि आप शाकाहारी हैं, तो आपको एक अतिरिक्त प्रयास करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप मांस नहीं खाते हैं, तो उपभोग करने के लिए बहुत अधिक है - कद्दू के केवल 28 ग्राम बीज आपको 4.2 मिलीग्राम लौह देगा और सिर्फ आधा कप सोए पागल में 3.5 मिलीग्राम होता है।
  • पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थ, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियों, यूनानी घास, ब्रोकोली, गोभी, शतावरी, सोयाबीन, टोफू, दलिया, बाजरा, cannellini सेम सहित, काले आंखों के मटर और स्पैनिश बीन्स, मसूर, साबुत अनाज, भूरे रंग के चावल और केले, अनार और सेब जैसे फल लोहे में समृद्ध हैं। इन आहारों को अपने आहार में नियमित रूप से शामिल करें
  • 4
    लोहे की मात्रा जानिए औसतन, एक वयस्क पुरुष को प्रति दिन 8 मिलीग्राम लौह की जरूरत होती है, जबकि 1 9 -50 वर्षों के बीच की महिला को प्रतिदिन 18 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। जीवन के विभिन्न चरणों के अनुसार महिलाओं को लोहे की अलग-अलग मात्रा की आवश्यकता होती है
  • पहले से बताए गए लोहे की आवश्यकता, गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान के दौरान बढ़ जाती है। महिलाओं में अधिक जरूरी कारणों का कारण मासिक चक्रों के दौरान होने वाले रक्त के मासिक नुकसान से जुड़ा होता है और इसलिए इसे पुन: संयोजित करने की आवश्यकता है।
    प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 04 शीर्षक वाली छवि
  • लोहे में समृद्ध आहार होने के कारण, मल के लिए गहरा रंग होना सामान्य है, जो आप लोहे से रोकना बंद कर लेना चाहिए या दूर जाना चाहिए। अन्यथा, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 05 शीर्षक वाली छवि
    5
    अधिक विटामिन सी लें लोहे की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं है, क्योंकि यह केवल इमारत ब्लाकों प्रदान करता है एक ठोस दीवार बनाने के लिए, आपको मोर्टार और सीमेंट की आवश्यकता होती है, जो विटामिन सी के रूप में आता है। विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और प्रोटीन भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन हम बाद में उन्हें प्राप्त करेंगे।
  • विटामिन सी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोहे से बांधता है, पेट से खून में अवशोषण बढ़ाता है। विटामिन सी अमीर खाद्य पदार्थ सभी रसदार खट्टे फल हैं जैसे संतरे, मेन्डार्न्स, मीठे चूने, भारतीय सुल्तान, अमरूद, टमाटर और कीवी।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी के साथ लोहे का सबसे अच्छा मिश्रण है, क्योंकि कटा हुआ हरी पत्तेदार सब्जियों (लगभग 85-90 ग्राम) के 1 भाग विटामिन सी के दैनिक सेवन के लिए पर्याप्त है।
  • 1 अमरूद या 1 कीवी या 1 नारंगी सेवारत एक दिन में आवश्यक विटामिन सी की मात्रा प्रदान करेगी।
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 06 शीर्षक वाली छवि
    6
    अधिक विटामिन बी 12 का उपभोग करें विटामिन बी 12 केवल पशु उत्पत्ति के उत्पादों में मौजूद है - सब्जियों में आमतौर पर विटामिन बी 12 नहीं होता है, इसलिए शाकाहारियों और विटामिन बी 12 की कमी वाले एनीमिया को प्राप्त करने के उच्च जोखिम वाले हैं। शाकाहारियों को अपने आहार में विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड के साथ अनाज लेने से इस पोषक तत्व को पूरक करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • पर्याप्त मात्रा में अंडे, मांस, मछली, मुर्गी पालन, दुग्ध और डेयरी उत्पाद, क्लैम और वील यकृत में खाने से सर्वमात्र के लिए विटामिन बी 12 और फोलेट की कमी को रोकने में मदद करनी चाहिए।
  • विटामिन बी 12, रिकार्ड के लिए, तत्व है जो, लोहे से जुड़ कर, यह लाल रक्त कोशिकाओं को पेट से अवशोषण को बढ़ावा देता है, हीमोग्लोबिन, जो बारी में ऊतकों और अधिक ऑक्सीजन और पोषण प्राप्त करने के लिए मदद मिलेगी के रूप में मदद कर रहा है।
  • यदि आपको विटामिन बी 12 की कमी के कारण एनीमिया का निदान किया गया है, तो इन तत्वों को अपने आहार में जोड़ने से आपके हीमोग्लोबिन स्तर को स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त होगा
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    7
    फोलिक एसिड और प्रोटीन मत भूलना! फोलिक एसिड लोहे की पूरी खपत की गारंटी के लिए एक अन्य आवश्यक घटक है। पालक, दाल, काली सेम और लेटिष फोलिक एसिड के अतिरिक्त स्रोत हैं - प्रत्येक के लिए एक कप दैनिक खुराक के मूल्यों को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • यदि आप लोहे के समृद्ध आहार का चयन करते हैं, तो प्रोटीन जोड़ने के लिए मत भूलना। इस मामले में लाल मांस सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ हैं क्योंकि वे एक सेवारत दोनों उद्देश्यों के लिए उपयोगी होते हैं। शाकाहारियों के लिए, वही सोया और टोफु पर लागू होता है, साथ ही साथ हरी पत्तेदार सब्जियां और पालक भी
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 08 शीर्षक वाली छवि
    8
    आप खाद्य पदार्थों से बचने के लिए भी जानते हैं फूड्स कि इस तरह के चॉकलेट, टमाटर के रूप में ऑक्सालिक एसिड की उच्च मात्रा, होते हैं, और खाद्य पदार्थों जैसे चाय, कॉफी, रेड वाइन और अंगूर के रूप में टैनिन, के एक उच्च सामग्री है, बचा जाना चाहिए। वे लोहे अवशोषण को कम करते हैं और प्रगति में एनीमिया खराब हो सकता है।
  • आप को प्रभावित करने वाले एनीमिया के प्रकार को रोकने के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों की पूरी सूची के लिए चिकित्सक से पूछें इस प्रकार के आधार पर, वास्तव में, कई सीमाएँ हैं, इसलिए चिकित्सक अधिक विशिष्ट जानकारी प्रदान करने में सक्षम होंगे।
  • भाग 2

