तनाव के बाद या लंबी चक्कर के बाद पैर को राहत देने के लिए

तनाव आधुनिक समाज में हर जगह मौजूद है और नकारात्मक तरीके से लोगों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करता है, साथ ही मस्कुलोस्केलेटल प्रणाली को प्रभावित भी करती है। यह मांसपेशियों में तनाव, रक्तचाप को बदलना और विभिन्न हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के रिलीज पर कार्य करने के लिए पाया गया है। चलना तनाव से निपटने का एक सरल, प्राकृतिक और आर्थिक तरीका है, हालांकि यह पैरों में तनाव या असुविधा छोड़ सकता है, खासकर यदि आप प्रशिक्षित नहीं हैं। घरेलू उपचार के साथ या उपचार के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करके पैर दर्द को दूर करने के कई तरीके हैं।

कदम

भाग 1

घरेलू उपचार
तनाव या लांग वॉक चरण 1 के बाद सूथे अपना पैर शीर्षक वाली छवि
1
जब आप आराम करते हैं तो अपने पैर उठाएं दर्द के कारणों में से एक है पैरों के अत्यधिक उपयोग और परिणामस्वरूप सूजन। जब आप घर पर आराम करते हैं तो अपने पैरों को बढ़ाएं, गुरुत्वाकर्षण के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए, रक्त और तरल पदार्थ आपके पैरों से प्रवाह करने और शरीर में लौटने की इजाजत देता है। सूज को कम करने के लिए मोज़ा या चड्डी को हटा दें, ताकि निचले अंगों को अधिक राहत मिल सके।
  • परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए दिल के स्तर पर पैरों को बढ़ाने या इससे भी ज्यादा ऊंचा करना एक अच्छा विचार है।
  • जब आप सोफे पर बैठते हैं, तो नरम तकिया पर खड़े रहें, लेकिन अपने पैर या टखनों को पार करके रक्त परिसंचरण को ब्लॉक न करें।
  • थ्रेशो आपका पैर फॉर स्ट्रेस या लांग वॉक स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    एप्सम लवण के साथ स्नान करें पानी के एक गर्म समाधान में अपने पैरों को भिगोकर और एप्सम नमक दर्द और सूजन को कम करने में मदद करेंगे, खासकर अगर परेशानी मांसपेशियों में तनाव के कारण होती है। नमक में उपस्थित मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है बचें पानी बहुत गर्म है (अपने आप को जलाने के लिए नहीं), लेकिन वास्तव में, इतना है कि अधिकतम तापमान कि अधिक tollerare- कर सकते हैं गर्म है करते हैं, और सबसे प्रभावी एप्सोम लवण की कार्रवाई है। आधा घंटे से अधिक के लिए अंगों को लथपथ न रखें, क्योंकि नमक शरीर में मौजूद तरल पदार्थ को अवशोषित करने के साथ-साथ आपको निर्जलीकरण के जोखिम के साथ होता है।
  • यदि सूजन विशेष रूप से गंभीर है, तो नमकीन स्नान के बाद ठंडा स्नान ले जाओ, जब तक कि आपके पैरों को सुन्न न हो (लगभग 15 मिनट)।
  • अंत में, हमेशा अपने पैरों को ध्यान से याद रखें, ताकि पर्ची और गिरावट न हो।
  • टोट्रेस या लांग वॉक स्टेप 3 के बाद सुथे अपने पैर
    3
    थोड़ा खिंचाव लो। यदि आपने बहुत कुछ किया है, तो आपके पैरों में तनाव मांसपेशियों की तनाव के कारण हो सकता है। मामूली मांसपेशी तनाव के मामले में थोड़ा सा प्रकाश खींचने में सहायक होता है, क्योंकि यह संधि से राहत देता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। तीन मुख्य मांसपेशी समूहों को आप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए वास, क्वैड्रीसप्स और मांद की मछलियां सामान्य तौर पर, आपको लगभग 30 सेकेंड्स के लिए खींचने की स्थिति (बिना शेख़ी) को बनाए रखना चाहिए। दिन में तीन से पांच बार बढ़ाव दोहराएं, जब तक पैरों में असुविधा कम नहीं होती है।
