कैसे एक फिस्टुला उपचार के लिए

शब्द "नासूर" एक असामान्य कनेक्शन इंगित करता है जो दो जैविक भागों, जैसे अंगों, रक्त वाहिकाओं या आंतों के बीच होता है। यह असामान्य ट्यूबलर कनेक्शन कई तरीकों से और कई क्षेत्रों में हो सकता है, हालांकि अनोखात्मक फुफ्फुला सबसे आम है। शल्य चिकित्सा उपचार का सबसे आम रूप है, हालांकि कुछ जीवनशैली में परिवर्तन से मदद मिल सकती है। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

जीवनशैली परिवर्तन करना
हील ए फ़िस्टुला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
संतुलित आहार का पालन करें. अपने आहार की देखभाल करने से आपके पेट और पाचन तंत्र को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है। मसालेदार भोजन, जंक और वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचने के द्वारा, आप एक स्वस्थ पाचन तंत्र प्राप्त कर सकते हैं जो कि बीमारी से कम प्रवण होता है। संपूर्ण अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और दुबला मांस पर अधिक आधारित भोजन चुनें।
  • अपने आहार में फाइबर और अनाज जोड़ने से मल को नरम करने और आंत्र आंदोलनों की सुविधा प्रदान करने में मदद मिलती है।
  • यह देखने की कोशिश करें कि किस प्रकार के भोजन में आपको एलर्जी है या जो आपके पेट को परेशान करते हैं याद रखें कि हमेशा सख्त नियम नहीं होता है, हर व्यक्ति अलग होता है
  • हानिकारक वसा फास्टुला सुरंग को अधिक आसानी से अवरुद्ध कर सकते हैं और इसलिए एक फुफ्फुसीय फोड़ा को प्रेरित कर सकते हैं, जो फ़िस्ट्यूला वाले लोगों में दर्द का मुख्य कारण है।
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 2 नामक छवि
    2
    अधिक पानी पी लो आपको एक दिन में डेढ़ लीटर पानी पीना चाहिए, जब तक कि आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित नहीं किया जाए। शराब पीना बंद करो और पेय - यह पानी और फलों के रस की बजाय बड़ी मात्रा में खपत करता है यह आपको कब्ज के किसी भी संभव शुरुआत को रोकने में मदद करेगा, जो फास्टुला पर दबाव डालता है।
  • बहुत से पानी पीने से मल मल हो जाता है और आंत को साफ करने में मदद करता है - यही कारण है कि यदि आप पानी की एक बड़ी मात्रा में पीते हैं तो आपको बाथरूम में जाने की आवश्यकता महसूस होती है
  • पानी आंत्र को फंसने से भी रोकता है, खासकर उन रोगियों में जो पाचन तंत्र जैसे क्रोन की बीमारी, विषाक्त मेगाकॉलन और कुछ अन्य रोगों से पीड़ित होते हैं। मस्तिष्क में, जो फास्टुला से पीड़ित होते हैं, पानी मवाद से पानी लेता है जिससे फोड़ा गठन की संभावना कम हो जाती है।
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तकिए का उपयोग करें अगर आपको कई घंटों तक बैठे काम करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो अपनी पीठ, बैठे और पैरों पर अधिक दबाव डालने से बचें, खासकर यदि आपके पास गुदा फ़िट्लू है आप एक तकिया या एक पर बैठकर अपने आप को मदद कर सकते हैं "डोनट तकिया" बजाय सामान्य कुर्सी पर
  • सभी के लिए यह मानसिक दृष्टिकोण रखें: आराम अनिवार्य है उन परिस्थितियों से बचने की कोशिश करें जहां आप असहज हो सकते हैं, या आपके साथ एक तकिया या अन्य समर्थन प्राप्त कर सकते हैं।
