कैसे Fidget से बचें

यदि आपका दिल इतनी कड़ी मेहनत करता है तो आप मुश्किल से सोच सकते हैं, अपने हाथों और अपने मुँह के सूखे पसीना सकते हैं, आप शायद घबराए हुए हैं उत्तेजित महसूस करना एक सामान्य प्रतिक्रिया है कि सभी मनुष्यों को मुश्किल परिस्थितियों में है हालांकि, जब यह लंगड़ा होता है, तो आपको इसे जितना संभव हो उतना कम करने का एक तरीका मिलना चाहिए। हालांकि घबराहट को समाप्त करना आसान नहीं है, मस्तिष्क को शांत करने और अपने मनोदशा को सामान्य करने के लिए कई तरह के दृष्टिकोण हैं। इस लेख में उल्लिखित कुछ तकनीकों की कोशिश करें जो आपके लिए सबसे प्रभावी है।

कदम

विधि 1

आराम करने की कोशिश करो व्यायाम
छवि नॉट नर्वस चरण 1
1
श्वास को समायोजित करें दुनिया भर में, योग अभ्यास करने वाले हर दिन मन को शांत करने के प्रयास में अपना श्वास अपनाते हैं। लंबे और शांत साँस मन और शरीर को संकेत देते हैं कि सबकुछ ठीक है, जबकि कम और श्रमिक लोग इसके विपरीत काम करते हैं। ठीक से श्वास करके, शरीर को यह बताना संभव है कि उसे कैसा महसूस होना चाहिए।
  • अपनी आँखें बंद करें और अपना मन और शरीर आराम करने के लिए अपनी श्वास को धीमा करें।
  • आप एक निश्चित संख्या तक गिनती या दोहराकर श्वास को नियंत्रित कर सकते हैं: "अब प्रेरणा, अब मैं बाहर सांस लेता हूं"।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 2
    2
    तुम्हारा पर जाएं "खुश जगह" या आपके द्वारा प्राप्त की गई सफलता की कल्पना करने का प्रयास करें। हैप्पी गिलमोर, फिल्म का नायक "एक अप्रत्याशित प्रकार", जब वह गोल्फ शॉट करने से पहले अपने क्रोध को दबाने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक का इस्तेमाल करता था, तो उसे इतना चार्ज नहीं किया जाता था हालांकि, आप कल्पना कर सकते हैं कि आप स्वयं को एक में ढूंढ सकते हैं "खुश जगह" एक ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए जो आपको परेशान करता है और अपने आप को एक खुश और तनाव मुक्त वातावरण में कल्पना करता है, चाहे वह एक शॉपिंग सेंटर या एक सुनसान समुद्र तट है
  • अपने आप को जो आपको परेशान कर रहा है उसे दूर करने में सक्षम होने की कल्पना करने का प्रयास करें। सकारात्मक दृश्यावलोकन वास्तविक सफलताओं में बदल सकते हैं यदि आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं
  • सकारात्मक विचारों को तैयार करने और नकारात्मक स्थितियों के बजाय सकारात्मक सोचने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करना याद रखें।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 3
    3
    एक मंत्र बनाएं एक मंत्र एक वाक्यांश या वाक्यांश है जो दोहराया और मानसिक रूप से एक ध्यानपूर्ण अभ्यास के रूप में दोहराया गया है। ऐसे शब्दों ढूंढें जो आपको प्रेरणा देते हैं या आपको शांत करते हैं और उन्हें दोहराना जब भी आपकी घबराहट आपकी आत्मा में रेंगना शुरू होती है। जब आप अपने मंत्र को पढ़ते हैं तो आपकी आँखें बंद करना सहायक हो सकता है
  • छवि नॉट नर्वस चरण 4
    4
    ध्यान या शरीर स्कैन। ध्यान, गुरु के लिए मुश्किल हालांकि, अपने घबराहट को शांत करने का एक बढ़िया तरीका है। शांत जगह खोजें, आराम से कुर्सी पर बैठकर या जमीन पर झूठ बोलकर, अपने विचारों को पहचानने की कोशिश कर रहा है, पक्षपाती किए बिना और फैसले के बिना।
