सुधार कैसे करें

जीवन के दौरान आशुरचना पर भरोसा लगना और डरा लगता है, लेकिन ऐसा करने के लिए सीखने के लिए वास्तव में एक अतिरिक्त हथियार हो सकता है ताकि सभी परिस्थितियों में इसे दूर कर सकें आखिरकार, आपको कभी भी पता नहीं कि कोने के आसपास क्या है, चाहे आप कितना मुश्किल तैयार हो रहे हो। सुधार के बारे में जानने के लिए जानबूझकर क्रियाओं और जागरूक प्रतिक्रियाओं की आवश्यकता होती है।

सामग्री

कदम

भाग 1

रणनीति
छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 1
1
अनुसूची छोड़ें योजना के अनुसार जीवन शायद ही कभी होता है, फिर भी हम जिद्दी दृढ़ संकल्प के साथ करने के लिए चीजों की सूची में चिपकते हैं। यह, हालांकि, नए या विभिन्न अवसरों को रोक सकता है - वास्तव में, स्पॉटलाइट में प्रोग्राम डालने से शॉर्टसाइड हो सकता है और बेहतर विकल्पों की एक झलक को रोक सकता है।
  • इसके अलावा, आप वास्तव में इसे जीने के बजाय अपने जीवन बनाने की योजनाओं को खर्च करने का जोखिम भी लेते हैं।
  • यदि आप बहुत ज्यादा योजना के इच्छुक हैं, तो कम से कम एक दिन एक सप्ताह करने के लिए अपनी बातों को सचमुच फाड़कर अपने चरित्र को धीमा कर दें। एक बार जब आप दिन के माध्यम से रहता है और इस अनुभव को जीवित रखने में कामयाब हो जाते हैं, तो इसे सप्ताह में दो दिन के लिए करने का प्रयास करें। जब तक आप नियुक्तियों और अन्य आवश्यक प्रतिबद्धताओं के अलावा सब कुछ नियोजित करने की आदत पूरी तरह से निपटाने तक इस पथ के साथ जारी रखें।
  • छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 2
    2
    अपने नियम बनाएं भविष्य के रास्ते में कोई रास्ता नहीं है आप जीवन पर दिशाओं के लिए दूसरों को देख सकते हैं सकता है हो, लेकिन अंततः आपको अपने सामने रास्ता छोड़ना होगा और तुम्हारा एक बनाना होगा।
  • समझना कि दुनिया कैसे काम करता है चोट नहीं करता है। समय से परीक्षण किए गए मानव ज्ञान का महत्व होता है और आप अक्सर अच्छे सुझावों पर भरोसा कर सकते हैं जो जीवन की यात्रा और आपके द्वारा किए गए काम के साथ उभरे हैं। चाबी इस ज्ञान का उपयोग करना है क्योंकि आप अपने स्वयं के मार्ग पर कदम से आगे बढ़ना चाहते हैं, बजाय दूसरों के नक्शेकदम पर चलने के बजाय।
  • छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 3
    3
    अंतिम लक्ष्य याद रखें यहां तक ​​कि अगर आप विस्तार से चीजों को नियोजित करने से बचना चाहिए, तो मन में एक गंतव्य होना जरूरी है। अन्यथा, आज़ादी के आधार पर होने के बजाय आपके जीवन का लक्ष्य नहीं होगा।
  • अपनी सबसे महत्वपूर्ण उम्मीदों, सपने और लक्ष्यों में सही रहें यह उन्हें दूसरों के कार्यों और भावनाओं के जवाब में अनुरुप और आकार देने से रोकता है - इसके बदले आप उन तरीकों का अनुकूलन करके अपनी इच्छाओं से चिपके रहते हैं जिससे आप उन्हें महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 4
    4
    अपने हाथों से मत रहो बोलना चीजों को बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है आपको वास्तव में स्थानांतरित करना होगा - इसका मतलब है कि तुरंत व्यस्त हो, जैसे ही आप कुछ पाने की इच्छा से पकड़े जाते हैं
