कैसे समझने के लिए कि कोई अंडा सड़ा हुआ है

क्या आपने कभी देखा है, तैयारी के बीच में, कि अंडे की समय सीमा समाप्त हो गई है? कभी-कभी अंडे किसी तिथि के साथ कंटेनर में होते हैं और आप नहीं जानते कि क्या आपको उन्हें फेंक देना चाहिए या अगर वे अभी भी खाद्य हैं सौभाग्य से सड़े अंडों की पहचान करना मुश्किल नहीं है और यह लेख आपको ऐसा करने में मदद करेगा। इसके अलावा, आप अपनी ताजगी निर्धारित करने के लिए मूल्यवान सुझाव भी प्राप्त करेंगे

कदम

विधि 1

तिथियों की जांच करें
1
पैकेज पर समाप्ति तिथि की जांच करें। कभी-कभी यह लेखन के साथ संकेत दिया जाता है "भीतर खपत करने के लिए" या संक्षिप्त नाम के साथ "ऍक्स्प"। आम तौर पर तारीख पैकेजिंग के दिन से 30 दिनों की गिनती की जाती है। यदि अंडे बरकरार गोले के साथ रेफ्रिजरेटर में रखे जाते हैं, तो वे समाप्ति के एक महीने बाद भी खाद्य होते हैं।
  • तारीख दिन और महीने के साथ संकेत दिया है। इसका मतलब यह है कि 15 मार्च को होने वाले अंडों की रिपोर्ट 15/03 होगी।
  • लेखन "के भीतर" जनता को बिक्री के लिए अंतिम तिथि का संकेत देता है, जिसके बाद पैक को अलमारियों से निकाल दिया जाता है। इसका मतलब यह नहीं है कि अंडे सड़ा हुआ या अनुपयोगी हैं
  • 2
    उस तिथि की जांच करें जिसके द्वारा अंडे का उपभोग करने की सिफारिश की जाती है कभी-कभी वाक्य के साथ समय सीमा तय की जाती है "अधिमानतः के भीतर खपत करने के लिए" या अंग्रेजी शब्दों के साथ "सबसे पहले"। यह तिथि आमतौर पर स्थापित होती है, पैकेजिंग की तारीख से 45 दिनों की गिनती। इस तिथि के एक से दो सप्ताह के बाद अंडे का सेवन किया जाना चाहिए।
  • शब्दशः "अधिमानतः" यह इंगित करता है कि इस तिथि तक अंडे बहुत ताजे हैं, बेहतर संगतता, स्वाद और उत्कृष्ट बाध्यकारी और मोटा होना गुण हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि, मुद्रित दिन के बाद, अंडे सड़ा हुआ या अदरक हो जाएंगे।
  • 3
    बयान की तारीख पढ़ें कभी-कभी समाप्ति की तारीख को अंडे पर नहीं दिखाया जाता है, बल्कि बयान की तिथि। इसके अलावा, अंडे को एक पत्र द्वारा पहचाने गए तीन श्रेणियों में ताजगी के अनुसार वर्गीकृत किया जाना चाहिए। एक निश्चित श्रेणी के लिए, अंडे न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। श्रेणी अंडे "एक अतिरिक्त", भी कहा जाता है "अतिरिक्त ताजा", बिछाने के 9 दिन से अधिक नहीं, इलाज या refrigerated नहीं किया गया है और 4 मिमी से अधिक नहीं एक वायु कक्ष है। 9 दिनों से अधिक, हम श्रेणी के अंडों की बात करते हैं "एक", ताजा, अनुपचारित और नहीं refrigerated, 6 मिमी से अधिक नहीं एक भीतरी ट्यूब के साथ - लेबल पर रिपोर्ट न्यूनतम भंडारण अवधि बयान की तारीख से 28 दिनों में गणना की जाती है। अंत में, हमारे पास श्रेणी के अंडे हैं I "बी" दूसरी गुणवत्ता या "डाउनग्रेड"उपभोक्ता को प्रत्यक्ष रूप से हस्तांतरणीय नहीं है, बल्कि खाद्य क्षेत्र में केवल औद्योगिक उद्यमों के लिए अंडे के उत्पाद या गैर-खाद्य उद्योग में परिवर्तित किया जा सकता है। उनकी पैकेजिंग का लेबलिंग गंतव्य होना चाहिए।
  • अंडे को आकार और वजन से भी वर्गीकृत किया जा सकता है
  • यूरोपीय संघ में विपणन किए गए सभी अंडों पर 11 अक्षरों से बना एक अल्फ़ान्यूमेरिक कोड छपा जाता है जो प्रजनन, राज्य, प्रांत, नगर पालिका और मूल के प्रजनन को पहचानता है।
  • 4
    रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किसी भी अंडे को फेंक दें और फिर दो घंटे या अधिक के लिए कमरे के तापमान के संपर्क में। अंडे ठंडा होने के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि तापमान में बदलाव नहीं होता है। उच्च तापमान से अवगत कराया गया एक ठंडा अंडे संक्षेपण में शामिल किया गया है जो बैक्टीरिया प्रसार को प्रोत्साहित करता है। क्योंकि खोल एक झरझरा संरचना है, बैक्टीरिया कभी-कभी अंदर घुसना कर सकते हैं और अंडा सफेद और जर्दी को दूषित कर सकते हैं।
  • तापमान में उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए, अंडे को रेफ्रिजरेटर के सबसे ठंडा हिस्से में रखें और नहीं काउंटर डिब्बों में जब आप उपकरण खोलते हैं और बंद करते हैं, तो दरवाजे में रखे भोजन तापमान में परिवर्तन से गुज़रता है और अंडे पसीना कर सकते हैं।
  • यदि आपने अंडा खरीदा है जिसे धोया नहीं गया है और कमरे के तापमान पर संग्रहीत किया गया है, तो आपको इसे ठंडा नहीं करना चाहिए। अधिकांश यूरोपीय देश कमरे के तापमान पर अंडों की बिक्री के लिए उपलब्ध कराते हैं। यह प्रक्रिया सुरक्षित है क्योंकि अंडे धो नहीं हैं (जैसा कि संयुक्त राज्य में मामला है), इसलिए उनके पास एक प्राकृतिक बाधा है (छल्ली) जो कि बैक्टीरिया को खोल के अंदर से दूर रखती है।
  • 5
    समझने के लिए राष्ट्रीय कानूनों को देखें कि आप अंडे कब तक रख सकते हैं यदि आपके पास मुर्गियां हैं और आप जानना चाहते हैं कि उनके अंडे अब खाने योग्य नहीं हैं, तो आपको कृषि या स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के बारे में आपको सूचित करना होगा। अधिकतर मामलों में, अंडे रखी जाने के दो महीने तक पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं (बाद में नहीं)।
  • यदि आपको नहीं पता कि आप कितने अंडे हैं या आपको लगता है कि वे दो महीने से बड़े हैं, तो उन लक्षणों को पहचानना सीखें जो एक सड़े हुए उत्पाद को दर्शाते हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि इसे फेंकना या इसे रसोई में प्रयोग करना चाहिए।
  • विधि 2