  • यदि आप अपने दिमाग को पूरी तरह से स्पष्ट करने के लिए बहुत मुश्किल पाते हैं, तो एक समय पर एक क्षेत्र पर आपका ध्यान केंद्रित कर, अपने शरीर के एक विशिष्ट हिस्से पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • अपने पैरों पर ध्यान लाकर शुरू करो और फिर धीरे-धीरे दूसरे भागों पर ध्यान केंद्रित करें, यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप प्रत्येक चरण के दौरान कैसा महसूस करते हैं।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 5
    5
    उन विचारों को लिखें जो आपको परेशान करते हैं उन्हें बाहर निकालने की कोशिश करने के बजाय, उन्हें अनुभव और अनुभव करने के लिए समय निकालें, फिर उन्हें जाने दें अपने मनोदय को नजरअंदाज करने की कोशिश करने के बजाय, आप क्यों उत्तेजित हो रहे हैं और आपको कैसा महसूस होता है, यह काले और सफेद डालना आपको अपने आंदोलन से निपटने में मदद कर सकता है। एक बार जब आप अपना मूड लिखते हैं और आपको क्या लगता है, तो आप चादर को एक प्रतीकात्मक संकेत के रूप में फेंक सकते हैं, या दिन के दौरान इसे ध्यान में रख सकते हैं।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 6
    6
    आराम से संगीत सुनें उन गीतों की एक सूची बनाएं, जो आपको आराम करते हैं और आपको शांत करते हैं जब उत्तेजना की भावना दिखाई देने लगती है, तो अपनी प्लेलिस्ट सुनें और अपने आप में संगीत में विसर्जित करें।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 7
    7
    पानी पी लो तंत्रिका तंत्र को शांत करें और पीने के पानी से आपके शरीर को पोषण करें। यहां तक ​​कि अगर आपको हमेशा पर्याप्त मात्रा में लेना चाहिए, ऐसा करने से जब आप विशेष रूप से उत्तेजित महसूस करते हैं तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है
  • छवि नॉट होट नर्वस चरण 8
    8
    अपने मंदिरों को मालिश करें अपनी आंखों को बंद करो और आंखों के किनारों पर मंदिरों को मालिश करने के लिए अपनी मध्य उंगली का उपयोग करें। वे दबाव के अंक हैं, इसलिए उन्हें मालिश करके, आप तनाव को कम कर सकते हैं और कम कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक नॉट नर्वस चरण 9
    9
    शारीरिक गतिविधि या अभ्यास योग और / या ताई ची करो व्यायाम आपके मन और शरीर को मुक्त करने और अपने घबराहट से उत्पन्न तनाव को कम करने के लिए आप सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक है। यदि आप किसी आगामी व्यवसाय प्रस्तुति या बहुत अच्छे पड़ोसी के साथ एक नियुक्ति के बारे में विशेष रूप से उत्तेजित महसूस करते हैं, तो हर दिन कम से कम 30 मिनट की कार्डियो गतिविधि करने का प्रयास करें।
  • योग न केवल शारीरिक है बल्कि एक गहरा मानसिक अभ्यास भी है जो सिखाता है कि श्वास को कैसे नियंत्रित किया जाए। एक योग कक्षा का पालन करने या घर पर अभ्यास करने के लिए यह देखने के लिए प्रयास करें कि क्या आपको मानसिक रूप से आराम करने में मदद मिलती है
  • अभ्यास ताई ची यह एक गैर-प्रतिस्पर्धी अनुशासन है जिसमें कई शारीरिक तरल पदार्थ शामिल हैं, जो मनोवैज्ञानिक भौतिक कल्याण के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और ऊर्जा को सकारात्मक परिणामों की ओर ले जाने में सक्षम हैं।
  • छवि नॉट होट नर्वस चरण 10
    10
    सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है और स्वस्थ भोजन का पालन करें। आहार और नींद के पैटर्न न केवल सामान्य स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं, बल्कि तनाव के स्तर को भी प्रभावित कर सकते हैं, और इसलिए, परेशान होने की प्रवृत्ति। रात में कम से कम 8 घंटे सोते हुए और फैटी, तेल और मीठे खाद्य पदार्थों के उपभोग से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • विधि 2