  • शुरू करने के लिए सही क्षण की प्रतीक्षा न करें जितना अधिक आप अपेक्षा करते हैं, उतनी बड़ी उम्मीदें उतनी ही अधिक होगी और इससे पहले कदम उठाना शुरू करना मुश्किल होगा। कहो या पहली बात जो आपके दिमाग में आती है और वहां से शुरू होती है
  • छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 5
    5
    अपना समय ले लो यद्यपि आपको तुरंत शुरुआत करना शुरू करना है, साथ ही आपको एक ऐसी गति से आगे बढ़ना होगा जो परेशानी नहीं पैदा करता है और आपके लिए उपयुक्त है।
  • जैसे ही आप काम करना शुरू करते हैं, स्वप्न की नौकरी खोजने की अपेक्षा न करें। अवास्तविक होने के अतिरिक्त, अपने सिर में आदर्श नौकरी की तरफ घूमते हुए आपको अपने नाक के नीचे के अन्य अवसरों के लिए दरवाजा बंद कर दिया जाता है।
  • इसका भी अर्थ है कि आपको विचारों के लिए अपने साथियों पर सावधानीपूर्वक देखना बंद करना होगा यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर सहपाठियों को आर्थिक रूप से बेहतर या शांति से अपने चुप दिनचर्या रहना है। उनका जीवन तुम्हारा नहीं है और तुम्हारा जीवन उनकी नहीं है और यह स्पष्ट है कि यह एक अलग गति से होगा।
  • छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 6
    6
    नई चीजों की कोशिश करो असामान्य स्थितियों की तलाश करें, जो अपने आप में विश्वास बनाने में मदद करें और आपको नई संभावनाओं को खोलें। छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें और फिर अधिक महत्वपूर्ण और आकर्षक कंपनियों पर जाएं
  • उदाहरण के लिए, एक छोटा जोखिम नए भोजन की कोशिश कर रहा है या एक नया शौक सीख रहा है। एक बार जब आप ऐसी छोटी चीज़ों से परिचित हो जाएं, तो आप एक और देश में जा सकते हैं या किसी नए व्यवसाय में पैसा निवेश कर सकते हैं, जैसे आप अधिक चुनौतीपूर्ण कार्यों पर अपना हाथ आज़मा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 7
    7
    हर दिन अभ्यास करें रोजमर्रा की जिंदगी में, शायद यह भी महसूस किए बिना अचानक हो। रैंडम आशुरचना, हालांकि, केवल एक निश्चित बिंदु तक उपयोगी है। यदि आप वास्तव में एक विशेषज्ञ बनना चाहते हैं, तो आपको इसे हर दिन जानबूझकर थोड़ा सा करना होगा।
  • दिन के दौरान, अज्ञात का सामना करने के अवसरों की तलाश करें और जो आपको उम्मीद नहीं है। अजनबी से बात करें उस विषय के बारे में बातचीत में शामिल हों जिसे आप नहीं जानते। जब आप काम से घर आते हैं तो अपना तरीका बदलें
  • दैनिक दिनचर्या का भी एक छोटा पहलू बदलना आपको दुर्घटनाओं से निपटने के लिए मजबूर करेगा और जब आप आशुरचना का अभ्यास करेंगे तो आप सहज महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 8
    8



    अराजकता के लिए तैयार करें चाहे आप अपने जीवन पथ में सुधार कर रहे हों या आप नहीं, जीवन अराजक है हालांकि, यदि आपने खुद को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध किया है, तो आपने जीवन को उजागर करने वाले अपरिहार्य और अप्रत्याशित परिवर्तनों को भी स्वीकार कर लिया है।
  • कभी-कभी असुरक्षित महसूस करने के लिए ठीक है, लेकिन एक बार जब आप जो उम्मीद नहीं करते हैं उसके लिए तैयार होने के विचार के साथ बड़े होते हैं, आपको धीरे-धीरे कम और कम डरना चाहिए। असुरक्षा यह है कि
  • लगता है अब बाद में कम हो सकता है

