कैसे समझने के लिए कि चिकन खराब हो गया है

जब आप बहुत भूख लगी हैं और इसके अलावा आपके पास बहुत कम समय उपलब्ध है, एक अच्छा भोजन तैयार करने में सक्षम एक जटिल ऑपरेशन हो सकता है, जो और भी मुश्किल हो सकता है अगर आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप जिस चिकन को खाना बनाना चाहते हैं वह अभी भी खाद्य है हम सभी जानते हैं कि आपके स्वास्थ्य के लिए सड़ा हुआ चिकन मांस खाने से बहुत खतरनाक हो सकता है। खतरे को केवल कच्ची चिकन में छिपाया नहीं गया है क्योंकि पका हुआ मांस भी खराब हो सकता है और भोजन की जहर पैदा कर सकता है। एक जमे हुए चिकन की ताजगी का मूल्यांकन करने के बाद, आपको कैसे व्यवहार करना चाहिए? यह समझने के कई तरीके हैं कि चिकन अभी भी खाद्य है और दृष्टि, स्पर्श, गंध और तालू के साथ सामान्य ज्ञान का उपयोग करने में शामिल है।

कदम

भाग 1

एक कच्ची चिकन की जाँच करें
1
रंग में कोई भी परिवर्तन हाइलाइट करें। एक ताजे कच्चे चिकन में एक क्लासिक गुलाबी रंग है जब चिकन अपने रंग परिवर्तनों को खराब करता है, तो भूरे रंग के रंगों को मानते हुए। जब मांस का रंग दिखाई देना शुरू होता है, तो इसे जल्द से जल्द इस्तेमाल करना अच्छा होता है, इसे खराब होने से रोकना एक चिकन जिसका रंग लगभग पूरी तरह से भूरे रंग के पक्ष में उसके गुलाबी टोन को खो देता है इंगित करता है कि यह उपभोग करने का समय अब ​​समाप्त हो गया है।
  • एक लुप्त हो चुके चिकन अब एक रंग पर ले जा सकते हैं, जो भूरे रंग से छोटे पीले रंग के स्पॉट की उपस्थिति में भिन्न होते हैं, न कि त्वचा के क्लासिक पीले रंग के साथ भ्रमित होने के लिए।
  • एक बुरी तरह से पके हुए चिकन खाना पकाने से, मांस का रंग क्लासिक सफेद रंग को संभालने के बजाय अनलिमिटेड रहेगा।
  • 2
    मांस को गंध। कच्ची चिकन की एक बहुत मजबूत गंध है कुछ लोग इसे अम्लीय गंध के रूप में कहते हैं, जबकि अन्य इसकी तुलना अमोनिया की गंध से करते हैं। जब चिकन किसी भी तरह की एक मजबूत अप्रिय गंध को बंद करने के लिए शुरू होता है, तो एकमात्र विकल्प यह कचरा में फेंकना है।
  • यदि आप चिकन खाना पकाने के दौरान एक अप्रिय गंध को गंध करना शुरू करते हैं, तो आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं उसे खाना पकाने से रोकना और इसे कचरे में फेंकना
  • 3
    चिकन को छूएं क्या यह घिनौना लगता है? यह परीक्षण रंग या गंध के आधार पर अधिक जटिल होता है, क्योंकि चिकन को स्वाभाविक रूप से थोड़ी सील के साथ कवर किया जाता है जिसे स्पर्श के लिए थोड़ा सा `चिपचिपा होता है। यदि पानी के नीचे मांस को धोने के बाद भी घबराहट की यह भावना बनी रहती है, तो यह बहुत संभावना है कि यह गलत हो गया। यदि चिकन अजीब चिपचिपा लगता है, तो यह लगभग निश्चित रूप से पस्त है।
  • भाग 2