    एक तर्कसंगत दृष्टिकोण ले लो
    छवि शीर्षक नॉट नर्वस चरण 11
    1
    अनिश्चितता स्वीकार करें कुछ लोग चिंता और घबराहट के साथ रहते हैं कि वे अपने जीवन के हर पहलू को नियंत्रित नहीं कर सकते। सबकुछ को नियंत्रित करने और अपने आप से यह बताने की इच्छा को त्यागें कि ऐसी चीजें हैं जो आप वास्तव में नहीं देख सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप एक निश्चित दिशा में अपने जीवन को निर्देशित कर सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से एक गलत मोड़ ले लेंगे या आप तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण पाठ्यक्रम को बदलने के लिए मजबूर हो जाएंगे। पता है कि यह एक समस्या नहीं है
    • यदि जीवन पूरी तरह से योजनाबद्ध थे, तो यह उबाऊ हो जाएगा यह ठीक अनिश्चितता है जो इसे लायक बना देता है! यदि यह आपके लिए एक समस्या है, तो सावधानीपूर्वक एक सकारात्मक प्रकाश में अनिश्चितता को देखने के लिए प्रतिबद्ध है: क्या थोड़ा आश्चर्य आज आपको खुश कर देगा?



  • छवि नॉट नर्वस चरण 12
    2
    वर्तमान पर ध्यान दें और अतीत में या भविष्य में रहने से बचें। क्या किया गया है और अभी तक क्या हुआ नहीं हुआ है। एक शर्मनाक प्रकरण पर रहने या किसी के होने की भविष्यवाणी करके खुद पर तनाव न करें।
  • एक से ज्यादा कुछ भी वास्तविक नहीं है "आत्म भविष्यवाणी" वह सच हो जाता है यदि आप इस संभावना पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि अगले दिन आपका बड़ा भाषण गलत हो सकता है, तो आप इसे वास्तव में बर्बाद करने का जोखिम उठाते हैं। अब क्या हो रहा है पर ध्यान दें और शांत रहें
  • छवि नॉट नर्वस चरण 13
    3
    परिस्थितियों में आराम से अभ्यास करना जो आपको घबराहट करते हैं आप सब कुछ नहीं बचा सकते हैं, लेकिन यदि आप असुविधाजनक परिस्थितियों में रहने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप समय के साथ अपने तंत्रिकाओं को शांत करने में सक्षम होंगे। यदि आप किसी भीड़ के सामने एक मंच पर खुद को पाते हैं, तो आपको डर लगता है, उच्च स्तरों पर प्रगति करने से पहले छोटे संदर्भों में अभ्यास करने का प्रयास करें।
  • संतुलन के साथ इन चुनौतियों का सामना करने में आपकी सहायता करने के लिए परिवार और दोस्तों के समूह से सहायता प्राप्त करें
  • छवि नॉट नर्वस चरण 14
    4
    उस व्यक्ति की कल्पना करें जो आपको भेद्यता की स्थिति में परेशान करता है। यह की पुरानी चाल है "अंडरवियर में लोगों की कल्पना करें", जो कभी-कभी काम कर सकते हैं! यहां तक ​​कि अगर आपके मालिक को इसके बारे में कोई डर मिल सकता है, तो आप अपने आप से कहें कि वह आपके जैसे इंसान हैं। वह भी, शायद कभी-कभी परेशान महसूस करता है और कठिन परिस्थितियों के चेहरे में एक बार से अधिक बार खुद को मिल गया है।
  • ऐसा कारण है कि आपको ऐसा क्यों लगता है "हम सभी कप पर बैठते हैं"!
  • छवि नॉट नॉट नर्वस चरण 15
    5
    इस तथ्य के लिए तैयार करें कि अच्छे दिन और बुरे दिन मौजूद हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने दैनिक दिनचर्या में अलग छूट तकनीकों को अपनाने के लिए, वहाँ हमेशा दिन होगा जब घबराहट प्रबल होगा। सफलताओं और नुकसान दोनों को स्वीकार करने के लिए तैयार करें एक समय में एक कदम उठाओ, दिन के बाद दिन।
  • विधि 3

    घबराहट के कारणों को समझना
    छवि नॉट होट नर्वस पाय-16
    1
    तर्क से अपने आंदोलन की स्थिति का विश्लेषण करें क्या आप उस समस्या के बारे में चिंतित हैं जिसे आप हल कर सकते हैं या क्या यह आपके नियंत्रण से परे है?
    • यदि आप किसी स्थिति की वजह से परेशान महसूस करते हैं, तो आप अपने आप से कह सकते हैं कि यह ऐसा कुछ है जो आपके नियंत्रण से परे है। किसी चीज के बारे में चिंतित होने की बात क्या है? क्या आप उस सर्वनाश से डरते हैं जो होने वाला है? आप आसानी से समझ सकते हैं कि चिंता बेकार है क्योंकि यह समस्या को हल नहीं करती है।
    • यदि समस्या असली और सुलझनीय है, तो संभावित समाधान खोजने के लिए कार्रवाई करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको परेशान लग रहा है क्योंकि आप समय पर किराए का भुगतान करने की कोशिश कर रहे हैं, तो मकान मालिक को फोन करें और उसे समय सीमा तय करने के लिए कहें।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 17
    2
    इस विचार को छोड़ दें कि आपके घबराहट के सकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। बहुत से लोग हर दिन चरम आंदोलन में रहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह फायदेमंद है या यह उन्हें अपने कार्यों को पूरा करने के लिए धक्का दे रहा है। लेकिन अंत में, नर्वस रहने का समय व्यर्थ है, जब आप इसे बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं, कुछ और कोशिश कर रहे हैं!
  • कल्पना की जा रही है कि निकट भविष्य में एक सबसे खराब स्थिति सामने आएगी, इससे कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकलेगा। आप अब तैयार नहीं होंगे, लेकिन आप उन अनमोल क्षणों को खो देंगे, जो मस्ती के दौरान आप खर्च कर सकते थे।
  • घबराहट से तर्कसंगत तरीके से डील करें और शरीर को उत्तेजित विचारों की दया पर रखने की अनुमति न दें। अपने तर्कसंगत भाग को बाहर निकालें और अपनी भावना को समझें जो प्रभारी हैं बॉस आप हैं आप.
  • छवि नॉट होट नर्वस स्टेप 18
    3
    याद रखें कि नर्वस महसूस करना सामान्य है। अपने प्रति सहानुभूति रखने की कोशिश करें और स्वीकार करें कि जीवन में कुछ पलों पर उत्साहित होना जरूरी नहीं है।
  • विधि 4