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    शोषक का उपयोग करें यदि फ़िस्टुला गुदा क्षेत्र में अप्रिय नुकसान का कारण बनता है, तो नरम शोषक पेश करने से आपको फास्टुला से रक्त, मवाद या अन्य तरल पदार्थों के किसी भी नुकसान से राहत मिल सकती है।
  • वयस्क डायपर भी अच्छी तरह से काम करते हैं, वे स्वीकार करने में थोड़ा अधिक भारी और मनोवैज्ञानिक रूप से अधिक कठिन होते हैं। अवशोषण पतले और संभालना आसान होता है।
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता रखें अपने आप को धोया या पेश होने के बाद हर बार धो लें। त्वचा से बचना जीवाणुओं को खत्म करना संक्रमण से बचने में पहला कदम है। यदि आप सार्वजनिक स्नान में जाते हैं और आपको नुकसान हो रहा है तो यह और भी सच है
  • यदि आप घर से दूर हैं और अपने आप को धो नहीं सकते हैं, तब तक पानी के बजाय हमेशा पोंछे लेने के लिए पोंछे ले जाएं, जब तक कि आप घर न जाए हाथ हमेशा कीटाणुओं की अधिकतम मात्रा के संपर्क में होते हैं, इसलिए उन्हें साफ रहना चाहिए।
  • दिन में कम से कम एक बार अपने अंडरवियर बदलें। इसके अलावा हर बार जब आप स्नान करते हैं तो तौलिए को बदल दें। इन कार्यों के दोनों इस प्रकार गुदा के आस पास जलन को कम करने में परेशानी नालव्रण के साथ जुड़े लक्षणों को समाप्त करने के लिए मदद के रूप में रोगाणु के प्रसार और जीवाणुओं के विकास को रोकने के लिए, साथ ही साथ।
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 6 नामक छवि
    6
    दर्द निवारक लें इबुप्रोफेन, एक गैर-स्टेरायडाल विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएडी), मुख्य दर्द निवारक है जिसे आप फास्टुला दर्द का प्रबंधन करने के लिए ले जा सकते हैं। अनोखा फाइटुलास अक्सर लगातार, धड़कते हुए दर्द के साथ होते हैं जो गंभीर रूप से बिगड़ते हैं जब आप बैठते हैं शांत करने के लिए, अपने डॉक्टर से बात करें और अपने लिए सही खुराक दिखाएं।
  • दिमाग के दृष्टिकोण से, दर्द फास्टुला सुरंग ब्लॉक की जटिलता है। एक अवरुद्ध सुरंग खाली जगह पर मवाद के साथ भरता है - एक प्रक्रिया जो अंततः त्वचा की सतह के निकट एक फोड़ा या बहुत से मवाद के गठन की ओर ले जाती है।
  • पीस के जल निकालने के कारण दर्द के साथ पेरियाल त्वचा का एक परेशान सनसनी भी हो सकता है।
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. ओमेगा 3, ओमेगा 6 और विटामिन सी, जैसे कि मछली, जैतून का तेल और खट्टे फल, में स्वस्थ आहार बनाए रखने और खाने वाले खाद्य पदार्थों को बनाए रखना, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और फ़िस्टूला की वजह से सूजन के स्तर को कम करने में मदद करता है। यदि चिकित्सक इसे उचित मानते हैं तो आप भी खुराक ले सकते हैं
  • व्यायाम, भरपूर पानी पीते हैं, अच्छी तरह नींद और अच्छी हालत बनाए रखने के सभी स्वस्थ रहने के लिए आप सभी महान कदम उठा सकते हैं। और अगर आपके पास बुरी आदतों, जैसे धूम्रपान करना, गुदा फ़िट्टुला पर विचार करना धूम्रपान छोड़ने का एक अच्छा बहाना है।
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    सक्रिय रहें. यदि आपकी स्थिति आपको धीमी गति से चलने की तरह एक सरल, सौम्य व्यायाम की सुविधा देती है, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए करें और तनाव को कम करने में आपकी सहायता करने के लिए तनाव सामान्य मनोदशा को प्रभावित कर सकता है, समस्याओं को ट्रिगर कर सकता है और पेट को परेशान कर सकता है। नतीजतन, आपके पाचन तंत्र और आपके खाने की आदतों में आम तौर पर पीड़ा है, एक दुष्चक्र बनाने
