आवाज को प्रशिक्षित कैसे करें

ऐसे कई लोग हैं जो गाते हैं और अपनी आवाज को प्रशिक्षित करना चाहते हैं। यद्यपि कई वैध विधियां हैं, निम्न लेख आवाज़ का अभ्यास करने का एक सुरक्षित और उपयोगी तरीका है। इन चरणों के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है यदि आप प्रेरित हैं तो उनका पालन करके शुरू करें आप इन युक्तियों को अपने खाली समय में पेशेवर प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में या अकेले उपयोग कर सकते हैं। प्रशिक्षण विधियों के विकास के आधार के रूप में इन विधियों का उपयोग करें जो आपको फिट बैठता है गायन का उपहार मनाएं, क्योंकि सभी आवाज अद्वितीय और विशेष हैं मज़ा अभ्यास और अपनी आवाज को प्रशिक्षित!

कदम

1
मुझे पढ़ें "टिप्स" चरणों का पालन करने के लिए शुरू करने से पहले सलाह के अंदर आपको आस-पास, श्वास, नरम तालु का आंदोलन, जबड़े की स्थिति पर बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी, जो आपको सही ढंग से गान करने में मदद करेगी। यह कदम वार्म-अप अभ्यासों को दर्शाता है जो आवाज को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। का आनंद लें!
  • 2
    नोटों के solfeggio से प्रारंभ करें: "क्या, पुनः, मील, एफए, सोल, ला, सी, डू"। पियानो या कीबोर्ड के साथ गाएं सीढ़ी चढ़ते और उतरते गाओ
  • 3
    नोट्स पर एक नर्सरी कविता गाएं "मुझे अकेला कर दो मुझे राजा बनाने के लिए"। सूरज पैमाने के उच्चतम नोट है, उतरते पैमाने पर गायन करने से पहले इसे एक अलग शब्द के साथ गाएं। नोटों को मर्ज करने और उन्हें लगातार गाए जाने का प्रयास करें इस तकनीक को बंधे कहा जाता है
  • 4
    गाओ "मैं अपने आप को अपने आप को देता हूं" शब्द को समझाते हुए "" नोट्स खेलने के लिए इसके अलावा, इस मामले में, वाल अवरोही पैमाने से पहले उच्चतम नोट है। प्रत्येक ध्यान संक्षिप्त और व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक ध्यान से इस अभ्यास को गाएं, एक तकनीक जिसे डिस्कनेक्ट किया गया है। यह डायाफ्राम के उचित आंदोलन को नियंत्रित करने के लिए आपके पेट पर हाथ डालकर मदद कर सकता है। यदि आप व्यायाम को सही तरीके से करते हैं, तो हर बार जब आप एक नोट गाते हैं, तो आपको हाथ पर थोड़ा सा कंपन लगेगा
  • 5
    नोट्स गाओ "मैं इसे केवल मुझे देता हूं"। उच्चारण "एक" गायन "मुझे फिर से कर दो" पैरेटो में उच्चारण "आइए" गायन "मैं अकेला हूं" स्टैकाटो में इस अभ्यास के लिए अभ्यास की आवश्यकता है, क्योंकि इसमें दो प्रकार के गायन के बीच संक्रमण शामिल है। जब आप इसे कहते हैं "एक" अपने जबड़े को आराम से रखें अपना मुंह बहुत ज्यादा नहीं खोलें वास्तव में, इन नोटों को थोड़ा-सा मुंह खोलें और होंठ एक छोटे से सर्कल के रूप में बनाएं। इस तरह आप एक गोल और पूर्ण ध्वनि मिल जाएगा। जब आप इसे कहते हैं "आइए", अपना मुंह अधिक न खोलें, लेकिन अंदर अधिक कमरे बनाने की कोशिश करें। चूंकि व्यायाम का यह हिस्सा पिछले एक जैसा है, इसलिए आप अपने निष्पादन को देखने के लिए डायाफ्राम पर एक हाथ पकड़ सकते हैं।
  • 6



