गर्भावस्था के दौरान मछली कैसे खाएं

सामान्य तौर पर, गर्भवती महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे अपनी उच्च पारा सामग्री और भोजन के विषाक्तता के जोखिम के कारण मछली नहीं खाते। हालांकि, मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे जन्म के पूर्व के बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है। कुछ सरल सावधानी के साथ, हालांकि, आप बहुत अधिक पारा खाने के बिना कुछ स्वादिष्ट समुद्री खाने खा सकते हैं। विषाक्तता से बचने की चाबी मछली को ठीक से रखने के लिए है, इसे ठीक से पकाने और इसे नियंत्रित करने में संयम है।

कदम

भाग 1

सुरक्षित मछली को पहचानें
गर्भवती चरण 1 के दौरान मछली खाएं छवि
1
न्यूनतम पारा के स्तर के साथ मछली चुनें। सिद्धांत रूप में, हर प्रकार की मछली में यह धातु है, इसलिए आपको उन प्रजातियों की तलाश करना होगा जो कम हैं "दूषित"। प्रति सप्ताह कम-पारा मछली के 360 जी से अधिक नहीं खाते। हालांकि इस धातु की छोटी मात्रा भ्रूण को गंभीर रूप से नुकसान नहीं पहुंचा सकती है, तो आपको प्रति माह 180 ग्राम मछली के तीन से अधिक भागों का उपभोग नहीं करना चाहिए। यदि आप रेस्तरां में खाते हैं, तो वेटर से पूछिए कि पूरे पट्टिका खाने से पहले कितने ग्राम की सीमा होती है।
  • एक उच्च पारा सामग्री के साथ मछली तलवारधारी, शार्क, मैकेरल और टूना हैं। जब आप गर्भवती हों तो इन प्रजातियों से बचना चाहिए। विशेष रूप से सावधान रहें उन मछलियों के बारे में जो धातु का स्वाद लेते हैं, क्योंकि यह पारा के उच्च स्तर का एक स्पष्ट संकेत है।
  • इस धातु की एक औसत सामग्री वाली प्रजातियां पैटोगोनिया, ग्रूपर, कॉड, डोलफिनफिश, लॉफियो और अटलांटिक स्नैपर के नोटोटिन हैं।
  • जिन लोगों में कम पारा होता है वे गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित होते हैं। कुछ उदाहरण हैं anchovies, escolar, कैटफ़िश, plaice, गधा, हेरिंग, पर्च, whiting, सामन, सार्डिन, एकमात्र, टिलिपिया, ट्राउट और सफेदफ़िश। ।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान ईट मछली नाम वाली छवि
    2
    ट्यूना बहुत कम और हमेशा कम मात्रा में खाएं। अल्कोकोर ट्यूना में सामान्य पीले पंख की तुलना में पारा सामग्री का केवल एक तिहाई है। इसका मतलब यह है कि उपभोग करने के लिए यह कम खतरनाक है, लेकिन हमें हमेशा सतर्कता और संयम के साथ आगे बढ़ना चाहिए। आप प्रत्येक 9-12 दिनों में एक बार अबाकोर ट्यूना का एक बॉक्स सुरक्षित रूप से खा सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान मछली खाएं छवि का शीर्षक
    3
    मछली की उत्पत्ति के बारे में जानें मर्क्यूरी विषाक्तता मछली की वजह से एकमात्र खतरे नहीं है जो कि स्वाभाविक रूप से इस धातु को शामिल करते हैं। इसके अलावा, पर्यावरण परिवर्तन से मनुष्य के कारण, उदाहरण के लिए ऊर्जा संयंत्रों के संस्थापन, पानी को दूषित कर दिया जाता है और परिणामस्वरूप वहां रहने वाली मछली। हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल को पढ़ें कि मछली को साफ पानी में पकड़ा गया है।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान मछली खाएं छवि
    4
    खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि मछली को सही तरीके से संग्रहित किया गया है। यदि यह भंडारण प्रक्रिया पार कर चुका है तो इसमें रासायनिक एजेंट हो सकते हैं या भोजन के जहर का वाहन हो सकते हैं जिससे भ्रूण को गंभीरता से सामने आना होगा। हालांकि मछली पकड़ने का उद्योग ध्यान से अपने उत्पादों की शिपिंग, भंडारण और सफाई की स्थिति की जांच करता है, आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए। पोषण संबंधी जानकारी के अलावा, सुनिश्चित करने के लिए लेबल को सावधानीपूर्वक पढ़ें कि आपके पास सभी डेटा का पता लगाने योग्यता है
  • फ्रिज में प्रस्तुत किया गया है या बर्फ पर रखा गया है कि केवल ताजा मछली खरीदें इस प्रकार का खाना सटे होने से रोकने के लिए बहुत कम तापमान पर रखा जाना चाहिए और व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि द्रव शरीर से निकल सके।
  • पैकेज खुले, टूटे हुए हैं या आप fillets पर बर्फ के क्रिस्टल नोटिस अगर जमे हुए एक खरीद नहीं है। गुच्छे आम तौर पर ताजे नमूनों और मांस की तुलना में अधिक अपारदर्शी होते हैं, एक बार पिघलते हुए, कम फर्म हो सकता है - हालांकि, खाद्य सुरक्षा की कोई समस्या नहीं है अगर पैकेजिंग पूरी तरह से बरकरार है
  • स्मोक्ड मछली से बचें विशिष्ट उदाहरण सैल्मन, टूना और कॉड हैं। स्मोक्ड फिश में लिस्टरिया, एक जीवाणु हो सकता है जो कि खाद्य विषों का कारण बनता है जो महिलाओं के लिए विशेष रूप से खतरनाक है "एक दिलचस्प स्थिति में"। जब तक आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि एक सूप या टिंबले में मछली पूरी तरह से पकाया गया है, डिब्बाबंद उत्पादों को सौंपें।
  • गर्भवती चरण 5 के दौरान मछली खाएं
    5
    जब आप इसे पैकेज से हटाते हैं तो उत्पाद को फिर से जांचें कभी-कभी खरीद के दौरान खराब मछली की पहचान करना संभव नहीं है। घर जाने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए पैकेज खोलें कि मछली अच्छा दिखती है और सामान्य गंध है इस तरह आप को तैयार करने की परेशानी से बचें "आरक्षित भोजन" अगर आपके द्वारा खरीदी गई मछली खाने योग्य नहीं थी।
  • मछली की आँखों का निरीक्षण करें जो स्पष्ट और थोड़ा फैलाना चाहिए। इस तरह आप सुनिश्चित हैं कि यह बहुत ताजा है
  • मोटे मांस के साथ नमूनों को खरीदना न करें। यदि आप पीले या हरे रंग के क्षेत्रों का ध्यान रखते हैं, तो पता है कि ये सड़ांध की प्रक्रिया की शुरुआत का संकेत देते हैं। यदि शरीर के किनारों में सूखा या अंधेरा होता है, तो मछली बहुत लंबे समय तक उजागर हो गई है और ताजा नहीं है।
  • मांस दृढ़ होना चाहिए और उन्हें छूने के बाद जल्दी से अपनी सामान्य उपस्थिति लेना चाहिए। धागे पर त्वचा या तराजू उज्ज्वल होनी चाहिए और बिना किसी कीचड़ के ट्रेस होना चाहिए। गहरे लाल रंग की चमकदार लाल रंग की होनी चाहिए
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान मछली खाएं



