बच्चों में चिंता कैसे प्रबंधित करें

सभी बच्चों को कुछ समय या उनके विकास पथ में चिंता से निपटना होगा। हालांकि, कुछ दूसरों की तुलना में अधिक चिंतित हो सकते हैं इसे प्रबंधित करने के लिए सीखना उन्हें अपने जीवन के बाकी हिस्सों में होने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए सिखाना होगा। हालांकि, आपके बच्चे को डर, आशंका, घबराहट या शर्म की भावनाओं का अनुभव करने के लिए आपके लिए यह मुश्किल हो सकता है सौभाग्य से, वहाँ तरीके हैं उसे अपने भय को चुनौती देने में मदद करें

. यदि चिंता काफी गंभीर है, तो आप चिकित्सा सहायता की तलाश करने पर विचार कर सकते हैं। यदि आप अपने बच्चे की चिंता के बारे में चिंतित हैं, लेकिन आप नहीं जानते कि कारण क्या हो सकते हैं, तो आपको भाग 3 से पढ़ने शुरू करनी चाहिए।

कदम

भाग 1

बच्चे को अपनी चिंताओं को दूर करने में मदद करें
छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 1
1
अपने बच्चे को तकनीक का सिखाना गहरी साँस लेने उसे आराम करने में मदद करने के लिए गहरी साँस लेना एक तकनीक है जो बच्चे को आसानी से और जल्दी से शांत करने की अनुमति देता है। उसे समझाओ कि जब वह चिंतित है तो शायद वह सामान्य से अधिक तेजी से श्वास लेता है और इससे उसे बुरा महसूस हो सकता है गहरी साँस लेने में श्वास लेने होते हैं जो फेफड़ों को भरते हैं और पेट का विस्तार करते हैं।
  • अपने बच्चे को नाक से सांस लेने और फेफड़ों को भरने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि आपको परेशानी है, तो अपना हाथ अपने पेट पर रखें और उसे दिखाएं कि जब वह अपने पेट को साँस लेता है, तो उसे विस्तृत करना चाहिए।
  • जब आप सही तकनीक सीखते हैं, उसे 10 सेकंड के लिए श्वास में मदद करें, एक पल के लिए अपनी सांस रखें और फिर 10 सेकंड के लिए श्वास छोड़ें। जब भी वह कम उत्सुक महसूस नहीं करते, तब तक वह इस ऑपरेशन को हर बार पुन: दोहराने में सक्षम होगा।
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 2
    2
    की तकनीक को सिखाओ मांसपेशियों में छूट. इस अभ्यास से शरीर को शरीर को आराम देने में मदद मिलती है जिससे वह चिंता को दूर कर सकती है। क्या यह शांत, स्वाभाविक रूप से जलाया हुआ स्थान पर झूठ है हर एकल मांसपेशियों के समूह को अनुबंधित करने के लिए आमंत्रित करें, पैर से शुरू होने और गर्दन तक आगे बढ़ें। इस समय यह सभी मांसपेशियों को आराम करने के लिए शुरू करना चाहिए अगर वह समझ में नहीं आता, तो उसे दिखाएं कि वह अपने शरीर को कैसे करें
  • यह भी हो सकता है कि बच्चे को बिस्तर पर गिर जाता है, और इसने शरीर के पूर्ण विश्राम को प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 3
    3
    अपने बच्चे को चिंतित विचारों से निपटने में सहायता करें यह तकनीक बड़े बच्चों के लिए अधिक उपयुक्त है। जब वे चिंतित हैं, तो वे अक्सर भयभीत विचारों के घूंघट के माध्यम से दुनिया को देखते हैं। यदि आप उन्हें बाहर की दुनिया पर पुनर्विचार करने और इन भय का सामना करने में मदद कर सकते हैं, तो वह बड़ी प्रगति कर सकता है।
  • इन चिंतित विचारों को संभालने के लिए, उन्हें दुनिया के बारे में अधिक यथार्थवादी विचारों के साथ बदलने के लिए आमंत्रित करें अगर वह स्कूल जाने के लिए उत्सुक है, तो उसे याद दिलाएं कि उसके पास ऐसे दोस्त हैं जो उनके साथ खेलना चाहते हैं और उनका शिक्षक उसे दिलचस्प बातें बताना चाहता है।
  • एक वाक्य जिसे आप उसे सिखा सकते हैं और जो उसकी मदद कर सकते हैं: "मैं अब उत्तेजित हूं, लेकिन मुझे पता है कि यह मुझे पारित कर देगा।"