    एक सड़े अंडे की पहचान करें
    1



    खोल तोड़, अंडे खोलें और गंध पर ध्यान दें यह सड़ा हुआ अंडे का सबसे अच्छा संकेत है अब अखाद्य अंडा के रूप में जैसे ही आप इसे तोड़ते हैं, जैसे ही एक खराब और तीखी गंध होती है। सल्फर की गंध जैसे ही खोल खोलता है (कभी-कभी पहले भी) माना जाता है, इस मामले में जर्दी और अंडा सफेद को फेंक दिया जाना चाहिए।
    • एक सड़े हुए अंडा में यह खराब पकाया जाता है, दोनों पके और कच्चे होते हैं।
  • 2
    एक तश्तरी में अंडे खोलें और रंग की जांच करें। मुर्गी के भोजन के अनुसार जर्दी का रंग बदलता है, इसलिए पीले और नारंगी के रंग ताजगी को समझने के लिए अच्छे सुराग नहीं हैं। इसके बजाय आपको एलकेन पर ध्यान देना चाहिए। यदि यह गुलाबी, हरा या इंद्रधनुषी है, तो वहां जीवाणु स्यूडोमोनस की मौजूदगी होती है और खाद्य नहीं होती है। यदि आप काले या हरे रंग की धब्बे देखते हैं, तो यह एक कवक से दूषित होता है और इसे फेंक दिया जाना चाहिए।
  • यदि एक उबले अंडे की जर्दी एक हरे रंग की अंगूठी से घिरी हुई है, तो इसका मतलब है कि यह भुजा हुआ है या पानी में एक उच्च लोहा सामग्री है। अंडा अभी भी खाने के लिए सुरक्षित है
  • यदि अंडे में आप रक्त या गूदा का पता लगाते हैं, तो पता है कि यह अभी भी खाद्य है और इसका यह अर्थ नहीं है कि यह दूषित या सड़ा हुआ है। रक्त के निशान अंडा के गठन के दौरान मुर्गी की केशिकाओं को तोड़ने के कारण होते हैं और ताजगी के साथ कुछ नहीं करना पड़ता है।
  • विधि 3

