बच्चों को गायन कैसे सिखाएं

कई गाना शिक्षक बच्चों को उनकी आवाज या निराशा को बर्बाद करने के डर से बचते हैं, जब वे वयस्क नहीं गा सकते हैं। हालांकि, अगर वे सही ढंग से प्रदर्शन किए जाते हैं, तो गायन सबक बच्चे के कानों को प्रशिक्षित करने और अपनी मुखर तकनीक में सुधार करने में बहुत उपयोगी हो सकता है। जिन बच्चों को गाना नहीं पता है, वे धुन से बाहर हो सकते हैं, और जो गाते हैं, लेकिन कभी भी सही तकनीक नहीं सिखाई जाती है, वे अक्सर बुरी आदतों को विकसित करते हैं जो सही करने के लिए मुश्किल हो जाते हैं जो आवाज को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अपनी आवाज को हानि करने से बचने के लिए आवश्यक उपायों को ले कर बच्चों को सही मुखर तकनीक सीखने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करना महत्वपूर्ण है (और उन्हें न सिर्फ सिखाना)। जो माता-पिता अपने बच्चों को गायन करने में रुचि रखते हैं उन्हें शिक्षकों को इस क्षेत्र में अनुभव करना चाहिए और इन तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए।

कदम

टीच चिल्ड्रन टू गायन चरण 1 नामक छवि
1
कुछ सरल खींच और आसन व्यायाम के साथ प्रत्येक पाठ शुरू करें बच्चों को अच्छी मुद्रा के साथ गाने के लिए सिखाना महत्वपूर्ण है, और विशेष रूप से उन्हें सिखाने के लिए कि कैसे एक गायन सबक का सही तरीके से अनुसरण करें, उन्हें सरल और प्राप्य कार्य प्रदान करें। बच्चों को बहुत सीखने के लिए किन्नेस्तिक की सराहना करते हैं और शारीरिक गतिविधि का आनंद लें
  • टीच चिल्ड्रन टू सिंगल चरण 2 नामक छवि
    2
    सरल साँस लेने की तकनीक पर कार्य करें: जब आप श्वास लेते हैं, तो आपके पेट का विस्तार होना चाहिए जब आप साँस छोड़ते हैं, तो आपके पेट को अनुबंध करना चाहिए। कंधे और छाती को ऊपर या नीचे कभी नहीं जाना चाहिए आप अपने पेटों पर एक किताब के साथ अपने छात्रों को खड़े या झूठ बोल सकते हैं। फिर कुछ चक्कर लगाते हैं, गूंजते हुए और अपने मुंह से गाते हुए बंद करो और आखिरकार उन्हें गाएं "आह" एक गहरी साँस और डायाफ्राम का समर्थन के साथ तैयार। उच्छेदन के दौरान सही और वर्दी ध्वनियों के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करें, जो बंद नहीं करते हैं और कम नहीं होते हैं
  • छवि शीर्षक 998461 3
    3
    रजिस्टर पर विचारों का परिचय। लंबे व्यायाम का सुझाव दें "सायरन" ग्लिसटा में, जो आपके विद्यार्थियों की सामान्य आवाज को बल देने या तनाव को बल देने के बजाय ऊपरी रजिस्टर में आते हैं (उच्चतर नोट्स के लिए कुछ मामलों में, फाल्सेटो या सिर आवाज)। उनके फाल्सेटो शायद शुरुआत में कमजोर होंगे, लेकिन इसके उपयोग पर जोर देते हैं और समय के साथ मजबूत बन जाते हैं बच्चों को कम नोट्स के लिए उनके मुंह और छाती में कंपन की उत्तेजना और उच्च नोटों के लिए सिर में पहचान करना सीखना चाहिए।
  • टीच चिल्ड्रन टू सिंगल चरण 4 नामक छवि
    4
    कान का प्रशिक्षण शुरू करें अपने छात्रों को नोट्स को पहचानने के लिए सिखाएं और फिर आरोही और अवरोही सीढ़ियाँ गाएं। उन्हें गाना करके शुरू करो "हा" और योजना के साथ अपने नोट की नकल की। फिर कुछ नोट्स उच्च और निम्न का पता लगाएं चूंकि बहुत से बच्चों को आवाज उठाने और कम करने की अवधारणा को तुरंत समझ नहीं आ रहा है, इसलिए आप अपने हाथों को ऊपर उठाने और घटाने में उनकी मदद कर सकते हैं। यदि वे तुरंत आपके दिशानिर्देशों का पालन नहीं कर पा रहे हैं, तो वे धीमे रहें
  • टीच चिल्ड्रन टू सिंगल चरण 5_FIXED शीर्षक वाली छवि
    5
    सीढ़ियों को सिखाओ अपने विद्यार्थियों को सॉलिफेजीओ प्रदर्शन करने के लिए नोटों के नामों का उपयोग करते हुए, मुख्य तराजू के 3 और 5 नोट्स के साथ कसरत करना प्रारंभ करें। आरंभिक नोट ऊपर और नीचे एक सेमटोन को अधिकतम एक्सटेंशन तक ले जाएं। जब उन्होंने अच्छी प्रगति की है, तो पूर्ण पैमाने पर प्रयास करें (दो रे आई डू सोल ला सी डो)।
  • छवि शीर्षक 998461 6
    6



