कैसे एक बच्चे को शरण में प्रयुक्त होने में मदद करने के लिए

अगर आप बच्चे के साथ धैर्य रखते हैं, और यदि आप लचीलेपन के लिए तैयार हैं, तो अपने बच्चे को किंडरगार्टन के लिए इस्तेमाल करने में मदद करने का एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है, यदि आप इस महत्वपूर्ण संक्रमण की बेहतर योजना के लिए समय लेते हैं कुछ बच्चे दूसरों के सामने तैयार होंगे - लेकिन माता-पिता की मदद से सभी लोग इसे सही स्तर पर पहुंचने पर इसे पूरा करने में सक्षम होंगे। यह लेख आपके बच्चे के लिए यह महत्वपूर्ण कदम आसान बनाने में आपकी सहायता करेगा।

कदम

1
पहली बात यह है कि इसके बारे में अपने विचारों का विश्लेषण करें। आप अपने बच्चे को यह सब अनुभव से क्या सीखना चाहते हैं? शैक्षणिक कार्यक्रम में आप क्या बातें देखना चाहेंगे? क्या यह स्वीकार करना आपके लिए मुश्किल है कि आपका बच्चा बालवाड़ी तक जाने शुरू करेगा? पता है कि यदि आपके पास मिश्रित विचार हैं, तो बच्चा उन्हें अवशोषित कर देगा और आपसे अलग होने के विचार के बारे में चिंतित होंगे। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके सभी विचार सकारात्मक हैं, यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का अनुभव ऐसा हो और फिर शुरुआत में आपके सभी संदेहों को हल करें।
  • 2
    अपने क्षेत्र में विभिन्न किंडरगार्टन देखने के लिए कुछ समय ले लो। वे अक्सर गतिविधि के घंटों के दौरान आपको संपत्ति की यात्रा करने देते हैं, सवाल पूछने और अपने बच्चे को खेलने का मौका लें। इसे पहले से अच्छी तरह से करें कई नर्सरी सूची इंतजार कर रहे हैं आपको एक अग्रिम के साथ पंजीकरण करना पड़ सकता है जो एक सप्ताह से एक वर्ष तक जा सकता है! जैसे प्रश्न पूछें:
  • शिक्षकों के अनुभव क्या हैं? उनके पास किस तरह का प्रशिक्षण था? क्या आप अपने बच्चे के साथ बालवाड़ी में रह सकते हैं जब तक कि वह आपको जाने के लिए तैयार नहीं है? जब बच्चे उत्साहित होते हैं, तो वे देखभाल कैसे करते हैं?
  • यदि कोई है, तो कार्यक्रम का कौन सा भाग शिक्षकों द्वारा किया जाता है? बच्चों को क्या विकल्प मिल सकते हैं?
  • क्या उन्हें नाश्ते की जरूरत है या क्या बच्चों को इसे घर से लाया है? वहाँ भोजन है, जैसे मूंगफली, कि बच्चों को नहीं ला सकता है?