  • क्वैड्रिसेप्स को खींचने के लिए, दीवार के खिलाफ दुबला, घुटने मोड़ें और पैर खींचने की कोशिश करें ताकि एड़ी नितंब को छू सके।
  • जांघ के पीछे की पेशी के विस्तार के लिए, अपने आप को एक ईमानदार स्थिति में रखें, कूल्हों की ऊंचाई पर मोड़ लें और पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें।
  • यदि आप चलने या अन्य खेल चलाने से पहले अपने पैरों को गर्म और फैलते हैं, तो आप फाड़, मोच, और ऐंठन जैसी चोटों से बच सकते हैं।
  • थ्रेशो यूथ पैरस फॉर स्ट्रेस या लांग वॉक स्टेप 4 नामक छवि
    4
    ड्रग्स ले लो गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी), जैसे कि इबुप्रोफेन या एस्पिरिन, अल्पावधि समाधान हैं जो आपको निचले अंगों में तनाव, दर्द या सूजन का प्रबंधन करने में मदद करते हैं। ध्यान रखें कि ये दवाएं पेट, गुर्दे और यकृत के लिए आक्रामक हो सकती हैं, इसलिए इन्हें दो से अधिक सप्ताह तक नहीं लेना चाहिए।
  • वयस्कों के लिए सही खुराक आम तौर पर 200-400 मिलीग्राम मौखिक रूप से, हर चार से छह घंटे।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने पैरों से मुक्त करने के लिए पेरेसिटामोल (तचीपीरिना) जैसे निःशुल्क बिक्री में दर्दनाशक दवाएं ले सकते हैं, लेकिन उन्हें एनएसएआईडीएस के साथ कभी नहीं ले सकते हैं।
  • अपनी दवाओं को खाली पेट पर न लें, क्योंकि वे अल्सर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
  • थ्रेशो आपका पैर फॉर स्ट्रेस या लांग वॉक चरण 5
    5
    अपने जूते बदलें अगर वे ठीक से फिट नहीं होते हैं और / या बहुत भारी हैं, तो वे आपके पैर को थका हुआ और दर्द में मदद कर सकते हैं। इस कारण से, सुनिश्चित करें कि आप हल्के और स्थिर जूते पहनते हैं जो आपके काम, खेल या गतिविधि के साथ अच्छी तरह फिट होते हैं। उन चीजों से बचें जिनकी एड़ी 1.3 सेंटीमीटर से अधिक है, क्योंकि वे उंगलियों के संपीड़न का कारण बनते हैं और बछड़े की मांसपेशियों में और अचिलिस कण्डरा में अधिक तनाव पैदा करते हैं। यदि आप एक प्रतियोगी धावक हैं, तो हर 560-800 किमी या हर तीन महीनों में जूते की जगह लें, इस पर निर्भर करते हुए कि दो घटनाओं में से कौन सा पहले होता है
  • हमेशा अपने जूते जकड़ना याद रखें, क्योंकि जब वे ढीले होते हैं तो वे पैरों की कम मांसपेशियों में अधिक तनाव डाल सकते हैं।
  • पेरीओस्टिटिस जैसे छोटी चोटियां, अक्सर खड़ी, खड़ी इलाके या कठिन सतहों पर चलने (या चलने) के कारण होती हैं, जैसे डामर या कंकरीट इस कारण से, उस मार्ग या प्रकार की सतह को बदलें, जिस पर आप चलते हैं - उदाहरण के लिए, घास या पृथ्वी का चयन करें।
  • स्टोरी या लांग वॉक चरण 6 के बाद सुथे अपने पैर
    6