    वह अंतराल को सिखाता है वह दूसरे से शुरू होने वाले प्रमुख अंतराल पर काम करना शुरू कर देता है और आक्तेव वाले लोगों के पास आ रहा है। सॉलिफेगियों को खेलने के लिए हमेशा नोट्स का उपयोग करें
  • टीच चिल्ड्रन टू सिंगल चरण 7 नामक छवि
    7
    स्वर पर काम करना शुरू करें सुनिश्चित करें कि आपके छात्र मुंह की सही स्थिति के साथ प्रत्येक स्वर को गाते हैं सुनिश्चित करें कि वे ए और ओ के लिए पर्याप्त रूप से अपना मुंह खोलें और वे ओ और यू के लिए पर्याप्त गोल करें।
  • छवि शीर्षक 998461 8
    8
    केंद्रित नोट्स और गले के उद्घाटन पर काम करें। उन्हें सिखाओ एक जंभाई के साथ गाओ लेकिन कम दाँतों के पीछे एक गले के साथ। नोट्स पर काम करते हैं जिससे कि वे तालु के कंपन पर ध्यान केंद्रित करें। यह विधि बेहतर होगी यदि आप उन्हें अपने मुंह से गाते हैं और आप तालू के कंपन को अधिकतम करने के लिए कहेंगे। उच्च रजिस्टर के नोट्स तालु के ऊपर, सिर में और सिर के ऊपर भी कंपन होता है जब वे पर्याप्त उच्च होते हैं।
  • छवि शीर्षक 998461 9
    9
    वह गाने सिखाना शुरू करता है नोट्स को देखते हुए सफ़ाईंग करते समय स्कोर पढ़ने के लिए अपने छात्रों को सिखाओ। इस तरह वे संगीत को कैसे पढ़ना सीखना शुरू करेंगे। फिर वह उसे एक नोट के अवधि के लिए स्वरों को रखने की अनुमति देता है (जब वे बोलते हैं तो उन्हें जल्दी समाप्त करने के बजाय) और स्वर के साथ गायन भी करते हैं
  • टीच चिल्ड्रन टू सिंगल स्टेप 10 नामक छवि
    10
    अपने छात्रों को प्रदर्शन करने का अवसर दो। सीखना सीखना अनिवार्य अनुभवों में से एक है जो सबक गायन द्वारा प्रदान किया जाना चाहिए। आप अक्सर अनौपचारिक शो पेश करते हैं जिसमें बच्चे आपके सामने एक पूरे गीत गाएंगे। अपने छात्रों को अपने माता-पिता के लिए और उनके दोस्तों के लिए भी गायन के लिए प्रोत्साहित करें यदि वे सहज महसूस करते हों अंत में, हर छह महीने या उससे कम एक निबंध का आयोजन करें जिसमें आपके छात्र अपने माता-पिता और अन्य छात्रों को महसूस करने के लिए 1-3 गाने पेश कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि बच्चों, खासकर युवा, हमेशा बेहतर सीखें निर्माण तुलना की तुलना मेंउसे कैसे समझाएं कुछ करो एक नया मॉडल पढ़ाने के बाद एक अच्छा मॉडल इसे प्रदर्शित करने के लिए सबसे पहले है, फिर अपने छात्र को यह कैसे करना है (छोटे कदमों में, अगर यह एक जटिल ऑपरेशन है) दिखाएं, तब तक उसे सफल होने तक उसकी कोशिश करनी चाहिए, और फिर जितनी बार संभव हो उसे दोहराएं। वह चाहता है। जब आप इसे करने से थक जाते हैं, तो कुछ और आगे बढ़ें याद रखें: बच्चों को पुनरावृत्ति के माध्यम से बेहतर सीखना है, इसलिए उन्हें अपने नए कौशल का प्रयास करने के लिए बहुत अवसर दें!
    • बच्चे लंबे समय तक एकाग्रता बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं। छोटे और मजेदार गतिविधियों की पेशकश करते हैं, जो उन्हें दिलचस्पी रखने के लिए एक से दूसरे तक अच्छा बदलाव करता है बच्चे मज़ेदार और सुखी प्राणी हैं और वे लोगों और गतिविधियों को आकर्षित कर रहे हैं जो मजेदार और खुश हैं। उत्साह के साथ अतिशयोक्ति एक बहुत प्रभावी तकनीक है
    • आपको बच्चों के साथ कठोर होने की आवश्यकता नहीं है यदि आप चाहेंगे, तो वे आपके सबक नहीं सुनेंगे।
    • बच्चों को गाने को बहुत तेज़ी से सीखना होगा और यदि आप इशारों या आंदोलनों के साथ शब्दों के साथ हैं तो अधिक मज़ेदार होंगे। याद रखें, बच्चे किसान हैं और वे आगे बढ़ना पसंद करते हैं!
    • गायन सबक प्रभावी होने के लिए मजेदार होना चाहिए। पहले सबक को छोड़कर, हमेशा कम से कम एक तिहाई पाठ मजेदार गीतों के गायन के लिए समर्पित करें जो आपके छात्र पसंद करते हैं। अपने कौशल को दिखाने का मौका देने के लिए पुराने और पुराने गाने की कोशिश करो।