    ताजगी की जाँच करें
    1
    एक बड़ा कटोरा या कांच में ठंडे पानी के साथ अंडे रखो और फ्लोट की जांच करें। प्रत्येक अंडे के अंदर हवा की एक छोटी सी जेब होती है, जो समय के साथ बड़ा हो जाता है, और फ्लोट के लिए अंडे की क्षमता में सुधार करता है।
    • यदि अंडे नीचे जाता है और एक तरफ झुकता है, तो इसका मतलब है कि यह बहुत ताजा है
    • यदि यह खड़ी एक छोर पर खड़ा रहता है जो नीचे छू लेता है, तो यह बहुत ताजा अंडा नहीं है, लेकिन यह अभी भी खाने के लिए सुरक्षित है।
    • यदि अंडा तैरता है, तो यह ताजा नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि यह सड़ा हुआ या अतुलनीय है। आपको इसे खोलना चाहिए और शर्तों की जांच करना चाहिए (गंध की भावना के साथ भी)
  • 2
    अपने कान के करीब अंडा ले आओ और इसे हिलाओ, तरल की आवाज पर ध्यान दे। अंडे की उम्र के रूप में और शैल के माध्यम से नमी और कार्बन डाइऑक्साइड दोनों को खो देता है, जर्दी और अंडा सफेद शुष्क और सिकुड़ते हैं, जबकि वायु जेब मात्रा में बढ़ जाती है। यदि उत्तरार्द्ध बड़ा है, अंडे की सामग्री को स्थानांतरित करने के लिए अधिक जगह है और lapping मजबूत है
  • एक ताजा अंडे ज्यादा शोर नहीं करता है या ध्वनि नहीं बनाता है
  • तरल का शोर इंगित करता है कि यह एक पुराना अंडा है, लेकिन आप इसकी खाद्य सुरक्षा के बारे में कोई जानकारी नहीं देते हैं।
  • 3
    खोल को तोड़ो और सामग्री को एक बड़े डिश या कटोरे में डालें और अंडे की जर्दी और अंडा सफेद की गुणवत्ता का निरीक्षण करें। जांचें कि क्या तरल कंटेनर में कॉम्पैक्ट या फैलता रहती है या नहीं: समय के बाद अंडा अपनी ईमानदारी खो देता है यदि यह पानी लगता है और फैल जाता है, तो यह अधिकतम ताजगी के पल से अधिक हो गया है।
  • अगर जर्दी आसानी से टूट जाती है, तो अंडे बूढ़ा हो जाता है।
  • यदि जर्दी आसानी से चलता है, इसका मतलब है कि कैलाज़ (अभी जर्दी रखने वाले ऐल्बना के घने बंडल) कमजोर हो गए हैं और अंडे पुरानी है।
  • एलकेमेन का रंग देखें अगर यह बादल है, तो अंडा बहुत ताजा है एक पारदर्शी ऐल्बना पुराने (लेकिन अभी भी खाद्य) अंडा की विशिष्ट है
  • चेतावनी

    • यदि उच्च जोखिम वाले व्यक्ति (जैसे बुजुर्ग या बहुत छोटे बच्चों) से अंडे खाए जाते हैं, तो केवल सबसे ताज़ी लोगों का चयन करें हालांकि वे समाप्ति की तारीख के कुछ हफ़्तों तक पूरी तरह से खाद्य होते हैं, लेकिन आपको कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए भोजन तैयार करने और केवल ताजा उत्पादों का उपयोग करने में विशेष रूप से सतर्क होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com