भोजन कैसे जमा करें

पैसे बचाने के लिए सीखना कैसे सही तरीके से खाना बनाना है और साथ ही साथ आपकी सुरक्षा और आपके परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करना। आप उन उत्पादों को आसानी से अलग कर सकते हैं जिन्हें आप कमरे के तापमान पर उन लोगों से रख सकते हैं जिन्हें रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में संग्रहित किया जाना चाहिए। इस ट्यूटोरियल को पढ़ें और गरीब भंडारण की वजह से खराब खाना फेंकना बंद करें।

कदम

विधि 1

कमरे के तापमान पर
1
का प्रयोग करें फीफो प्रणाली. यह अंग्रेजी का संक्षिप्त नाम है "सबसे पहले, पहले बाहर" वह यह है कि "प्रवेश करने के लिए सबसे पहले, बाहर जाने के लिए पहले" और यह दर्शाता है कि पहले जो भी संग्रहीत है वह पहले का उपयोग किया जाना चाहिए। रेस्तरां की रसोई इस व्यवस्था का उपयोग करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भोजन की ताजगी, जहां कहीं भी जमा हो। रेस्तरां वास्तव में बहुत सारे उत्पादों का उपभोग करते हैं, प्रत्येक डिलीवरी में केवल दो या तीन खाद्य पदार्थ होते हैं जो कि पेंट्री की "कतार" में आगे निकलते हैं घरेलू स्तर पर इस प्रणाली के लिए जरूरी है कि डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, जार और सभी गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों को खरीद की तारीख से लेबल किया जाना चाहिए। इस तरह आप निश्चित रूप से एक उत्पाद खोलने के लिए नहीं चाहते जो आपने खरीदा था।
  • रसोई अलमारियाँ, रेफ्रिजरेटर और सभी जगहों को व्यवस्थित करें जहां आप अपने भोजन की दुकान करते हैं, ताकि आपको हमेशा पता चले कि वहां क्या है, यह कहां है और कौन सी उत्पाद सबसे ताज़ी हैं यदि आप मूंगफली के मक्खन के तीन खुले जार के साथ मिल जाए, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कम से कम एक को फेंक दिया जाएगा।
  • 2
    अगर फल और सब्जियों को परिपक्व करना है, तो उन्हें रसोई काउंटर पर छोड़ दें फलों को पैकेजिंग के बिना या एक खुले प्लास्टिक बैग में कमरे के तापमान पर परिपक्व होने की अनुमति दी जानी चाहिए। जब वह वांछित पतला पहुंचता है, तो उसके जीवन का विस्तार करने के लिए रेफ्रिजरेटर को स्थानांतरित करें।
  • केले में इथाइलीन का उत्पादन होता है जो बदले में अन्य फलों के पकने को तेज करता है। तो, आप इस संपत्ति का लाभ ले सकते हैं और एक ही प्लास्टिक की थैली में एक बेर के फल के साथ केले डाल सकते हैं। यह avocados के लिए अच्छी तरह से काम करता है
  • कभी कभी कमरे के तापमान पर वायुरोधी कंटेनरों में फल न डालें या यह थोड़े समय में घुमाएगा। काले धब्बे या सड़ने के अन्य लक्षणों के लिए सावधानी से जांच करें। उन फलों को खत्म कर दें जो अब दूसरों को नीचा दिखाने से पहले खाने योग्य नहीं हैं।
  • फलों के मक्खियों से बहुत सावधान रहें जो उस मार्च या उससे भी ज्यादा आकर्षित होते हैं। बचे हुए चीजों को जल्दी से फेंक दिया जाना चाहिए यदि आपको फल मक्खियों के साथ समस्या होने की भावना है, तो इसे फ्रिज में संचय करना शुरू करें।
  • 3
    चावल और अनाज सील कंटेनरों में रखा जाना चाहिए। आप चावल, क्विनोआ, जई और अन्य सभी सूखे अनाज रसोई अलमारी में डाल सकते हैं जब उन्हें सीलबंद कंटेनरों में स्थानांतरित किया जाता है। ग्लास जार, प्लास्टिक ट्यूपरवेयर कंटेनर और अन्य समान आइटम पेंट्री में और रसोई काउंटर पर इस तरह के भोजन को संचय करने के लिए परिपूर्ण हैं। यह सूखे सब्जियों पर भी लागू होता है
  • यदि आप प्लास्टिक की थैलियों में अनाज और चावल छोड़ देते हैं, तो पता है कि बीटल के लार्वा का निर्माण हो सकता है। प्लास्टिक की थैलियां इस तरह के भोजन को संचय करने के लिए एकदम सही हैं, लेकिन छोटे छेद कीटों को रेंगने में बहुत अधिक मात्रा में भोजन का सेवन करने की अनुमति मिल सकती है। सबसे अच्छा काम करने के लिए सील कांच जार पर निर्भर है
  • 4
    कंद पेपर बैग में जमा किए जाते हैं। अगर वे भूमिगत हो जाते हैं, तो उन्हें फ्रिज में रहने की आवश्यकता नहीं होती है। आलू, प्याज और लहसुन को एक अंधेरे, सूखी और ठंडी जगह में संग्रहीत किया जाना चाहिए और फ्रिज में नहीं। यदि आप उन्हें कंटेनर के अंदर रखना चाहते हैं, तो एक अनसैल किए गए पेपर बैग का उपयोग करें।
  • 5
    कमरे के तापमान पर ताजा रोटी पेपर बैग में रखी जाती है। यदि आप ताजा, कुरकुरा रोटी खरीदी, उसे एक पेपर बैग में डालकर रसोई काउंटर पर छोड़ दें। इन स्थितियों में यह 3-5 दिनों के लिए महान होगा, अगर आप इसे रेफ्रिजरेटर में स्थानांतरित करते हैं तो आप इसे 7-14 दिनों तक रख सकते हैं।
  • यदि यह सैंडविच रोटी है तो आप इसे फ्रिज में रख सकते हैं या इसे फ्रीज कर सकते हैं। यदि आप विशेष रूप से आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो कमरे के तापमान पर छोड़ दिया गया नरम रोटी बहुत तेजी से मोल्ड हो सकती है इसे फ्रिज या फ्रीज़र में स्टोर करें, खासकर जब आप इसे टोस्टर में जल्दी से रोक सकते हैं
  • यदि आप रसोई काउंटर पर रोटी छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो प्लास्टिक की थैली का उपयोग न करें क्योंकि वे ढालना के निर्माण का समर्थन करते हैं।
  • विधि 2

