कैसे बीजगणित को समझना

जो लोग बीजगणित को समझते हैं उन्हें "आसान" लगता है, चाहे वह इस पर विश्वास करता है या नहीं। जो लोग बीजगणित से संघर्ष करते हैं और पीड़ित होते हैं और जो इसे नफरत करना सीखते हैं वे जो लोग अपनी समझ को अनदेखा करने की कोशिश करते हैं और जो केवल प्रक्रियाओं को याद करते हैं यह नहीं है कुछ नहीं करना

कौशल के साथ और सब कुछ करना है समझने के साथ पृथ्वी के चेहरे पर हर बीजगणित शिक्षक समझने की सलाह देते हैं और परीक्षाओं के दौरान निरर्थक प्रक्रियाओं को याद रखने की पीड़ा से आपको मार्गदर्शन देने की कोशिश करता है। लेकिन आप बीजगणित कैसे समझते हैं? यह मुश्किल लग सकता है: उन सभी प्रतीकों, उन सभी पत्र और (जाहिरा तौर पर) इतने सारे नियम! पढ़ना जारी रखें

कदम

ये तीन सरल चीजें हैं जो आप कर सकते हैं जो जल्दी से समझने लगें।

1
प्रत्येक शब्द के अर्थ को जानने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, "एक्सपोनेंट" क्या मतलब है? यदि आप इसका अर्थ जानते हैं, तो आपको उस एक्स को याद करने में कोई परेशानी नहीं होगी2 एक्स3 = एक्स5 लेकिन (एक्स2)3 = एक्स6.
  • उदाहरण के लिए, के अर्थ सीखें "एक्स के संबंध में हल "," सरल "और" कारक " एक्स के संबंध में समाधान करना एक समीकरण या एक असमानता के साथ कुछ ऐसा करना है: आपको यह समझना होगा कि एक्स को समीकरण सही बनाने के लिए किस स्थान पर प्रतिस्थापित किया जा सकता है। सरलीकरण और इकट्ठा करने के तरीके अभिव्यक्ति को फिर से लिखने के तरीके हैं: बाहरीतम स्तर पर सरलीकरण, सब कुछ पुन: लिखने की अनुमति देता है, ताकि शब्दों को जोड़ा जा सकता है या घटाया जा सकता है, जबकि याद को गणना के परिणाम को बदलने के बिना, उन्हें गुणा या विभाजित करने की अनुमति मिलती है।
  • 2
    प्रत्येक तकनीक के लक्ष्य को जानने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, बीजगणित कमजोर करने का उद्देश्य क्या है? गुणा और डिवीजनों की सहायता करता है (जटिल परिवर्धन और घटाव बनाने की लागत पर) जब गुणन और विभाजन आसान होते हैं, तो आप ऐसे कार्यों को रद्द कर सकते हैं जैसे कि अंश को रद्द करना और X के संबंध में हल करना जब यह समीकरण में विभिन्न शक्तियों के रूप में प्रकट होता है (जैसे एक्स और एक्स2)।
  • कठिनाई यह है कि एक्स के संबंध में सुलझाने में उठता है किसी तरह का सामना करना पड़ रहा बीजगणित में प्रत्येक तकनीक, कब, समान सरल शब्दों के बाद, एक्स अभी भी दो बार के रूप में प्रकट होता है और आप के एक भाग से एक एक्स प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकता है साइन = इस मामले में आपको कारकों में टूटना होगा। विशिष्ट प्रकार की कठिनाई जानने की कोशिश करें, परीक्षा को समझने की कोशिश करें और परीक्षाओं को आसानी से पास करें।
  • प्रत्येक तकनीक के लक्ष्य को याद रखने का एक तरीका यह है कि उदाहरण के लिए: यदि आपको दो समाधानों के साथ एक समीकरण का एक बहुत सरल उदाहरण याद है, तो आपको अपघटनों की वास्तव में ठोस समझ होगी।