    वजन कम करें वज़न कम करने से आप विभिन्न प्रकार की मस्कुलोकैक्टल समस्याओं से बचते हैं, क्योंकि आप पैर की हड्डियों / मांसपेशियों और निचले पैर क्षेत्र पर दबाव कम करते हैं। अधिकांश महिलाओं को प्रति दिन 2,000 से कम कैलोरी का उपभोग करना चाहिए, इसलिए वे प्रत्येक हफ्ते थोड़ा वजन कम करते हैं, भले ही उनकी केवल थोड़ी सी हल्के शारीरिक गतिविधि हो। पुरुष रोजाना 2200 से कम कैलोरी का उपभोग करके अपना वजन कम करने में सक्षम होना चाहिए।
  • अपने वजन घटाने के लक्ष्य में सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए दुबला मांस और मछली, साबुत अनाज, ताजी सब्जियों और बहुत सारे पानी का विकल्प चुनें।
  • कई अधिक वजन वाले लोगों फ्लैट पैर है और से अधिक-औंधी स्थिति इस मामले में caviglie- खरा उतरने पीड़ित होते हैं, यह जूते पदतल मेहराब के लिए एक महान समर्थन किया है कि चयन करने के लिए आवश्यक है।
  • भाग 2

    वैकल्पिक उपचार
    टोट्रेस या लांग वॉक के चरण 7 के बाद सुथे आपका पैर नामक छवि
    1



    पैर की मालिश करें अपने आप को एक चिकित्सक से इलाज करें जो आपको एक सटीक लेग मालिश दे सकता है, जो कि बछड़ों, टिबिआस, क्वैड्रिसेप्स और फिशर की मछलियां पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। मालिश की मांसपेशियों में तनाव और सूजन कम हो जाती है, रक्त के निशान को तोड़ने में मदद करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। मालिश चिकित्सक को आंतरिक जांघ क्षेत्र के पास शुरू करना चाहिए, धीरे-धीरे पैर की तरफ काम करना चाहिए और फिर लसीका जल निकासी को बढ़ावा देने के लिए पूरे पैर पर फिर से करना चाहिए।
    • चिकित्सक से अपने पैरों पर आवश्यक तेलों (जैसे लैवेंडर) का उपयोग करने के लिए कहें, क्योंकि वे आपको शांत करने और तनाव को दूर करने में मदद करते हैं।
    • शरीर से भड़काऊ पदार्थ, लैक्टिक एसिड और विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए हमेशा मालिश के तुरंत बाद बहुत सारे पानी पीने से। अन्यथा आपको सिरदर्द या मामूली मतली से पीड़ित हो सकता है
  • टोट्रेस या लांग वॉक चरण 8 के बाद सुथे अपने पैर
    2
    एक्यूपंक्चर का मूल्यांकन करें इस अभ्यास में दर्द और सूजन को कम करने के उद्देश्य से, त्वचा के नीचे कुछ ऊर्जा बिंदुओं में बहुत ही सुइयों को सम्मिलित किया जाता है। यह निचले अंगों में तनाव और असुविधा के लिए एक प्रभावी उपचार है, खासकर यदि लक्षणों के लक्षण आने पर जैसे ही किया जाता है। पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों के आधार पर एक्यूपंक्चर, एंडोर्फिन और सरेरोटोनिन सहित शरीर में विभिन्न पदार्थों की रिहाई पर काम करता है, जो दर्द और तनाव को कम करता है।
  • एक योग्य और योग्य पेशेवर ढूंढें या एक से सलाह लेने के लिए दोस्तों से पूछें। सुनिश्चित करें कि आपने राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त अध्ययन पूरा कर लिया है, जिन्होंने सफलतापूर्वक अंतिम परीक्षा पूरी की है और इस पेशे को कानूनी रूप से अभ्यास कर सकते हैं।
  • तनाव या लांग वॉक चरण 9 के बाद सूथे अपना पैर नामक छवि
    3
    अनुकूलित insoles पर रखो यदि आपके पास फ्लैट पैरों या पेरीओस्टिटिस हैं और बहुत समय खड़े या बहुत से चलते हैं, तो उन्हें अपने जूते में डाल दें। इन्सोल कि मेहराब का समर्थन मापने और जब खड़े छोड़ दिया है, चलने या चल रहा है, पैरों की मांसपेशियों में तनाव का निर्माण रोकने के अलावा बेहतर जैव यांत्रिकी को प्रोत्साहित करने के लिए बनाया इन्सोल हैं। इसके अलावा, वे जोड़ों में कुछ समस्याओं को विकसित करने के जोखिम को कम करते हैं, जैसे एंकल, घुटनों और कूल्हों