  • क्या बच्चों को उस बालवाड़ी में भाग लेने के लिए पॉटी का उपयोग करने के लिए पहले से ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए?
  • क्या कक्षा में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों होंगे?
  • 3
    अपने बच्चे को अगले दिन से पहले किंडरगार्टन में जाने से पहले रात को पता चलाना उसे खुशी से भरा टोन के साथ बताएं: "क्या आप जानते हैं कि कल क्या है? आप बालवाड़ी के पास जाते हैं!", फिर दोपहर के भोजन या नाश्ते को एक साथ तैयार करें। उसे तय कर लें कि वह क्या चाहता है। "क्या आप बालवाड़ी में नाश्ते के रूप में एक नारंगी या एक सेब चाहते हैं?"। शरण के विचार के बारे में अपने आप को उत्साहित करें इस तरह से बातें कहें: "मुझे यकीन है कि आप उन सभी कारों के साथ खेलने के लिए इंतजार नहीं कर सकते" या: "हे, कल आप मारिया को फिर से देखेंगे!"
  • 4
    जल्दी शुरू करो सुनिश्चित करें कि आप वहां जल्दी पहुँचने के लिए समय लेते हैं, इसलिए आप चीजों को जल्दी नहीं करते जल्दी में होने के कारण आप और आपके बच्चे दोनों में चिंता बढ़ सकती है! जब आप बालवाड़ी में आते हैं, तो अपना कोट लटकाएं और अपने नाश्ते को हटा दें। उसे पेशाब करने के लिए ले लो, अगर वह घर छोड़ने से पहले नहीं था आप शिक्षकों का समय बचाएंगे और छोटे दुर्घटनाओं से बचेंगे। अपने मोबाइल फोन नंबर को शिक्षकों को छोड़ दें, अगर उन्हें आपको संपर्क करने की आवश्यकता है
  • 5
    यदि यह आपके बच्चे के लिए पहली बार है, तो उसके साथ रहने के लिए कहें, जब तक वह आपको जाने के लिए तैयार नहीं हो। ध्यान रखें कि आपको कम से कम एक घंटा रहने की ज़रूरत है आराम से जाओ, आप के साथ एक किताब या पत्रिका ले लो! एक जगह चुनें जहां आपका बच्चा आपको अधिक समय देख सकता है। बैठ जाओ और अपने बच्चे को शिक्षकों के साथ टाई। चारों ओर रहने के लिए एक ही जगह पर रहने की कोशिश न करें ताकि बच्चे सुरक्षित महसूस कर सकें, लेकिन उठो और यदि आवश्यक हो तो उसे मदद करें। आपको कितनी देर तक रहना होगा अपने बच्चे पर निर्भर करता है बहुत सुरक्षित बच्चों ने अपने जीवन के दौरान अजनबियों के साथ बहुत से बातचीत की है, कम समय की आवश्यकता होगी। शर्मीले बच्चों के लिए, आपको लंबे समय तक रहना होगा। समय की अवधि के लिए हर चीज को दोहराने पर विचार करें, जो कि एक दिन से एक माह तक या अधिक हो सकता है
  • 6



