रोने और भावनाओं को कैसे उतारना

कितना समय बीत चुका है जब से आपने आखिरी खूबसूरत और मुक्ति मुहैया कराई थी? रो रही है, वास्तव में, आपको बेहतर महसूस करता है, क्योंकि यह जिस तरह से शरीर तनाव से मुक्त हो जाता है हालांकि, अगर आपने पिछली बार रोया तो महीनों या साल हो गए हैं, यह याद रखना कठिन हो सकता है कि कैसे आरंभ करें। एक शांत जगह पर जाएं, विकर्षण को हटा दें और आपको मन की सही सीमा में डालने के लिए भावनाओं को जीवित रहने दें। जानें कि किस तकनीक से आपके आँसूओं को स्वतंत्र रूप से प्रवाह मिलेगा

कदम

भाग 1

आराम से महसूस करना
क्रिए एंड ला इट ऑल आउट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
रोने के बारे में सीखा सब कुछ भूल जाओ क्या वे आपको सिखाते हैं कि जो लोग बहादुर हैं, वे रोते नहीं हैं? जिन लोगों को वयस्क भावनाओं को वापस पकड़ने के लिए प्रशिक्षित किया गया है उन्हें उनको व्यक्त करने में बहुत कठिनाई होती है। फिर भी, रोना जीवन का एक जरूरी हिस्सा है, जो वास्तव में, अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। रो रही है उदासी, दर्द, डर, खुशी या केवल शुद्ध भावना की अभिव्यक्ति हो सकती है और यह भावनाओं को छोड़ने का एक स्वस्थ और प्राकृतिक तरीका है जो शरीर के माध्यम से गुजरती हैं।
  • पुरुषों को महिलाओं की तुलना में भावनाओं पर जाने में अधिक समस्याएं होती हैं, खासकर क्योंकि वे हमेशा अपनी आत्मीयता व्यक्त करने के लिए अभ्यस्त और शिक्षित नहीं हुए हैं हालांकि, रोना पुरुषों के लिए पुरुषों के लिए के रूप में प्राकृतिक है, भले ही पूर्व इसे कम अक्सर करते हैं 12 वर्ष की उम्र तक दोनों पुरुषों और महिलाओं को एक ही बार उदासीनता से रोका जा रहा है जब वे बड़े हो जाते हैं, हालांकि, औसतन पुरुष वर्ष में 7 बार रुकते हैं, जबकि महिलाएं 47 गुणा करती हैं।
  • रोना कमजोरी का एक संकेत नहीं है। यह सिर्फ एक भावनात्मक अभिव्यक्ति है जिसका निर्णय लेने के साथ कुछ नहीं करना है आप अभी भी साहसी कार्रवाई कर सकते हैं, भले ही आप पहली बार रोएं ईमानदार होने के लिए, रोने से भावनाओं को विस्तृत करने में और आप जिस समस्या का सामना कर रहे हैं उसके बारे में और अधिक स्पष्ट रूप से सोचने में मदद करता है।
  • आप जो सुन सकते हैं उसके विपरीत, रोना बच्चों का विशेष अधिकार नहीं है। उत्तरार्द्ध अधिक रोने की संभावना है क्योंकि उन्होंने अभी तक इस विचार को अन्तर नहीं किया है कि रो रही बात एक चीज है "ग़लत"। हालांकि, जब हम बड़े होते हैं तो यह आवश्यकता गायब नहीं होती।
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    रोने के लाभों का मूल्यांकन करें रोना एक तरीका है जिसमें लोग भावनात्मक तनाव को शांत करते हैं। यह एक ऐसा प्राकृतिक शारीरिक कार्य है जो कि भावनाओं के परिणामस्वरूप सक्रिय हो जाता है जो कि महसूस किया जाता है और ये वेंट किया जाना चाहिए। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि मनुष्य केवल एकमात्र स्तनधारी हैं जो अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए आँसू पैदा करते हैं। रो रही है, वास्तव में, एक अस्तित्व तंत्र है जो हमें निम्नलिखित तरीकों से मदद करता है:
  • तनाव से राहत और निम्न रक्तचाप समय के साथ यह तीव्र तनाव और उच्च रक्तचाप गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है, इसलिए रोने से उन्हें कम से कम भाग में सीमित करने में मदद मिलती है।
  • यह एक तरह से है विषाक्त पदार्थों को समाप्त जब आप नाराज हो जाते हैं तब जमा होते हैं। तनाव के मामले में कुछ रसायन शरीर में जमा होते हैं रोने से उन्हें आँसू के माध्यम से, विशेष रूप से भावनाओं के आँसू में निकालने में मदद मिलती है, जो जलन से उत्पन्न होती है।
  • मूड में सुधार तुरंत बाद यह सिर्फ एक दृढ़ विश्वास नहीं है, लेकिन यह एक वैज्ञानिक तथ्य है। जब आप रोते हैं, मैंगनीज का स्तर कम हो जाता है। यह इस खनिज का संचय है जो तनाव और चिंता का कारण बनता है, इसलिए रोना एक प्राकृतिक तरीका है जो भावनात्मक दर्द को दूर करने में मदद करता है।
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    एहसास क्यों तुम अंदर सब कुछ पकड़। अब जब आप रोते हुए सभी सकारात्मक तंत्र को जानते हैं, तो सोचें कि क्या हो सकता है अगर आप आँसू को स्वतंत्र रूप से बहने से रोकते हैं यदि आप लंबे समय से आ रहे हैं, तो आप आँसू से बाहर निकलने में सक्षम हो गए हैं, तो आपको आँसू के जरिए अपनी भावनाओं को मुक्त करने के लिए एक सचेत प्रयास करना पड़ सकता है
  • क्या आपको रोने का नकारात्मक विचार है? उस मामले में, अपना मन बदलने की कोशिश करें और ध्यान रखें कि रोने में कुछ भी गलत नहीं है: यह आपके लिए अच्छा है
  • क्या आपको आमतौर पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई होती है? अगर आप खुद को रोने की इजाजत देते हैं तो यह अच्छी शुरुआत होगी यदि आप इस प्रक्रिया को प्रभावित करने में सक्षम हैं, तो आपको अपनी भावनाओं के संपर्क में आने का अवसर मिलेगा।
  • जब आप अपनी भावनाओं को दबाते हैं और आँसू को पकड़ते हैं, तो पता है कि आपको क्या लगता है कि गायब नहीं होगा। वास्तव में, आप गुस्सा या असंवेदनशील हो सकते हैं।
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने आप को रोने की अनुमति दें रोने से आपको अपने आप का बेहतर ख्याल रखना और आपको जो भी महसूस होता है उसका सम्मान करने का मौका देता है, इसे नकारने और इसे अंदर रखने के बजाय। जब आप रोते हैं, तो आप को व्यक्त करने का अवसर स्वयं को व्यक्त करें। मानसिक भावना पर इस भावनात्मक स्वतंत्रता का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • अगर आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई हो रही है, तो सोचें कि आप कब बच्चे थे आप उस समय कितने आजादी पर थे, अपने आप को, खुद को बताने के लिए, जब आप उदास महसूस करते हुए रोने में सक्षम हो, क्योंकि यह खेलने का समय था, या जब आप बाइक से गिर गए और अपने घुटनों को छीलने के बारे में सोचें ऐसी घटनाएं जो आपको वयस्क के रूप में रोने के लिए प्रेरित कर सकती हैं, निश्चित रूप से उन लोगों से अलग होती हैं, जिन्हें आप बच्चे थे जब आप आँसू में फंस गए थे, लेकिन आप अभी भी भावनात्मक स्वतंत्रता की भावना को हासिल करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • यह सोचने में मददगार भी हो सकता है कि आप दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं जब वे रोते हैं रुकने और आँसू वापस पकड़ करने के लिए सुझाव है? जब आपका सबसे अच्छा दोस्त दुखी महसूस करता है और रोना शुरू करता है, तो आप शायद उसे गले लगाने और उसे प्रोत्साहित करने के लिए सभी भावनाओं को वह लगता है कि रिलीज करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं यदि आप खुद को खुद को सेंसर करने के बजाय खुद को एक ही दया देते हैं, रोना आसान हो सकता है
  • भाग 2

