स्टूल के रंग से आपका स्वास्थ्य कैसे नियंत्रित करें

मल का रंग विभिन्न बीमारियों का संकेत दे सकता है, जो चिकित्सकीय उपचार की आवश्यकता के लिए विशिष्ट और संभावित समस्याओं का सुझाव दे सकता है। अपने मल के अजीब रंगों से भ्रमित होने से बचें। सुराग पहचानने के लिए, आप अलग-अलग रंगों के अर्थ की व्याख्या कर सकते हैं और संभवतः मामूली गड़बड़ी से बचें। यह आपको समझने की भी अनुमति देता है कि आंतों और पाचन तंत्र से संबंधित समस्याओं के लिए किसी चिकित्सक से संपर्क करना उचित क्यों है।

कदम

भाग 1

वे जो अलग-अलग रंगों के लक्षण बता सकते हैं उन्हें समझना
1
जाँच करें कि मल लाल या काले हैं इन दोनों रंगों को संभावित रूप से पाचन तंत्र की समस्या से जोड़ा जा सकता है। जब वे काले या लाल दिखाई देते हैं, तो वे इंगित करते हैं कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पथ या कुछ छोटे संरचना, जैसे कि बवासीर, के कुछ हिस्से में रक्तस्राव होता है।
  • ऐसे आहार या दवाओं कि मल का रंग नहीं बदल और उन्हें लाल या काले कर सकते हैं के रूप में अन्य छोटे कारकों, कर रहे हैं, लेकिन अगर आप चिंतित हैं, यह हमेशा एक अच्छा विचार एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए।
  • 2
    जांचें कि क्या वे सफेद, भूरे या हल्के रंग में हैं पित्त मल के रंग में योगदान देता है - इस कारण से, यदि वे हैं "पीला", पित्त की अनुपस्थिति के कारण हो सकता है यह सब पित्त नली, एक संभावित गंभीर समस्या के रुकावट का लक्षण हो सकता है - यदि आप सफेद या स्पष्ट दस्त देखें, डॉक्टर को तुरंत जाएं।
  • 3
    याद रखें कि भूरे रंग का सामान्य रंग है यद्यपि आम तौर पर मल का रंग भूरे रंग से पीला हो सकता है, हरा तक, और फिर भी माना जाता है "साधारण" और स्वस्थ, मानक भूरे रंग वह है जो अक्सर अच्छे स्वास्थ्य की स्थिति दर्शाता है। मल के चॉकलेट बार के रूप में एक ही रंग होना चाहिए
  • मल ब्राउन बन digestivo- पथ के एक जटिल प्रक्रिया के परिणाम के रूप में हीमोग्लोबिन पदार्थ, एक प्रोटीन है कि जिगर में बिलीरुबिन बनाने के लिए विघटित किया जाता है के लिए जिम्मेदार है।
  • 4
    याद रखें कि कुछ खाद्य पदार्थ रंग में बदलाव ला सकते हैं। वे विशेष रूप से रंगीन, पत्तेदार सब्जियां और यहां तक ​​कि बीट्रोट भी कर सकते हैं "रंग" विभिन्न रंगों के मल यह एक पूरी तरह से सामान्य घटना है - उदाहरण के लिए, हरे पत्तेदार सब्जियां खाने से, जैसे कि काली या पालक, मस्तिष्क में हरे रंग ले सकते हैं, जबकि मधुमक्खी खाने से संभवतः लाल हो सकता है यह अलार्म का कारण नहीं होना चाहिए, खासकर यदि आपने हाल ही में इन खाद्य पदार्थों को खाया है