  • हमेशा दर्द और थोड़ी देर के लिए सांस लेना अगर आपको कुछ दर्द महसूस हो रहा है या जारी नहीं रह सकता है यह आपका शरीर है जो आपको बताता है कि यह आपके द्वारा किए गए प्रयास को संभाल नहीं सकता है।
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि आपकी हालत में आप किस प्रकार का खेल या हल्का व्यायाम कर सकते हैं कई लोग योग का सुझाव देते हैं, घर पर अभ्यास भी करते हैं, मन को मुक्त करने, तनाव को दूर करने और निराशा से लड़ने के लिए। यह सामान्य रूप से मूड और स्वास्थ्य में सुधार करता है
  • भाग 2

    उपचार से गुजरना
    हील ए फ़िस्टुला चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1



    डॉक्टर को देखने के लिए जाओ निदान एक दृश्य परीक्षा के साथ किया जाता है इसके बाद क्रोन की बीमारी का नियमन करने के लिए हमेशा सिग्मायोडोस्कोपी होना चाहिए। हालांकि, अपने मामले के सभी पहलुओं को जानने के लिए, आपका डॉक्टर निम्नलिखित परीक्षाओं में से एक या अधिक कार्य करेगा:
    • कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (टीसी). विशेष रूप से क्रोन की बीमारी के रोगियों में, सीटी एक फास्ट्यूला के संभावित गठन से पहले भड़काऊ चरण को इंगित करता है, इसके अलावा शल्यक्रिया की आवश्यकता होती है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए फोड़ा की गौणता दिखाने के अलावा।
    • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई). यह किसी भी आंतों के फ़िस्लायला का निर्धारण करने के लिए एक उपयोगी तरीका है, फासिला चैनल में सूजन में परिवर्तन या द्रवों के संचय का पता लगा रहा है।
    • fistulography. यह एक एक्स-रे विधि है जिसमें एक विपरीत माध्यम को फास्टुला के बाहरी स्थल में पेश किया जाता है ताकि ऊतकों के माध्यम से अपने पथ और गहराई को दिखाया जा सके, ताकि उचित उपचार की पहचान हो सके।
    • अल्ट्रासाउंड। शारीरिक जांच के साथ जुड़े, फास्टनूला चैनल में मौजूद द्रव के फोड़ा या संचय की उपस्थिति की पहचान करने के लिए इसे किया जा सकता है।
    • मूत्राशयदर्शन. इस परीक्षा के लिए उपयोगी है "प्रवेशसूत्र संबंधी फास्टुला" आंत को मूत्राशय से जोड़ने
    • माइक्रोबायोलॉजिकल परीक्षण. संक्रमण के किसी भी लक्षण की पहचान करने के लिए, विशेष रूप से फोड़ा की उपस्थिति में, मूत्राशय की एक संस्कृति कोलो-मूत्राशय फास्टुला के मामले में आवश्यक हो सकता है।
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरना फास्टुला के मामले में सबसे आम उपचार एक शल्य चिकित्सा कहा जाता है "fistulotomy"। यह प्रक्रिया फास्टुला और सभी मवाद या तरल उपस्थिति का संग्रह निकाल देती है। 85% से अधिक मामलों में हस्तक्षेप प्रभावी साबित हुआ।
  • गुदा फास्टनुस के लिए फास्टुलोटमी में, एंडोरेक्टल फ्लैप नामक एक प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। यहां आसपास के स्वस्थ ऊतकों को फेस्ट्रुला गुहा के अंदर रखा जाता है ताकि आवर्ती संक्रमणों के मामले में मल अवरोध को रोक सकें।