    आँसू स्क्रॉल करें
    क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    1
    रोने के लिए उपयुक्त जगह खोजें ज्यादातर लोगों को, जो रोने में कठिनाई होती है, उनकी भावनाओं को एकांत में, अन्य लोगों से दूर करने के लिए पसंद करते हैं। दूसरों को क्या सोच सकते हैं, इसके बारे में आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं पड़ने पर आप क्या महसूस करते हैं, यह आसान हो सकता है दूसरों के सामने रोने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन आप शुरुआती दिनों में कम से कम अकेले आराम से खुद को ढूंढ सकते हैं।
    • बेडरूम एक महान समाधान हो सकता है, जब तक यह एक शांत और निजी स्थान है
    • यदि बहुत से लोग घर में रहते हैं, तो कार लें और एक शांत और निजी जगह पर जाएं जहां आप कार में रो सकते हैं। हालांकि, बाहरी और वापसी यात्रा दोनों ड्राइव करने में सक्षम होना सुनिश्चित करें: ड्राइविंग करते समय रोना खतरनाक हो सकता है।
    • आप शॉवर में भी रो सकते हैं, कोई भी आपको सुन नहीं सकता है।
    • घर से दूर रहने से आपको अपना मन मुक्त करने और अपनी भावनाओं को बाहर करने में मदद मिल सकती है। एक आरक्षित जगह, पार्क में या समुद्र तट पर खोजें
  • क्रिए ऑर लाट इट ऑल आउट चरण 6
    2
    विक्रय से अपने सिर को रिक्त करें बहुत से लोग अपनी भावनाओं को अलग रखते हैं और रोने के लिए हजारों विकर्षणों में कूदते हैं यह तकनीक इतनी प्रभावी है कि रोने के बिना महीनों या वर्षों में खर्च करना संभव है। आमतौर पर, उदासी के पहले संकेत पर, टीवी चालू करें और अपने पसंदीदा कार्यक्रम के सामने शाम को हंसते हुए खर्च करें? अगली बार जब आप थोड़ा नीचे महसूस करना शुरू करते हैं, तो इस आवेग का विरोध करें और अपनी भावनाओं के साथ संपर्क में आने का मौका दें। यह एक अच्छा मुक्ति रोने बनाने में सफल होने के लिए पहला कदम है
  • कई अन्य प्रकार के विकर्षण हैं आप रात में देर तक अपने काम पर रख सकते हैं, अकेले रहने के बजाय, या इंटरनेट पर लेख पढ़ने के बजाय, अपने सभी खाली समय मित्रों के साथ लटकाए रख सकते हैं जब तक आप सोते नहीं होते। जब आप अपनी भावनाओं को नहीं सुनना चाहते हैं और अपने दिमाग की जगह पर ध्यान केंद्रित करना बंद करने की कोशिश करते हैं, तो सामान्य रूप से आप पर ध्यान दो।
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    गहराई से विश्लेषण करें कि आप दुखी क्यों होते हैं अपने विचारों को कम महत्वपूर्ण के साथ आपको विचलित करने के बजाय, मुख्य भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके सिर में बुलबुला करते हैं। उन्हें निकालने के बजाय उन्हें जांचें
  • यदि आप उदास हैं, तो उस स्थिति के बारे में सोचें, जिससे आपकी भावनाएं उत्पन्न हुई हैं। इस बारे में सोचें कि आप कितना चाहते थे कि यह नहीं हुआ, यह आपके जीवन से पहले हुआ था और अब से यह कैसे होगा। अपने आप को समय दें, समझने का तरीका क्या हो सकता है और क्या हो सकता है।
  • मजबूत भावना से परे जो आपको रोने के लिए प्रेरित कर रही है, महत्वपूर्ण बात यह है कि वह आपके दिमाग में एक प्रासंगिक स्थान पर कब्जा करने की अनुमति दे। इस बारे में सोचें कि आप कितने पर बल देते हैं और यदि आपको समस्या दूर हो गई है तो आपके पास क्या राहत हो सकती है
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपनी भावनाओं को रोने के बिंदु पर माउंट करें। क्या आप अपने गले को थोड़ा कसने लगते हैं? पीछे मत पकड़ो और अपने आप को मजबूती से मत बनो, जिस कारण से आपको दुखी हो। बल्कि भावनाओं से अभिभूत छोड़ दिया है तुम क्या कभी नहीं करना चाहते हैं पर ध्यान केंद्रित रखें और, जब आँसू बहने शुरू, उन्हें रोक नहीं है।
  • एक बार जब आप रोना शुरू कर देते हैं, तो संभवतः इसे रोकने में मुश्किल होगी जब तक आपके पास आँसू नहीं चलते रहें "यह सब बाहर फेंक दिया"। जब आप रोकते हैं तो आप इसे समझेंगे
  • औसतन, एक रोना लगभग 6 मिनट तक रहता है।