    एक चिकित्सा सहायता की तलाश करें
    छवि नॉट नॉट नर्वस चरण 1 9
    1
    अगर घबराहट आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है तो मूल्यांकन करें आप आंदोलन के कारण अपने सामाजिक संबंधों के साथ समझौता करने का जोखिम चलाते हैं।
    • अगर मन की यह स्थिति आपको अपनी सामान्य दैनिक गतिविधियों को करने से रोकती है, तो आप से पीड़ित हो सकते हैं चिंता. जब आपको कठिन परिस्थितियों को दूर करना पड़ता है, तो यह एक स्वस्थ और सामान्य रूप से घबराहट महसूस करने के लिए सामान्य है, लेकिन अगर यह जानने के बिना ऐसा क्यों होता है, तो यह एक बड़ी समस्या हो सकती है।
  • छवि शीर्षक नॉट नर्वस चरण 20
    2
    चिंताग्रस्त दवाओं की कोशिश करने के लिए डॉक्टर से बात करें यदि आपका आंदोलन इतनी तीव्र है कि यह आपको हमलों को आतंकित करने का कारण बनता है, तो शायद मनोरोग नशीली दवाओं लेने की सलाह दी जाती है। यहां तक ​​कि अगर दवाएं कारण का इलाज नहीं करती हैं, तो वे अस्थायी रूप से इस समस्या को कम कर सकते हैं।
  • अनैसिऑलियटिक दवाएं अवांछित और खतरनाक साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकती हैं, जिनमें व्यसन और अवसाद शामिल हैं। इन मुद्दों को ध्यान में रखें और उन्हें इस्तेमाल करने से पहले अन्य विकल्प देखें।
  • बाज़ार में सबसे आम बेंज़ोडायज़ेपिन्स, एंटीडिपेसेंट्स और बीटा ब्लॉकर्स हैं अपने चिकित्सक से उस दवा के बारे में पूछें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है।
  • सेवन के बाद लगभग 30 मिनट के बाद सबसे अधिक चिंताजनक प्रभाव पड़ता है।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 21
    3
    एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें बहुत से लोग इसे पेशेवर चिकित्सक के साथ घबराहट और चिंता के बारे में बात करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी पाते हैं। विचार करें कि क्या आप व्यक्तिगत या समूह की बैठकों को पसंद करते हैं और मनोचिकित्सक से बात करने के लिए एक नियुक्ति करते हैं
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि हर कोई कभी-कभी उथल-पुथल के क्षण अनुभव करता है यदि आप कुछ लोगों के सामने शर्मिंदा करते हैं या कुछ करते हैं, तो अपना वजन कम करने की कोशिश न करें और अपने आप को एक ब्रेक दें
    • जब आपको लगता है कि आप उत्साहित हो रहे हैं, तो हमेशा गहरे, आराम से साँस लें।
    • उन स्थितियों को सफलतापूर्वक पारित करने के लिए दिया गया है जो आपको आंदोलन की स्थिति में डाल दिया था।
    • अपने आप को एक उत्साहजनक भाषण दें उदाहरण के लिए, यह कहने की कोशिश करें, `मैं ऐसा कर सकता हूं,` मैं वापस नहीं जाना चाहता, `इत्यादि।`
    • यहां तक ​​कि अगर आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, भुलाना अधिक आप अपने व्यवहार में निर्धारित हैं, अधिक लोगों को आप गंभीरता से ले जाएगा
    • आप को क्या करना चाहिए पर फोकस
    • अपने दोस्तों से पूछो कि वे क्या उत्साहित नहीं हैं, यह देखने के लिए कि क्या वे किसी विशेष तकनीक का उपयोग करते हैं
    • किसी व्यक्ति की फोटो का उपयोग करके आँख संपर्क बनाने का अभ्यास करें

    चेतावनी

    • यदि आप निरंतर तनाव में रह रहे हैं, तो आप अपनी चिंताओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, आप आराम नहीं कर सकते हैं या आपको नींद आने में कठिनाई हो सकती है, आपको चिंता हो सकती है एक सीखने की संभावना पर विचार करें लड़ाई चिंता.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com