  • ऐसे पेशेवरों में से जो कस्टम निर्मित ऑर्थोटिक्स बना सकते हैं, पोडियाटिस्ट्स, कुछ ऑस्टियोपैथ और चीयरोप्रैक्टर्स हैं।
  • इन व्यक्तिगत सहायता के विकल्प के रूप में, आप जूते में फिट होने के लिए मानक अस्थिरोगिक तलवों को पहनने पर विचार कर सकते हैं - ये बहुत सस्ता हैं और त्वरित राहत प्रदान कर सकते हैं
  • टोट्रेस या लांग वॉक चरण 10 के बाद सुथे अपने पैर का शीर्षक चित्र
    4
    एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें उन्होंने कहा कि कुछ विशिष्ट, अनुकूलित खींच अभ्यास और दूसरों को दिखाने के भी proportene पैर मजबूत करने के लिए, यदि आवश्यक हो, अल्ट्रासाउंड या बिजली मांसपेशियों उत्तेजना के रूप में विद्युत के साथ मांसपेशियों में दर्द के इलाज के लिए, सक्षम हो जाएगा होगा। आप वजन कम करने में मदद करने के लिए एक लक्षित व्यायाम कार्यक्रम / दिनचर्या भी विकसित कर सकते हैं, जिससे बारी-बारी से मांसपेशियों में तनाव कम हो सकता है।
  • मसौल पेशी समस्याओं में सुधार देखने से पहले, छह महीनों के लिए सप्ताह में दो या तीन सत्रों के लिए फिजियोथेरेपी से गुजरना ज़रूरी है।
  • चलने के अलावा उत्कृष्ट पैर को मजबूत करने वाले व्यायाम, साइकिल चलाना, रोलर स्केटिंग, समुद्र तट वॉलीबॉल, तैराकी और वजन प्रशिक्षण हैं।
  • भाग 3

    जटिलताओं का समाधान
    थ्रेशो आपके पैर फॉर स्ट्रेस या लांग वॉक चरण 11
    1
    किसी चाइकोप्रैक्टर या ओस्टियोपैथ से संपर्क करें यदि पैरों में दर्द गंभीर है, जब आप चलते हैं या विशेष रूप से मजबूत होते हैं, तो आपको बदतर हो जाता है, आपको एक पेशेवर को जाना चाहिए हाड वैद्य और osteopath रीढ़ की हड्डी में विकार के विशेषज्ञ और उनके हस्तक्षेप हेरफेर के माध्यम से सामान्य गतिशीलता और intervertebral जोड़ों के समारोह की बहाली पर केंद्रित है। रीढ़ की समस्याओं, जैसे डिस्क हर्नियेशन, तंत्रिकाएं "संकुचित" या अपक्षयी संधिशोथ, पैरों में दर्द, स्तब्ध हो जाना और / या कमजोरी पैदा कर सकता है, चलने से रोकना
    • यद्यपि कभी-कभी एक सत्र समस्या का समाधान करने के लिए पर्याप्त होता है, अधिकतर मामलों में महत्वपूर्ण परिणाम देखने से पहले दो या तीन उपचार आवश्यक होते हैं
    • ये पेशेवर विभिन्न तकनीकों और उपचारों का उपयोग कर सकते हैं जो मांसपेशियों में तनाव को हल करने के लिए अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो आपके निचले अंग समस्याओं के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है।
  • थ्रेशो आपका पैर फॉर स्ट्रेस या लांग वॉक स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करें आप इस तरह के मधुमेह न्युरोपटी, शिरापरक कमी (बछड़ों के शिरापरक वाल्व ठीक से बंद करने में सक्षम नहीं हैं), टिबिया तनाव के फ्रैक्चर के रूप में पुरानी पैर की समस्याओं, के अन्य अधिक गंभीर कारण बाहर शासन करने के लिए एक विशेषज्ञ को देखने के लिए आवश्यकता हो सकती है , संक्रमण, हड्डी का कैंसर, क्रोनिक तनाव सिंड्रोम (निचले पैर की मांसपेशियों में सूजन) या पॉप्लिटियल धमनी इन्ट्रैप्मेंट सिंड्रोम। जाहिर है, इन रोगों थकान और पैर में दर्द के सामान्य कारणों में नहीं हैं, लेकिन अगर घर पर देखभाल और रूढ़िवादी उपचारों बेचैनी कम करने के लिए प्रभावी नहीं हैं, तो आप कुछ और अधिक गंभीर समस्या की संभावना पर विचार किया है।