    एक फ्रोजन चिकन की जांच करें
    1
    बर्फ की तलाश करें यदि मांस को बर्फ की मोटी परत में लपेटा जाता है तो इसका मतलब है कि यह खपत के लिए उपयुक्त नहीं है। बर्फ की परत अक्सर एक तरह की होती है जो एक फ्रीजर की दीवारों पर होती है जिसे लंबे समय तक ढंका नहीं किया गया है। एक चिकन जिसे जल्दी से जमे हुए किया गया है और सतह पर बड़ी मात्रा में बर्फ नहीं है। सफेद बर्फ की उपस्थिति एक तथाकथित संकेत दे सकता है "ठंडा जला" (एक जमे हुए भोजन से पैदा होने वाली स्थिति जो अनुचित पैकेजिंग के कारण डिहाइड्रेट करती है)
  • 2
    किसी भी हाइलाइट करें "ठंड जलता है"। यह घटना मुख्य रूप से मांस और मछली को प्रभावित करती है और उन जगहों में सफेद धब्बे या निशान दिखाती है जहां उत्पाद फैटी भागों द्वारा संरक्षित नहीं होता है। उच्च निर्जलीकरण के कारण प्रभावित भाग झुर्रीदार और मोटा दिखता है
  • हालांकि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं, ठंडे जलने से मांस का स्वाद कम हो जाता है, इसलिए कम स्वादिष्ट हो जाएगा।
  • 3
    रंग का विश्लेषण करें जमे हुए चिकन के रंग का विश्लेषण बहुत मुश्किल है। जमे हुए चिकन मांस के टन अधिक सुस्त हैं, लेकिन कच्चे या पके हुए चिकन के समान हैं, और हल्के भूरे रंग से फैटी भागों में पीले रंग के होते हैं। भूरे रंग के एक छोटे से छाया की तुलना में एक गहरा रंग इंगित करता है कि चिकन कचरे में फेंक दिया जाना चाहिए।
  • भाग 3

    पके हुए चिकन की जांच करें
    1
    मांस को गंध। गंध की भावना दोनों एक कच्चे चिकन और पकाया की भलाई का परीक्षण करने के लिए एक उत्कृष्ट साधन हो सकता है, लेकिन इस दूसरे मामले में एक सा `अधिक एक पस्त चिकन पता लगाने के लिए जटिल हो सकता है, खासकर अगर वे बहुत मजबूत मसाले या मसालों कि मुखौटा हो सकता है इस्तेमाल किया गया है मांस की गंध
    • यदि चिकन से निकलने वाली गंध एक सड़े अंडे या सल्फर की गंध की तरह दिखती है, तो इसका मतलब है कि यह खराब हो गया है।



  • 2
    किसी भी रंग परिवर्तन को हाइलाइट करें कभी-कभी यह सत्यापन संभव नहीं है, जैसे ब्रेड किए गए चिकन के मामले में या जब मैरीनडे का उपयोग किया जाता है जो मांस के प्राकृतिक रंग को बदलता है। यदि एक बार पकाया जाता है, तो चिकन सफेद होने से रोकता है और इसका मतलब है कि वह अब खाने योग्य नहीं है।
  • 3
    मोल्ड के किसी भी निशान को देखो मोल्ड सबसे स्पष्ट संकेत है कि चिकन खराब हो गया है। अगर एक प्रकार का हरा या काले बाल मांस को आबाद करना शुरू कर दिया है, तो इसका मतलब है कि अपघटन की डिग्री बहुत अधिक है और तुरंत कचरा में फेंक दिया जाना चाहिए।
  • 4
    चिकन खाने से पहले स्वाद का सिर। यदि आप पके हुए चिकन की भलाई के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं और आप अपना भोजन जारी रखने से पहले इसका परीक्षण करना चाहते हैं, या संभवतः इसे फेंक दें, ध्यान से एक बहुत ही छोटे हिस्से को स्वाद लें। चबाने के बजाय और मांस को निगलने के बजाय, स्वाद के विश्लेषण पर ध्यान दें।
  • यदि मांस खट्टे या अप्रिय स्वाद, जल्दी से काट बाहर थूकना और कचरे में सभी इसे फेंक।
  • भाग 4