    फ्रिज में
    1
    उपकरण के तापमान सेटिंग हमेशा इष्टतम मानों पर रखें। घरेलू रेफ्रिजरेटर को 4 डिग्री सेल्सियस तक सेट किया जाना चाहिए बैक्टीरिया 5 डिग्री सेल्सियस से 60 डिग्री सेल्सियस तक "खतरे की सीमा" में तापमान पर पैदा होती है। इस श्रेणी में तापमान के संपर्क में आने वाले खाद्य पदार्थों के कारण भोजन की जहर हो सकता है। जितनी जल्दी हो सके फ्रिज में पकाया हुआ भोजन स्टोर करें।
    • उपकरण का तापमान नियमित रूप से जांचें यह तथ्य भोजन की मात्रा के आधार पर उतार-चढ़ाव कर सकता है, इसलिए यदि आपके पास असाधारण रूप से पूर्ण या खाली फ्रिज है तो यह हमेशा निगरानी करने के लिए उपयुक्त है।
  • 2
    यदि भोजन पहले से ही ठंडा है, तो इसे फ्रिज में रखें कुछ खाद्य पदार्थ कमरे के तापमान पर कुछ अवसरों पर रह सकते हैं, लेकिन अन्य नहीं करते हैं। आप बीयर की बोतल कहां रखती हैं? अचार? मूंगफली का मक्खन? सोया सॉस? यहाँ का पालन करने का नियम है: यदि कुछ पहले से ही ठंडा है, तो यह रेफ्रिजरेटर में होना चाहिए।
  • जब तक आप पैकेज नहीं खोलते तब तक मूंगफली का मक्खन, अचार और सोया सॉस जैसे खाद्य पदार्थ आसानी से पेंट्री में रह सकते हैं। इस बिंदु पर उन्हें फ्रिज में रखा जाना चाहिए यहां तक ​​कि तेल में खाना भी उसी नियम का पालन करते हैं
  • डिब्बाबंद भोजन, एक बार खोला गया, कम तापमान पर रखा जाना चाहिए। पैकेज खोले जाने के बाद डिब्बाबंद रैवियोली से हरी बीन्स से कुछ भी फ्रिज में जाना चाहिए। आप उन्हें मूल जार में छोड़ सकते हैं या उन्हें एक हवाई कंटेनर में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • 3
    फ्रिज में डालने से पहले बचा हुआ ठंडा होने की प्रतीक्षा करें इन्हें कंटेनर में लेड्स के साथ संग्रहित किया जाना चाहिए, पारदर्शी फिल्म के साथ या एल्यूमीनियम पन्नी के साथ बंद होना चाहिए। यदि क्लोजर रुकने के बजाय ढीले है, तो यह एक अच्छा मौका है कि भोजन रेफ्रिजरेटर के अंदर से बदबू आ जाए या इसके विपरीत, अन्य व्यंजनों की गंध को अवशोषित करे - ये सब, खाद्य सुरक्षा को प्रभावित नहीं करते हैं।
  • खाना पकाने के बाद, एक छोटे और लंबा एक के बजाय इसे एक बड़े, उथले कंटेनर में रखें। पहले पूरी पकवान के लिए एक बड़ी और समान शीतलन गति की गारंटी देता है।
  • मांस और मांस व्यंजन रेफ्रिजरेटर में भंडारण से पहले कमरे के तापमान को शांत करना चाहिए। यदि आपने पका हुआ मांस एक बंद कंटेनर के अंदर रखा है और तुरंत फ्रिज में है, तो संक्षेपण में यह सामान्य से अधिक तेजी से सड़ जाएगा।
  • 4
    सही तरीके से मांस रखो इसे 5-7 दिनों के भीतर खाएं या फ्रीज करें यदि आप जल्दी से पकाए नहीं खा सकते हैं, उन्हें फ्रीजर में डाल दें और उन्हें सही समय पर पिघलना, जब आपके पास फ्रिज में कम भोजन होगा
  • कच्चे मांस को हमेशा फ्रिज में रखा जाना चाहिए और पके और अन्य खाद्य पदार्थों से दूर रखना चाहिए। इसे पारदर्शी फिल्म में कसकर लपेटा जाना चाहिए। इसे लेने से पहले, ध्यान से देखें कि सड़ांध के कोई संकेत नहीं हैं (काला या भूरे रंग के धब्बे और बुरी गंध)।
  • 5