  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट स्टेप 9 नाम वाली छवि स्टेप 9
    5
    बेहतर पाने की कोशिश करें जब आप रोने लगे, तो देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। जैसा कि अधिकांश लोगों के लिए होता है, आप देखेंगे कि आपका मन उन भावनाओं से थोड़ा सा है जो आप पर अत्याचार कर रहे थे। आप तुरंत खुश नहीं होंगे, लेकिन आप शायद शांत, कम उत्सुक और आपकी समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार होंगे। इस मन की स्थिति को बनाए रखने की कोशिश करें और जब चाहें रोने की आदत करें। अभ्यास के साथ यह आसान हो जाएगा।
  • एक अध्ययन के अनुसार, 85% महिलाओं और पुरुषों की 73% रेंडी के बाद बेहतर महसूस करते हैं।
  • यदि आप रोने के बाद अच्छी तरह महसूस नहीं करते हैं, तो समझने की कोशिश क्यों करें इस तथ्य के बारे में पूर्वाग्रह के वर्षों को हिला देना मुश्किल हो सकता है कि रोना कमजोरी का लक्षण है और इस तरह की चीजें। यदि आप शर्मिंदगी महसूस करते हैं क्योंकि आप अपने आप को आँसू में जाने देते हैं, तो याद रखें कि वास्तव में, यह एक बिल्कुल स्वस्थ और प्राकृतिक दृष्टिकोण है।
  • भाग 3