    भाग 2

    अप्रत्याशित से तुलना करें
    छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 9
    1
    बिना डर ​​के असफलताओं का सामना करें वे अनिवार्य हैं यदि आप असफलता के डर में अपने जीवन जीते हैं, तो आप एक कदम आगे नहीं बढ़ पाएंगे और आप गलतियों का पूरा फायदा नहीं उठा सकेंगे।
    • हर त्रुटि के अवसरों को बढ़ाता है क्योंकि यह एक मौका है - आपके भावनात्मक और बौद्धिक विकास के मौलिक हिस्से के रूप में विफलताओं की सोचता है। जब आप कोई गलती करते हैं, तो क्या हुआ है पर प्रतिबिंबित करें और समझने की कोशिश करें कि भविष्य में उसी प्रकार की कठिनाई से कैसे बचें।
    • जब आप डर को दूर कर सकते हैं, तो आप अप्रत्याशित रूप से अनुकूलित और अधिक सक्षम हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 10
    2
    ध्यान से सुनो और सुनें प्रतिक्रिया करने से पहले, आप जिस प्रतिक्रिया पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं, उसे पूरी तरह समझना अच्छा है। हालांकि, जब आप किसी के शब्दों और कार्यों पर विचार करते हैं, तो आपको अपने पदार्थ पर ध्यान देना चाहिए, बल्कि उनके आकार पर भी ध्यान देना होगा।
  • एक ही समय में कई गतिविधियों को करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें बहुत सारे लोग इसे अच्छी तरह से नहीं कर सकते, इसलिए एक समय में एक कार्य को ध्यान में रखते हुए आप इसे अधिक सावधानी से करने और इसे और अधिक अच्छी तरह से जान सकेंगे।
  • जब आप लोगों से बात करने के लिए आंखों के संपर्क रखें, तो उन्हें यह बताने दें कि आप सक्रिय रूप से बातचीत में व्यस्त हैं। नेत्र संपर्क आपको गैर-मौखिक संचार को और अधिक प्रभावी ढंग से कब्जा करने की अनुमति देता है।
  • किसी भी स्थिति में आपके आस-पास के लोगों के साथ ट्यून करने की कोशिश करें अपनी जरुरतों और इच्छाओं को समझने के लिए खुद को अपने जूते में रखें और तदनुसार बातचीत करें।
  • छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 11
    3
    छोटे विवरणों पर विशेष ध्यान दें। हालांकि यह सच है कि महान इशारों स्थायी छापों को छोड़, याद रखने और रोजमर्रा की जिंदगी के छोटे विवरण का उपयोग वास्तव में लोगों को अधिक प्रभावित कर सकता है
  • एक सहयोगी के बेटे या उनके प्रिय पालतू के नाम की तरह छोटे विवरण, आसानी से बच सकते हैं जब आपके मन में बड़ी परियोजनाओं से विचलित होता है। ज्यादातर लोग उन्हें पूरी तरह से उपेक्षा करते हैं, जब तक कि वे कोई ऐसा न हो जो वे वास्तव में संबंधित हैं। इन विवरणों को महत्व देते हुए पता चलता है कि आप दूसरों के बारे में परवाह करते हैं और उन पर अधिक अनुकूल प्रभाव छोड़ देते हैं।
  • अपने चारों ओर के लोगों पर अच्छी छाप लगाना जमीन हासिल कर रही है और नए अवसरों के लिए दरवाजा खोलता है जो आपके पास नहीं होता।
  • छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 12
    4
    अपने आप को विश्वास करो आपके अतीत और वर्तमान अनुभवों ने आपको उस व्यक्ति में बना दिया है जो आप हैं। आप भी खुद पर शक कर सकते हैं, खासकर यदि आप अन्य बेहद अनुभवी लोगों के साथ हैं, लेकिन आपको अपने अंतर्ज्ञान, विचारों और भावनाओं पर भरोसा करना चाहिए।