  • एक्स-रे, हड्डी स्कैन, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, गणना टोमोग्राफी, अल्ट्रासाउंड और तंत्रिका चालन अध्ययन के सभी नैदानिक ​​परीक्षणों कि पेशेवरों आगे पैरों में आपकी समस्या को परिभाषित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • परिवार चिकित्सक भी मधुमेह, भड़काऊ गठिया और एक हड्डी के संक्रमण से इनकार करने के लिए रक्त परीक्षण लिख सकता है।
  • आपको स्नातक किए गए संपीड़न मोज़ा पहनना चाहिए अगर पैरों के निचले क्षेत्र में नसें कमजोर होती हैं या शिरापरक वापसी की अपर्याप्तता से ग्रस्त हैं।
  • स्टोरी या लांग वॉक चरण 13 के बाद सूफ़े आपके पैर
    3
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक से संपर्क करें यदि जीवन आपको एक अत्यधिक तनाव का कारण बनता है जो मस्सलोकैक्लेटल प्रणाली और / या स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा करने के मुद्दे पर भावनात्मक स्थिति को प्रभावित करता है, तो आपको एक मनोचिकित्सक से संपर्क करना चाहिए तनाव, चिंता और अवसाद को राहत देने के अलावा, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी का मस्तिष्ककोशिका के दर्द पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • मनोवैज्ञानिक कभी-कभी मूड-संशोधित दवाओं की सलाह देते हैं, जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स, जो मस्कुल्कोस्केलेटल सिस्टम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • अन्य प्राकृतिक उपचार जो तनाव से राहत देने में सहायता करते हैं, ध्यान, योग, ताई ची और गहरी साँस लेने के व्यायाम हैं।
  • टिप्स

    • जब आप टीवी देखते हैं तो अपने पैरों को बढ़ाएं ऐसा करने से, पैरों में परिसंचरण में सुधार करें और थ्रोम्बस और वैरिकाज़ नसों के जोखिम को कम करें।
    • लंबे समय तक चलने के लिए फ्लिप-फ्लॉप पहनें या कोई स्पोर्टिंग गतिविधि न करें। वे प्रभावों की ऊर्जा को पर्याप्त रूप से अवशोषित नहीं करते (जो पैरों और पैरों पर स्थानांतरित होता है) और तल के मेहराब को समर्थन या सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।
    • कम खनिज पोषण नकारात्मक पेशी के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। यह ठेकेदारों के खिलाफ कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा में लेने के लिए आवश्यक है, जबकि मैग्नीशियम मांसपेशियों के विश्राम के लिए उपयोगी है।
    • लंबी पैदल ले जाने से पहले अधिक पानी पीना प्रयास करें, क्योंकि निर्जलीकरण आमतौर पर मांसपेशियों की ऐंठन की ओर जाता है
    • धूम्रपान रोकना क्योंकि यह रक्त परिसंचरण से समझौता करता है, मांसपेशियों और ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के अन्य ऊतकों से वंचित होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com