    सुपरमार्केट में खरीदा अंडे को फ्रीज करें जिन लोगों को बड़े वितरण श्रृंखलाओं में विपणन किया जाता है वे काफी पुराने होते हैं और उन्हें कम तापमान पर उन्हें खाना बनाने के लिए तैयार होने तक बेहतर रखना होता है। जांचें कि वे अभी भी उन्हें तोड़ने के बाद भोजन कर रहे हैं और उन्हें तैयार किए जाने वाले नुस्खा में शामिल करने से पहले हमेशा एक अलग कंटेनर में प्रवेश करें।
  • ताजा अंडे को धोया नहीं जाना चाहिए और कमरे के तापमान पर रखे जाने पर पूरी तरह से सुरक्षित रहना चाहिए। यदि आपने हाल ही में कृषि बाजार में उन्हें खरीदा है, तो किसान को पूछिए कि क्या उन्हें धोया जाना चाहिए और उन्हें कैसे स्टोर करना चाहिए।
  • 6
    कट सब्जियों को फ्रिज में रखा जाना चाहिए। ग्रीन पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, फलों और सब्जियों को एक बार काटने के बाद उपकरण में संग्रहित किया जाना चाहिए। अधिकतम ताजगी सुनिश्चित करने के लिए, उन्हें धो लें और उन्हें सूखा लें और फ़्रिज में सील कंटेनरों में रखें ताकि अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने के लिए रसोई कागज के साथ।
  • आप कमरे के तापमान पर टमाटर को तब तक रख सकते हैं जब तक कि आपके पास नहीं। वास्तव में, फ्रिज में वे पानी बन जाते हैं और उन्हें कम समय तक रखा जाता है। कटौती टमाटर को प्लास्टिक कंटेनर में और कम तापमान पर रखा जाना चाहिए।
  • विधि 3