    चेतावनी

    • यदि एक शिक्षक को एक बच्चे की आवाज़ के बारे में यथार्थवादी अपेक्षाएं हैं, तो हानि पैदा करने का कोई बड़ा खतरा नहीं है। बच्चों की आवाज़ों को कभी भी वयस्क गायकों के साथ तुलना नहीं करना चाहिए वे एक ही अवधि के लिए, उसी अवधि के लिए या वयस्क या किशोरों के एक ही विस्तार के साथ गाना नहीं कर पाएंगे। वास्तव में, गायन करने के लिए प्यार करने वाले बच्चों को दिए गए गाना सबक उनकी आवाज़ों की रक्षा करने के लिए काम करेंगे क्योंकि वे उन्हें सिखाएंगे कि कैसे (और क्या) गाते हैं ताकि इसे नुकसान न हो। सबसे खतरनाक चीज जो बच्चा आवाज के साथ कर सकता है छाती रजिस्टर में उच्च नोटों को बल देना है। सी के चारों ओर एक मध्य के मुकाबले ज्यादा, उन्हें फाल्सेटो में गायन शुरू करना चाहिए। यह आवाज शुरू में मंद और पेंटिंग होगी, लेकिन व्यायाम के साथ वे इसे मजबूत करने में सक्षम होंगे सफेद आवाज के उच्च नोटों का शोषण करने में कोई खतरा नहीं है (जो बहुत अधिक हो सकता है!) यदि वे सही रजिस्टर से बनाए जाते हैं यदि एक बच्चे की आवाज़ कर्कश हो जाती है, तो इसे तुरंत दिन के बाकी हिस्सों के लिए हटा दें और उसे अपनी आवाज़ को आराम करने के लिए कहें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कान ट्रेनिंग के लिए तकनीक और अभ्यास के साथ गायन सबक की एक पुस्तक
    • बच्चों के लिए गाने की एक पुस्तक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com