  • फास्टुलोटॉमी के दौरान एक सैटन बिंदु का उपयोग किया जाता है (जल निकासी के दौरान इसे बंद रखने के लिए एक केबल फास्ट्यूला में पारित हो जाती है) इस सर्जरी में आमतौर पर चिकित्सक से कई जांच की आवश्यकता होती है, जब तक आप चिकित्सा तक पहुंच नहीं पाते और अंक बंद होते हैं।
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    सावधानी बरतें अगर आपके पास अन्नफ़ेगस के निकट एक फ़िट्लू है घुटकी और ट्रेची-ब्रोन्कियल पेड़ के बीच फ़िस्टुला को जीवन की धमकी दी जाती है और तत्काल और निरंतर उपचार की आवश्यकता होती है। अगर इलाज छोड़ दिया जाए तो वे पुराने फेफड़े के फोड़े और घातक निमोनिया का कारण बन सकते हैं। उपचार चिकित्सा प्रक्रियाओं की श्रृंखला के माध्यम से होता है जैसे कि:
  • एसोफैजल फैलाव. यह तकनीक लोकप्रियता खो रही है क्योंकि यह कुछ ही दिनों के लिए शायद ही कभी प्रभावी है।
  • लचीला धातु जाल में स्टेंट. पेटेंट और एनोफेगल संरचना को बनाए रखने में यह सबसे प्रभावी है
  • स्टेंट प्लास्टिक के साथ लेपित. इसके अलावा ट्रेची-एनोफेगल फ़िस्टुला को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है और कुछ को एक वाल्व से खिलाया जाता है जो फ़िट्लूस एनोफेजल स्फीनरेटर के पास स्थित है जब बैकफ्लो को रोकता है।
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    नियमित चेक-अप करें यह पोस्ट-ऑपरेटिव नियंत्रण से गुजरना बेहद जरूरी है, खासकर यदि आपके पास क्रोनो की बीमारी जैसी पुरानी सूजन बीमारी है इस मामले में, फुफ्फुला केवल एक साइड इफेक्ट है और वास्तविक कारणों को संबोधित करना होगा।
  • आंतों के फास्टुला से सीधे संबंधित अन्य पहलु भी हैं जो कि रोगी को अवगत होना चाहिए और उसे पालन करना चाहिए। संक्रमण के संकेतों, जैसे फाइटुला के आसपास के ऊतकों की सूजन, फास्टुला के जल निकासी को नियंत्रित करने और अच्छी त्वचा देखभाल बनाए रखने से आससियों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आसपास के ऊतकों स्वस्थ बने रहें
  • पर्याप्त पोषण को कुल पेरेंटरल पोषण (एक ड्रिप) का प्रबंध करके प्राप्त किया जा सकता है, जो कि विशेष रूप से बड़े फ़िस्टुलाओं के लिए अत्यधिक अनुशंसित है। इस तरह आप कुपोषण की किसी भी संभावना से बचें।
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 13 का शीर्षक चित्र
    5
    एक डॉक्टर की सहमति से एंटीबायोटिक ले लो। एंटीबायोटिक लेने से फासिला साइट पर संक्रमण कम करने में मदद मिल सकती है, खासकर अगर यह आंतों में है श्वेत रक्त कोशिकाओं के उच्च स्तर से संक्रमण की उपस्थिति का संकेत मिलता है जिसे उचित दवा के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
  • एंटीबायोटिक्स, अपनी ही पहल पर नहीं लिया जाना चाहिए जब तक कि चिकित्सक समझता है यह आवश्यक prescriverli- इस नालप्रवण के अधिकांश रोगियों को एक चिकित्सा / बेसिक आंतों की बीमारियों, जिनमें से कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के गैर जिम्मेदार उपयोग के कारण होता है, क्योंकि।
  • इन दवाओं को केवल भगवा संक्रमण का इलाज माना जाना चाहिए और अत्यधिक दर्द जैसे लक्षणों को समाप्त करना चाहिए, बिना फोड़ा या बिना त्वचा की जलन "लाल" और बुखार जो 24 घंटे से अधिक के लिए जारी रहता है