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 4
    4
    उसे स्थिति से बचने की अनुमति न दें समस्या से बचना एक क्लासिक प्रतिक्रिया तंत्र है जब कोई व्यक्ति मुसीबत में है उस सवाल को खारिज करना जो गड़बड़ी पैदा कर सकता है अल्पावधि में एक अच्छा समाधान हो सकता है - लेकिन जब इसे लंबे समय से निपटने की बात आती है, तो यह वास्तव में केवल समस्या को और भी बदतर बनाता है। यदि आप अप्रिय अनुभवों से दूर रहें तो आप अपने अवचेतन को बता रहे हैं कि आपके पास कुछ डर है और इसलिए केवल आपकी चिंता का स्तर बढ़ता है यदि बच्चा अपनी समस्याओं से बचने के बजाय उनको सामना करने के बजाय, यह संभावना है कि समय के साथ वे बदतर हो जाएंगे और प्रबंधन के लिए और भी मुश्किल हो जाएंगे।
  • इस स्थिति की कल्पना करें: जब बच्चे को कक्षा के सामने बोलना पड़ता है और ऐसा करना नहीं चाहता है तो बच्चा अविश्वसनीय रूप से चिंतित हो जाता है चूंकि आप भी बुरा महसूस करते हैं और नहीं चाहते कि आपका बच्चा पीड़ित हो, तो शिक्षक से बात करें और उससे कहें कि उसे कक्षा के सामने नहीं बोलने दें। इसलिए, क्या होगा जब बच्चा बड़ा हो जाएगा और उसे सार्वजनिक रूप से बोलना होगा, लेकिन क्या वह सक्षम नहीं होगा? उस समय की उनकी चिंताओं को जब वह बच्चा था तब से वे बहुत खराब होंगे।
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 5
    5
    उसे अपने भय का सामना करने में मदद करें डर के कारण बच्चे अक्सर कुछ स्थितियों या जगहों से बचना चाहते हैं। अपनी चिंताओं को दूर करने के लिए, उन्हें इन भयों का सामना करना चाहिए। हालांकि, ऐसी चीज़ों के साथ शुरू करना बेहतर होता है जो बहुत डरावना नहीं है और परिस्थितियों या जगहों को संभालते हैं जो बहुत ज्यादा चिंता पैदा नहीं करते हैं ऐसा करने के लिए:
  • ऐसी परिस्थितियों से शुरु करें जो कम से कम चिंता का कारण बनती हैं और फिर धीरे-धीरे तीव्रता में वृद्धि करते हैं बच्चे को स्थिति के बारे में बताएं और फिर उन छूट तकनीकों के अभ्यास के लिए आमंत्रित करें जिन्हें आपने सिखाया था। यदि आप देखते हैं कि इसमें कठिनाई है, तो छूट चरणों के माध्यम से इसके साथ जाएं। जब यह अधिक शांत महसूस करने के लिए शुरू होता है, आप इसे छोड़ने या स्थिति का आनंद लेने की अनुमति दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप क्लास के सामने बोलने से डरते हैं, तो इसे केवल आपके सामने, फिर अपने दोस्तों के सामने, फिर अपने माता-पिता के सामने, और अन्य लोगों के साथ बात करने में अधिक सहज महसूस करने से पहले ही बात करें।
  • बच्चों में संभाल संभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    उसे समझने दो कि आप उसे प्यार करते हैं और उसे स्वीकार करते हैं कि वह क्या है। आप मान सकते हैं कि आपका बच्चा पहले से ही यह जानता है, लेकिन उसे फिर से बता रहा है और एक गले या खर्च के समय के साथ आपका प्यार दिखा रहा है, उसे अपने भय से उबरने में मदद करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • साथ ही, याद रखें कि आपका बच्चा आपके प्रतिक्रियाओं के प्रति अविश्वसनीय रूप से संवेदनशील है, इसलिए यदि आप अपनी चिंताओं का प्रबंधन करना चाहते हैं तो आपको अपने व्यवहार के बारे में सावधान रहना होगा। अपने बच्चे को स्वीकार करना, अपने सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करना, एक साथ आराम करना और उसे सिखाना कैसे डर से निपटना है, जो चिंता को कम करने में फर्क पड़ेगा।
  • भाग 2