    जब आपको लगता है कि आपका बच्चा व्यवस्थित हो रहा है और आपको जाने के लिए तैयार है, तो ऐसा करने से पहले उससे बात करें। आप कमरे को छोटी अवधि के लिए छोड़कर शुरू कर सकते हैं और देखें कि यह कैसे प्रतिक्रिया करता है। चुपके मत जाओ, सुनिश्चित करें कि आपका बेटा हमेशा जानता है कि आप जा रहे हैं और आप वापस आएँगे। आप उसे बता सकते हैं: "जब आप बालवाड़ी में हैं, तो माँ आइसक्रीम खरीदने जा रही है। क्या आप इसे स्ट्रॉबेरी या वेनिला से चाहते हैं?" यदि आप चिंता करते हैं, तो आप उसे बता सकते हैं: "माँ तुरंत वापस आती है मैरी, शिक्षक, आपकी देखभाल करेंगे जैसे ही आप छोड़ते हैं हम आइसक्रीम खा सकते हैं" उसे एक चुंबन और गले लगाओ और कहो: "जब आप दूर रहें तो क्या आप एक अच्छे ड्राइंग बना सकते हैं?" कुछ माता-पिता अपने बच्चे को एक विशेष खिलौना भी देते हैं ताकि बच्चे इसे ध्यान में रखे। "जब मैं दूर हूं, तो क्या आप फ्लॉमी की देखभाल कर सकते हैं?"
  • 7
    जब आप शिक्षकों और जगह के लिए इस्तेमाल हो जाते हैं, तो यह आपके लिए छोड़ना आसान होगा। हर बार जब आपका बच्चा चिंताओं को व्यक्त करता है, तो उसे सुनो और उसे आश्वस्त करें: "आपके पास अन्ना के साथ अच्छा समय होगा, जबकि माँ कुछ पुस्तकों के लिए पुस्तकालय में जाती है"। उस बिंदु पर गले लगाओ यदि आपका बच्चा गाड़ी से निकलने के विचार के बारे में परेशान है, तो आप उसे बता सकते हैं कि आप सिर्फ पार्किंग की तरफ जा रहे हैं ताकि वोक्यूम क्लीनर के साथ कार सीटें साफ हो सके ताकि टुकड़ों से छुटकारा पा सके।
  • 8
    अपने बेटे को उत्साह से नमस्कार करते हैं जब आप उसे पकड़ लेते हैं, और उसे गले लगाते हैं जब आप इसे पाने के लिए जाते हैं, तो उससे बातें करें: "क्या आपको मज़ा आया?" या "आज आप क्या खिलौने खेलेंगे?" या फिर: "शिक्षकों ने एक किताब पढ़ी?"
  • 9
    एक सावधान पर्यवेक्षक बनें, और लचीला हो सेटिंग के संदर्भ में अपने बच्चे की प्रगति पर नज़र रखें। क्या आपको लगता है कि यह शिक्षकों के साथ अच्छा रिश्ता बना रहा है? चेहरा उसे खुशी से भरता है जब वह बात करता है कि बालवाड़ी में वह कितना पसंद करता है? अपने सभी विचारों को सुनना और आवश्यक होने पर परिवर्तन करने के लिए तैयार रहें। अगर आपको यह पता चलता है कि आप घर पर रहते हुए बुरी तरह या अजीब व्यवहार करना शुरू करते हैं, तो उस दिन को कम करने पर विचार करें जब आप बाल विहार में जाते हैं या कम से कम सदस्यों वाले कक्षाओं के साथ आश्रय ले जाते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको अधिक देखने की आवश्यकता है, तो आप स्वयंसेवा कर सकते हैं शिक्षक अतिरिक्त सहायता की सराहना कर सकते हैं
  • 10
    अपने बच्चे पर गर्व होना यह तेजी से बढ़ रहा है!
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि शिक्षक वास्तव में सक्षम हैं और केवल अपने माता-पिता के सामने ही व्यवहार नहीं करते हैं। वास्तव में क्या होता है यह देखने के लिए चेतावनी के बिना सबमिट किया गया
    • एक प्रसिद्ध और अनुशंसित बालवाड़ी चुनें बेशक, इसे अपने दम पर जांचने के लिए समय ले लो, हालांकि, सिफारिशें मूल रूप से अन्य लोगों की राय को दर्शाती हैं।
    • बालवाड़ी में उसे दाखिला देने से पहले, वह खेलता है "स्कूल में" अपने बच्चे के साथ विचार करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए
    • यदि आप मित्र बनाते हैं, तो अपने माता-पिता से मिलने की कोशिश करें और हर किसी को अपने घर में आमंत्रित करें। आप अन्य बच्चों के माता या पिता के साथ मित्र बन सकते हैं!
    • यदि शरण के नियमों की अनुमति है, तो आपका बच्चा उसके साथ एक खिलौना लाएगा, जैसे कि एक गुड़िया सुनिश्चित करें कि, यदि आप उसे कुछ खिलौना कार या समान लेते हैं, तो अन्य बच्चों को नुकसान पहुंचाने के लिए उनका इस्तेमाल न करें।
    • ध्यान रखें कि कुछ बच्चे दूसरों के सामने तैयार होंगे कभी-कभी यह 6 महीनों या 1 वर्ष के लिए शरण की शुरुआत में देरी करने के लिए आवश्यक है। आप अभी भी चुप हो सकते हैं, अंत में यह कोई फर्क नहीं पड़ेगा

    चेतावनी

    • अपने बच्चे को खतरनाक खिलौने न दें, जैसे कि बच्चों को गले लगाने के लिए बेनकाब करना। वे उसे या दूसरों को चोट पहुँचा सकते थे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com