    यदि आप पियानो की चाबियाँ देखते हैं, तो आप देखेंगे कि नोट कैसे खेलता है "करना" यह अक्सर कुंजीपटल के साथ दोहराया जाता है। एक और अगले के बीच नोट्स का अंतराल एक आक्सेव कहा जाता है। अपनी मुखर रेंज में सुधार करके, आप एक से अधिक अष्टकोना गा कर सकेंगे अपने एक्सटेंशन की जांच करने के लिए, सबसे कम नोट खेलते हैं जो आप कीबोर्ड पर बना सकते हैं। इस नोट की ऊंचाई आपके प्रकार की आवाज (बास, बारिटोन, पुरुषों के लिए अवधि, ऑल्टो, मेज्ज़ोस्पोरानो और महिलाओं के लिए सोप्रान) पर निर्भर करेगा। यदि आप अपनी आवाज की तरह नहीं जानते हैं, तो सबसे कम नोट देखने के लिए आप गा सकते हैं और इसे खेल सकते हैं। नोट के साथ अपनी आवाज़ को लाइन में खेला और ध्यान रखें कि जब तक आप बिना दबाव के कर सकते हैं अब वह ऊपरी आठवें के समान नोट खेलता है और उसे गाना करने की कोशिश करता है फिर अगले आक्टेव के साथ ऐसा ही करें यदि यह नोट आपके लिए बहुत अधिक है, तो आधे आक्टव ने नोट कम करें और इसे गाएं। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो यह प्रशिक्षण पर्याप्त हो सकता है यदि आप इसके बजाय आगे जाने का फैसला करते हैं, तो प्रारंभिक एक के बाद नोट से शुरू होने वाले व्यायाम को दोहराएं। यह व्यायाम आपके विस्तार को लंबा करने और अपने मुखर तारों को मजबूत करने के लिए कार्य करता है। अपनी आवाज को ऐसा करने के लिए मतभेद न करें।
  • 7
    Solfeggio के लिए मूल विधि प्रत्येक नोट के लिए प्रतीकों की एक प्रणाली है के लिए प्रतीक "करना" यह एक पंच है के लिए प्रतीक "राजा" यह आपके हाथ में अंगूठे की तरफ और बाईं तरफ उंगलियों के झुका हुआ हाथ है। "मुझे" फ्लैट हाथ की तरह है, जैसा कि आप के प्रति अंगूठे के किनारे एक मेज पर आराम कर रहे हैं "पूर्व" हाथ के अंदर से बाहर की ओर एक अंगूठे है का प्रतीक "प" यह हथेली के बाहर खुले हाथ के साथ खुला हाथ है का प्रतीक "" यह एक कप हाथ है जो नीचे दिखता है का प्रतीक "एक" यह इंडेक्स के साथ एक मुट्ठी है और बाईं ओर इंगित करता है। नोट्स को जल्दी से रिपोर्ट करने के लिए आप बहुत कुछ अभ्यास करके इस विधि को सीखने का प्रयास कर सकते हैं गायन करते हुए यह नोट्स को इंगित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • 8
    के प्रतीक के साथ शुरू करो और नोट गाओ। जब तक आप कर सकते हैं तब तक ध्यान रखें। तब राजा के पास जाओ और ऐसा करो। फिर डू को वापस आओ। लक्ष्य को जारी रखने के लिए है और ऐसा करने के लिए कर से मी से, फिर से पिता को करने के लिए और ऐसा करने के लिए, से गाओ।
  • 9
    यदि उल्लिखित तरीके आपकी सहायता नहीं करते हैं, तो गायन सबक लें
  • टिप्स