  • केवल दुर्लभ लाल आँख ही गंभीर आंत्र रोगों का एक संकेतक होता है - कुछ हल्के लाल मृदा कुछ मामूली बीमारी के कारण रक्तस्राव से निकल सकता है, जैसे कि बवासीर
  • 5
    याद रखें कि बहुत वसायुक्त खाद्य पदार्थ कभी-कभी पीले मल बना सकते हैं। यदि आप इस रंग को देखते हैं, तो आपको पाचन तंत्र में वसा को अवशोषित करने में कठिनाई हो सकती है। वसा के malabsorption के लिए जिम्मेदार कई कारक हैं - इसलिए, अगर आप दो दिनों से अधिक समय के लिए पीले दस्त का उत्पादन करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • पीले होने के अलावा, चिकना कर रहे हैं या एक विशेष रूप से अप्रिय गंध फेंकना हैं, तो आप डॉक्टर gluten- को पुष्टि कर सकते हैं कि क्या यह कारण है एलर्जी या असहिष्णु हो सकता है।
  • 6
    ध्यान रखें कि आप जो दवाएं ले रहे हैं कई दवाइयां, विटामिन की खुराक से लेकर प्रिस्क्रिप्शन एंटिडायराहेल्स तक, रंग बदल सकते हैं। यह परिवर्तन सामान्य है जब यह दवा लेने से जुड़ा होता है, इसलिए किसी भी सक्रिय सामग्री के चेतावनियों या साइड इफेक्ट की सूची पढ़ना सुनिश्चित करें, आपको नियमित रूप से लेना चाहिए।
  • आयरन की खुराक संभावित मल हरी या काली बनाने, साथ ही विस्मुट subsalicylate (एक antidiarrheal रूप Pepto Bismol) को संशोधित एक काले रंग प्रदान कर सकते हैं कर सकते हैं।
  • 7
    पता है कि नवजात शिशु काला या काले रंग के टुकड़े छोड़ देते हैं। जन्म के पहले दिन के दौरान, डायपर में कुछ काले मल देखने के लिए यह काफी सामान्य है - यह एक प्राकृतिक घटना है जो आम तौर पर 2-4 दिनों के भीतर गायब हो जाती है, एक बार बच्चे ने शरीर से सभी मेकोनियम को निष्कासित कर दिया है। इस चरण के बाद, मल भी मिट्टी के हरे रंग की उपस्थिति पर ले जा सकते हैं और एक गीला स्थिरता के बने रह सकते हैं।
  • जब स्तनपान के दौरान बच्चा समाप्त हो जाता है, तो मल में शायद नरम स्थिरता होती है और रंग हरा या पीला होता है - पता है कि यह पूरी तरह से सामान्य है।
  • शिशुओं जो कृत्रिम दूध से स्तनपान करते हैं, वे स्तनपान करने वालों की तुलना में बेहोश और अधिक भूरे रंग के मल का उत्पादन कर सकते हैं, लेकिन फिर भी यह एक पूरी तरह से सामान्य पहलू है।
  • भाग 2