  • 3
    जानने की कोशिश करो क्योंकि हर तकनीक काम करता है
  • आप को सक्षम होना चाहिए समझाना क्योंकि हर तकनीक काम करता है यदि यह प्रतीकों के एक मनमाना और अर्थहीन हेरफेर की तरह लगता है, तो आपको यह पता नहीं चला है कि यह काम क्यों करता है उदाहरण के लिए, आपको यह समझाने में सक्षम होना चाहिए कि क्रॉस गुणा क्या काम करता है
  • बीजगणित में हर तकनीक केवल अंकगणित संचालन को खत्म करने या संयोजन करने का मामला है। योग को रद्द करने के लिए, गुणांक घटाएं, गुणांक में जोड़ दिया जाता है। गुणन को रद्द करने के लिए, आप को विभाजित करना होगा - गुणों में वृद्धि को पावर में जोड़ना सत्ता में ऊंचाई को रद्द करने के लिए, रूट या लॉगरिदम लागू किया जाता है। याद करना वास्तव में एकमात्र कठिन बात है, क्योंकि यह एक समय में दो चीजों को रद्द कर देता है: योग के साथ संयुक्त गुण ("वितरण संपत्ति")।
  • बीजगणित को समझने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, क्योंकि आप 3 एक्स 3/3 रद्द कर सकते हैं, लेकिन के मामले में रद्द नहीं कर सकते (x + 3) / 3. कारण है: विभाजन गुणा रद्द करता है, लेकिन विभाजन योग को रद्द नहीं करता है छवियों को एक "विधि" पत्थरों से बना है और यदि आप चरणों परिणाम प्राप्त करने के लिए किया जाना लिखते हैं, तो आप देखेंगे कि 3 एक्स / 3 गुणा विभाजन के बाद, जो इसे उलट है, लेकिन एक ही साथ नहीं होता है के रूप में हर अभिव्यक्ति है (एक्स + 3) / 3
  • प्रत्येक तकनीक का काम करने पर आपको यह दर्शाते हुए एक ब्रेक लेते हैं कि आप अनपेक्षित कुछ खोज लेंगे: बीजगणित वास्तव में हास्यास्पद रूप से सरल है, लेकिन यह केवल समझाना मुश्किल है। मुख्य विचार बहुत कम हैं, लेकिन समय-समय पर कुछ कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए हमें कुछ बेहतरीन तकनीकों को जोड़ने की जरूरत है।
  • कुछ अतिरिक्त समय ले लें, कुछ होमवर्क करने से पहले या बाद में, किसी दोस्त को उस अभ्यास में नए शब्दों का अर्थ समझने, तकनीक का उद्देश्य और वे क्यों काम करते हैं इन बातों को किसी और को समझाने में मदद मिलेगी आप समझने के लिए

    टिप्स

    • उन सभी होमवर्क कार्यों, जहां आपको बहुत सी बीजीय समस्याओं पर काम करना पड़ता है, आपकी समझ को परीक्षण और तेज करने की कोशिश कर रहे हैं। बहुत बुरा वे तुम्हें कभी नहीं बताया! आप अगर अपनी समझ को सही है, कार्यों की सामग्री को अपने दिमाग में आश्चर्यजनक रूप से तय हो जाएगा देखने के लिए कोशिश कर के विचार के साथ घर पर अपना होमवर्क करना है, तो आप अधिक अच्छी तरह परीक्षा जा सकते हैं: पीड़ित करने की कोई जरूरत!
    • समझना अभ्यास की जगह नहीं ले सकती। अभ्यास यह सुनिश्चित करता है कि पैटर्न मन में अवशोषित और तय हो जाते हैं और इस तरह से आप बीजगणित की समस्याओं के त्वरित दृष्टिकोण की जल्दी पहचान कर सकते हैं। समझ से अभ्यास प्रभावी बनाता है
    • जब आप पहली बार बीजगणित में कोई विचार प्राप्त करते हैं, तो आपको प्रत्येक शब्द, इसका उद्देश्य, या यह काम क्यों करता है इसका अर्थ नहीं पता। यहाँ क्या करना है: पहले, इसे समझने की कोशिश करें। फिर, यदि आप 10 मिनट के अच्छे प्रयासों के बाद नहीं कर सकते, तो किसी से पूछें! अपने शिक्षक से पूछें, किसी मित्र से पूछें, ट्यूटर से पूछें, लेकिन जितनी जल्दी हो सके आपकी समझ में उन दोषों को तैयार करने की कोशिश करें। गणित में सब कुछ पिछली अवधारणाओं पर आधारित है, इसलिए जब तक आप समझ नहीं पाते, आप केवल अधिक भ्रमित और हतोत्साहित होंगे।

    बाहरी लिंक

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com