    • अपने पैरों को कंधे-चौड़ा अलग रखें और अपने पैरों को थोड़ा मोड़ दें। अपनी पीठ को सीधे रखें आपकी गर्दन आपकी रीढ़ की हड्डी के साथ लाइन में होना चाहिए अपने सिर झुकाव मत करो अपनी टकटकी को आगे बढ़ाएं और आराम करें।
    • अपने पेट पर अपने हाथ रखो, एक दूसरे के ऊपर नाक से गहरा साँस लें ताकि आपके पेट का विस्तार हो। जब आप अपने एब्स को सांस लेते हैं तो आपको थोड़ा संविदा करना चाहिए। आपकी प्रेरणा पूरी होनी चाहिए ताकि आप नोट्स को पकड़ने के लिए ज्यादा सांस ले सकें, और लीटाटो तकनीक के साथ गा सकें। साँस छोड़ना धीमी और क्रमिक होना चाहिए, फिर से श्वास से पहले आवाज को बनाए रखने के लिए आवश्यक सभी श्वास को बनाए रखना चाहिए।
    • नरम तालू हमेशा उठाया जाना चाहिए। लक्ष्य को गोल और पूर्ण ध्वनियों का उत्पादन करने के लिए मुंह के अंदर जितना संभव हो उतना स्थान छोड़ना है। अपनी जीभ कम करें, अपने मुंह के तल पर इसे आराम करो अपने जबड़े को थोड़ा बढ़ाएं आपके होंठों को एक छोटा सा चक्र बनाना चाहिए अपना मुंह बहुत ज्यादा न खोलें या आप अपने मुंह के ऊपर खाली जगह का लाभ न लें।
    • यह अनुमान के साथ शुरू करें कि आपको इसकी नकल करने के लिए नोट बनाने की आवश्यकता क्यों है। जब तक आप वांछित नोट नहीं करते तब तक अपनी आवाज़ की ऊंचाई को मोहिनी के रूप में समायोजित करें जब आप इसे उत्पादन करेंगे आप महसूस कर सकते हैं और अनुभव कर पाएंगे।
    • स्वर में गायन शामिल है "वास्तव में" एक नोट इसका मतलब यह है कि आपको बिल्कुल वांछित नोट गाना होगा, न कि थोड़ी अधिक या कम ऊँचाई पर। आपकी मदद करने के लिए, माथे के केंद्र पर अपनी तर्जनी के साथ धक्का करके नोट गाएं। यह विधि एक अनुकूल मनोवैज्ञानिक प्रभाव पैदा करने लगता है जो आपको सही आवृत्ति पर गाते हैं।
    • सीने की आवाज़ आमतौर पर विस्तार के निचले नोटों के गाने के लिए गायन करने का एक तरीका है। सिर आइटम नरम और अधिक नाजुक है। एक मिश्रित उत्सर्जन भी है जो कि दोनों प्रकार की उत्सर्जन की तकनीक को जोड़ती है, जो नाक के छिद्रों से ऊपर ध्वनि बॉक्स का भी लाभ उठाती है। उत्सर्जन के प्रकार केवल उन हिस्सों को इंगित करते हैं जो ध्वनि के उत्पादन में कंपन और शामिल होते हैं। आप समझ सकते हैं कि आप किस प्रकार का उत्सर्जन उपयोग कर रहे हैं क्योंकि आपकी आवाज़ है "ब्रेक" एक प्रकार से दूसरे प्रकार के संक्रमण के दौरान अपने एक्सटेंशन के निचले हिस्से में एक नोट गाएं। ध्वनि की पिच बढ़ाएं, और अगर आप पर्याप्त रूप से ऊंची हो जाए, तो आप एक को चेतावनी देंगे "तोड़ना" आवाज जिसमें ध्वनि को म्यूट किया जाएगा यह बीतने का मुद्दा है इस बिंदु तक पहुंचने से पहले सबसे कम नोट्स एक छाती आवाज के साथ गाए जाते हैं। तोड़ने के बिंदु के बाद आपके द्वारा बनाई गई नोट्स को सिर की आवाज़ के साथ गाया जाता है इन दोनों चरम सीमाओं के बीच आप मिश्रित उत्सर्जन का उपयोग करेंगे।
    • अपनी नाक से श्वास लें, फिर इसे प्लग करें। यह सही तकनीक है जिसका उपयोग आप गायन करते समय करते हैं, नाक से छूने के बिना।
    • अपने गीतों के शब्दों के व्यंजनों को अच्छी तरह से कहो कुछ शब्दों पर अधिक जोर दें
    • ऊंचे या कम गायन एक ही सांस लेना चाहिए, और आपको अपनी आवाज पर कोई दबाव नहीं डालना चाहिए। डायाफ्राम श्वास का प्रयोग करना, इन बदलावों को गीत के दौरान नियंत्रित किया जा सकता है। दूसरे के बाद एक हाथ आगे बढ़ने का प्रयास करें इस तकनीक का इस्तेमाल आवाज की मात्रा बढ़ाने के लिए किया जाता है, जो कि ऊर्ध्वाधर या कूसशिमो में गाते हैं।
    • परिवहन के साथ गाओ और चेहरे का भाव का प्रयोग करें जब आप गाते हों
    • बहुत पानी पी लो
    • अपनी आवाज़ के लिए उपयुक्त एक्सटेंशन के साथ गाने चुनें

    चेतावनी

    • अपनी आवाज़ को आराम और भरपूर पानी पीना सुनिश्चित करें
    • अपनी आवाज़ में तनाव मत करना यदि आपको दर्द महसूस हो रहा है, तो अभ्यास रोकना दर्द एक गलत तकनीक से हो सकता है एक गायन शिक्षक या किसी अन्य विशेषज्ञ से मदद के लिए पूछें वे आपको अपनी गलतियों को बता सकते हैं और आपको सुधारने में सहायता कर सकते हैं।
    • कुछ आम गलतियों को गायन करते हुए मुस्कुराहट करना, बहुत धीरे गाते हुए, बहुत अधिक हवा को बाहर करने के लिए, और अपने विस्तार से परे आवाज को आगे बढ़ाने के लिए। ध्यान दें या आप अपने मुखर तारों को नुकसान पहुंचा सकते हैं

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • एक पियानो या एक कीबोर्ड
    • तुम्हारी आवाज़
    • एक खुले दिमाग
    • विभिन्न गायन शैलियों का पता लगाने की इच्छा
    • धैर्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com