    पता है कि जब डॉक्टर से संपर्क करें
    1
    अगर विवेक लाल या काले चमकदार हो तो चिकित्सा उपचार की तलाश करें हालांकि रंग में ये बदलाव आहार या दवाओं में होने वाले बदलावों के कारण हो सकते हैं, हालांकि वे वास्तव में आंत्र पथ में रक्तस्राव का संकेत कर सकते हैं। अगर आप खाली होने पर खून या रक्तस्राव को सक्रिय रूप से देखते हैं, तो आपको जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से अवश्य जाना चाहिए।
    • यदि आपके मल में इन रंग हैं और आपने हाल ही में विरोधी डायरियाल दवाएं, लाल रंगों के साथ भोजन लिया है, या एक नई दवा का इलाज शुरू किया है, तो सुनिश्चित करें कि ये परिवर्तन अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के कारण नहीं होते हैं।



  • 2
    ध्यान रखें कि मल के रंग का एक परिवर्तन शायद ही कभी एक गंभीर बीमारी का लक्षण है। ज्यादातर मामलों में, कारण पूरी तरह से इलाज पठन या भोजन के कारण होता है यह बहुत ही संभावना नहीं है कि आप दुर्घटना के रंग में बदलाव के लिए आपातकालीन कक्ष या आतंक की ओर बढ़ना चाहिए।
  • अगर रंग अचानक बदलता है, तो हमेशा जांचें कि क्या आपने भोजन में परिवर्तन किए हैं या फिर उपस्थिति के बदलाव दवाइयों के दुष्प्रभावों में गिना जाता है।
  • 3
    अगर आप चिंतित हैं तो एक डॉक्टर पर जाएं कारणों के बावजूद, यदि आप मल के विच्छेदन या पाचन में परिवर्तन के बारे में भय को पोषण करते हैं, तो सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित बात यह है कि डॉक्टर से परामर्श करें। वह यह सुनिश्चित करने में सक्षम है कि क्या चिंता का कारण है या यह सामान्य स्थिति है या नहीं।
  • यद्यपि आप अपने आंत्र आंदोलनों के बारे में बात करने के लिए शर्मिंदा हो सकते हैं, अपने डॉक्टर को यह जानना ज़रूरी है कि क्या आपको कोई संदेह है पेशेवर सलाह लेने और जोखिम लेने के लिए हमेशा बेहतर होता है।
  • 4
    रंग परिवर्तन से जुड़े अन्य भौतिक लक्षणों का मूल्यांकन करें। यदि, उदाहरण के लिए, यह असामान्यता पेट में दर्द या अचानक डायरिया के साथ होती है, यह आहार के कारण एक घटना से अधिक हो सकती है - इस मामले में, आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, एक काले या लाल डायरिया, एक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है जिसे तत्काल निपटा जाना चाहिए।
  • भाग 3

    एक स्वस्थ पाचन बनाए रखें
    1
    हाइड्रेटेड रहें तरल पदार्थों की सही मात्रा में पेश करने से, यह बिना किसी कठिनाई और सरल तरीके से आगे बढ़ने में पाचन में मदद करता है। जल अक्सर मल को नरम कर देता है और कब्ज जैसे समस्याओं को हल करने में मदद करता है - यह भोजन के कुछ पोषक तत्वों को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करने की अनुमति देता है
    • हमेशा पानी की एक बोतल रखो- हर बार जब आप इसे खत्म करते हैं तो भरें और सुनिश्चित करें कि आप प्रति दिन एक से दो लीटर तरल पदार्थ लेते हैं।
  • 2
    स्वस्थ भोजन का आदर करना जो स्वस्थ भोजन बनाता है वह न केवल भोजन का प्रकार है, बल्कि गति और आवृत्ति जिसके साथ आप खाते हैं एक चिकनी पाचन प्रक्रिया की अनुमति देने के लिए, धीरे धीरे अपने आप को खिलाने की कोशिश करें जल्दी में मत बनो और बहुत जल्दी खाना न खाएं, क्योंकि आप पेट की समस्याओं का संभावित कारण कर सकते हैं। एक मौके पर झुकने के बजाय, पूरे दिन छोटे भोजन खाने की कोशिश करें
  • बेशक, भोजन भी महत्वपूर्ण है! फलों और सब्जियों जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ चुनें - शराब और औद्योगिक खाद्य पदार्थों के सेवन को कम करने या सीमित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • 3
    नियमित रूप से व्यायाम करें निरंतर कसरत की नियमितता बनाए रखने से समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है जठरांत्र संबंधी मार्ग के बारे में, आंदोलन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करती है और पाचन प्रक्रिया को ट्रिगर करती है। एक हफ्ते में कम से कम दो बार एक तेज चलना या एक हल्का रन लेने की कोशिश करें
  • आप अपने दैनिक कार्यों को सरल क्रियाओं के साथ भी डाल सकते हैं, जैसे कि लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों को ले जाना या घर के नीचे की पिच की तुलना में कार को थोड़ी दूर कीजिए।
  • 4
    तनाव नियंत्रण में रखें भावनात्मक दबाव शरीर पर कहर बरपाने ​​और गंभीर बीमारियों की एक किस्म digestivi- कब्ज, दस्त, पेट दर्द और भूख की भी नुकसान के लिए जिम्मेदार है हो सकता है। यदि आप बहुत तनावग्रस्त हैं, तो अपनी स्थिति के लिए जो शांत हैं, जैसे ध्यान का एक दैनिक सत्र, या अनावश्यक कारकों को दूर करने की कोशिश करें, जो तनाव को गति प्रदान करते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आपको स्टूल रंग का कोई डर है तो डॉक्टर को देख लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com