    चिकित्सा सहायता के लिए खोजें
    बच्चों में संभाल लेंगे शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    अपने बच्चे की चिंता से लड़ने के लिए दवाओं की ज़रूरत के बारे में अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करें चिंता आपके बच्चे के जीवन के कई अलग-अलग पहलुओं के लिए व्यापक और हानिकारक हो सकती है। इसके इलाज के लिए दवा लेना एक और तरीका है। इन दवाओं का इस्तेमाल आम चिकित्सीय उपचारों और विश्राम तकनीक जैसे कि पिछले अनुभाग में सूचीबद्ध उन लोगों के साथ भी किया जा सकता है। अपने बच्चे के लिए सही दवा और खुराक लगाने के लिए आपको अपने चिकित्सक के साथ काम करना होगा। आपकी चिंता की गंभीरता के आधार पर, उन्हें थोड़ी देर के लिए और साथ ही लंबे समय तक किराया करने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • बच्चों के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली अनैतिकता संबंधी दवा, सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) है।
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 8
    2
    अपने चिकित्सक को अपने बच्चे को लेने वाली किसी अन्य दवा की पूरी सूची दें। जब चिकित्सक चिंताग्रस्तता निर्धारित करता है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वह सभी अतिरिक्त दवाओं, निर्धारित या ओवर-द-काउंटर को जानता है, जो वह वर्तमान में ले रहा है।
  • वास्तव में, चिंताग्रस्तताएं अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकती हैं यही कारण है कि बच्चों के चिकित्सक को यह पता करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि कोई भी दवाइयां आपके बच्चे का अनुसरण कर रही हैं।
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 9
    3



    बच्चे को दवा लेने के लिए याद रखने में मदद करने के लिए एक प्रोग्राम सेट करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप नियमित रूप से आपकी दवाएं लेते हैं, एक शेड्यूल सेट करें वह दवा लेने के लिए एक उपयुक्त समय चुनें, जो आपको और उसके लिए उपयुक्त है और फिर उन्हें एक ऐसी जगह पर रख दें जिसे आप याद कर सकते हैं।
  • आप उस कैलेंडर को फांसी करके एक टेबल बना सकते हैं जिसमें बच्चे दवा लेने के लिए समय या दिन को नियंत्रित करता है। आप एक चेक मार्क सेट करके या स्टीकर या कुछ अन्य दृश्य सहायता डालकर इसे मजेदार बना सकते हैं।
  • बच्चों में संभाल संभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    उसे एक प्रस्ताव दो सकारात्मक सुदृढीकरण जब उसे दवा लेनी है तब उसे अच्छा महसूस करने में मदद करें यह एक छोटा सा पुरस्कार, एक खिलौना या खुद को बहुत सकारात्मक दिखा सकता है
  • उसे दवा लेने के लिए प्रोत्साहित करने का दूसरा तरीका एक ही समय में लेना है (भले ही वह मल्टीविटामिन पूरक है)। यह दिखाता है कि उसकी दवाइयाँ लेना एक अच्छी बात है क्योंकि उसके माता-पिता ऐसा करते हैं
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 11
    5
    नकारात्मक दृष्टिकोण से बचें ड्रग्स लेने में उनकी मदद करने के लिए जो भी विधि चुना जाता है, यह केवल तभी सफल होता है जब कोई नकारात्मकता न हो। यदि आप खुद को दवाओं को देने के लिए परेशान या अनिच्छुक दिखाते हैं, तो आप केवल अपने पहले ही उत्सुक बेटे को और तनाव का कारण बनते हैं।
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 12
    6
    पता है कि कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो चिंताजनकता लेने से परिणामस्वरूप हो सकते हैं। यूएस में एफडीए ने हाल ही में SSRIs के बारे में चेतावनी प्रकाशित की है। छोटी संख्या में बच्चों में ये दवाएं आत्मघाती विचारों और व्यवहार को बढ़ा सकती हैं। यह जोखिम बहुत छोटा है, लेकिन जब आप ये दवाएं लेना शुरू करते हैं तो आपके व्यवहार पर नजर रखने के लिए ज़रूरी होगा
  • यह हल्के साइड इफेक्ट्स से भी पीड़ित हो सकता है जैसे सिरदर्द, मतली और अनिद्रा
  • भाग 3