  • फेस्टुला का इलाज मेट्रोनिडाजोल और सीप्रोफ्लॉक्सासिन या वैनकॉमिसिन पर आधारित इलाज के साथ किया जा सकता है। Metronidazole 250-500 मिलीग्राम हर 8 घंटे-वैनकॉमायसिन की खुराक में 125-250 मिलीग्राम की खुराक हर 6 घंटे, या तीन बार में एक दिन खाने के बाद एक घंटे लिया जा सकता है।
  • भाग 3

    Fistulas पता है
    हील ए फ़िस्टुला चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    फर्स्टुलस के लिए जिम्मेदार कारणों और कारकों को जानें ज्यादातर मामलों में क्रोन की बीमारी और तपेदिक जैसे पुरानी भड़काऊ बीमारियों से संबंधित हैं। अन्य मामलों में डायवर्टीकुलिटिस, ट्यूमर या क्रोनिक आघात का कारण हो सकता है। शल्यचिकित्सा या चोट से फ़िस्टाला के गठन का कारण बन सकता है, जैसे कि पित्ताशय की थैली या धमनीयोजन के लिए
    • Rectovaginal fistulas क्रोन की बीमारी के दुष्प्रभाव, बच्चे के जन्म के दौरान चोट, विकिरण चिकित्सा या कैंसर हो सकता है।
    • बच्चों या शिशुओं में फिस्टुला ज्यादातर जन्मजात हैं और लड़कियों से अधिक लड़कों को प्रभावित करते हैं।
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 15 शीर्षक वाला इमेज
    2
    लक्षण और लक्षण जानें किसी फास्टुला में आम तौर पर इन लक्षणों के साथ होता है:
  • लगातार नुकसान (मवाद)
  • दर्द (संक्रमण से जुड़ा हुआ)
  • एक या अधिक उद्घाटन
  • रक्त स्राव
  • पेट दर्द
  • दस्त
  • भूख की हानि
  • वजन घटाने
  • मतली और उल्टी
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    विभिन्न प्रकार के फ़िस्टुला जानते हैं परिभाषा के अनुसार एक भगवा, दो खुलने वाला एक ट्यूबल्यूलर सुरंग है: एक प्राथमिक जो दूसरे बाहरी कॉल माध्यमिक कॉल की ओर जाता है। कई प्रकार के फ़िस्टुला ज्ञात होते हैं, लेकिन सभी फ़िस्टुलाओं का 90% अनोखा है। शारीरिक रूप से, वे निम्न रूप ले सकते हैं:
  • अंधा अंसारी: दो सतहों के बीच एक कनेक्शन - एक अंत बंद है जबकि दूसरा खुला है अगर इसे इलाज नहीं किया जाता है तो यह एक पूर्ण भग्नता में बदल सकता है
  • अपूर्ण फास्टुला: केवल एक बाहरी खोलने के साथ कनेक्शन
  • पूर्ण भग्नता: एक आंतरिक और एक बाहरी उद्घाटन के बीच संबंध।
  • घोड़े की नाल फास्टुला: गुदा के चारों ओर दो बाहरी उद्घाटन के बीच एक यू-आकार के संबंध।
  • हील ए फ़िस्टुला चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    आप एक गुदा भगवा के जटिलताओं को जानते हैं दुर्भाग्य से, एक भगवा की समस्या लक्षणों पर रोक नहीं सकती है, लेकिन जटिलताओं को भी ले जा सकती है। यहाँ निम्नलिखित हैं:
  • गुदा क्षेत्र के आसपास सूजन उत्पन्न करने वाले स्राव
  • क्रोहन रोग
  • गुदा नहर के ट्यूमर
  • फंगल रोग
  • क्लैमाइडियल संक्रमण
  • गंभीर आघात को एक्सपोजर
  • गुदा क्षेत्र के आसपास चोट लगने की घटनाएं
  • पाचन पथ संक्रमण
  • इन कारणों के लिए, यह अत्यंत,, शौचालय का उपयोग करने के बाद गुदा साफ सफाई और व्यक्तिगत स्वच्छता के नियमों का पालन बाथरूम का उपयोग करने के बाद वाइप का उपयोग करें (और उन्हें दूर फेंक देते हैं उन्हें उपयोग करने के बाद) की सिफारिश की है।
  • टिप्स

    • Corticosteroids, न तो सुरक्षित है और न ही नियंत्रण और लंबे समय में रोग के उपचार के लिए प्रभावी रहे हैं, भले ही बुडेसोनाइड, एक हल्के corticosteroid, कम दुष्प्रभावों के साथ पतन देरी करने के लिए दिखाया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com