    फ्रीजर में
    1
    उचित मोहरबंद बैग में डालने के बाद भोजन को रुकें। भले ही फ्रीज़र में आप क्या स्टोर करना चाहते हैं, सबसे अच्छी बात यह है कि बैग के साथ भोजन को सुरक्षित रखें और हवा को बाहर निकालने के बाद कसकर बंद कर दें। इस तरह आप को ठंडे जलने से रोकते हैं जो कि इसे सूखा बनाते हैं। इस उद्देश्य के लिए विशिष्ट फ्रीजर बैग सर्वोत्तम उपकरण हैं
    • यहां तक ​​कि प्लास्टिक के कंटेनर, जैसे ट्यूपरवेयर, कुछ खाद्य पदार्थों के लिए अच्छे समाधान हैं अपने रस या पके हुए मांस के साथ जामुन कभी-कभी बैगों, सूप और सूप में रखा जाता है, इस तथ्य के अलावा कि यह उन्हें ढकोना अधिक जटिल होगा।
  • 2
    सही भागों में खाना फ्रीज करें जमे हुए भोजन खाने के लिए, आपको फ्रिज में इसे ढंकना होगा। इस कारण से, आपके परिवार की जरूरतों का सम्मान करने वाले अंशों के अनुसार भोजन को फ्रीज करने के लिए यह अच्छा अभ्यास है। तो पूरे सैल्मन को फ्रीज न करें, लेकिन कुछ अलग-अलग स्लाइसें, ताकि आप केवल वही चीजों को जब्त कर लें जो आवश्यक है।
  • 3
    प्रत्येक कंटेनर को भोजन के नाम और भंडारण की तारीख के साथ लेबल करें। उस बैग में, फ्रीजर के अंदर, क्या पिछली गर्मी या 1 99 4 से हिरन का मांस होता है? जब खाद्य पदार्थ स्थिर हो जाते हैं, तो वे पहचानना आसान नहीं होते हैं इस तरह की दुविधाओं से बचने के लिए और सब कुछ पहचानने के लिए, हर आइटम को फ्रीज़र में रखकर उसे तुरंत बाद में पहचानें।
  • 4
    पकाया या कच्चे मांस 6-12 महीनों के लिए फ्रीज़र में रह सकते हैं। यह छह महीने के लिए उत्कृष्ट होगा, फिर यह सूखा और कम स्वादिष्ट हो जाएगा। हालांकि यह उपभोग करने के लिए सुरक्षित होगा, भले ही स्वाद के बाद "जमे हुए" होगा और मांस की विशिष्ट विशेषताओं को खो देंगे
  • 5
    उन्हें सफ़ाई करने से पहले सब्जियों को झकझोरना। आम तौर पर उन्हें सब्जियों को जल्दी से फ्रीज करने के बजाय उन्हें कच्चे बनाने के बजाय फ्रीजर में जमा करने की सिफारिश की जाती है। दुर्भाग्य से, सब्जियां, एक बार defrosted, अपने मूल स्थिरता खो देते हैं, तो यह बेहतर है सूप में उन्हें शामिल है, पकवान या पैन में सर्वश्रेष्ठ उन्हें पुन: उपयोग करने में सक्षम होने के लिए sauteded बेहतर है।
  • उन्हें फेंकने के लिए, उन्हें बड़े टुकड़ों में काट लें और नमकीन पानी उबलते हुए उन्हें जल्दी से विसर्जित करें। इसमें एक मिनट या दो खाना पकाने पड़ते हैं, फिर आपको खाना पकाने को रोकने के लिए आइस्ड पानी में स्थानांतरण करना होगा। वे कठिन रहेंगे लेकिन आंशिक रूप से पकाएंगे।
  • सब्जियों को एकल भाग के बैग में विभाजित करें, बाद के लेबल करें और उन्हें फ्रीजर में रखें। जब तक सब्जियों को ठंड होने से पहले पूरी तरह से ठंडा हो, तब तक रुको।
  • 6
    उन फलों को रखें जिन्हें आप फ्रीजर में रखना चाहते हैं। फ़ फ्रफ़ीज़िंग तकनीक आप इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहते हैं इसके आधार पर भिन्न होता है। यदि आपके पास कई जामियाँ हैं जिनके साथ आप तीखा खाना बनाना चाहते हैं, तो समय की आशंका करें और शक्कर के साथ छिड़ककर उन्हें ठंड से पहले भरने में बदल दें - यह सब भविष्य की कार्रवाइयों को आसान बना देगा। यदि आप आड़ू को स्थिर करना चाहते हैं, तो उनको छील कर दें क्योंकि यह एक बार थका हुआ करना मुश्किल होगा।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, फल सभी टुकड़ों में कटौती करें, ताकि गहरी ठंड एक समान रूप से हो सके। आप फ्रीजर में पूरी सेब डाल सकते हैं, लेकिन इसे बाद में उपभोग करना मुश्किल होगा
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि रेफ्रिजरेटर में खाद्य पदार्थों के बीच हवा के प्रसार के लिए पर्याप्त जगह है।
    • सबसे पहले सबसे पहले स्टॉक का उपयोग करें।
    • मशरूम को फ्रिज में पेपर बैग के अंदर रखा जाना चाहिए, प्लास्टिक वाले उन्हें नरम बना देंगे।
    • एक बार जब आप एक टोफू पैक खोलते हैं, तो पानी का पूरा हवादार कंटेनर में अप्रयुक्त भाग रखें। हर दिन पानी बदलें। टोफू का उपयोग तीन दिनों के भीतर किया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • ओवन के ऊपर स्थित अलमारियाँ में भोजन न रखें, क्योंकि गर्मी उन्हें जल्दी से सड़ांध कर देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com