    रोने के लिए तकनीकों का उपयोग करें
    क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 10 नामक छवि
    1
    पुराने फोटो देखें यह आपके आँसू नीचे लाने का एक निश्चित तरीका है, खासकर यदि आप विशेष रूप से किसी को याद कर रहे हैं, तो आपका परिवार या यदि आप दुखी हैं तो जीवन इतना बदल चुका है एक पुराने फोटो एलबम ब्राउज़ करें या उन्हें कंप्यूटर पर देखें, जब तक आप चाहें तब तक उन्हें एक-एक करके स्क्रॉल करें। याद रखें कि आपने लोगों के साथ बिताए अच्छे समय को चित्रित किया है या आप किसी विशेष जगह को कितना प्यार करते हैं
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 11
    2
    चलती फिल्म देखें यह एक फिल्म को देखने के लिए बहुत कठोर हो सकता है ताकि आप दुखी हो कि आप रोते हैं यहां तक ​​कि अगर कहानी तुम्हारी पूरी तरह से अलग स्थिति बताती है, तो उन पात्रों को देखकर देखें जो कठिन क्षणों के माध्यम से जाते हैं और रोने से आपको अपने आँसू उतारने में मदद मिल सकती है। जब आप किसी फिल्म के दौरान रोना शुरू करते हैं, तो अपनी स्थिति के बारे में सोचें ताकि आप अपने जीवन के बारे में क्या महसूस कर सकें। यदि आपको एक फिल्म के लिए सुझाव चाहिए, तो इन्हें आज़माएं:
  • स्टील के फूल;
  • उदात्त प्रेम;
  • भाग्य की तरंगें;
  • नीला वेलेंटाइन;
  • रुडी - एक सपने की सफलता;
  • हरी मील;
  • शिंडलर की सूची;
  • टाइटैनिक;
  • धारीदार पजामा वाला बच्चा;
  • पिताजी, मुझे एक मित्र मिला;
  • मैं & मार्ले।
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 12
    3
    चलते संगीत सुनें सही संगीत आपकी भावनाओं को मन में अपना रास्ता बनाने में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है संगीत का लाभ उठाने और रोने के लिए, किसी एल्बम या एक गीत को चुनना अच्छा है जिसे आपने जीवन के किसी दूसरे पल में सुना है या जो आपको किसी ऐसे व्यक्ति की याद दिलाता है जो अब नहीं है अगर आपको कोई विशेष गीत या कलाकार नहीं पता है जो इस तरह आपकी सहायता कर सकता है, तो निम्न में से किसी एक को सुनने की कोशिश करें, जो बहुत दुखद है:
  • "हम प्यार का सपना नहीं" - गैरी नमन;
  • "खोया" - गैरी नमन;
  • "मैं तो अकेला हूँ मैं रो सकता हूँ" हांक विलियम्स;
  • "चोट" जॉनी कैश;
  • "स्वर्ग में आँसू" - एरिक क्लैप्टन;
  • "मेरी खुद पर" - लेस मिएरेबल्स;
  • "जोलेन" - डॉली पार्टन;
  • "इसे कहते हैं जैसे आप इसे कहते हैं" - रोमांस मैचबुक;
  • "मुझे आपके प्यार को बहुत लंबे समय से मिला है" - ओटिस रेडिंग;
  • "यह मेरे लिए कैसे हो सकता है" - सरल योजना;
  • "मैं जानता हूँ कि आप देखभाल करते हैं" - एली गॉल्डिंग
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 13
    4
    नीचे लिखें जो आप महसूस करते हैं एक पेन और कागज ले लो और अपने मूड का सार कब्जा करने की कोशिश करो। आप यह कहकर शुरू कर सकते हैं कि आपकी भावनाएं कहाँ से आती हैं अपने पिता की बीमारी के आखिरी महीनों में, आपके भावनात्मक रिश्ते के ब्योरे का वर्णन करें, जो संकट की शुरुआत में आपने अपना काम खो दिया है। फिर विषय में गहराई से जाएं, यह बताएं कि कैसे एक निश्चित घटना ने आपकी ज़िंदगी बदल दी है और परिणाम के रूप में आपको क्या लगता है। अपनी यादों को काले और सफेद डालना रोना भी एक शानदार तरीका है
  • क्रिए एंड ला इट ऑल आउट स्टेप 14 नामक छवि
    5
    अगर आप चाहें, तो किसी मित्र से बात करें। ऐसे व्यक्ति पर भरोसा करना वास्तव में उपयोगी हो सकता है जो उदासी, क्रोध या निराशा की भावना को खिलाती है। वर्णन करें कि आप अपने सभी शब्दों और आँसूओं के थकावट को कैसे महसूस करते हैं
  • टिप्स

