उच्च पॉलिनोमियल्स को कैसे हल करें

बीजगणित के मूल प्रमेय कहता है कि जटिल गुणांक के साथ एक बहुपद अपनी डिग्री के रूप में कई जड़ें हैं। जबकि उच्च डिग्री के लिए ये हमेशा नहीं पाया जा सकता बीजगणित, तकनीक यहाँ वर्णित सभी परिमेय मूल खोजने के लिए कुछ मामलों में, तर्कहीन या जटिल जड़ों में से कुछ की अनुमति देगा और, बहुआयामी पद। दूसरों को संख्यात्मक अनुमान लगाया जा सकता है

कदम

सोलव हायर डिग्री पॉलिनीमियाल्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अधिकतम सामान्य विभाजक (एमसीडी) का पता लगाएं उदाहरण के लिए, में बहुपद 5x ^ 3 ^ 2 + 15x + 100x + 20, प्रत्येक गुणांक 5 के गुणक में इसलिए, समीकरण के रूप में प्राप्त करने के लिए इतना विभाजित करके सरल किया जा सकता है 5 (एक्स ^ 3 + 3x ^ 2 + 20x + 4) जो कि जिक्र है x ^ 3 + 3x ^ 2 + 20x + 4
  • सोलव हायर डिग्री पॉलीनॉमियल स्टेप 2 नामक छवि का चित्रण
    2
    सभी दूसरे क्रम के बहुपदों को बीजीय रूप से हल किया जा सकता है। कारकों में टूट, यदि आप इसे जल्दी से कर सकते हैं अन्यथा, द्विघात समीकरणों के संकल्पित सूत्र का उपयोग करता है. युक्ति: समीकरण के भाग को देखें जिसे ज्ञात किया गया है विशेषक (द्वितीय डिग्री समीकरणों के संकल्पित सूत्र में रूट के तहत भाग बी ^ 2-4ac)। इसका मूल्यांकन समाधान की प्रकृति इंगित करता है। उदाहरण के लिए, यदि परिणाम सकारात्मक होता है तो दो वास्तविक समाधान होते हैं, यदि परिणाम 0 है तो केवल एक ही समाधान है क्योंकि द्विघात समीकरण एक पूर्ण वर्ग है, यदि भेदभाव नकारात्मक है तो समाधान जटिल संयुग्मित (एक + द्वि और एक-द्वि)। ये ऐसे समीकरण हैं जो वास्तविक कारकों में टूट नहीं सकते हैं, क्योंकि वे हमेशा आपको बीजगणित कक्षा में बताते हैं। गुणा (एक + दो) (एक-बाई) = एक ^ 2 + बी ^ 2 के नियम के अनुसार "वर्गों का योग"।
  • सोलव हायर डिग्री पॉलीनोमियल्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    वास्तविक जड़ों के संकेत को निर्धारित करने के लिए डेकार्ट नियम का उपयोग करें यह नियम संख्या प्रदान करता है अधिकतम नकारात्मक और सकारात्मक असली जड़ों की वे 2 के पूर्णांक एकाधिक के लिए भी कम हो सकते हैं
  • परिवर्तन चिन्हों की गणना करें (जब संकेत सकारात्मक से नकारात्मक में बदल जाता है): + x ^ 2 - x + 6 के दो संकेत परिवर्तन होते हैं जिसका मतलब है कि या तो 2 या 0 हैं सकारात्मक जड़ों (इस मामले में 0, क्योंकि द्विघात सूत्र दिखाता है कि दोनों जड़ों जटिल हैं)।
  • के सामने ऋण का चिह्न लगाएं प्रत्येक x: (x) ^ 2 - (- x) + 6. सरलीकृत: x ^ 2 + x + 6. गणना संकेत परिवर्तन और नकारात्मक वास्तविक मूल की संख्या पाते हैं। इस बहुपद में 0 है नकारात्मक जड़ों.