    6
    मछली के निशान शामिल हो सकते हैं जो व्यंजन पर ध्यान दें कुछ व्यंजन इसमें बिना देखे मछली हो सकते हैं। अंडा, पास्ता सॉस, जातीय खाद्य पदार्थ जैसे एम्पैनाडेस और सुशी के साथ सलाद सामग्री के बारे में जानें, कैवियार जैसी सील्स, स्मोक्ड सैल्मन, शेलफिश के विकल्प और अन्य खाद्य पदार्थ । तेल-आधारित सलाद सॉस के अधिकांश, जैसे यूनानी एक, मछली होते हैं रेस्तरां में खाने पर, कर्मचारियों से पूछिए कि क्या उनकी तैयारी मछली पर आधारित है
  • भाग 2

    मछली को ठीक से तैयार करें
    गर्भवती चरण 7 के दौरान मछली खाएं
    1
    इसे रेफ्रिजरेटर में रोकें यदि मछली कमरे के तापमान पर बहुत लंबे समय तक छोड़ दी जाती है, तो यह गर्भवती महिलाओं में गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है और गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। यदि आपने जमे हुए उत्पाद खरीदा है, तो उसे डिफ्रॉस्ट करने के लिए रसोई काउंटर पर नहीं छोड़ना चाहिए, लेकिन इसे रात भर फ्रिज में या ठंडे चलने वाले पानी के नीचे डाल दें।
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान खाने वाली मछली का शीर्षक
    2
    उस मछली को मत खाएं जो एक मजबूत गंध है जब यह भोजन बदबूदार हो जाता है, तो यह पस्त हो सकता है और स्वस्थ लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है, और भ्रूण के लिए विशेष रूप से खतरनाक है। एक तीव्र, खट्टा या अमोनिया गंध का उत्सर्जन करने वाली मछली खा नहीं जा सकती हालांकि ज्यादातर मछली की एक विशेष गंध है, वे केवल नमूनों को पकाने के लिए जो एक हल्के और ताज़ा गंध को छोड़ देते हैं
  • गर्भवती चरण 9 के दौरान खाने वाली मछली का शीर्षक
    3
    पूरी तरह से सभी मछली उत्पादों को कुक। कभी भी मछली न खाएं जो पूरी तरह से पकाया नहीं है कच्चे या अंडरकेक्ड मांस अन्य व्यक्तियों की तुलना में गर्भवती महिलाओं पर अधिक गंभीर भोजन विषाक्तता पैदा कर सकता है। आप व्यंजन पूरी तरह से पकाने और सुरक्षा नियमों का पालन करके मछली की अनुचित तैयारी से संबंधित खतरों से बच सकते हैं।
  • अधिकांश मछली उत्पादों को 63 डिग्री सेल्सियस के आंतरिक तापमान तक पहुंचना चाहिए यदि आपके पास कोई भोजन थर्मामीटर नहीं है, तो मछली को पकाना, जब तक कि यह अपारदर्शी न हो जाए और सिर्फ कांटा का उपयोग करके कई जगहों में आसानी से मांस का टुकड़ा हो।
  • गर्भवती के दौरान मछली खाएं शीर्षक 10 छवि चरण 10
    4
    पार-संदूषण से बचें यदि आप कच्ची मछली का प्रबंधन कर रहे हैं, तो वही कटलरी, प्लेट या ट्रे का उपयोग न करें और इसे पकाए जाने पर खाएं। पका हुआ मछली को मेज पर लाने के लिए, साफ व्यंजन और बर्तन का उपयोग करें। भोजन के रोगों के प्रसार से बचने के लिए मछली के संपर्क में आने वाले विभिन्न कंटेनरों को भी मिलाएं नहीं।
  • चेतावनी

    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि मछली सुरक्षित है या डिश पकाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मछली का प्रकार पता नहीं है, तो इसे खाने से बचें
    • यदि आप किसी भी प्रकार की मछली खाने के कई दिनों बाद बीमार हैं, तो तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com