    लाइफस्टाइल बदलना
    प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    शारीरिक गतिविधि करो. यहां तक ​​कि अगर आप बहुत सारे लोहे लेते हैं, तो आप इसे अवशोषित नहीं कर पाएंगे और इसका उपयोग पूरी तरह से तब तक नहीं करेंगे जब तक कि आप अपने उपयोग को अनुकूलित करने के लिए तैयार न हों। बुनियादी खींच, घूमना, जॉगिंग या तैराकी के अभ्यास महान गतिविधियों है कि सभी मांसपेशी समूहों शामिल होगी, जिगर में glycogenolysis (यानी, ग्लाइकोजन संश्लेषण) को प्रोत्साहित करने जा रहा है और इस प्रकार एक तेजी से चयापचय और नवीकरण सुनिश्चित कर रहे हैं ऊतकों में तेजी से रक्त
    • लोहे के पूर्ण अवशोषण के लिए अच्छा संचलन आवश्यक है दैनिक व्यायाम के बारे में 15 से 20 मिनट शरीर के लिए अवशोषण और लोहे के उपयोग का इष्टतम स्तर बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
    • पर्वतारोहण एक खेल है, लेकिन यह भी ट्रेन के लिए एक साहसी और असाधारण तरीका है, जो शरीर में लोहे के उच्च स्तर को सुनिश्चित करता है। ऑक्सीजन संतृप्ति अधिक ऊंचाई पर घट जाती है, इसलिए शरीर प्रत्येक सांस के साथ अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए अधिक हीमोग्लोबिन पैदा करता है। एक अच्छा आहार लोहा का सेवन उच्च हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ावा देता है।
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    इस के साथ प्रयास करें ध्यान. तनाव पेट के अल्सर या अतिसुरक्षा पैदा कर सकता है जो लोहे के अवशोषण को परेशान कर सकता है। इसलिए, पूर्ण आत्मसात सुनिश्चित करने के लिए, तनाव से बचने के लिए बेहतर है - भले ही यह आसान हो गया हो कि वह किया हो। इस समस्या का उत्तर ध्यान के अभ्यास में पाया जाता है।
  • पेट के अस्तर को बनाए रखने के लिए, आप प्रकाश या श्वास की मानसिक किरण पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, मन और इंद्रियों को शांत कर सकते हैं। इस तरह, आप तनाव से निपटने और अल्सर को रोकने में मदद करेंगे, जिससे रक्तस्राव से, एनीमिया या अन्य जटिलताओं का कारण हो सकता है।