  • सोलव हायर डिग्री पॉलिनीमियाल्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    तर्कसंगत जड़ों के प्रमेय का प्रयास करें। संभावित तर्कसंगत जड़ें पी / क्यू हैं, जहां पी ज्ञात शब्द का विभाजक है और q उच्चतम डिग्री चर के गुणांक का विभाजक है। Ruffini का नियम का उपयोग करें तर्कसंगत जड़ों में से प्रत्येक का परीक्षण करने के लिए जब तक आप डेसकार्टेस के नियम से नहीं जानते कि दोनों सकारात्मक और नकारात्मक वाले हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि या तो सकारात्मक असली जड़ें या वास्तविक नकारात्मक जड़ें असंभव हैं
  • चित्र ऊतक उच्च डिग्री बहुपद का चरण शीर्षक
    5
    यदि आपको संदेह है कि बहुपद एक डबल रूट है, तो गणना करें दिल्ली नगर निगम बहुपद और इसकी पहली व्युत्पत्ति का अगर एमसीडी एक स्थिर है, तो सभी जड़ें अलग-अलग होंगी। यदि एमसीडी एक से अधिक है, तो आपको एक कारक मिलेगा जिसका मूल मूल बहुपदों की जड़ों के गुणक हैं।
  • टिप्स

    • जब कोई समस्या हल हो, तो सभी चरणों को लिखना सुनिश्चित करें और त्रुटियों के लिए उन्हें दो बार जांचें
    • तीसरे और चौथे डिग्री के समीकरणों के लिए ये सूत्र हैं जो कि द्विघात के समान है, लेकिन वे बहुत अधिक जटिल हैं और सामान्य तौर पर, वे कंप्यूटरों द्वारा ही उपयोग किए जाते हैं ग्रेड 5 या उच्चतर के बहुपदों को तब तक हल नहीं किया जा सकता जब तक कि वे कारकों में विभाजित न हो जाएं।
    • एक रूट या एक कारक खोजने के बाद, जड़ की अलघुकरणीय बहुपद के लिए मूल बहुपद विभाजित (यह डिग्री कम कर देता है और आप अन्य जड़ों खोजने में मदद करता)। यदि x ^ 3-1 की तर्कसंगत जड़ों की खोज के लिए एक्स = 1 तब (x ^ 3-1) / (x-1) = x ^ 2 + x + 1 होता है जिसमें अन्य जड़ों होते हैं यह आपके काम को सत्यापित करने का भी एक तरीका है। यदि आपको लगता है कि x = 3 एक समाधान है, लेकिन आप आराम के बिना (x-3) के लिए मूल बहुपद को विभाजित नहीं कर सकते हैं, तो आपने गलती की है।
    • शून्य को खोजने के कई तरीके हैं इनमें से कुछ केवल विशिष्ट मामलों में काम करते हैं, और आपको नहीं पता होगा कि क्या वे आपकी बहुपंजी के साथ आपकी मदद करेंगे जब तक कि आप उन्हें प्रयास न करें। इसलिए, सर्वोत्तम रूप में संभव के रूप में कई तरीकों को जानना है: इनमें से एक काम करेगा!
    • शर्तें जड़ों, शून्य और समाधान वे सभी एक्स के मूल्यों को देखें जो कि इस समीकरण एफ (x) = 0 को संतुष्ट करते हैं। इन्हें एकांतर रूप से उपयोग किया जा सकता है

    चेतावनी

    • एक पेंसिल का प्रयोग करें!
    • सावधान रहें और हमेशा दो बार अपना काम जांचें, ताकि आप गलतियों को याद न रखें।
    • यदि आपको एक काल्पनिक संख्या मिलती है, तो मत भूलो कि उस नंबर के मुताबिक एक रूट और उसके पूरे संयुग्म के लिए एक होगा। यदि (एक्स -3 ई) एक समाधान है तो यह भी (x + 3i) होगा।
    • उप-विभाजित करते समय, सकारात्मक और नकारात्मक दोनों कारकों का उपयोग करने के लिए मत भूलना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com