    अपने बच्चे की चिंता का निदान करें
    छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 13
    1
    अपने बच्चे से उन शारीरिक लक्षणों के बारे में बात करें जो वह अनुभव कर रहे हैं। बच्चे विभिन्न तरीकों से चिंता दिखा सकते हैं ये आमतौर पर वयस्कों से अलग होते हैं चिंता के तीन मुख्य घटक हैं: शारीरिक, मानसिक और व्यवहार बच्चे के शरीर में शारीरिक परिवर्तन की पहचान करना मुश्किल हो सकता है इसके लिए लक्षणों पर संचार बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। इन भौतिक परिवर्तनों के मूल्यांकन के लिए, आपको अपने बच्चे से शारीरिक रूप से महसूस करने के बारे में बात करने की आवश्यकता है। आप इसके साथ प्रयोग कर सकते थे:
    • तीव्र हृदय गति
    • त्वरित श्वास।
    • पेट दर्द या मतली
    • गर्म या ठंडा लग रहा है
    • पसीना, झटके और चक्कर आना
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 14
    2
    अपनी चिंताओं के बारे में उससे बात करो मानसिक रूप से, बच्चे अपने जीवन में कई चीजों के बारे में चिंता करते हैं। वे क्षण या किसी भविष्य की घटनाओं की स्थिति की चिंता कर सकते हैं। युवा बच्चों को यह समझने में सक्षम नहीं हो सकता कि वे जब भी होते हैं तब भी वे चिंतित विचार कर रहे हैं। यह बड़े बच्चों (या वयस्कों) के भी हो सकता है यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • अगर मैं बाइक गिरता और हर कोई हंसते हैं तो क्या होता है?
  • अगर स्कूल के बाद मेरी मां मुझे नहीं लेती तो मैं क्या करूँगा?
  • और अगर आप अन्य बच्चों को पसंद नहीं करते हैं?
  • अगर मैं अपने वर्तनी कार्य में बहुत गलतियाँ करता हूं तो क्या होगा? और इतने पर।
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 15
    3
    अपने बच्चे का निरीक्षण करें यदि वह व्यवहार दिखाते हैं जो चिंता दिखाते हैं। शास्त्रीय व्यवहार में उस कारण से बचने होते हैं जिससे चिंता पैदा हो और आश्वस्त हो। चिंता के मामले में समस्या का निराकरण सबसे आम व्यवहार में से एक है। एक धमकी या कथित खतरे में बच्चे इससे डरता है कि उसे क्या डर लगता है। यहां तक ​​कि अगर यह एक स्वस्थ व्यवहार है, जब वास्तविक खतरे होती हैं, तो दैनिक जीवन में यह मुश्किल परिस्थितियों से बचने से बच्चों को रोका जा सकता है कई बच्चे ऐसे हालात पैदा करके चिंता से बच सकते हैं जैसे:
  • कैंटीन में खाना नहीं चाहता
  • तैराकी नहीं जाना चाहता।
  • बालवाड़ी या स्कूल जाने के लिए नहीं चाहते
  • कक्षा में अपना हाथ नहीं उठाना चाहता।
  • अपने कमरे में सो नहीं करना चाहता
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 16
    4
    बच्चों में चिंता के बारे में अनुसंधान और सीखने के लिए समय निकालें यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा प्रभावित है, तो इस विषय के बारे में अवगत रहें। पता चलता है कि चिंता सामान्य है हर कोई (बच्चों सहित) उनके जीवन में कुछ बिंदु पर चिंता का अनुभव करता है। उदाहरण के लिए, प्रस्तुतियों से पहले, नए लोगों से मिलने और परीक्षा से पहले, उत्सुकता महसूस करना सामान्य है चिंता उपयोगी हो सकती है और कभी-कभी लोगों को खतरनाक परिस्थितियों से निपटने में मदद करता है या उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकता है। चिंता केवल समस्याग्रस्त है जब यह शरीर को अनुचित तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए मजबूर करता है, जब वास्तव में खतरे या तनाव की स्थिति नहीं होती है। अधिक जानने के लिए:
  • किसी डॉक्टर या चिकित्सक से बात करें और अपने बच्चे की स्थिति के बारे में खुले तौर पर सवाल पूछें।
  • प्रमाणित और योग्य मेडिकल साइटों के माध्यम से इंटरनेट पर शोध करें
  • अपनी स्थिति के लिए विशिष्ट लेख और पुस्तकों को पढ़ें
  • टिप्स

    • यदि आपका बच्चा अपनी आदतों में बदलावों से बल देता है, तो भोजन, होमवर्क, खाली समय और सोने के लिए एक दिनचर्या बनाएं।
    • अपने बच्चे की चिंता का प्रबंधन करने के लिए घर पर अपने साथी या अन्य वयस्कों के साथ मिलकर काम करें
    • परिणामों की स्थापना करें चिंता ने बच्चे को बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए अधिकृत नहीं किया है। अपने बच्चे के लिए सीमाएं और अपेक्षाएं निर्धारित करें और तदनुसार कार्य करें।
    • बच्चे के लिए सहायक रहें क्योंकि वह अपने भय का सामना करता है यह भी सुनिश्चित कर लें कि आप उसे बेवकूफ या बेवकूफी बताकर उसे उपहास नहीं करते हैं
    • उसे खुद पर विश्वास बनाने में सहायता करें, उसे उन गतिविधियों में शामिल करें जो उन्हें गर्व बनाते हैं।
    • अपनी प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करने के लिए याद रखें ऐसा करने के लिए आपको अच्छी तरह से खाने, नींद और शारीरिक गतिविधि करने से अपना ख्याल रखना होगा।
    • अपने चिंतित बच्चे को नई चीजों का प्रयास करने और उन्हें नई परिस्थितियों और वातावरणों को उजागर करने के द्वारा जोखिम लेना।

    चेतावनी

    • यदि आपका बच्चा एसएसआरआई ले रहा है और आत्मघाती विचार या व्यवहार शुरू कर देता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com