  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ योग करो साधारण साँस लेने के व्यायाम से शरीर की ऊर्जा को चैनल में मदद मिल सकती है और रक्त परिसंचरण में वृद्धि हो सकती है, ऊतकों में लोहे के अवशोषण और संचलन में सुधार हो सकता है। योग भी एक महान विरोधी तनाव है, प्रभावी ढंग से शारीरिक तनाव अल्सर को कम करने और एनीमिया को प्राकृतिक रूप से रोकना
  • यहाँ यह कैसे करना है "अनोलोम विलोम", सरल साँस लेने का व्यायाम:
  • अंगूठे के साथ बाएं नथुने को बंद रखें
  • सही नथुने के माध्यम से श्वास और 3 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़
  • अंगूठे के साथ सही नाक बंद करें और बाएं नथुने से सांस छोड़ दें
  • शांति से दोहराएं
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    उत्तेजक से बचें कैफीन, तंबाकू, निकोटीन और अल्कोहल सभी उत्तेजक के रूप में जाना जाता है ताकि आंत से लोहे के अवशोषण में हस्तक्षेप हो और इसलिए एक से अधिक तरीकों से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो।
  • तम्बाकू का लंबे समय तक खपत शरीर में विटामिन बी 12 के स्तर को कम करता है, लेकिन आंत से लोहे के अवशोषण को रोकता है।
  • शराब के उपभोक्ता भी विटामिन बी 12 की कमी एनीमिया से पीड़ित होते हैं। शराब की खपत की सीमाएं, क्योंकि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को पैदा करने के अलावा, यह एनीमिया के कारण हो सकता है।
  • कुछ दवाएं जैसे डैपसोन, सेफलोस्पोरिन, लेवोफ्लॉक्सासिन और जैसे शरीर में लोहे के अवशोषण को रोकते हैं, इसलिए आपको उनसे बचना चाहिए या डॉक्टर से सलाह लेने के बाद उन्हें ले जाना चाहिए।
  • भाग 3

    वैकल्पिक उपचार का विश्लेषण करें
    प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    हल्दी पाउडर की कोशिश करो। हल्दी ने हीमोग्लोबिन के स्तर को स्वाभाविक रूप से बढ़ाया है। वास्तव में, यह प्राच्य व्यंजनों में एक आम घटक है और आसानी से उन दुकानों में उपलब्ध है जो एशियाई मूल के उत्पादों को बेचते हैं। सकारात्मक प्रभाव पाने के लिए पकाया जाने वाला भोजन पर हल्दी का एक चुटकी डाल दीजिए।
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    ताजा जड़ी बूटियों की कोशिश करो अजमोद, रसभरी, watercress, जिनसेंग, सिंहपर्णी, पीले जड़, बिच्छू, मधुमक्खी पराग, स्वर्णधान्य और किरात अन्य जड़ी बूटियों कि आप पर अधिक बार लेने से एनीमिया को रोकने के लिए कर सकते हैं।
  • आप इन जड़ी-बूटियों को पानी में उबलते हुए चाय या एक जलसेक बना सकते हैं। तीन कप पानी में जड़ी बूटियों का एक बड़ा चमचा जोड़ें और 20 मिनट के लिए खाना बनाना। सप्ताह में 2-3 बार आलू पीना।
  • सर्वश्रेष्ठ परिणाम के लिए सलाद में अजमोद, वॉटरसी्रेस और ताजा रास्पबेरी जोड़ें। हालांकि, हर्बल तैयारियों को खपता करते समय सावधान रहें, क्योंकि वे रक्तचाप को कम कर सकते हैं और ड्रग्सिन और वार्फरिन जैसी दवाओं में हस्तक्षेप कर सकते हैं। किसी भी हर्बल तैयारी लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    लोहा फॉस्फेट पर विचार करें यह एनीमिया के उपचार में एक महत्वपूर्ण उपाय है यह इसे रोकने के लिए एक उपशामक के रूप में भी काम करता है। बायोकैमिकल तैयारी में 6 एक्स फेरम फोस्प्रोइकम एक बार एक बार लोहे की कमी वाले एनीमिया को रोकने के लिए उपयोगी है।
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    चीन और नाट्रम्यू म्यूरिएटिकम की कोशिश करें रक्त उपचार के कारण एनीमिया के लिए ये उपचार बहुत उपयोगी होते हैं। तो अगर आप मासिक धर्म को नियमित करने के मासिक धर्म अनियमितताओं या वृद्धि हुई मासिक धर्म प्रवाह और बवासीर, ढाल 200 या Natrum हत्या 200, एक बार 2 महीने के लिए एक दिन, इसके अलावा में से ग्रस्त हैं, एनीमिया से बचाता है।
  • कैल्केरा कार्बनिका: कैल्केरा प्राथमिक कारणों को ठीक करने में सक्षम है जो आवश्यक पोषक तत्वों के खराब अवशोषण का कारण बनती हैं। कैल्केरा कार्बनिका 200, एक दिन में एक बार ले लिया, एनीमिया को रोकने में उपयोगी है।
  • भाग 4