    चिकन की पैकेजिंग की स्थिति की जांच करें
    1
    समाप्ति तिथि जांचें इस तथ्य को, अगर अपने आप में माना जाता है, नहीं हमेशा एक कच्चे चिकन की गुणवत्ता का एक अच्छा संकेत है, क्योंकि यह बस, जिस पर तारीख को इंगित करता है निर्माता के अनुसार, उत्पाद अब उपभोक्ताओं को बेचा जा सकता है। इसके बजाय बेहतर पुष्टि के रूप में इस जानकारी की व्याख्या है कि प्रश्न में चिकन नहीं अधिक पसंद है और शक करने के लिए है कि बुरा चले गए हैं सकता है शुरू कर रहा है केवल मांस के खाने योग्यता के अकाट्य सबूत के रूप में समय सीमा समाप्ति दिनांक पर भरोसा करना चाहिए की।
    • जब आप एक सुपरमार्केट कसाई काउंटर से एक ताजा चिकन खरीदते हैं और इसे फ्रीज करते हैं, तो उत्पाद को नौ महीनों के लिए समस्याओं के बिना संग्रहित किया जा सकता है, भले ही समय समाप्ति की तारीख पार हो गई हो। यह तभी सही है जब चिकन को ताजा खरीदा गया और फिर जमे हुए।
  • 2
    जांच लें कि चिकन को कैसे संग्रहीत किया गया है। एक पका हुआ चिकन बहुत तेज हो जाता है, अगर हवा के साथ सीधे संपर्क के संपर्क में होता है इसलिए, अगर इसे अपर्याप्त रखा गया है, तो यह बहुत संभावना है कि यह गलत हो गया।
  • चिकन को वैक्यूम के नीचे उथले कंटेनर में रखा जाना चाहिए या एक विशेष भोजन बैग में जमे हुए होना चाहिए।
  • इसके अलावा, यह कसकर एल्यूमीनियम पन्नी या भोजन पन्नी के साथ लपेटा जाना चाहिए।
  • उदाहरण: एक पूरी चिकन को ठीक से रखने के लिए और इसे खाद्य रखने के लिए, आपको इसे खाली जगहों में डाल देना चाहिए, इसे छोटे भागों में काटकर इसे फ्रीज करना चाहिए या इसे रेफ्रिजरेटर में रखना चाहिए।
  • 3
    पता लगाएँ कि चिकन को कितनी देर तक संग्रहीत किया गया है। तथ्य यह है कि उत्पाद अभी भी खाद्य है या नहीं, यह एक बार खरीदा जाने पर जिस तरह से इसे संग्रहित किया गया था पर भी निर्भर करता है। एक निश्चित समय सीमा के बाद, संभावना है कि इसे अब उपभोग करने के लिए सुरक्षित नहीं है यह बहुत अधिक है
  • फ्रिज में संग्रहीत एक कच्चा चिकन का उपयोग 1-2 दिनों में किया जाना चाहिए। जबकि एक पका हुआ चिकन 3-4 दिनों के लिए समस्याओं के बिना संग्रहीत किया जा सकता है।
  • एक पकाए गए और जमे हुए चिकन को अधिकतम 4 महीनों तक संग्रहीत किया जा सकता है, जबकि अगर यह जमी हो गया है, तो इसे एक वर्ष के भीतर समस्याओं के बिना भस्म किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आप अपनी चिकन को देखते हैं, तो आपको लगता है कि इसी तरह के संदेह पैदा होते हैं "शायद यह बहुत ग्रे है?" या "शायद यह बहुत धीमा है?"का अर्थ है कि यह अब खाद्य नहीं है और आपको इसे केवल फेंक देना होगा
    • यदि चिकन को रसोई काउंटरटॉप पर ढकोला गया है, तो उसे फेंक दो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com