    • रोने में कुछ भी गलत नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आप कमजोर व्यक्ति हैं इसके विपरीत, आँसू ताकत का संकेत हैं।
    • रोना कमजोर दिखने का मतलब नहीं है।
    • किसी भी कारण से शर्मिंदा महसूस न करें हर कोई रोता है
    • पानी की एक बोतल और आपके पास कई रूमाल रखें, क्योंकि आपको इसकी आवश्यकता होगी।
    • यदि आप स्कूल में रहते हैं, रोने की आवश्यकता महसूस करते हैं, संभवत: जिम में, लॉकर रूम में (जब तक कि जिम क्लास नहीं हो) या व्याख्यान कक्ष में (जब तक कि कक्षाएं नहीं हों, एक अलग जगह पर जाएं इकट्ठे हुए)
    • यदि आप नीचे महसूस करते हैं, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य की तरह आप के पास किसी के पास रहने की कोशिश करें और उन्हें बताएं कि क्या गलत है। इसे बाहर करते हैं। रोना कमजोरी का संकेत नहीं है!
    • यदि आपके पास समय है, रोने के बाद, फिर से खुद को महसूस करने के लिए कुछ करें सुखी.
    • लोगों को इसके बारे में मत बताना "छोड़ना" जब तुम रो रहे हो एक मित्र को आप के पास रहने दें और आपको दिलाना चाहिए।
    • पता है कि हमेशा एक और दिन होगा और लोग भूल जाएंगे कि तुमने रोया
    • अपनी भावनाओं को दूसरों को वापस पकड़ने के बजाय कहे! वे आपकी मदद करने में प्रसन्न होंगे
    • यदि आप कक्षा में रोने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप अपना चेहरा कम कर सकते हैं या इसे पुस्तक के साथ कवर कर सकते हैं। अपने नाक को रोने या उड़ाकर शोर न करें रूमाल को आसान रखें और अपने चेहरे पर गिरने वाले हर आँसू को तुरंत सूखें। यदि आपके पास लंबे बालों या फ्रिंज हैं, तो अपनी आँखें छिपाएं ताकि आँसू नहीं दिखा सकें
    • अपने आइपॉड या सेल फोन में कुछ दुखद गीत लोड करें और जब आप रोएं तो उन्हें सुनें
    • यदि आप और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, अकेले रोएं
    • रोने से डरो मत वास्तव में कुछ भी गलत नहीं है
    • याद रखें कि स्वयं-हानि आपको दर्द को दूर करने में मदद नहीं करता है।
    • जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं, उस पर भरोसा करें। सब कुछ अंदर मत रखो
    • एक नरम रुमाल या तौलिया या कुछ ऐसा जो आँसू को रोक सकता है, ताकि वे डेस्क या टेबल पर न आ सकें।

    चेतावनी

    • जिन लोगों के साथ आप चर्चा कर रहे हैं, उनके समूह के सामने रोओ मत। एक विश्वसनीय व्यक्ति की उपस्थिति में या जब आप अकेले हों
    • अगर आपको लगता है कि आप एक नियुक्ति के दौरान रो रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने जलरोधक काजल का उपयोग किया है।
    • यदि आप उस क्षेत्र में रोने जाते हैं जहां पहुंच प्रतिबंधित है, तो आप मुसीबत में आ सकते हैं!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रूमाल
    • एक दोस्त या कोई व्यक्ति जिसे आप भरोसा करते हैं
    • चेहरा धोने और / या मेकअप हटाने के लिए पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com