    एनीमिया को समझना
    प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    एनीमिया के बारे में जानें एनीमिया विभिन्न प्रकार के होते हैं, जिनमें से कुछ सिकल सेल एनीमिया जैसे जन्मजात होते हैं, जबकि दूसरों को ऐनीमिया का अधिग्रहण किया जाता है, जैसे कि लोहे की कमी के कारण।
    • दोषपूर्ण चयापचय या गरीब आंतों के आत्मसात के परिणामस्वरूप जन्मजात रक्तस्रावी और एनीमिया को रोका नहीं जा सकता। हालांकि, लोहे की कमी वाले एनीमिया, फोलेट और बी 12 जैसे एनीमिया को सुधारात्मक उपाय करने से रोक दिया जा सकता है।
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    कारणों को जानिए एनीमिया को रोकने की ओर पहला कदम है कारणों और जोखिम कारकों को जानना संबंधित विकारों का इलाज एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है। यहां विवरण दिए गए हैं:
  • कुछ अंतर्निहित बीमारियां, जैसे कि गुर्दे की विफलता, अल्सर, बवासीर, जठरांत्र, संधिशोथ, मधुमेह और ट्यूमर, एनीमिया के कारण भी हो सकते हैं।
  • गर्भावस्था से संबंधित मेटाबोलिक कारक, स्तनपान, रजोनिवृत्ति और मासिक धर्म के प्रवाह में वृद्धि की वजह से वृद्धि की आवश्यकता आम तौर पर महिलाओं में एनीमिया के खतरे को बढ़ाती है।
  • दोषपूर्ण चयापचय और कम आहार के कारण पुराने लोगों को एनीमिया के संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • विटामिन और लोहे के कम सेवन के साथ आहार भी एनीमिया का कारण बन सकता है, जबकि शाकाहारी और शाकाहारी व्यंजनों को आम तौर पर विटामिन बी 12 या फोलेट की कमी के कारण एनीमिया का विकास होता है।
  • एनीमिया के कुछ कारणों को शुरुआती चरणों में जांच कर और गंभीर नुकसान पहुंचाने से पहले उन्हें ठीक कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 19 नामक छवि
    3
    यदि संभव हो तो लोहे की कमी से बचें हमें सावधान रहना चाहिए और चोटों से बचें जिससे गंभीर खून का खतरा हो सकता है और इसलिए लोहे की जमा में कमी यदि आप एक महिला हैं और मासिक धर्म में (मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव) या खून की पर्याप्त खराबी से पीड़ित हैं, तो तुरंत इलाज किया जाए
  • इसके अलावा अल्सर, क्रोन की बीमारी या आंत में कूल्हे, बेहोश होकर कम मात्रा में नियमित रूप से रक्त की हानि हो सकती है। आपको मल की उपस्थिति का निरीक्षण करना चाहिए और लक्षणों में कोई भी परिवर्तन करना चाहिए।
  • गर्भवती होने या गर्भवती होने की योजना बनाने वाली महिलाओं को अपने चिकित्सक से पहले से सलाह लेनी चाहिए और उनकी स्थिति में एनीमिया को रोकने के लिए लोहे के आहार सेवन में वृद्धि करना चाहिए।
  • टिप्स

    • यह कच्चा लोहा के बर्तन और धूपदानों में पकाने के लिए सुझाव दिया जाता है, जिससे कि लोहे के अणुओं को भोजन के लिए बाध्य किया जाता है और एनीमिया को रोकने में मदद मिलती है।
    • के रूप में Popeye के रहस्य के लिए, तो? केवल आधा कप पालक आपको 3.2 मिलीग्राम लौह प्रदान करता है। फिर कैननेलि बीन्स या स्पैनिश बीन्स का आधा कप है जो लगभग 2.6 - 2.3 मिलीग्राम प्रदान करता है।
    • ड्रायड फलों जैसे प्लम और तिथियां एक दा कप में लगभग 2.2 मिलीग्राम लौह प्रदान कर सकती हैं। तीन सूखे खुबानी 0.6 मिलीग्राम लौह दे सकते हैं।
    • एलो वेरा का रस एनीमिया को रोकने के लिए बेहद उपयोगी है, लेकिन सावधान रहें क्योंकि बड़ी मात्रा में लिया जाता है क्योंकि यह दस्त पैदा कर सकता है।
    • सप्ताह में एक बार कम से कम हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाने के लिए एक पालक, ब्रोकोली और गेहूं के घास सुगंध करें।

    चेतावनी

    • कैल्शियम की खुराक या लोहे से कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ लेने से बचें, क्योंकि शरीर कैल्शियम की उपस्थिति में लोहे को अवशोषित नहीं कर सकता है। हमेशा उन्हें अलग से लें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com