  • इस सिद्धांत का अभ्यास करने के लिए सार्वजनिक बोलना एक अच्छा तरीका है अगली बार जब आपको एक भाषण देने की ज़रूरत होती है, तो सटीक नोट लिखने के बजाय, उन भाषणों को लिखिए जिनके लिए भाषण की अभिव्यक्ति में उत्तर देने की आवश्यकता है। इस तरह से आप जाने के रूप में प्रस्तुति में विस्तार जोड़ने के लिए आसान होना चाहिए, जिससे सब कुछ अधिक प्राकृतिक और बहते हुए हो
  • छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 13
    5
    उत्तर "हां" लगभग सब कुछ आपके लिए प्रस्तावित हर समाधान को स्वीकार करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपके पास आने वाले प्रत्येक जीवन परिस्थितियों को स्वीकार करना आवश्यक है।
  • दूसरे शब्दों में, आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए। चारों ओर जाने के बजाय एक स्थिति कितनी दुर्भाग्यपूर्ण हो सकती है, ध्यान दें और ध्यान से ध्यान दें कि सबसे अधिक संभव लाभ प्राप्त करें।
  • इसके अलावा, एक खुले दिमाग रखें। तुरंत एक विचार को अस्वीकार करने के बजाय, समय ले लो और वार्ताकार के दृष्टिकोण से चीजों को देखो, फिर भी, जब आप सहमत नहीं होते हैं। कहना "नहीं" किसी भी चीज़ या कुछ चीजों को सभी संभावित विकल्पों पर अच्छी तरह से विचार करने के बाद ही अंतिम विकल्प बनना चाहिए।
  • छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 14
    6
    अपना योगदान दें अपने आप को एक साधारण को सीमित करने के बजाय "हां", आपको कहना चाहिए "हाँ, और ..." चीजों को अपने अंतिम लक्ष्य की दिशा में ड्राइव करने के लिए प्रत्येक सेट परिस्थितियों या विचारों में अपनी रेटिंग जोड़ें
  • उदाहरण के लिए, जब वे आपको सहयोगियों के समूह के साथ विकसित करने के लिए एक प्रोजेक्ट देते हैं, तो अपने विचार व्यक्त करने में डर नहींें। ऐसा तब भी करें जब समूह के अन्य सदस्य आपके से अधिक अनुभवी होते हैं आपके पास अंतिम शब्द नहीं हो सकता है, लेकिन आपका विचार अभी भी परियोजना को सही दिशा में निर्देशित करने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक इम्प्रोविज चरण 15
    7
    अपने आप को विश्वास करने के लिए प्रतिबद्ध यदि आप दबाव में हैं तो उनसे पूछे जाने पर विश्वास करें और उनको पूछने के बजाए अपने निष्कर्षों को बनाए रखें और बनाए रखें।
  • अनिर्णय सामान्य रूप से आशुरचना और प्रगति का दुश्मन है। अपने विचारों के लिए माफी न मांगें और उन्हें साझा करने से डरो मत। इसके बजाए, केवल औपचारिक रूप से निर्णय लेने के लिए और वास्तव में प्राप्त परिणामों के लिए केवल देखभाल करके पोर्टल को पूरा करें।
  • जैसे ही आप कुछ में शामिल होने का निर्णय लेते हैं, उस विचार, विचार या क्रिया पर आपका ध्यान केंद्रित करें अपने आप को संदेह करना स्थिति की सभी पहलुओं पर प्रतिक्रिया करने की आपकी क्षमता को कमजोर कर देता है और आपको ऐसी योजना को छोड़ने में मदद कर सकता है जो वास्तव में बहुत अच्छा था।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com